बैंगलोर के पास सबसे खुबसूरत हिल स्टेशन नंदी हिल्स घूमने की जानकारी

Nandi Hills In Hindi, नंदी हिल्स को नंदी दुर्ग या नंदी किले के नाम से भी जाना जाता है। नंदी हिल्स कर्णाटक राज्य के चिक्काबल्लापुर जिले में स्थित है सबसे अच्छे हिल स्टेशन में से एक है। पहाड़ों पर स्थित नंदी किला टीपू सुलतान द्वारा बनबाया गया बहुत ही प्राचीन किला है। नंदी हिल कर्नाटक अपनी प्राकृतिक सुंदरता और ट्रेकिंग जैसी गतिविधियों के लिए भी जाना जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नंदी हिल्स आजादी से पहले ब्रिटिशो द्वारा शानदार छुट्टी मनाने और घूमने के लिए उपयोग किया जाता था। समुद्र तल से लगभग 4800 फीट की उंचाई पर स्थित यह पहाड़ी क्षेत्र पर्यटकों अपनी ओर बहुत आकर्षित करता है। पर्यटक यहाँ की हरियाली और सुन्दर दृश्य देखने के साथ-साथ पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग का भरपूर आनंद उठाते है। नंदी हिल में बहुत सारे प्राचीन और आकर्षक मंदिर भी स्थित है।

नंदी हिल्स के आकर्षण में यहाँ तीन नदियां पेन्नर नदी, पोन्नैयार नदी और पलार नदी शामिल है। आप नंदी हिल की यात्रा को यादगार बनाने के लिए यहाँ की साहसिक गतिविधियों के साथ नंदी हिल्स के दर्शनीय मंदिरों के दर्शन करना ना भूले। नंदी हिल से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

1. नंदी हिल्स का इतिहास – Nandi Hills History In Hindi

नंदी हिल्स का इतिहास

नंदी हिल्स के इतिहास को लेकर कुछ तथ्य सामने आते है। मराठों के किलों से भरे हुए नंदी हिल को चोल प्रशासन के दौरान आनंद गिरी के नाम से भी जाना जाता था। टीपू सुलतान ने नंदी हिल में एक बहुत ही प्रसिद्ध किले का निर्माण करवाया था जिसे नंदी दुर्ग कहा जाता है। नंदी हिल के रास्ते में देवनहल्ली किले में टीपू सुलतान का जन्म हुआ था। टीपू सुलतान गर्मियों के समय में इस विशाल दुर्ग में आवास करते थे और उन्होंने इस स्थान का नाम तशक-ए-जन्नत रखा था। आजादी की लड़ाई में भी नंदी हिल का बहुत महत्वपूर्ण योगदान रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस स्थान का नाम योग नंदेश्वर अभयारण्य के कारण नंदी हिल्स रखा गया है। जोकि ढलानों पर स्थित है और सोते हुए बैल की तरह दिखाई देता है। नंदी हिल्स को टीपू सुल्तान का पद ढलान भी कहा जाता है।

और पढ़े: बैंगलोर में घूमने वाली जगहें

2. नंदी हिल्स के बारे में रोचक तथ्य – Interesting Fact About Nandi Hills In Hindi

नंदी हिल्स के बारे में रोचक तथ्य

  • नंदी हिल्स ट्रेकिंग, साइकिलिंग और पैराग्लाईडिंग के लिए बहुत प्रसिद्ध है।
  • नंदी हिल्स में बहुत सारे मंदिर हैं जिनमे से श्री भोग नरसिम्हा, श्री उग्रा और श्री योग नरसिम्हा मंदिर सबसे अधिक प्रसिद्ध है।
  • नंदी हिल्स में आसपास के बाजारों और दुकानों से कुछ अद्भुत शिल्प और प्राचीन कृतियों को खरीदा जा सकता है।
  • नंदी हिल्स का नाम बैल एक बैल के नाम पर रखा गया है।

3. नंदी हिल्स का प्रवेश शुल्क – Nandi Hills Entry Fees In Hindi

नंदी हिल्स का प्रवेश शुल्क

नंदी हिल्स की घाटियों और मंदिरों के दर्शन के लिए सन 2019 से पहले प्रवेश शुल्क 10 रूपए प्रति व्यक्ति लगता था परन्तु फरवरी 2019 से इसे बढाकर 20 रूपए प्रति व्यक्ति कर दिया गया है। नंदी हिल में दो पहिया बहनों की पार्किंग में 15 रूपए का शुल्क और चार पहिया वाहनों की पार्किंग में 60 रूपए का शुल्क चुकाना अनिवार्य होता है।

4. नंदी हिल्स खुलने और बंद होने का समय – Nandi Hills Timing In Hindi

नंदी हिल्स या नंदी दुर्ग की पहाड़ियों में सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक प्रवेश की अनुमति रहती है। परन्तु सूर्यास्त के समय शाम के 6 बजे यहाँ घूमना पर्यटकों के लिए बहुत ही ज्यादा आनंद देने वाला है। नंदी हिल्स घूमने के लिए आपके पास 1 से 2 घंटे का समय होना चाहिये। वैसे तो यह जगह हमेशा खुली रहती है लेकिन सार्वजनिक छुट्टियाँ के दिन यह जगह पर्यटकों के लिए बंद रहती है।

और पढ़े: जाने 200 किलोमीटर के भीतर में बैंगलोर शहर के पास के पर्यटन स्थल की जानकारी

5. नंदी हिल्स हिल स्टेशन के प्रमुख पर्यटन और दर्शनीय स्थल – Best Places To Visit In Nandi Hills In Hindi

नंदी हिल्स घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए नंदी हिल जैसे शानदार हिल स्टेशन में बहुत कुछ देखने के लिए मिलता है। नंदी हिल के आस-पास बहुत सारे मंदिर, किले और ऐतिहासिक स्थल है, जहाँ घूम कर आप अनौखे आनंद का अनुभव करेंगे। आइये हम आपको ऐसे ही कुछ प्रमुख आकर्षक और दर्शनीय पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी देते हैं जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं।

5.1 नंदी हिल्स का दर्शनीय स्थल टीपू ड्रॉप – Nandi Hills Ka Darshaniya Sthal Tipu’s Drop In Hindi

नंदी हिल्स का दर्शनीय स्थल टीपू ड्रॉप

टीपू का ड्रॉप नंदी हिल की पहाड़ियों में बसा सबसे पुराना दर्शनीय स्थल है। जोकि टीपू सुलतान द्वारा बनबाया गया था। जमीन से 600 मीटर ऊपर स्थित इस आकर्षक स्थान में प्रसिद्ध योगनंदेश्वर मंदिर है जो इन्ही पहाड़ियों में स्थित है। अपनी सुन्दर वास्तुकला के कारण यह पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करती है। प्राचीन योगनंदेश्वर मंदिर का निर्माण चोल राजाओं द्वारा करवाया गया था। टीपू सुलतान इस टीपू ड्रॉप नामक स्थान का उपयोग कैदियों को सजा देने के लिए करते थे। कैदियों को पहाड़ी पर लाकर ऊपर से धक्का दे दिया जाता था।

5.2 नंदी हिल्स के धार्मिक स्थल योग नन्दीश्वर मंदिर – Nandi Hills Ka Dharmik Sthal Yoga Nandeeshwara Temple In Hindi

नंदी हिल्स के धार्मिक स्थल योग नन्दीश्वर मंदिर
Image Credit: Sachchidanand Karna

योग नन्दीश्वर मंदिर नंदी हिल की पहाड़ियों पर स्थित बहुत ही खूबसूरत मंदिर है। यह मंदिर प्राकृतिक सुन्दरता और अपने शांत वातावरण के कारण पर्यटकों को बहुत आकर्षित करता है। भगवान भोलेनाथ को समर्पित यह प्राचीन मंदिर अद्भुत वास्तुकला का उदाहरण प्रस्तुत करता है। इस मंदिर में मुख्य द्वार पर द्वारपाल मंदिर की रक्षा करने के लिए खड़े रहते है।

5.3 नंदी हिल्स पर घूमने के लिए ऐतिहासिक मंदिर भोगा नन्दीश्वर मंदिर – Nandi Hills Par Ghumne Ke Liye Aetihasik Mandir Bhoga Nandeeshwara Temple In Hindi

नंदी हिल्स पर घूमने के लिए ऐतिहासिक मंदिर भोगा नन्दीश्वर मंदिर
Image Credit: Kiran Kumar

भोगा नन्दीश्वर मंदिर नंदी हिल की पहाड़ियों के आधार पर स्थित बहुत ही आकर्षक और ऐतिहासिक मंदिर है। इस मंदिर का निर्माण 9 वीं शताब्दी में बाना रानी रत्नाबली द्वारा करवाया गया था। भोगा नन्दीश्वर मंदिर या नंदी मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। इस मंदिर में भगवान भोलेनाथ के अलावा चोल सम्राट राजेन्द्र की मूर्ति भी स्थापित है। इस मंदिर परिसर में तीन अन्य मंदिर भी है जो अपनी अलौकिक बनाबट के कारण पर्यटकों को बहुत आकर्षित करते है। अब यह मंदिर एएसआई द्वारा राष्ट्रीय स्मारक के रूप में संरक्षित है।

5.4 नंदी हिल्स में घूमने लायक खुबसूरत जगह अमृत सरोवर – Nandi Hills Mein Ghumne Layak Khubsurat Jagah Amruth Sarovar In Hindi

नंदी हिल्स में घूमने लायक खुबसूरत जगह अमृत सरोवर

अमृत सरोवर या अमृता झील नंदी हिल के मुख्य आकर्षक स्थानों में गिनी जाती है। इस झील को अमृत की झील के नाम से भी जाना जाता है जोकि नंदी हिल क्षेत्र में पानी की पूर्ती करती है। पूरे साल पानी से भरी हुई इस झील के किनारे पर बैठकर रात की चांदनी में झील का झिलमिलाता पानी बहुत ही आश्चर्य जनक लगता है। टीपू सुलतान का चबूतरा भी इस झील के पास स्थित है जहाँ टीपू सुलतान प्राथना करने जाया करते थे।

5.5 नंदी हिल्स का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल टीपू सुल्तान का किला – Nandi Hills Ka Prasidh Paryatan Sthal Tipu Sultan’s Fort In Hindi

नंदी हिल्स का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल टीपू सुल्तान का किला

टीपू सुल्तान का किला नंदी हिल का सबसे ज्यादा ऐतिहासिक और आकर्षक स्थान है। टीपू सुल्तान के पिता हैदर अली खान ने इस किले का निर्माण शुरू करवाया था परन्तु इसे टीपू सुल्तान द्वारा पूरा किया गया। टीपू सुल्तान ने गर्मी के दिनों में रुकने के लिए यह महल बनबाया गया था। इस महल का नाम टीपू सुल्तान ने ताशक-ए-जन्नत रखा था जिसका अर्थ “स्वर्ग से ईर्ष्या” होता है। पर्यटकों के लिए इस किले में बहुत कुछ देखने को मिलेगा। किले की शानदार नक्काशी सहज ही हर किसी को मोह लेती है।

और पढ़े: जोग जलप्रपात शिमोगा कर्नाटक 

5.6 नंदी हिल्स का फेमस टूरिस्ट प्लेस ब्रह्म आश्रम गुफा – Nandi Hills Ke Famous Tourist Place Brahm Ashram Cave In Hindi

नंदी हिल्स का फेमस टूरिस्ट प्लेस ब्रह्म आश्रम गुफा
Image Credit: Bharama Nayak

ब्रह्माश्रम गुफा नंदी हिल के प्रसिद्ध और लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। ब्रह्मश्रम में सुन्दर हरियाली और शांत वातावरण के कारण पर्यटक इस गुफा में आना बहुत पसंद करते है। इस शानदार पहाड़ी गुफा के अन्दर बहुत तेज गर्मी में भी ठण्ड का अनुभव होता है। ऐसा कहा जाता है कि इस गुफा में ऋषि रामकृष्ण परमहंस ने ध्यान लगाया था और वे कुछ दिनों तक इस गुफा में रुके थे।

5.7 नंदी हिल्स का दर्शनीय स्थल मुडेनाहल्ली संग्रहालय – Nandi Hills Ka Darshaniya Sthal Muddenahalli Museum In Hindi

 नंदी हिल्स का दर्शनीय स्थल मुडेनाहल्ली संग्रहालय
Image Credit: Sooraj Hegde

मुडेनाहल्ली चिकबल्लापुर शहर से लगभग 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित बहुत ही आकर्षक गाँव है। जहां मैसूर राज्य के प्रसिद्ध वास्तुकार विश्वेश्वरय्या की वास्तुकला को संग्रहित करके एक संग्रहालय बनाया गया है। भारत रत्न से सम्मानित श्री विश्वेश्वरय्या की समाधि भी इस संग्रहालय के पास ही स्थित है। आप नंदी हिल के साथ-साथ इस अद्भुत स्थान की यात्रा भी जरूर करे।

5.8 नंदी हिल्स की प्राचीन जगह नेहरू निलय – Nandi Hills Ki Prachin Jagah Nehru Nilaya In Hindi

नंदी हिल्स की प्राचीन जगह नेहरू निलय
Image Credit: Abrar ul Haqqe

नेहरू निलय चिकबल्लापुर में स्थित बहुत ही प्राचीन और ऐतिहासिक ईमारत है। नंदी हिल में पर्यटकों के लिए बहुत कुछ देखने को मिलता है जिनमे से यह शानदार ईमारत ब्रिटिश काल की वास्तुकला का प्रदर्शन करती है। नेहरु निलय सर मार्क क्यूबॉन का गर्मी के दिनों का आवास स्थान हुआ करता था। सन 1834 में बनी इस ईमारत को बागवानी विभाग द्वारा एक गेस्ट हाउस के रूप में तब्दील कर दिया गया हैं।

5.9 नंदी हिल्स का आकर्षण स्थल चन्नापुरा फाल्स – Nandi Hills Ka Aakarshan Sthal Channapura Falls In Hindi

नंदी हिल्स का आकर्षण स्थल चन्नापुरा फाल्स

चन्नापुरा फाल्स नंदी हिल के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक है जोकि एक बहुत ही शानदार जल प्रपात है। नंदी हिल की पहाड़ियों में स्थित इस जलप्रपात के दर्शन ट्रेकिंग के माध्यम से करने में पर्यटकों को बहुत आनंद प्राप्त होता है। मानसून के समय इस लोकप्रिय झरने के का आनंद लेना अपने आप में एक अलग अनुभव होगा।

5.10 नंदी हिल्स पर एडवेंचर के लिए पैराग्लाइडिंग – Paragliding Adventure On Nandi Hills In Hindi

नंदी हिल्स पर एडवेंचर के लिए पैराग्लाइडिंग

नंदी हिल्स में पैराग्लाइडिंग बहुत ही प्रिसद्ध और लोकप्रिय गतिविधि है जोकि पेशेवर पैराग्लाईडरों के लिए बहुत ही अच्छा स्थान है। यहाँ पैराग्लाइडर आकाश में उड़कर नंदी हिल के शानदार नजारों के दर्शन करते है। प्रकृति से प्यार करने वालों और साहसी पर्यटकों के लिए यह गतिविधि बहुत ही उत्साह से भरी हुई है।

और पढ़े: कर्नाटक में घूमने के लिए 15 प्रसिद्ध तीर्थ स्थल और मंदिर 

6. नंदी हिल्स बैंगलोर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Nandi Hills Bangalore In Hindi

नंदी हिल्स बैंगलोर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

नंदी हिल्स बैंगलोर की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय सितम्बर माह से फरवरी माह के बीच का होता है। सर्दियों के समय नंदी हिल का मौसम बहुत सुहावना लगता है।

7. नंदी हिल बैंगलोर में कहाँ रुके – Where To Stay Nandi Hill Bangalore In Hindi

नंदी हिल बैंगलोर में कहाँ रुके

नंदी हिल बैंगलोर और इसके आस-पास के पर्यटन स्थल घूमने के बाद किसी आवास स्थान की तलाश में है। तो हम आपको बता दे कि बैंगलोर के इस खूबसूरत स्थान पर अनेकों होटल और रिसोर्ट उपलब्ध है। लो-बजट से लेकर हाई-बजट तक होटल आपको यहाँ मिल जायंगे। होटल का चुनाव आप अपनी सुविधा अनुसार कर सकते है।

  • माउंट प्लाजो होटल (Mount Palazzo)
  • ताज बंगलौर (Tajbangalore)
  • सिग्नेचर क्लब रिसॉर्ट (Signature Club Resort)
  • शिवास गैलेक्सी होटल (Shivas Galaxy Hotel)
  • गोल्डफिंच रिट्रीट (Goldfinch Retreat)

8. नंदी हिल्स में खाने के लिए स्थानीय भोजन – Food Available At Nandi Hills In Hindi

नंदी हिल्स में खाने के लिए स्थानीय भोजन

नंदी हिल्स पहाड़ों की वादियों में वसा बहुत ही शानदार पर्यटक स्थल है। जहां अनेक होटल और रेस्टोरेंट है जिनमे बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन मिलता है। नंदी हिल्स के स्थानीय भोजन में मुख्य रूप से चाट, डोसा, बस्सी बील बाथ, अक्की रोटी, जोलदा रोटी, इडली, वड़ा, सांभर, केसरी स्नान, रागी मड्डे, उप्पिट्टू, वानगी स्नान और मैसूर पाक, चिरोती आदि जैसे पारंपरिक और स्थानीय मिठाइयाँ बहुत ही प्रसिद्ध और लोकप्रिय है।

और पढ़े: चालुक्य वंश के बादामी गुफा घूमने की जानकारी 

9. नंदी हिल्स बैंगलोर कैसे पहुंचे – How To Reach Nandi Hill Bangalore In Hindi

नंदी हिल की यात्रा के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन और बस का चुनाव कर सकते हैं।

9.1 फ्लाइट से नंदी हिल्स कैसे पहुंचे – How To Reach Nandi Hills By Flight In Hindi

 फ्लाइट से नंदी हिल्स कैसे पहुंचे

यदि हवाई मार्ग से नंदी हिल घूमने जाने की योजना बनाई है तो हम आपको बता दे कि नंदी हिल का निकटतम हवाई अड्डा केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जोकि बैंगलोर में स्थित है। नंदी हिल्स से इस हवाई अड्डे की दूरी लगभग 62 किलोमीटर है। आप यहाँ से बस के माध्यम से नंदी हिल आसानी से पहुँच सकते है।

9.2 ट्रेन से नंदी हिल्स कैसे जाये – How To Reach Nandi Hills By Train In Hindi

ट्रेन से नंदी हिल्स कैसे जाये

नंदी हिल जाने के लिए यदि आपने रेल मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि नंदी हिल का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन चिक्काबल्लापुर है। जोकि नंदी हिल से लगभग 9 किलोमीटर की दूरी पर है। यहाँ से आप कोई कैब या बस के माध्यम से नंदी हिल पहुँच सकते है।

9.3 सड़क मार्ग से नंदी हिल्स तक कैसे पहुंचे – How To Reach Nandi Hills By Road In Hindi

सड़क मार्ग से नंदी हिल्स तक कैसे पहुंचे

नंदी हिल्स स्टेशन की यात्रा के लिए यदि आपने सड़क मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि नंदी हिल्स पर्यटन स्थल सड़क मार्ग के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं इसलिए आप बस या किसी अन्य साधन के माध्यम से भी नंदी हिल्स घूमने जा सकते हैं।

9.4 नंदी हिल्स में स्थानीय परिवहन – Local Transport Near Nandi Hills In Hindi

नंदी हिल्स में स्थानीय परिवहन

बैसे तो नंदी हिल के अन्दर पर्यटकों के लिए पैदल यात्रा सबसे अच्छी मानी जाती है। फिर भी अगर आप नंदी हिल के स्थानीय परिवहनों का उपयोग करना चाहते है तो यहाँ ऑटो रिक्शा, और टैक्सी किराए पर लेकर पूरा दुर्ग घूमा जा सकता है।

और पढ़े: रामेश्वरम मंदिर के इतिहास, दर्शन पूजन और यात्रा के बारे में संपूर्ण जानकारी

10. नंदी हिल्स बैंगलोर का नक्शा – Nandi Hills Bangalore Map

11. नंदी हिल्स की फोटो गैलरी – Nandi Hills Images

https://www.instagram.com/p/B46Y4rHFzn3/?utm_source=ig_web_button_share_sheet

और पढ़े:

Leave a Comment