Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Araku Valley Tourism In Hindi, अरकू वैली भारत के आंध्र प्रदेश राज्य के विशाखापत्तनम जिले में स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। अरकू वैली विशाखापत्तनम शहर से लगभग 111 किलोमीटर की दूरी पर में स्थित है। आंध्र प्रदेश के अरकू घाटी को अक्सर आंध्र का ऊटी भी कहा जाता है। विशाखापत्तनम शहर का यह पर्यटन स्थल (Visakhapatnam Tourism In Hindi) विभिन्न जनजातियों द्वारा बसाए गए पूर्वी घाटों में से एक आकर्षित टूरिस्ट प्लेस है। यदि आप अरकू घाटी की यादगार यात्रा करना चाहते है, तो सुबह के वक्त निकलने वाली एक ट्रेन 58 सुरंगों को पार करते हुए और 84 पुलों से होते हुए विशाखापत्तनम से अरकू वैली पहुंचती हैं। यदि आप अरकू वैली की ट्रिप प्लान कर रहे है या इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो हमारे इस लेख को एक बार पूरा जरूर पढ़े।

1. अरकू घाटी के प्रसिद्ध आकर्षण स्थल – Araku Valley Ke Prasidh Paryatan Sthal In Hindi

अरकू वैली विभिन्न प्रकार के पर्यटन स्थलों से भरा हुआ हैं। यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या बहुत अधिक होती हैं, जोकि इस खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस का आनंद लेने के लिए देश-विदेश से आते हैं। आइए हम आपको अरकू घाटी के रमणीय पर्यटन स्थलों के बारे में बताते हैं।

और पढ़े: विशाखापत्तनम के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी 

1.1 अरकू वैली में घूमने वाली जगह कातिका वाटरफॉल – Aaraku Valley Me Ghumne Wali Jagah Katiki Waterfalls In Hindi

अरकू वैली में घूमने वाली जगह कातिका वाटरफॉल

अरकू वेल्ली में घूमने वाली जगहों में कातिका झरना एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जिसका नाम कातिकी के नाम पर रखा गया हैं। जोकि इस स्थान का नाम हैं जहां यह झरना हैं। कातिका झरना की ऊंचाई लगभग 50 फुट है और बोर्रा गुफाओं से  4 किलोमीटर के डिस्टेंस पर स्थित है। कातिकी झरना गोस्तानी नदी पर बना हुआ हैं। यह झरना अरकू घाटी में सबसे आकर्षित झरने के रूप में जाना जाता हैं। ट्रेकिंग के लिए भी झरना बहुत लौकप्रिय हैं।

1.2 अरकू घाटी के मशहूर दर्शनीय स्थल अनंतगिरी हिल्स – Araku Valley Ke Darshaniya Sthal Ananthagiri Hills In Hindi

अरकू घाटी के मशहूर दर्शनीय स्थल अनंतगिरी हिल्स

अरकू में देखने वाली जगह में अनंतगिरी हिल्स यहां का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। अनंतगिरी हिल्स अपने कॉफी बागानों के लिए सबसे अधिक लोकप्रिय है। जब आप विशाखापत्तनम से अरकू घाटी की ओर जाते वक्त यह वागान आपको रास्ते में ही मिलते हैं। अनंतगिरी हिल्स विकाराबाद से 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं।

1.3 अरकू घाटी का पर्यटन स्थल भीमुनिपटनम – Araku Valley Ke Paryatan Sthal Bheemunipatnam In Hindi

अरकू घाटी का पर्यटन स्थल भीमुनिपटनम

अरकू घाटी के पर्यटन स्थलों में शामिल भीमुनिपटनम पर्यटकों के मध्य बहुत अधिक लौकप्रिय स्थल हैं। भीमुनिपटनम गोश्थानी नदी के मुहाने पर स्थित हैं। प्राकृतिक सुंदरता के कारण यह अरकू घाटी का एक प्रसिद्ध आकर्षण स्थल बन गया है। रेतीले समुद्र तट साथ ही साथ चारो तरफ घने नारियल के पेड़ो का उद्यान हैं।

1.4 अरकू वैली में घूमने लायक जगह दुम्ब्रिगुडा – Araku Valley Me Ghumne Layak Jagah Dumbriguda Waterfalls In Hindi

अरकू वैली में घूमने लायक जगह दुम्ब्रिगुडा

अरकू घाटी का पर्यटन स्थल दुम्ब्रिगुडा झरना अरकू वैली से पडरु के रास्ते पर लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। इस लौकप्रिय झरने की धाराएं अंत-हीन है  जोकि अरकू वेल्ली की चट्टानों को काटते हुए निकल जाती हैं। यहां आने वाले सैलानियों के लिए यह एक शानदार पिकनिक स्पॉट साबित होता हैं। झरने का पानी 3215 फिट की ऊंचाई से नीचे गिरता हैं।

1.5 अरकू के पर्यटन स्थल ट्राइबल म्यूजियम – Famous Tourist Spot Araku Tribal Museum In Hindi

अरकू के पर्यटन स्थल ट्राइबल म्यूजियम

अरकू घाटी में घूमने वाली जगहों में विशाखापत्तनम का ट्राइबल म्यूजियम अरकू घाटी के केंद्र में स्थित हैं। अरकू वैली का यह पर्यटन स्थल पद्मपुरम बॉटनिकल गार्डन के क्षेत्र में स्थित एक संग्रहालय हैं। जोकि पूर्वी घाट के लिए स्वदेशी आदिवासी समुदायों की जीवन शैली और संस्कृतियों को प्रस्तुत करता हैं। आदिवासी समुदाय से संबंधित कलाकृतियों में आभूषण, शिकार के उपकरण और रसोई के बर्तन आदि शामिल हैं।

1.6 अरकू वैली में घूमने की जगह टाइडा पार्क – Araku Valley Me Ghumne Ki Jagha Tyda Park In Hindi

अरकू वैली में घूमने की जगह टाइडा पार्क

अरकू वैली में घूमने के लिए टाइडा पार्क एक आगामी पर्यावरण अनुकूल परियोजना है। जोकि विशाखापत्तनम से लगभग 75 किलोमीटर की दूरी पर हैं। इस स्थान पर टाइडा शिविर, बर्ड वॉचिंग और ट्रेकिंग जैसे गतिविधियों को किया जा सकता है। आदिवासी परिवेश में बनाए गए लॉग झोपड़ियां और तम्बू में में भी यहां आने वाले सैलानिया घूम सकते हैं।

1.7 अरकू घाटी के दर्शनीय स्थान पद्मपुरम बॉटनिकल गार्डन – Araku Valley Ke Darshaniya Sthal Padmapuram Botanical Gardens In Hindi

अरकू घाटी के दर्शनीय स्थान पद्मपुरम बॉटनिकल गार्डन

अरकू वैली में घूमने वाले स्थानों में यहां का पद्मपुरम बॉटनिकल गार्डन एक ऐतिहासिक उद्यान है और यह गार्डन अरकू सडक मार्ग पर स्थित है। प्रारंभ में इस उद्यान को द्वितीय विश्व युद्ध में सैनिको के लिए सब्जी उपलब्ध कराने के लिए किया जाता था। इस गार्डन में दुर्लभ प्रकार के फूलों के पौधे पाएं जाते हैं। पद्मपुरम बॉटनिकल गार्डन में एक सुंदर गुलाब का बगीचा भी बना हुआ हैं।

1.8 अरकू घाटी में घूमने लायक स्थान मत्स्य गुंडा – Araku Valley Me Ghumne Layak Sthan Matsyagundam In Hindi

अरकू घाटी में घूमने लायक स्थान मत्स्य गुंडा

Image Credit: Rameez Rahmani

अरकू वैली में घूमने वाली जगह मत्स्यगुंडम एक प्रसिद्ध स्थान हैं। मत्स्य गुंडा स्थान को ‘फिश पूल’ या दुदुमा जलप्रपात के नाम से भी जाना जाता है जोकि अरकू वैली से 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। यह स्थान कई प्रकार की मछलियों की किस्मो के लिए जाना जाता हैं और इसकी ऊंचाई 520 फिट हैं। इस स्थान पर एक प्राचीन श्री मत्स्य्यालिंगेश्वर मंदिर हैं, जोकि भगवान शंकर को समर्पित हैं। भगवान भोलेनाथ की कई कथाएं इस मंदिर से जुडी हुई हैं। यहां के निवासी कभी न तो मछलियों को मारते हैं और न ही कभी उनका सेवन करते हैं।

1.9 अरकू के आकर्षण स्थल सांगड़ा झरना – Araku Valley Ke Aakarshan Sthal Sangda Waterfalls In Hindi

अरकू के आकर्षण स्थल सांगड़ा झरना

अरकू वैली में घूमने वाली जगहों में यहां का सांगड़ा वाटरफाल अत्यधिक फेमस हैं। जोकि सांगड़ा नामक एक छोटे से गांव में स्थित हैं।  यह गांव मुंचिंगपुट मंडल का एक अहम हिस्सा है।

1.10 अरकू वैली में देखने लायक जगह बोर्रा गुफा – Araku Valley Mein Dekhne Layak Jagah Borra Caves In Hindi

अरकू वैली में देखने लायक जगह बोर्रा गुफा

अरकू घाटी में घूमने वाली जगह बोर्रा गुफा इस वैली से लगभग 36 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। बोर्रा गुफाएं लगभग एक मिलियन साल पुरानी चूना-पत्थर की गुफा है और यह भारत की सबसे गहरी गुफा भी हैं। आंध्र प्रदेश की अनंतगिरि पहाड़ियों में स्थित यह 1400 मीटर उंची गुफा पर्यटकों को आकर्षित करती हैं।

1.11 अरकू वैली का प्रमुख पर्यटन स्थल रानजिल्डा फाल्स (अरकू वाटरफाल्स) – Araku Valley Ke Famous Paryatan Sthal Ranajilleda Falls (Araku Waterfalls) In Hindi

अरकू वैली का प्रमुख पर्यटन स्थल रानजिल्डा फाल्स (अरकू वाटरफाल्स)

अरकू वाटरफाल्स या रानजिल्डा फाल्स अरकू वैली के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल पदमपुरम गार्डन से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी और अरकू बस स्टैंड से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। इस झरने की ऊंचाई लगभग 60 फिट से भी अधिक हैं।

और पढ़े: कालाहस्ती मंदिर की जानकारी और इतिहास 

2. अरकू वैली घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Araku Valley Tourism In Hindi

अरकू वैली घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

यदि आप अरकू वैली घूमने का सोच रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि अरकू वैली जाने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूवर से मार्च महीने का माना जाता हैं। इस मौसम के दौरान तापमान घूमने के बिल्कुल अनुकूल रहता हैं।

3. अरकू घाटी का प्रवेश शुल्क – Araku Valley Entry Fees In Hindi

अरकू घाटी की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को हम बता दें, कि यहां जाने वाले सैलानियों को अरकू वैली में प्रवेश करने के लिए कोई शुल्क नही चुकाना होता हैं।

और पढ़े: तिरुपति बालाजी मंदिर टूर यात्रा और इतिहास 

4. अरकू वैली में खाने के लिए स्थानीय भोजन – Local Food In Araku Valley Vizag In Hindi

अरकू वैली में खाने के लिए स्थानीय भोजन

अरकू वैली शानदार वातावरण के साथ-साथ शानदार भोजन की पेशकस भी करता है। हालाकि इस हिल स्टेशन पर बहुत सीमित लेकिन शानदार विकल्प मौजूद हैं। यहां पर टूरिस्टों को बेहतरीन स्वादिष्ट भोजन उपलब्ध कराने के लिए चीनी, ओडिया, दक्षिण भारतीय और उत्तर भारतीय रेस्तरां उपलब्ध हैं। सडक किनारे स्टॉलो और भोजनालयों पर भी भोजन करना एक शानदार अनुभव रहता हैं।

5. अरकू घाटी में कहाँ रुके – Where To Stay In Araku Valley Tourism In Hindi

अरकू घाटी में कहाँ रुके

अरकू वैली और इसके आसपास के पर्यटन स्थल को घूमने के बाद यदि आप यहां रुकना चाहते है, तो आइए हम आपको अरकू घाटी के नजदीक के होटल को जानकारी देते हैं। घाटी के पास आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट के होटल मिल जायेंगे।

  • विहार हॉलिडे इन रिज़ॉर्ट अरकू
  • वशिष्ठ होटल
  • कृष्ण तारा कम्फर्ट
  • एसआरके रिज़ॉर्ट
  • होटल बालाजी

और पढ़े: मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग मंदिर के दर्शन और यात्रा की जानकरी

6. अरकू वैली कैसे जाये – How To Reach Araku Valley In Hindi

अरकू घाटी की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को हम बता दें कि आप फ्लाइट, ट्रेन और बस में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं।

6.1 फ्लाइट से अरकू वैली कैसे पहुंचे – How To Reach Araku Valley Visakhapatnam By Flight In Hindi

फ्लाइट से अरकू वैली कैसे पहुंचे

अरकू वैली की यात्रा के लिए यदि आपने हवाई मार्ग का चुनाव किया है तो आप विशाखापत्तनम से अरकू घाटी के लिए सीधी उड़ानें भर सकते हैं। हवाई अड्डे के बहार से आपको टैक्सी या कैब मिल जाएगी जिससे आप आगे का मार्ग तय कर सकते है।

6.2 अरकू वैली ट्रेन से कैसे पहुंचे – How To Reach Araku Valley By Train In Hindi

अरकू वैली ट्रेन से कैसे पहुंचे

अरकू वैली की ट्रिप के लिए यदि आपने रेलवे मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन सबसे नजदीक हैं। अरकू वैली जाने के लिए यहां से मात्र 3 घंटे का सफर है।

6.3 अरकू वैली कैसे पहुंचे बस से – How To Reach Araku Valley Vizag By Bus In Hindi

अरकू वैली कैसे पहुंचे बस से

अरकू वैली सडक मार्ग के जरिए आसपास के सभी शहरों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं। आप बस के माध्यम से अपनी यात्रा बहुत अच्छे से पूरी कर सकते हैं। इस मार्ग पर कई प्रकार की बसों का संचालन किया जाता हैं। जैसे – नॉन एसी एयर बस, नॉन एसी स्लीपर (2 + 1), एसी स्लीपर (2 + 1), वोल्वो ए सी डीलक्स सेमी-स्लीपर, वोल्वो ए सी मल्टी-एक्सल सेमी-स्लीपर आदि। अरकू घाटी के लिए सरकारी बसे नियमित रूप से चलती है।

और पढ़े: सबरीमाला मंदिर के रोचक तथ्य 

7. अरकू वैली विशाखापट्नम का नक्शा – Araku Valley Vizag Map

8. अरकू वैली की फोटो गैलरी – Araku Valley Images

View this post on Instagram

#arakuballoonfest #vizag #araku

A post shared by Vikas Sharma (@vks3d) on

View this post on Instagram

Weekend Trip🏞️

A post shared by Naren (@naren.borada) on

और पढ़े:

Write A Comment