क्या उत्तरप्रदेश में भी ले सकते हैं बीच का मजा, घूमें पीलीभीत के ‘चूका बीच’ पर

Chuka Beach In Hindi, जी हां आपने बिलकुल सही पढ़ा, भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में भी एक बीच है, लेकिन एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल नहीं होने की वजह से ज्यादा लोग इस बीच के बारे में नहीं जानते। हम बात कर रहें हैं चूका बीच के बारे में जो शारदा नहर और शारदा सागर बांध के बीच में स्थित है। बता दें कि यह एक नियमित समुद्र तट की तरह नहीं है, जहां आप रेत में लेट कर सूरज की धूप को सेंक सकते हैं। भले ही चूका बीच पर रेत नहीं है लेकिन आप यहां पर घने पेड़ पौधे और हाल ही में निर्मित ट्री हाउस को देख सकते हैं। चूका स्पॉट या बीच जंगलों के बीचोंबीच स्थित है, जो अपनी सुन्दरता से पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है। घने जंगलों से घिरे इस पर्यटन आकर्षण से आप सूर्यास्‍त के शानदार दृश्य को देख सकते हैं।

चूका स्पॉट एक ऐसा पर्यटन स्थल है आप आसपास के घने पेड़ों के सुंदर प्रसार का स्वाद ले सकते हैं और कुछ जानवरों को भी देख सकते हैं। बता दें कि यह क्षेत्र एक बाघ अभयारण्य है जिसकी वजह से यह गीदड़, लोमड़ी और बड़ी बिल्ली के लिए जाना जाता है।

1. चूका बीच कहाँ है – Where Is Chuka Eco Tourism Spot In Hindi

चूका बीच कहाँ है

चूका बीच पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पीलीभीत शहर के के बाहरी इलाके में स्थित है। चूका बीच ऐसा पर्यटन स्थल है जो काफी शांत है। यह जगह उत्तर प्रदेश में बरेली से लगभग एक घंटे की ड्राइव पर भारत-नेपाल सीमा पर स्थित है, जहां का मौसम और प्राकृतिक सुंदरता हर किसी को हैरान कर देती है। जब आप घने और निर्जन जंगल के माध्यम से एक किलोमीटर की ड्राइव से चूका बीच जाते हैं तो यह लम्हा आपको एक बहुत ही शानदार अनुभव देता है। पहले इस बीच को बहुत ही कम लोग जानते थे लेकिन हाल ही में चूका बीच एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो गया है। आपको बता दें कि यहां पर खाने के स्टॉल, ट्री हाउस और आसपास बने कुछ मंदिर हैं जो लोगों को बेहद आकर्षित करते हैं। चूका बीच की प्राकृतिक सुन्दरता इतनी शानदार है कि यहां पर हाल ही के कुछ सालों में आने वाले पर्यटकों की संख्या काफी बढ़ गई है।

और पढ़े: नेपाल के दर्शनीय स्थल और घूमने की 10 खास जगह

2. चूका इको टूरिज्म स्पॉट पर आप क्या कर सकते हैं – Things To Do At Chuka Beach In Hindi

चूका इको टूरिज्म स्पॉट पर आप क्या कर सकते हैं
Image Credit: Apurva Bhatnagar

चूका इको टूरिज्म स्पॉट प्रकृति से भरी एक जगह है जहां की सुंदरता हर किसी को यहां दोबारा आने पर मजबूर कर सकती है। आपको बता दें कि यहां पर थॉटेड हट्स या ट्री हाउस जाता है। जिसे यहां के पर्यटन विभाग द्वारा बनाया गया है। इन ट्री हाउस में ठहरने के लिय आपको 1500 रुपये से लेकर 4000 रुपये तक चार्ज देना होता है, जिसे यहां आने से पहले भी आप बुक कर सकते हैं। जो भी पर्यटक चूका बीच या चूका इको टूरिज्म स्पॉट की यात्रा करने के लिए जा रहें हैं वे लोग पैडल वाली नाव में बोटिंग का मजा के सकते हैं। यह नाव हाल ही में यहां के पर्यटकों के लिए शुरू की गई है। इसके अलावा यहां एक कैंटीन भी मौजूद हैं जहां पर आप अपनी भूख को मिटा सकते हैं।

3. चूका एको टूरिज्म स्पॉट के आसपास में खाने की जगह – Places To Eat Near Chuka Eco Tourism Spot Pilibhit In Hindi

चूका एको टूरिज्म स्पॉट के आसपास में खाने की जगह

चुका क्षेत्र के आसपास का भोजन भारतीय, चीनी और भारत-पश्चिमी व्यंजनों का मिश्रण है, क्योंकि यह नेपाल की सीमा पर स्थित है। पीलीभीत के आसपास के कई छोटे रेस्तरां में भी भोजन कर सकते हैं।

4. चूका बीच घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Chuka Beach In Hindi

चूका बीच घूमने जाने का सबसे अच्छा समय
Image Credit: Dileep Kumar

अगर आप उत्तर प्रदेश में स्थित चूका बीच की यात्रा करने जा रहें हैं तो बता दें कि यहां जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के दौरान है जब मौसम थोडा ठंडा होता है। ग्रीष्मकाल में यहाँ का मौसम काफी ज्यादा गर्म हो सकता है और मानसून में कभी-कभी भारी वर्षा हो सकती है, इसलिए सुखद यात्रा करने के लिए आपको सर्दियों के मौसम यानि अक्टूबर से मार्च का समय जाना चाहिए।

5. चूका बीच पीलीभीत के पास ठहरने की जगह – Where To Stay Near Pilibhit Chuka Beach In Hindi

 चूका बीच पीलीभीत के पास ठहरने की जगह

अगर आप चूका बीच की यात्रा करने जा रहें हैं तो पीलीभीत में ठहरने के लिए एक उचित स्थान होटल ग्रांड शारदा (Grand Sharda) है, जहाँ रुकने के लिए आप बुकिंग कर सकते हैं। इसके अलावा आप बरेली में भी ठहर सकते हैं जो पीलीभीत से सड़क मार्ग द्वारा एक घंटे की दूरी पर है। यहां पर होटल ला(Hotel LA) और कृष्णा रेजीडेंसी (Krishna Residency) ठहरने के लिए दो अच्छी जगहें हैं।

और पढ़े: यह हैं दुनिया के 7 सबसे खतरनाक बीच

6. चूका बीच पीलीभीत कैसे पंहुचा जाये – How To Reach Chuka Beach Uttar Pradesh In Hindi

पीलीभीत एक ऐसा शहर है जो ट्रेनों और बसों द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। राज्य के आसपास के कई प्रमुख शहरों से यहां सड़क मार्ग द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है। एक बार जा आप आप यहां पहुंचते हैं, तो किराए की कैब चूका बीच तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

6.1 हवाई मार्ग से चूका बीच कैसे पहुंचें – How To Reach Chuka Beach By Air In Hindi

हवाई मार्ग से चूका बीच कैसे पहुंचें

चूका बीच का निकटतम हवाई अड्डा नई दिल्ली है जो देश और विदेश के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा है। यह हवाई अड्डा पीलीभीत शहर से सड़क मार्ग से 8 घंटे की दूरी पर है।

6.2 ट्रेन द्वारा चूका बीच कैसे जाये – How To Reach Chuka Beach By Train In Hindi

ट्रेन द्वारा चूका बीच कैसे जाये

अगर आप ट्रेन द्वारा चूका बीच की यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि आप आप पीलीभीत के लिए ट्रेन ले सकते हैं और शहर के रेलवे स्टेशन पर उतर सकते हैं। पीलीभीत बरेली, रामपुर, नई दिल्ली और लखनऊ जैसे आसपास के अधिकांश प्रमुख शहरों और कस्बों से जुड़ा हुआ है।

6.3 सड़क मार्ग से-चूका बीच कैसे पहुंचें – How To Reach Chuka Beach By Road In Hindi

सड़क मार्ग से-चूका बीच कैसे पहुंचें

अगर आप चूका बीच सड़क मार्ग द्वारा जाना चाहते हैं तो आप आप पीलीभीत शहर के लिए ड्राइव कर सकते हैं क्योंकि यह आसपास के कई शहरों और कस्बों से काफी अच्छी सड़कों से जुड़ा हुआ है। आप यहां के लिए एक बस से भी यात्रा कर सकते हैं।

7. चूका बीच के पास स्थानीय परिवहन – Local Transport At Chuka Beach In Hindi

चूका बीच के पास स्थानीय परिवहन

शहर से चूका बीच जाने के लिए आप आप कैब किराए पर ले सकते हैं जो कि पीलीभीत टाइगर रिजर्व / जंगल में स्थित है। अगर आप यहां के अन्य पर्यटन स्थलों की यात्रा करना कहते हैं तो कैब किराये पर लेना एक अच्छा विकल्प है।

और पढ़े: सिंक्वेरिम बीच घूमने की जानकारी

8. चूका बीच पीलीभीत का नक्शा – Chuka Beach Uttar Pradesh Map

9. चूका बीच की इमेजेज – Chuka Beach Photo Gallery

View this post on Instagram

Jungle … Pilibhit Tiger Reserve….

A post shared by Khalid Hasan Khan (@khalidkhan2206) on

और पढ़े:

Leave a Comment