Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Best Places To Visit In Chakrata In Hindi, चकराता हिल स्टेशन भारत के उत्तराखण्ड राज्य में राजधानी देहरादून से लगभग 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। यह खूबसूरत हिल स्टेशन टोंस और यमुना नदियों के बीच 2118 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हैं। चकराता हिल स्टेशन के पूर्व में मसूरी और टिहरी गढ़वाल लगभग 73 किलोमीटर की दूरी पर जबकि पश्चिम में हिमाचल प्रदेश का खूबसूरत दृश्य हैं। चकराता हिल स्टेशन माउंट क्लाइम्बिंग, ट्रेकिंग, स्कीइंग, प्रकृति-प्रेमी, ट्रेकर्स, पक्षी-प्रेमी और वाइल्ड लाइफ जैसी गतिविधियों के लिए बहुत अधिक प्रसिद्ध हैं।

चकराता हिल स्टेशन के अन्य आकर्षण में आसपास के जंगलो में पैंथर, चित्तीदार हिरण और जंगली जीवा के अलावा खूबसूरत वनस्पति आदि शामिल हैं। यदि आप चकराता हिल स्टेशन के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

1. चकराता हिल स्टेशन का इतिहास – Chakrata Hill Station History In Hindi

चकराता हिल स्टेशन का इतिहास

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस खूबसूरत शहर को जौनसार बावर के नाम से पहचाना जाता था और इस गांव जौनसारी जनजाति निवास करती थी। चकराता हिल स्टेशन को ब्रिटिश शासकों द्वारा विकसित किया गया था। बता दें कि अंग्रेजी ईस्ट इंडिया कंपनी के उच्च पदेन अधिकारी ग्रीष्मकालीन छुटियों के दौरान यहा अपना समय बिताते थे।

और पढ़े: हिमाचल प्रदेश में साहसिक गतिविधियाँ

2. चकराता देहरादून घूमने क्यों जाए – Why To Visit Chakarta In Hindi

चकराता देहरादून घूमने क्यों जाए

चकराता हिल स्टेशन घूमने जाने की एक नहीं बल्कि कई वजह है। आप यहाँ की प्राकृतिक सौंदर्यता को देख कर मन्त्र-मुग्ध हो जाएंगे। चकराता हिल स्टेशन में आपको कई खूबसूरत झरने, पर्यटन स्थल, ट्रेकिंग और आकर्षित करने वाले दृश्य देखने को मिलेंगे।

3. चकराता में क्या क्या कर सकते हैं – Things To Do In Chakrata Dehradun In Hindi

चकराता में क्या क्या कर सकते हैं

चकराता हिल स्टेशन पर आप घूमने के अलावा खूबसूरत तस्वीरे निकाल सकते हैं, ट्रेकिंग कर सकते हैं, क्लाइम्बिंग कर सकते हैं, जंगली जीव-जंतु देख सकते हैं और प्रकृति से रूबरू हो सकते हैं।

4. चकराता में देखने लायक मेले और त्यौहार – Famous Fairs And Festivals At Chakrata In Hindi

चकराता में देखने लायक मेले और त्यौहार

चकराता पर्यटन स्थल पर त्योहारों और मेलों का नजारा देखने लायक है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यहां लगभग हर महीने कोई न कोई त्यौहार मनाया जाता हैं। जनवरी में मरोज, मार्च के महीने में आर्थो, अप्रैल के दौरान सक्रांति, मई महीने में खांडा सक्रांति, अगस्त में जात्रा, सितम्बर महीने में नूरी और दियारी आदि त्योहारों  मनाए जाते हैं।

और पढ़े: उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी 

5. चकराता हिल स्टेशन देहरादून के प्रमुख पर्यटन स्थल – Best Tourist Attractions Of Chakarta In Hindi

चकराता हिल स्टेशन छुट्टियां बिताने के लिए एक खूबसूरत प्राकृतिक स्थान हैं जोकि पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चकराता हिल स्टेशन के नजदीक कई आकर्षित टूरिस्ट प्लेस हैं, जिनका दौरा करके आप अपनी यात्रा को और अधिक यादगार बना सकते हैं।

5.1 चकराता में कैम्पिंग और रिवर राफ्टिंग के मशहूर जगह कनासर – Chakrata Mein Camping And River Rafting Ke Liye Kanasar In Hindi

चकराता में कैम्पिंग और रिवर राफ्टिंग के मशहूर जगह कनासर

चकराता हिल स्टेशन दू-दूर से आने वाला पर्यटकों के लिए प्राकृतिक स्वर्ग के रूप में जाना जाता हैं। कनासर में आपको कैम्पिंग और रिवर राफ्टिंग जैसी गतिविधियों  आनंद प्राप्त होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप अपने टेंट और अन्य सामग्री साथ में ला सकते हैं। हालांकि यहां आपको कई शिविर लक्जरी टेंट की सुविधा भी उपलब्ध हैं। चकराता हिल स्टेशन पर आप रिवर राफ्टिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, प्रकृति की सैर और झरना रैपलिंग जैसी कुछ साहसिक गतिविधियों का हिस्सा भी बन सकते हैं।

5.2 चकराता पर्यटन में देखने लायक जगह टाइगर फॉल्स – Tiger Falls Chakrata Paryatan Mein Dekhne Layak Jagah In Hindi

चकराता पर्यटन में देखने लायक जगह टाइगर फॉल्स

टाइगर फॉल्स चकराता हिल स्टेशन का एक प्रमुख आकर्षण हैं। इस खूबसूरत झरने तक जाने के लिए आपको कुछ कठिन मार्ग पर चलना होता हैं लेकिन इस दौरान आप दिलचस्प ट्रेकिंग का आनंद भी ले सकते हैं। लेकिन जब आप टाइगर झरने पर पहुँच जाते है तो यहां का आकर्षित नजारा आपको मार्ग की कठनाइयों को भूल कर मस्ती करने के लिए मजबूर कर देता हैं। देवदार वनस्पति और आकर्षित पानी के साथ आप यहां एक शानदार पिकनिक मना सकते हैं।

5.3 चकराता के दर्शनीय स्थल देवबन बर्ड वाचिंग – Chakrata Ke Famous Darshaniya Sthal Devban Bird Watching In Hindi

चकराता के दर्शनीय स्थल देवबन बर्ड वाचिंग

देवबन आपके गंतव्य स्थान चकराता हिल स्टेशन से लगभग 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। देवबन पर्यटन स्थल की ऊंचाई समुद्र तल से लगभग 2200 मीटर हैं और यह हिल स्टेशन की उच्तम बिंदुओं में से एक हैं। यहां के प्रमुख आकर्षण में देवदार के पेड़ो से घिरा घना जंगल और बर्फ से ढंकी खूबसूरत पर्वत श्रृंखला आदि हैं। इसके अलावा यहां की शान खूबसूरत पक्षी चोकर पार्ट्रिज, हिमालयन वुडपेकर, कॉमन हॉक कुक्कू, रसेट स्पैरो, येलो-क्राउड वुडपेकर और सिनेरियस वल्चर आदि हैं, जोकि दुर्लभ प्रजाति के होते हैं।

और पढ़े: राजाजी नेशनल पार्क हरिद्वार उत्तराखंड घूमने की जानकरी 

5.4 चकराता में घूमने की अच्छी जगह बुधेर गुफा – Chakrata Me Ghumne Ki Achi Jagah Budher Cave In Hindi

चकराता में घूमने की अच्छी जगह बुधेर गुफा

बुधेर एक खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं जोकि अपने स्टैलेक्टाइट और स्टैलेग्माइट संरचनाओं (Stalactite And Stalagmite Formations) के लिए प्रसिद्ध हैं। इसके अलावा बुधेर गुफाएं कुछ अन्य साहसिक गतिविधियों के लिए भी प्रसिद्ध हैं। माना जाता हैं कि इस गुफा का निर्माण पांडवो द्वारा किया गया था जोकि चकराता हिल स्टेशन से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं।

5.5 चकराता हिल स्टेशन के आकर्षण स्थल चिलमरी नेक – Chakrata Hill Station Ke Aakarshan Sthal Chilmiri Neck In Hindi

चकराता हिल स्टेशन के आकर्षण स्थल चिलमरी नेक

चकराता हिल स्टेशन से लगभग 25-30 मिनिट की दूरी पर स्थित चिलमरी नेक के खूबसूरत स्थान हैं जोकि पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चिलमरी नेक शहर की सबसे ऊंची चोटी है। चिलमरी चोटी से यहाँ कि अन्य खूबसूरत चोटीयां जैसे – रोहिणी पीक, स्वर्गा पीक और बंदरपंच मासिफ का दृश्य भी देखा जा सकता हैं। चिलमरी नेक के आकर्षण में सुन्दर-सुन्दर पक्षी, रंगीन तितलियाँ और प्राकृतिक सुंदरता प्रमुख हैं।

5.6 चकराता में एडवेंचरस के लिए यमुना एडवेंचर पार्क – Chakrata Me Adventure Ke Liye Yamuna Adventure Park In Hindi

चकराता में एडवेंचरस के लिए यमुना एडवेंचर पार्क

यमुना एडवेंचर पार्क चकराता हिल स्टेशन के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। इस स्थान पर होने वाली पानी की गतिविधियों पर्यटकों को अपने ओर स्वतः ही खीचती हैं। पार्क में होने वाली गतिविधियाँ जैसे – रिवर क्रॉसिंग, रैलिंग, स्विमिंग आदि का आनंद लें सकते हैं। यह स्थान बच्चो के बीच बहुत अधिक लौकप्रिय हैं।

5.7 चकराता के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल किमोना जलप्रपात – Chakrata Ke Prasidh Paryatan Sthal Kimona Falls In Hindi

चकराता के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल किमोना जलप्रपात

किमोना जलप्रपात चकराता हिल स्टेशन का प्रमुख आकर्षण हैं जोकि आपको रोमांचित करता है। चकराता हिल स्टेशन की यात्रा के दौरान कीमोना वॉटरफॉल सबसे साहसिक गतिविधियों में से एक माना जाता हैं। हालाकि इसके आसपास भीडभाड कम होने की वजह से परिवार और कपल्स के घूमने के लिए एक शानदार स्थान हैं। पर्यटक यहाँ झरने के पानी का लुत्फ़ उठाते हुए नजर आते हैं।

और पढ़े: केम्पटी फॉल्स मसूरी घूमने की जानकारी और इसके पर्यटन स्थल 

5.8 चकराता हिल स्टेशन में घूमने की खूबसूरत जगह मखती पोखरी गाँव – Chakrata Hill Station Me Ghumne Ki Khubsurat Jagha Makhati Pokhari Village In Hindi

चकराता हिल स्टेशन में घूमने की खूबसूरत जगह मखती पोखरी गाँव

चकराता हिल स्टेशन में गांव को बढ़ावा देने के लिए पर्यटक यहाँ के खूबसूरत गांवो का दौरा भी करते है। यहाँ एक आकर्षित मखती पोखरी गाँव है जोकि यहाँ के निवासियों के रीति-रिवाज, परम्पराओं और सभ्यताओं से यहाँ आने वाले पर्यटकों को अवगत कराते हैं और आदर्श मेहमान नवाजी का परिचय देते हैं। यदि आप भी चकराता हिल स्टेशन की यात्रा पर हैं तो मखती गांव की यारा करना न भूले।

5.9 चकराता यात्रा के आकर्षण स्थल मुंडाली – Chakrata Yatra Ke Aakarshan Sthan Mundali In Hindi

चकराता यात्रा के आकर्षण स्थल मुंडाली

चकराता हिल स्टेशन के प्रमुख आकर्षण में शामिल मुंडाली एक खूबसूरत स्थान हैं जोकि सर्दियों में स्कीइंग सबसे अधिक लौकप्रिय साबित होता हैं। मुंडाली चकराता हिल स्टेशन से लगभग 36 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि औली के बाद यह स्कीयर और स्नोबोर्डर्स के लिए भारत का सबसे पसंदीदा स्थान हैं। इसके अलावा गर्मियों के दौरान पर्यटक यहां की खूबसूरत दृश्यों का आनंद भी ले सकते हैं।

5.10 चकराता टूरिज्म में घूमने लायक जगह राम ताल बागवानी उद्यान – Chakrata Tourism Me Ghumne Layak Jagah Ram Tal Gardening Garden In Hindi

चकराता टूरिज्म में घूमने लायक जगह राम ताल बागवानी उद्यान

चकराता हिल स्टेशन की यात्रा के दौरान राम ताल उद्यान एक खूबसूरत पिकनिक स्पॉट है जोकि एक छोटा सा बगीचा है। चकराता से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह बगीचा एक तालाब के किनारे पर स्थित हैं। इस स्थान पर बेर, सेब, रोडोडेंड्रोन, पेड़-पौधे, सुबह की सैर सहित एक रोमांटिक माहौल पर्यटकों को मिलता हैं।

और पढ़े: दिल्ली से 300 किलोमीटर के दायरे में घूमने लायक 15 खूबसूरत हिल स्टेशन

6. चकराता की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Chakrata In Hindi

चकराता की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय

चकराता हिल स्टेशन पर घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय मार्च से नवम्बर के बीच का माना जाता है। यदि आप भी इस प्राकृतिक स्थान का दौरान करना चाहते हैं तो यह समय आपके लिए आदर्श साबित हो सकता हैं।

7. चकराता में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन – Famous Food Of Chakrata Hill Station In Hindi

चकराता में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन

चकराता हिल स्टेशन पर पर्यटकों को भोजन के सीमित विकल्प ही मिलते हैं। यहां मिलने वाले व्यंजनों में भारतीय और चीन भोजन अधिक मात्रा में मिलता हैं। इसके अलावा कुछ रेस्त्रा भी हैं जोकि की स्वादिष्ट व्यंजनों की पेशकश करते हैं।

8. चकराता हिल स्टेशन के आसपास में कहां रुके – Where To Stay Around Chakrata In Hindi

चकराता हिल स्टेशन के आसपास में कहां रुके

चकराता हिल स्टेशन घूमने वाले पर्यटकों को बता दें कि यहाँ कई अच्छे होटल है जोकि पर्यटकों उचित मूल्य पर मिल जाते हैं। आप होटल का चुनाव अपनी जरूरत अनुसार कर सकते हैं।

  • रामताल रिसोर्ट (Ramtal Resort)
  • राणा गेस्ट हाउस (Rana Guest House)
  • हाई हिल एमएलएस हाइट्स (High Hill MLS Heights)
  • होटल हिल नाइट्स (Hotel Hill Knights)
  • होटल स्नो व्यू (Hotel Snow View)

और पढ़े:  नालदेहरा में घूमने लायक जगह की जानकारी और पर्यटन स्थल 

9. चकराता देहरादून कैसे पंहुचा जाये – How To Reach Chakrata Hill Station Dehradun In Hindi

चकराता हिल स्टेशन के लिए पर्यटक फ्लाइट, ट्रेन और बस में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं।

9.1 फ्लाइट से चकराता हिल स्टेशन कैसे जाए – How To Reach Chakrata Hill Station By Flight In Hindi

फ्लाइट से चकराता हिल स्टेशन कैसे जाए

चकराता हिल स्टेशन की यात्रा के लिए यदि आपने हवाई मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि सबसे नजदीक देहरादून का जॉली ग्रांट हवाई अड्डा हैं जोकि हिल स्टेशन से लगभग 126 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। हवाई अड्डे से आप यहाँ चलने वाले स्थानीय साधनों (बस और टैक्सी) की मदद से चकराता हिल स्टेशन आसानी से पहुंच जाएंगे।

9.2 कैसे पहुचे चकराता हिल स्टेशन ट्रेन से – How To Reach Chakrata Hill Station By Train In Hindi

कैसे पहुचे चकराता हिल स्टेशन ट्रेन से

यदि चकराता हिल स्टेशन की जाने के लिए आपने रेल्वे मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि देहरादून रेलवे स्टेशन आपके गंतव्य स्थान चकराता हिल स्टेशन से लगभग 96 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। रेलवे स्टेशन से आप यहाँ के स्थानीय साधनों की मदद से हिल स्टेशन आसानी से पहुंच जाएंगे।

9.3 बस से चकराता कैसे पहुचे – How To Reach Chakrata Hill Station By Bus In Hindi

बस से चकराता कैसे पहुचे

चकराता हिल स्टेशन की यात्रा के लिए यदि आपने सड़क मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि देहरादून और मसूरी से नियमित बसे आपको मिल जाएगी। इसके अलावा आप अपने निजी साधनों की मदद से भी हिल स्टेशन तक का सफ़र तय कर सकते हैं। क्योंकि चकराता हिल स्टेशन सड़क मार्ग के माध्यम से अपने नजदीकी शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं।

और पढ़े: देहरादून के प्रमुख पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी 

10. चकराता देहरादून का नक्शा – Chakrata Dehradun Map

11. चकराता हिल स्टेशन की फोटो गैलरी – Chakrata Images

View this post on Instagram

Live young? Live free????

A post shared by Jiten Lm (@lm_fc_barca) on

और पढ़े:

Write A Comment