Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Tourist Places In Ajmer In Hindi, अजमेर शहर राजस्थान के खूबसूरत पर्यटक स्थलों में से एक हैं और यह पर्यटन स्थल अरावली पर्वतमाला से घिरा हुआ हैं। अजमेर शहर सबसे अधिक संत मुइन-उद-दीन चिश्ती की दरगाह शरीफ के लिए प्रसिद्ध है। अपनी धार्मिक परंपराओं और संस्कृतिक महत्व को मजबूती से निभाता हुआ अजमेर शहर पर्यटकों को अपनी ओर बहुत अधिक आकर्षित करता हैं। अजमेर एक धार्मिक पर्यटक स्थल होने के साथ-साथ सदियों से चली आ रही लोकाचार और शिल्प कौशल कला में पारंगत हैं। अजमेर भारत के राजस्थान राज्य के केंद्र में स्थित और अजमेर शरीफ की मजार के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं।

अजमेर शहर को अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिधी मिलती है इसके अलाव हिंदु धर्म और मुस्लिम धर्म के अनुयाइयों के लिए एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। अजमेर में मनाए जाने वाले “उर्स त्यौहार” के दौरान संत मोइनुद्दीन चिश्ती की पुण्यतिथि के उपलक्ष्य के अवसर पर दुनिया भर से पर्यटक आते हैं। यदि आप अजमेर और इसके प्रमुख पर्यटक स्थलों के बारे में जानने के लिए जिज्ञासु हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अच्छे पूरा जरूर पढ़े।

अजमेर के प्रमुख पर्यटन स्थल – Tourist Places Of Ajmer In Hindi

  1. अजमेर शरीफ की मजार – Ajmer Sharif Mazar In Hindi
  2. अजमेर में आनासागर झील – Ana Sagar Lake Ajmer In Hindi
  3. अजमेर का अढ़ाई दिन का झोपड़ा – Adhai Din Ka Jhopra Ajmer Mein In Hindi
  4. अजमेर में घूमने लायक जगह अकबर का महल और संग्रहालय – Akbar Palace And Museum Ajmer In Hindi
  5. अजमेर में नारेली का जैन मंदिर – Nareli Jain Temple Ajmer Rajasthan In Hindi
  6. क्लॉक टावर अजमेर – Clock Tower In Ajmer In Hindi
  7. दुर्गाबाघ गार्डन अजमेर – Durga Bagh Garden Ajmer In Hindi
  8. किशनगढ़ शहर अजमेर – Kishangarh Ajmer In Hindi
  9. अजमेर का दर्शनीय स्थल सोनी जी की नसियां – Soniji Ki Nasiyan Ajmer In Hindi
  10. अजमेर में घूमने लायक जगह तारागढ़ किला बूंदी – Taragarh Fort Bundi In Hindi
  11. अजमेर का दर्शनीय स्थल अब्दुल्ला खान का मकबरा – Abdullah Khan Tomb In Ajmer In Hindi
  12. अजमेर में देखने लायक पृथ्वीराज चौहान स्मारक – Prithviraj Smarak Ajmer In Hindi
  13. अकबरी मस्जिद अजमेर राजस्थान – Akbari Masjid Ajmer Rajasthan In Hindi
  14. मेयो कॉलेज संग्रहालय अजमेर – Mayo College Museum Ajmer In Hindi
  15. अजमेर का दर्शनीय स्थल साईं बाबा मंदिर – Sai Baba Temple Ajmer In Hindi
  16. अजमेर का आकर्षक स्थल अकबरी किला – Akbari Fort In Ajmer In Hindi
  17. फोर्ट मसूदा अजमेर – Masuda Fort Ajmer In Hindi
  18. अजमेर में घूमने लायक जगह सांभर झील – Sambhar Lake In Ajmer Hindi

अजमेर का मार्केट – Shopping In Ajmer Rajsthan In Hindi

अजमेर में देखने लायक उर्स त्योहार – URS Festival Ajmer In Hindi

अजमेर घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit In Ajmer In Hindi

अजमेर में रुकने के लिए होटल – Hotel In Ajmer In Hindi

अजमेर का प्रसिद्ध भोजन – Ajmer Famous Food In Hindi

अजमेर कैसे पहुंचे – How To Reach Ajmer In Hindi

  1. फ्लाइट से अजमेर कैसे पहुंचे – How To Reach Ajmer By Flight In Hindi
  2. ट्रेन से अजमेर कैसे पहुंचे – How To Reach Ajmer By Train In Hindi
  3. बस से अजमेर कैसे पहुंचे – How To Reach Ajmer By Bus In Hindi

अजमेर की लोकेशन का मैप – Ajmer Location

अजमेर की फोटो गैलरी – Ajmer Images

1. अजमेर के प्रमुख पर्यटन स्थल – Tourist Places Of Ajmer In Hindi

राजस्थान का खूबसूरत शहर अजमेर विभिन्न पर्यटक और दर्शनीय स्थलों से भरा पड़ा हुआ हैं, यदि आप अजमेर घूमने जाएं तो अजमेर के इन प्रमुख पर्यटन स्थलों पर घूमने जरूर जाएं जिनकी जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहा हैं।

1.1 अजमेर शरीफ की मजार – Ajmer Sharif Mazar In Hindi

अजमेर शरीफ की मजार - Ajmer Sharif Mazar In Hindi

अजमेर में बनी मोइनुद्दीन चिश्ती की मजार भारत में न केवल मुसलमानों के लिए बल्कि हर धर्म के अनुयायियों के लिए एक पवित्र स्थान माना जाता हैं। मोईन-उद-दीन चिश्ती के अंतिम विश्राम स्थल के रूप में यह मकबरा इस्लाम के नैतिक और आध्यात्मिक मूल्यो को जनता के बीच फैलाने में अहम योगदान दे चुका हैं। यहा आने वाले तीर्थ यात्रियों में एक अजीब तरह की आकर्षित सुगंध की लहर पूरे समय तक दौड़ती रहती हैं। जो पर्यटकों को आध्यात्मिकता के प्रति एक सहज और अपरिवर्तनीय आग्रह के साथ प्रेरित करती है। दरगाह शरीफ निस्संदेह राजस्थान का सबसे लौकप्रिय तीर्थस्थल है। यह एक महान सूफी संत ख्वाजा मोइन-उद-दीन चिश्ती का विश्राम स्थल है, जोकि एक महान सूफी संत थे, उन्होंने अपना पूरा जीवन गरीबों और दलितों के उत्थान के लिए समर्पित कर दिया था। क्योंकि यह स्थान सभी धर्मों के लोगों द्वारा बहुत पवित्र स्थान के रूप में जाना जाता हैं। अजमेर शरीफ मुगलों द्वारा बनाया गया था। इसलिए इसमें मुगलों की वास्तुकला की अद्भुत झलक देखने को मिलती हैं। अजमेर शरीफ की मजार में विभिन्न घटक हैं जैसे कब्रें, आंगन और दावानल आदि। यहां की इन सभी संरचनाओं में से सबसे प्रमुख हैं- निजाम गेट, औलिया मस्जिद, दरगाह श्राइन, बुलंद दरवाजा, जामा मस्जिद, महफिलखाना और लगभग एक दर्जन अन्य प्रमुख प्रतिष्ठान भी हैं।

और पढ़े: पिंक सिटी जयपुर में घूमने की 10 खास जगह

1.2 अजमेर में आनासागर झील – Ana Sagar Lake Ajmer In Hindi

अजमेर में आनासागर झील - Ana Sagar Lake Ajmer In Hindi

अजमेर में आनासागर एक लुभावनी और शानदार कृत्रिम झील है, जो भारत के राजस्थान राज्य में अजमेर शहर में स्थित है। आनासागर झील हर साल गर्मियों के मौसम में सूख जाती है। लेकिन सूर्यास्त के दौरान इसका नजारा देखने लायक होता हैं। झील के नजदीक बने कुछ मदिरों से भी झील का नजारा मंत्रमुग्ध करता है। यदि आप अजमेर की यात्रा पर हैं तो एना सागर झील घूमना कदापि न भूले और इस झील की सुंदरता का आनंद जरूर ले। वर्तमान समय में अना सागर झील अजमेर की सबसे लोकप्रिय और भारत की सबसे बड़ी झीलों में से एक हैं। इस महत्वपूर्ण स्थल का निर्माण अंबाजी तोमर के आदेशानुसार करबाया गया था, जो राजसी राजा पृथ्वी राज चौहान के दादा थे। झील का नाम राजा अनाजी के नाम पर रखा गया है।

1.3 अजमेर का अढ़ाई दिन का झोपड़ा – Adhai Din Ka Jhopra Ajmer Mein In Hindi

अजमेर का अढ़ाई दिन का झोपड़ा - Adhai Din Ka Jhopra Ajmer Mein In Hindi

अजमेर का अढ़ाई दिन का झोपड़ा एक मस्जिद है, जोकि कुतुब-उद-दीन-ऐबक द्वारा निर्मित करबायी गयी थी, जोकि दिल्ली के पहले सुल्तान थे। इस झोपड़े के बारे में एक अफवाह यह है भी हैं कि इस इंडो-इस्लामिक आर्किटेक्चर साइट का निर्माण ढाई दिनों में किया गया था और यहीं इसका नाम पड़ा। हालाकि आज भी यहां के अधिकांश प्राचीन मंदिर खंडहरों में हैं। धनुषाकार स्क्रीन, बर्बाद मीनारों और अलग-अलग सुंदर स्तंभों के साथ यह यात्रा करने के लिए एक अद्भुत जगह है।

1.4 अजमेर में घूमने लायक जगह अकबर का महल और संग्रहालय – Akbar Palace And Museum Ajmer In Hindi

अजमेर में घूमने लायक जगह अकबर का महल और संग्रहालय - Akbar Palace And Museum Ajmer In Hindi

Image Credit: Bhanu Bhanot

अजमेर में घूमने लायक जगह अकबर का महल और संग्रहालय हैं। अकबर का यह महल 1500 ए। डी। में उस जगह पर निर्मित करबाया गया था जहां सम्राट अकबर के सैनिक अजमेर में रुके थे और यह अजमेर शहर के केंद्र में स्थित है। इस संग्रहालय में पुराने सैन्य हथियारों और उत्कृष्ट मूर्तियों को चित्रित किया गया हैं। अजमेर में बने इस संग्रहालय में राजपूत और मुगल शैली के जीवन और लड़ाई के विभिन्न पहलुओं को प्रदर्शित किया गया हैं। महल मे काली जी की मूर्ती स्थापित हैं जोकि संगमरमर की बनी हुई हैं।

और पढ़े: जैसलमेर यात्रा में घूमने की जगहें 

1.5 अजमेर में नारेली का जैन मंदिर – Nareli Jain Temple Ajmer Rajasthan In Hindi

अजमेर में नारेली का जैन मंदिर - Nareli Jain Temple Ajmer Rajasthan In Hindi

अजमेर से लगभग 7 किलोमीटर बाहर स्थित नारेली में जैन मंदिर हैं। जोकि कोणीय और हड़ताली आकर्षक डिजाइन के साथ एक सुंदर संगमरमर का मंदिर है। अजमेर का यह खूबसूरत मंदिर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने कामयाब रहा हैं, दूर-दूर से आने वाले पर्यटकों की भीड़ इस मंदिर में लगी रहती हैं। जो लोग शांत वातावरण में एकान्त में समय बिताना चाहते हैं उनके लिए यह पसंदीदा स्थान हैं।

1.6 क्लॉक टावर अजमेर – Clock Tower In Ajmer In Hindi

क्लॉक टावर अजमेर - Clock Tower In Ajmer In Hindi

अजमेर में अलवर के चर्च रोड पर स्थित क्लॉक टॉवर प्राचीन राजपूत शासन काल का एक शाही मोहरा माना जाता है, जोकि अजमेर के निकट के इलाके का दृश्य प्रस्तुत करता है। यदि आप अजमेर जाएं तो क्लॉक टावर का नजारा भी जरूर देखे।

1.7 दुर्गाबाघ गार्डन अजमेर – Durga Bagh Garden Ajmer In Hindi

दुर्गाबाघ गार्डन अजमेर में दौलत बाग राजसी अना सागर झील के तट पर स्थित एक आकर्षक उद्यान है। इस गार्डन में शिमला की एक रमणीय पृष्ठभूमि (पिछला भाग) है  जिसे महाराजा मंगल सिंह द्वारा तैयार करवाया गया था। दौलत बाग के परिसर में बने गार्डन में संगमरमर का मंडप बगीचे का प्रमुख आकर्षण हैं। इसके अलावा गार्डन के सुंदर खिले हुए फूल, ऊंचे पेड़ हैं और शांत हवा मन को मोहित  कर देती हैं।

और पढ़े: जोधपुर के दर्शनीय स्थल

1.8 किशनगढ़ शहर अजमेर – Kishangarh Ajmer In Hindi

किशनगढ़ शहर अजमेर - Kishangarh Ajmer In Hindi

Image Credit: Ravi Mehra

किशनगढ़ शहर को भारत के संगमरमर शहर के रूप में जाना जाता हैं। किशनगढ़  शहर न केवल एक पर्यटक स्थल के रूप में जाना जाता हैं बल्कि यह शहर कला और संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है। किशनगढ़ शहर यह नौ ग्रहों के मंदिर के साथ दुनिया में एकमात्र स्थान है।  किशनगढ़ किला, खोदा गणेश जी मंदिर, फूल महल पैलेस और गोंडुलव झील शहर के कुछ प्रमुख आकर्षित स्थलों में से हैं।

1.9 अजमेर का दर्शनीय स्थल सोनी जी की नसियां – Soniji Ki Nasiyan Ajmer In Hindi

अजमेर का दर्शनीय स्थल सोनी जी की नसियां - Soniji Ki Nasiyan Ajmer In Hindi

अजमेर का दर्शनीय स्थल सोनी जी की नसियां जिसे लाल मंदिर के नाम से भी जाना जाता हैं एक जैन मांदरी हैं, जो जैन धर्म के पहले तीर्थकर को समर्पित हैं। सोनी जी की नसियां मंदिर का मुख्य आकर्षण मुख्य कक्ष है जिसे स्वर्ण नगरी या सोने के शहर के नाम से भी जाना जाता हैं। इस मंदिर में सोने की लकड़ी की कई आकृतियां बनी हुई है जोकि जैन धर्म की कई आकृतियों को दर्शाती हैं। मंदिर में आने वाले पर्यटकों की लम्बी कतार लगी रहती हैं।

1.10 अजमेर में घूमने लायक जगह तारागढ़ किला बूंदी – Taragarh Fort Bundi In Hindi

अजमेर में घूमने लायक जगह तारागढ़ किला बूंदी - Taragarh Fort Bundi In Hindi

अजमेर में घूमने लायक जगहों में से एक तारागढ़ फोर्ट बूंदी का निर्माण वर्ष 1354 में किया गया था। तारागढ़ किला भारत के पर्यटक राज्य राजस्थान के अजमेर शहर में एक प्रभावशाली संरचनाओं में से एक है। बूंदी राज्य की स्थापना राव देव द्वारा की गई थी। बूंदी शहर अरावली पर्वतमाला के नाग पहाड़ी में स्थित एक आकर्षित शहर हैं और अपने मनोरम दृश्य के लिए दुनिया भर में जाना जाता हैं।

1.11 अजमेर का दर्शनीय स्थल अब्दुल्ला खान का मकबरा – Abdullah Khan Tomb In Ajmer In Hindi

अजमेर का दर्शनीय स्थल अब्दुल्ला खान के मकबरे का निर्माण अब्दुल्ला खान के दो बेटों द्वारा किया गया था। यह एतिहासिक मकबरा अजमेर की भव्यता और अखंडता को ओर अधिक बढाता हैं। इस मकबरे के विपरीत ही अब्दुल खान की पत्नी की कब्र बनी हुई हैं।

1.12 अजमेर में देखने लायक पृथ्वीराज चौहान स्मारक – Prithviraj Smarak Ajmer In Hindi

अजमेर में देखने लायक स्मारकों में पृथ्वीराज चौहान स्मारक बहुत लौकप्रिय हैं। अजमेर में तारागढ़ रोड पर स्थित पृथ्वीराज चौहान स्मारक एक निर्भय और वीर राजपूत राजा को समर्पित हैं। स्मारक के रूप में पृथ्वीराज चौहान की विशाल मूर्ती स्थापित हैं जिसमे वीर राजपूत राजा को काले घोड़े पर बैठे हुए दर्शाया गया हैं। इसके अलावा यह स्मारक एक पहाड़ी के ऊपर हैं, जहां से नीचे देखने पर घाटी का एक मनोरम दृश्य दिखाई देता हैं।

और पढ़े: माउंट आबू घूमने की पूरी जानकारी और 11 खास जगह

1.13 अकबरी मस्जिद अजमेर राजस्थान – Akbari Masjid Ajmer Rajasthan In Hindi

अकबरी मस्जिद अजमेर राजस्थान - Akbari Masjid Ajmer Rajasthan In Hindi

Image Credit: Iqbal Ansari

अकबरी मस्जिद शाहजहानी गेट और बुलंद दरवाजा के बीच में एंडर कोटे रोड पर स्थित है। लाल सैंडस्टोन में निर्मित अकबरी मस्जिद को सफेद और हरे रंग के पत्थर से सजाया गया है। चार लम्बे लम्बे मीनारों ने प्रवेश द्वार को फ्लैंक किया और मस्जिद की सुंदरता को ओर अधिक बढ़ा दिया हैं।

1.14 मेयो कॉलेज संग्रहालय अजमेर – Mayo College Museum Ajmer In Hindi

मेयो कॉलेज संग्रहालय अजमेर – Mayo College Museum Ajmer In Hindi

Image Credit: Samarth Singh

मेयो कॉलेज संग्रहालय अजमेर के झलवर हाउस में स्थित है और मेयो कॉलेज संग्रहालय को श्री टी एन व्यास ने बनाया था।

1.15 अजमेर का दर्शनीय स्थल साईं बाबा मंदिर – Sai Baba Temple Ajmer In Hindi

अजमेर का दर्शनीय स्थल साईं बाबा मंदिर - Sai Baba Temple Ajmer In Hindi

Image Credit: Hemant Shesh

अजमेर का दर्शनीय स्थल साईं बाबा मंदिर पर्यटकों और भक्तो को बड़ी संख्या में आकर्षित करता हैं। 5 बीघा क्षेत्र में फैला हुआ साईं बाबा मंदिर श्री सुरेश के लाल द्वारा निर्मित किया गया था। अजमेर के अजय नगर में स्थित मंदिर का उद्घाटन वर्ष 1999 में किया गया था।

1.16 अजमेर का आकर्षक स्थल अकबरी किला – Akbari Fort In Ajmer In Hindi

अजमेर का आकर्षक स्थल अकबरी किला - Akbari Fort In Ajmer In Hindi

Image Credit: Wasim Rahaman

अजमेर का आकर्षक स्थल अकबरी किला और संग्रहालय अजमेर के नए बाजार में संग्रहालय रोड पर स्थित है। किले और संग्रहालय में हड़ताली वास्तुकला का घमंड – मुगल और राजपुताना शैलियों का मिश्रण देखने को मिलता है। इस किला का निर्माण मुगल शासक सम्राट अशोक के द्वारा करबाया गया था। यह किला एक बार राजकुमार सलीम का निवास स्थान भी रह चुका हैं।

और पढ़े: बीकानेर घूमने की जानकारी और टॉप 20 दर्शनीय स्थल

1.17 फोर्ट मसूदा अजमेर – Masuda Fort Ajmer In Hindi

फोर्ट मसूदा अजमेर - Masuda Fort Ajmer In Hindi

फोर्ट मसूदा अजमेर से 54 किलोमीटर की दूरी पर मसूदा में स्थित है। इस किले का निर्माण मूल रूप से 1595 ईस्वी के आसपास किया गया था लेकिन इस किले की हालत तेजी ख़राब हुई और यह जल्द ही एक खंडर के रूप में तब्दील हो गया। लेकिन बाद में इसे नर सिंहजी मर्तिया द्वारा बहाल और पुनर्निर्मित करने का काम किया किया गया। वर्तमान में किला शानदार अंदाज में खड़ा हुआ हैं और इसमें कई महल हैं। जैसे कांच-महल, बड़ा-महल, चंद्र-महल आदि।

1.18 अजमेर में घूमने लायक जगह सांभर झील – Sambhar Lake In Ajmer Hindi

अजमेर में घूमने लायक जगह सांभर झील - Sambhar Lake In Ajmer Hindi

अजमेर की घूमने लायक जगहों में से सांभर झील अजमेर से लगभग 64 किलोमीटर दूरी पर स्थित एक खूबसूरत झील हैं। जोकि राष्ट्रीय राजमार्ग 8 पर स्थित है और भारत में खारे पानी की सबसे बड़ी झील हैं। हालाकि इसे गुलाबी राजहंस और जलपक्षी पक्षियों की उपस्थिति के कारण रामसर साइट के रूप में भी नामित किया जा चुका हैं।

और पढ़े: जल महल पानी पर तैरता राजस्थान का आकर्षण 

2. अजमेर का मार्केट – Shopping In Ajmer Rajsthan In Hindi

अजमेर का मार्केट - Shopping In Ajmer Rajsthan In Hindi

अजमेर का मार्केट एक खूबसूरत मार्केट हैं और मार्केट में आने वाले पर्यटकों को विभिन्न प्रकार की वस्तुएं मिल जाती हैं। महिला मंडी जैसा कि नाम से पता चलता है कि महिलाओं के लिए इस बाजार में बहुत कुछ खरीदने के लिए मिल सकता हैं। जैसे यहां की पारंपरिक ओडिनियों, साड़ियों और फैंसी झोंगों के लिए यह बाजार प्रसिद्ध है। पुरुषों के लिए हाथ टाई रंगी पगड़ी (सफा) आदि देखने को मिल सकते हैं। अजमेर मार्केट में चांदी के बर्तन की खरीदारी काफी प्रसिद्ध है।

3. अजमेर में देखने लायक उर्स त्योहार – URS Festival Ajmer In Hindi

राजस्थान के अजमेर में स्थित्त प्रसिद्ध शरीफ मंदिर, सूफी संत, ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की पुण्यतिथि के अवसर पर एक वार्षिक उर्स समारोह (त्यौहार ) का आयोजन किया जाता हैं। अजमेर में देखने लायक उर्स त्योहार जिसे भारतीय उपमहाद्वीप में चिश्ती सूफी के संस्थापक ख्वाजा गरीब नवाज के रूप में जाना जाता है।

4. अजमेर घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit In Ajmer In Hindi

अजमेर घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit In Ajmer In Hindi

आप यदि राजस्थान के आकर्षित शहर अजमेर जाने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको बता दें कि अजमेर जाने के लिए सबसे बेस्ट टाइम अक्टूबर से मार्च महीने तक का माना जाता हैं। मानसून का मौसम भी अच्छा हैं लेकिन बारिश के चलते आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं। इसके विपरीत यदि हो सके तो गर्मियों में यहा जाने से बचे क्योंकि यहां गर्मी का मौसम और धूप अधिक कष्टदायक हो सकती हैं।

और पढ़े: डेजर्ट नेशनल पार्क जैसलमेर राजस्थान की जानकारी 

5. अजमेर में रुकने के लिए होटल – Hotel In Ajmer In Hindi

अजमेर में रुकने के लिए होटल – Hotel In Ajmer In Hindi

अजमेर आने वाले पर्यटक यदि यहां होटल की तलाश में हैं, तो हम आपको बता दें कि अजमेर में लो-बजट से लेकर हाई बजट तक होटल उपलब्ध हैं, तो आप अपनी सुविधानुसार होटल ले सकते हैं। तो आइयें हम आपको अजमेर की कुछ होटलो के नाम बताते हैं।

  • होटल एलएन कोर्टयार्ड
  • ब्राविया होटल अजमेर
  • रीगल होटल
  • मानसिंह पैलेस अजमेर
  • होटल साहिल

6. अजमेर का प्रसिद्ध भोजन – Ajmer Famous Food In Hindi

अजमेर का प्रसिद्ध भोजन – Ajmer Famous Food In Hindi

अजमेर आने वाला प्रत्येक टूरिस्ट यहां की प्रसिद्ध भोजन सामग्री का लुत्फ उठाना चाहेगा तो आइये हम आपको अजमेर के कुछ प्रसिद्ध फूड की जानकारी देते हैं। अजमेर में पसंद की जाने वाली प्रसिद्ध भोजन सामग्री में दाल बाटी चूरमा, घेवर, बाजरे की खिचड़ी, राजस्थानी पुलाव और गट्टे की सब्जी अधिक प्रसिद्ध हैं। इसके अलावा प्रसिद्ध नॉन वेज आइटम जिन्हें लाल मास, चिकन / मटन करी, चिकन / मटन बिरयानी और सुला कबाब भी यहां मिल जाता हैं। शाम के समय के दौरान स्थानीय लोगों के लिए सबसे आम स्नैक कचौड़ी कढ़ी और सोहन हलवा अजमेर में प्रसिद्ध हैं। कबाब और तंदूरी नॉन वेज जैसे आइटम्स के लिए लोग दरगाह बाजार भी जाना पसंद करते हैं। इसके अलावा भी आपको अजमेर में विभिन्न प्रकार की भोजन सामग्री मिल जाएगी।

और पढ़े: रणथंभौर नेशनल पार्क घूमने की जानकारी 

7. अजमेर कैसे पहुंचे – How To Reach Ajmer In Hindi

भारत के पर्यटक स्थल अजमेर जाने के लिए आप हवाई मार्ग, ट्रेन और सड़क मार्ग में से किसी का भी चुनाव कर सकते है। तो आप अपनी सुविधानुसार अपने लिए यात्रा के वाहन का चुनाव भी कर सकते हैं।

7.1 फ्लाइट से अजमेर कैसे पहुंचे – How To Reach Ajmer By Flight In Hindi

फ्लाइट से अजमेर कैसे पहुंचे - How To Reach Ajmer By Flight In Hindi

अजमेर शहर से लगभग 135 किलोमीटर दूरी जयपुर का सांगानेर हवाई अड्डा अजमेर से सबसे निकटतम हवाई अड्डा है। यह हवाई अड्डा भारत के प्रमुख शहर दिल्ली और  मुंबई जैसे शहरो से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं। जब आप हवाई अड्डे पर पहुंच जाते हैं तो यहां से आप अजमेर पहुंचने के लिए एक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।

7.2 ट्रेन से अजमेर कैसे पहुंचे – How To Reach Ajmer By Train In Hindi

ट्रेन से अजमेर कैसे पहुंचे - How To Reach Ajmer By Train In Hindi

यदि आपने अजमेर जाने के लिए रेल मार्ग का चुनाव किया हैं, तो हम आपको बता दें कि अजमेर शहर का रेल्वे स्टेशन “अजमेर जंक्शन रेलवे स्टेशन” हैं। जोकि मुंबई, अहमदाबाद, जयपुर और दिल्ली लाइन पर स्थित है। यह स्टेशन दिल्ली, मुंबई, जयपुर, इलाहाबाद, लखनऊ और कोलकाता जैसे भारत के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ हैं।

7.3 बस से अजमेर कैसे पहुंचे – How To Reach Ajmer By Bus In Hindi

बस से अजमेर कैसे पहुंचे - How To Reach Ajmer By Bus In Hindi

यदि आपने अजमेर जाने के लिए बस का चुनाव किया है तो हम आपको बता दें कि राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम के द्वारा दिल्ली, जयपुर, उदयपुर, जोधपुर और जैसलमेर जैसे आस-पास के शहरों से अजमेर को जोड़ने के लिए डीलक्स और सेमी-डीलक्स बसें नियमित रूप से चलाता है। तो आप बहुत ही आसानी से बस के द्वारा अजमेर पहुंच जायेंगे।

और पढ़े: कोटा घूमने की सम्पूर्ण जानकारी

8. अजमेर की लोकेशन का मैप – Ajmer Location

9. अजमेर की फोटो गैलरी – Ajmer Images

और पढ़े:

Write A Comment