Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Shoja Tourism In Hindi, शोजा हिमाचल प्रदेश में बंजार घाटी के बीच स्थित एक छोटा सा गाँव है जो अपने लकड़ी से बने कई मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। शोजा एक ऐसी जगह है जिसकी सुंदरता पर्यटकों को बेहद आकर्षित करती है और यह एक शांत और यह शहर की दुनिया से दूर आराम करने की अच्छी जगह है। जालोरी पास से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित शोजा में सालभर मौसम सुखद रहता है। एक तरफ बर्फ से ढके हिमालय क्षेत्र के साथ यह गाँव किले, झील, झरने जैसे पर्यटन आकर्षणों से भरा हुआ है। अगर आप अपनी यात्रा को यादगार बनाना चाहते हैं तो शोजा की यात्रा जरुर करें। अगर आप शोजा के अलावा इसके पर्यटन स्थलों की सैर करना चाहते हैं तो इस लेख को जरूर पढ़ें यहाँ हम आपको शोजा के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहें हैं।

1. हिमाचल प्रदेश की सबसे खुबसूरत जगह शोजा – Explore The Beauty Of Shoja Tourism In Hindi

हिमाचल प्रदेश की सबसे खुबसूरत जगह शोजा

प्रकृति प्रेमियों के लिए शोजा एक बहुत अच्छा पर्यटन स्थल है जो आकर्षण से पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है, यहाँ पर पर पर्यटक पौधों की विभिन्न किस्मों की खोज कर सकते हैं और शानदार पक्षियों को देख सकते हैं। शोजा गांव में आप इसकी खूबसूरती देखने के लिए हरे घास के मैदानों पर पैदल सैर कर सकते हैं। यहां स्थित जालोरी पास से केवल 5 किमी दूर, शोजा ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क का एक हिस्सा है और इसमें वनस्पतियों और जीवों की दुर्लभ प्रजातियों की समृद्ध विविधता है। यहां पर इंडियन ब्लू रॉबिन, नटक्रैकर, व्हाइट-थ्रोटेड टाइट को देखा जा सकता है। वनस्पति प्रेमी यहां ओक, कॉनिफर, बांस, अल्पाइन घास के मैदानों को देखकर अदभुद आनंद प्राप्त कर सकते हैं। यहां पर ऊंचाई पर नीली भेड़, हिमालयन भूरा भालू, कस्तूरी मृग, हिम तेंदुआ आदि जानवर पाए जाते हैं।

और पढ़े: कल्पा में घूमने लायक दर्शनीय स्थल की जानकारी 

2. शोजा में घूमने लायक पर्यटन और आकर्षण स्थल – Shoja Himachal Pradesh Ke Darshaniya Sthal In Hindi

अगर आप शोजा की यात्रा करने जा रहें हैं तो यहां पर इन 5 प्रमुख पर्यटन स्थलों की सैर भी कर सकते हैं।

2.1 शोजा में देखने लायक जगह वाटरफॉल प्वाइंट – Shoja Me Dekhne Layak Jagah Waterfall Point In Hindi

शोजा में देखने लायक जगह वाटरफॉल प्वाइंट

शोजा से 1 किलोमीटर की दूरी पर वाटरफल पॉइंट एक जादुई यात्रा है जो बेहद सुंदर है। यह जगह आपके मॉर्निंग वॉक के लिए सबसे अच्छी जगह है जहाँ आपको झरने का पानी मीठा और ठंडा मिलेगा। वाटरफॉल पॉइंट के लिए आप एक लम्बी मौन यात्रा करके एक खास अनुभव प्राप्त कर सकते है। अगर आप शोजा की यात्रा करते हैं तो किसी भी कीमत पर इस जगह को मिस न करें।

2.2 शोजा के पर्यटन स्थल जालोरी पास – Shoja Ke Famous Paryatan Sthal Jalori Pass In Hindi

शोजा के पर्यटन स्थल जालोरी पास

जालोरी पर्वत दर्रा, कुल्लू उत्तरी हिमालय की चोटियों में कुल्लू और शिमला के प्रमुख शहरों के बीच स्थित एक अनदेखा सौंदर्य है। इस जगह को शायद अपने फिल्म “ये जवानी है दीवानी” में बर्फ से ढके शिखर के रूप में देखा होगा जहां अभिनेता रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण को पर्वतारोहण के माध्यम से ट्रेकिंग करते हुए दिखाया गया था। आपको बता दें कि यह मार्ग पास के सरोलेसर झील और ‘बुधि नागिन’ मंदिर की ओर जाता है, जो न केवल स्थायी ट्रेकर्स की जरूरतों को पूरा करता है, बल्कि प्रकृति प्रेमियों और धार्मिक लोगों के लिए एक बहुत अच्छी जगह है। समुद्र तल से 10,800 फीट की ऊँचाई पर स्थित यह मार्ग पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है। जालोरी दर्रा शोजा के पड़ाव से मात्र 5 किलोमीटर की दूरी पर है। भारी बर्फबारी के कारण दिसंबर से जनवरी के सर्दियों के महीनों के दौरान पास बंद रहता है।

और पढ़े: जीभी में घूमने लायक पर्यटन स्थल की जानकारी 

2.3 शोजा में मशहूर दर्शनीय स्थल सरोलेसर झील – Shoja Ke Prasidh Darshaniya Sthan Serolsar Lake In Hindi

शोजा में मशहूर दर्शनीय स्थल सरोलेसर झील

सरोलेसर झील शोजा का एक प्रमुख आकर्षण है जो जालोरी दर्रा से लगभग 5 किमी दूर स्थित है। यहाँ पर झील के पानी में कई पत्तियां गिरती हैं लेकिन इसके बाद भी इसका पानी बिलकुल साफ़ है। यह स्थान अपने मंदिर के लिए जाना जाता है जो देवी बूढ़ी नागिन को समर्पित है। यह माना जाता है कि देवी के सौ पुत्र हैं और यह स्थान के संरक्षक के रूप में कार्य करता है।जलोरी पास से झील के लिए पर्यटकों और ट्रेकर्स को एक खास अनुभव देता है।

2.4 शोजा में घूमने लायक जगह तीर्थन घाटी – Shoja Mein Ghumne Layak Tirthan Valley In Hindi

शोजा में घूमने लायक जगह तीर्थन घाटी

तीर्थन घाटी कुल्लू में घूमने की अच्छी जगह है। जो लोग शांति की तलाश में हैं वो तीर्थन घाटी की यात्रा कर सकते हैं। बहती नदियों, हरी-भरी घाटियों, और झीलों तीर्थन घाटी ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क के बफर जोन में स्थित है। तीर्थन घाटी साहसिक गतिविधियों में प्रचुर है और प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग के सामान है। पर्यटक यहां ट्राउट फिशिंग / रैपलिंग / रॉक क्लाइम्बिंग का मजा ले सकते हैं।

2.5 शोजा में देखने वाली जगह रघुपुर किला – Shoja Me Dekhne Wali Jagha Raghupur Fort In Hindi

शोजा में देखने वाली जगह रघुपुर किला

Image Credit: Om Verma

रघुपुर किला शोजा के पास स्थित एक ऐतिहासक जगह है जिसके बारे में यह माना जाता है कि मंडी शासकों के खुद को खुद को आक्रमण से बचाने के लिए इस किले का निर्माण किया था। आज किले में इसकी बाहरी दीवारों को छोड़ कर और कुछ भी नहीं है, लेकिन इसके बाद भी पर्यटकों को इस किले की यात्रा करने में बहुत मजा आता है। इस किले तक पहुँचने वाला रास्ता रघुपुर किला एक ऐतिहासिक स्थान है, जो माना जाता है कि मंडी शासकों द्वारा खुद को आक्रमण से बचाने के लिए बनाया गया था। आज, दीवारों के बाहरी हिस्से को छोड़कर इसके पास बहुत कुछ नहीं हैजालोरी दर्रे से 3 किलोमीटर की पैदल दूरी या पैदल चढ़ाई पर है। रास्ते में हरे-भरे ओक और रोडोडेंड्रोन से होकर जाते हैं। किले के परिसर के भीतर एक छोटा तालाब मौजूद है।

और पढ़े: तिब्बती बाजार मनाली घूमने की जानकारी और इसके पर्यटन स्थल 

3. शोजा घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Shoja Tourism In Hindi

 शोजा घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

शोजा में पूरे साल माध्यम जलवायु होती है। इसकी प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण आनंद लेने के लिए गर्मियों का मौसम सबसे अच्छा होगा। जून के महीनों में आप यहां पहाड़ों की ढलानों पर खिलने वाले फूलों को देख सकते हैं। बसंत और पतझड़ के मौसम राजसी हिमालय और धौलाधार के शानदार दृश्य पेश करते हैं।

और पढ़े: नालदेहरा में घूमने लायक जगह की जानकारी और पर्यटन स्थल

4. हिमाचल प्रदेश के शोजा कैसे जाये – How To Reach Shoja Himachal Pradesh In Hindi

शोजा सड़क मार्ग से एक अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और हवाई और रेल के माध्यम से यात्रा की जा सकती है। शोजा का निकटतम हवाई अड्डा कुल्लू में स्थित भुंतर हवाई अड्डा है। निकटतम रेलवे स्टेशन जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन है।

4.1 फ्लाइट से कैसे पहुंचे शोजा – How To Reach Shoja By Flight In Hindi

फ्लाइट से कैसे पहुंचे शोजा

अगर आप शोजा के लिए हवाई यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि कुल्लू-मनाली में स्थित भुंतर हवाई अड्डा शोजा से लगभग 8 किलोमीटर दूर गाँव के लिए निकटतम हवाई पट्टी है। यहां हवाई अड्डे से आप टैक्सी किराए पर लेकर शोजा के लिए जा सकते हैं. भुंतर हवाई अड्डा दिल्ली, शिमला, आदि जैसे कई प्रमुख शहरों से सीधे जुड़ा हुआ है।

4.2 सड़क मार्ग से शोजा कैसे पहुंचे – How To Reach Shoja By Road In Hindi

सड़क मार्ग से शोजा कैसे पहुंचे

शोजा जाने के लिए निजी और राज्य द्वारा संचालित बसें दिल्ली और अन्य पड़ोसी राज्यों से उपलब्ध हैं। आप दिल्ली से मनाली या मंडी के लिए बस ले सकते हैं। वहाँ से टैक्सी और बसें आसानी से 1000 से 2000 रूपये की कीमत में उपलब्ध है।

4.3 शोजा ट्रेन से कैसे पहुंचे – How To Reach Shoja By Train In Hindi

शोजा ट्रेन से कैसे पहुंचे

शोजा का निकटतम रेलवे स्टेशन शिमला से लगभग 60 किमी की दूरी पर है। जोगिंदर नगर रेलवे स्टेशन लगभग 165 किमी की दूरी पर दूसरा निकटतम है। स्टेशन से शोजा पहुँचने के लिए नियमित बसें और टैक्सी उपलब्ध हैं।

और पढ़े: धौला कुआँ में घूमने लायक जगह और इसके पर्यटन स्थल की जानकारी 

5. शोजा हिमाचल प्रदेश का नक्शा – Shoja Himachal Pradesh Map

6. शोजा की फोटो गैलरी – Shoja Images

View this post on Instagram

Adventure awaits🤘

A post shared by बॉबी एंड टोनी 🏕 (@bobby_and_tonny) on

और पढ़े:

Write A Comment