वेगेटर बीच गोवा घूमने की जानकारी – Vagator Beach Information In Hindi

Vagator Beach In Hindi, वेगेटर बीच गोवा के खूबसूरत बीचों में से एक हैं और यह स्थान ऐसे पर्यटकों के बीच लौकप्रिय हैं, जो रिवाइटलिंग बीच हॉलिडे डेस्टिनेशंस की तलाश में हैं। वेगेटर बीच गोवा के खूबसूरत शहर पणजी से लगभग 21 किलोमीटर की दूरी पर हैं। यह बीच अपनी खूबसूरत सफेद रेट और आकर्षित चट्टनो के लिए भी जाना जाता हैं। वेगेटर तट को दो भागों में विभाजित किया गया हैं। लिटिल वैगेटर जिसे ओजरन बीच या बिग वैगेटर के रूप में भी जाना जाता है।

हालांकि वेगेटर बीच की चट्टान से समुद्र का व्यापक दृश्य आकर्षित दिखाई देता हैं। वेगेटर बीच की गतिविधियों का आनंद लेने के लिए पर्यटक इस स्थान पर आते रहते हैं। गोवा का वेगेटर बीच अपनी भोजन संस्कृति और पर्यटकों की मेहमान नाबजी के लिए भी सबके दिलों में जगह बानाने में कामयाब हुआ हैं। समुद्र तट पर बैठने और यहां के आकर्षित पेटू इसकी खूबसूरती को और अधिक बढ़ा देते हैं। वेगेटर बीच पर विदेशी भोजन जैसे किएंटारेस बीच रेस्तरां, विला ब्लैंच बिस्ट्रो और फ्यूजन रेस्तरां में परोसते हैं।

वेगेटर बीच पर क्या क्या कर सकते हैं – Things To Do Vagator Beach In Hindi

वेगेटर बीच पर खरीददारी – Shopping In Vagator Beach In Hindi

वेगेटर बीच पर घूमने की टिप्स – Tips For Traveller In Vagator Beach In Hindi

वेगेटर बीच पर नाईट लाइफ – Vagator Beach Shacks And Nightlife In Hindi

वेगेटर बीच पर घूमने की एंट्री फीस – Vagator Beach Entry Fees In Hindi

वेगेटर बीच घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Vagator Beach In Hindi

वेगेटर बीच के नजदीक होटल – Nearest Hotel To Vagator Beach In Hindi

वेगेटर बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Vagator Beach In Hindi

  1. फ्लाइट से वेगेटर बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Vagator Beach By Flight In Hindi
  2. ट्रेन से वेगेटर बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Vagator Beach By Train In Hindi
  3. सड़क मार्ग से वेगेटर बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Vagator Beach By Bus In Hindi

वेगेटर बीच की लोकेशन का मैप – Vagator Beach Location

वेगेटर बीच की फोटो गैलरी – Vagator Beach Images

1. वेगेटर बीच पर क्या क्या कर सकते हैं – Things To Do Vagator Beach In Hindi

वेगेटर बीच पर क्या क्या कर सकते हैं - Things To Do Vagator Beach In Hindi

वेगेटर बीच समुद्र तट पर होने वाली अपनी रेव पार्टियों के लिए प्रसिद्ध है। जोकि रात के वक्त घण्टों तक चलती हैं। यदि आप पार्टियों के शौकीन व्यक्ति हैं तो यह स्थान आपके लिए ही हैं।

यदि आप यहा के पिस्सू बाजार का आनंद लेना चाहते हैं तो प्रत्येक शनिवार को जर्मनों द्वारा इस बाजार का आयोजन किया जाता हैं। यह गोवा का सबसे लम्बा और सबसे खूबसूरत बाजार है। इस बाजार में आपके खरीदने के लिए हर तरह की वस्तुएं मिल जाएगी।

यह खूबसूरत स्थान वेगेटर के थलासा के लिए भी प्रसिद्ध हैं। ओर्जोंन समुद्र तट की इस खूबसूरत जगह पर स्वदिस्ट ग्रीक भोजन मिलता हैं, यहां का भोजन इतना स्वादिस्ट होता हैं कि हमेशा यहां पर्यटकों की भीड़ लगी रहती हैं।

गोवा में कुछ प्रसिद्ध ओपन एयर क्लब भी मौजूद हैं और यह वेगेटर बीच पर ही स्थित हैं। इस समुद्र तट के बारे में सबसे अच्छी बात यह हैं कि आप यहां देर रात तक पार्टी कर सकते हैं।

2. वेगेटर बीच पर खरीददारी – Shopping In Vagator Beach In Hindi

वेगेटर बीच पर खरीददारी करने के लिए यहा का पिस्सू बाजार एक बहुत ही खूबसूरत स्थान हैं यहां आपको आपकी पसंद की अधिकतर वस्तुएं मिल जाएगी। क्योंकि यहां का पिस्सू बाजार लगभग हर चीज से भरा पड़ा हुआ है। डिज़ाइनर ज्वेलरी, डिज़ाइनर ड्रेसेस, आर्टिफ़िशियल ज्वैलरी, शूज़, डिज़ाइनर बैग्स, ब्रेसलेट्स, स्मूदीज़, फ़ूड आइटम्स, क्रॉकरीज़, स्टोल, सॉफ्ट टॉय, कैप्स और स्कार्फ आदि यहां से आप खरीद सकते है। शनिवार का दिन पिस्सू बाजार के नाम ही रहता हैं और यहां पूरी तरह से खरीदारी करने के लिए लगभग आपको दो-तीन घंटो का समय लग जायेगा। यहां के छोटे-छोटे भोजनालयों में आप स्वादिष्ट भोजन भी कर सकते है।

3. वेगेटर बीच पर घूमने की टिप्स – Tips For Traveller In Vagator Beach In Hindi

वेगेटर बीच पर घूमने की टिप्स - Tips For Traveller In Vagator Beach In Hindi

वेगेटर बीच गोवा का एक आकर्षित बीच और पर्यटक यहां भरी तादाद में घूमना पसंद करते हैं लेकिन आप बीच पर सावधान भी रहे यहां कई आश्चर्यचकित कर देने वाली गतिविधियां होती हैं। आप जहां भी जाए अपने सामान की देखभाल करें। जहां तक हो सके कम पैसे ही अपने पास रखे तो वही सही होगा और डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का ही उपयोग करें। यदि आपके साथ बच्चे भी हैं तो आप उन पर खास तौर से नजर रखे और उन्हें अपनी आंखों से ओझल न होने दे अन्यथा वेगेटर बीच की यात्रा आपके लिए परेशानी का सबक भी बन सकती हैं। अजनवी व्यक्तियों से खाने पीने के लिए कुछ न ले।आप अपने ग्रुप के साथ रहे या हमेशा अपने यात्रा गाइड के साथ रहें। छोटी यात्राओं के लिए आप टैक्सी न लें तो ही अच्छा रहेगा और टैक्सी की वजाय एक स्कूटी या बाइक किराए पर लेना उपयुक्त रहेगा। यदि स्थानीय लोग आपसे कहते हैं कि वह विदेशी मुद्रा रखते हैं तो आप उनसे सावधान रहे।

4. वेगेटर बीच पर नाईट लाइफ – Vagator Beach Shacks And Nightlife In Hindi

वेगेटर बीच पर नाईट लाइफ - Vagator Beach Shacks And Nightlife In Hindi

वेगेटर बीच पर रात का समय बहुत ही आकर्षित और शांत होता हैं। सूरज के ढलते ही यह स्थान नृत्य और संगीत के साथ खुशनुमा हो जाता हैं। यहां कुछ जगह ऐसी हैं जहा जाकर आपका दिल खुश हो जायेगा जैसे कि नाइन बार, हिलटॉप और प्राइमरोज इन जगहों पर पर्यटको के मनोरंजन के लिए सीजन के दौरान नृत्य जैसे गतिविधिया भी होती हैं और दुनिया भर के डीजे के साथ विभिन्न प्रकार के ट्रान्स संगीत का मजा लिया जा सकता हैं। यह कुछ अन्य स्थान जैसे कि मेक्जाल रेस्तरां, डिस्को वैली और मैंगो ट्री बार एंड रेस्तरां डिस्को वैली रात में देर रात तक खुले रहते हैं और पूरी रात बीट्स का लुत्फ उठाने के लिए आदर्श है।

और पढ़े: कैंडोलिम बीच घूमने की जानकारी

5. वेगेटर बीच पर घूमने की एंट्री फीस – Vagator Beach Entry Fees In Hindi

यदि आप गोवा शहर के वेगेटर बीच घूमने जा रहे है तो हम आपको बता दें यहां घूमने की कोई एंट्री फीस नही लगती हैं यह बीच बिल्कुल फ्री हैं।

6. वेगेटर बीच घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Vagator Beach In Hindi

वेगेटर बीच घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च महीने का माना जाता हैं क्योंकि इस समय के दौरान मौसम बहुत ही खुशनुमा रहता हैं।

7. वेगेटर बीच के नजदीक होटल – Nearest Hotel To Vagator Beach In Hindi

वेगेटर बीच के नजदीक होटल – Nearest Hotel To Vagator Beach In Hindi

पर्यटक अपने बजट और सुविधानुसार होटल का चुनाव कर सकते हैं यहा उपलब्ध प्रसिद्ध होटलों में कुछ प्रमुख होटल जैसे द ऑरेंज हाउस, ला गल्स कोर्ट, कासा वागाटोर, ओमेगा बीच रिज़ॉर्ट, जॉली जॉली लेस्टर, लियोनी रिज़ॉर्ट और गोअन क्लोव शामिल हैं। इनके अलावा भी आपके आराम के लिए अन्य सुविधाए मौजूद हैं।

8. वेगेटर बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Vagator Beach In Hindi

यदि आप गोवा के पर्यटन स्थल वेगेटर बीच जा रहे है तो हम आपको बता दें कि वेगेटर बीच जाने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन, बस और अपने निजी साधन के माध्यम से गोवा के वेगेटर बीच तक आसानी से पहुंच जायेंगे।

8.1 फ्लाइट से वेगेटर बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Vagator Beach By Flight In Hindi

यदि आपने वेगेटर बीच जाने के लिए हवाई मार्ग का चुनाव किया है, तो हम आपको बता दें कि गोवा शहर का डाबोलिम एयरपोर्ट या गोवा एयरपोर्ट वेगेटर बीच के सबसे नजदीक हैं। एयरपोर्ट से वेगेटर बीच की दूरी लगभग 44 किलोमीटर हैं। एयरपोर्ट से आप यहां चलने वाले स्थानीय साधनों के माध्यम से वेगेटर बीच पहुंच जायेंगे।

8.2 ट्रेन से वेगेटर बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Vagator Beach By Train In Hindi

ट्रेन के माध्यम से गोवा के वेगेटर बीच जाने के लिए सबसे नजदीकी रेल्वे स्टेशन थिविम (Thivim) हैं। रेल्वे स्टेशन से वेगेटर बीच की दूरी लगभग 18 कि.मी. हैं।

8.3 सड़क मार्ग से वेगेटर बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Vagator Beach By Bus In Hindi

यदि आपने वेगेटर बीच जाने के लिए सड़क मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बात दें वेगेटर बीच के नजदीक कोई बस स्टैंड नही हैं लेकिन वेगेटर बीच से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर पणजी का बस स्टैंड हैं। पणजी बस स्टैंड से आप यहां चलने वाले स्थानीय साधनों के माध्यम से वेगेटर बीच पहुंच जायेंगे।

और पढ़े: कोलवा बीच घूमने की जानकारी 

9. वेगेटर बीच की लोकेशन का मैप – Vagator Beach Location

10. वेगेटर बीच की फोटो गैलरी – Vagator Beach Images

View this post on Instagram

#goa #chaporafortgoa #vagatorbeach

A post shared by Aditya Anchan (@anchanaditya) on

और पढ़े:

Leave a Comment