Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Kamru Fort In Hindi, कामरू किला हिमाचल प्रदेश के सांगला के पास कामरू गाँव का एक सुंदर किला है। कामरू किला अतीत की कलात्मक विरासत की झलक पाने के लिए एक आदर्श स्थान है। इस किले को अब एक मंदिर में परिवर्तित कर दिया गया है। कामरू किला ऊपर की ओर स्थित है और लगभग 800 मीटर तक पैदल चलकर साइट तक पहुंचा जा सकता है। यह किला समुद्र तल से लगभग 2600 मीटर की ऊंचाई पर बनाया गया है। हिंदू देवी कामाख्या देवी को समर्पित इस किले में लकड़ी की बालकनी है जिसमें देवी की एक बड़ी मूर्ति तीसरी मंजिल पर रखी गई है।यह किला अपने मुख्य द्वार पर भगवान बुद्ध की एक विशाल प्रतिमा के साथ अपने पर्यटकों स्वागत करता है। पहाड़ी के प्रवेश द्वार के पास कामरू किला क्षेत्र की शुरुआत होती है। यहां ऐसे कई परिवार हैं जो इस पहाड़ी किले के भीतर रहते हैं। किले से पर्यटक हिमालय के शानदार दृश्यों को देख सकते हैं और इसके चारों तरफ एक सुंदर प्राकृतिक वातावरण है। अगर आप कामरू किले के बारे और इसके पास के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को जरुर पढ़ें, यहां हम आपको कामरू किले के इतिहास और इसके पास के पर्यटन स्थलों में बारे में जानकारी दे रहें हैं।

1. कामरू किले का इतिहास – Kamru Fort History In Hindi

कामरू किले का इतिहास

Image Credit: Sanjay Nagaonkar

कामरू किला एक प्राचीन लकड़ी का किला है जिसका इतिहास मिथकों और पौराणिक कथाओं से प्रभावित है। यह बुशहर राजवंश की मूल सीट थी जो यहाँ से शासन करती थी। राजधानी को बाद में सराहन और फिर रामपुर में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां अंतिम राजा पदम सिंह ने शासन किया था। किले की इमारत के शीर्ष पर कामाख्या देवी (कामाक्षी देवी) की एक मूर्ति है जिसे कामाक्षी देवी के नाम से भी जाना जाता है, यह मूर्ति किले की तीसरी मंजिल पर स्थित है। एक स्थानीय मान्यता के अनुसार देवी की इस मूर्ति को गुवाहाटी से लाया गया था। कामरू किला सांगला घाटी के शीर्ष आकर्षणों में से एक है और सांगला में लगभग हर जगह से दिखाई देता है। कामरू किला और मंदिर, बुशहर के अच्छे समय की याद दिलाते हैं। बुशहर के राजा का राज्याभिषेक कभी कामरू में हुआ था।

2. कामरू किला संगला में खाने के लिए स्थानीय भोजन – Local Food In Kamru Fort In Hindi

कामरू किला संगला में खाने के लिए स्थानीय भोजन

सांगला उत्तर भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश में स्थित है जो कई तरह के उत्तर भारतीय व्यंजन प्रदान करता है। यहां बड़ी संख्या में बौद्धों के निवास के साथ, ज्यादातर को ढाबों में तिब्बती व्यंजन जैसे थुकपा, मोमोज और पकौड़ी इत्यादि उपलब्ध हैं। इसके अलावा थाली के विकल्प काफी सीमित हैं।

और पढ़े: पिन वैली नेशनल पार्क घूमने की जानकारी और पर्यटन स्थल 

3. कामरू किला घूमने जाने का सबसे अच्छा – Best Time To Visit Kamru Fort In Hindi

कामरू किला घूमने जाने का सबसे अच्छा

Image Credit: Anisha Pucadyilsan

सांगला की जलवायु सालभर काफी सुखद रहती है लेकिन सर्दियों में थोड़ी कठनाई हो सकती है। इसके अलावा गर्मियां गर्म होती हैं लेकिन गर्मी भी ज्यादा गर्म नहीं होती। ग्रीष्मकाल के दौरान तापमान 8 से 30 डिग्री सेल्यियस से होता है। घाटी में मानसून के मौसम में कम वर्षा होती है। सर्दियों के मौसम में 10 और -10 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान होता है। अगर आप सांगला या मानसून में सांगला की यात्रा करें। लेकिन अगर आप सर्दियों में यहां की यात्रा कर रहें हैं तो अपने बूलेन लेकर यात्रा करें।

4. कामरू किले के आसपास घूमने लायक प्रमुख पर्यटन और आकर्षण स्थल – Places To Visit Near Kamru Fort In Hindi

कामरू किला सांगला का एक प्रमुख पर्यटन स्थल हैं, जो 3 किमी से भी कम दूरी पर स्थित है। अगर आप कामरू किले की यात्रा करने जा रहे हैं और इसके पास के अन्य पर्यटन स्थलों की सैर करना चाहते हैं तो नीचे दी जानकारी को जरुर पढ़ें, यहां हम आपको कामरू किले पास के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहें हैं।

4.1 सांगला मेदो – Sangla Meadow In Hindi

सांगला मेदो
सांगला मेदो हरे-भरे घास के मैदानों में कीचड़ के धब्बे और हिमालय के पहाड़ों से ढकी बर्फ की शानदार पृष्ठभूमि दिखाई देती है। यहां आकर पर्यटक अपने मन और आत्मा को शांति प्रदान कर सकते हैं। सांगला कांडा के रूप में जाना जाता है, यह इस जगह के सबसे पसंदिता आकर्षणों में से एक है। अगर आप सांगला घाटी की यात्रा कर रहे हैं तो आपको मिस नहीं किया जाना चाहिए।

4.2 बेरिंग नाग मंदिर – Bering Nag Temple In Hindi

बेरिंग नाग मंदिर
बेरिंग नाग मंदिर एक बहुत ही खूबसूरत मंदिर है जो सांगला घाटी का प्रमुख पर्यटन स्थल हैं। आपको बता दें कि यह मंदिर अपनी वास्तुकला के लिए जाना जाता है। जो भी पर्यटक सांगला घाटी की यात्रा करने के लिए जाते हैं उन्हें इस मंदिर के दर्शन करने के लिए एक बार जरुर जाना चाहिए। बेरिंग नाग मंदिर हिंदुओं के प्रमुख मंदिरों में से एक माना जाता है। यह भगवान जगस को समर्पित है। अगर आप इस मंदिर की यात्रा करने के लिए जा रहे हैं तो आप अगस्त और सितंबर के महीनों के बीच यात्रा करें और हर साल मनाए जाने वाले प्रसिद्ध फलिच मेले का आनंद लें।

4.3 चितकुल – Chitkul In Hindi

चितकुल
चितकुल को भारत-तिब्बत रोड पर भारतीय सीमाओं के भीतर अंतिम आबाद गाँव कहा जाता है। यह गाँव सांगला से 28 किमी की दूरी पर किन्नौर घाटी में 3450 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। चितकुल अपनी लुभावनी सुंदरता और शांत वातावरण के एक उत्कृष्ट पर्यटन स्थल के रूप में जाना जाता है। इस गांव में ऑर्किड, पहाड़, विशाल चट्टानें, नदी, जंगल और घास के मैदान हैं। चितकुल गाँव में कोई भी ट्रेकिंग के लिए जा सकता है। यह गांव वन्यजीवों के लिए एक वन्यजीव अभयारण्य के साथ-साथ प्रकृति प्रकृतियों के लिए एक बहुत अच्छी जगह है।

और पढ़े: मनाली के वशिष्ठ मंदिर के दर्शन और पर्यटन स्थल की जानकारी 

4.4 बाटसेरी गाँव – Batseri Village In Hindi

बाटसेरी गाँव
सांगला से लगभग 8 किमी दूर स्थित, बाटसेरी गाँव वह जगह है जहाँ आप कुछ दिलचस्प स्थानीय हस्तशिल्प खरीद सकते हैं। हस्तनिर्मित शॉल और किन्नौरी टोपी के लिए यह गाँव सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। अगर आप इस गाँव की यात्रा करने तो पाइन नट्स या चिलगोजा खरीदना न भूलें, जो यहां उगाए जाते हैं। ट्राउट फिशिंग फॉर्म को इस गाँव के ओर से जाता है आपको इसे मिस नहीं करना चाहिए।

4.5 बसपा नदी – Baspa River In Hindi

बसपा नदी
बसपा नदी सांगला घाटी का मुख्य आकर्षण है। यह नदी कुछ गतिविधियों और रोमांच के लिए एक अदभुद जगह है। यह जगह फोटोग्राफी के लिए एक बेहद आदर्श जगह है इसके साथ ही पर्यटक यहां पर मछली पकड़ना, ट्रेकिंग, कैम्पिंग जैसे साहसिक काम कर सकते हैं। क्षेत्र में पहाड़ों के माध्यम से एक लंबी दूरी को कवर करते हुए, कोई भी इंद्रधनुष और भूरे रंग के ट्राउट को देख सकता है। अगर आप शहर के भीड़-भाड़ वाले इलाके से दूर किसी शांति वाली जगह की तलाश में हैं तो यह आपके लिए एक बहुत अच्छी यात्रा साबित होगी।

4.6 रक्छम – Rakcham In Hindi

रक्छम -

Image Credit: Rajan Singh

रक्छम हिमाचल प्रदेश में स्थित एक विचित्र गाँव है जो तिब्बत सीमा से पहले अंतिम भारतीय गाँव चितकुल से लगभग 23 किलोमीटर दूर है। यह छोटा गाँव बसपा नदी के किनारे की आकर्षक घाटी में स्थित है, जो सतलज की एक महत्वपूर्ण सहायक नदी है। यह क्षेत्र साल भर घनी वनस्पतियों से भरा हुआ रहता है। इस गाँव में क्षेत्र के अन्य गाँवों की तरह आबाद नहीं है और यह बाकी दुनिया से बिलकुल अलग है। रक्छम में डाक सेवाओं या इंटरनेट तक की पहुंच नहीं है। इस गाँव में सर्दियाँ इतनी ठंडी होती हैं कि स्थानीय लोग निचले इलाकों में चले जाते हैं और हर साल खेती शुरू करने के लिए अप्रैल में लौट आते हैं।

और पढ़े: कल्पा में घूमने लायक दर्शनीय स्थल की जानकारी 

5. कामरू किला कैसे पहुँचे – How To Reach Sangla In Hindi

कामरू किला सांगला घाटी एक प्रमुख पर्यटन और ऐतिहासिक स्थल है। बता दें कि सालंगा में कोई हवाई अड्डा या रेलवे स्टेशन मौजूद नहीं है। सांगला का निकटतम रेलवे स्टेशन कालका रेलवे स्टेशन है। दिल्ली, चंडीगढ़ और शिमला से नियमित एचआरटीसी और निजी बसें सांगला के लिए चलती हैं। आप एक टैक्सी भी किराए या अपनी खुद की कार से सांगला के लिए यात्रा कर सकते हैं।

5.1 फ्लाइट से कामरू किला संगला कैसे पहुंचे – How To Reach Kamru Fort By Flight In Hindi

फ्लाइट से कामरू किला संगला कैसे पहुंचे

सांगला का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा शिमला में जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा है, जो लगभग 238 किमी की दूरी पर स्थित है। सांगला के लिए टैक्सी उचित किराये पर हवाई अड्डे के बाहर आसानी से उपलब्ध हैं। भुंतर हवाई अड्डा सांगला के लिए लगभग साढ़े तीन घंटे की ड्राइव के साथ दूसरा निकटतम है। यह एयरपोर्ट नई दिल्ली, मुंबई, धर्मशाला, चंडीगढ़, अहमदाबाद, बैंगलोर, और शिमला जैसे कई प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है।

5.2 कामरू किला कैसे पहुँचे सड़क मार्ग से – How To Reach Kamru Fort By Road In Hindi

कामरू किला कैसे पहुँचे सड़क मार्ग से

अगर आप सड़क मार्ग से यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो बता दें कि एचआरटीसी (हिमाचल रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन) दिल्ली, हरियाणा और पंजाब से सांगला के लिए नियमित बसें चलाता है। इसके साथ ही सांगला के लिए चंडीगढ़ से राज्य बसें भी आसानी से उपलब्ध हैं।

5.3 कामरू किला ट्रेन से कैसे पहुँचे – How To Reach Kamru Fort By Train In Hindi

कामरू किला ट्रेन से कैसे पहुँचे

सांगला में कोई रेलवे स्टेशन नहीं है। इसका निकटतम रेलवे स्टेशन शिमला में कालका रेलवे स्टेशन है। आप शिमला के लिए ​​ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं और फिर सांगला पहुंचने के लिए बस या टैक्सी से जा सकते हैं।

और पढ़े: सांगला घाटी में घूमने लायक प्रमुख पर्यटन और दर्शनीय स्थल

6. कामरू किला संगला का नक्शा – Kamru Fort Sangla Map

7. कामरू किला की फोटो गैलरी – Kamru Fort Images

View this post on Instagram

We were mesmerized by the beauty of the wood carved temples, the slated roof tops and the mighty Himalayas on the backdrop.  If you're visiting Himachal do not miss this beautiful place. _________________________ CHECK THIS POST LINK IN BIO ⬆🌍🌈 *PC – @amormainakfresco . ✔FOLLOW US @vagabond_a_m Help us reach our goal So we can show you more places😍 __________________________ @_medhanayak @ladywithnosepin __________________________ #travelphotography #travelling #travelblogger #bestfriends #linkinbio #travel #backpackers #travellust #travelersnotebook #indianbloggers #travelblogger #traveler #instagram #instagrammers #traveling #travelmore #travelholic #travlebloggers #likers #himachalpradesh #likesforlikesback #likes #likeforlike #likesforlikes #kamrufort #amormainakfresco #amormainakfrescodiaries

A post shared by Vagabond🌎 (@vagabond_a_m) on

और पढ़े:

Write A Comment