साईं बाबा मंदिर अजमेर – Sai Baba Temple Ajmer In Hindi

Sai Baba Temple Ajmer In Hindi, अजमेर के अजय नगर में पांच बीगा या दो एकड़ से अधिक के क्षेत्र में फैले हुए प्रसिद्ध साईं बाबा मंदिर का निर्माण 1999 में गरीब नवाज शहर के निवासी सुरेश लाल के द्वारा किया गया था। जो अजमेर के लोकप्रिय तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है, और वास्तुकला के हिसाब से अजमेर के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है, जो सभी साईं बाबा के भक्तों के बीच बहुत लोकप्रिय तीर्थ स्थल बना हुआ है।

आपको बता दे की मंदिर को संगमरमर के शुद्धतम रूप के साथ बनाया गया है, जिसमें पारभासी पत्थर की अनूठी गुणवत्ता देखने को मिलती है। जो तीर्थ भक्तो के साथ-साथ पर्यटकों और कला प्रेमियों को अपनी और आकर्षित करता है, जो अजमेर की यात्रा के लिए अजमेर के लोकप्रिय पवित्र स्थलों में से एक है। यदि आप साईं बाबा मंदिर के बारे में जानना चाहते है तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े –

Table of Contents

अजमेर के साईं बाबा मंदिर का इतिहास – Sai Baba Temple Ajmer History In Hindi

अजमेर के साईं बाबा मंदिर का इतिहास – Sai Baba Temple Ajmer History In Hindi
Image Credit : Bhupendra vaishnav

साईं बाबा मंदिर का निर्माण आधुनिक युग के दोरान ही हुआ था, आपको बता दे की अजमेर के प्रसिद्ध पवित्र स्थल साईं मंदिर का निर्माण सन 1999 में गरीब नवाज शहर के निवासी सुरेश के लाल द्वारा किया गया था। जो लगभग पांच बीगा या दो एकड़ से अधिक के विशाल क्षेत्र में बनाया गया था।

और पढ़े: अजमेर घूमने की जानकारी और प्रमुख पर्यटन स्थल 

साईं बाबा मंदिर अजमेर की वास्तुकला – Architecture Of Sai Baba Temple In Hindi

साईं बाबा मंदिर अजमेर की वास्तुकला – Architecture Of Sai Baba Temple In Hindi
Image Credit : NITESH DHIKYA

आपको बता दे की अजमेर में लगभग पांच बीगा या दो एकड़ से अधिक के क्षेत्र में फैले हुए साईं बाबा मंदिर को संगमरमर के शुद्धतम रूप के साथ बनाया गया है, जिसमें पारभासी पत्थर की अनूठी गुणवत्ता के साथ-साथ  वास्तुकला की अनोखी झलक देखने को मिलती है।

साईं बाबा मंदिर अजमेर खुलने और बंद होने का समय – Sai Baba Mandir Ajmer Timing In Hindi

साईं बाबा मंदिर श्रद्धालुओं के लिए प्रतिदिन सुबह 6.00 बजे शाम 8.00 बजे तक खुला रहता है, और यदि आप अजमेर में साईं बाबा मंदिर की यात्रा की योजना बना रहे है तो हम आपको बता दे की मंदिर की विस्तृत और सुखद यात्रा के लिए 1-2 घंटे का समय निकालकर यात्रा करे।

साईं बाबा मंदिर की एंट्री फीस – Sai Baba Temple Entry Fees In Hindi

बता दे की तीर्थ यात्रियों के लिए मंदिर में प्रवेश बिलकुल फ्री है, यहाँ मंदिर में प्रवेश और साईं नाथ के दर्शन के लिए भक्तो को किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान नही करना होता है।

साईं बाबा मंदिर घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time Visit To Sai Baba Temple Ajmer In Hindi

साईं बाबा मंदिर घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time Visit To Sai Baba Temple Ajmer In Hindi
Image Credit : Hemant Shesh

अगर आप साईं बाबा मंदिर अजमेर की सुखद यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि अजमेर का दौरा करने का सबसे अच्छा समय नवंबर से मार्च का समय माना जाता है। क्योंकि इस दौरान मौसम सुखद होता है, जो आपकी यात्रा रोमांचक बना देता है और आप आसानी से मंदिर में घूम सकते हैं। गर्मियों के मौसम में यहां की यात्रा करना सही नहीं है क्योंकि इस दौरान यहां चिलचिलाती गर्मी पड़ती है, और तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है जिसकी वजह से आपको अजमेर की यात्रा में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

और पढ़े: ब्रह्माजी मंदिर पुष्कर के दर्शन और पर्यटन स्थल की जानकारी 

साईं बाबा मंदिर अजमेर के आसपास घूमने लायक आकर्षण स्थल – Best Tourist Places Around Sai Baba Temple Ajmer In Hindi

राजस्थान का खूबसूरत शहर अजमेर विभिन्न पर्यटक और दर्शनीय स्थलों से भरा पड़ा हुआ हैं, तो यदि आप अजमेर में साईं बाबा मंदिर घूमने की योजना बना रहे है तो आप अजमेर के इन प्रमुख पर्यटन स्थलों पर भी घूमने जा सकतें हैं, जिनकी जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे हैं

अजमेर में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन – Ajmer Famous Food In Hindi

अजमेर में खाने के लिए क्या है खास – Ajmer Famous Food In Hindi

अजमेर आने वाला प्रत्येक टूरिस्ट यहां की प्रसिद्ध भोजन सामग्री का लुत्फ उठाना चाहेगा तो आइये हम आपको अजमेर के कुछ प्रसिद्ध फूड की जानकारी देते हैं। अजमेर में पसंद की जाने वाली प्रसिद्ध भोजन सामग्री में दाल बाटी चूरमा, घेवर, बाजरे की खिचड़ी, राजस्थानी पुलाव और गट्टे की सब्जी अधिक प्रसिद्ध हैं। इसके अलावा प्रसिद्ध नॉन वेज आइटम जिन्हें लाल मास, चिकन / मटन करी, चिकन / मटन बिरयानी और सुला कबाब भी यहां मिल जाता हैं। शाम के समय के दौरान स्थानीय लोगों के लिए सबसे आम स्नैक कचौड़ी कढ़ी और सोहन हलवा अजमेर में प्रसिद्ध हैं। कबाब और तंदूरी नॉन वेज जैसे आइटम्स के लिए लोग दरगाह बाजार भी जाना पसंद करते हैं। इसके अलावा भी आपको अजमेर में विभिन्न प्रकार की भोजन सामग्री मिल जाएगी।

और पढ़े: बीकानेर के करणी माता मंदिर के दर्शन की जानकारी और पर्यटन स्थल

साईं बाबा मंदिर अजमेर कैसे जाये – How To Reach Sai Baba Temple Ajmer In Hindi

साईं बाबा मंदिर अजमेर शहर का एक प्रमुख पर्यटन और धार्मिक स्थल है जहा आप बस,ट्रेन या हवाई मार्ग से अजमेर पहुच सकते है। यहां से मंदिर तक जाने के लिए आप कैब / ऑटो कराए पर ले सकते हैं।

फ्लाइट से साईं बाबा मंदिर अजमेर कैसे पहुंचे – How To Reach Sai Baba Temple By Flight In Hindi

फ्लाइट से साईं बाबा मंदिर अजमेर कैसे पहुंचे – How To Reach Sai Baba Temple By Flight In Hindi

अजमेर शहर से लगभग 135 किलोमीटर दूरी जयपुर का सांगानेर हवाई अड्डा अजमेर का सबसे निकटतम हवाई अड्डा है। यह हवाई अड्डा भारत के प्रमुख शहर दिल्ली और  मुंबई जैसे शहरो से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं। जब आप हवाई अड्डे पर पहुंच जाते हैं तो यहां से आप टैक्सी या बस से यात्रा करके साईं मंदिर अजमेर पहुच सकते हैं।

ट्रेन से साईं बाबा मंदिर अजमेर कैसे पहुंचे – How To Reach Sai Baba Temple By Train In Hindi

ट्रेन से साईं बाबा मंदिर अजमेर कैसे पहुंचे – How To Reach Sai Baba Temple By Train In Hindi

यदि आपने साईं बाबा मंदिर अजमेर जाने के लिए रेल मार्ग का चुनाव किया हैं, तो हम आपको बता दें कि अजमेर शहर का अपना प्रमुख रेल्वे स्टेशन “अजमेर जंक्शन रेलवे स्टेशन” हैं। जोकि मुंबई, अहमदाबाद, जयपुर और दिल्ली लाइन पर स्थित है। यह स्टेशन दिल्ली, मुंबई, जयपुर, इलाहाबाद, लखनऊ और कोलकाता जैसे भारत के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ हैं। तो आप किसी भी प्रमुख शहर से ट्रेन से यात्रा करके अजमेर रेलवे स्टेशन पहुंच सकते है और स्टेशन से टैक्सी या केब से साईं मंदिर अजमेर पहुंच सकतें है।

बस से साईं बाबा मंदिर कैसे पहुंचे – How To Reach Sai Baba Temple Ajmer By Bus In Hindi

बस से साईं बाबा मंदिर कैसे पहुंचे

यदि आपने साईं बाबा मंदिर अजमेर जाने के लिए बस का चुनाव किया है तो हम आपको बता दें कि राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम के द्वारा दिल्ली, जयपुर, उदयपुर, जोधपुर और जैसलमेर जैसे आस-पास के शहरों से अजमेर को जोड़ने के लिए डीलक्स और सेमी-डीलक्स बसें नियमित रूप से चलाता है। तो आप बहुत ही आसानी से बस, टैक्सी या कार से यात्रा करके साईं बाबा मंदिर अजमेर पहुंच सकते है।

और पढ़े: जैसलमेर के तनोट माता के मंदिर के दर्शन की जानकारी 

इस लेख में आपने साईं बाबा मंदिर अजमेर के बारे में जाना है आपको हमारा ये लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

साईं बाबा मंदिर अजमेर का नक्शा – Sai Baba Temple Ajmer Map

साईं बाबा मंदिर अजमेर की फोटो गैलरी – Sai Baba Temple Ajmer Images

View this post on Instagram

ॐ साँई राम

A post shared by Ram (@er.ram27) on

और पढ़े:

Featured Image Credit: Samarth Singh

Leave a Comment