Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Se Cathedral Church In Hindi, से कैथेड्रल चर्च गोवा के खूबसूरत चर्चों में से एक हैं जोकि राजसी सफेद सुंदरता का उदहारण हैं और यह सेंट कैथरीन को समर्पित किया गया है। कैथेड्रल Se Catedral De Santa Catarina के नाम से भी प्रसिद्ध हैं। कैथेड्रल चर्च गोवा और दमन के लैटिन रीट रोमन कैथोलिक आर्कडीओसीज का एक महत्वपूर्ण केंद्र है। यह चर्च ईस्ट इंडीज के पैट्रिआर्क का केंद्र बिंदु भी बना हुआ है। एशिया महाद्वीप के सबसे बड़े चर्चों में कैथेड्रल चर्च का नाम भी शामिल हैं। से कैथेड्रल चर्च के निर्माण में लगभग 80 साल समय लग गया था। इस शहर की स्थापना मुस्लिम शासको पर पुर्तगालियों की जीत के रूप में की गयी थी। से कैथेड्रल को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में भी शमिल किया गया हैं।

इस गिरजा घर में पांच घंटियां हैं इनमे से सबसे प्रसिद्ध और बड़ी गोल्डन घंटी हैं। ऐसा कहते हैं कि इस घंटी की आवाज पूरे राज्य में सुनाई देती हैं। इसमें 14 वेदियां हैं जिनमे से प्रत्येक को खूबसूरती के साथ उकेरा गया हैं और मुख्य वेदी को सोने के साथ मढ़वाया गया हैं जोकि रेड रोस और अलेक्जेंड्रिया के सेंत कैथरीन के जीवन का वृत्तान्त करता है।

से कैथेड्रल चर्च का इतिहास – History Of Se Catherdral In Hindi

से कैथेड्रल चर्च की संरचना – Architecture Of Se Cathedral Church In Hindi

से कैथेड्रल के पादरी – St Catherine Patron Saint In Hindi

से कैथेड्रल चर्च घूमने की एंट्री फीस – Se Catherdral Entry Fees In Hindi

से कैथेड्रल चर्च घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Se Cathedral Church In Hindi

से कैथेड्रल चर्च के नजदीक होटल – Nearest Hotel To Se Catherdral Charch In Hindi

से कैथेड्रल चर्च कैसे पहुंचे – How To Reach Se Catherdral In Hindi

  1. फ्लाइट से से कैथेड्रल चर्च कैसे पहुंचे – How To Reach Se Catherdral By Flight In Hindi
  2. ट्रेन से से कैथेड्रल चर्च कैसे पहुंचे – How To Reach Se Catherdral By Train In Hindi
  3. सड़क मार्ग से से कैथेड्रल चर्च कैसे पहुंचे – How To Reach Se Catherdral By Bus In Hindi

से कैथेड्रल चर्च लोकेशन का मैप – Se Catherdral Church Location

से कैथेड्रल चर्च की फोटो गैलरी – Se Catherdral Church Images

1. से कैथेड्रल चर्च का इतिहास – History Of Se Catherdral In Hindi

से कैथेड्रल चर्च का इतिहास - History Of Se Catherdral In Hindi

भारत के खूबसूरत शहर गोवा में स्थित से कैथेड्रल चर्च को मुस्लिम सेना पर पुर्तगालियों की फतेह की रूप में बनबाया गया था। पुर्तगालियों की इस सेना का नेतृत्व अफोंसो डी अल्बुकर्क ने किया था और गोवा पर अपना अधिपत्य जमा लिया था। गोवा में से कैथेड्रल का निर्माण सन 1562 में King Dom Sebastiao के शासनकाल में करवाया गया था।

2. से कैथेड्रल चर्च की संरचना – Architecture Of Se Cathedral Church In Hindi

से कैथेड्रल चर्च की संरचना - Architecture Of Se Cathedral Church In Hindi

से कैथेड्रल चर्च में पुर्तगालियों की वास्तुकला और शैली का एक अद्भुत उदहारण देखने को मिलता हैं। इस चर्च की लम्बाई 250 फिट और चौड़ाई 181 फिट हैं। से कैथेड्रल चर्च को लेटराइट प्लिंथ पर बनाया गया है। से कैथेड्रल चर्च की वास्तुकला में मुडजेर, स्पैनिश प्लैटरेस शैली, फ्लेमिश वास्तुकला और इतालवी शहरी डिजाइन शामिल हैं। इसकी संरचना में सबसे दिलचस्प बात यह हैं कि गिरजाघर के अंदरूनी भाग को एक क्रूस के रूप में बनाया गया है जबकि इसके बाहरी भाग को आयताकार आकर में बनाया गया हैं। से कैथेड्रल चर्च की दहलीज में प्रवेश करते ही आपका स्वागत कुरिन्थियन स्तंभों द्वारा किया जाता है। और यह उन पठारों और लैटिन शिलालेख का समर्थन करता हैं जिनपर खूबसूरत नक्काशी की गयी हैं। चर्च की आंतरिक खूबसूरती जो संत कैथरीन की मुख्य वेदी के ऊपर रेरडोस के रूप में अलंकृत की गयी हैं जोकि सोने का बना हुआ हैं।

हमारी लेडी ऑफ थ्री नीड्स,  पंद्रह कम्युनिकेशन टेबल, आवर लेडी ऑफ होप, आवर लेडी ऑफ एंगुइश और बपतिस्मा फॉन्ट को समर्पित हैं। से कैथेड्रल में चार गुफाएं हैं जोकी चैपलो से भरी हुए हैं। जिनमे से दो में खूबसूरत चित्रों के साथ लकड़ी के परदे लगे हुए हैं। नैव के दाहिने हिस्से में चेपल्स हैं जोकि हमारी लेडी ऑफ वर्चुअल्स, धन्य संस्कार, सेंट सेबेस्टियन और हमारी लेडी ऑफ लाइफ को समर्पित किया गया है।

3. से कैथेड्रल के पादरी – St Catherine Patron Saint In Hindi

से कैथेड्रल के पादरी - St Catherine Patron Saint In Hindi

से कैथेड्रल की भूतपूर्व पादरी अलेक्जेंड्रिया संत कैथरीन विश्वास के दार्शनिक रक्षक के रूप में अतुलनीय योगदान है और उनके इन्ही योगदान के कारण उन्हें चर्च के प्रतिष्ठित संतो के रूप में जाना जाता हैं। वह पुराने गोवा, उर्फ वेल्हा गोवा या वेलहा गोवा के संरक्षक होने के अलावा ईसाई दार्शनिकों के संरक्षक भी थे। सेंट कैथरीन के बारे में कहानी प्रचलित हैं कि उनका जन्म अलेक्जेंड्रिया के एक कुलीन परिवार में हुआ था और वह पढ़ी लिखी समझदार लड़की थी।

उन्होंने रोमन सम्राट मैक्सेंटियस के खिलाफ ईसाइयों के उत्पीड़न के विरुद्ध आवाज उठाई थी। उनके तर्क इतने मार्मिक और तार्किक हुआ करते थे कि मैक्सेंटियस उनसे वाद-प्रतिवाद करने में असमर्थ महसूस करते थे और उनके विचारों का खंडन करने के लिए 50 बुद्धिजीवियों कि एक समिति बनायीं गयी थी। हालांकि उनके समक्ष विधानसभा ने भी हार मान ली थी और ईसाई धर्म में आपना विश्वास जताया। इससे गुस्से में सम्राट ने सभी बुद्धिजीवियों (दार्शनिकों) को जिन्दा जला दिया था और सेंट कैथरीन को कारगार में बंद कर दिया था। अपनी सजा के दौरान सेंट कैथरीन सम्राट की धर्म पत्नी को भी रूपांतरित करने में सफल रही और ऐसा अनुमान लगाया जाता हैं कि उन्होंने 200 लोगो को इसाई धर्म के मार्ग पर चलने की शिक्षा दी थी। उन्हें ‘पहिए की पहरेदारी की उपाधि’ से भी सम्मानित किया गया।

4. से कैथेड्रल चर्च घूमने की एंट्री फीस – Se Catherdral Entry Fees In Hindi

से कैथेड्रल चर्च घूमने की एंट्री फीस - Se Catherdral Entry Fees In Hindi

यदि आप गोवा के प्रसिद्ध से कैथेड्रल चर्च घूमने जा रहे हैं तो हम आपको बता दें कि यहां आपको कोई एंट्री फीस नही देनी हैं। यह पर्यटक स्थल आपकी मेहमान नवाजी के लिए बिल्कुल बिल्कुल फ्री हैं।

और पढ़े: श्री शांतादुर्गा मंदिर की कहानी और जानकारी 

5. से कैथेड्रल चर्च घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Se Cathedral Church In Hindi

से कैथेड्रल चर्च घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Se Cathedral Church In Hindi

उनेस्को की विश्व धरोहर में शमिल गोवा का से कैथेड्रल चर्च घूमने के लिए आप पूरे वर्ष में कभी भी जा सकते है।

रविवार सुबह 7:15 – रात के 10 बजे तक।

बाकी 6 दिन सुबह 7:30 – शाम के 6:00 बजे तक।

6. से कैथेड्रल चर्च के नजदीक होटल – Nearest Hotel To Se Catherdral Charch In Hindi

से कैथेड्रल चर्च के नजदीक होटल – Nearest Hotel To Se Catherdral Charch In Hindi

से कैथेड्रल चर्च के आसपास लो-बजट से लेकर हाई बजट तक के सभी होटल आपको मिल जायेंगें। आप अपनी सुविधानुसार होटल ले सकते हैं।

7. से कैथेड्रल चर्च कैसे पहुंचे – How To Reach Se Catherdral In Hindi

यदि आप गोवा के पर्यटन स्थल से कैथेड्रल चर्च जा रहे है तो हम आपको बता दें कि से कैथेड्रल चर्च जाने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन, बस और अपने निजी साधन के माध्यम से गोवा के से कैथेड्रल चर्च तक आसानी से पहुंच जायेंगे।

और पढ़े: सलीम अली पक्षी अभ्यारण 

7.1 फ्लाइट से से कैथेड्रल चर्च कैसे पहुंचे – How To Reach Se Catherdral By Flight In Hindi

फ्लाइट से से कैथेड्रल चर्च कैसे पहुंचे – How To Reach Se Catherdral By Flight In Hindi

यदि आपने से कैथेड्रल चर्च जाने के लिए हवाई मार्ग का चुनाव किया है, तो हम आपको बता दें कि गोवा शहर का डाबोलिम एयरपोर्ट या गोवा एयरपोर्ट से कैथेड्रल चर्च से सबसे नजदीक हैं। एयरपोर्ट से से कैथेड्रल चर्च की दूरी लगभग 26 किलोमीटर हैं। एयरपोर्ट से आप यहां चलने वाले स्थानीय साधनों के माध्यम से से कैथेड्रल चर्च पहुंच जायेंगे।

7.2 ट्रेन से से कैथेड्रल चर्च कैसे पहुंचे – How To Reach Se Catherdral By Train In Hindi

ट्रेन से से कैथेड्रल चर्च कैसे पहुंचे – How To Reach Se Catherdral By Train In Hindi

ट्रेन के माध्यम से गोवा के से कैथेड्रल चर्च जाने के लिए सबसे नजदीकी रेल्वे स्टेशन वास्को डी गामा हैं । यह रेल्वे स्टेशन से कैथेड्रल चर्च बीच से लगभग 27 किलोमीटर की दूरी पर हैं।

7.3 सड़क मार्ग से से कैथेड्रल चर्च कैसे पहुंचे – How To Reach Se Catherdral By Bus In Hindi

सड़क मार्ग से से कैथेड्रल चर्च कैसे पहुंचे - How To Reach Se Catherdral By Bus In Hindi

यदि आपने से कैथेड्रल चर्च जाने के लिए सड़क मार्ग का चुनाव किया है तो हम आपको बात दें कि से कैथेड्रल चर्च के नजदीक कोई बस स्टैंड नही हैं लेकिन से कैथेड्रल चर्च से लगभग 9 किलोमीटर की दूरी पर पणजी का बस स्टैंड हैं। पणजी बस स्टैंड से आप यहां चलने वाले स्थानीय साधनों के माध्यम से से कैथेड्रल चर्च पहुंच जायेंगे।

और पढ़े: बेनौलिम बीच गोवा घूमने की जानकारी

8. से कैथेड्रल चर्च लोकेशन का मैप – Se Catherdral Church Location

9. से कैथेड्रल चर्च की फोटो गैलरी – Se Catherdral Church Images

और पढ़े:

Write A Comment