Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Prithviraj Smarak Ajmer In Hindi, अजमेर में तारागढ़ रोड पर स्थित पृथ्वीराज स्मारक, चौहान वंश के महान नायक पृथ्वीराज चौहान का स्मारक है। जिसे साहस और देशभक्ति के प्रतीक माना जाने वाले महान योद्धा को श्रद्धांजलि देने के लिए बनाया गया था। और जो अजमेर के लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में एक है। और आपको बता दे स्मारक में राजा की मूर्ति को काले संगमरमर से तराशी गई है, जिसमे पृथ्वीराज चौहान एक घोड़े पर बैठे और अपने दुश्मन पर हथियार से निशाना बनाते हुए रूप में दर्शाये गये है। अरावली पहाड़ियों पर शानदार कदम-बगीचों के बीच बना ऐतिहासिक स्थल अजमेर शहर का एक अविश्वसनीय दृश्य प्रदान करता है। जो पर्यटकों और इतिहास प्रमियो घूमने के लिए अजमेर के सबसे आकर्षक स्थलों में से एक माना जाता है।

Table of Contents

पृथ्वीराज स्मारक का इतिहास – Prithviraj Smarak Ajmer History In Hindi

पृथ्वीराज स्मारक का इतिहास

Image Credit: Gaurav Mishra

पृथ्वी राज चौहान (मूल रूप से पृथ्वी राज तृतीय) चौहानों के वंश में अंतिम शासक था। जिन्होंने 12 वीं शताब्दी में दिल्ली और अजमेर की जुड़वां राजधानियों पर शासन किया था। और पृथ्वी राज चौहान को 1192 में तराइन की दूसरी लड़ाई में हारने के बाद मोहम्मद गोरी की घुरिद सेना द्वारा मार दिया गया था। और उन्हें वीर गति की प्राप्ति हुई थी।  इसीलिए पृथ्वीराज चौहान को श्रद्धांजलि देने के लिए पृथ्वीराज चौहान स्मारक बनाया गया था जो एक युद्ध स्मारक के रूप में भी प्रसिद्ध है।

पृथ्वीराज स्मारक अजमेर की वास्तुकला – Prithviraj Smarak Ajmer Architecture In Hindi

पृथ्वीराज स्मारक अजमेर की वास्तुकला

Image Credit: Vivek Kumar

अरावली पहाड़ियों पर शानदार कदम-बगीचों के बीच बना ऐतिहासिक स्थल पृथ्वीराज स्मारक में राजा की मूर्ति को काले संगमरमर से तराशी गई है, जिसमे पृथ्वीराज चौहान एक घोड़े पर बैठे और अपने दुश्मन पर हथियार से निशाना बनाते हुए रूप में दर्शाये गये है।

और पढ़े: जयपुर के स्टेच्यू सर्कल घूमने की जानकारी 

अजमेर के पृथ्वीराज चौहान स्मारक के खुलने और बंद होने का समय – Prithviraj Smarak Ajmer Timings In Hindi

अजमेर के पृथ्वीराज चौहान स्मारक के खुलने और बंद होने का समय

Image Credit: Nitesh Jangir

पृथ्वीराज चौहान स्मारक पर्यटकों के लिए प्रतिदिन सुबह 7.00 बजे से रात 9.00 बजे तक खुला रहता है और आपको बता दे की पृथ्वीराज चौहान स्मारक की पूर्ण यात्रा के लिए 1 -2 घंटे का समय निकालकर कर यात्रा करे।

पृथ्वीराज चौहान स्मारक अजमेर की एंट्री फीस – Prithviraj Chauhan Memorial Ajmer Entry Fees In Hindi

आपको बता दे की पृथ्वीराज चौहान स्मारक में घूमने के लिए भारतीय और विदेशी सभी पर्यटकों को 10 रूपये प्रति व्यक्ति एंट्री फीस का भुगतान करना होता है।

पृथ्वीराज चौहान स्मारक अजमेर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Prithviraj Smarak Ajmer In Hindi

पृथ्वीराज चौहान स्मारक अजमेर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

Image Credit: Anil Gupta

वेसे तो आप इस स्थान पर साल भर घूम सकते हैं लेकिन अक्टूबर से मार्च का समय पृथ्वीराज चौहान स्मारक अजमेर घूमने का सबसे अच्छा समय माना जाता है। क्योंकि इस समय आपको शहर की यात्रा करने का एक आदर्श माहोल प्रदान करता है। मार्च से शुरू होने वाली ग्रीष्मकाल के दौरान अजमेर की यात्रा से बचें क्योंकि इस समय तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है। जो आपकी अजमेर की यात्रा को हतोत्साहित कर सकता है।

और पढ़े: जूनागढ़ किला जाने की पूरी जानकारी 

पृथ्वीराज चौहान स्मारक के आसपास में घूमने लायक आकर्षण स्थल – Best Tourist Places Near Prithviraj Chauhan Smarak Ajmer In Hindi

राजस्थान का खूबसूरत शहर अजमेर पृथ्वीराज चौहान स्मारक के साथ –साथ  विभिन्न पर्यटक और दर्शनीय स्थलों से भरा पड़ा हुआ हैं, जो पर्यटकों के लिए लोकप्रिय बने हुए है। तो यदि आप अजमेर में पृथ्वीराज चौहान स्मारक घूमने जाने की योजना बना रहे है तो आप अजमेर के इन प्रमुख पर्यटन स्थलों पर भी घूमने जरूर जा सकते हैं, जिनकी जानकारी हम आपको देने जा रहा हैं

पृथ्वीराज चौहान स्मारक अजमेर कैसे जाये – How To Reach Prithviraj Smarak Ajmer In Hindi

पृथ्वीराज चौहान स्मारक अजमेर शहर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जहाँ आप सड़क,ट्रेन या हवाई मार्ग से यात्रा करके पहुंच सकते हैं

फ्लाइट से पृथ्वीराज चौहान स्मारक कैसे पहुंचे – How To Reach Prithviraj Chauhan Memorial By Flight In Hindi

फ्लाइट से पृथ्वीराज चौहान स्मारक कैसे पहुंचे

अजमेर शहर से लगभग 135 किलोमीटर दूरी जयपुर का सांगानेर हवाई अड्डा अजमेर का सबसे निकटतम हवाई अड्डा है। यह हवाई अड्डा भारत के प्रमुख शहर दिल्ली और  मुंबई जैसे शहरो से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं। तो आप फ्लाइट से यात्रा करके सांगानेर हवाई अड्डा पहुंच सकते है, और हवाई अड्डे से टैक्सी या बस से यात्रा करके पृथ्वीराज चौहान स्मारक अजमेर पहुंच सकते हैं|

ट्रेन से पृथ्वीराज चौहान स्मारक अजमेर कैसे पहुंचे – How To Reach Prithviraj Chauhan Memorial By Train In Hindi

ट्रेन से पृथ्वीराज चौहान स्मारक अजमेर कैसे पहुंचे

यदि आपने पृथ्वीराज चौहान स्मारक अजमेर जाने के लिए रेल मार्ग का चुनाव किया हैं, तो हम आपको बता दें कि अजमेर शहर का रेल्वे स्टेशन “अजमेर जंक्शन रेलवे स्टेशन” हैं। जोकि मुंबई, अहमदाबाद, जयपुर और दिल्ली लाइन पर स्थित है। यह स्टेशन दिल्ली, मुंबई, जयपुर, इलाहाबाद, लखनऊ और कोलकाता जैसे भारत के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ हैं। तो आप भारत के किसी भी प्रमुख शहर से ट्रेन से यात्रा करके अजमेर पहुंच सकतें हैं।

बस से पृथ्वीराज चौहान स्मारक कैसे पहुंचे – How To Reach Prithviraj Chauhan Memorial By Bus In Hindi

बस से पृथ्वीराज चौहान स्मारक कैसे पहुंचे

यदि आपने पृथ्वीराज चौहान स्मारक अजमेर जाने के लिए बस का चुनाव किया है तो हम आपको बता दें कि राजस्थान राज्य सड़क परिवहन निगम के द्वारा दिल्ली, जयपुर, उदयपुर, जोधपुर और जैसलमेर जैसे आस-पास के शहरों से अजमेर को जोड़ने के लिए डीलक्स और सेमी-डीलक्स बसें नियमित रूप से चलाता है। तो राजस्थान के किसी भी प्रमुख शहरो से बस, टैक्सी या अपनी निजी कार से यात्रा करके आसानी पृथ्वीराज चौहान स्मारक अजमेर पहुंच सकते हैं।

और पढ़े: अजमेर घूमने की जानकारी और प्रमुख पर्यटन स्थल 

पृथ्वीराज चौहान स्मारक अजमेर का नक्शा – Prithviraj Smarak Ajmer Map

पृथ्वीराज स्मारक अजमेर की फोटो गैलरी – Prithviraj Smarak Ajmer Images

और पढ़े:

Featured Image Credit: Neelakshi Dang

Write A Comment