Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Tourist Places Of Prayagraj (Allahabad) In Hindi, मूल रूप से प्रयाग या प्रयागराज के स्थान के रूप में नामित, इलाहाबाद को देश में हिंदू धर्म के अनुयायियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण और पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है। यह शहर गंगा, यमुना और सरस्वती तीन नदियों के संगम का घर है। कहा जाता है कि यह महाभारत के काल से अस्तित्व में है, जब इसे कौशाम्बी कहा जाता था। चूंकि यह शहर हिंदू पौराणिक कथाओं से संबंधित है, इसलिए इसे देश के पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है। वर्ष 1583 में मुगल सम्राट अकबर द्वारा इस शहर का नाम बदलकर इलाहाबाद रखा गया था। उर्दू में इलाहाबाद का अर्थ ‘अल्लाह का बगीचा’ है।

आज, यह एक लोकप्रिय पर्यटन केंद्र है और दुनिया भर के पर्यटकों द्वारा अक्सर देखा जाता है। यह वह स्थान भी है जहां दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन कुंभ मेला हर 12 साल में एक बार होता है। तीर्थस्थल ही नहीं बल्कि पर्यटन की दृष्टि से भी प्रयागराज (इलाहाबाद) भारत में सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इलाहाबाद (प्रयागराज) को प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है और यह देश के लिए एक तेजी से बढ़ता आर्थिक केंद्र भी है। इसलिए आज हम आपको अपने आर्टिकल में प्रयागराज(इलाहाबाद) के खूबसूरत दर्शनीय स्थलों की जानकारी देंगे।

इलाहाबाद (प्रयागराज) में घूमने वाली जगहें – Best Places To Visit In Allahabad In Hindi

  1. प्रयागराज (इलाहाबाद) का प्रसिद्ध कुंभ मेला – Prayagraj (Allahabad) Ka Prasidh Kumbh Mela In Hindi
  2. इलाहाबाद पर्यटन स्थल त्रिवेणी संगम – Allahabad Paryatan Sthal Triveni Sangam In Hindi
  3. इलाहाबाद(प्रयागराज) में घूमने लायक जगह खुसरो बाग – Prayagraj (Allahabad) Me Ghumne Layak Jagah Khusro Bagh In Hindi
  4. आनंद भवन इलाहाबाद(प्रयागराज) की प्रसिद्ध जगह – Anand Bhavan Prayagraj (Allahabad) Ki Prasidh Jagah In Hindi
  5. प्रयागराज(इलाहाबाद) का तारामंडल – Prayagraj (Allahabad) Ka Planetarium In Hindi
  6. प्रयागराज(इलाहाबाद) का किला – Prayagraj (Allahabad) Ka Fort In Hindi
  7. शोक स्तंभ इलाहाबाद(प्रयागराज) दर्शनीय स्थल – Ashok Pillar Prayagraj (Allahabad) Darshaniya Sthal In Hindi
  8. इलाहाबाद(प्रयागराज) का प्रसिद्ध मंदिर बड़े हनुमान मंदिर – Prayagraj (Allahabad) Ka Prasidh Mandir Bade Hanuman Temple In Hindi
  9. इलाहाबाद(प्रयागराज) का माघ मेला – Prayagraj (Allahabad) Ka Magh Mela In Hindi
  10. इलाहाबाद(प्रयागराज) का प्रसिद्ध अलोपी देवी मंदिर – Allahabad (Prayagraj) Ka Prasidh Alopi Devi Temple
  11. ऑल सेंट कैथेड्रल इलाहाबाद(प्रयागराज) – All Saints Cathedral Chruch Prayagraj (Allahabad) In Hindi
  12. न्यू यमुना ब्रिज इलाहाबाद(प्रयागराज) में देखने लायक जगह – New Yamuna Bridge Allahabad (Prayagraj) Me Dekhne Layak Jagah In Hindi
  13. इलाहाबाद(प्रयागराज) में घिमने लायक जगह अल्फ्रेड पार्क – Allahabad (Prayagraj) Me Ghumne Layak Jagah Alfred Park In Hindi
  14. इलाहाबाद(प्रयागराज) में धार्मिक स्थल मनकामेश्वर मंदिर – Allahabad (Prayagraj) Mein Dharmik Sthal Mankameshwar Temple In Hindi
  15. मस्ती के लिए फन गाँव वाटर पार्क इलाहाबाद(प्रयागराज) – Masti Karne Ke Liye Fun Gaon Water Park Allahabad (Prayagraj) In Hindi
  16. इलाहाबाद(प्रयागराज) पब्लिक लाइब्रेरी – Allahabad (Prayagraj) Ki Public Library In Hindi
  17. नंदन कानन वाटर रिट्रीट इलाहाबाद(प्रयागराज) घूमने लायक जगह – Nandan Kanan Water Retreat Allahabad (Prayagraj) Ghumne Layak Jagah In Hindi

इलाहाबाद(प्रयागराज) का प्रसिद्ध भोजन – Local Food Of Prayagraj (Allahabad) In Hindi

इलाहाबाद आने का सबसे अच्छा समय क्या है? – Best Time To Visit Allahabad (Prayagraj) In Hindi

इलाहाबाद(प्रयागराज) कैसे पहुंचे – How To Reach Allahabad (Prayagraj) In Hindi

  1. फ्लाइट से इलाहाबाद(प्रयागराज) कैसे पहुंचे – How To Reach Prayagraj (Allahabad) By Flight In Hindi
  2. सड़क मार्ग से इलाहाबाद(प्रयागराज) कैसे पहुँचे – How To Reach Prayagraj (Allahabad) By Road In Hindi
  3. ट्रेन से इलाहाबाद(प्रयागराज) कैसे पहुंचे – How To Reach Allahabad (Prayagraj) By Train In Hindi
  4. इलाहाबाद(प्रयागराज) में स्थानीय परिवहन – Local Transport In Allahabad (Prayagraj) In Hindi

इलाहाबाद(प्रयागराज) की लोकेशन का मैप – Prayagraj (Allahabad) Location

प्रयागराज(इलाहाबाद) की फोटो गैलरी – Prayagraj (Allahabad) Images

1. इलाहाबाद (प्रयागराज) में घूमने वाली जगहें – Best Places To Visit In Allahabad In Hindi

इलाहाबाद (प्रयागराज) में घूमने वाली जगहें - Best Places To Visit In Allahabad In Hindi

1.1 प्रयागराज (इलाहाबाद) का प्रसिद्ध कुंभ मेला – Prayagraj (Allahabad) Ka Prasidh Kumbh Mela In Hindi

प्रयागराज (इलाहाबाद) का प्रसिद्ध कुंभ मेला - Prayagraj(Allahabad) Ka Prasidh Kumbh Mela In Hindi

व्यापक रूप से दुनिया में तीर्थयात्रियों के सबसे बड़े जमावड़े के रूप में माना जाने वाला कुंभ मेला हिंदू धर्म के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण है। चार अलग-अलग क्षेत्रों में आयोजित, बड़ी संख्या में हिंदू पवित्र नदियों में स्नान करने के लिए मेले में पहुंचते हैं, कुंभ मेले में स्नान करने का अर्थ पापों से मुक्ति पाकर जीवन में पवित्रता लाना होता है। हरिद्वार, प्रयागराज, नासिक और उज्जैन के बीच रोटेशन में कुंभ मेला हर तीन साल में आयोजित किया जाता है, इस प्रकार प्रत्येक गंतव्य पर हर बारह साल में एक बार होता है। इलाहाबाद में कुंभ मेला, त्रिवेणी संगम के रूप में जाने वाली गंगा, यमुना और सरस्वती की तीन पवित्र नदियों के संगम स्थल प्रयाग में आयोजित किया जाता है। हरिद्वार और इलाहाबाद में हर छह साल में अर्ध कुंभ मेलों का आयोजन किया जाता है।

1.2 इलाहाबाद पर्यटन स्थल त्रिवेणी संगम – Allahabad Paryatan Sthal Triveni Sangam In Hindi

इलाहाबाद पर्यटन स्थल त्रिवेणी संगम - Allahabad Paryatan Sthal Triveni Sangam In Hindi

मध्य भारत के सबसे पवित्र स्थानों में से एक, त्रिवेणी संगम इलाहाबाद में सिविल लाइन्स (प्रयागराज) से लगभग 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। वास्तव में यह तीन नदियों – गंगा, यमुना, और सरस्वती का मिलन बिंदु है (जो एक पौराणिक नदी है, माना जाता है कि यह 4,000 साल से अधिक पहले सूख गई थी)। गंगा, यमुना, और सरस्वती तीनों नदियाँ भारतीय पौराणिक कथाओं में बहुत पूजनीय नदियाँ हैं और इसलिए इन नदियों का संगम बिंदु धार्मिक महत्व रखता है। यह उन स्थानों में से एक है जहां हर 12 साल में एक बार कुंभ मेला आयोजित किया जाता है। मेले की सही तारीख हिंदू कैलेंडर यानि पंचांग के अनुसार निर्धारित की जाती है।

हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, पवित्र त्रिवेणी संगम में स्नान करने से सभी पापों का नाश होता है और आपको पुनर्जन्म के चक्र से मुक्त किया जाता है। यदि आप गंगा और यमुना के बहते पानी में नाव की सवारी करते हैं, तो आप दो नदियों के पानी के रंगों में अंतर कर पाएंगे। संगम पर स्नान के लिए पानी पर्याप्त रूप से साफ होता है, खासकर सर्दियों के दौरान; और यह बहुत गहरा भी नहीं है, इसलिए यहां पानी में डुबकी लगाने का मजा ही कुछ और है।

और पढ़े: प्रयागराज (इलाहाबाद) अर्धकुंभ मेला 2019 के बारे में संपूर्ण जानकारी

1.3 इलाहाबाद(प्रयागराज) में घूमने लायक जगह खुसरो बाग – Prayagraj (Allahabad) Me Ghumne Layak Jagah Khusro Bagh In Hindi

इलाहाबाद(प्रयागराज) में घूमने लायक जगह खुसरो बाग - Prayagraj(Allahabad) Me Ghumne Layak Jagah Khusro Bagh In Hindi

इलाहाबाद के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक, खुसरो बाग को राजा जहांगीर ने अपने बेटे खुसरो के लिए बनवाया था। राजकुमार की समाधि इस बाग में उसकी मां शाह बेगम के साथ है।

1.4 आनंद भवन इलाहाबाद(प्रयागराज) की प्रसिद्ध जगह – Anand Bhavan Prayagraj (Allahabad) Ki Prasidh Jagah In Hindi

आनंद भवन इलाहाबाद(प्रयागराज) की प्रसिद्ध जगह - Anand Bhavan Prayagraj(Allahabad) Ki Prasidh Jagah In Hindi

आनंद भवन नेहरू परिवार का पूर्व निवास है जिसे अब भारत में स्वतंत्रता आंदोलन के युग के विभिन्न कलाकृतियों और लेखों के प्रदर्शन के लिए एक संग्रहालय में बदल दिया गया है। जब नेहरू के परिवार के पूर्व स्वराज भवन को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के कार्यालय के रूप में इस्तेमाल किया जाने लगा, तो एक नया नेहरू आवास मोतीलाल नेहरू द्वारा डिजाइन किया गया था। दो मंजिला हवेली व्यक्तिगत रूप से मोतीलाल नेहरू द्वारा डिजाइन की गई थी। घर को चीन और यूरोप से आयातित लकड़ी के फर्नीचर के साथ खूबसूरती से सजाया गया था। हवेली का न केवल निर्माण के कारण बल्कि भारत के इतिहास में प्रमुख भूमिका के लिए एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक मूल्य है। वर्ष 1970 में, नेहरू परिवार की विरासत को अक्षुण्ण रखने के लिए, इसे राष्ट्रीय संग्रहालय में परिवर्तित करने के लिए, आनंद भवन को इंदिरा गांधी द्वारा भारत सरकार को दान कर दिया गया था।

1.5 प्रयागराज(इलाहाबाद) का तारामंडल – Prayagraj (Allahabad) Ka Planetarium In Hindi

प्रयागराज(इलाहाबाद) का तारामंडल - Prayagraj (Allahabad) Ka Planetarium In Hindi

Image Credit: Joy Bose

यह तारामंडल 1979 में आनंद भवन के बगल में बनाया गया था और इसे जवाहर संग्रहालय के रूप में भी जाना जाता है। यह एक चंद्रमा मॉडल पेश करता है जहां पर पर्यटक चंद्रमा और ज्यूपिटर पर खड़े होने का अनुभव ले सकते हैं।

और पढ़े: काशी विश्वनाथ मंदिर के बारे में संपूर्ण जानकारी 

1.6 प्रयागराज(इलाहाबाद) का किला – Prayagraj (Allahabad) Ka Fort In Hindi

प्रयागराज(इलाहाबाद) का किला - Prayagraj(Allahabad) Ka Fort In Hindi

इलाहाबाद किला 1583 में मुगल सम्राट अकबर के शासनकाल के दौरान बनाया गया था। यह अद्भुत संरचना उत्तर-भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश में नदियों गंगा और यमुना के संगम के तट पर स्थित है। इलाहाबाद किला अकबर द्वारा निर्मित अब तक का सबसे बड़ा किला है। यह प्रसिद्ध आकर्षण दुनिया भर के हजारों पर्यटकों को न केवल इसके ऐतिहासिक महत्व के लिए बल्कि इसकी वास्तुकला की भव्यता के लिए भी आकर्षित करता है। हालांकि, प्रयागराज के किले तक पहुंच आम जनता के लिए बंद है। यह किला आम जनता के लिए बंद है। इसे 12 साल में आयोजित होने वाले कुंभ मेले के दौरान ही पर्यटकों के लिए खोला जाता है। यह किला अपने अक्षयवट वृक्ष (बरगद के पेड़) के लिए भी जाना जाता है, जो एक किंवदंती के अनुसार, स्थानीय लोगों द्वारा मोक्ष प्राप्त करने के लिए आत्महत्या करने के लिए इस्तेमाल किया गया था। जो लोग अक्षयवट वृक्ष को देखना चाहते हैं, उनके लिए एक छोटे से द्वार के माध्यम से केवल उस क्षेत्र में प्रवेश की अनुमति दी जाती है, जिस पर शानदार वृक्ष है। किले में पातालपुरी मंदिर भी है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यहां नरक के सभी द्वार हैं।

1.7 शोक स्तंभ इलाहाबाद(प्रयागराज) दर्शनीय स्थल – Ashok Pillar Prayagraj (Allahabad) Darshaniya Sthal In Hindi

शोक स्तंभ इलाहाबाद(प्रयागराज) दर्शनीय स्थल - Ashok Pillar Prayagraj (Allahabad) Darshaniya Sthal In Hindi

इलाहाबाद किले के बाहर स्थित, 16 वीं शताब्दी की इस संरचना का निर्माण सम्राट अकबर द्वारा किया गया था। अशोक स्तंभ के बाहरी हिस्से में ब्राह्मी लिपि में अशोक के शिलालेख हैं। यहाँ तक कि समुद्रगुप्त और जहाँगीर ने गुप्त लिपि में बाद में ब्राह्मी के परिष्कृत संस्करण में कुछ शिलालेख भी जोड़े हैं।

और पढ़े: अशोक स्तंभ का इतिहास और इसके बारे में संपूर्ण जानकारी

1.8 इलाहाबाद(प्रयागराज) का प्रसिद्ध मंदिर बड़े हनुमान मंदिर – Prayagraj  (Allahabad) Ka Prasidh Mandir Bade Hanuman Temple In Hindi

इलाहाबाद(प्रयागराज) का प्रसिद्ध मंदिर बड़े हनुमान मंदिर - Prayagraj  (Allahabad) Ka Prasidh Mandir Bade Hanuman Temple In Hindi

हनुमान मंदिर इलाहाबाद के संगम क्षेत्र में स्थित है। मंदिर का निर्माण जमीन के नीचे किया गया है और भगवान हनुमान की मुद्रा पीछे की ओर झुकी हुई है। यह मंदिर शहर का एक लोकप्रिय तीर्थ स्थान है और मंगलवार और शनिवार को विशेष रूप से भक्तों की भीड़ रहती है।

1.9 इलाहाबाद(प्रयागराज) का माघ मेला – Prayagraj (Allahabad) Ka Magh Mela In Hindi

इलाहाबाद(प्रयागराज) का माघ मेला - Prayagraj (Allahabad) Ka Magh Mela In Hindi

माघ मेला प्रसिद्ध कुंभ मेले का छोटा संस्करण है, जो हर साल आयोजित किया जाता है। इलाहाबाद के पास प्रयाग में तीन महान भारतीय नदियों गंगा, यमुना और सरस्वती के संगम पर जगह-जगह मेला हर साल माघ के हिंदू महीने में आयोजित किया जाता है। मेला हर साल बड़ी संख्या में पर्यटकों और तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है, । मेघ को इसका नाम “माघ” के हिंदू महीने या ग्रेगोरियन कैलेंडर में फरवरी के महीने में मिलता है।

1.10 इलाहाबाद(प्रयागराज) का प्रसिद्ध अलोपी देवी मंदिर – Allahabad (Prayagraj) Ka Prasidh Alopi Devi Temple

इलाहाबाद(प्रयागराज) का प्रसिद्ध अलोपी देवी मंदिर - Allahabad (Prayagraj) Ka Prasidh Alopi Devi Temple

Image Credit: Satish Tripathi

अलोपीबाग में स्थित है, इलाहाबाद में पवित्र संगम (गंगा, यमुना और सरस्वती के संगम) के पास, अलोपी देवी मंदिर हिंदुओं द्वारा पूजनीय एक मंदिर है। मंदिर इस मायने में अनोखा है कि इसमें कोई भी विराजमान देवता नहीं है, बल्कि एक लकड़ी का रथ या डोली है जिसकी पूजा अधिकतर भगवान शिव के भक्त करते हैं।

और पढ़े: जानिए भारत के प्रमुख 51 शक्तिपीठों के बारे में 

1.11 ऑल सेंट कैथेड्रल इलाहाबाद(प्रयागराज) – All Saints Cathedral Chruch Prayagraj (Allahabad) In Hindi

ऑल सेंट कैथेड्रल इलाहाबाद(प्रयागराज) - All Saints Cathedral Chruch Prayagraj(Allahabad) In Hindi

19 वीं शताब्दी के अंत में निर्मित, ऑल सेंट्स कैथेड्रल, एम जी मार्ग, इलाहाबाद में एक शानदार क्रिश्चियन चर्च है। गोथिक शैली की वास्तुकला में निर्मित चर्च में जटिल नक्काशीदार कांच के पैनल हैं। पूरी दुनिया में सबसे सुंदर चर्चों में से एक, यह चर्च पर्यटकों और तीर्थयात्रियों को बेहद आकर्षित करता है।

1.12 न्यू यमुना ब्रिज इलाहाबाद(प्रयागराज) में देखने लायक जगह – New Yamuna Bridge Allahabad (Prayagraj) Me Dekhne Layak Jagah In Hindi

न्यू यमुना ब्रिज इलाहाबाद(प्रयागराज) में देखने लायक जगह - New Yamuna Bridge Allahabad (Prayagraj) Me Dekhne Layak Jagah In Hindi

Image Credit: Kamran Khan

2004 में स्थापित, नई डिजाइन की केबल यमुना नदी के ऊपर न्यू यमुना ब्रिज में रुकी थी, जिसे इलाहाबाद में ओल्ड नैनी ब्रिज पर यातायात के प्रवाह को कम करने के लिए बनाया गया था। यह पुल उत्तरी से दक्षिणी इलाहाबाद तक चलता है। 1510 मीटर से अधिक की दूरी पर चल रहे इस पुल को केबलों द्वारा इसके डेक पर सहारा दिया गया है।

1.13 इलाहाबाद(प्रयागराज) में घिमने लायक जगह अल्फ्रेड पार्क – Allahabad (Prayagraj) Me Ghumne Layak Jagah Alfred Park In Hindi

इलाहाबाद(प्रयागराज) में घिमने लायक जगह अल्फ्रेड पार्क - Allahabad (Prayagraj) Me Ghumne Layak Jagah Alfred Park In Hindi

Image Credit: Pankaj Singh

ब्रिटिश औपनिवेशिक काल के दौरान अल्फ्रेड पार्क का निर्माण किया गया था। इसे चंद्रशेखर आज़ाद पार्क या कंपनी बाग के रूप में जाना जाता है जो इलाहाबाद में जॉर्ज टाउन का एक सार्वजनिक उद्यान है। 133 एकड़ के क्षेत्र में फैले इस पार्क का निर्माण शहर में प्रिंस अल्फ्रेड की यात्रा को चिह्नित करने के लिए किया गया था और आज यह शहर का सबसे बड़ा पार्क है।

1.14 इलाहाबाद(प्रयागराज) में धार्मिक स्थल मनकामेश्वर मंदिर – Allahabad (Prayagraj) Mein Dharmik Sthal Mankameshwar Temple In Hindi

इलाहाबाद(प्रयागराज) में धार्मिक स्थल मनकामेश्वर मंदिर - Allahabad (Prayagraj) Mein Dharmik Sthal Mankameshwar Temple In Hindi

Image Credit: Ashutosh Kesarwani

इलाहाबाद में सरस्वती घाट के आसपास के क्षेत्र में यमुना नदी के तट पर स्थित मनकामेश्वर मंदिर एक प्रतिष्ठित हिंदू मंदिर है जो भगवान शिव को समर्पित है। शिव के रूप में शिवलिंग से घिरे, मंदिर में विशेष रूप से सोमवार और नवरात्रि के दौरान तीर्थयात्रियों की अच्छी भीड़ जुटती है।

1.15 मस्ती के लिए फन गाँव वाटर पार्क इलाहाबाद(प्रयागराज) – Masti Karne Ke Liye Fun Gaon Water Park Allahabad (Prayagraj) In Hindi

मस्ती के लिए फन गाँव वाटर पार्क इलाहाबाद(प्रयागराज) - Masti Karne Ke Liye Fun Gaon Water Park Allahabad (Prayagraj) In Hindi

इलाहाबाद में कौशाम्बी रोड पर स्थित, फन गाँव वाटर पार्क शहर में एक मज़ेदार रोमांचक वाटर पार्क है। पार्क में कई ट्यूब स्लाइड्स, खुली स्लाइड्स, कई स्विमिंग पूल, कॉस्ट्यूम चेंजिंग रूम, लॉकर रूम, शॉवर रूम आदि हैं।

और पढ़े: फतेहपुर सीकरी का इतिहास

1.16 इलाहाबाद(प्रयागराज) पब्लिक लाइब्रेरी – Allahabad (Prayagraj) Ki Public Library In Hindi

इलाहाबाद(प्रयागराज) पब्लिक लाइब्रेरी - Allahabad (Prayagraj) Ki Public Library In Hindi

Image Credit: Azaz Ahmed

इलाहाबाद के अल्फ्रेड पार्क क्षेत्र में स्थित, इलाहाबाद पब्लिक लाइब्रेरी या पहले जिसे थॉर्नहिल मेयेन मेमोरियल के रूप में जाना जाता है, उत्तर प्रदेश राज्य का सबसे बड़ा पुस्तकालय है। अब तक, बड़े पैमाने पर संग्रह लगभग 125,000 पुस्तकों, 40 प्रकार की पत्रिकाओं और 28 विभिन्न अखबारों अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू और बंगाली में है और इसमें 21 अरबी पांडुलिपियां हैं।

1.17 नंदन कानन वाटर रिट्रीट इलाहाबाद(प्रयागराज) घूमने लायक जगह – Nandan Kanan Water Retreat Allahabad (Prayagraj) Ghumne Layak Jagah In Hindi

नंदन कानन वाटर रिट्रीट इलाहाबाद(प्रयागराज) घूमने लायक जगह - Nandan Kanan Water Retreat Allahabad (Prayagraj) Ghumne Layak Jagah In Hindi

नंदन कानन वाटर पार्क इलाहाबाद में जौनपुर राजमार्ग पर स्थित है। इसमें कई रोलर कोस्टर, फूड स्टॉल, चेंजिंग और लॉकर रूम आदि हैं। इलाहाबाद में स्ट्रीट फूड स्थानीय लोगों और पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं। पुराने शहर के क्षेत्र (मुख्य रूप से चौक और कटरा) की बहुत सारी दुकानें विभिन्न प्रकार के स्ट्रीट फूड के लिए प्रसिद्ध हैं।

2. इलाहाबाद(प्रयागराज) का प्रसिद्ध भोजन – Local Food Of Prayagraj (Allahabad) In Hindi

इलाहाबाद(प्रयागराज) का प्रसिद्ध भोजन - Local Food Of Prayagraj (Allahabad) In Hindi

लोकनाथ चौक क्षेत्र में एक बहुत ही संकीर्ण और भीड़ वाली गली है जो स्ट्रीट फूड प्रेमियों के बीच बहुत लोकप्रिय है यहां आपको चाट से लेकर कचौरी, लस्सी से लेकर हलवा तक सब कुछ मिल जाएगा। सबसे लोकप्रिय दुकानों में से एक हरि नमकीन की दुकान है जो अपने अनोखे समोसे के लिए प्रसिद्ध है। एक मुगल व्यंजनों के साथ-साथ यहां अवध फूड भी मिलता है। सबसे प्रसिद्ध भोजनालयों में से कुछ ईट ऑन मसाला रेस्तरां हैं, जो बिरयानी,कबाब, और देसी घी में तैयार कचौड़ी और जलेबी के लिए जाना जाता है। खाने के बाद मिठास के लिए हीरा हलवाई की दुकान गरी की बर्फ चखने के लिए अच्छी जगह है। ईट ऑन इलाहाबाद में सबसे लोकप्रिय फूड जॉइंट्स में से एक है। यह जगह कबाब और मुंह में पानी भरने वाली बिरयानी के लिए लोकप्रिय है।

3. इलाहाबाद आने का सबसे अच्छा समय क्या है? – Best Time To Visit Allahabad (Prayagraj) In Hindi

इलाहाबाद आने का सबसे अच्छा समय क्या है? - Best Time To Visit Allahabad(Prayagraj) In Hindi

इलाहाबाद जाने के लिए अक्टूबर से मार्च सबसे अच्छे महीने हैं। माघ मेला आम तौर पर जनवरी के मध्य में होता है – मार्च की शुरुआत में (हिंदू कैलेंडर के अनुसार), और यही वह समय है जब हजारों लोग पवित्र संगम में डुबकी लगाने के लिए शहर में आते हैं। हालांकि, महाकुंभ 12 महीनों में एक ही महीने में एक बार होता है। हालांकि इलाहाबाद सालभर पर्यटकों के घूमने के लिए अच्छी जगह है, क्योंकि यह एक धार्मिक नगरी है, इसलिए यहां हर समय उत्सव, त्योहार का माहौल रहता है। लेकिन गर्मियों में यहां आना थोड़ा कष्टदायी हो सकता है। मानसून के दौरान, घाट सुलभ नहीं होते और नदी में स्नान करने वाले लोगों पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है। इसलिए यह समय भी आदर्श नहीं है।

और पढ़े: अजमेर घूमने की जानकारी और प्रमुख पर्यटन स्थल

4. इलाहाबाद(प्रयागराज) कैसे पहुंचे – How To Reach Allahabad (Prayagraj) In Hindi

4.1 फ्लाइट से इलाहाबाद(प्रयागराज) कैसे पहुंचे – How To Reach Prayagraj (Allahabad) By Flight In Hindi

फ्लाइट से इलाहाबाद(प्रयागराज) कैसे पहुंचे - How To Reach Prayagraj(Allahabad) By Flight In Hindi

हालांकि इलाहाबाद का अपना हवाई अड्डा है, वर्तमान में दिल्ली (एयर इंडिया) से प्रतिदिन केवल एक उड़ान है। अगर आप फ्लाइट से पहुंचना चाहते हैं, तो आप दिल्ली से कनेक्टिंग फ्लाइट ले सकते हैं। एक अन्य विकल्प वाराणसी (120 किमी) या लखनऊ (200 किमी) की उड़ान भरने और वहां से एसी बस / कैब लेने का होगा।

4.2 सड़क मार्ग से इलाहाबाद(प्रयागराज) कैसे पहुँचे – How To Reach Prayagraj (Allahabad) By Road In Hindi

सड़क मार्ग से इलाहाबाद(प्रयागराज) कैसे पहुँचे - How To Reach Prayagraj(Allahabad) By Road In Hindi

इलाहाबाद NH-2 पर पड़ता है जो दिल्ली से कोलकाता तक चलता है और स्वर्णिम चतुर्भुज का हिस्सा है – इसलिए दिल्ली / आगरा / कानपुर / वाराणसी / पटना / कोलकाता से सड़क संपर्क बढ़िया है। राजमार्ग चिकना और बहुत अच्छी तरह से बनाए रखा गया है और बिल्कुल भी भीड़ नहीं है। लखनऊ से इलाहाबाद की सड़क भी बहुत अच्छी है। वाराणसी / लखनऊ से इलाहाबाद के लिए कुछ लगातार वोल्वो बस सेवाएं भी हैं, जिनमें बहुत आरामदायक सीटें हैं और पूरे दिन चलती हैं, इसलिए आप व्यावहारिक रूप से बस स्टेशन तक पहुंच सकते हैं और अगली बस पकड़ सकते हैं।

4.3 ट्रेन से इलाहाबाद(प्रयागराज) कैसे पहुंचे – How To Reach Allahabad (Prayagraj) By Train In Hindi

ट्रेन से इलाहाबाद(प्रयागराज) कैसे पहुंचे - How To Reach Allahabad(Prayagraj) By Train In Hindi

इलाहाबाद भारतीय रेलवे के उत्तर-मध्य डिवीजन का मुख्यालय है और भारत के अधिकांश प्रमुख शहरों के लिए ट्रेन से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। दिल्ली / कोलकाता से रात भर चलने वाली कई ट्रेनें हैं और आसपास के शहरों (वाराणसी / लखनऊ / कानपुर / आगरा) से जुड़ने वाली बहुत सारी ट्रेनें हैं इसलिए यह सबसे सुविधाजनक विकल्पों में से एक है।

4.4 इलाहाबाद(प्रयागराज) में स्थानीय परिवहन – Local Transport In Allahabad (Prayagraj) In Hindi

इलाहाबाद(प्रयागराज) में स्थानीय परिवहन - Local Transport In Allahabad(Prayagraj) In Hindi

ओला कैब आसानी से उपलब्ध हैं और शहर के भीतर परिवहन का सबसे सुविधाजनक साधन है। इसके अलावा, ऑटोरिक्शा के साथ-साथ साइकिल-रिक्शा यहां आसानी से उपलब्ध हैं। चूंकि शहर बहुत बड़ा नहीं है और ट्रैफिक बहुत ज्यादा समस्या नहीं है, आप यात्रा के लिए साइकिल-रिक्शा का उपयोग कर सकते हैं।

और पढ़े: लखनऊ के दर्शनीय स्थल और घूमने की 20 जगह 

5. इलाहाबाद(प्रयागराज) की लोकेशन का मैप – Prayagraj (Allahabad) Location

6. प्रयागराज(इलाहाबाद) की फोटो गैलरी – Prayagraj(Allahabad) Images

और पढ़े:

Write A Comment