Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Palolem Beach In Hindi, पलोलेम बीच गोवा के दक्षिणी सिरे पर कानकोना के मडगांव से लगभग 38 किमी दूरी पर स्थित एक खूबसूरत समुद्र तट है, जोकि सफेद रेत के स्वर्ग के रूप में जाना जाता हैं। यह बीच ऐसे पर्यटकों के लिए एक आदर्श स्थान हैं जोकि शांति की तलाश में रहते हैं। इसमें कोई आश्चर्य की बात नही हैं कि यहा पर्यटकों की भीड़ भारी तादाद में होती हैं।  जिसमे देशी और विदेशी पर्यटक सभी शामिल हैं। इस बीच पर दूर-दूर तक फैली समुद्र तट के किनारों पर मस्ती करने, आराम करने और अन्य गतिविधियों को आनंद लिया जा सकता हैं। पलोलेम बीच पार्टियों और मनोरंजन के लिए जाना जाता है। हालाकि पार्टी का बड़ा रूप देखने को नही मिलता हैं। पलोलेम समुद्र तट ने जल्द ही अपनी शांत सुंदरता और लगभग सफेद रेत के कारण लोकप्रियता हासिल की। पलोलेम बीच ने दोनों तरफ बुलंद हाइलैंड्स के भीतर स्थित शांत वातावरण से सुशोभित हैं और इस बीच पर सबसे अधिक आकर्षण का केंद्र नौका सवारी होती हैं। जोकि पर्यटकों को डॉल्फिन, मायावी बटरफ्लाई और हनीमून समुद्र तटों की यात्रा पर ले जाती हैं।

पलोलेम बीच पर नाईटलाइफ – Nightlife At Palolem Beach In Hindi

पालोलेम बीच पर क्या क्या कर सकते हैं – Things To Do In Palolem Beach In Hindi

पालोलेम बीच के आसपास घूमने की जगह – Nearby Attractions In Palolem Beach In Hindi

पालोलेम बीच पर बाजार – Shopping At Palolem Beach In Hindi

पालोलेम बीच पर रेस्तरां – Restaurants At Palolem Beach In Hindi

पालोलेम बीच पर घूमने की एंट्री फीस – Palolem Beach Entry Fees In Hindi

पालोलेम बीच घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Palolem Beach In Hindi

पालोलेम बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Palolem Beach In Hindi

  1. फ्लाइट से पालोलेम बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Palolem Beach By Flight In Hindi
  2. ट्रेन से पालोलेम बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Palolem Beach By Train In Hindi
  3. सड़क मार्ग से पालोलेम बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Palolem Beach By Bus In Hindi

पालोलेम बीच की लोकेशन का मैप – Palolem Beach Location

पालोलेम बीच की फोटो गैलरी – Palolem Beach Images

1. पलोलेम बीच पर नाईटलाइफ – Nightlife At Palolem Beach In Hindi

पलोलेम बीच पर नाईटलाइफ - Nightlife At Palolem Beach In Hindi

पालोलेम बीच पर संगीत की धुन में मगन होकर नाचना अपने आप में एक अलग ही अनुभव होता हैं और यहां देर रात आप डांस पार्टी कर सकते है। यह स्थान न केवल रंगों और रौशनी से भरा हुआ हैं बल्कि रात के वक्त यहां का आकर्षण देखने लायक होता हैं और इसे ‘मूक शोर दलों’ के लिए भी जाना जाता हैं। जिसमे आप अपने कानो में हेड फोन लगा कर अपनी धुन में ही डांस कर सकते हैं। रात में समुद्र के आस-पास का नजारा, समुद्र की लहरे, मन्त्र मुग्ध कर देनी वाली हवा आपको खूबसूरत अनुभव प्रदान करती हैं। पालोलेम तट पर नेपच्यून प्वाइंट की ओर जाने पर हर शनिवार रात के 9 बजे से लेकर सुबह के 4 बजे के बीच होने वाली साइलेंट पार्टी का अनुभव ले सकते हैं। इसमें प्रवेश शुल्क प्रतिव्यक्ति 600 रुपए है।

2. पालोलेम बीच पर क्या क्या कर सकते हैं – Things To Do In Palolem Beach In Hindi

पालोलेम बीच पर क्या क्या कर सकते हैं - Things To Do In Palolem Beach In Hindi

गोवा का पालोलेम बीच विभिन्न गतिविधियों से भरा हुआ हैं। यहां आने वाले पर्यटक इन मनोरम गतिविधियों का लुत्फ उठाने से जरा भी नही कतराते हैं। इस समुद्र तट के माध्यम से इसके आस-पास की गतिविधियों की खोज करना आसान हो जाता हैं। यदि आप गोवा के इस खूबसूरत बीच की यात्रा पर आते हैं तो इन गत्विधियों का आनंद जरूर ले।

2.1 तैराक – Swimming At Palolem In Hindi

तैराक – Swimming At Palolem In Hindi

यदि आप तैरने के शौकीन हैं तो पालोलेम बीच आपके लिए बहुत ही खास हैं क्योंकि बीच का उतरी छोर इसके लिए बहुत ही अच्छा हैं। एक औसत तेराक भी यहां आसानी से तैरने का आनंद ले सकता हैं लेकिन आप इसमें जायदा गहराई तक न जाए क्योंकि समुद्र की मजबूत लहरें आपको क्षति पहुंचा सकती हैं।

2.2 स्कूबा डाइविंग – Scuba Diving At Palolem In Hindi

स्कूबा डाइविंग - Scuba Diving At Palolem In Hindi

पालोलेम बीच पर नीले रंग के जीवंत रंगों के बीच स्कूबा डाइविंग का आनंद लेना अपने आप में ही एक सुखद आनंद होता हैं। पालोलेम बीच देश के कुछ प्रमुख समुद्र तटों में से एक है जहां पर्यटक विभिन्न गतिविधियों का लुत्फ उठा सकते हैं। जब भी आप पालोलेम बीच का दौरा करे तो स्कूबा डाइविंग का अनुभव लेना न भूले।

2.3 कायाकिंग – Kayaking At Palolem Beach In Hindi

कायाकिंग - Kayaking At Palolem Beach In Hindi

पालोलेम बीच अपने आपको समुद्र तट की कोव में पाता है और यहां का पानी काफी शांत और शीतल है। आप यहां कयाकिंग के रूप में एक सहासिक कार्य कर सकते हैं। इसके अलावा भी आप समुद्र तट से जुडी जानकरियों की खोज में भी यहां का दौरा कर सकते हैं। आप सुबह के वक्त एक कश्ती लेकर शांत समुद्र की खोज में निकल सकते हैं। कयाकिंग की शुल्क 300 प्रति घंटा है।

2.4 डॉल्फिन स्पॉटिंग – Dolphin Spotting At Palolem Beach In Hindi

डॉल्फिन स्पॉटिंग - Dolphin Spotting At Palolem Beach In Hindi

पालोलेम बीच पर आप अपनी किस्मत को अजमा सकते हैं। आप सुबह के समय नाव को किराए पर लेकर यात्रा पर निकल सकते हैं। इसके लिए आप समूह के साथ नाव किराए पर लेकर डॉल्फिन स्पॉटिंग यात्रा पर निकल सकते हैं। इसका शुल्क प्रति व्यक्ति 800 रुपए होता हैं।

3. पालोलेम बीच के आसपास घूमने की जगह – Nearby Attractions In Palolem Beach In Hindi

पालोलेम बीच के आसपास घूमने की जगह - Nearby Attractions In Palolem Beach In Hindi

पालोलेम बीच के नजदीक घूमने के अलावा भी इसके आसपास का आकर्षण देखते ही बनता हैं। इसके नजदीक के कुछ बेहतरीन स्थानों में जीसस का सेंट टेरेजा, श्री दत्ता गुरु मंदिर, पैंटम बीच, बुमिपुश मंदिर, कोयम्बटूर बीच, पांडव का ड्रम पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। यह सभी खूबसूरत स्थान हैं और पर्यटकों के लिए आकर्षित करते हैं।

और पढ़े: तांबडी सुरला महादेव मंदिर 

4. पालोलेम बीच पर बाजार – Shopping At Palolem Beach In Hindi

पालोलेम बीच पर बाजार - Shopping At Palolem Beach In Hindi

पालोलेम बीच पर घूमने के अलावा आप यहां के खूबसूरत बाजार में घूमने जा सकते हैं और ढेर सारी शोपिंग कर सकते हैं। यहां आपको तिब्बती आभूषण और कपड़ों के आलावा भी अन्य कई चीजों को खरीद सकते हैं। पालोलेम बीच के तिब्बती बाजार में दुकानों में कॉस्ट्यूम ज्वेलरी, ट्रिंकेट, पायल, स्मृति चिन्ह, हस्तकला उत्पाद, सड़क डिजाइन रंगीन कपड़े, जूते और भी बहुत कुछ आपको खरीदने के लिए मिल सकता हैं। पालोलेम बीच पर कई फेमस रेस्तरां हैं।  इसके अलावा यदि आप रीडिंग के शौकीन हैं तो आपको पड़ने के लिए किताबे भी मिल जाएगी। यहां कई हॉलीवुड और बॉलीवुड फिल्मों का अच्छा संग्राहलय हैं। टिटो लेन, लाइव संगीत सह नृत्य, मम्बो और लिराती बुकशॉप यहां मोजूद हैं। यहां के  सर्वश्रेष्ठ गोअन व्यंजनों को भी आप चख सकते हैं।

5. पालोलेम बीच पर रेस्तरां – Restaurants At Palolem Beach In Hindi

पालोलेम बीच पर रेस्तरां - Restaurants At Palolem Beach In Hindi

यदि आप स्थानीय स्वादिष्ट और ताजा भोजन चखने के शौकीन हैं तो हम आपको बता दें कि पालोलेम बीच पर कई रेस्तरां मौजूद हैं। पालोलेम समुद्र तट पर आपको मैजिक इटली प्रामाणिक इतालवी रेस्तरां, द्रोपदी बार एंड रेस्तरां और पिज्जेरिया हैं। इनके अलावा कैफे डेल मार, हवाना क्यूबा बार, हाय-टाइड कोको हट्स और कुछ समुद्र तट रेस्तरां भी हैं।

और पढ़े: श्री शांतादुर्गा मंदिर की कहानी और जानकारी 

6. पालोलेम बीच पर घूमने की एंट्री फीस – Palolem Beach Entry Fees In Hindi

पालोलेम बीच पर घूमने की एंट्री फीस - Palolem Beach Entry Fees In Hindi

यदि आप पालोलेम बीच घूमने जा रहे हैं तो हम आपको बता दें कि यहां कोई एंट्री फीस नही लगती हैं यह बीच बिल्कुल फ्री हैं।

7. पालोलेम बीच घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Palolem Beach In Hindi

पालोलेम बीच घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Palolem Beach In Hindi

पालोलेम बीच घूमने का सबसे आदर्श समय नवम्वर की शुरुआत और मार्च के बीच का माना जाता है। इस दौरान मौसम हल्का-हल्का गर्म होता है और हल्की सर्दी भी होती है। इस समय के आसपास पालोलेम बीच पर यहां की संस्कृति और दर्शनीय स्थलों की खोज करने के लिए बहुत अधिक गुंजाइश होती है और आप इस मौसम के दौरान पालोलेम बीच पर जाने का अनुभव ले सकते है।

और पढ़े: अरम्बोल बीच गोवा घूमने की जानकारी 

8. पालोलेम बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Palolem Beach In Hindi

यदि आप गोवा के पर्यटन स्थल पालोलेम बीच जा रहे है तो हम आपको बता दें कि पालोलेम बीच जाने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन, बस और अपने निजी साधन के माध्यम से गोवा के पालोलेम बीच तक आसानी से पहुंच जायेंगे।

8.1 फ्लाइट से पालोलेम बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Palolem Beach By Flight In Hindi

फ्लाइट से पालोलेम बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Palolem Beach By Flight In Hindi

यदि आपने पालोलेम बीच जाने के लिए हवाई मार्ग का चुनाव किया है, तो हम आपको बता दें कि गोवा शहर का डाबोलिम एयरपोर्ट या गोवा एयरपोर्ट कोलवा बीच के सबसे नजदीक हैं। एयरपोर्ट से पालोलेम बीच की दूरी लगभग 63 कि.मी. हैं। एयरपोर्ट से आप यहां चलने वाले स्थानीय साधनों के माध्यम से पालोलेम बीच पहुंच जायेंगे

8.2 ट्रेन से पालोलेम बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Palolem Beach By Train In Hindi

ट्रेन से पालोलेम बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Palolem Beach By Train In Hindi

ट्रेन के माध्यम से गोवा के पालोलेम बीच जाने के लिए सबसे नजदीकी रेल्वे स्टेशन वस्को डी गामा(Vasco Da Gama Railway Station) हैं। रेल्वे स्टेशन से पालोलेम बीच की दूरी लगभग 64 कि.मी. हैं।

8.3 सड़क मार्ग से पालोलेम बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Palolem Beach By Bus In Hindi

सड़क मार्ग से पालोलेम बीच कैसे पहुंचे - How To Reach Palolem Beach By Bus In Hindi

यदि आपने पालोलेम बीच जाने के लिए सड़क मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बात दें कि पालोलेम बीच के नजदीक कोई बस स्टैंड नही हैं लेकिन पालोलेम बीच से लगभग 38 किलोमीटर की दूरी पर (Kadamba Transport Corporation (KTC) Bus Depot In Margao) मार्गो बस स्टैंड हैं। बस स्टैंड से आप यहां चलने वाले स्थानीय साधनों के माध्यम से पालोलेम बीच पहुंच जायेंगे।

और पढ़े: केवेलोसिम बीच के आकर्षण की खास बातें और जानकारी 

9. पालोलेम बीच की लोकेशन का मैप – Palolem Beach Location

10. पालोलेम बीच की फोटो गैलरी – Palolem Beach Images

View this post on Instagram

Palolem 💛 #goa #palolembeach

A post shared by Gurpreet (@gurpreet81) on

और पढ़े:

Write A Comment