Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Kasauli Tourist Places In Hindi कसौली, चंडीगढ़ से शिमला के रस्ते पर स्थित एक पहाड़ी छावनी शहर है, जो भीड़-भाड़ वाली दुनिया से दूर एक शांतिपूर्ण छुट्टी का स्थान है। कसौली हिमाचल राज्य के दक्षिण-पश्चिम भाग में एक छोटा सा शहर है, जो हिमालय के अपेक्षाकृत निचले किनारों स्थित है। देवदार के सुंदर जंगलों के बीच स्थित कसौली ब्रिटिशों द्वारा निर्मित भव्य विक्टोरियन इमारतों के लिए जाना जाता है, जिसका रहस्यमय और निर्मल वातावरण हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करता है।

भव्य विक्टोरियन संरचनाएँ इस हिल स्टेशन के गौरवशाली अतीत के बारे में बताती हैं। बता दें कि इस क्षेत्र में घने जंगलों में कई तरह की लुप्तप्राय प्रजातियाँ भी पाई जाती है। भले ही कसौली विशेष आकर्षण या गतिविधियों में आगे नहीं है, लेकिन यहाँ का शांत वातावरण और आकर्षक शांति हर किसी को अपनी ओर खींचती है। अगर आप घूमने के लिए कोई शांति वाली जगह तलाश रहे हैं और भीड़-भाड़ भरी दुनिया से दूर जाना चाहते हैं, तो कसौली से अच्छी जगह आपके लिए और कोई नहीं हो सकती। यह प्राकर्तिक जगह आपके मन को शांति और एक आदर्श वातावरण प्रदान करेगी।

कसौली का इतिहास – Kasauli History In Hindi

कसौली में घूमने की 10 खास जगह- Kasauli Top 10 Tourist Places In Hindi

  1. कसौली में घूमने की जगह कसौली ब्रूअरी – Kasauli Brewery In Hindi
  2. कसौली का प्रमुख दर्शनीय स्थल क्राइस्ट चर्च – Christ Church in Hindi
  3. कसौली में देखने की खास जगह सनसेट प्वाइंट – Sunset Point Kasauli In Hindi
  4. कसौली में घूमने की प्रमुख जगह माल रोड- Mall Road Kasauli In Hindi
  5. कसौली का प्रमुख पर्यटक स्थल मंकी पॉइंट कसौली – Monkey Point Kasauli In Hindi
  6. कसौली का प्रमुख दर्शनीय स्थल कृष्ण भवन मंदिर – Krishna Bhavan Mandir In Hindi
  7. कसौली का सबसे खास मंदिर श्री बाबा बालक नाथ मंदिर – Sri Baba Balak Nath Temple Kasauli In Hindi
  8. कसौली का प्रमुख धार्मिक स्थल गुरुद्वारा श्री गुरु नानकजी कसौली – Gurudwara Shri Guru Nanak Ji Kasauli In Hindi
  9. कसौली में देखने की खास जगह गोरखा किला- Gurkha Fort Kasauli In Hindi
  10. कसौली में घूमने की अच्छी जगह टिम्बर ट्रेल- Timber Trail Kasauli In Hindi

कसौली जाने का सबसे अच्छा समय क्या है – Best Time To Visit Kasauli In Hindi

कसौली में होटल और रिसॉर्ट्स – Hotel In Kasauli In Hindi

कसौली में रेस्तरां और स्थानीय भोजन – Restaurants And Local Food In Kasauli In Hindi

कसौली तक कैसे पहुंचे – How To Reach Kasauli In Hindi

  1. एयर द्वारा कसौली तक कैसे पहुंचे – How To Reach Kasauli By Air In Hindi
  2. सड़क मार्ग से कसौली तक कैसे पहुंचे – How To Reach Kasauli By Road In Hindi
  3. रेल द्वारा कसौली कैसे पहुँचें – How To Reach Kasauli By Rail In Hindi

कसौली की लोकेशन का मैप – Kasauli Location

कसौली की फोटो गैलरी – Kasauli Images

1. कसौली का इतिहास – Kasauli History In Hindi

कसौली का इतिहास - Kasauli History In Hindi

बता दें कि कसौली का इतिहास 17 वीं शताब्दी के समय का है जब हरियाणा में रेवाड़ी के कुछ राजपूत परिवारों ने प्रचलित राजनीतिक परिस्थितियों के चलते ‘कसूल’ (क्षेत्र में मीठे पानी के झरने के नाम पर) क्षेत्र में जाने का फैसला किया। लेकिन जब अंग्रेजों ने इस जगह की प्राकर्तिक खूबसूरती, गौरव और वातावरण को देखा तो उन्होंने इसे स्थानीय राणा से इसे खरीद लिया और चौकी दलों में बदल दिया। जब अंग्रेजो को इस जगह की सुंदरता का एहसास हुआ तो उन्होंने इसके चारों ओर हिल स्टेशन विकसित किया। देश के स्वतंत्र होने के बाद यह शहर हिमाचल प्रदेश राज्य में आता है, जो कि आज एक बहुत ही सुंदर पर्यटक स्थल है। कसौली आज भी अपनी प्राचीन सुंदरता और प्राकर्तिक आकर्षणों के लिए जाना-जाता है।

2. कसौली में घूमने की 10 खास जगह- Kasauli Top 10 Tourist Places In Hindi

कसौली हिमाचल प्रदेश का एक प्रमुख और पर्यटकों द्वारा सबसे ज्यादा घूमा जाने वाला पर्यटक स्थल है। लेकिन अगर आप कसौली और इसके आस-पास के पर्यटन स्थलों की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो यहां हम आपको कसौली के 10 सबसे खास पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको अपनी लिस्ट में जरुर शामिल करना चाहिए।

2.1 कसौली में घूमने की जगह कसौली ब्रूअरी – Kasauli Brewery In Hindi

कसौली में घूमने की जगह कसौली ब्रूअरी - Kasauli Brewery In Hindi

Image Source: Kasauli.net

कसौली ब्रूअरी भारतीय निर्मित विदेशी शराब और पेय पदार्थों के निर्माण के लिए प्रसिद्ध है जिसको 1820 के दशक में स्थापित किया गया था। शराब की भठ्ठी एडवर्ड डायर द्वारा स्थापित की गई थी, जब इस क्षेत्र पर ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी का कब्जा था, तब उन्होंने ब्रिटेन से उपकरण लाए थे। बता दें कि इस जगह की जलवायु स्कॉटलैंड से मिलती जुलती है जो इसके बेहद खास बनाती है। यहां शराब की भठ्ठी अपने व्हिस्की और ताजा पीली भारतीय शराब के लिए प्रसिद्ध है।

2.2 कसौली का प्रमुख दर्शनीय स्थल क्राइस्ट चर्च – Christ Church in Hindi

कसौली का प्रमुख दर्शनीय स्थल क्राइस्ट चर्च - Christ Church in Hindi

क्राइस्ट चर्च मॉल रोड के साथ शहर के केंद्र में स्थित कसौली के पास का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। इस चर्च का निर्माण 1853 में अंग्रेजों द्वारा दिया गया था और इससे अद्भुत नव-गॉथिक वास्तुकला की भव्यता के साथ बनाया गया था। अपनी ग्लास से बनी खिड़कियों की वजह से यह चर्च कसौली में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। जब पर्यटक इस चर्च में जाते हैं तो वो एक अलग ही शांति का अनुभव करते हैं। अगर आप कसौली की यात्रा के लिए जा रहे हैं, तो एक बार इस चर्च में जरुर जायें।

2.3 कसौली में देखने की खास जगह सनसेट प्वाइंट – Sunset Point Kasauli In Hindi

कसौली में देखने की खास जगह सनसेट प्वाइंट - Sunset Point Kasauli In Hindi

सनसेट प्वाइंट कसौली का एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है जो सूर्यास्त के समय देवदार के परिदृश्य, घाटियों के दृश्यों का आनंद लेने के लिए एक लोकप्रिय शांत स्थान है। यह पर्यटन स्थल पर प्रतिदिन भारी संख्या में पर्यटक आते हैं। सूर्यास्त के समय ये जगह एक शानदार दृश्य दिखाती है, लेकिन अंधेरा या देर शाम होने से पहले इस क्षेत्र को छोड़ना बेहतर होता है क्योंकि रात के समय आपको यहाँ पर कई सुविधाएं नहीं मिल पाती। इस स्थान पर जाने के लिए एक पैदल यात्रा मार्ग भी है जो गिल्बर्ट ट्रेल के रूप में जाना जाता है। अगर आप कसौली में किसी अच्छी जगह की तलाश में हैं तो कम से कम एक बार सनसेट प्वाइंट से आकर्षक नजारों को देखने जरुर जायें।

2.4 कसौली में घूमने की प्रमुख जगह माल रोड- Mall Road Kasauli In Hindi

कसौली में घूमने की प्रमुख जगह माल रोड- Mall Road Kasauli In Hindi

माल रोड कसौली की एक खास जगहों में से एक है। मॉल रोड वो जगह है जो इस शहर का मुख्य शॉपिंग बाजार है। इस क्षेत्र में बहुत सारी दुकानें, रेस्तरां और प्रसिद्ध कसौली क्लब हैं, जो इसे खरीदारी करने और खाने के लिए एक आदर्श स्थल बनाते हैं। हालांकि कसौली में अधिकांश क्षेत्र ऑफ-बीट हैं लेकिन आप शहर की इस रंगीन जगह की सैर करने के बाद कभी भूल नहीं पाएंगे। शाम के समय यह बाजार अपने जीवंत सर्वश्रेष्ठ स्तर पर होता है।

2.5 कसौली का प्रमुख पर्यटक स्थल मंकी पॉइंट कसौली – Monkey Point Kasauli In Hindi

कसौली का प्रमुख पर्यटक स्थल मंकी पॉइंट कसौली - Monkey Point Kasauli In Hindi

मंकी पॉइंट कसौली का सबसे ऊँचा स्थान और एक खास पर्यटन स्थल है। इस जगह के बारे में कहा जाता है कि यहां पर हनुमान जी ने भारतीय महाकाव्य रामायण में घायल लक्ष्मण के लिए औषधीय जड़ी बूटियों खोज करते समय अपना पैर रखा था। मंकी पॉइंट पूरी घाटी के सबसे आकर्षक दृश्य और हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियों के मनमोहक दृश्यों को दिखाता है। इस जगह की सबसे खास बात यह है कि पहाड़ी की चोटी एक पैर के आकार की है। आपको बता दें कि इस जगह पर प्रबंधन और संचालन भारतीय वायु सेना द्वारा किया जाता है और यहां जाने के लिए आपको एक विशेष परमिट की जरूरत होगी। यहां पहाड़ी के ऊपर हनुमान जी को समर्पित एक छोटा सा मंदिर है जिसके आसपास आपको बहुत सारे बंदर देखने को मिलेंगे।

2.6 कसौली का प्रमुख दर्शनीय स्थल कृष्ण भवन मंदिर – Krishna Bhavan Mandir In Hindi

कृष्ण भवन मंदिर का निर्माण 1926 किया गया था जो एक अद्भुत वास्तुकला का अनुकरण है। यह मंदिर यूरोपीय और भारतीय शैली की वास्तुकला का मेल है। इस मंदिर की सबसे खास बात यह है की यह मंदिर एक चर्च की तरह निर्मित है और कसौली के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है। हर साल पर्यटकों की भारी संख्या कृष्ण भवन मंदिर के दर्शन करने आते हैं।

2.7 कसौली का सबसे खास मंदिर श्री बाबा बालक नाथ मंदिर – Sri Baba Balak Nath Temple Kasauli In Hindi

कसौली का सबसे खास मंदिर श्री बाबा बालक नाथ मंदिर - Sri Baba Balak Nath Temple Kasauli In Hindi

Image Source: mysolan.blogspot.com

श्री बाबा बालक नाथ मंदिर कसौली के प्रमुख मंदिरों में से एक है हो भगवान शिव के प्रबल अनुयायी बाबा बालक नाथ को समर्पित है। यह मंदिर कसौली से 3 किमी दूर स्थित है जहाँ आप बस या टैक्सी की मदद से आसानी से पहुंच सकते हैं। इस मंदिर के बारे में ऐसी मान्यता है कि कि अगर निःसंतान दंपति इस मंदिर में आकर प्रार्थना करते हैं तो उन्हें संतान की प्राप्ति होती है।

2.8 कसौली का प्रमुख धार्मिक स्थल गुरुद्वारा श्री गुरु नानकजी कसौली – Gurudwara Shri Guru Nanak Ji Kasauli In Hindi

कसौली का प्रमुख धार्मिक स्थल गुरुद्वारा श्री गुरु नानकजी कसौली - Gurudwara Shri Guru Nanak Ji Kasauli In Hindi

गुरुद्वारा श्री गुरु नानकजी एक गुरुद्वारा है जो कसौली का के महत्वपूर्ण धार्मिक केंद्र होने के साथ-साथ पसंदीदा पर्यटन स्थल भी है। इस जगह पर रोज भारी संख्या में लोग आते है इसके साथ रविवार को यहाँ एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। आपको बता दें कि इस गुरुद्वारे में आवास की सुविधा भी है।

2.9 कसौली में देखने की खास जगह गोरखा किला- Gurkha Fort Kasauli In Hindi

कसौली में देखने की खास जगह गोरखा किला- Gurkha Fort Kasauli In Hindi

गोरखा किला, गोरखा के साहस और वीरता का प्रतीक का एक प्रतीक है जिसे आपको अपने कसौली दौरे के दौरान जरुर देखने जाना चाहिए। इस किले का निर्माण 1900 ईस्वी में गोरखा सेना के प्रमुख अमर सिंह थापा द्वारा पाल युद्ध में ब्रिटिश सेना के खिलाफ लड़ने के लिए करवाया गया था। यह किला अपने आसपास के जंगलों के साथ मिलकर आश्चर्यजनक दृश्य प्रदान करता है।

2.10 कसौली में घूमने की अच्छी जगह टिम्बर ट्रेल- Timber Trail Kasauli In Hindi

कसौली में घूमने की अच्छी जगह टिम्बर ट्रेल- Timber Trail Kasauli In Hindi

अगर आप कसौली में किसी शांत जगह की तलाश में है तो आपको बता दें कि यहां स्थित टिम्बर ट्रेल एक शांत सा हिल स्टेशन है। यह पर्यटन बहुत ही सुंदर पर्यटन स्थल है जहां के कई देवदार और शंकुधारी पेड़ इसके आकर्षण को बढ़ाते हैं। यह जगह उन लोगों के बहुत अच्छी है जो शहर की हलचल भरी जिंदगी के बीच शांति की तलाश कर रहे हैं।

और पढ़े: धर्मशाला में घूमने की 10 खास जगह

3. कसौली जाने का सबसे अच्छा समय क्या है – Best Time To Visit Kasauli In Hindi

कसौली जाने का सबसे अच्छा समय क्या है - Best Time To Visit Kasauli In Hindi

हिमाचल प्रदेश में स्थित एक मनोरम छोटे शहर कसौली में लगभग साल भर पर्यटक आते हैं।  दिसंबर और जनवरी के दौरान यहां सर्दियां चरम पर होती हैं। गर्मियों में इस पयर्टन स्थल को यात्रियों द्वारा बेहद पसंद किया जाता है, क्योंकि यहां की जलवायु सुखद रूप से ठंडी रहती है। मानसून का मौसम यहां एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए सबसे अच्छा है। पर्यटक कसौली की यात्रा किसी भी मौसम में करें, लेकिन वो यहां की सुंदरता और आकर्षण से निश्चित रूप से मंत्रमुग्ध हो जायेंगे।

4. कसौली में होटल और रिसॉर्ट्स – Hotel In Kasauli In Hindi

हिमाचल प्रदेश राज्य का एक प्रमुख पर्यटन स्थल होने की वजह से कसौली में रिसॉर्ट्स की संख्या में भी वृद्धि हुई है। चंडीगढ़ और दिल्ली जैसे बड़े शहरों के निकट होने की वजह से यह स्थान धीरे-धीरे एक आदर्श वीकेंड पर्यटन स्थल बन गया है। कसौली में विभिन्न प्रकार के पर्यटकों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त संख्या में रिसॉर्ट उपलब्ध हैं,जो उन्हें यात्रा का पूरा आनंद लेने में मदद करते हैं। कसौली में आपको कम बजट वाले होटल से लेकर प्रीमियम रिसोर्ट भी उपलब्ध हैं जो आपकी यात्रा को खास बनाने के साथ ही आपको एक अच्छा सहारा भी देंगे।

5. कसौली में रेस्तरां और स्थानीय भोजन – Restaurants And Local Food In Kasauli In Hindi

अगर आप कसौली में घूमने के लिए ये हैं तो आप यहां आप हिमाचल के कुछ स्थानीय और पारंपरिक व्यंजनों का स्वाद चख कर अपनी यात्रा को खास बना सकते हैं। आपको बता दें कि हिमाचल में खास खाने की चीजों में खसखस का हलवा, कढ़ी और सिदू (Sidu एक प्रकार की ब्रेड) शामिल है। यहां आपके शरीर में चुस्ती और फुर्ती लाने के लिए कुछ खास पेय पदार्थ में ग्रीन जिंजर टी (जिसमें दालचीनी और मसाले भी होते हैं) सबसे खास है। अगर आप हिमाचल की यात्रा के लिए आते हैं तो इस चाय का स्वाद लेना न भूलें। इसके अलावा यहां के फ़ास्ट फूड्स में आलू टिक्की, समोसे, कचोरी, छोले भटूरे, ब्रेड पकोड़े और भी बहुत कुछ शामिल हैं। सड़क के इन स्थानीय फूड्स के अलावा आप यहाँ के विभिन्न रेस्तरां में बढ़िया भोजन का अनुभव ले सके हैं।

6. कसौली तक कैसे पहुंचे – How To Reach Kasauli In Hindi

कसौली तक कैसे पहुंचे - How To Reach Kasauli In Hindi

हिमाचल प्रदेश राज्य के सोलन जिले में कसौली का छोटा सा शांत शहर है,जो पर्वत प्रेमी लोगों के लिए स्वर्ग के सामन है। अगर आप कसौली जाना चाहते हैं और यहां जाने के बारे में जानकारी चाहते हैं तो नीचे दी गई इनफार्मेशन को जरुर पढ़ें, जिसमें हमने कसौली, हवाई जहाज, रेल और बस की मदद से कैसे जायें की पूरी जानकारी दी है।

6.1 एयर द्वारा कसौली तक कैसे पहुंचे – How To Reach Kasauli By Air In Hindi

कसौली का निकटतम हवाई अड्डा चंडीगढ़ हवाई अड्डा है। इस हवाई अड्डे के लिए आपको अमृतसर, दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, श्रीनगर और कोलकाता जैसे भारत के सभी महत्वपूर्ण भारतीय शहरों नियमित घरेलू उड़ान सेवा उपलब्ध है। चंडीगढ़ हवाई अड्डा कसौली से लगभग 70 किमी की दूरी पर स्थित है। चंडीगढ़ से कसौली पहुंचने के लिए आपको हवाई अड्डे के बाहर से कम कीमतों पर टैक्सी आसानी से मिल जाएगी।

6.2 सड़क मार्ग से कसौली तक कैसे पहुंचे – How To Reach Kasauli By Road In Hindi

बता दें कि कसौली सड़क मार्ग द्वारा भारत के प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली, सोलम, शिमला, चंडीगढ़ और अंबाला जैसी जगहों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। दिल्ली और चंडीगढ़ से कसौली के लिए नियमित और लगातार बस सेवा उपलब्ध है। यहां की सड़क सेवा काफी अच्छी है जो आपकी यात्रा को काफी आरामदायक बनाती है।

6.3 रेल द्वारा कसौली कैसे पहुँचें – How To Reach Kasauli By Rail In Hindi

अगर आप रेल मार्ग द्वारा कसौली जाने की योजना बना रहे हैं तो पहले यह जान लें कि यहां कसौली में अपना खुद का कोई रेलवे स्टेशन नहीं है। यहां कसौली से सबसे निकटतम लगभग 40 किमी दूर स्थित उत्तर भारत का सबसे महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन कालका है। कालका रेलवे स्टेशन अमृतसर, दिल्ली, कोलकाता, चंडीगढ़, मुंबई जैसे भारत के प्रमुख शहरों से अच्छी ट्रेनों से जुड़ा हुआ है।

और पढ़े: शिमला में घूमने की 15 जगह

7. कसौली की लोकेशन का मैप – Kasauli Location

8. कसौली की फोटो गैलरी – Kasauli Images

और पढ़े:

Write A Comment