Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Dona Paula Beach In Hindi डोना पाउला बीच को “लवर्स पैराडाइस” के नाम भी जाना जाता है जो गोवा के खूबसूरत बीचों में से एक हैं। यह बीच हनीमून के लिए जाने वालों के लिए वेहद ही खास हैं। डोना पाउला बीच को प्रेम की निशानी के रूप में भी जाना जाता हैं। यह बीच गोवा की राजधानी पणजी से मात्र 7 किलोमीटर की दूरी पर गोवा राज्य के उत्तरी क्षेत्र में हैं। डोना पाउला बीच मोरगुआ बन्दरगाह का एक खूबसूरत दृश्य प्रदर्शित करता हैं।

डोना पाउला बीच पर एक पुरुष और महिला की मूर्ती बनी हैं, जो पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र हैं। यदि आप एकान्त की तलास कर रहे हैं या अपने साथी के साथ भीड़ भाड़ (Crowded) से दूर एकान्त में वक्त बिताना चाहते हैं तो गोवा का डोना पाउला बीच आपके लिए बहुत खास बन जायेगा। दरअसल यह बीच “लवर्स पैराडाइस” के नाम से भी प्रसिद्ध (famous) हैं।

डोना पाउला बीच की कहानी – Dona Paula Beach Story In Hindi

डोना पाउला व्यू प्वाइंट – Dona Paula Beach View Point In Hindi

डोना पाउला बीच पर क्या क्या कर सकते हैं – Things To Do At Dona Paula Beach Beach In Hindi

डोना पॉला वाटर स्पोर्ट्स संस्थान – National Institute Of Water Sports Dona Paula Goa In Hindi

डोना पाउला बीच के नजदीक घूमने के स्थान – Sightseeing Around Dona Paula Beach In Hindi

डोना पाउला बीच पर मेले और त्योहार – Fairs And Festivals At Dona Paula Beach In Hindi

डोना पाउला बीच पर शैक और रेस्तरां – Restaurants Near Dona Paula Beach Goa In Hindi

डोना पाउला बीच पर होटल – Dona Paula Beach Beach Nearest Hotel In Hindi

डोना पाउला बीच पर घूमने की एंट्री फीस – Dona Paula Beach Entry Fees In Hindi

डोना पाउला बीच घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Dona Paula Beach In Hindi

डोना पाउला बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Dona Paula Beach In Hindi

  1. फ्लाइट से डोना पाउला बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Dona Paula Beach By Flight In Hindi
  2. ट्रेन से डोना पाउला बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Dona Paula Beach By Train In Hindi
  3. बस से डोना पाउला बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Dona Paula Beach By Bus In Hindi

डोना पाउला बीच की लोकेशन का मैप – Dona Paula Beach Location

डोना पाउला बीच की फोटो गैलरी – Dona Paula Beach Images

1. डोना पाउला बीच की कहानी – Dona Paula Beach Story In Hindi

डोना पाउला बीच की कहानी - Dona Paula Beach Story In Hindi

डोना पाउला बीच का नाम गोवा के एक वायसराय की पुत्री के नाम पर रखा गया था, जिनका नाम “डोना पाउला डि मेनेजेस” था। इनके बारे में एक कहानी प्रचलित हैं कि इन्होने यहां के एक स्थानीय मछुआरे से विवाह करने की बात कही थी। लेकिन इसकी अनुमति नही मिलने के कारण डोना पाउला ने प्रेम-प्रसंग में यहां की एक चट्टान से कूदकर अपनी जान गवा दी थी।

एक अन्य कहानी यह भी सुनने को मिलती हैं कि यहां के राज्यपाल डोना पाउला की सुन्दरता पर मोहित हो गए थे। लेकिन जब उनकी पत्नी को इस बारे में पता चला तो उन्होंने आदेश दिया कि डोना पाउला को निरवस्त्र करके पूरे समुद्र तट पर घुमाया जाए और  केवल वह मोती की माला पहनाई जाए जो राज्यपाल ने उपहार में दी थी। हालाकि इस घटना के बारे में यहां के स्थानीय मछुआरे अच्छी तरह से प्रकाश डाल सकते हैं। जबकि कुछ लोगो का कहना हैं कि डोना का भूत चांदनी रात में दिखाई देता हैं और कुछ का मानना हैं कि काली अंधेरी रात में दिखाई देता हैं।

2. डोना पाउला व्यू प्वाइंट – Dona Paula Beach View Point In Hindi

डोना पाउला बीच खजूर और कैसुरीना के पेड़-पोधों से घिरा हुआ हैं और इस बीच का व्यू पॉइंट देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता हैं। आप जब भी इस बीच के व्यू पॉइंट पर जाए तो कम से कम 30 मिनिट पहले पहुंच जाए। क्योंकि एक बार में केवल 50 व्यक्तियों को ही इसमें स्थान मिल पाता हैं। डोना पाउला बीच का व्यू पॉइंट सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे (Dona Paula Beach Timings) के लिए खुला रहता हैं।

3. डोना पाउला बीच पर क्या क्या कर सकते हैं – Things To Do At Dona Paula Beach Beach In Hindi

डोना पाउला बीच पर क्या क्या कर सकते हैं – Things To Do At Dona Paula Beach Beach In Hindi

डोना पाउला बीच पर समुद्री से जुडी गतिविधियों को भी देखा जा सकता हैं जैसे – पैरासेलिंग, स्कीबॉब, विंडसर्फिंग, वॉटरस्कीइंग, स्विमिंग,  स्पोर्ट्स फिशिंग, कयाकिंग, नौकायन, टोबोगन स्कीबिस्किट और स्नोर्केलिंग का आनंद डोना पाउला बीच की यात्रा को और अधिक यादगार बना देता हैं। यदि आप खरीदारी करना चाहते हैं तो यहां के स्थानीय विक्रेता वस्तुए बेचते हुए मिल जायेंगे, जोकि यहां पर आपको पुआल टोपी, मसाले और फीता रूमाल की विक्री करते हुए नजर आयेंगे। नियमित रूप से उपयोग की जाने वाली शराब के अलावा फेनी और पोर्ट वाइन भी आपको सेवन करने के लिए डोना पाउला बीच पर मिल जाएगी। यदि आप जेवर खरीदना चाहते हैं तो डोना पाउला में आपको आभूषण खरीदने के लिए उपयुक्त स्थान मिल जायेगा।

4. डोना पॉला वाटर स्पोर्ट्स संस्थान – National Institute Of Water Sports Dona Paula Goa In Hindi

डोना पॉला वाटर स्पोर्ट्स संस्थान - National Institute Of Water Sports Dona Paula Goa In Hindi

राष्ट्रीय जल खेल संस्थान (National Institute Of Water Sports) (NIWS) भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के तहत गठित एक स्वायत्त निकाय है। संस्थान, दक्षिण एशिया में से केवल एक है, जो मनोरंजन और अवकाश के जल क्षेत्रों से संबंधित क्षेत्रों पर प्रशिक्षण, शिक्षा, परामर्श और अनुसंधान के लिए सर्वोच्च निकाय के रूप में कार्य करता है। जल-निकायों का संचालन करने के लिए इस संस्थान से प्रमाणन और लाइसेंसिंग की आवश्यकता होती है जैसे कि पर्यटकों के लिए अलग-अलग वॉटरक्राफ्ट्स, स्विमिंग पूल, वॉटर थीम-पार्क आदि। प्रशिक्षण और शिक्षा के लिए कुछ प्रमुख विषय जीवन रक्षक (Life Saving), पावरबोट हैंडलिंग, सेलिंग, विंडसर्फिंग, वाटर स्कीइंग, स्कूबा डाइविंग, रिवर राफ्टिंग और कयाकिंग हैं।

और पढ़े: वेगेटर बीच गोवा घूमने की जानकारी

5. डोना पाउला बीच के नजदीक घूमने के स्थान – Sightseeing Around Dona Paula Beach In Hindi

डोना पाउला बीच के नजदीक घूमने के स्थान - Sightseeing Around Dona Paula Beach In Hindi

डोना पाउला बीच के अलावा भी आप यहां के कुछ अन्य पर्यटक स्थलों की सैर पर जा सकते हैं, जोकि आपके पर्यटक स्थल डोना पाउला बीच के नजदीक ही हैं। हम आपकी सुविधा के लिए कुछ नाम नीचे सुझा रहे हैं। जैसे –

  • सलीम अली नेशनल पार्क
  • रीस मैगोस चर्च
  • काबो डी राम किला
  • राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान संस्थान

6. डोना पाउला बीच पर मेले और त्योहार – Fairs And Festivals At Dona Paula Beach In Hindi

डोना पाउला बीच पर मेले और त्योहार - Fairs And Festivals At Dona Paula Beach In Hindi

डोना पाउला बीच पर वर्ष के नवम्वर माह में पानी के खेलो का उत्सव आयोजित (Water Sports Festival) किया जाता हैं। इस त्यौहार का मुख्य आकर्षण पानी के स्कूटर, सर्फिंग और साइकिल की प्रतियोगिता हैं। इसके अलावा पर्व सेंट लॉरेंस और जन्माष्टमी का त्यौहार यहां धूम-धाम से मनाया जाता हैं। यदि आप इस समय के दौरान गोवा में है तो इन गतिविधियों का हिस्सा बन सकते हैं।

7. डोना पाउला बीच पर शैक और रेस्तरां – Restaurants Near Dona Paula Beach Goa In Hindi

डोना पाउला बीच पर आपको विभिन्न प्रकार के रेस्टोरेंट और शैक मिल जायेंगे। जिससे आप अपने पेट की भूख दूर कर सकते हैं और यहां के स्वादिष्ट भोजन को चखने का आनंद ले सकते हैं। डोना पाउला बीच पर आप सी फूड (Sea Food) रेस्तरां में जाएं और यहां के स्वादिष्ट (Delicious) भोजन का लुत्फ उठाएं। सी पेबल, सी व्यू, मेनिनो के अलावा स्थानीय व्यंजन जैसे चिकन कैफे, सोरपोटेल और यहां के प्रसिद्ध विंदालू का लुत्फ आप उठा सकते हैं।

8. डोना पाउला बीच पर होटल – Dona Paula Beach Beach Nearest Hotel In Hindi

डोना पाउला बीच के नजदीक आपको लक्जरी होटल से लेकर लो बजट के सभी प्रकार के होटल उपलब्ध हैं। तो आप अपनी सुविधानुसार होटल ले सकते हैं। यहां के कुछ होटल जैसे – सैंडलवुड होटल एंड रिट्रीट, होटल ओ’पैसेडर, सिडेड डी गोवा, कैबाना डेम्पो, होटल बर्नार्डो, होटल फिदलगो जैसे कुछ होटल हैं।

9. डोना पाउला बीच पर घूमने की एंट्री फीस – Dona Paula Beach Entry Fees In Hindi

डोना पाउला बीच पर घूमने की एंट्री फीस - Dona Paula Beach Entry Fees In Hindi

यदि आप डोना पाउला बीच घूमने जा रहे हैं तो हम आपको बता दें कि यहां कोई एंट्री फीस नही लगती हैं, यह बीच आपके लिए बिल्कुल फ्री हैं।

10. डोना पाउला बीच घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Dona Paula Beach In Hindi

 डोना पाउला बीच घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Dona Paula Beach In Hindi

डोना पाउला बीच घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूवर से मार्च महीने के बीच का माना जाता है। इस दौरान मौसम हल्का-हल्का गर्म होता है और हल्की सर्दी भी होती है। इस समय के आसपास डोना पाउला बीच पर यहां की संस्कृति और दर्शनीय स्थलों की खोज करने के लिए बहुत अधिक गुंजाइश होती है।

और पढ़े: कैंडोलिम बीच घूमने की जानकारी

11. डोना पाउला बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Dona Paula Beach In Hindi

यदि आप गोवा के पर्यटन स्थल डोना पाउला बीच जा रहे है, तो हम आपको बता दें कि डोना पाउला बीच जाने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन, बस और अपने निजी साधन के माध्यम से आसानी से पहुंच जायेंगे।

11.1 फ्लाइट से डोना पाउला बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Dona Paula Beach By Flight In Hindi

फ्लाइट से डोना पाउला बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Dona Paula Beach By Flight In Hindi

यदि आपने डोना पाउला बीच जाने के लिए हवाई मार्ग का चुनाव किया है, तो हम आपको बता दें कि गोवा शहर का डाबोलिम एयरपोर्ट या गोवा एयरपोर्ट डोना पाउला बीच के सबसे नजदीक हैं। एयरपोर्ट से डोना पाउला की दूरी लगभग 26 किलोमीटर हैं। एयरपोर्ट से आप यहां चलने वाले स्थानीय साधनों के माध्यम से डोना पाउला बीच पहुंच जायेंगे।

11.2 ट्रेन से डोना पाउला बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Dona Paula Beach By Train In Hindi

ट्रेन के माध्यम से गोवा के डोना पाउला बीच जाने के लिए सबसे नजदीकी रेल्वे स्टेशन वास्को डी गामा हैं, जोकि बीच से 28 किलोमीटर की दूरी पर हैं। रेल्वे स्टेशन से बीच तक जाने के लिए आप यहां के स्थानीय साधनों से आसानी से पहुंच जायेंगे।

11.3 बस से डोना पाउला बीच कैसे पहुंचे – How To Reach Dona Paula Beach By Bus In Hindi

बस से डोना पाउला बीच कैसे पहुंचे - How To Reach Dona Paula Beach By Bus In Hindi

यदि आपने डोना पाउला बीच जाने के लिए सड़क मार्ग का चुनाव किया है, तो हम आपको बात दें कि डोना पाउला बीच से लगभग 7 किलोमीटर की दूरी पर गोवा राज्य की राजधानी पणजी का बस स्टैंड हैं, यहां से आप स्थानीय साधन से बीच तक आसानी से पहुंच जायेंगे या आप बाइक भी किराए पर ले सकते हैं।

और पढ़े: अगोंडा बीच गोवा घूमने की जानकारी

12. डोना पाउला बीच की लोकेशन का मैप – Dona Paula Beach Location

13. डोना पाउला बीच की फोटो गैलरी – Dona Paula Beach Images

और पढ़े:

Write A Comment