भारत के आकर्षक रेलवे स्टेशन जो प्राकृतिक सुन्दरता और मनमोहक वास्तुकला से लबरेज है

3/5 - (4 votes)

भारतीय रेलवे नेटवर्क दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में से एक है। भारतीय रेलवे 17 जोनो में विभाजित है और भारत में लगभग 8000 से भी अधिक रेलवे स्टेशन मौजूद है, जो पूरे भारत को रेल मार्ग से एक दुसरो को जोडती है। लेकिन क्या आप जानते है ? भारत में ऐसे कई रेलवे स्टेशन भी मौजूद है जो अद्भुद वास्तुकला के चमत्कार माने जाते हैं। और अपनी मनमोहक सुन्दरता के कारण चर्चा के बिषय बने हुए है।

अगर आप इन रेलवे स्टेशनों के बारे में नही जानते है तो आप हमारे इस लेख को पूरा अवश्य पढ़े। जहाँ हमने आपके लिए भारत के कुछ ऐसे ही खूबसुरत और आकर्षक रेलवे स्टेशनो की सूची तैयार की है जो अपने आप में सुन्दरता की एक मिशाल बने हुए है –

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस – Chhatrapati Shivaji Terminus In Hindi

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस - Chhatrapati Shivaji Terminus In Hindi

भारत के सबसे अद्भुद रेलवे स्टेशनों में शुमार छत्रपति शिवाजी टर्मिनस या विक्टोरिया टर्मिनस भारत के महाराष्ट्र राज्य की राजधानी मुंबई में स्थित हैं। छत्रपति शिवाजी टर्मिनस को ज्यादातर सी एस टी या वी टी के नाम से भी जाना जाता हैं। मुंबई शहर का यह रेल्वे स्टेशन अद्भुत संरचना और भारत में छत्रपति शिवाजी टर्मिनस वास्तु शैलियां गोथिक कला का एक आदर्श उदाहरण प्रस्तुत करता है। छत्रपति शिवाजी टर्मिनस मुंबई की संरचना का निर्माण वर्ष 1878 में शुरू किया गया था और वर्ष 1887 में इसका निर्माण पूरा हुआ। वर्ष 1997 में छत्रपति शिवाजी टर्मिनस मुंबई को यूनेस्को के तहत विश्व विरासत स्थल में शामिल कर लिया गया था। यह स्टेशन मेट्रो सिटी और स्थानीय लोगों की भीडभाड को यथास्थान तक पहुचाने के लिए हमेशा तैयार रहता हैं।

और पढ़े : छत्रपति शिवाजी टर्मिनस मुंबई की पूरी जानकारी 

घुम रेलवे स्टेशन पश्चिम बंगाल – Ghum Railway Station North Bengal In Hindi

घुम रेलवे स्टेशन पश्चिम बंगाल - Ghum Railway Station North Bengal In Hindi
Image Credit : Kaushis Mukherjee

पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में प्राकृतिक सुन्दरता के मध्य स्थित घुम रेलवे स्टेशन भारत का बहुत ही आकर्षक रलवे स्टेशन है। घुम रेलवे स्टेशन भारत का सबसे ऊंचा रेलवे स्टेशन है और दुनिया का 14 वां सबसे ऊंचा स्टेशन है। यह रेलवे स्टेशन हिमलायन रेलवे का मुख्य हिस्सा है। जो दार्जलिंग घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए यात्रा के माध्यम के रूप में कार्य करता है। और आपको बता दे  घुम रेलवे काफी छोटा स्टेशन है, फिर भी इसे भारत के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन में से एक माना जाता है।

दूधसागर रेलवे स्टेशन गोवा – Dudhsagar Railway Station Goa In Hindi

दूधसागर रेलवे स्टेशन गोवा – Dudhsagar Railway Station Goa In Hindi
Image Credit : Dn Sijo

दूधसागर रेलवे स्टेशन दक्षिण गोवा का एक छोटा सा रेलवे स्टेशन है। जब प्राकृतिक सुंदरता की बात आती है, तो दूधसागर स्टेशन ने लोकप्रिय रूप से अपनी दावेदारी पेश की है। रेलवे स्टेशन के बाईं ओर राजसी दूधसागर झरने के साथ, दूधसागर रेलवे एक बहुत ही सुंदर दृश्य देता है। जो यात्रियों के लिए उनकी कल्पना से भी कही जाड्या अधिक है। और यह रेलवे स्टेशन चारों ओर हरे-भरे सागों के माध्यम से चलने वाले एक ग्रे ट्रैक जैसा दिखता है।

चार बाग रेलवे स्टेशन लखनऊ – Char Bagh Railway Station Lucknow In Hindi

चार बाग रेलवे स्टेशन लखनऊ - Char Bagh Railway Station Lucknow In Hindi
Image Credit : Ajay Kumar

लखनऊ का चार बाग रेलवे स्टेशन भारत के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशनों में से एक माना जाता है। चार बाग रेलवे स्टेशन के नाम लखनऊ में विद्यमान चार प्रमुख उद्यानों से लिया गया है। आपको बता दे चार बाग रेलवे स्टेशन एक  शानदार इमारत है जिसमें शानदार एक्सटीरियर हैं और सामने एक गार्डन के साथ यह स्टेशन किसी पैलेस से कम नही लगता है। जबकि स्टेशन की वास्तुकला में राजपूत और मुगल शैलियों का मिश्रण देखा जा सकता है। और इसके साथ ही इस रेलवे स्टेशन की एक और दिलचस्प विशेषता यह है की स्टेशन का हवाई दृश्य शतरंज बोर्ड जैसा दीखता है जिसके खंभे और गुंबद शतरंज बोर्ड के टुकड़े जैसे प्रतीत होते हैं।

और पढ़े : लखनऊ के दर्शनीय स्थल और घूमने की 20 जगह

हावड़ा स्टेशन कोलकाता – Howrah Station kolkata In Hindi

हावड़ा स्टेशन कोलकाता – Howrah Station kolkata In Hindi

1854 में निर्मित, हावड़ा स्टेशन भारत का सबसे पुराना और मशहुर रेलवे स्टेशन है। स्टेशन हुगली नदी के तट पर स्थित है और हावड़ा ब्रिज की मदद से कोलकाता से जुड़ा हुआ है। जो दुनिया के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है। यहाँ भारत में किसी भी अन्य रेलवे स्टेशन के मुकाबले उच्चतम ट्रेन हैंडलिंग क्षमता है और लोगों की सेवा करने के लिए इसके पास 23 प्लेटफार्म हैं। जहाँ लगभग 600 यात्री ट्रेनें प्रत्येक दिन स्टेशन से गुजरती हैं और प्रति दिन एक मिलियन से अधिक यात्रियों की सेवा करती हैं। जो अपने आप एक आकर्षण है।

और पढ़े : कोलकाता का प्रसिद्ध हावड़ा ब्रिज घूमने की जानकारी

कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन – Kanpur Central Railway Station In Hindi

कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन – Kanpur Central Railway Station In Hindi
Image Credit : Afzal Khan

कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा रलवे स्टेशन और भारत के चार मध्य रेलवे स्टेशनों में से एक है। कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन की स्थापना 1928 में शुरू हुई थी जो 1930 में पूरा हुआ था। आपकी जानकारी के लिए बता दे कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन के भवन के निर्माण की वास्तुकला लखनऊ के चार बाग रेलवे स्टेशन से प्रेरित थी। और इस रेलवे स्टेशन को वर्तमान में भारत के सबसे खुबसूरत और मशहुर रेलवे स्टेशनों की सूची में भी शामिल किया गया है।

कटक रेलवे स्टेशन – Cuttack Railway Station In Hindi

कटक रेलवे स्टेशन – Cuttack Railway Station In Hindi
Image Credit : GURUPADA DAS

भारत के सबसे खुबसूरत और आकर्षक रेलवे स्टेशनों में शुमार कटक रेलवे स्टेशन उड़ीसा के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है। और यह रेलवे स्टेशन भारत के सबसे पुराने स्टेशनों में से भी एक है, जो 1899 से लगातार भारतीय रेलवे नेटवर्क से जुड़ा हुआ है। कटक रेलवे स्टेशन की सबसे प्रमुख विशेषता यह है की इस स्टेशन को बाराबती किले के आकार में पुनर्निर्मित किया गया है। और यह किला कलिंग में पूर्वी गंगा वंश के शासन के दौरान 14 वीं शताब्दी में बनाया गया था।

विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन आंध्रप्रदेश – Vijayawada Railway Station in Andhra Pradesh In Hindi

विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन आंध्रप्रदेश – Vijayawada Railway Station in Andhra Pradesh In Hindi
Image Credit : Komati Venu Gopala Swamy

विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन दक्षिण भारत के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है। आपको बता दे भारत के इस खुबसूरत स्टेशन का निर्माण 1888 में किया  गया था, जब दक्षिणी महाराजा रेलवे का मुख्य मार्ग अन्य लाइनों से जुड़ा था। विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन हावड़ा जंक्शन, कानपुर सेंट्रल और नई दिल्ली के बाद देश का चौथा सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन है। इस स्टेशन से प्रतिदिन 180 से अधिक एक्सप्रेस और प्रतिदिन 150 मालगाड़ियाँ गुजरती है जो प्रतिदिन लगभग 1.40 लाख यात्रियों की यात्रा के माध्यम बनी हुई है। यह भारतीय रेलवे के प्रमुख रेलवे जंक्शनों में से एक है और राष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण पड़ाव है।

त्रिवेंद्रम सेंट्रल, केरल – Trivandrum Central, Kerala In Hindi

त्रिवेंद्रम सेंट्रल, केरल - Trivandrum Central, Kerala In Hindi
Image Credit : Bazil M

भारत के सबसे आकर्षक और लोकप्रिय स्टेशनों में से एक त्रिवेंद्रम सेंट्रल रेलवे स्टेशन गॉड्स ओन कंट्री, केरल का सबसे बड़ा और सबसे व्यस्त स्टेशन है। इसे 1931 में बनाया गया था और यह भारत के सबसे पुराने रेलवे स्टेशनों में से एक है। त्रिवेंद्रम सेंट्रल रेलवे स्टेशन को केरल के लोकप्रिय पर्यटक स्थल के रूप भी जाना जाता है। इस रेलवे स्टेशन को अभी तक अच्छी तरह से व्यवस्थित रखा गया है और परिसर के भीतर विभिन्न सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

और पढ़े : केरल में घूमने की जगह की जानकारी

श्रीनगर रेलवे स्टेशन – Srinagar Railway Station In Hindi

श्रीनगर रेलवे स्टेशन – Srinagar Railway Station In Hindi
Image Credit : Shoaib_Nissar_

प्राकृतिक सुन्दरता से लबरेज श्रीनगर रेलवे स्टेशन जम्मू कश्मीर का प्रमुख रेलवे स्टेशन है। जो रेल मार्ग द्वारा श्रीनगर को जम्मू कश्मीर और भारत के अन्य प्रमुख शहरों से जोड़ता है। अपनी हसीन वादियों और मनमोहक सुन्दरता से भरपूर श्रीनगर लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है। और श्रीनगर रेलवे स्टेशन उन्ही पर्यटकों के यात्रा के माध्यम के रूप में कार्य करता है। इसके साथ श्रीनगर रेलवे स्टेशन में कश्मीरी लकड़ी की वास्तुकला भी देखने योग्य है।

सेंट्रल रेलवे स्टेशन चेन्नई – Chennai Central railway station In Hindi

सेंट्रल रेलवे स्टेशन चेन्नई - Chennai Central railway station In Hindi

भारत के सबसे खुबसूरत रेलवे स्टेशनों में शामिल चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन को दक्षिण का प्रवेश द्वार माना जाता है और यह दक्षिण भारत के सबसे महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों में से एक है। सेंट्रल रेलवे चेन्नई 143 साल पुराना स्टेशन है और इसे वास्तुकार हेनरी इरविन ने डिजाइन किया था। सेंट्रल रेलवे चेन्नई देश के सबसे पुराने रेलवे स्टेशनों में से एक है, फिर भी इसे अच्छी तरह से सुव्यवस्थित करके रखा गया है। इसीलिए इसे भारत का “ग्रैंड रेलवे स्टेशन” भी कहा जाता है।

और पढ़े : चेन्नई के प्रमुख पर्यटन स्थल की जानकारी

द्वारका रेलवे स्टेशन – Dwarka Railway Station In Hindi

द्वारका रेलवे स्टेशन - Dwarka Railway Station In Hindi
Image Credit : Lalji Rathod

द्वारका रेलवे स्टेशन भारत के सबसे आकर्षक रेलवे स्टेशनों में एक है। और यह रेलवे स्टेशन अपनी संरचना के कारण आकर्षण का बिषय बना हुआ है। शायद आप सुनकर थोड़ा अचंभित हो सकते है, द्वारका रेलवे स्टेशन की संरचना यहाँ के अन्य प्रसिद्ध मंदिरों के सामान है। और यह स्टेशन दूर से देखने पर एक विशाल मंदिर की तरह ही प्रतीत होता है। इसी वजह से द्वारका रेलवे स्टेशन को भारत के सबसे आकर्षक और सुंदर रेलवे स्टेशनों की सूची में शामिल किया गया है।

और पढ़े :

Leave a Comment