Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Goa Ke Beaches In Hindi गोवा अपने फेमस बीच और सुन्दर समुद्री तटों के साथ उठती गिरती लहरों को देखने के लिए देश विदेश के पर्यटकों के लिए खास जगह है, गोवा घूमने के लिए भरता देश के सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है, जो अपने आकर्षक समुद्र तटों के लिए दुनिया के नक्से में खुद के लिए एक खास जगह बना चुका है।

गोवा में कुछ सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट (बीच) भी मौजूद हैं। लोगों को गोवा आने का अलग ही इंटरेस्ट होता है बीच के साथ धूप, रेत और सर्फिंग की इस जगह में मस्ती करना हर जनरेशन के व्यक्ति को पसंद है। आप भी अपनी गोवा की यात्रा के दौरान, गोवा राज्य के उत्तर से दक्षिण तक यहां के अविश्वसनीय समुद्र तटों और बीच का आनंद ले सकते हैं।

भारत के ‘सनशाइन स्टेट’ (Sunshine State) गोवा लंबे से हॉलिडे मनाने या हनीमून के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है। 105 किमी के खूबसूरत समुद्र तट और अंतहीन समुद्री किनारे के साथ, गोवा एक आइडियल हॉलिडे डेस्टिनेशन है। यहां का शांत और सुरम्य वातावरण सभी को आकर्षित करता है, और वास्तव में, आपको गोवा में छुट्टियाँ मानाने से पहले यह प्लान करना होगा कि आप किस बीच पर घूमने जाएं, ताकि आप गोवा का कोई भी अच्छा बीच मिस न करें। इस आर्टिकल में हम आपको गोवा में घूमने के दौरान किस समुद्र तट पर जाएं इसकी जानकारी दे रहें हैं।

गोवा के 10 सबसे सुंदर बीच – Beautiful Beaches Of Goa In Hindi

  1. मोरजिम बीच गोवा में विदेशियों का पसंदीदा स्थल – Morjim Beach A Foreigner Tourist Destination In Hindi
  2. बागा बीच गोवा में हॉलिडे मनाये – Have Fun At Baga Beach In Hindi
  3. गोवा में घूमने के लिए कैंडोलिम और कलंगूट बीच – Candolim Or Calangute Goa Beach In Hindi
  4. हनीमून के लिए गोवा सिंक्वेरियम बीच की सेर – Sinquerim One Of Top Honeymoon Beaches In Goa In Hindi
  5. फेमिली के साथ गोवा के बेहतरीन समुद्र तट वागातोर बीच गोआ – Vagator Beaches In Goa For Family Holiday In Hindi
  6. विदेशियों के लिए आकर्षक बीच कोलवा बीच – Colva Famous Foreign Attraction In Goa In Hindi
  7. गोवा के बीचेज की जानकारी चापोरा बीच – Chapora Beach Information About Goa Beaches In Hindi
  8. मोबोर समुद्र तट गोवा में पार्टी के लिए – Mobor Beach For Party In Goa In Hindi
  9. अरोसिम बीच में परिवार के साथ करें एन्जॉय – Arossim Beach For Having Fun With Family At The Beach In Hindi
  10. पालोलेम बीच हनीमून और नाईट लाइफ का हॉट डेस्टिनेशन – Palolem Beach For Honeymoon And Nightlife In Beach In Goa In Hindi
  11. कोला बीच गोवा के प्रसिद्ध बीचेज में से एक – Cola Beach Best Beach In Goa In Hindi
  12. गोवा में बजट बीच के लिए अरामबोल बीच – Arambol Beach Best Budget Beach In Goa In Hindi
  13. बटरफ्लाई बीच गोवा घूमने जाने के लिए – Butterfly Beach For Beach Lovers In Hindi
  14. गोवा में सबसे प्रसिद्ध समुद्र तटों में से एक क्वेरिम बीच – Querim Beach One Of The Famous Goa Beach In Hindi
  15. गोवा के प्रसिद्ध बीचों में मंडरेम बीच – Mandrem Beach, North Goa Goa Ke Beach In Hindi
  16. अंजुना बीच गोआ – Anjuna Beach In Hindi

गोवा के 10 सबसे सुंदर बीच – Beautiful Beaches Of Goa In Hindi

गोवा में सबसे अच्छे 10 बीच को छाटना इतना आसान काम नहीं है क्योंकि गोवा के ज्यादातर बीच अपनी अलग सुंदरता और भोगोलिक आकर्षण के लिए जाने जाते है। इस लेख में हम आपको गोवा के 10 सबसे अच्छे बीच की सैर कराने वाले हैं चलिए चलते है गोवा के  शीर्ष 10 समुद्र तटों की ओर और जानते हैं उनके बारे में क्या है खास।

1. मोरजिम बीच गोवा में विदेशियों का पसंदीदा स्थल – Morjim Beach A Foreigner Tourist Destination In Hindi

मोरजिम बीच गोवा में विदेशियों का पसंदीदा स्थल – Morjim Beach A Foreigner Tourist Destination In Hindi

पणजी के उत्तर में मोरजिम बीच स्थित है, यह समुद्र तट तेजी से पर्यटको में लोकप्रिय हो रहा है। मोरजिम बीच बर्ड वॉचिंग और यहां के लुप्तप्राय ओलिव रिडले कछुए के घोंसले का घर है। यदि आप ओलिव रिडले कछुओं के संरक्षण में इंटरेस्टेड हैं तो आप इससे भी ज्यादा एकांत गलजिबाग बीच पर भी जा सकते हैं। गोवा के मोरजिम बीच में आप समुद्री रेत में मस्ती भी कर सकते हैं। इस समुद्र तट के बार और शेक्स (shacks) या छोटी-छोटी लकड़ी और बांस की झोपड़ियां इसे एक आकर्षक पर्यटन स्पॉट बनाते हैं और गोवा में मोरजिम बीच विदेशियों का पसंदीदा स्थल है।

और पढ़े: गोवा ट्रिप पर क्या पहनना चाहिए क्या नहीं

2. बागा बीच गोवा में हॉलिडे मनाये – Have Fun At Baga Beach In Hindi

बागा बीच गोवा में हॉलिडे मनाये – Have Fun At Baga Beach In Hindi

मोरजिम के थोड़ा आगे दक्षिण दिशा स्तिथ बागा बीच एक पूरी तरह से अलग माहौल का अनुभव कराता है। यह गोवा के सबसे फेमस बीच में से एक है यहां आपको एकदम शांत माहौल और प्यारा वातावरण देखने को मिलेगा और इसके साथ-साथ कैफे, और सुनहरे रंग की रेत में एन्जॉय करने का अवसर भी मिलेगा। आप यहां फैमली के साथ वाटेर्स्पोर्ट्स गतिविधियों का मजा ले सकते है जैसे की जेट स्की, स्पीड बोट, बनाना राइड आदि। यह बीच अपनी नाईट लाइफ, पार्टीज के लिए फेमस है इसलिए यहां कोई भी जा सकता है। बागा बीच अपने स्वादिष्ट सी फूड, नाईट लाइफ, टीटो और मेंबोस नाइट क्लब, और मैकीज सैटरडे नाईट के लिए फेमस है।

और पढ़े: बागा बीच घूमने की जानकारी

3. गोवा में घूमने के लिए कैंडोलिम और कलंगूट बीच – Candolim Or Calangute Goa Beach In Hindi

गोवा में घूमने के लिए कैंडोलिम और कलंगूट बीच - Candolim Or Calangute Goa Beach In Hindi

कलंगूट बीच को ‘समुद्र तटों की रानी’ और गोवा के सबसे समुद्र तटों में के रूप में जाना जाता है। ब्रिटिश पर्यटकों के लंबी छुट्टियां बिताने के लिए सबसे लोकप्रिय समुद्र तटों में कैंडोलिम और कलंगूट बीच मशहूर हैं। यहां के रिसॉर्ट्स में बहुत ही अनुकूल वातावरण है, और यहां पर स्वादिष्ट गोआ करी पर्यटकों की फेवरेट है। कलंगूट बीच अपनी सुनहरी झिलमिलाती रेत के लिए प्रसिद्ध है और उत्तरी गोवा का सबसे बड़ा समुद्र तट है। यह गोवा में जाने के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। यह समुद्र तट नरम रेत के साथ थोड़ा चौड़ा है लेकिन समुद्र की लहरें यहां काफी तेज होती हैं। इसके अलावा आप यहां, पैरासेलिंग और वाटर-स्कूटर राइड्स जैसी कुछ बेहतरीन वॉटर स्पोर्ट्स भी कर सकते हैं।

और पढ़े: कैंडोलिम बीच घूमने की जानकारी

4. हनीमून के लिए गोवा सिंक्वेरियम बीच की सेर – Sinquerim One Of Top Honeymoon Beaches In Goa In Hindi

हनीमून के लिए गोवा सिंक्वेरियम बीच की सेर – Sinquerim One Of Top Honeymoon Beaches In Goa In Hindi

उत्तरी गोवा के कम भीड़ वाले समुद्र तटों में से एक, सिंक्वेरियम बीच में सफेद रेत है और यह प्रसिद्ध अगुआदा किले के बहुत करीब है। इसके आसपास के कई शानदार होटल हैं, अगर आप किसी विशेष अवसर का जश्न को मनाना चाहते हैं तो यहां कई लग्जरी पैकेज उपलब्ध हैं। इसके अलावा सिंक्वेरियम बीच, फन एंड बीच पार्टी के लिए एक आकर्षक बीच है। इस बीच में ही कई सारे डेकोरेशन हैं, जैसे की रेत के कर्व्स, इसके अलावा पाम ट्रीज आदि इस बीच को एक परफेक्ट हॉलिडे डेस्टिनेशन बनाते है।

और पढ़े: सिंक्वेरिम बीच घूमने की जानकारी

5. फेमिली के साथ गोवा के बेहतरीन समुद्र तट वागातोर बीच गोआ – Vagator Beaches In Goa For Family Holiday In Hindi

फेमिली के साथ गोवा के बेहतरीन समुद्र तट वागातोर बीच गोआ - Vagator Beaches In Goa For Family Holiday In Hindi

वागातोर बीच उत्तरी गोवा में स्थित है। यहां समुद्र की रेतीली पट्टी के पीछे लाल रंग की चट्टानों का एक नाटकीय द्रश्य देखने को मिलता है। चट्टानों के नीचे की सुनहरी रेत है। पूरा समुद्र तट भी ऊंचे ताड़ के पेड़ों से भरा पड़ा है। वागातोर को क्रेजी ट्रान्स पार्टियों के लिए जाना जाता है। यहां के क्राउड में ज्यादातर युवा यूरोपीय और भारतीय यात्री होते हैं। अन्य समय में वागातोर एक मधुर और शांत  समुद्र तट है, और शायद ही यहां कभी भीड़ होती है। वागातोर में खाने, पीने और रहने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं और यहां  बहुत ही बेसिक बैकपैकर स्थानों से लेकर पॉश रिसॉर्ट्स तक अवलेबल हैं।

हालांकि इन समुद्र तटों को गोवा में सबसे शानदार नहीं माना जा सकता है, लेकिन इन आरामदायक छोटे तटीय स्थानों का एक अलग ही सौंदर्य और आकर्षण है। रेत की छोटी-छोटी क्यारियां, खाड़ी की चट्टानों और खदानों से समृद्ध हैं, और यहां के सूर्यास्त का आनंद उठाना बहुत बेहतरीन विचार है।

और पढ़े: वेगेटर बीच गोवा घूमने की जानकारी

6. विदेशियों के लिए आकर्षक बीच कोलवा बीच – Colva Famous Foreign Attraction In Goa In Hindi

विदेशियों के लिए आकर्षक बीच कोलवा बीच – Colva Famous Foreign Attraction In Goa In Hindi

वैसे तो गोवा के दक्षिणी समुद्र तट अविकसित और शांत स्थलों के लिए प्रसिद्ध हैं, लेकिन कोलवा बीच में एक करिश्माई माहौल देखने को मिलता है। रंगीन मछली पकड़ने वाली नावें, सन बाथ के लिए सफेद रेत, इसके अलावा समुद्र तट के किनारे उत्साहित पैरासैलरों से भरा होता है। कोलवा भारत के पश्चिमी तट पर स्थित साल्सेते (Salcete) में एक तटीय गांव है। कोलवा बीच लगभग 2.4 किलोमीटर (1.5 मील) तक फैला हुआ है, और यह समुद्र तट का एक हिस्सा, जिसमें लगभग 25 किलोमीटर (16 मील) सफेद रेत मौजूद है, जो नारियल के पेड़ों के किनारे बसा हुआ है और उत्तर में बोगमलो से लेकर काबो राम तक फैला हुआ है।

और पढ़े: कोलवा बीच घूमने की जानकारी

7. गोवा के बीचेज की जानकारी चापोरा बीच – Chapora Beach Information About Goa Beaches In Hindi

गोवा के बीचेज की जानकारी चापोरा बीच - Chapora Beach Information About Goa Beaches In Hindi

चापोरा बीच एक शांत समुद्र तट है और यह अपने वॉटर स्पोर्ट्स, समुद्र तट के किनारे, अच्छा खाना, इसे गोवा के सबसे प्रिय समुद्र तटों में से एक बनाते है। काले लावा रॉकसा के साथ सफ़ेद रेत और समुद्र के ऊपर दिखते चपोरा किले का द्रश्य यहां का एक शानदार नजारा देते हैं। आप पास के चापोरा गांव में भी घूम सकते हैं। यहां के चापोरा किले पर दिल चाहता है फिल्म की शूटिंग हुई थी।

और पढ़े: चपोरा बीच गोवा घूमने की जानकारी

8. मोबोर समुद्र तट गोवा में पार्टी के लिए – Mobor Beach For Party In Goa In Hindi

मोबोर समुद्र तट गोवा में पार्टी के लिए - Mobor Beach For Party In Goa In Hindi

दक्षिण गोवा में मोबोर बीच एक आकर्षक हैंगआउट बीच है, जो गोवा की छुट्टियों की तलाश में घूमने आए पर्यटकों के लिए एकदम सही स्थल है। यहां विशेष रूप से नरम सफेद रेत का शानदार मैदान मिलता है जो आपके पूरे टूर के दौरान आपको आकर्षित करता है। मोबोर समुद्र तट केवेलोसिम समुद्र तट के बगल में स्तिथ यदि आप दक्षिण गोवा में जाना चाहते हैं और पार्टियों, वॉटर स्पोर्ट्स और अन्य गतिविधियों का आनंद लेते हैं, तो मोबोर बीच आपके लिए पसंदीदा स्थल हो सकता है।

और पढ़े: कैबो डी राम बीच गोवा

9. अरोसिम बीच में परिवार के साथ करें एन्जॉय – Arossim Beach For Having Fun With Family At The Beach In Hindi

अरोसिम बीच में परिवार के साथ करें एन्जॉय - Arossim Beach For Having Fun With Family At The Beach In Hindi

गोवा के समुद्र तटों में अरोसिम बीच के सुंदर समुद्र तट पर सुनहरे रेत का एक लंबा और विस्तृत एरिया है, जो साफ नीले पानी से घिरा है और घने जंगल से भरा हुआ है। इस शानदार समुद्र तट में किनारे भी बने हुए हैं। अरोसिम बीच तीन अन्य समुद्र तटों से घिरे हुआ है इसलिए इनमे अंतर समझ पाना मुश्किल है। ये सभी तीन समुद्र तट दक्षिण गोवा में सालसेट तालुका (सालसेट क्षेत्र) में स्थित कानसौलिम गांव के क्षेत्र से संबंधित हैं। ऑस्ट्रिम रिसॉर्ट से दक्षिण की ओर आप यूटर्डा और माजोर्डा के दो विश्व प्रसिद्ध समुद्र तटों में जा सकते हैं। अरोसिम बीच से मारगाओ तक की दूरी मुख्य शहर से लगभग 12 किमी है, और डबोलिम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से दूरी लगभग 16 किमी है।

और पढ़े: नेवल एविएशन म्यूजियम गोवा की घूमने की जानकारी

10. पालोलेम बीच हनीमून और नाईट लाइफ का हॉट डेस्टिनेशन – Palolem Beach For Honeymoon And Nightlife In Beach In Goa In Hindi

पालोलेम बीच हनीमून/ नाईट लाइफ का हॉट डेस्टिनेशन - Palolem Beach For Honeymoon/ Nightlife In Beach In Goa In Hindi

अक्सर गोवा के सबसे बेहतरीन समुद्र तट के रूप में जाना जाने वाला, पालोलेम बीच में देखने के लिए बहुत कुछ है। पालोलेम बीच पाम-फ्रिंज रेत का एक लम्बे किनारे के साथ ही साथ गोवा में सबसे सुरक्षित तैराकी क्षेत्रों में से एक है। हालाँकि, समुद्र तट पिछले वर्षों की तरह अविकसित नहीं है, फिर भी यहां का आकर्षण यहां की बेहतरीन बीच की झोपड़ियां हैं जो स्थानीय खाना सर्व करतीं हैं। पालोलेम बीच दक्षिण भारत में सफेद रेत की खाड़ी का एक खंड है। यह अपने शांत पानी के लिए और अपनी नाइटलाइफ़ के लिए जाना जाता है, जिसमें “साइलेंट डिस्को” भी शामिल है, जहां पार्टीगोएर्स हेडफोन पहन कर नाचते हैं।

और पढ़े: पालोलेम बीच गोवा घूमने की जानकारी

11. कोला बीच गोवा के प्रसिद्ध बीचेज में से एक – Cola Beach Best Beach In Goa In Hindi

कोला बीच गोवा के प्रसिद्ध बीचेज में से एक - Cola Beach Best Beach In Goa In Hindi

यदि आप गोवा के सबसे बेहतरीन समुद्र तटों में से एक रिलैक्स्ड और प्रकृति के बीच शांति की भावना की तलाश में हैं, तो आपकी छुट्टी का समय में गोवा के कोला बीच की यात्रा के बिना अधूरी है। यह निजी समुद्र तट आपको नाइट लाइफ का आनंद देता है, जहां आप रेत पर आराम से सफारी टेंट में रात भर  टाइम स्पेंड कर सकते हैं। कोला बीच को ‘खोला’ बीच के नाम से भी जाना जाता है। यह गोवा के दूरस्थ समुद्र तटों में से एक है जो शांति और आराम के लिए एक सुंदर जगह की तलाश करने वालों के लिए उपयुक्त है। जो लोग गोवा में एक शांत छुट्टी के लिए आते हैं, वे निश्चित रूप से यहां अच्छा महसूस करेंगे जैसे कि वे स्वर्ग हों। यह समुद्र तट आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा। यह एक पूरी तरह से पीसफुल समुद्र तट है जो शहर के जीवन की भाग दौड़ से कोसों दूर है और बाकि के गोवा तटों की तुलना में बहुत अधिक स्वच्छ और शांत है।

और पढ़े: बोंडला वन्यजीव अभयारण्य घूमने की जानकारी 

12. गोवा में बजट बीच के लिए अरामबोल बीच – Arambol Beach Best Budget Beach In Goa In Hindi

गोवा में बजट बीच के लिए अरामबोल बीच - Arambol Beach Best Budget Beach In Goa In Hindi

परिवारों और बजट छुट्टियों के लिए गोवा में प्रसिद्ध समुद्र तटों में से एक अरामबोल बीच बजट यात्रियों के लिए एक स्वर्ग है। अरामबोल बीच गोवा में सबसे उत्तरी समुद्र तट है। यहां की साधारण अस्थाई समुद्र-तटीय झोपड़ियां, जो कि चट्टान के बहुत करीब हैं, सुंदर दृश्य और स्वादिष्ट फूड चोइसेज बजट आवास की तलाश कर रहे लोगों के लिए एकदम सही हैं। परिवार की छुट्टियों के लिए गोवा में सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट, अरामबोल में पर्यटकों को करने के लिए कई चीजें हैं।

और पढ़े: अरम्बोल बीच गोवा घूमने की जानकारी

13. बटरफ्लाई बीच गोवा घूमने जाने के लिए – Butterfly Beach For Beach Lovers In Hindi

बटरफ्लाई बीच गोवा घूमने जाने के लिए - Butterfly Beach For Beach Lovers In Hindi

गोवा में बटरफ्लाई बीच में एक छिपी हुई सुंदरता है, जो कि अब धीरे-धीरे एक प्रसिद्ध स्थान का रूप ले रही है। यह पालोलेम बीच के उत्तर में स्थित है, और भीड़ से दूर एक शांत बीच है। इसके नामकरण के पीछे का कारण यह है कि यह समुद्र तट तितलियों की कई प्रजातियों का घर है। यहां का लुभावना सूर्यास्त, और डॉल्फिन देखना हमेशा इस जगह का एक प्लस पॉइंट  रहा है।

और पढ़े: बटरफ्लाई बीच क्यों खास हैं एकांत ढूँढने वालो के लिए

14. गोवा में सबसे प्रसिद्ध समुद्र तटों में से एक क्वेरिम बीच – Querim Beach One Of The Famous Goa Beach In Hindi

गोवा में सबसे प्रसिद्ध समुद्र तटों में से एक क्वेरिम बीच - Querim Beach One Of The Famous Goa Beach In Hindi

क्वेरिम बीच को केरी बीच के रूप में भी जाना जाता है, यह गोवा का उत्तरी- समुद्र तट है और तिरकोल किले के करीब स्थित है। यहां एक पुराना पुर्तगाली किला और एक 17 वीं शताब्दी का चर्च है जो बीच के शांत माहौल में स्तिथ है। किले में, जिसे अब एक होटल में बदल दिया गया है, एक नांव के द्वारा पहुँचा जा सकता है जो हर आधे घंटे में राउंड लगाती है। यहां के एक सुरम्य दृश्य को मिस नहीं किया जाता है। यहां मछली पकड़ने वाली नौकाएं हैं जो समुद्र में बाहर जाने के लिए रोजाना शाम 6 बजे समुद्र तट पर जाती हैं और अगली सुबह 5 बजे वापस आती हैं। समुद्र तट पर पैराग्लाइडिंग और अन्य वॉटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज होतीं हैं। हालांकि यह तैरने के लिए सुरक्षित नहीं है विशेष रूप से तिरकोल नदी के पास (Tiracol estuary)। क्वेरिम बीच  पणजी से 58 किमी उत्तर में स्थित है और इसतक अरामबोल बीच से पहुँचा जा सकता है ।

और पढ़े: बेसिलिका ऑफ बोम जीसस चर्च की जानकारी

15. गोवा के प्रसिद्ध बीचों में मंडरेम बीच – Mandrem Beach, North Goa Goa Ke Beach In Hindi

गोवा के प्रसिद्ध बीचों में मंडरेम बीच - Mandrem Beach, North Goa Goa Ke Beach In Hindi

मंडरेम बीच उत्तरी गोवा के सबसे खूबसूरत समुद्र तटों में से एक है। यहां आप सफ़ेद रेत से बने किनारों और डॉल्फिन स्पॉटिंग ट्रिप पर जा सकते हैं। जूनस और एशवे उथले यहां के दो मुख्य समुद्र तट हैं जहां शांत पानी है जो इसे तैरने के लिए एक शानदार जगह बनाता है। उच्च ज्वार के दौरान, पानी मंडरेम क्रीक के ऊपर चला जाता जो तटरेखा के समानांतर चलता है। इस नाले के पार बहुत सारे बांस के पुल बने हुए हैं और पानी में आप पैरों को डुबा के एक रोमांटिक शाम बिता सकते हैं। इसके अलावा आप जानवरों को भी देख सकते हैं जैसे वाइट बेल्लीड फिश ईगल्स जो कैसुरिना के पेड़ों में रहते हैं और महासागर के ऑलिव रिडले कछुए जो यहां आते हैं। खाने की अच्छी जगहों में एंड ऑफ़ द वर्ल्ड कैफे में मछली और ओएसिस में नार्थ इंडियन फूड शामिल हैं। मंडरेम पणजी से 32 किमी उत्तर में स्थित है।

और पढ़े: मंड्रेम बीच और नाईटलाइफ की जानकारी

16. अंजुना बीच गोआ – Anjuna Beach In Hindi

अंजुना बीच गोआ - Anjuna Beach In Hindi

गोवा के समुद्र तटों में यह बीच सबसे प्राचीन बीचों में से एक है अंजुना बीच गोवा का उतना लोकप्रिय समुद्र तट नहीं है, क्योंकि यहाँ की गति बहुत धीमी है और व्यावसायीकरण न के बराबर है।

लेकिन यह उन लोगों के बीच अच्छी तरह से जाना जाता है जो सस्ते स्टे या गेस्टहाउस की तलाश में हैं। अंजुना बीच की खासियत यह है कि यह अन्य बीचों की अपेक्षा अधिक गहरा है। यहाँ हर समय लाईफ़गार्ड उपलब्ध होते हैं, आप अंजुना बीच पर खाने-पीने या फिर तैराकी का मज़ा ले सकते हैं।

अंजुना बीच, बागा बीच और कलंगूट बीच से थोड़ी ही दूरी पर स्थित है। आप यहां बाइक से जाते है, तो घुमावदार सड़कें आपको कन्फ़्यूज कर सकती हैं। इसलिए यदि आप अपनी गाड़ी से अंजुना बीच जा रहें हैं तो हर मोड़ पर  रास्ता जरुर पूछते रहिए। अंजुना समुद्र तट से सिर्फ 9 किलोमीटर दूर कलंगूट बीच और 5 किलोमीटर दूर बागा बीच एक और सुंदर और प्रसिद्ध जगह है।

और पढ़े:

Write A Comment