Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Kishangarh Fort In Hindi, अजमेर से 27 किलोमीटर की दूरी पर स्थित किशनगढ़ किला राजस्थान के प्रमुख एतिहासिक पर्यटक स्थलों में से एक है। किशनगढ़ को भारत का संगमरमर शहर कहा भी जाता है, यह दुनिया का एकमात्र स्थान है जहां नौ ग्रहों का मंदिर है। अजमेर के पास स्थित किशनगढ़ किला के अंदर कई महल और स्मारक हैं जो एक विशाल खाई से घिरा हुआ है। जिन्होंने राजस्थान की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। और किले के पास एक शानदार झील भी स्थित है, जो कई दुर्लभ और विदेशी पक्षियों की मेजबानी करती है। राजस्थान का विशाल किशनगढ़ किला भव्यता का एक अनुपम प्रतीक है जो भारत आने वाले पर्यटकों को रोमांचित करने में कभी असफल नहीं होता है।

जहाँ किशनगढ़ किले के अंदरूनी हिस्सों को विस्तृत भित्ति चित्रों और खूबसूरती से सजाया गया है। यहीं से चित्रकला की बानी थानी शैली की शुरुआत हुई और जिसने बहुत लोकप्रियता हासिल की। और जिससे राजस्थान के शासकों की भव्य जीवनशैली का अंदाजा लगाया जा सकता है।  राजसी क्वार्टर, नक्काशीदार पत्थर , पानी के फव्वारे और कई अन्य अलंकरणों से सजे आंगन, राजस्थान के किशनगढ़ किले की भव्यता को और अधिक आकर्षक बनाते हैं। जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। किले के अन्दर सबसे आकर्षक जगह फूल महल हिया जो राठौड़ वंश के राजाओं की भव्यता को शानदार ढंग से दर्शाता है| इसीलिए किशनगढ़ किला पर्यटकों के साथ साथ इतिहास और वास्तुकला प्रेमियों के घूमने के लिए किशनगढ़ किला राजस्थान का आदर्श स्थान माना जाता है।

1. किशनगढ़ किले का इतिहास – Kishangarh Fort History In Hindi

किशनगढ़ किले का इतिहास

Image Credit: Anil Pancholi

किशनगढ़ किला अजमेर की एक भव्य संरचना है जिसका निर्माण सन  1653 में राठौड़ वंश के महाराजा रूप सिंह के शासनकाल में करबाया गया था. यहाँ यह काहानी जुडी हुई मानी जाती है कि किले का निर्माण उस स्थान पर किया गया था जहाँ महाराजा ने एक भेड़ को देखा जो अपने बच्चो को कुछ भेड़ियों से बचा रही थी। तभी से उनके मन ऐसा किला बनाने का विचार आया जो उनके साम्राज्य की रक्षा कर सके। किले की वास्तविकता और उसके अंदरूनी हिस्सों  का अंदाजा आप इसी बता से लगा सकते है कि बाहरी ताकतों के बार-बार हमले के बावजूद भी किशनगढ़ किला को नष्ट नही किया जा सका।

और पढ़े: अजमेर घूमने की जानकारी और प्रमुख पर्यटन स्थल 

2. किशनगढ़ दुर्ग के खुलने और बंद होने का समय – Kishangarh Fort Timing In Hindi

अगर आप अजमेर में किशनगढ़ किला घूमने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे की किशन गढ़ किला सुबह 8 से शाम के 5.00 बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहता है, आप इस समय में कभी भी किला घूमने जा सकते है।

3. किशनगढ़ फोर्ट घूमने जाने का सबसे समय – Best Time To Visit Kishangarh Fort In Hindi

किशनगढ़ फोर्ट घूमने जाने का सबसे समय

Image Credit: Sharafudheen V Hyder

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ किशनगढ़ फोर्ट घूमने का प्लान बना रहे है तो अक्टूबर से मार्च किशनगढ़ किला घूमने के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है। जब आप सूरज की चमकदार किरणों और सर्दियों की ठंड का आनंद ले सकते हैं। जो आपकी यात्रा और अधिक रोमंचक बना देगी। इसलिए आप अपनी सर्दियों की छुट्टियों में किशनगढ़ किला की यात्रा का प्लान कर सकते हैं।

और पढ़े: भीलबाड़ा के बदनोर फोर्ट का इतिहास और घुमने की जानकारी 

4. किशनगढ़ किले के आसपास में घूमने लायक आकर्षक स्थल – Best Tourist Attractions Around Kishangarh Fort In Hindi

यदि आप किशनगढ़ किले घूमने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे कि यहाँ किशनगढ़ किले के अलावा भी अन्य पर्यटक स्थल है जहा आप घूम सकते है।

4.1 फूल महल – Phool Mahal In Hindi

फूल महल

Image Credit: Phool Mahal Palace

1870 में निर्मित, फूल महल किशनगढ़ के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है जो शहर के केंद्र में स्थित है और अब यह एक बुटीक होटल है। फूल महल पैलेस की पृष्ठभूमि में किशनगढ़ किला है और इसके सामने से गुंडुलाव झील की निर्मल सुंदरता दिखाई देती है, जो, प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आनंद के रूप में जानी जाती है। तो अगर आप किशनगढ़ की यात्रा का प्लान बना रहे है तो आप फूल महल भी जा सकते है जो पर्यटकों का लोकप्रिय केंद्र बना हुआ है।

4.2 मोखम विलास –Mokham Vilas In Hindi

मोखम विलास

Image Credit: Ravi Sharma

गोंडुलव झील के केंद्र में स्थित मोखम विलास किशनगढ़ का लोकप्रिय स्थल है जिसे जन्नत भी कहा जाता है,  जहा पर्यटकों को स्वर्ग जेसी अनुभूति महसूस होती है। जो प्रकृति प्रेमियों और पक्षियों को देखने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण बना हुआ है। यदि आप शहर कि भीड़ भाड़ से एक शांत जगह कि तलाश में है तो आप मोखम विलास जा सकते है।

4.3 खोदा गणेश मंदिर – Khoda Ganesh Tample In Hindi

खोदा गणेश मंदिर

Image Credit: Salim Deora

शाही परिवार द्वारा 250 साल पहले निर्मित खोदा गणेश मंदिर  किशनगढ़ के पास सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक माना जाता है। किशनगढ़ के स्थानीय लोगों के लिए सबसे पवित्र स्थान है जहा नवविवाहित जोड़ों द्वारा भगवान गणेश का आशीर्वाद पाने के लिए मंदिर का दौरा किया जाता है। चूंकि बुधवार को भगवान गणेश जी का दिन माना जाता है, इस विशेष दिन पर स्थानीय लोगो के साथ शहरीय भीड़ भी देखने को मिलती है। तो अगर आप किशनगढ़ की यात्रा पर जा रहे है तो आप किशनगढ़ का आस्था केंद्र खोदा गणेश मंदिर जा सकते है।

4.4 गोंडुलव झील – Gondulav Lake In Hindi

 गोंडुलव झील

Image Credit: Megha Sanjaliwala

किशनगढ़ शहर के बीच में स्थित गोंडुलव झील किशनगढ़ का लोकप्रीय स्थान है जो बोटिंग और फिश फीडिंग के लिए पर्यटकों का आकर्षक केंद्र बना हुआ है। फूल महल के सामने बहती हुई झील उस स्थान को आत्मा-सुखदायक बनाती है। इस झील का उपयोग पानी के लिए किया जाता है। तो यदि आप किशनगढ़ की यात्रा का प्लान बना रहे तो आप गोंडुलव झील को भी अपनी सूची में अवश्य शामिल करे।

4.5 सुख सागर – Sukh Sagar In Hindi

सुख सागर

Image Credit: Ashish Lodha

गोंडुलव झील के किनारे स्थित सुख सागर जो किशनगढ़ में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है, जहा यहाँ  कि ठंडी हवा और शांति के कारण सुख सागर पर्यटकों के लिए एक रमणीय स्थल बना हुआ है| जो  प्रकृति प्रेमियों, ट्रेकर्स, शांति चाहने वालों, और पक्षियों पर नजर रखने वालों पर्यटकों के लिए के लिए लोकप्रिय माना जाता है तो यदि आप किशनगढ़ किले की यात्रा का प्लान बना रहे है तो आपको अपना कुछ समय सुख सागर में अवश्य व्यतीत करना चाहिए |

और पढ़े: राजस्थान के शेरगढ़ किला धौलपुर घूमने की जानकारी 

5. किशनगढ़ किला अजमेर में घूमने के लिए प्रसिद्ध पर्यटन स्थल – Best Places To Visit In Ajmer In Hindi

अगर आप किशनगढ़ किला घूमने जा रहे है तो यहाँ आप किशनगढ़ से लगभग 27 किलोमीटर में दूरी पर स्थित राजस्थान के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक अजमेर भी घूमने जा सकते हैं| तो हम यहाँ आपको अजमेर के प्रमुख पर्यटक स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं-

और पढ़े: शाहबाद किला बारां घूमने और इसके आकर्षण स्थल की जानकारी 

6. किशनगढ़ किला अजमेर कैसे जाये – How To Reach Kishangarh Fort Ajmer In Hindi

अगर आप किशनगढ़ किला घूमने का प्लान बना रहे है तो आप हवाई मार्ग, रेल मार्ग और सड़क मार्ग से यात्रा करके किशनगढ़ किला पहुच सकते हैं।

6.1 फ्लाइट से किशनगढ़ किला कैसे पहुचे – How To Reach Kishangarh Fort By Flight In Hindi

फ्लाइट से किशनगढ़ किला कैसे पहुचे

यदि आप किशनगढ़ किला फ्लाइट से जाने की योजना बना रहे है तो हम आपको बता दे कि किशनगढ़ किला का सबसे निकटम हवाई अड्डा जयपुर है, जो किशनगढ़ किला से 145 किलोमीटर की दूरी पर है। तो आप जयपुर तक फ्लाइट से पहुच सकते है और वहा से टैक्सी, कैब या बस से किशनगढ़ किला पहुच सकते है।

6.2 ट्रेन से किशनगढ़ किला कैसे पहुचे – How To Reach Kishangarh Fort By Train In Hindi

ट्रेन से किशनगढ़ किला कैसे पहुचे

किशनगढ़ किला का सबसे निकटम रेलवे स्टेशन अजमेर है जो किशनगढ़ किला से 27 किलोमीटर की दूरी पर है। तो आप ट्रेन से यात्रा करके अजमेर रेलवे स्टेशन पहुच सकते है, और फिर वहा से आप टैक्सी या कैब से किशनगढ़ किला पहुच सकते हैं।

6.3 सड़क मार्ग से किशनगढ़ किला कैसे पहुचे – How To Reach Kishangarh Fort By Road In Hindi

सड़क मार्ग से किशनगढ़ किला कैसे पहुचे

किशनगढ़ किला का सबसे निकटम प्रमुख शहर अजमेर है जो राजस्थान के सभी प्रमुख शहरो से सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है तो आप कार या बस से सफ़र करके पहले अजमेर पहुच सकते और अजमेर से किशनगढ़ किला पहुच सकते है। जो अजमेर से 27 किलोमीटर की दूरी पर है।

और पढ़े: जहांगीर का मकबरा के बारे में पूरी जानकारी

7. किशनगढ़ किला अजमेर का नक्शा – Kishangarh Fort Ajmer Map

8. किशनगढ़ किला की फोटो गैलरी – Kishangarh Fort Images

और पढ़े:

Featured Image Credit: Ashish Mehta

Write A Comment