Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

St. Alex Church Of Goa In Hindi, सेंट एलेक्स चर्च यह गोवा के सुंदर और प्राचीन चर्चो में से एक हैं। सफेद रंग से रंगा हुआ यह चर्च कैलंगुट के लोकप्रिय पर्यटन स्थल मक्का में स्थित है। चर्च आने वाले पर्यटकों की वजह से यहां का माहौल हल-चल भरा रहता हैं। गांव के लोकप्रिय स्थलों में से एक गोवा का सेंट एलेक्स चर्च वास्तुकला और डिज़ाइन में रूचि रखने वालो के लिए एक शानदार स्थान हैं। क्रिसमिस के अवसर पर सेंट एलेक्स चर्च का खूबसूरत नाजरा देखते ही बनता हैं। गांव के नवयुवक इस पावन त्यौहार पर झील में एक पालना तैयार करते हैं। इस लेख के जरिए हम आपको सेंट एलेक्स चर्च की जानकारी देने जा रहे हैं, यदि आप इस चर्च से जुडी जानकारी लेना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

सेंट एलेक्स चर्च का इतिहास – History Of St. Alex Church Of Goa In Hindi

सेंट एलेक्स चर्च की संरचना – Architecture Of St. Alex Church Goa In Hindi

सेंट एलेक्स की कहानी – Story Of St. Alex In Hindi

सेंट एलेक्स चर्च में त्यौहार (दावत) – Feast Days In St. Alex Church In Hindi

सेंट एलेक्स चर्च गोवा के पास आकर्षण – Things To Do Near St. Alex Church In Hindi

सेंट एलेक्स चर्च घूमने की एंट्री फीस – St. Alex Church Goa Entry Fee In Hindi

गोवा के सेंट एलेक्स चर्च खुलने का समय – St Alex Church Goa Timings In Hindi

गोवा के सेंट एलेक्स चर्च घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit St. Alex Church In Hindi

सेंट एलेक्स चर्च के नजदीक होटल – Nearest Hotel To St. Alex Church In Hindi

सेंट एलेक्स चर्च कैसे पहुंचे – How To Reach St. Alex Church In Hindi

  1. फ्लाइट से सेंट एलेक्स चर्च कैसे पहुंचे – How To Reach St. Alex Church By Flight In Hindi
  2. ट्रेन से सेंट एलेक्स चर्च कैसे पहुंचे – How To Reach St. Alex Church By Train In Hindi
  3. बस से सेंट एलेक्स चर्च कैसे पहुंचे – How To Reach St. Alex Church By Bus In Hindi

सेंट एलेक्स चर्च की लोकेशन का मैप – St. Alex Church Location

सेंट एलेक्स चर्च की फोटो गैलरी – St. Alex Church Images

1. सेंट एलेक्स चर्च का इतिहास – History Of St. Alex Church Of Goa In Hindi

सेंट एलेक्स चर्च का इतिहास – History Of St. Alex Church Of Goa In Hindi

Image Credit: Urvashi Rakshaskar

सेंट एलेक्स चर्च का निर्माण सन 1597 में कर्टोरिम के कम्युनिडेड की वित्तीय मदद से किया गया था। लेकिन बाद में सन 1647 में चर्च का पुनर्निर्माण किया गया और वर्तमान समय में सेंट एलेक्स चर्च की एक शानदार संरचना है। सेंट एलेक्स चर्च में समकालीन 18वीं शताब्दी की शैली हैं, जिसमें प्रोल में मंगेशी मंदिर के समान जीवंत सजावट देखने को मिलती है। गोवा का एलेक्स चर्च सालकट में उपस्थित उन चर्चो की शैली और पैटर्न का अनुसरण करता है, जिसमें लाल लेटराइट के कुछ हिस्से पाए जाते हैं।

जबकि अन्य दूसरे हिस्से को केवल सफेद रंग से चित्रित किया जाता है और पोर्च का प्लास्टर किया जाता है। यह कलंगुट गांव का पहला चर्च हैं, जोकि फ्रांसिस भिक्षुओं के द्वारा ताड़ के पत्तो से एक झोपडी के रूप में निर्मित किया गया था। 1765 में चर्च के मुख्य द्वार पर एक अभ्यारण बनाया गया था। सेंट एलेक्स चर्च 17 वीं शताब्दी के इंडो-पुर्तगाली वास्तुकला का एक शानदार उदाहरण प्रस्तुत करता है।

2. सेंट एलेक्स चर्च की संरचना – Architecture Of St. Alex Church Goa In Hindi

सेंट एलेक्स चर्च की संरचना - Architecture Of St. Alex Church Goa In Hindi

Image Credit: Terzopoulos, Christos

सेंट एलेक्स चर्च को मैनरनिस्ट नियो रोमन शैली में बनाया गया है और इसका प्राचीन अग्रभाग अपने सफेद रंग के लिए प्रसिद्ध हैं। अग्रभाग प्राचीन सफेद अग्रभाग के लिए प्रसिद्ध है, जिसकी गुंबददार टॉवर और कपोला फालसा भारतीय वास्तुकला शैली में निर्मित हैं। गोवा में अधिकांश अन्य चर्चों की तरह सेंट एलेक्स चर्च के अग्रभाग को एक शानदार और शानदार सफेद रंग में रंगा गया है। ट्वीन टावर्स जो इसे फ्लैंक करते हैं अनोखे गुंबद के आकार में बने हुए हैं। जिसमें एक टावर के साथ चर्च की घंटी और दूसरे में एक आला होता है, जिसमें अवर लेडी की मूर्ति स्थापित होती है।

सेंट एलेक्स चर्च की आंतरिक संरचना पर नजर डालने पर हम पाते हैं कि रोकोको शैली में एक सुंदर सोने का पानी चढ़ा हुआ रेरडोस और सात वेदिया है। चर्च के चारों कोने के किनारों पर चार वेदिया स्थापित हैं और अन्य तीन वेदिया केंद्र में स्थापित की गई हैं। चर्च की मुख्य वेदी सेंट एलेक्स को समर्पित है जोकि संभवतः एक विशाल मुकुट के नीचे स्थित है और यह वेदी जीवन का सुन्दर चित्रण करती हैं स्वर्ग के देवताओं और संतों की मूर्तियों पर सोने के पानी का शानदार रेरडोस चढ़ा हुआ हैं और दाई ओर सेंट एंथोनी की मूर्ती स्थापित हैं। जिसे हमेशा शिशु यीशु और बाइबिल के साथ चित्रित किया गया हैं। वाई ओर सेंट फ्रांसिस ऑफ असीसी है। केंद्र स्थित वेदियों  में स्थित अन्य दो वेदियों को शिशु यीशु और सांता अल्मास को समर्पित किया गया है। चर्च की किनारे पर स्थित अन्य चार वेदियों लेडी ऑफ द माउंट, मैरी के पवित्र हृदय और बेदाग कॉन्सेप्ट की हमारी लेडी, हमारी लेडी ऑफ पेरिपचुअल सूकर को समर्पित हैं।

और पढ़े: से कैथेड्रल चर्च गोवा घूमने की जानकारी 

3. सेंट एलेक्स की कहानी – Story Of St. Alex In Hindi

सेंट एलेक्स की कहानी - Story Of St. Alex In Hindi

Image Credit: Avnish Tripathi

सेंट एलेक्स का जन्म एक धनी रोमन सीनेटर यूफेमियन के परिवार में हुआ था। सेंट एलेक्स ने अपने माता पिता से दान धर्म जैसे अच्छे कर्मो को सीखा और अपने जीवन में उतारा। उनका मानना था कि अच्छे कार्य स्वर्ग में आपको पुरुस्कार दिलाते हैं जबकि सांसारिक मोह माया से आप आपने सत्यकर्म से भटक सकते है। भगवान से प्रेरित होकर उन्होंने अपनी शादी के एक रात पहले सांसारिक मोह माया धन दौलत को  त्याग दिया। इसके बाद कुछ धन अपने साथ लेकर सुदूर पूर्व में एडेसा की यात्रा पर निकल गए जहां उन्होंने “हमारी लेडी” चर्च के द्वार पर भिक्षुओं के साथ 17 साल का समय व्यतीत किया।

एक दिन अवर लेडी की छवि ने उनसे बात की ओर उन्होंने एक पवित्र आत्मा का दर्जा दिया। लेकिन उन्होंने सोचा की मान्यता की वजह से उन्हें वैराग्य न बना दे, इसलिए वह अपनी मात्र भूमि लौट आए। लेकिन उन्हें पहचान ने के बाद भी उनके पिता ने उनसे कोई रिश्ते-नाते नही रखे और घर में कोई जगह नही दी। वह लोग जो कभी उनके यहां नौकर हुआ करते थे उनके यहा लम्बे समय तक काम करते हुए समय बिताया। उनके हाथ पर लिखे एक नोट से उनकी पहचान हुई और उनके जीवन को कई चमत्कारी कार्यों के लिए जाना गया। उनके जीवन की समाप्ति पर उन्हें एडेसा में दफनाया गया था।

4. सेंट एलेक्स चर्च में त्यौहार (दावत) – Feast Days In St. Alex Church In Hindi

सेंट एलेक्स चर्च में त्यौहार (दावत) - Feast Days In St. Alex Church In Hindi

Image Credit: Rohit Dubey

सेंट एलेक्स की प्रसिद्ध दावत 22 जुलाई को रविवार के दिन चर्च में आयोजित की जाती है। इसके अलावा चर्च 11 फरवरी को अवर लेडी ऑफ लूर्डेस की दावत भी मनाता है। 15 अगस्त को हमारी लेडी की मान्यता का पर्व मनाया जाता हैं। सभी चर्चो में दावत 9 दिनों में नोवेना से पहले होते हैं। जबकि दिन की प्रारंभ चर्च में विस्तृत बंटिंग और फूलों से सजा कर की जाती है और चर्च के बाहर खाने के स्टॉल और सामुदायिक समारोहों का भव्य आयोजन किया जाता हैं।

5. सेंट एलेक्स चर्च गोवा के पास आकर्षण – Things To Do Near St. Alex Church In Hindi

सेंट एलेक्स चर्च गोवा के पास आकर्षण – Things To Do Near St. Alex Church In Hindi

सेंट एलेक्स चर्च की यात्रा पर आने वाले पर्यटक इसके अलावा भी नजदीक के कुछ पर्यटक स्थलों पर घूमने जा सकते हैं। जोकि आपकी यात्रा को ओर अधिक आकर्षित और यादगार बना सकते हैं। तो आइए हम आपको सेंट एलेक्स चर्च के नजदीक के कुछ पर्यटक स्थलों के नाम बाते हैं, जहां आप घूमने जा सकते हैं।

  • स्कूबा डाइविंग
  • सिरिल योग आयुर्वेद केंद्र
  • वेस्ट कोस्ट एडवेंचर्स
  • अगुआड़ा फोर्ट और बीच
  • द स्पोर्ट्समैन बार
  • हॉलीवुड फैशन गोवा हाई क्वालिटी की बीस्पोक टेलरिंग
  • कैलंग्यूट बीच
  • कैंडोलिम बीच

6. सेंट एलेक्स चर्च घूमने की एंट्री फीस – St. Alex Church Goa Entry Fee In Hindi

सेंट एलेक्स चर्च घूमने की एंट्री फीस – St. Alex Church Goa Entry Fee In Hindi

Image Credit: Neha Brahmwanshi

यदि आप गोवा के प्रसिद्ध सेंट एलेक्स चर्च घूमने जा रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि यहां आपको कोई एंट्री फीस नही देनी हैं। यह पर्यटक स्थल यहां आने वाले पर्यटकों के लिए बिल्कुल फ्री हैं।

और पढ़े: अवर लेडी ऑफ द इमैक्युलेट कांसेप्शन चर्च

7. गोवा के सेंट एलेक्स चर्च खुलने का समय – St Alex Church Goa Timings In Hindi

गोवा के सेंट एलेक्स चर्च खुलने का समय – St Alex Church Goa Timings In Hindi

Image Credit: Urvashi Rakshaskar

गोवा के खूबसूरत सेंट एलेक्स चर्च घूमने के लिए आप सप्ताह के किसी भी दिन जा सकते है। सेंट एलेक्स चर्च चर्च सोमवार से शनिवार तक सुबह 6:45 बजे से शाम के 7:45 बजे तक खुला रहता हैं। जबकि रविवार के दिन सुबह 6:45 से शाम के 8:45 बजे तक खुला रहता हैं।

8. गोवा के सेंट एलेक्स चर्च घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit St. Alex Church In Hindi

गोवा के सेंट एलेक्स चर्च घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit St. Alex Church In Hindi

Image Credit: Оксана Пионтковская

सेंट एलेक्स चर्च घूमने के लिए आप कभी भी आ सकते हैं, लेकिन अक्टूबर से लेकर मार्च के महीने तक का समय गोवा आने के लिए आदर्श माना जाता हैं। जोकि मौसम के लिहाज से अच्छा होता हैं। इस समय के दौरान मौसम अच्छा रहता हैं और आप बारिश और तेज धूप से अपने आप को सुरक्षित महसूस करेंगे।

9. सेंट एलेक्स चर्च के नजदीक होटल – Nearest Hotel To St. Alex Church In Hindi

सेंट एलेक्स चर्च के नजदीक होटल – Nearest Hotel To St. Alex Church In Hindi

सेंट एलेक्स चर्च के नजदीक ही कुछ लो-बजट से लेकर हाई बजट तक के होटल आपको मिल जायेंगें। आप अपनी सुविधानुसार होटल ले सकते हैं। इनमे से कुछ होटलों के नाम हम आपको नीचे दे रहे हैं।

  • गोल्डन सूट और स्पा
  • अज़ुरे बाय स्प्री होटल्स
  • नीलम द ग्रैंड
  • हार्ड रॉक होटल गोवा
  • टेंजेरीन क्लार्क्स इन

और पढ़े: गोवा का कल्चर और संस्कृति 

10. सेंट एलेक्स चर्च कैसे पहुंचे – How To Reach St. Alex Church In Hindi

यदि आप गोवा के पर्यटन स्थल सेंट एलेक्स चर्च जा रहे है, तो हम आपको बता दें कि सेंट एलेक्स चर्च जाने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन, बस और अपने निजी साधन के माध्यम से गोवा के सेंट एलेक्स चर्च तक आसानी से पहुंच जायेंगे।

10.1 फ्लाइट से सेंट एलेक्स चर्च कैसे पहुंचे – How To Reach St. Alex Church By Flight In Hindi

फ्लाइट से सेंट एलेक्स चर्च कैसे पहुंचे – How To Reach St. Alex Church By Flight In Hindi

यदि आपने सेंट एलेक्स चर्च जाने के लिए हवाई मार्ग का चुनाव किया है, तो हम आपको बता दें कि गोवा शहर का डाबोलिम एयरपोर्ट या गोवा एयरपोर्ट सेंट एलेक्स चर्च से सबसे नजदीक हैं। एयरपोर्ट से सेंट एलेक्स चर्च की दूरी लगभग 37 किलोमीटर हैं। एयरपोर्ट से आप यहां चलने वाले स्थानीय साधनों के माध्यम से सेंट एलेक्स चर्च पहुंच जायेंगे।

10.2 ट्रेन से सेंट एलेक्स चर्च कैसे पहुंचे – How To Reach St. Alex Church By Train In Hindi

ट्रेन से सेंट एलेक्स चर्च कैसे पहुंचे – How To Reach St. Alex Church By Train In Hindi

ट्रेन के माध्यम से गोवा के सेंट एलेक्स चर्च जाने के लिए सबसे नजदीकी रेल्वे स्टेशन थिविम (Thivim) हैं । थिविम रेल्वे स्टेशन और सेंट एलेक्स चर्च बीच की दूरी लगभग 18 किलोमीटर हैं।

10.3 बस से सेंट एलेक्स चर्च कैसे पहुंचे – How To Reach St. Alex Church By Bus In Hindi

बस से सेंट एलेक्स चर्च कैसे पहुंचे - How To Reach St. Alex Church By Bus In Hindi

यदि आपने सेंट एलेक्स चर्च जाने के लिए सड़क मार्ग का चुनाव किया है, तो हम आपको बात दें कि सेंट एलेक्स चर्च के नजदीक कोई बस स्टैंड नही हैं, लेकिन सेंट एलेक्स चर्च से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर पणजी का बस स्टैंड हैं। पणजी बस स्टैंड से आप यहां चलने वाले स्थानीय साधनों के माध्यम से सेंट एलेक्स चर्च पहुंच जायेंगे।

और पढ़े: गोवा ट्रिप पर क्या पहनना चाहिए क्या नहीं

11. सेंट एलेक्स चर्च की लोकेशन का मैप – St. Alex Church Location

12. सेंट एलेक्स चर्च की फोटो गैलरी – St. Alex Church Images

View this post on Instagram

День 2😅✌🏼 Что значит мы сегодня делали и где были. Даже если вам неинтересно, мне все равно, меня не остановить😂 В первой половине дня съездили в секретную бухту рядом с Багой😏Людей практически никого, пляж весь наш, вокруг джунгли и мягкий песочек. В общем выложу это место чуть попозже. Однозначно планируем туда вернуться, чтобы показать его тем, кто присоединится к нам в скором времени🤗 Ну а потом, мы занялись поиском виллы, нового домика на ближайшие почти 3 недели, потому что из отеля нас уже скоро выселят🙈А на фотке кстати церковь, которая находится рядом с ним. Такие вот дела😌 #indiansummer #нескучныйдень #everydayfunday #явкайфе

A post shared by Аксана Крамаренка (@miss_krams) on

View this post on Instagram

St.Alex church ❤✝

A post shared by Aston (@aston_ash) on

और पढ़े:

Write A Comment