Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Dharamshala In Hindi धर्मशाला हिमाचल प्रदेश राज्य के कांगड़ा जिले में स्थित एक प्रमुख पर्यटन और दर्शनीय स्थल है। यह जगह दलाई लामा के पवित्र निवास के रूप में दुनिया भर में प्रसिद्ध है और यहां आर निर्वासन में तिब्बती भिक्षु रहते हैं। धर्मशाला कांगड़ा से 8 किमी की दूरी पर कांगड़ा शहर में स्थित है। यह शहर अलग-अलग उंचाई के साथ ऊपरी और निचले डिवीजनों के रूप में बंटा हुआ है। निचला डिवीजन धर्मशाला शहर है, जबकि ऊपरी डिवीजन को मैकलोडगंज के नाम से जाना जाता है। धर्मशाला हिंदी शब्द धरम और शाला से लिया गया है। धर्म शब्द अलग-अलग सांस्कृतिक और आध्यात्मिक दोनों तरह से समूहों में अलग-अलग अर्थ रखता है। आमतौर पर, धर्मशाला तीर्थयात्रियों के लिए एक आश्रय या विश्राम गृह को कहा जाता है।

धर्मशाला भारत का एक प्रमुख धार्मिक शहर होने के साथ एक प्रसिद्ध तीर्थस्थल भी है। अगर आप इस जगह की यात्रा करना चाहते हैं तो इस लेख में दी गई जानकारी को अच्छी तरह पढ़ें, इसमें हमने धर्मशाला और उसके पास के 10 खास जगहों के बारे में पूरी जानकारी दी है।

धर्मशाला का इतिहास – Dharamshala History In Hindi

धर्मशाला में घूमने की 10 खास जगह – Dharamshala Tourist Place In Hindi

  1. धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम, धर्मशाला – Dharamshala Cricket Stadium Dharamshala In Hindi
  2. युद्ध स्मारक धर्मशाला – War Memorial Dharamshala In Hindi
  3. डल झील और नाडी धर्मशाला – Dal Lake And Nadi Dharamshala In Hindi
  4. धर्मशाला हिमाचल प्रदेश दर्शनीय स्थल त्रियुंड धर्मशाला – Triund Dharamshala In Hindi
  5. ज्वालामुखी देवी मंदिर धर्मशाला – Jwalamukhi Devi Temple Dharamshala In Hindi
  6. भाग्सू फॉल्स धर्मशाला – Bhagsunag Falls Dharamshala In Hindi
  7. नामग्याल मठ, मैकलोडगंज, धर्मशाला – Namgyal Monastery, Mcleodganj Dharamshala In Hindi
  8. धर्मशाला आकर्षक स्थल दलाई लामा मंदिर परिसर – Dalai Lama Temple Complex Dharamshala In Hindi
  9. कांगड़ा कला संग्रहालय, धर्मशाला – Kangra Art Museum Dharamshala In Hindi
  10. मसरूर रॉक कट मंदिर, धर्मशाला- Masroor Rock Cut Temple Dharamshala In Hindi

धर्मशाला घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है – What Is The Best Time To Visit Dharamshala In Hindi

धर्मशाला में रेस्टोरेंट और स्थानीय भोजन – Restaurants And Local Food In Dharamshala In Hindi

धर्मशाला कैसे पहुँचे – How To Reach Dharamshala In Hindi

  1. रेल मार्ग से धर्मशाला कैसे पहुँचे – How To Reach Dharamshala By Rail In Hindi
  2. कार से धर्मशाला कैसे पहुँचे – How To Reach Dharamshala By Car In Hindi
  3. बस से धर्मशाला कैसे पहुँचे – How To Reach Dharamshala By Bus In Hindi
  4. हवाई जहाज से धर्मशाला कैसे पहुँचे – How To Reach Dharamshala By Airplane In Hindi

धर्मशाला की लोकेशन का मैप – Dharamshala Location

धर्मशाला की फोटो गैलरी – Dharamshala Images

1. धर्मशाला का इतिहास – Dharamshala History In Hindi

धर्मशाला का इतिहास - Dharamshala History In Hindi

पहले लगभग दो सहस्राब्दी के लिए कटोच वंश द्वारा शासित धर्मशाला को वर्ष 1848 में अंग्रेजों ने खारिज कर दिया था। इसके बाद 1860 में गोरखा धर्मशाला आये थे, जो इस गोरखा जनजाति के भाग्य और इतिहास को लेकर शहर से जुड़े हुए हैं। बता दें कि गोरखा मूल रूप से नेपाली सैनिक थे, जिन्हें अंग्रेजों ने विश्व युद्ध में लड़ने के लिए भर्ती किया था। युद्ध के दौरान इन सैनिकों के वीरता पूर्वक कार्य को आज भी याद किया जाता है। धर्मशाला में कई जगहों को उनके नाम से सम्मानित किया गया है जैसे डिपो बाजार, तिराहा लेन आदि। आपको बता दें कि धर्मशाला दिल्ली क्षेत्र में काम करने वाले अंग्रेजों के लिए एक लोकप्रिय हिल स्टेशन था। पहले यह जगह अंग्रेजों की ग्रीष्मकालीन राजधानी थी लेकिन 1905 के भूकंप में 20,000 से अधिक लोग मारे गए थे। तब शिमला को ग्रीष्मकालीन राजधानी बना दिया गया था। धर्मशाला में भूकंप के बाद शहर के पुनर्निर्माण में गोरखाओं ने बहुत योगदान दिया था। इसके बाद शिमला को ग्रीष्मकालीन राजधानी बना दिया गया था। भारत के स्वतंत्रता संग्राम में भी कई गोरखाओं ने स्वतंत्रता सेनानियों के रूप में एक प्रमुख भूमिका निभाई। भारतीय राष्ट्रीय सेना के कप्तान – राम सिंह ठाकुर जो एक गोरखा थे, और उन्होंने प्रसिद्ध देशभक्ति गीत ‘कदम कदम बढ़ाये जा’ दिया था।

2. धर्मशाला में घूमने की 10 खास जगह – Dharamshala Tourist Place In Hindi

धर्मशाला हिमाचल प्रदेश में घूमने की कई जगह है जहां आप अपने दोस्तों और फैमिली के साथ जा सकते हैं इस लेख में हम आपको धर्मशाला में घूमने की 10 सबसे खास जगहों के बारे में बता रहें हैं।

2.1 धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम, धर्मशाला – Dharamshala Cricket Stadium Dharamshala In Hindi

धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम, धर्मशाला - Dharamshala Cricket Stadium Dharamshala In Hindi

धर्मशाला की राजसी हिमालय पर्वत श्रृंखला की गोद में बसा एक छोटा सा क्रिकेट स्टेडियम है जो समुद्र तल से 1,457 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। आपको बता दें कि यह क्रिकेट मैदान दुनिया के सबसे ऊंचे खेल मैदानों में से एक है। धर्मशाला में क्रिकेट स्टेडियम का दौरा करते समय आपको कुछ अजीब महसूस हो सकता है, लेकिन शानदार प्राकृतिक पृष्ठभूमि और ठंडी हवाएं लगातार मैदान में बहती हैं, जो एचपीसीए स्टेडियम की यात्रा को खास बनती है।

2.2 युद्ध स्मारक धर्मशाला – War Memorial Dharamshala In Hindi

युद्ध स्मारक धर्मशाला - War Memorial Dharamshala In Hindi

Image Source: Flickriver

वॉर मेमोरियल धर्मशाला में देखने की खास जगहों में से एक है। यह स्मारक शहर के पास देवदार के जंगलों में स्थित है और यह जगह यात्रा करने के लायक है। यहां एक सुंदर जीपीजी कॉलेज है जिसका निर्माण ब्रिटिश काल के दौरान किया गया था।यह स्मारक है जो धर्मशाला के प्रवेश बिंदु पर उन लोगों की याद में बनाया गया है जिन्होंने हमारी मातृभूमि की रक्षा के लिए लड़ाई लड़ी थी।

2.3 डल झील और नाडी धर्मशाला – Dal Lake And Nadi Dharamshala In Hindi

डल झील और नाडी धर्मशाला - Dal Lake And Nadi Dharamshala In Hindi

डल झील निचली धर्मशाला से 11 किमी दूर है और पहाड़ियों के पास देवदार के पेड़ों के बीच स्थित है।  यह स्थान ट्रेकिंग और भ्रमण के लिए एक शुरूआती बिंदु है जो वाक के लिए झील के चारों ओर कवर किया गया है। इस झील के किनारे छोटा शिव मंदिर भी स्थित है जहाँ पर हर साल एक शानदार मेला लगता है।

2.4 धर्मशाला हिमाचल प्रदेश दर्शनीय स्थल त्रियुंड धर्मशाला – Triund Dharamshala In Hindi

धर्मशाला हिमाचल प्रदेश दर्शनीय स्थल त्रियुंड धर्मशाला – Triund Dharamshala In Hindi

त्रियुंड मैकलोडगंज से 9 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह जगह बहुत उंचाई पर स्थित है जो मून पीक-इंदेरा पास का शानदार नजारा दिखाती है। यह जगह पिकनिक बनाने के लिए बहुत अच्छी है। यहाँ की स्वछता और प्राचीन वातावरण आपका दिल जीत लेगा। अगर आप धर्मशाला घूमने के लिए आते हैं तो यहाँ की खास जगहों में से एक त्रियुंड घूमने भी जरुर आयें।

2.5 ज्वालामुखी देवी मंदिर धर्मशाला – Jwalamukhi Devi Temple Dharamshala In Hindi

ज्वालामुखी देवी मंदिर धर्मशाला - Jwalamukhi Devi Temple Dharamshala In Hindi

Images Source: ajabgjab.com

बताया जाता है कि जब बहुत बुरी आत्माए यहाँ पर आती थी और देवताओं को परेशान करती थी तो भागवान शिव के कहने पर देवताओं ने उन्हें नष्ट करने का फैसला लिया और कई देवताओं ने अपनी शक्ति केद्रित की और वहां पृथ्वी से एक विशाल ज्वाला उत्पन्न हुई। इस ज्वाला से एक लड़की ने जन्म लिया, जिसे अब सीता या पार्वती के नाम से जाना जाता है। सती की जीभ समुद्र तल से लगभग 610 मीटर ऊपर ज्वालाजी में गिरी थी और देवी उस छोटी ज्वाला के रूप में प्रकट हुई थी। माना जाता है कि पांडवों भी इस पवित्र स्थान पर आये थे।

और पढ़े: ज्वाला देवी मंदिर कांगड़ा

2.6 भाग्सू फॉल्स धर्मशाला – Bhagsunag Falls Dharamshala In Hindi

भाग्सू फॉल्स धर्मशाला - Bhagsunag Falls Dharamshala In Hindi

मैक्लोडगंज से 2 किमी दूर भागसू फॉल स्थित है जो धर्मशाला में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। भाग्सू फॉल्स हरियाली और प्रकृति के बीच अपने सबसे प्राचीन रूप में स्थापित है जो राजसी और बेहद भव्य है। धर्मशाला की यात्रा करने वाले सभी पर्यटकों को इस जगह जरुर आना चाहिए।

2.7 नामग्याल मठ, मैकलोडगंज, धर्मशाला – Namgyal Monastery, Mcleodganj Dharamshala In Hindi

नामग्याल मठ, मैकलोडगंज, धर्मशाला - Namgyal Monastery, Mcleodganj Dharamshala In Hindi

नामग्याल मठ, त्सुगलाखंग परिसर के स्थित है जो यहां धर्मशाला के पास पर्यटकों द्वारा सबसे ज्यादा देखी जाने वाली जगहों में से एक है। यह परिसर दलाई लामा के निवास स्थान होने के साथ यहाँ पर मंदिर, किताबों की दुकानों, कई दूसरी दुकानें स्थित हैं।

2.8 धर्मशाला आकर्षक स्थल दलाई लामा मंदिर परिसर – Dalai Lama Temple Complex Dharamshala In Hindi

धर्मशाला आकर्षक स्थल दलाई लामा मंदिर परिसर - Dalai Lama Temple Complex Dharamshala In Hindi

Image Source: shankartaxiservice.com

तिब्बती संस्कृति से परिपूर्ण दलाई लामा मंदिर परिसर जिसे त्सुगलाखंग मंदिर भी कहा जाता है, यह धर्मशाला में एक राजनीतिक-धार्मिक केंद्र है। शांतिपूर्ण ध्यान और धार्मिक प्रार्थना के लिए मंदिर में पहियों या माला मौजूद हैं। दलाई लामा मंदिर परिसर बौद्धों के लिए श्रद्धेय तीर्थ स्थल बन गया है। इसके अलावा यहां का शांतिपूर्ण वातावरण दुनिया भर के पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है।

2.9 कांगड़ा कला संग्रहालय, धर्मशाला – Kangra Art Museum Dharamshala In Hindi

कांगड़ा कला संग्रहालय, धर्मशाला - Kangra Art Museum Dharamshala In Hindi

कांगड़ा संग्रहालय तिब्बती और बौद्ध कलाकृति के शानदार चमत्कार और उनके समृद्ध इतिहास को बताता है। यह धर्मशाला के बस स्टेशन के पास स्थित है। इस संग्रहालय में आप कई पुराने गहने, दुर्लभ सिक्के यादगार, पेंटिंग, मूर्तियां और मिट्टी के बर्तन जैसी चीज़ें देख सकते हैं।

और पढ़े: कांगड़ा किले का इतिहास और घूमने की जानकारी

2.10 मसरूर रॉक कट मंदिर, धर्मशाला- Masroor Rock Cut Temple Dharamshala In Hindi

मसरूर रॉक कट मंदिर, धर्मशाला- Masroor Rock Cut Temple Dharamshala In Hindi

Image Source: Trans India Travels

धर्मशाला में कांगड़ा से 32 किलोमीटर की दूरी पर मसरूर रॉक कट मंदिर स्थित है जो कि एक पुरातात्विक स्थल है जो वर्तमान में एक खंडहर है। यहां परिसर में इंडो- आर्यन शैली की वास्तुकला में डिज़ाइन किए गए 15 रॉक कट मंदिरों का एक संयोजन है। बताया जाता है कि इन्हे कि इसे 8 वीं शताब्दी में बनाया गया था जो हिंदू देवता शिव, विष्णु, देवी और सौरा को समर्पित हैं। इतिहास प्रेमी और पर्यटकों के लिए यह जगह किस्सी जन्नत से कम नहीं है।

3. धर्मशाला घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है – What Is The Best Time To Visit Dharamshala In Hindi

धर्मशाला घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है - What Is The Best Time To Visit Dharamshala In Hindi

वैसे तो आप पूरे साल धर्मशाला जा सकते हैं। हालांकि धर्मशाला घूमने का सबसे अच्छा समय वसंत और शुरुआती गर्मियों में होगा जब मौसम अधिकतम 25 डिग्री सेल्सियस होता है। यहाँ की सर्दियाँ कभी-कभी बर्फबारी से भीग जाती हैं जो इस समय यह घाटी को और अधिक सुंदर बनाती है। मानसून में यहां की यात्रा करने से बचें क्योंकि इससे आपकी यात्रा की योजना में बाधा आ सकती है, लेकिन हिमाचल और उत्तराखंड के अन्य हिस्सों के मुकाबले इस स्थान पर ज्यादा वर्षा नहीं होती है।

4. धर्मशाला में रेस्टोरेंट और स्थानीय भोजन – Restaurants And Local Food In Dharamshala In Hindi

यहाँ आप धर्मशाला में खाने की जगह देख रहे हैं तो बता दें कि यहाँ बहुत सारे रेस्तरां और कैफे मिल सकते हैं, जो एक सादा और अच्छा भोजन देते हैं। तिब्बती संस्कृति का वर्चस्व होने की वजह से यहां ज्यादातर तिब्बती व्यंजन मिलते हैं। मोमोज, थुकपा और अन्य तिब्बती व्यंजन का स्वाद आप यहां चख सकते हैं। इस  जगह की एक और खास चीज है कि यहाँ पर शहद अदरक नींबू की चाय काफी प्रसिद्ध है। यहाँ बहुत सारे कैफे में पेनकेक्स, ऑमलेट्स और सैंडविच के साथ कई खास तरह का नाश्ता भी मिलता है। यहां के सबसे अच्छे प्रतिष्ठानों में से एक ग्रीन रेस्तरां और हर्बल टी शॉप हैं। यहाँ तिब्बती प्रकार का समोसा, सूप और नूडल्स जैसे फ़ूड आम है।

5. धर्मशाला कैसे पहुँचे – How To Reach Dharamshala In Hindi

धर्मशाला कैसे पहुँचे - How To Reach Dharamshala In Hindi

कांगड़ा घाटी के ऊपरी पहाड़ी इलाकों पर स्थित, धर्मशाला हिमाचल प्रदेश के सबसे अधिक यात्रा वाले स्थलों में से एक है। खूबसूरत हिल स्टेशन तिब्बती नेता दलाई लामा के निवास के रूप में जाना जाता है। शहर का शांत और आध्यात्मिक वातावरण दुनिया के सभी हिस्सों के यात्रियों को लुभाता है। धर्मशाला की यात्रा करना कोई कठिन काम नहीं है क्योंकि आप रेल, हवाई और सड़क मार्ग से आसानी से शहर पहुँच सकते हैं। यह स्थान दिल्ली, मुंबई और जयपुर सहित भारत के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

5.1 रेल मार्ग से धर्मशाला कैसे पहुँचे – How To Reach Dharamshala By Rail In Hindi

धर्मशाला पहुंचने के लिए रात भर की ट्रेन यात्रा एक अच्छा विकल्प है। निकटतम प्रमुख रेलवे स्टेशन 85 किलोमीटर दूर पठानकोट में है। जम्मू-कश्मीर जाने वाली कई ट्रेनें पठानकोट में रुकती हैं। धर्मशाला पहुँचने के लिए आप पठानकोट से टैक्सी या बस ले सकते हैं। धर्मशाला से मात्र 22 किलोमीटर की दूरी पर एक छोटा रेलवे स्टेशन, कांगड़ा मंदिर भी है, लेकिन कोई भी महत्वपूर्ण ट्रेन यहाँ नहीं रुकती है।

5.2 कार से धर्मशाला कैसे पहुँचे – How To Reach Dharamshala By Car In Hindi

धर्मशाला के लिए गागल हवाई अड्डे और पठानकोट रेलवे स्टेशन पर टैक्सी उपलब्ध हैं। पठानकोट से धर्मशाला पहुंचने में लगभग 3 घंटे का समय लगता है। दिल्ली से चंडीगढ़, कीरतपुर और बिलासपुर से लगभग 12-13 घंटे लग सकते हैं। दिल्ली और शिमला से कई लक्जरी बसें धर्मशाला तक जाती हैं।

5.3 बस से धर्मशाला कैसे पहुँचे – How To Reach Dharamshala By Bus In Hindi

बस से धर्मशाला के लिए यात्रा करना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता। राज्य संचालित बसों के साथ-साथ निजी बस ऑपरेटर नेटवर्क के माध्यम से धर्मशाला दिल्ली और उत्तर भारत के कई शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। दिल्ली से धर्मशाला लगभग 520 किलोमीटर की दूरी पर है।

5.4 हवाई जहाज से धर्मशाला कैसे पहुँचे – How To Reach Dharamshala By Airplane In Hindi

अगर आप हवाई जहाज से यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें निकटतम हवाई अड्डा धर्मशाला से लगभग 13 किलोमीटर दूर गग्गल में स्थित हिया। गग्गल हवाई अड्डा धर्मशाला को एयर इंडिया और स्पाइस जेट की उड़ानों की मदद से दिल्ली से जोड़ता है। अगर आप भारत के अन्य किसी हिस्से आ रहे हैं तो चंडीगढ़ तक उड़ान भरना और धर्मशाला के लिए अपनी यात्रा के लिए टैक्सी बुक करना सबसे अच्छा विकल्प होगा, जो लगभग 275 किलोमीटर दूर है।

और पढ़े: शिमला में घूमने की 15 जगह

6. धर्मशाला की लोकेशन का मैप – Dharamshala Location

7. धर्मशाला की फोटो गैलरी – Dharamshala Images

और पढ़े:

Write A Comment