Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Places To Visit Bangalore In Hindi, बैंगलोर भारत के दक्षिणी क्षेत्र में स्थित देश का तीसरा सबसे बड़ा शहर है। पहले बैंगलोर को गार्डन सिटी के रूप में जाना जाता था, लेकिन धीरे-धीरे यह सिलिकॉन वैली में विकसित होने के बाद रहने वालों के लिए देश में तीसरा सबसे बड़ा शहर बन गया है। बैंगलोर में आईटी की वृद्धि ने शहर को एक नया रूप दे दिया है। केवल इन्हीं चीजों के लिए ही नहीं बल्कि घूमने के लिए भी बैंगलोर काफी अच्छी जगह है। मॉर्डन सिटी होने के साथ यह शहर की प्राचीन विरासत और वास्तुकला को भी प्रदशित करता है। यहां आपको गार्डन, म्यूजियम से लेकर मानव निर्मित सरंचनाएं भी देखने को मिलेंगी। बैंगलोर में ऐसे कई आकर्षण हैं, जो आपका ध्यान केंद्रित करते हैं। प्राकृतिक झीलों, मॉल, संग्रहालय, आर्ट गैलरीज के लिए यह शहर बहुत प्रसिद्ध है। तो चलिए आज इस आर्टिकल में जानते हैं कि बैंगलोर में घूमने के लिए कौन-कौन सी अच्छी जगहें हैं।

बैंगलोर में घूमने वाली जगहें – Best Places To Visit Bangalore In Hindi

  1. बैंगलोर पैलेस – Bangalore Palace In Hindi
  2. कब्बन पार्क – Cubbon Park In Hindi
  3. लाल बाग – Lalbagh Botanical Garden In Hindi
  4. बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान – Bannerghatta National Park In Hindi
  5. इनोवेटिव फिल्म सिटी – Innovative Film City In Hindi
  6. उलसूर झील – Ulsoor Lake In Hindi
  7. इस्कॉन मंदिर – Iskcon Temple Bangalore In Hindi
  8. नंदी हिल्स – Nandi Hills In Hindi
  9. जवाहरलाल नेहरू तारामंडल – Jawaharlal Nehru Planetarium In Hindi
  10. टीपू सुल्तान का समर पैलेस – Tipu Sultan’s Summer Palace In Hindi
  11. चुन्नी फॉल्स – Chunchi Falls In Hindi
  12. बुल मंदिर – Bull Temple Bengaluru In Hindi
  13. शिव मंदिर – Shivoham Shiva Temple In Hindi
  14. विश्वेश्वरैया औद्योगिक और प्रौद्योगिकी संग्रहालय – Visvesvaraya Industrial & Technological Museum In Hindi
  15. देवनाहल्ली किला – Devanahalli Fort In Hindi
  16. नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट – National Gallery Of Modern Art, Bangalore In Hindi
  17. बुगले रॉक पार्क – Bugle Rock park In Hindi
  18. स्नो सिटी – Snow City Bangalore In Hindi
  19. ओरियन मॉल – Orion Mall Bengaluru In Hindi
  20. थोट्टिकल्लू फॉल्स – Thottikallu Falls In Hindi

बैंगलोर के पारंपरिक व्यंजन – Local Street Food Of Bangalore In Hindi

बैंगलोर के लिए ट्रेवल टिप्स – Travel Tips For Bangalore In Hindi

बैंगलोर कैसे पहुँचें – How To Reach Bangalore In Hindi

  1. फ्लाइट से बैंगलोर कैसे पहुँचें – How To Reach Bangalore By Flight In Hindi
  2. सड़क मार्ग बैंगलोर कैसे पहुँचें – How To Reach Bangalore By Road In Hindi
  3. ट्रेन से बैंगलोर कैसे पहुँचें – How To Reach Bangalore By Train In Hindi
  4. बैंगलोर में स्थानीय परिवहन- Local Transport In Bangalore In Hindi

बैंगलोर की लोकेशन का मैप – Bangalore Location

बैंगलोर की फोटो गैलरी – Bangalore Images

1. बैंगलोर में घूमने वाली जगहें – Best Places To Visit Bangalore In Hindi

1.1 बैंगलोर पैलेस – Bangalore Palace In Hindi

बैंगलोर पैलेस - Bangalore Palace In Hindi

द मैजेस्टिक बैंगलोर पैलेस महान वास्तुकला और सुंदरता का एक प्रतीक है। वर्तमान में बैंगलोर में महल केंद्रीय आकर्षण है जो वर्ष 1878 में बनाया गया था। चामराजेन्द्र वाडियार के ब्रिटिश अभिभावकों ने 1873 में अपने फंड से बैंगलोर सेंट्रल हाई स्कूल, रेव, जे गैरेट के प्रिंसिपल से मूल संपत्ति खरीदी थी। महल 45,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है। ट्यूडर और स्कॉटिश गोथिक वास्तुकला का एक मिश्रण इस महल में नजर आता है। एक प्रमुख पर्यटन स्थल होने के अलावा, महल विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों, रॉक शो और विवाह के लिए स्पेस भी उपलब्ध कराता है। मान्यताओं के अनुसार, राजा चमराजेंद्र वाडियार ने लंदन के विंडसर कैसल से महल के निर्माण की प्रेरणा ली। महल की यात्रा आपको दक्षिण भारत के सबसे शक्तिशाली राजवंशों में से एक की भव्यता को देखने का मौका देती है। हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में पैलेस के अंदर एक ऑडियो टेप उपलब्ध है, जो लोगों को इसके इतिहास को बेहतर ढंग से समझाता है।

समय: सुबह 10:00 बजे – शाम 5:30 बजे

प्रवेश शुल्क: भारतीय: 230 रूपए, विदेशी: 460 रूपए

1.2 कब्बन पार्क – Cubbon Park In Hindi

कब्बन पार्क - Cubbon Park In Hindi

300 एकड़ के क्षेत्र में फैला, बंगलौर शहर में कब्बन पार्क एक प्रमुख दर्शनीय स्थल है जो हरे भरे पत्तों से समृद्ध है। यह शहर का एक ग्रीन बेल्ट क्षेत्र है और प्रकृति प्रेमियों और शांत वातावरण चाहने वालों के लिए एक आदर्श स्थान है। लॉर्ड कब्बन द्वारा निर्धारित किए जाने के बाद, पार्क का नाम उनके सम्मान में रखा गया। यह 6,000 से अधिक पेड़ों का घर है। प्राकृतिक दर्शनीय स्थल होने के अलावा, शहर की कुछ प्रमुख संरचनाएं जैसे कि अटारा काचेरी, कब्बन पार्क संग्रहालय और शेषाद्री अय्यर मेमोरियल पार्क भी यहाँ स्थित हैं। कब्बन पार्क में एक और प्रसिद्ध आकर्षण द बैंगलोर एक्वेरियम है, जो भारत में दूसरा सबसे बड़ा मछलीघर है। कब्बन पार्क मूल रूप से 100 एकड़ में फैला हुआ था, जिसे बाद में 300 एकड़ तक बढ़ा दिया गया था। शुरूआत में, पार्क को “मीड्स पार्क” कहा जाता था और बाद में इसे कब्बन पार्क के रूप में जाना जाने लगा।

समय: सुबह 6:00 – शाम 6:00 बजे

सोमवार और हर महीने के दूसरे मंगलवार को बंद रहता है।

प्रवेश शुल्क: नि: शुल्क

1.3 लाल बाग – Lalbagh Botanical Garden In Hindi

लाल बाग - Lalbagh Botanical Garden In Hindi

लालबाग बॉटनिकल गार्डन बैंगलोर में स्थित है और यह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वनस्पति कलाकृतियों, पौधों के वैज्ञानिक अध्ययन और पौधों के संरक्षण के लिए प्रसिद्ध केंद्र है। लाल बाग शहर के मध्य में 240 एकड़ क्षेत्र में फैला है और इसमें पौधों की लगभग 1,854 प्रजातियाँ हैं। यह 1760 में हैदर अली द्वारा कमीशन किया गया था और उनके बेटे टीपू सुल्तान द्वारा पूरा किया गया था। उद्यान में फ्रेंच, फारसी और अफगानी मूल के दुर्लभ पौधे हैं और इन्हें सरकारी बॉटनिकल गार्डन का दर्जा प्राप्त है। लाल बाग रॉक जो 3000 मिलियन वर्ष से अधिक पुराना है  एक प्रमुख आकर्षण है। लालबाग वनस्पति उद्यान में दुनिया के दुर्लभ पौधों का सबसे बड़ा संग्रह है।

समय: सुबह 6:00 बजे – शाम 7:00 बजे

प्रवेश शुल्क: वयस्क: 10 रूपए

बच्चे: नि: शुल्क

1.4 बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान – Bannerghatta National Park In Hindi

बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान - Bannerghatta National Park In Hindi

बैंगलोर से 22 किमी दूर स्थित, बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान वनस्पतियों और जीवों का एक बड़ा उद्यान है। लगभग 104.27 वर्ग किमी के विशाल क्षेत्र में फैले इस राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना वर्ष 1971 में की गई थी। इस पार्क के भीतर कई प्रतिष्ठान हैं, जिसमें देश का पहला तितली पार्क भी शामिल है। यहां के अन्य आकर्षण बैंगलोर वन प्रभाग के एनेकल रेंज के दस रिजर्व फॉरेस्ट, एक मछलीघर, एक चिड़ियाघर, चिल्ड्रन पार्क, क्रोकोडाइल फार्म, स्नेक पार्क, प्रागैतिहासिक पशु पार्क और एक संग्रहालय हैं। यहां वन्यजीवों के मिश्रित संग्रह में हाथी, तेंदुआ, सियार, लोमड़ी, जंगली सूअर, सुस्त भालू, भारत गज़ल, चित्तीदार हिरण, साही, एशियाई शेर, रॉयल बंगाल टाइगर, मॉनिटर छिपकली और कोबरा शामिल हैं।

प्रवेश शुल्क

भारतीय- वयस्क: 260 रूपए,

6 और 12 साल के बच्चे: 130 रूपए

वरिष्ठ नागरिक (60 वर्ष और अधिक): 150 रूपए

विदेशियों के लिए सफारी- वयस्क: 400 रूपए बच्चे: 300 रूपए

और पढ़े: कुद्रेमुख हिल स्टेशन की जानकारी और दर्शनीय स्थल 

1.5 इनोवेटिव फिल्म सिटी – Innovative Film City In Hindi

इनोवेटिव फिल्म सिटी - Innovative Film City In Hindi

बैंगलोर में द इनोवेटिव फिल्म सिटी मैसूर के रास्ते में सिर्फ 40 किलोमीटर दूर बिदादी में स्थित एक भारतीय थीम पार्क है। बैंगलोर में सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक, यह जगह लगभग 58 एकड़ भूमि को कवर करती है। इनोवेटिव फिल्म सिटी को तीन भागों में विभाजित किया गया है। यहां मनोरंजन पार्क की सैर के साथ संग्रहालयों, वाइल्ड वेस्ट विंड और कार्टून सिटी का आनंद ले सकते हैं। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप बैंगलोर जाते समय अपने परिवार या दोस्तों के साथ इस इस जगह का आनंद जरूर लें।

समय: सुबह 10:00 बजे – शाम 7:00 बजे

प्रवेश शुल्क: 600 रूपए

प्रति व्यक्ति दोपहर 3:00 बजे से पहले और 400 रूपए प्रति व्यक्ति

1.6 उलसूर झील – Ulsoor Lake In Hindi

उलसूर झील - Ulsoor Lake In Hindi

बैंगलोर की सबसे बड़ी झीलों में से एक, उल्सूर झील एक विशाल झील है जो 50 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैली हुई है। उल्सूर झील का निर्माण सर लेविन बेंटम बॉरिंग ने किया था, जो उस समय बैंगलोर के आयुक्त थे। अपनी प्राकृतिक सुंदरता और शांत वातावरण के कारण, उल्सूर झील पिकनिक और प्रकृति प्रेमियों के लिए समय बिताने के लिए अच्छी जगह है। उल्सूर झील में सबसे लोकप्रिय गतिविधियों में से एक नौका विहार है ।

1.7 इस्कॉन मंदिर – Iskcon Temple Bangalore In Hindi

इस्कॉन मंदिर - Iskcon Temple Bangalore In Hindi

बैंगलोर के राजाजीनगर क्षेत्र में स्थित, इस्कॉन मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित एक विशाल मंदिर है। मधु पंडित दासा के मार्गदर्शन में शंकर दयाल शर्मा द्वारा वर्ष 1997 में उद्घाटन किया गया था। एक धार्मिक मंदिर के अलावा, इस्कॉन मंदिर एक सांस्कृतिक परिसर है, जिसमें श्री श्री राधा कृष्णचंद्र, श्री श्री कृष्ण बलराम, श्री श्री नितई गौरांगा, श्री श्रीनिवास गोविंदा और श्री प्रह्लाद नरसिम्हा की समर्पित देवियाँ हैं। मंदिर कृष्ण चेतना और प्रभु की जागरूकता के लिए सामुदायिक केंद्रों में कार्यक्रमों की व्यवस्था करता है। व्याख्यान और प्रार्थना सेवाएं नियमित रूप से यहां भी आयोजित की जाती हैं। इसके अलावा, इस्कॉन मंदिर समुदाय में सद्भाव की भावना पैदा करने के साथ-साथ एक व्यक्तिगत स्तर पर आध्यात्मिकता को परिभाषित करने की दिशा में कई तरह की गतिविधियों का संचालन करता है।

1.8 नंदी हिल्स – Nandi Hills In Hindi

नंदी हिल्स - Nandi Hills In Hindi

बैंगलोर से लगभग आधे घंटे की दूरी पर स्थित, नंदी हिल्स राजसी ट्रेकिंग डेस्टीनेशन है। यह एक नंदी के बैल जैसा दिखता है। योगानंदेश्वरा मंदिर के दरवाजे पर नंदी (बैल) की एक आश्चर्यजनक प्रतिमा है। धार्मिक स्थल होने के साथ नंदी हिल प्रकृति प्रेमियों के लिए एक रोमांच से भरी जगह भी है।

1.9 जवाहरलाल नेहरू तारामंडल – Jawaharlal Nehru Planetarium In Hindi

जवाहरलाल नेहरू तारामंडल - Jawaharlal Nehru Planetarium In Hindi

बैंगलोर में जवाहरलाल नेहरू तारामंडल शहर का एक लोकप्रिय आकर्षण स्थल है, जिसे बैंगलोर एसोसिएशन फॉर साइंस एजुकेशन (BASE) द्वारा प्रशासित किया गया है। इसकी स्थापना की गई थी। ग्रह कैसे विकसित होते हैंजीवन की उत्पत्ति से लेकर मानव के अंतरिक्ष अभियानों तक, गुरुत्वाकर्षण कैसे काम करता है, ग्रहण कैसे होता है – यह सब तारामंडल बताता है। स्काई थियेटर इसका मुख्य आकर्षण है, यहां आकर आप कई वैज्ञानिक घटनाओं से रूबरू हो सकेंगे।

समय: 10:00 सुबह  5:30 शाम (सोमवार, दूसरे मंगलवार, स्थानीय और राष्ट्रीय अवकाश पर बंद)

प्रवेश शुल्क: वयस्क: 60 रूपए

स्कूल के छात्र / बच्चे (16 वर्ष तक): 35 रूपए

(3 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को स्काई थियेटर में प्रवेश की अनुमति नहीं है)

और पढ़े: जोग जलप्रपात शिमोगा कर्नाटक

1.10 टीपू सुल्तान का समर पैलेस – Tipu Sultan’s Summer Palace In Hindi

टीपू सुल्तान का समर पैलेस - Tipu Sultan's Summer Palace In Hindi

अल्बर्ट विक्टर रोड और कृष्णा राजेंद्र के केंद्र में स्थित, मैसूर के शानदार शासक- टीपू सुल्तान का शानदार आवास है। महल बैंगलोर किले में स्थित है। महल इंडो-इस्लामिक वास्तुकला का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। भव्य महल का उपयोग राजा द्वारा गर्मियों में किया जाता था और इसे ‘एबोड ऑफ हैपीनेस’ और ‘रैश ए जन्नत’ अर्थात ‘स्वर्ग की ईर्ष्या’ के रूप में जाना जाता है। किले का निर्माण हैदर अली के शासनकाल के दौरान शुरू हुआ और 1791 में टीपू सुल्तान के शासन के दौरान पूरा हुआ। हाल ही में, किले के एक छोटे से हिस्से को भी टीपू सुल्तान के जीवन और समय की विभिन्न घटनाओं को दर्शाने वाले संग्रहालय में बदल दिया गया है।

समय: सोमवार – शनिवार: सुबह 10:00 बजे – शाम 6:00 बजे

रविवार: सुबह 8:30 बजे – शाम 5:00 बजे

प्रवेश शुल्क:

भारतीय- 15 रूपए

विदेशी-  200 रूपए

1.11 चुन्नी फॉल्स – Chunchi Falls In Hindi

चुन्नी फॉल्स - Chunchi Falls In Hindi

चुन्नी फॉल्स 50 फीट ऊंचा झरना है। चुन्नी फॉल्स कर्नाटक के मेकेदातु और संगम के लिए स्थित है। मेकेदातु एक चट्टानी घाटी है, जबकि संगम तीन नदियों का मिलन बिंदु है। यह बैंगलोर के पास सबसे खूबसूरत झरनों में से एक माना जाता है। यह बैंगलोर से लगभग 83 किमी की दूरी पर स्थित है और मानसून के बाद और सर्दियों के महीनों के दौरान यह बहुत सुंदर दिखता है। यह स्थान पिकनिक स्थल के रूप में बेहद लोकप्रिय है। चुन्नी फॉल्स के रास्ते में, यात्रियों को एक वॉच टॉवर भी दिखाई देता है,

चुन्नी फॉल से आगे एक पावर स्टेशन है। इस पावर स्टेशन की स्थापना से पहले चुन्नी फॉल्स में बहुत पानी था। हालांकि, बिजली स्टेशन की स्थापना के बाद, पानी की मात्रा में काफी गिरावट आई है। मगरमच्छों की मजबूत अंडरकटरेंट्स और मौजूदगी के कारण यहां तैराकी करना भी प्रतिबंधित है।

1.12 बुल मंदिर – Bull Temple Bengaluru In Hindi

बुल मंदिर - Bull Temple Bengaluru In Hindi

बुल मंदिर, जिसे नंदी मंदिर भी कहा जाता है, बेंगलुरु शहर के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। स्थानीय लोगों द्वारा मंदिर को लोकप्रिय रूप से ‘डोड्डा बसवण गुड़ी’ कहा जाता है और यह दुनिया में नंदी को समर्पित सबसे बड़ा मंदिर है। हिंदू परंपराओं के अनुसार नंदी बैल, भगवान शिव का वाहन है।

बुल मंदिर की स्थापत्य शैली मुख्य रूप से द्रविड़ियन है और इसका निर्माण केम्पे गौड़ा ने किया था। प्रतिमा 4.5 मीटर ऊंची और 6.5 मीटर लंबी है। इस मूर्ति पर नारियल का तेल, मक्खन और ‘बेने’ नियमित रूप से लगाया जाता है। इस मंदिर के बारे में एक दिलचस्प तथ्य यह है कि भगवान गणेश की प्रतिमा पूरी तरह से मक्खन से बनी है! इस कलात्मक मूर्ति को बनाने में लगभग 110 किलो मक्खन लगता है और हर चार साल में एक नई मूर्ति बनती है। आश्चर्यजनक बात यह है कि प्रत्येक बटर स्कल्पचर के चार साल के कार्यकाल में, मक्खन पिघलता नहीं है या एक बार भी आकार नहीं बदलता है। देवता की मूर्ति बनाने वाले मक्खन को प्रसाद के रूप में भक्तों को वितरित किया जाता है।

1.13 शिव मंदिर – Shivoham Shiva Temple In Hindi

शिव मंदिर - Shivoham Shiva Temple In Hindi

इस मंदिर को देश के सबसे खूबसूरत शिव मंदिरों में से एक माना जाता है। मंदिर में आने वाले सभी भक्तों के लिए भगवान शिव और भगवान गणपति की सुंदर मूर्तियाँ एक प्रमुख आकर्षण हैं। भगवान शिव की 65 फीट लंबी मूर्ति को सफेद संगमरमर से तराश कर बनाया गया है, यह स्थान भगवान शिव के सभी भक्तों के लिए एक सुंदर तीर्थस्थल है। मंदिर के परिसर में भगवान गणपति की भी पूजा की जाती है और पुजारियों द्वारा नियमित आरती और मंत्रों का जाप किया जाता है।

1.14 विश्वेश्वरैया औद्योगिक और प्रौद्योगिकी संग्रहालय – Visvesvaraya Industrial & Technological Museum In Hindi

विश्वेश्वरैया औद्योगिक और प्रौद्योगिकी संग्रहालय - Visvesvaraya Industrial & Technological Museum In Hindi

बैंगलोर में कस्तूरबा रोड पर स्थित, विश्वेश्वरैया औद्योगिक और तकनीकी संग्रहालय भारत रत्न प्राप्तकर्ता सर एम विश्वेश्वरैया के सम्मान में बनाया गया था। 43000 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैले इस संग्रहालय का उद्घाटन भारत के पहले प्रधानमंत्री- पंडित जवाहरलाल नेहरू ने 1962 में किया था। “बिजली” के सिद्धांतों के आधार पर संग्रहालय 27 जुलाई, 1965 को सार्वजनिक यात्रा के लिए खुला था।

संग्रहालय में एक वर्चुअल गेमिंग ज़ोन, एक छोटा सा तारामंडल और मनोरंजन के लिए एक 3 डी दृश्य प्रदर्शन केंद्र है।

1.15 देवनाहल्ली किला – Devanahalli Fort In Hindi

देवनाहल्ली किला - Devanahalli Fort In Hindi

ऐतिहासिक महत्व और पुरातात्विक प्रतिभा के लिए जाना जाने वाला, देवनहल्ली किला, बैंगलोर शहर के उत्तर में 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। किला शाही परिवारों की जीती हुई व्यापक लड़ाइयों का जीता जागता उदाहरण है। खंडहरों में फैले इस किले में महान योद्धा टीपू सुल्तान का जन्म स्थान और निवास था। 20 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला, भवन पत्थर और मोर्टार से बना है। मूल रूप से 1501 में सलुवा राजवंश के शासनकाल के दौरान माल्चेस्ट्रे गौड़ा द्वारा बनाया गया था, जब तक कि 1749 में मैसूर नंजाराजैया के दलवाई ने इस पर कब्जा नहीं कर लिया। बाद में इसे टीपू सुल्तान के पास करने से पहले हैदर अली ने इसे अपने कब्जे में ले लिया। वर्तमान में यह किला कई परिवारों के लिए एक निवास स्थान है। यदि आप पुराने स्मारकों और पुरातात्विक स्थानों को पसंद करते हैं तो हम आपको किले की यात्रा करने की सलाह देते हैं।

और पढ़े: हम्पी घूमने की जानकारी और 30 पर्यटक स्थल

1.16 नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट – National Gallery Of Modern Art, Bangalore In Hindi

नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट - National Gallery Of Modern Art, Bangalore In Hindi

नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट 49 पैलेस रोड बैंगलोर की पुनर्निर्मित विरासत मणिक्यवेलु हवेली में स्थित है, नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट का उद्घाटन हाल ही में 18 फरवरी, 2009 को किया गया था। यहां समकालीन और आधुनिक कलाकारों के 14,000 से अधिक अविश्वसनीय कामों के साथ, संग्रह में राजा रवि वर्मा, जैमिनी रॉय, अमृता शेर-गिल और रवींद्रनाथ टैगोर की शानदार पेंटिंग और मूर्तियां शामिल हैं। यह परिसर, 3.5 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है, जो आधुनिक वास्तुशिल्प डिजाइनों और अतीत की कविता का एक आदर्श मिश्रण है। एक विशाल सभागार, एक आकर्षक कैफेटेरिया और एक संदर्भ पुस्तकालय के साथ सुसज्जित, आर्ट गैलरी इतिहासकारों और कला प्रेमियों के लिए एक केंद्र है।

समय: सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक

सोमवार को बंद रहता है

प्रवेश शुल्क: भारतीय – 20 रूपए

विदेशी – 500 रूपए

1.17 बुगले रॉक पार्क – Bugle Rock park In Hindi

बुगले रॉक पार्क - Bugle Rock park In Hindi

बैंगलोर में बसपागुड़ी के एन आर कॉलोनी में स्थित, बुगले रॉक पार्क भूवैज्ञानिक परिवर्तनों के माध्यम से गठित केंद्रीय चट्टान के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ एक प्रहरीदुर्ग भी है जो शहर का एक विहंगम दृश्य प्रस्तुत करता है।

1.18 स्नो सिटी – Snow City Bangalore In Hindi

स्नो सिटी - Snow City Bangalore In Hindi

स्नो सिटी जेसी नगर में स्थित एक प्रकार का मनोरंजन स्थल है। अगर आप बर्फ का मजा लेना चाहते हैं, तो स्नो सिटी में जाकर आपका ये सपना पूरा सकता है। स्नो सिटी के भीतर बनाया गया थीम पार्क शहर के लोगों के लिए विशेष रूप से बच्चों के लिए एक पॉपुलर डेस्टीनेशन है। इसके अलावा, पार्क में बच्चों के लिए झूलों और स्लाइड भी है और एक भव्य स्नो कैसल भी है।

समय: सुबह 10:00 बजे – शाम 8:00 बजे

प्रवेश शुल्क: सप्ताहांत – 390 रूपए

सप्ताहांत – 490 रूपए

1.19 ओरियन मॉल – Orion Mall Bengaluru In Hindi

ओरियन मॉल - Orion Mall Bengaluru In Hindi

बैंगलोर के मल्लेश्वरम में स्थित, ओरियन मॉल शहर के सबसे व्यस्त और सबसे लोकप्रिय मॉल में से एक है। यह एक झील के समीप स्थित है। मॉल में कई परिधान स्टोर, फुटवियर स्टोर, एक्सेसरी आउटलेट्स, इलेक्ट्रॉनिक आदि हैं। अगर आप बैंगलोर में किसी शांत जगह अपना समय बिताना चाहते हैं, तो ऑरियन मॉल एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

1.20 थोट्टिकल्लू फॉल्स – Thottikallu Falls In Hindi

थोट्टिकल्लू फॉल्स - Thottikallu Falls In Hindi

थोट्टिकल्लू फॉल्स, बैंगलोर से केवल 35 किमी दूर है। यह स्थल ट्रेकिंग के लिए या शहर के क्लैटर से दूर पूरे दिन बिताने के लिए उत्कृष्ट है। चूंकि यह स्थान बैंगलोर के करीब है, इसलिए कॉलेज के छात्र और अन्य अक्सर वीकेंड में इस जगह आते हैं।

2. बैंगलोर के पारंपरिक व्यंजन – Local Street Food Of Bangalore In Hindi

बैंगलोर के पारंपरिक व्यंजन - Local Street Food Of Bangalore In Hindi

मॉडर्न सिटी होने के नाते यूं तो बैंगलोर में खाने को लेकर कई विकल्प हैं, लेकिन यहां का ट्रेडिशनल लोकल फूड उडुपी और इंडियन डिशेज हैं। जिसमें डोसा, इडली, बस्सी बील भात, पोंगल, उपित्तु जैसे कई व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं। इसके अलावा पर्यटक यहां तंदूरी चिकन, शेक कबाब, बैंगलोरियन बिरयानी, चिकन कबाब और कई मुगलई व्यंजनों का आनंद भी लिया जा सकता है। यहां उत्तर-भारतीय, मुस्लिम, अरब, चीनी, थाई, जापानी व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं। दुनिया भर के व्यंजनों के साथ लीन-स्मैकिंग स्थानीय स्ट्रीट फूड के साथ-साथ भोजन के अच्छे अनुभवों से खुद को रूबरू करा सकते हैं।

और पढ़े: महाबलेश्वर पर्यटन स्थलों का भ्रमण 

3. बैंगलोर के लिए ट्रेवल टिप्स – Travel Tips For Bangalore In Hindi

बैंगलोर के लिए ट्रेवल टिप्स - Travel Tips For Bangalore In Hindi

  • यहां की सड़कें काफी व्यस्त और अव्यवस्थित हैं, इसलिए किसी भी डेस्टीनेशन पर पहुंचने के लिए समय से पहले निकलें।
  • रिक्शा से यात्रा करना एक आदर्श विकल्प माना जाता है। एक अच्छा वार्ताकार बनें क्योंकि ड्राइवर आपसे अधिक किराया वसूल सकता है।
  • जब तक आप एक समूह में न हों, यानि की अकेले हों, तो नौ बजे के बाद के बाद अकेले घूमने न जाएं।

4. बैंगलोर कैसे पहुँचें – How To Reach Bangalore In Hindi

4.1 फ्लाइट से बैंगलोर कैसे पहुँचें – How To Reach Bangalore By Flight In Hindi

फ्लाइट से बैंगलोर कैसे पहुँचें - How To Reach Bangalore By Flight In Hindi

केम्पे गौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा भारत के सबसे व्यस्त और आधुनिक हवाई अड्डों में से एक है। यह देश भर में लगभग 50 गंतव्यों से जुड़ा हुआ है और 10 घरेलू और 21 अंतर्राष्ट्रीय एयरलाइनों की मेजबानी करता है। यह एयर इंडिया, कतर, अमीरात, जेट एयरवेज, एतिहाद एयरवेज जैसी कई प्रमुख एयरलाइनों को होस्ट करता है।

4.2 सड़क मार्ग बैंगलोर कैसे पहुँचें – How To Reach Bangalore By Road In Hindi

सड़क मार्ग बैंगलोर कैसे पहुँचें - How To Reach Bangalore By Road In Hindi

यदि आप रोमांच चाहते हैं तो आप बस से बैंगलोर जा सकते हैं। सरकारी और निजी दोनों बसें हैं जो सभी प्रमुख शहरों जैसे मुंबई, गोवा, चेन्नई, हैदराबाद, आदि से संचालित होती हैं। बस बैंगलोर स्टेशन से आती है जो बैंगलोर सिटी रेलवे स्टेशन के सामने स्थित है।

4.3 ट्रेन से बैंगलोर कैसे पहुँचें – How To Reach Bangalore By Train In Hindi

ट्रेन से बैंगलोर कैसे पहुँचें - How To Reach Bangalore By Train In Hindi

बैंगलोर के दो मुख्य रेल टर्मिनल हैं- बैंगलोर सिटी और यशवंतपुर जंक्शन। बैंगलोर सिटी शहर के केंद्र में स्थित एक प्रमुख टर्मिनल है और अधिकांश ट्रेनें यहाँ से आती और जाती हैं। यशवंतपुर जंक्शन NH-4 पर स्थित है और ज्यादातर लंबी दूरी की ट्रेनें यहाँ से आती और जाती हैं। जंक्शन पर पहुंचने के बाद, आपको मुख्य शहर के लिए टैक्सी या रिक्शा लेना होगा जो स्टेशन के बाहर आसानी से उपलब्ध है।

4.4 बैंगलोर में स्थानीय परिवहन- Local Transport In Bangalore In Hindi

बैंगलोर में स्थानीय परिवहन- Local Transport In Bangalore In Hindi

बैंगलोर मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन शहर में परिवहन का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। यह यात्रा को सरल बनाने वाले विभिन्न मार्गों से पूरे शहर को जोड़ता है। पूरे शहर में वोल्वो बसें भी उपलब्ध हैं। हवाई अड्डे से, आप शहर के विभिन्न हिस्सों तक पहुंचने के लिए बस ले सकते हैं। बैंगलोर एयरपोर्ट बस सेवा दिन भर में अक्सर बसों का संचालन करती है, और कुछ बसें हैं जो रात में भी चलती हैं। ओला कैब और उबेर मिनटों के भीतर उपलब्ध हैं जब उनके ऐप के माध्यम से या कॉल के माध्यम से बुक किया जाता है। तीन पहिए वाले ऑटो-रिक्शा परिवहन का एक लोकप्रिय साधन हैं। मेट्रो सेवाएं अब शहर में बहुत सारे क्षेत्रों में उपलब्ध हैं। लगभग 40 मेट्रो स्टेशन ग्रीन लाइन और पर्पल लाइन पर फैले हुए हैं, जिसमें मैजेस्टिक स्टेशन (केम्पेगौड़ा इंटरचेंज) एकमात्र स्टेशन है जो इन दोनों मेट्रो लाइनों को जोड़ता है। बैंगनी रेखा पश्चिम में मैसूर रोड से पूर्व में बैय्यापनहल्ली तक चलती है जबकि ग्रीन लाइन दक्षिण में पुट्टनहल्ली को उत्तर-पश्चिम में नागसंड्रा से जोड़ती है। मेट्रो का संचालन रात में 5 बजे से रात 11 बजे तक होता है।

और पढ़े: तिरुपति बालाजी मंदिर टूर यात्रा और इतिहास

5. बैंगलोर की लोकेशन का मैप – Bangalore Location

6. बैंगलोर की फोटो गैलरी – Bangalore Images

View this post on Instagram

#bangalore #orionmallbangalore #orionmall

A post shared by Namma Bengaluru 🇮🇳 (@wasssup.bangalore) on

और पढ़े:

Write A Comment