अनंतगिरी घूमने की पूरी जानकारी – Places To Visit In Ananthagiri In Hindi

Ananthagiri In Hindi, हैदराबाद शहर से 90 किमी दूर पूर्वी घाट के बीच में स्थित अनंतगिरी हिल्स एक सुंदर रिट्रीट है। अनंतगिरि हिल्स प्राचीन मानव निवास क्षेत्रों में से एक प्राचीन गुफाओं, मंदिरों, मध्ययुगीन किले और महलों का एक पहाड़ी शहर है जो क्षेत्र के इतिहास को प्रदर्शित करता है। यह स्थान कुछ बेहतरीन ट्रेकिंग ट्रेल्स प्रदान करता है और इस प्रकार ट्रेकरस के लिए स्वर्ग के रूप में कार्य करता है। लुभावने रूप से भव्य और पूरी तरह से जगमगाहट शहर, सुगंधित और विदेशी वनस्पतियों की सुंदरता के साथ परिपूर्ण है, जो किसी भी का मन मोहने के लिए पर्याप्त है।

इस क्षेत्र की अद्भुद सुन्दरता के कारण यह जगह हनीमून के साथ-साथ पारिवारिक छुट्टियों के लिए भी एक आदर्श स्थान है। यदि आप भी हनीमून, फैमली वेकेशन या दोस्तों के साथ वीकेंड पर जाने के लिए अच्छी जगहों की तलाश में हैं तो आपको अनंतगिरी हिल्स की यात्रा अवश्य करनी चाहिये। तो आइये इस लेख के माध्यम से हम अनंतगिरी हिल्स के लोकप्रिय पर्यटक स्थल और घूमने की पूरी जानकारी को जानते है-

Table of Contents

अनंतगिरी हिल्स के प्रमुख पर्यटक स्थल – Famous Tourist places of Anantagiri Hills In Hindi

अनंतगिरी हिल्स विभिन्न प्रकार के पर्यटन स्थलों से भरा हुआ हैं जो प्रतिबर्ष हजारों पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते है, जोकि इस खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस का आनंद लेने के लिए देश-विदेश से आते हैं। आइए हम आपको अनंतगिरी हिल्स  के रमणीय पर्यटन स्थलों के बारे में बताते हैं।

बोर्रा केव – Borra Caves  In Hindi

बोर्रा केव - Borra Caves  In Hindi

अरकू घाटी की अनंतगिरी पहाड़ियों में स्थित बोर्रा गुफाएँ प्राकृति की सबसे अद्भुद संरचनाओं में से एक है। बोर्रा गुफायें देश की सबसे बड़ी गुफायें है जो लगभग 705 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। आपको बता दे कि बोर्रा गुफाएँ चूना पत्थर की संरचनाएं हैं जो 80 मीटर की गहराई तक फैली हुई हैं, और भारत की सबसे गहरी गुफा मानी जाती है। सूर्य का प्रकाश और अंधेरे का संयोजन बोर्रा गुफाओं की गहराई में एक अद्भुद दृश्य प्रस्तुत करता है, जो वास्तव में अकल्पनीय है। गुफाओं की सबसे बड़ी खासियत इसकी उत्तम किस्म है जिसमें कई प्रकार के स्पेलोथेम्स हैं।

बोर्रा केव खुलने का समय – Timings of Borra Caves In Hindi

  • प्रतिदिन सुबह 10.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक

बोर्रा केव का प्रवेश शुल्क – Entry Fee of Borra Caves In Hindi

  • व्यस्क पर्यटक के लिए : 40 रूपये प्रति व्यक्ति
  • बच्चो के लिए : 30 रूपये
  • कैमरा के लिए : 25 रूपये

श्री अनंत पद्मनाभ स्वामी मंदिर – Shri Anant Padmanabha Swamy Temple

श्री अनंत पद्मनाभ स्वामी मंदिर – Shri Anant Padmanabha Swamy Temple
Image Credit : BhavaniShankar Goud

अनंतगिरी हिल्स और आसपास के सबसे सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक अनंत पद्मनाभ मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। धार्मिक सद्भाव के सर्वश्रेष्ठ उदाहरणों में से एक इस मंदिर को अनंतागिरि मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। मंदिर में भगवान विष्णु की एक मूर्ति देखी जा सकती है, जो विन्कुता में ब्रह्मांडीय पानी पर तैरते हुई स्थित में स्थित है, भगवान विष्णु के अलावा मंदिर में देवी लक्ष्मी की एक मूर्ति भी स्थापित है। मंदिर का निर्माण हैदराबाद के नवाब द्वारा लगभग 400 साल पहले किया गया था और यह स्थानों के आसपास एक प्रमुख संरचना है। मंदिर की श्रद्धा का अंदाजा इस बात से लगया जा सकता है की हर साल हजारों श्रद्धालु का दौरा करते है और भगवान विष्णु से आशीर्वाद मांगते हैं।

अनंत पद्मनाभ स्वामी मंदिर के दर्शन का समय – Timings of Anantha Padmanabha Temple In Hindi

  • भगवान का अभिषेक सुबह 4.30 बजे से 6.30 बजे तक

दर्शन के लिए

  • सुबह 7.00 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक
  • 00 बजे से शाम 8.30 बजे तक

अरकू ट्राइबल म्यूजियम – Araku Tribal Museum In Hindi

अरकू ट्राइबल म्यूजियम - Araku Tribal Museum In Hindi

अनंतगिरी हिल्स में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक ट्राइबल म्यूजियम अरकू घाटी के केंद्र में स्थित हैं। अनंतगिरी हिल्स का यह पर्यटन स्थल पद्मपुरम बॉटनिकल गार्डन के क्षेत्र में स्थित एक संग्रहालय हैं, जोकि पूर्वी घाट के लिए स्वदेशी आदिवासी समुदायों की जीवन शैली और संस्कृतियों को प्रस्तुत करता हैं। संग्रहालय ऐतिहासिक नहीं है, लेकिन लोगों के जीवन के जनजातीय तरीके के बारे में लोगों को जानकारी देने के लिए इसका निर्माण किया गया है, जिसमें आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लगभग 19 जनजातियों की जीवनशैली का प्रदर्शन किया गया है। ट्राइबल म्यूजियम की यात्रा में आप आदिवासी समुदाय से संबंधित कलाकृतियों में आभूषण, शिकार के उपकरण और रसोई के बर्तन आदि देख सकते हैं।

अरकू ट्राइबल म्यूजियम खुलने का समय – Timings of Araku Tribal Museum In Hindi

  • प्रतिदिन सुबह 10.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक

अरकू ट्राइबल म्यूजियम की एंट्री फीस – Entry Fees of Araku Tribal Museum In Hindi

  • व्यस्क पर्यटकों के लिए : 40 रूपये
  • बच्चो के लिए : 20 रूपये

और पढ़े : भारत के आकर्षक रेलवे स्टेशन जो प्राकृतिक सुन्दरता और मनमोहक वास्तुकला से लबरेज है

मुसी नदी – Musi River In Hindi

मुसी नदी - Musi River In Hindi
Image Credit : Mohan Chiluveru

अनंतगिरी हिल्स के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में शुमार मुसी नदी दक्कन के पठार में कृष्णा नदी की एक सहायक नदी है। इसे पहले के दिनों में मुचुकुंद नदी के नाम से जाना जाता था। विक्रमाबाद के पास की पहाड़ियों को इस नदी के जन्म का श्रेय दिया जाता है जो हैदराबाद के क्षेत्र की जीवन रेखा भी है। यह कृष्ण की पराक्रमी नदी के लिए एक सहायक है जो पहाड़ियों और पूरे तेलंगाना राज्य से होकर बहती है। यदि आप पवित्र नदी पराक्रमी नदी की यात्रा करने के इच्छुक हैं तो आप मूसी नदी की यात्रा करके उस नदी की यात्रा का पुण्य प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा मुसी नदी की यात्रा में आप नदी के किनारे टहलते हुए सुंदर सूर्योदय या सूर्यास्त के सुंदर नजारों को देख सकते है।

मुसी नदी की टाइमिंग – Timings of Musi River In Hindi

  • प्रतिदिन सुबह 6.00 बजे से शाम तक

मुसी नदी का प्रवेश शुल्क – Entry Fees of Musi River In Hindi

  • फ्री

अनंतगिरी हिल्स व्यू पॉइंट – Anantagiri Hills View Point In Hindi

अनंतगिरी हिल्स व्यू पॉइंट – Anantagiri Hills View Point In Hindi
Image Credit : Ravi Teja

गोडामगुडा व्यू पॉइंट के नाम से जाना जाने वाला अनंतगिरी हिल्स व्यू पॉइंट अनंतगिरी हिल्स की सबसे आकर्षक जगहों में से एक है। अनंतगिरी हिल्स व्यू पॉइंट से आप पहाड़ियों की शानदार और मनमोहक सुंदरता को देख सकते है। अनंतगिरी हिल्स व्यू पॉइंट पहुचने के लिए आप ट्रेकिंग का रोमांचक विकल्प चुन सकते है। व्यू पॉइंट पहुचने के बाद अपने दोस्तों या फैमली के साथ प्राकृतिक सुन्दरता की गोद में क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं और हसीन वादियों के अद्भुद नजारों को अपने कैमरे में कैद कर सकते है।

अनंतगिरी हिल्स व्यू पॉइंट की टाइमिंग – Timings of Anantagiri Hills View Point In Hindi

सुबह से लेकर शाम तक

अनंतगिरी हिल्स व्यू पॉइंट का प्रवेश शुल्क – Entry Fees of Anantagiri Hills View Point In Hindi

फ्री

टाइडा पार्क – Tyda Park In Hindi

टाइडा पार्क - Tyda Park In Hindi

अनंतगिरी हिल्स में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक इडा पार्क कई वन्यजीव जानवरों के लिए एक सुंदर प्राकृतिक आवास और पर्यावरण के अनुकूल परियोजना है। विभिन्न प्रकार के विदेशी जीवों के अलावा, यह जगह रॉक क्लाइम्बिंग, लक्ष्य शूटिंग जैसी रोमांचक गतिविधियों की पेशकश भी करता है इसेक अलावा घाटियों शिविर की सुविधा भी प्रदान करता है। पर्यटक और शिविरार्थियों को देखने के लिए पक्षी और जानवर यहां स्वतंत्र रूप से घूमते हैं। यदि आप आंधप्रदेश के खुबसूरत पर्यटक स्थल अनंतगिरी हिल्स घूमने जा रहे है तो टाइडा पार्क को अपनी यात्रा सूची में अवश्य शामिल करें।

टाइडा पार्क खुलने का समय – Timings of Tyda Park In Hindi

  • प्रतिदिन सुबह 9.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक

टाइडा पार्क की एंट्री फीस – Entry Fees of Tyda Park In Hindi

  • फ्री

पद्मपुरम बॉटनिकल गार्डन – Padmapuram Botanical Garden In Hindi

पद्मपुरम बॉटनिकल गार्डन – Padmapuram Botanical Garden In Hindi

अनंतगिरी हिल्स में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक पद्मपुरम गार्डन एक ऐतिहासिक उद्यान है जो अरकू सडक मार्ग पर स्थित है। प्रारंभ में इस उद्यान को द्वितीय विश्व युद्ध में सैनिको के लिए सब्जी उपलब्ध कराने के लिए किया जाता था। लेकिन वर्तमान में यह गार्डन एक लोकप्रीय पर्यटक स्थल के रूप में कार्य कर रहा है जो स्थानीय लोगो के साथ साथ बड़ी मात्रा में पर्यटकों को आकर्षित करता है। पद्मपुरम बॉटनिकल गार्डन में एक सुंदर गुलाब का बगीचा बना हुआ है साथ ही इस गार्डन में दुर्लभ प्रकार के फूलों के पौधे पाएं जाते हैं। इसके आसपास की सवारी के लिए एक मजेदार टॉय ट्रेन का घर है जहाँ आप अपने बच्चो के साथ गार्डन की मजेदार सैर कर सकते है।

पद्मपुरम बॉटनिकल गार्डन खुलने का समय – Timings of Padmapuram Botanical Garden In Hindi

  • प्रतिदिन सुबह 9.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक

पद्मपुरम बॉटनिकल गार्डन की एंट्री फीस – Entry Fees of Padmapuram Botanical Garden In Hindi

  • वयस्क पर्यटकों के लिए : 40 रूपये प्रति व्यक्ति
  • बच्चो के लिए : 20 रूपये

भवानीसिनी झील – Bhavanasi Lake In Hindi

भवानीसिनी झील – Bhavanasi Lake In Hindi
Image Credit : viplavkallam

अहोबिलम के मार्ग पर स्थित भवानीसिनी झील पर्यटक स्थल के साथ साथ अनंतगिरी हिल्स के एक श्रेध्य स्थल के रूप में भी कार्य करती है जो नल्लमाला पहाड़ियों से निकलती है। बता दे अनंतगिरी हिल्स की इस पवित्र झील को दक्षिण के बद्रीनाथ के बराबर शुभ माना जाता है, और माना जाता है की इस झील में डूपकी लगाने से बद्रीनाथ की यात्रा के समान पुण्य की प्राप्ति होती है। इसी आस्था के कारण दूर दूर से श्रद्धालु इस झील में स्नान करने के लिए इस पवित्र झील का दौरा करते है। अगर आप अनंतगिरी हिल्स घूमने जा रहे हैं भवानीसिनी झील में एक डूपकी लगाना बिलकुल ना भूलें।

भवानीसिनी झील की टाइमिंग – Timings of Bhavanasi Lake In Hindi

  • बता दे इस झील की यात्रा आप दिन के किसी भी समय कर सकते है।

भवानीसिनी झील का प्रवेश शुल्क – Entry Fees of Bhavanasi Lake In Hindi

  • फ्री

और पढ़े : अरकू वैली विशाखापट्नम में घूमने लायक आकर्षण स्थल की जानकारी

कातिका वाटरफॉल – Katika Waterfall In Hindi

कातिका वाटरफॉल – Katika Waterfall In Hindi

अनंतगिरी हिल्स में घूमने वाली जगहों में कातिका झरना एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जिसका नाम कातिकी के नाम पर रखा गया हैं। जोकि इस स्थान का नाम हैं जहां यह झरना हैं। कातिका झरना की ऊंचाई लगभग 50 फुट है और बोर्रा गुफाओं से 4 किलोमीटर के डिस्टेंस पर स्थित हैजो गोस्तानी नदी पर बना हुआ हैं। यह झरना पिकनिक मनाने वालों और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक प्रसिद्ध आकर्षण है। झरने के आसपास का प्राकृतिक परिदृश्य हरा-भरा है और एक असमान रास्ते से होकर जाता है जो आगंतुकों को जलप्रपात तक जाने के रास्ते में रोमांच का एक तत्व जोड़ता है। इसलिए, यह शुरुआती स्तर के ट्रेकर्स के लिए शुरुआत के लिए एक आदर्श आकर्षण है।

 कातिका वाटरफॉल की टाइमिंग – Timings of Katika Waterfall In Hindi

  • सुबह से लेकर शाम तक

कातिका वाटरफॉल की एंट्री फीस – Entry Fees of Katika Waterfall In Hindi

  • फ्री

डॉल्फिन नोज – Dolphin’s Nose In Hindi

डॉल्फिन नोज - Dolphin's Nose In Hindi

जैसा कि नाम से पता चलता है, डॉल्फिन नोज एक विशाल चट्टान है जो डॉल्फिन की नाक के आकार में है यह चट्टान समुद्र तल से 357 मीटर ऊंची है। डॉल्फिन नोज अपने मनोरम दृश्यों के साथ अनंतगिरी हिल्स में सबसे पसंदीदा पिकनिक स्पॉट में से एक है। इस चट्टान पर एक प्रकाश स्तंभ बना है जिसकी रोशनी का किरण समुद्र से लगभग 65 किमी दूर दिखाई देता है।

डॉल्फिन नोज की टाइमिंग – Timings of Dolphin’s Nose In Hindi

  • प्रतिदिन सुबह 9.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक

डॉल्फिन नोज का प्रवेश शुल्क – Entry Fees of Dolphin’s Nose In Hindi

  • 15 रूपये प्रति व्यक्ति

कॉफी बागान – Coffee Plantations In Hindi

कॉफी बागान - Coffee Plantations In Hindi

आंध्रप्रदेश का खुबसूरत पर्यटक अनंतगिरि हिल्स अपने पर्यटक स्थलों के साथ साथ काफी के बागानों के लिए प्रसिद्ध है जो अपनी सुन्दरता से अनंतगिरि हिल्स आने वाले पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करते है। यदि आप पिकनिक या अपनी छुट्टीयां बिताने के लिए अनंतगिरि हिल्स घूमने जा रहे तो अपना कुछ समय कॉफी बागान समय अवश्य व्यतीत करें। कॉफी बागान अनंतगिरी हिल्स में देखने के लिए बेहतरीन स्थानों में से एक है जहाँ इसकी सुन्दरता के साथ साथ  प्रामाणिक कॉफी की सुगंध और स्वाद का अनुभव प्राप्त कर सकते है।

और पढ़े : तिरुपति बालाजी मंदिर टूर यात्रा और इतिहास

अनंतगिरी हिल्स में आप क्या क्या कर सकते हैं – What can you do in Anantagiri Hills In Hindi

अक्सर हम किसी भी पर्यटक स्थल की यात्रा पर जाने से पहले पूरी प्लानिंग कर लेते हैं की हम अपनी यात्रा घूमने के अलावा क्या क्या कर सकते हैं। यदि आपके मन में अनंतगिरि हिल्स की यात्रा पर जाने से पहले यही सवाल चल रहा हैं तो हम आपको बता दे प्रकृति के गोद में बसा अनंतगिरि हिल्स अपने सुंदर और अद्भुद नजारों के साथ साथ अपनी एक्टिविटीज के लिया भी जाना जाता है जो पर्यटकों की यात्रा को रोमांच और उत्साह से भर देती है तो आइये जानते आप अनंतगिरि हिल्स की यात्रा में क्या क्या कर सकते हैं-

ट्रेकिंग –  Trekking In Hindi

ट्रेकिंग –  Trekking In Hindi

अनंतगिरि हिल्स अपने पर्यटक स्थलों के साथ साथ अपनी ट्रेकिंग ट्रेल्स के लिए भी जाना जाता है। अनंतगिरि हिल्स में करने के लिए ट्रेकिंग सबसे रोमांचक एक्टिविटी है जिसमे जंगल के हर भरे रास्तो में पैदल चलकर अपनी ट्रिप को यादगार और रोमांचक बना सकते है।अनंतगिरि में 2 सबसे लोकप्रिय ट्रेकिंग ट्रायल हैं, एक मंदिर से शुरू होता है जबकि दूसरा केराली की ओर से शुरू होता है। ट्रेकिंग में जगहों पर नाईट कैम्पिंग के विकल्प भी मौजूद है जहाँ आप ट्रेकिंग करते हुए रात में कैम्पिंग भी कर सकते है।

कैम्पिंग – Camping In Hindi

कैम्पिंग – Camping In Hindi

अनंतगिरि हिल्स में वीकेंड या छुट्टियां एन्जॉय करने के लिए कैम्पिंग एक आदर्श और उत्साह पूर्ण विकल्प है कैम्पिंग के माध्यम से आप अनंतगिरि हिल्स की खुबसूरत सुन्दरता को करीब से महसूस कर सकते है। यहाँ नदियों के किनारे और जंगलों में कैम्पिंग के बिभिन्न विकल्प मौजूद है जिनमे कोई भी शिविर का आनंद ले सकता है।

अनंतगिरी हिल्स घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time to Visit Anantagiri Hills In Hindi

अनंतगिरी हिल्स घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time to Visit Anantagiri Hills In Hindi

अनंतगिरि पूरे वर्ष के दौरान सुखद मौसम का अनुभव करता है लेकिन गर्मियां थोड़ी गर्म होती जिस दौरान तापमान 40 डिग्री तक पहुच जाता है। जबकि सर्दियां 16 से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच बदलती हैं इसलिए इस मंत्रमुग्ध कर देने वाले स्थान की यात्रा करने का आदर्श समय अक्टूबर और मार्च के महीनों के बीच का समय माना जाता है। इस समय अवधि के दौरान मौसम बेहद सुहावना रहता है और पूरी जगह हरे-भरे हरियाली में शानदार दिखाई देती है। लेकिन अगर आप प्रकृति के बीच रहने और आराम करने की योजना बना रहे हैं, तो आप मानसून के मौसम में भी इस जगह की यात्रा कर सकते है।

और पढ़े : आन्ध्र प्रदेश के टॉप पर्यटन स्थल

अनंतगिरी हिल्स की यात्रा में कहाँ रुकें – Where to Stay in The Journey of Anantagiri Hills In Hindi

अनंतगिरी हिल्स की यात्रा में कहाँ रुकें - Where to Stay in The Journey of Anantagiri Hills In Hindi

यदि आप अपनी फैमली या दोस्तों के साथ अनंतगिरि हिल्स घूमने जाने का प्लान बना रहे है और अपनी यात्रा में रुकने के लिए होटल की तलाश में हैं तो हम आपको बता दे अनंतगिरि हिल्स के आसपास में रुकने के लिए लो बजट से हाई बजट तक सभी प्रकार की होटल्स उपलब्ध हैं जिनकी आप अपनी सुविधानुसार चुनाव कर सकते हैं।

  • उषोदय रिसॉर्ट्स (Ushodaya Resorts)
  • हिल पार्क रिसोर्ट (HILL PARK RESORTS)
  • श्री साईं सुवर्णा इन (Sri Sai Suvarna Inn)

अनंतगिरी हिल्स केसे जाएँ – How to Reach  Anantagiri Hills in Hindi

अनंतगिरि हिल्स की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को हम बता दें कि आप फ्लाइट, ट्रेन और बस में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं। तो आइये नीचे विस्तार से जानते है की हम फ्लाइट, ट्रेन और बस से अनंतगिरि हिल्स केसे जा सकते हैं।

फ्लाइट से अनंतगिरी हिल्स जाएँ – How to Reach Anantagiri Hills by Flight In Hindi

फ्लाइट से अनंतगिरी हिल्स जाएँ - How to Reach Anantagiri Hills by Flight In Hindi

यदि आपने अनंतगिरि हिल्स की यात्रा के लिए फ्लाइट से सफ़र करना चाहते है तो हम आपको बता दे अनंतगिरि हिल्स का निकटतम एयरपोर्ट हैदराबाद  हवाई अड्डा है जो अनंतगिरि हिल्स से लगभग 100 की दूरी पर स्थित है। यह हवाई अड्डा कई घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय एयरलाइंस से जुड़ा हुआ है। एयर कोस्टा, एयर इंडिया, स्पाइसजेट, इंडिगो और जेट एयरवेज जैसी प्रमुख एयरलाइंस बैंगलोर, चेन्नई, मुंबई, दिल्ली, तिरुपति,और कोलकाता के लिए नियमित उड़ानें प्रदान करती हैं। हवाई अड्डा पहुचने के बाद आप बस या टेक्सी बुक करके अनंतगिरि हिल्स की यात्रा कर सकते है।

सड़क मार्ग से अनंतगिरी हिल्स कैसे पहुंचें How To Reach Anantagiri Hills By Road In Hindi

सड़क मार्ग से अनंतगिरी हिल्स कैसे पहुंचें – How To Reach Anantagiri Hills By Road In Hindi

अनंतगिरी हिल्स कई निजी और राज्य परिवहन के स्वामित्व वाली बसों के माध्यम से हैदराबाद से जुड़ा हुआ है जिनमेऑनलाइन बुकिंग सेवाएं भी उपलब्ध हैं। चिकनी सड़कें अक्सर हैदराबाद से अनंतगिरी हिल्स के लिए एक सुखद सवारी की पेशकश करती हैं और बाइकर्स अक्सर ड्राइव का आनंद लेने के लिए इस मार्ग को अपनाते हैं। यदि आप एक परिवार की छुट्टी पर हैं, तो आप बस या टैक्सी या किराए पर ले सकते हैं और रास्ते में शानदार दृश्यों का आनंद लेते हुए अनंतगिरी हिल्स की यात्रा कर सकते हैं।

 ट्रेन से अनंतगिरी हिल्स कैसे पहुंचें – How To Reach Anantagiri Hills By Train In Hindi

ट्रेन से अनंतगिरी हिल्स कैसे पहुंचें – How To Reach Anantagiri Hills By Train In Hindi

यदि आपने अनंतगिरी हिल्स की यात्रा के लिए रेल मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बता दे अनंतगिरी हिल्स का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन श्रीकाकुलम रेलवे स्टेशन (Junction) है, जो अनंतगिरी हिल्स से सिर्फ 03  किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। लुभावने दृश्य पेश करने वाले पूर्वी घाटों से गुजरने वाला यह रेलवे दुनिया के सबसे ऊंचे ब्रॉड गेज में से एक है। अन्य प्रमुख रेलवे स्टेशन अनंतगिरी से लगभग 6 किमी दूर विकाराबाद में स्थित है। रेलवे स्टेशन के बाहर से ऑटो,कैब (cab) या फिर टैक्सी से यात्रा करके आप अपने गंतव्य स्थल तक पहुंच सकते हैं।

और पढ़े :

 अनंतगिरी हिल्स का  मेप – Anantagiri Hills Map In Hindi

और पढ़े :

Leave a Comment