भारत की बेस्ट वेडिंग डेस्टिनेशन – Best Wedding Destination In India in Hindi

3.5/5 - (2 votes)

Best Wedding Destination In India in Hindi: अक्सर हम देखते है कपल्स इंगेजमेंट के पहले से ही अपनी शादी के लिए कई तरह की प्लानिंग शुरू देते हैं जिसमे सबसे ज्यादा एक्साइटमेंट वेडिंग डेस्टिनेशन को लेकर होती है। इसीलिए कपल्स और उनकी फैमली वेडिंग इवेंट को स्पेशल बनाने के लिए बेस्ट वेडिंग डेस्टिनेशन के बारे में सर्च करने लगते है।

यदि आप भी अपनी वेडिंग को स्पेशल बनाने के लिए भारत की बेस्ट वेडिंग डेस्टिनेशन (Best Wedding Destination In India in Hindi) की तलाश में हैं, तो आपको बता दे कि भारत में कुछ ऐसे प्लेसेस मौजूद है जो आपके जीवन के सबसे विशेष अवसर यानि शादी को आकर्षण और अविश्वसनीय भव्यता से भर देते है। बस आपको अपनी वेडिंग थीम और चॉइस के अनुसार भारत की बेस्ट वेडिंग डेस्टिनेशनो में से किसी एक को सिलेक्ट करना है।

तो आइये नीचे हम भारत में वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए सबसे अच्छी जगहें के बारे में जानते है –

उदयपुर – Udaipur in Hindi

उदयपुर – Udaipur in Hindi

राजस्थान का रॉयल शहर उदयपुर वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए इंडिया की बेस्ट जगहों (Wedding Destination In India in Hindi) में एक परफेक्ट प्लेस है, जो हर साल हजारों शादियों की मेजबानी करता है।

उदयपुर शहर में कई खूबसूरत रिजोर्ट्स, रॉयल होटल्स, फोर्ट और हिस्ट्रीकल हवेलीयां है जो वेडिंगस को स्पेशल और यादगार बना देते है।

यदि आप वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए इंडिया के बेस्ट प्लेसेस के बारे में सर्च कर रहे है, तो आप अपनी वेडिंग के लिए उदयपुर का सिलेक्शन कर सकते है।

आपको बता दें उदयपुर में सभी बजट की वेडिंग साइट्स एवेलेवल है। जिनका आप अपनी चॉइस और बजट के अनुसार सिलेक्शन कर सकते है और अपनी शादी को शाही अंदाज में करके अपनी वेडिंग को लाइफ टाइम के लिए यादगार बना सकते है।

वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए उदयपुर की बेस्ट जगह

यदि आप अपनी वेडिंग लग्जरी स्टाइल में करने का ड्रीम रखते है तो इसके लिए लीला पैलेस उदयपुर बेस्ट रिजोर्ट है। लीला पैलेस पिछोला झील के दृश्य के साथ एक शाही वेडिंग शादी के लिए एक राजसी प्लेस है।

उदयपुर में वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए बेस्ट समय

उदयपुर में वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए अक्टूबर से मार्च का समय बेस्ट समय है।

और पढ़े : उदयपुर के प्रमुख पर्यटन स्थल

जयपुर – Jaipur in Hindi

जयपुर - Jaipur in Hindi

अपने पुराने महलों, शानदार किलों, लग्जरी रिजोर्ट्स, होटल्स और भव्य हवेली के साथ जयपुर वेडिंग के लिए राजस्थान और भारत के बेस्ट वेडिंग डेस्टिनेशन (Wedding Destination In India in Hindi) में से एक है।

रॉयल शादी का ख्वाब रखने वाले लोगों का जयपुर फेवरेट प्लेस है, क्योंकि जयपुर की अधिकाश वेडिंग साइट्स कपल्स को राजा और रानियों की तरह शाही अंदाज में शादी करने का मौका प्रदान करती है, जहाँ आप अपनी वेडिंग को रॉयल अंदाज में कर सकते है।

बता दें जयपुर वेडिंग डेस्टिनेशन भारत का ऐसा प्लेस है जहाँ अपने बजट और थीम के अनुसार वेडिंग साइट्स का सिलेक्शन कर सकते है। जो भी कपल्स अपनी वेडिंग को रॉयल किंग और क्वीन की तरह करना चाहते है तो उनके लिए गुलाबी शहर कई लग्जरी पैलेस के ऑप्शन उपलब्ध है।

वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए जयपुर की बेस्ट जगह

राजस्थान के इस शहर में रॉयल वेडिंग के लिए पर्याप्त ऑप्शन है, जिनमे से जय महल पैलेस को वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए इंडिया के बेस्ट वेडिंग रिजोर्ट्स में गिना जाता है।

जयपुर में वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए बेस्ट समय

जयपुर में वेडिंग के लिए सर्दियों का समय बेस्ट टाइम माना जाता है इस अनुसार आप नवंबर की शुरुआत से लेकर फरवरी के एंड तक अपनी वेडिंग को प्लान कर सकते है।

और पढ़े : जयपुर के लोकप्रिय पर्यटक स्थल और घूमने की पूरी जानकारी 

केरल – Kerala in Hindi

केरल – Kerala in Hindi

यदि आप अपनी वेडिंग को शहर की भीड़ –भाड़ और शोर सराबा से दूर प्राकृतिक सुन्दरता और शांत वातावरण के बीच करने का मन बना रहे है, तो यकीन मानिये इसके लिए केरल से अच्छी रोमांटिक वेडिंग डेस्टिनेशन और कोई हो ही नही सकती।

केरल वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए भारत की सबसे बेस्ट जगह (Wedding Destination In India in Hindi) में एक ऐसा प्लेस है, जहाँ आप लम्बे लम्बे नारियल के पेड़ो, खुबसूरत समुद्र तटो और सुरम्य बैकवाटर के बीचो बीच अपनी वेडिंग थीम सेट कर सकते है।

यहाँ आप केरला ट्रीडेशनल में भी अपनी वेडिंग करने के बारे में प्लान बना सकते है। यदि आपको केरल की ज्यादा जानकारी नही है, तो यहाँ आप एक वेडिंग प्लानर को हायर कर सकते है जो आपकी लोकेशन से लेकर वेडिंग थीम तक सब कुछ आपके चॉइस और बजट के अनुसार आपको प्रोवाइड करायेगा।

वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए केरल की बेस्ट जगह

कोवलम में स्थित लीला रिजोर्ट्स इंडिया के बेस्ट वेडिंग रिसॉर्ट्स में से एक है जो लोगों को एक पल में मंत्रमुग्ध करने की खासियत रखता है।

केरल में वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए बेस्ट समय

वैसे तो केरल का मौसम साल भर सुखद रहता है लेकिन सितंबर से मार्च के बीच का टाइम केरल में वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए सबसे बेस्ट टाइम माना जाता है।

और पढ़े : केरल का प्रसिद्ध खाना और व्यंजन जिनके बारे में जानकर आपके मुह में पानी आ जायेगा

अंडमान और निकोबार द्वीप – Andaman and Nicobar Islands in Hindi

अंडमान और निकोबार द्वीप - Andaman and Nicobar Islands in Hindi

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह भारत की सबसे खुबसूरत जगहों में से एक है, जो अपने अज़ुरे रंग के आसमान, साफ पानी, सुनहरी रेत और छोटे छोटे द्वीप समूहों के लिए जाना जाता है। यहां की खूबसूरत लोकेशन और बीच की वजह से यह एक परफेक्ट वेडिंग डेस्टिनेशन (Best Destination Wedding Places in India) है।

इस आइलेंड पर कई खूबसूरत रिजोर्ट भी बनाये गये है, जिन्होंने वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए काफी लोकप्रियता हासिल की है। साथ ही नारियल के पेड़ों के बीच बने रिजॉर्ट कपल्स के फोटोशूट के लिए एक यूनीक लोकेशन की पेशकश करते है। यदि आप वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए भारत की सबसे अच्छी जगह के बारे में सर्च कर रहे है, तो आप अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को अपनी वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए पिक कर सकते है।

वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए अंडमान की बेस्ट जगह

मुंजोह ओशन रिज़ॉर्ट हैवलॉक में सबसे उल्लेखनीय और अद्वितीय रिसॉर्ट्स में से एक है जिसे आप अपनी परफेक्ट वेडिंग के लिए पिक कर सकते है।

अंडमान में डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए बेस्ट समय

मानसून का समय छोड़कर, सितंबर से मई का समय वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए परफेक्ट समय होता है।

और पढ़े : भारत में प्री-वेडिंग शूट के लिए बेस्ट हैं ये 5 जगह 

गोवा –  Goa in Hindi

गोवा –  Goa in Hindi

जब इंडिया के बेस्ट वेडिंग डेस्टिनेशन की बात आती है तो हम गोवा को कैसे मिस कर सकते है। गोवा इंडिया की टॉप वेडिंग डेस्टिनेशन (India’s top wedding destination) में से एक है, जो यंगस्टर्स के लिए पसंदीदा वेडिंग डेस्टिनेशन बनी हुई है।

जो कपल्स अपनी वेडिंग को खुले आसमान, खूबसूरत बीच और मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुन्दरता के बीचो बीच करना चाहते है, उनके लिए गोवा एक परफेक्ट वेडिंग डेस्टिनेशन है।

गोवा में आप फाइव स्टार होटल्स में अपनी वेडिंग थीम बुक कर सकते है, या खुले आसमान के नीचे समुद्र तट के किनारे सात फेरे ले सकते है। इनके साथ साथ आप गोवा के प्राचीन चर्चो में भी अपनी वेडिंग के बारे में प्लान कर सकते है।

देखा जाये तो गोवा वेडिंग के लिए भारत की ऐसी डेस्टिनेशन है जहाँ आप अपनी चॉइस और बजट के हिसाब से अपनी वेडिंग लोकेशन पिक कर सकते है।

वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए गोवा की बेस्ट प्लेसेस

पार्क हयात रिज़ॉर्ट एंड स्पा गोवा के सबसे बेस्ट वेडिंग रिजोर्ट्स में से एक है रिजोर्ट्स के अलावा आप खुबसूरत बीच के किनारे या चर्च में भी अपनी वेडिंग को प्लान कर सकते है।

गोवा में वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए बेस्ट टाइम

नवंबर से फरवरी गोवा में पीक सीजन होता है जबकि जून से सितंबर मानसून का मौसम है। इसीलिए गोवा में वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए सितंबर के अंत से अक्टूबर के अंत तक का समय बेस्ट समय होता है।

और पढ़े : गोवा हनीमून ट्रिप पर जाने से पहले करें पूरी प्लानिंग

आगरा – Agra in Hindi

आगरा – Agra in Hindi

सच्चे प्यार के प्रतीक ताजमहल के सामने शादी करने से बेहतर भला क्या हो सकता है। यह आगरा लवर्स के लिए स्वर्ग के समान माना जाता है, और सच्चा प्यार करने वाले प्रेमियों का अक्सर यही ड्रीम होता है की वह अपने प्रेमी के साथ जिन्दगी की शुरुआत ऐसी जगह से करें जिसे जिन्दगी भर के लिए यादगार बनाया जा सके और इसके लिए आगरा से बेस्ट रोमांटिक वेडिंग डेस्टिनेशन पूरे इंडिया में कोई और हो ही नही सकती।

आपको बता दें आगरा में कई रिजोर्ट्स और होटल्स है जहा से ताजमहल के अद्भुद नजारों को देखा जा सकता है जो आगरा को वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए इंडिया की बेस्ट जगह (Best Destination Wedding Places in India) में एक परफेक्ट जगह बनाती है।

वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए आगरा की बेस्ट जगह  

आगरा में वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए मानसिंह पैलेस, ओबेरॉय अमरविलास बेस्ट ऑप्शन है जहाँ से ताज महल के मनमोहनीय दृश्यों को देखा जा सकता है।

आगरा में वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए बेस्ट समय

बात दे आगरा में वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए नवंबर- मार्च का समय सबसे अच्छा होता है क्योंकि इस समय मौसम काफी सुहावना और रोमांटिक होता है

और पढ़े : आगरा के प्रमुख दर्शनीय स्थल

ऋषिकेश – Rishikesh in Hindi

ऋषिकेश - Rishikesh in Hindi

गंगा नदी के तट पर स्थित ऋषिकेश भारत के सबसे पवित्र शहरों में से एक है जो शादी जैसे पवित्र बंधन में बधने के लिए भारत की सबसे अच्छी जगह मानी जाती है। खुले आकाश के नीचे पवित्र गंगा नदी के तट पर फेरे लेना यक़ीनन आपके जीवन के सबसे यादगार लम्हों में एक होगा।

मंत्रों के जाप और घंटियों की ध्वनि के साथ युग्मित होकर बहने वाली नदी की ध्वनि आपके विवाह समारोह में आध्यात्मिकता का एक ऐसा तत्व जोड़ देगी जो वास्तव में अद्वितीय होगा।

इनके अलावा ऋषिकेश में कई रिजोर्ट्स भी ऐवेलेवल है जो वेडिंग थीम और लोकेशन प्रदान करते है। यदि आपकी फैमली उच्च धार्मिक मान्यता वाली है और आप वेडिंग के लिए भारत के पवित्र और धार्मिक स्थलों (Holy and religious sites of India for wedding) के बारे में सर्च कर रहे है तो आपको ऋषिकेश के बारे में अवश्य सोचना चाहिये।

वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए ऋषिकेश की सबसे अच्छी जगह

गंगा नदी के तट के किनारे ऋषिकेश में वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए सबसे अच्छी जगह है राजाजी नेशनल पार्क के दृश्य के साथ यह ऋषिकेश में सबसे लोकप्रिय विवाह स्थलों में से एक है।

 ऋषिकेश में वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए सबसे अच्छा समय

ऋषिकेश पूरे साल पर्यटकों से भरा रहता है, लेकिन शादियों के लिए, अक्टूबर से मार्च तक का समय ऋषिकेश का सबसे अच्छा समय होता है।

ऋषिकेश में घूमने वाली जगह और पर्यटन स्थल के बारे में जानने के लिए पढ़े ये लेख।

मसूरी – Mussoorie in Hindi

मसूरी - Mussoorie in Hindi
Image Credit : Ravinder Yadav

बर्फ से ढकी चोटियों और खूबसूरत पहाड़ियों के बीचो बीच वेडिंग का ड्रीम रखने वाले कपल्स के लिए मसूरी इंडिया की बेस्ट रोमांटिक वेडिंग डेस्टिनेशन है। मसूरी कपल्स के लिए सबसे पॉपुलर रोमांटिक हिल स्टेशनों में से एक है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण जाना जाता है।

यही वजह है कि गढ़वाल हिमालय पर्वतमाला की तलहटी के बीच स्थित मसूरी को “क्वीन ऑफ हिल्स” भी कहा जाता है जो इसे वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए भारत की सबसे जगहों में से (Wedding Destination In India in Hindi) एक बनाती है।

यदि आप अपनी वेडिंग को स्पेशल बनाने के लिए भारत की बेस्ट वेडिंग डेस्टिनेशन के बारे में सर्च कर रहे है तो मसूरी वेडिंग के लिए एक परफेक्ट प्लेस (Best Destination Wedding Places in India)है।

मसूरी में खूबसूरत पहाड़ियों की बीच कई रिजोर्ट्स और होटल्स स्थित है जिन्हें आप अपनी चॉइस, बजट और लोकेशन के हिसाब से बुक कर सकते है। इसके अलावा यह प्लेस वेडिंग फोटो शूट के लिए भी फेमस है जहाँ आप मसूरी की खूबसूरत वादियों में फोटो शूट करके अपने इन हसीन और यादगार पलों को कैद कर सकते है।

वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए मसूरी की बेस्ट अच्छी जगह

मसूरी में अपनी वेडिंग को स्पेशल और मेमोरिबल बनाने के लिए आप जेडब्ल्यू मैरियट वाल्नुट ग्रोव रिज़ॉर्ट और स्पा को पिक कर सकते है।

मसूरी में वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए बेस्ट टाइम

बता दे मसूरी में रोमांटिक वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए अप्रैल से अक्टूबर का समय सबसे बेस्ट होता है।

और पढ़े : मसूरी की यात्रा और पर्यटन स्थल

शिमला – Shimla in Hindi

शिमला - Shimla in Hindi

शिमला वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए भारत की सबसे बेस्ट जगह (Wedding Destination In India in Hindi) में एक है जो एक शांतिपूर्ण वातावरण, सुखद जलवायु और बर्फ से ढकी पहाड़ियों के दृश्य प्रदान करता है। शिमला समर (गर्मियों) में वेडिंग के लिए भारत की पसंदीदा जगह मानी जाती है जहाँ हर साल कई शादियां होती हैं।

‘पहाड़ियों की रानी’ के नाम से मशहुर शिमला में वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए कई रिजोर्ट्स और होटल्स ऐवेलेवल है जो शादी के लिए एक से बढ़कर एक थीम और फैसिलिटीज प्रोवाइड करते है।

वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए शिमला की बेस्ट प्लेसेस

रोमांटिक वेडिंग के लिए आप शिमला वुडविले रिसोर्ट और रेडिसन होटल को पिक कर सकते है यह रिजोर्ट्स शिमला के सबसे बेस्ट वेडिंग रिजोर्ट्स में से एक है

शिमला में वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए बेस्ट समय

शिमला में रोमांटिक वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए बेस्ट समय गर्मियों से अच्छा और कोई हो ही नही सकता।

और पढ़े : शिमला में घूमने लायक 15 खुबसूरत जगहों की जानकारी

मांडू मध्यप्रदेश – Mandu Madhya Pradesh in Hindi

मांडू मध्यप्रदेश - Mandu Madhya Pradesh in Hindi

हार्ट ऑफ़ इंडिया के नाम से मशहुर मध्य प्रदेश का छोटा सा शहर मांडू वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए भारत की सबसे जगह (Best Destination Wedding Places in India) में से एक है। मांडू मध्यप्रदेश के उन शहरों में से एक है जिनके बारे में आपने कम ही सुना लगा लेकिन उसके बाद ही यह प्लेस वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है।

मांडू में कई खूबसूरत पहाड़ और किले हैं, जो आपकी शादी में चार चांद लगाने का काम कर सकते हैं। अगर आपका बजट बहुत ज्यादा नहीं है तो भी आप यहां शादी करने का प्लान कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में आपने डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए भारत की बेस्ट जगहों (Best Wedding Destination In India in Hindi) के बारे में जाना है, आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स करके जरूर बताये।

और पढ़े :

Leave a Comment