Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Best Places To Visit In Chennai In Hindi, चेन्नई को पूर्व मद्रास के रूप में जाना जाता है। बता दें कि यह भारत का चौथे नंबर का सबसे बड़ा प्रदेश है और दक्षिण भारत के प्रमुख पर्यटन आकर्षणों में से एक है। चेन्नई एक समृद्ध सांस्कृतिक इतिहास वाला शहर है जो अपनी संपन्न आधुनिक जीवन शैली के साथ अपनी विरासत को भी पूरी तरह संतुलित रखे हुए है। चेन्नई अपनी गगनचुंबी इमारतों के लिए प्रसिद्ध है और इसके विभिन्न हिस्सों के पुराने मंदिरों और चर्चों में काफी भीड़ रहती है।

चेन्नई समृद्ध दक्षिण-भारतीय संस्कृति में डूबा हुआ एक ऐसा शहर है, जिसमें आयामों की अधिकता है, जिनको आप एक्सप्लोर कर सकते हैं। दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा तट मरीना बीच है, जो शहर में पर्यटकों द्वारा सबसे ज्यादा घूमे जाने वाले स्थानों में से एक है। अगर आप चेन्नई के बारे में और ज्यादा जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को जरुर पढ़ें इसमें हम चेन्नई के प्रमुख पर्यटन स्थलों और घूमने की जानकारी देने जा रहे हैं।

1. चेन्नई का इतिहास – Chennai History In Hindi

चेन्नई का इतिहास

चेन्नई को पहले मद्रास के नाम से जाना जाता है और यह तमिलनाडु राज्य की राजधानी है। चेन्नई देश का मैन्युफैक्चरिंग हब है जिसकी वजह से इसको भारत का ‘भारत का डेट्रायट’ कहा जाता है। 400 साल पुराने चेन्नई शहर का इतिहास रंगीन है जिसने इसकी समृद्ध विरासत, भव्य वास्तुकला, संस्कृति और परंपराओं में बड़ा योगदान दिया है। इस क्षेत्र पर चोल, पांड्य, पल्लव और विजयनगर जैसे सभी प्रमुख ण भारतीय राजवंशों का शासन रहा है। बंगाल की खाड़ी के तट पर अपने आदर्श स्थान के चलते यह ब्रिटिश, बल्कि पुर्तगाली और डचों को लुभाता रहा है। इस स्थान पर 1522 में सबसे पहले आये थे जिन्होंने यहाँ सुंदर चर्च साओ टोम का निर्माण किया था। यह क्षेत्र विजयनगर साम्राज्य का हिस्सा भी था।

जब अंग्रेज आये तो उन्होंने कमज़ोर डच और पुर्तगाली सेनाओं के समर्थन से अपना वर्चस्व स्थापित कर लिया था। मद्रास प्रेसीडेंसी को 18 वीं शताब्दी के अंत में दक्षिण भारत में स्थापित किया गया था। इसके बाद रेलवे और बंदरगाहों के विकास ने शहर को अंग्रेजों के लिंचपिन बना दिया और यह प्रथम विश्व युद्ध के दौरान जर्मनों द्वारा बमबारी करने वाला एकमात्र भारतीय शहर था। देश आजाद होने के बाद मद्रास को तमिलनाडु की राजधानी के रूप में किय गया। 1980 के दशक में मद्रास श्रीलंकाई गृहयुद्ध के दौरान राजनीतिक हिंसा में घिरा हुआ था। साल 1998 में में मद्रास का नाम बदलकर चेन्नई रख दिया गया।

और पढ़े: तमिलनाडु के पर्यटन स्थल की जानकारी 

2. चेन्नई शहर के आसपास घूमने लायक पर्यटन स्थल – Tourist Attraction Of Chennai In Hindi

2.1 चेन्नई पर्यटन में मशहूर जगह मरीना बीच – Chennai Paryatan Me Famous Marina Beach In Hindi

चेन्नई पर्यटन में मशहूर जगह मरीना बीच

मरीना बीच चेन्नई का सबसे बड़ा पर्यटन स्थल है जो करीब 30,000 पर्यटकों के साथ भारत का सबसे ज्यादा भीड़ वाला समुद्र तट है। बता दें कि यह समुद्र 13 किलोमीटर की दूरी तक फैला हुआ है, जो देश का सबसे लंबा प्राकृतिक शहरी समुद्र तट है।

2.2 चेन्नई में घूमने वाली जगह ब्रीजी बीच – Chennai Me Ghumne Wali Jagah Breezy Beach In Hindi

चेन्नई में घूमने वाली जगह ब्रीजी बीच

ब्रीजी बीच चेन्नई के वाल्मीकि नगर के सुदूर और शांत पड़ोस में स्थित है। छोटा और कम प्रदूषित होने की वजह से यह शाम के समय शांतिपूर्ण तरीके से समय बिताने के लिए एक आदर्श जगह है। यह बीच बहुत ज्यादा प्रसिद्ध नहीं है जिसकी वजह से यह बेहद शांत है और इसको इलियट्स समुद्र तट के रूप में जाना जाता है। शाम के समय ब्रीजी बीच की शामें काफी सुखद और मनमोहक होती है। हाल के कुछ वर्षों में भारी संख्या में पर्यटक इस बीच कि तरफ आकर्षित हुए हैं।

2.3 चेन्नई में देखने लायक जगह एमजी फिल्म सिटी – Chennai Me Dekhne Layak Jagha MGR Film City In Hindi

चेन्नई में देखने लायक जगह एमजी फिल्म सिटी

एमजीफिल्म सिटी को वर्ष 1994 में स्थापित किया गया जिसका प्रबंधन तमिलनाडु सरकार द्वारा किया जाता है और इसको एमजी रामचंद्रन की याद में बनाया गया था जो जो न केवल प्रसिद्ध तमिल एक्टर थे बल्कि लम्बे समय तक तमिलनाडु के सीएम भी रहे। एमजीआर फिल्म सिटी तारामणि में 70 एकड़ जमीन पर एक विशाल पर्यटक स्थल है जो कई दक्षिण भारतीय फिल्मों के निर्देशकों की जगह रहा है। हाल ही में यहाँ पर एमजीआर नॉलेज पार्क खोला गया है जिसने यहाँ का आकर्षण और भी ज्यादा बढाया है।

और पढ़े: ऊटी के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी

2.4 चेन्नई के धार्मिक स्थल मारुंडेश्वर मंदिर – Chennai Ke Dharmik Sthal Marundeeswarar Temple In Hindi

चेन्नई के धार्मिक स्थल मारुंडेश्वर मंदिर

मारुंडेश्वरर मंदिर चेन्नई के पास तिरुवनमियुर में में स्थित मारुंडेश्वर या औशदेश्वरर के रूप में शिव का मंदिर है जिनको औषधियों के देवता के रूप में पूजा जाता है। अगर आप चेन्नई की यात्रा कर रहे हैं तो आपको इस मंदिर के दर्शन करने के लिए जरुर जाना चाहिए। मारुंडेश्वर मंदिर विशेष रूप से बीमारियों वाले लोगों और उनके स्वास्थ्य के अलावा विभिन्न समस्याओं से पीड़ित लोगों लोगों के लिए पूजा स्थल रहा है।

2.5 चेन्नई के पर्यटन स्थल कोली हिल्स – Chennai Ke Paryatan Sthal Kolli Hills In Hindi

चेन्नई के पर्यटन स्थल कोली हिल्स

कोली हिल्स चेन्नई का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। माउंटेन ऑफ डेथ’, कोली हिल्स एक पर्वत श्रृंखला है जो तमिलनाडु के नामक्कल जिले में स्थित है। बता दें कि भले ही यह कोमेर्सिअल पर्यटन से जुड़ा हुआ नहीं है लेकिन इसके बाद भी इसने अपनी प्राकृतिक सुंदरता को बरकरार रखा है। यह पहाड़ सिर्फ अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए ही नहीं बल्कि अर्पापलेश्वर मंदिर के कारण भी इसका धार्मिक महत्व हिया जो भगवान शिव को समर्पित है।

2.6 चेन्नई में घूमने वाली जगह अरिगनर अन्ना जूलोजिकल पार्क – Chennai Mein Ghumne Layak Jagah Arignar Anna Zoological Park In Hindi

चेन्नई में घूमने वाली जगह अरिगनर अन्ना जूलोजिकल पार्क

अरिगनर अन्ना जूलोजिकल पार्क कांचीपुरम जिले के वंडलूर में स्थित चेन्नई का एक लोकप्रिय पिकनिक स्पॉट हिया। इस पार्क में आप वनस्पतियों और जीवों को एक्सप्लोर कर सकते हैं। यह पार्क बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए पसंदिता वीकेंड प्लेस है। अरिगनर अन्ना जूलोजिकल पार्क चेन्नई से 32 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह दक्षिण पूर्व एशिया में अपने तरह का सबसे बड़ा चिड़ियाघर है, जो 1260 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है।

और पढ़े: कन्याकुमारी में घूमने की जगह और पर्यटन स्थल

2.7 चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिर अष्टलक्ष्मी मंदिर चेन्नई – Chennai Ke Prasidh Mandir Ashtalakshmi Temple In Hindi

चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिर अष्टलक्ष्मी मंदिर चेन्नई

अष्टलक्ष्मी मंदिर चेन्नई के धार्मिक स्थलों में से एक है जो बंगाल की खाड़ी के तट पर बेसेंट समुद्र तट से कुछ मीटर की दूरी पर बेसेंट नगर में स्थित है। इस मंदिर में धन और ज्ञान की देवी अष्टलक्ष्मी वास है जो भी इस मंदिर के दर्शन करने के लिए जाते हैं माता उनको आशीर्वाद देती हैं। यह मंदिर इतना ज्यादा खास है कि इसके जीर्णोद्धार पर लगभग 7 मिलियन रुपये खर्च किए गए और 1।6 करोड़ रुपये से अधिक धार्मिक महत्वपूर्ण हिंदू समारोह आयोजित करने पर खर्च किये गए थे।

2.8 चेन्नई के धार्मिक स्थल वल्लुवर कोट्टम – Chennai Ke Dharmik Sthal Valluvar Kottam In Hindi

चेन्नई के धार्मिक स्थल वल्लुवर कोट्टम

वल्लुवर कोट्टम चेन्नई में एक मंदिर है जो रथ जैसा स्मारक है। इस मंदिर को सिद्ध शास्त्रीय तमिल कवि और संत, तिरुवल्लुवर के सम्मान में बनवाया गया था। 1970 के दशक के समय तिरुवल्लुवर के योगदान को सम्मानित करने के लिए कलाइग्नार एम। करुणानिधि द्वारा बनाया गया था। वल्लुवर कोट्टम अपनी शानदार वास्तुकला के लिए जाना जाता है, जिसकों देखने के लिए जाने के लिए सुबह का या शाम का समय सबसे अच्छा होता है।

2.9 इस्कॉन (हरे राम हरे कृष्ण) मंदिर चेन्नई अवलोकन – ISKCON (Hare Rama Hare Krishna) Temple Chennai In Hindi

इस्कॉन (हरे राम हरे कृष्ण) मंदिर चेन्नई अवलोकन

चेन्नई का इस्कॉन मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित एक मंदिर है जो दक्षिणी चेन्नई में ईस्ट कोस्ट रोड पर स्थित है। 1।5 एकड़ भूमि पर निर्मित इस्कॉन मंदिर चेन्नई तमिलनाडु का सबसे बड़ा राधा कृष्ण मंदिर है। इस मंदिर का 26 अप्रैल 2012 को आधिकारिक रूप से उद्घाटन किया गया था। इस्कॉन चेन्नई का प्रमुख धार्मिक स्थल है जिसमें राधा कृष्ण और श्री श्री नितई गौरांग सहित भगवान का पूरा परिवार शामिल है।

और पढ़े: कोयम्बटूर पर्यटन स्थल के बारे में जानकारी

2.10 चेन्नई के दर्शनीय स्थल विवेकानंद हाउस – Chennai Ke Darshaniya Sthan Vivekananda House In Hindi

चेन्नई के दर्शनीय स्थल विवेकानंद हाउस

विवेकानंद हाउस को आइस हाउस के नाम से भी जाना जाता है जो स्वामी विवेकानंद के अनुयायियों और अनुयायियों का तीर्थस्थल है। आपको बता दें कि इस जगह पर स्वामी विवेकानंद 1900 में छह सप्ताह तक रहे।

2.11 चेन्नई में घूमने लायक जगह सैंथोम कैथेड्रल बेसिलिका – Chennai Me Ghumne Layak Jagah Santhome Cathedral Basilica In Hindi

चेन्नई में घूमने लायक जगह सैंथोम कैथेड्रल बेसिलिका

सैंथोम कैथेड्रल एक ऐतिहासिक और प्राचीन तीर्थस्थल है, जो 14 वीं से 15 वीं शताब्दी के ए डी में तत्कालीन शासनकाल पुर्तगाली द्वारा बनाया गया था। चेन्नई बीच के पास स्थित इस चर्च का नाम सेंट थॉमस के नाम पर रखा गया था, जो ईसा मसीह के प्रेरित थे। सैंथोम कैथेड्रल चेन्नई के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। ईसाई धर्म के लोग इस स्थान पर जाते जानते हैं।

2.12 चेन्नई के पर्यटन स्थल दक्षिणा संग्रहालय – Chennai Ke Paryatan Sthal Dakshinachitra Museum In Hindi

चेन्नई के पर्यटन स्थल दक्षिणा संग्रहालय

दक्षिणांचल संग्रहालय चेन्नई में घूमने की अच्छी जगहों में से एक है। यह भारत में जीवित-इतिहास संग्रहालयों में से एक है जो वास्तुकला, शिल्प, प्रदर्शन कला, और जीवन शैली के महान कार्यों का संग्रह करता है। इस संग्रहालय को 14 दिसंबर 1996 को जनता के लिए खोला गया था और यह 4,220 कलाकृतियों और 1,000,000 चित्रों का घर है।

और पढ़े: मदुरई का मीनाक्षी मंदिर के दर्शन की जानकारी 

2.13 चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिर शिरडी साईं बाबा मंदिर – Chennai Ke Prasidh Mandir Shirdi Sai Baba Temple In Hindi

चेन्नई के प्रसिद्ध मंदिर शिरडी साईं बाबा मंदिर

चेन्नई में स्थित शिरडी साईं बाबा मंदिर एक प्रमुख तीर्थ स्थल है जो तमिलनाडु में सबसे अधिक देखे जाने वाले और पूज्यनीय स्थानों में से एक है। इस मंदिर की स्थापना 1952 में नरसिंह स्वामीजी की गई थी, इस मंदिर में हर साल बड़ी संख्या में भक्त साईं बाबा के दर्शन करने के लिए आते आते हैं।

2.14 चेन्नई के आकर्षण स्थल एमजीएम डिजी वर्ल्ड – Chennai Ke Aakarshan Sthal MGM Dizzee World In Hindi

चेन्नई के आकर्षण स्थल एमजीएम डिजी वर्ल्ड

एमजीएम डिजी वर्ल्डभारत के सबसे बड़े और सबसे पुराने मनोरंजन पार्क में से एक है। जो पर्यटकों को कुछ अनोखे अनुभव देता है। यह एक मनोरंजक पार्क है जो सभी उम्र लोगों को शानदार अनुभव देता है। इस पार्क की यात्रा आप अपने परिवार के साथ कर सकते हैं। बच्चों के साथ परिवार के सभी लोग इस पार्क में आनंद ले सकते हैं। एमजीएम डिजी वर्ल्ड में एक एक्वा पार्क भी है जो बहुत सारी वाटर राइड्स और अन्य गतिविधियों से भरा हुआ है।

2.15 चेन्नई के धार्मिक स्थल कपालेश्वर मंदिर – Chennai Ke Dharmik Sthal Kapaleeswarar Temple In Hindi

चेन्नई के धार्मिक स्थल कपालेश्वर मंदिर

कपालेश्वर मंदिर चेन्नई के मायलापुर में स्थित भगवान शिव का एक पवित्र मंदिर है। इस मंदिर का निर्माण मूल रूप से शक्तिशाली पल्लवों द्वारा किया गया था, पुर्तगाली खोजकर्ताओं ने मंदिर को नष्ट कर दिया और लगभग 16 वीं शताब्दी में विजयनगर के राजाओं ने फिर से इस मंदिर का निर्माण किया था। अगर आप इस मंदिर की यात्रा करते हैं तो आपको तमिल धार्मिक संस्कृति की झलक और दो शैलियों – द्रविड़ियन और विजयनगरी के सुंदर स्थापत्य संयोजन देखने को मिलता है। इस मंदिर पश्चिमी तरफ एक पवित्र तालाब भी है।

और पढ़े: मदुरई के दर्शनीय स्थल की जानकारी 

3. चेन्नई घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Chennai In Hindi

चेन्नई घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

चेन्नई भारत के सबसे लोकप्रिय धार्मिक राजधानी शहरों में से एक है जो अपनी प्रचान संस्कृति और कला की वजह से पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। अगर आप इस शहर की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो बता दें कि इसकी भौगोलिक स्थिति की वजह से यहाँ की जलवायु गर्म और गर्म और आर्द्र होती है। इसलिए चेन्नई की यात्रा करने का अच्छा समय प्री-मानसून और सर्दियों का मौसम है, जो अक्टूबर और फरवरी के बीच होता है। इन महीनों को चेन्नई की यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है।

4. चेन्नई का स्थानीय भोजन – Local Food In Chennai In Hindi

चेन्नई का स्थानीय भोजन

चेन्नई के स्थानीय व्यंजनों में दक्षिण भारतीय भोजन जैसे सांबर, डोसा और इडली शामिल हैं। यहाँ पर सड़क के किनारे स्टालों से लेकर अपकमिंग तक आप कई तरह के स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकते हैं। इस शहर में जीवंत स्ट्रीट फूड कल्चर के साथ-साथ बेहतरीन भोजन भी उपलब्ध है। यहाँ फिल्टर कॉफी के साथ-साथ इडली, डोसा, अप्पम, वड़ा, उपमा, सांभर, परोता, चेट्टीनाड चिकन, काली मिर्च चिकन, चिकन स्टू, मीठा पोंगल, केसरी, पायसम और अन्य चीजों का स्वाद लेना न भूलें।

और पढ़े: मैसूर पैलेस घूमने की जानकारी और प्रमुख पर्यटन स्थल 

5. चेन्नई कैसे पहुंचें – How To Reach Chennai In Hindi

चेन्नई देश के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और यहाँ दैनिक ट्रेन आसानी से उपलब्ध है। इसके साथ ही चेन्नई हवाई मार्ग से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों शहरों अच्छी तरह से कनेक्टेड है। इसके अलावा चेन्नई के लिए आस-पास के हिस्सों से बसें भी आसानी से उपलब्ध हैं।

5.1 हवाई जहाज से चेन्नई कैसे पहुंचे – How To Reach Chennai By Flight In Hindi

हवाई जहाज से चेन्नई कैसे पहुंचे

चेन्नई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा चेन्नई शहर से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। आपको बता दें कि यह भारत का तीसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। यहाँ पर घरेलू और साथ ही अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें यहां पहुंचती हैं। एना टर्मिनल के लिए दुनिया के विभिन्न प्रमुख शहरों से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें मिलती हैं। कामराज टर्मिनल, अन्ना टर्मिनल से 150 मीटर की दूरी पर है, इसके लिए कई घरेलू उड़ाने उपलब्ध हैं जो चेन्नई को प्रमुख भारतीय शहरों से जोड़ती हैं।

5.2 रेल मार्ग से चेन्नई कैसे पहुँचे – How To Reach Chennai By Train In Hindi

रेल मार्ग से चेन्नई कैसे पहुँचे

अगर आप चेन्नई की यात्रा ट्रेन से करना चाहते हैं तो बता दें कि चेन्नई सेंट्रल और चेन्नई एग्मोर शहर के मुख्य रेलवे स्टेशन हैं यहाँ के लिए भारत के विभिन्न प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोलकाता आदि से नियमित रेलगाड़ियाँ उपलब्ध हैं।

5.3 चेन्नई सड़क मार्ग से कैसे पहुंचे – How To Reach Chennai By Road In Hindi

चेन्नई सड़क मार्ग से कैसे पहुंचे

चेन्नई सड़क मार्ग द्वारा भारत के अन्य शहरों से अच्छी तरह जुड़ा है। चेन्नई के विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग बेंगलुरु (330 किमी), त्रिची (326 किमी), पुदुचेरी (162 किमी) और तिरुवल्लुर (47 किमी) से जुड़े हुए हैं। सड़क मार्ग से चेन्नई पहुँचने के लिए आप कार किराए पर ले सकते हैं इसके साथ ही राज्य परिवहन बसों का उपयोग भी कर सकते हैं।

और पढ़े: केरल के मशहूर हिल स्टेशन मुन्नार के पर्यटन स्थल 

6. चेन्नई का नक्शा – Chennai Map

7. चेन्नई की फोटो गैलरी – Chennai Images

View this post on Instagram

#Chennai #marina#beach#morning clikz

A post shared by Srini Vasan (@srivas94) on

और पढ़े:

Write A Comment