केरल बैक वाटर घूमने की जानकारी – Kerala Backwaters Tourism In Hindi

Kerala Backwaters In Hindi, केरल भारत का एक खूबसूरत राज्य हैं जोकि अपने बैकवाटर के लिए दुनियाभर में मशहूर हैं। भारत के केरला राज्य में आकर्षित झील, नहरे, लैगून और ज्वारनदमुख (Estuaries) आदि हैं। केरल का नाम सुनते ही हमारे दिल में केरल के बैकवाटर में घूमने की इक्षा जाग्रित होने लगती हैं। इसके अलावा बैकवाटर में हाउस बोट में घुमते हुए केले के पत्ते में भोजन करना और नारियल पानी पीना बाकाई दिलचस्प हैं। केरल बैकवाटर में घूमना एक सपने के सच होने जैसा प्रतीत होता हैं। हाउसबोट क्रूज़ पर जाना और दिल खोलकर मस्ती करना केरला की यात्रा पर आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर खीचता हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केरल राज्य के लिए मीठे पानी का सबसे प्रमुख स्रोत बैकवाटर हैं जोकि समुद्री वनस्पति और जीवों का एक विशाल स्थान बन गया हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से केरला के समस्त बैकवाटर की जानकारी देने जा रहे हैं। यदि आप भी इसमें रूचि रखते हैं तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

1. बैकवाटर क्या होता हैं – What Is Backwaters In Hindi

बैकवाटर क्या होता हैं

बैकवाटर नदी का एक हिस्सा होता हैं जोकि सक्रीय नही होता हैं। लेकिन भूमि से जुड़े होने की वजह से यह खूबसूरत गतिविधियों से भरा होता हैं। इसमें इसमें हाउसबोट और छोटी नाव चलती हैं। जिसमे पर्यटक नदी के किनारे से जुड़े हुए रोचक स्थान और दृश्य को देखने के साथ साथ इनमे भ्रमण करना पसंद करते हैं।

2. केरल बैकवाटर्स में नावों के प्रकार – Types Of Boats In Kerala Backwaters In Hindi

केरल बैकवाटर्स में आपको कई तरह की नाव और सुविधाएँ देखने को मिल जाएगी जिनमे से कुछ जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं। केरल हाउसबोट्स, डोंगी नावें और एसडब्ल्यूटीडी (SWTD) द्वारा सार्वजनिक घाट आदि हैं।

2.1 केरल हाउसबोट्स – Kerala Houseboats In Hindi

केरल बैकवाटर्स में नावों के प्रकार

केरला हाउस बोट में आप शांत बैकवाटर के आसपास घूम सकते हैं। हाउसबोट कासरगोड, कोट्टायम, अलाप्पुझा, कोल्लम, त्रिशूर और एर्नाकुलम में उपलब्ध हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक औसत हाउसबोट लगभग 4-5 पर्यटकों की मेजबानी कर सकती है। इसके अलावा इनमे लगने वाली शुल्क मौसम और सीजन के अनुसार कम-ज्यादा होते रहता हैं। लेकिन औसत शुल्क लगभग 6000 से 45000 के मध्य होती हैं।

2.2 डोंगी नावें (केतवुलम) – Canoe Boats (Ketavulam) In Hindi

कैनो बोट्स या केट्टुवलम के माध्यम से आप गांव की यात्रा पर जा सकते हैं। डोंगी में 5-6 लोग सवार हो सकते है और 3-4 घंटे की धीमी यात्रा कर सकते हैं। डोंगी की लागत लगभग 400-1000 रूपए प्रति व्यक्ति होती है।

2.3 एसडब्लूटीडी (SWTD) द्वारा सार्वजनिक नौका – Public Ferries By SWTD In Hindi

केरला राज्य जल परिवहन विभाग द्वारा नाव घाट और VCSB (नाव जेट्टी) से नियमित अंतराल पर नौकाए चलाई जाती हैं। इन नौकाओं की लागत 5 रुपए के बराबर होती हैं।

और पढ़े: नए साल में भारत के बाहर घूमने की 10 सस्ती जगह

3. केरल बैकवाटर के लिए मशहूर जगह एलेप्पी बैकवाटर पर्यटन – Kerala Backwaters Ke Liye Mashhur Jagah Alleppey Backwater Paryatan In Hindi

केरल बैकवाटर के लिए मशहूर जगह एलेप्पी बैकवाटर पर्यटन

केरल के बैकवाटर में शामिल सबसे प्रसिद्ध अल्लेप्पी हैं जोकि अलप्पुझा के नाम से भी प्रसिद्ध हैं। कोच्ची से लगभग 62 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एल्लेप्पी बैकवाटर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। यहाँ कि सुंदरता में आप प्राकृतिक हरियाली, नारियल के आकर्षित उद्यान, खूबसूरत धान के खेत और द्वीप आदि शामिल हैं। Alleppey Backwaters कपल्स या हनीमून मानाने वालो के लिए एक शानदार डेस्टिनेशन साबित होता हैं। यह रोमांटिक स्थान खुशनुमा वातावरण पर्यटकों के लिए बनाता हैं। हाउसबोट राइडिंग (सवारी) खूबसूरत पानी में लकड़ी के घर को तैरते हुए देखना और उस पर सवारी करना दिलचस्प होता हैं इसके अलावा नीले और हरे रंग क्षेत्र में रंग-बिरंगे पक्षियों को उड़ते हुए देखना और उनकी आवाज सुनना मन को सुकून प्रदान करता हैं।

3.1 एलेप्पी बैकवाटर्स नौका विहार की गतिविधियाँ  और अन्य जानकारी – Boating Activities And Other Information Alleppey Backwaters In Hindi

नौका बिहार आपको सभी तरह के बजट में मिल जाएगा जोकि आधुनिक सुविधाओं के साथ उपलब्ध हैं। हाउसबोट में मिलने वाली सुविधाओं में बैठने की आदर्श जगह, विशाल बेडरूम, लिविंग / डाइनिंग रूम, एयर कंडीशनर, देखने के लिए खूबसूरत स्थान आदि शामिल हैं। यदि आप चाहे तो रातभर भी नौका बिहार कर सकते हैं, यहाँ के स्थानीय लोगो से मिल सकते हैं, स्थानीय भोजन का स्वाद भी ले सकते हैं, स्थानीय क्षेत्र की कुछ प्रचलित कहानियां सुनकर आनंद उठा सकते हैं।

3.2 एलेप्पी बैकवाटर में प्रमुख नाव दौड़ – Alleppey Backwater Boat Race In Hindi

पुन्नमदा झील और अलाप्पुझा में नेहरू ट्रॉफी बोट रेस बहुत अधिक लौकप्रिय हैं।

3.3 एलेप्पी बैकवाटर्स में नौका बिहार की सुविधाएं – Alleppey Backwaters Boat Facility In Hindi

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केरला बैकवाटर में 4 घंटे की दैनिक सवारी का कार्यक्रम अलग-अलग होता हैं। यहाँ होने वाली दिन की सवारी, सूर्यास्त की सवारी और रात की सवारी उपलब्ध हैं। नौका बिहार के दौरान आपको समयानुसार नास्ता, दोपहर का खाना और रात के भोजन की सुविधा मुहैया कराई जाती हैं। SWTD की देख रेख में घाट और कैनो नाव की सुविधा उपलब्ध कराई जाती हैं।

3.4 एलेप्पी बैकवाटर्स में नौका बिहार की लागत – Alleppey Backwaters Ride Cost In Hindi

यदि आप लक्जरी पैकेज लेना चाहते हैं तो इसकी कीमत 6,000 से 10,000 रूपए तक हो सकती है। शिकारा सवारी 500 प्रति व्यक्ति (4 घंटे)।

3.5 एलेप्पी बैकवाटर घूमने जाने का सबसे समय – Best Time To Visit Alleppey Backwaters In Hindi

सितंबर से मार्च के बीच केरला बैकवाटर की यात्रा पर आने का सबसे अच्छा समय हैं।

4. केरल बैकवाटर टूरिज्म में घूमने की अच्छी जगह कुमारकोम बैकवाटर्स (कोट्टायम) – Kerala Backwater Tourism Me Ghumne Ki Achi Jagah Kumarakom Backwaters (Kottayam) In Hindi

केरल बैकवाटर टूरिज्म में घूमने की अच्छी जगह कुमारकोम बैकवाटर्स (कोट्टायम

केरला का कुमारकोम बैकवाटर्स एक ऐसा स्थान हैं जहां पर्यटक सहज ही खिचे चले आते हैं। आपकी जानकारी के लिए बाते दें कि कुमारकोम बैकवाटर्स केरला राज्य की सबसे बड़े ताजे पानी की झील पर स्थित हैं। वेम्बनाड झील केरला राज्य की एक स्वर्गीय झील हैं जोकि तेजस्वी बैकवाटर के आनंद के साथ-साथ आपको किंगफिशर, डार्टर और टर्न जैसे खूबसूरत पक्षियों को देखने का आनंद प्रदान करता हैं। यह स्थान ऐसे लोगो के लिए बेहद खास हैं जोकि एक शांतिपूर्ण माहोल में रहकर जीवन का लुत्फ़ उठाना चाहते है। यहाँ एक शांतिपूर्ण गाँव घूमने के लिए एक शानदार जगह है। इसके अलावा आप रोमांटिक कैंडललाइट डिनर का आनंद भी ले सकते हैं।

4.1 कुमारकोम बैकवाटर में नौका विहार की सुविधाएं – Kumarakom Backwaters Boat Facility In Hindi

एलेप्पी बैकवाटर्स की तुलना कुमारकोम बैकवाटर्स में मिलने वाली सुविधाएँ कुछ अलग होती हैं। कुमारकोम बैकवाटर में केटुवल्लम नामक पारंपरिक हाउसबोट की सुविधा हैं। आप यहाँ हाउसबोट में द्वीपों पर स्थित गांव की यात्रा कर सकते हैं और गांव के कॉटेज में ठहर सकते हैं।

4.2 कुमारकोम बैकवाटर में नौका बिहार की अन्य सेवा – Ride Boat services Kumarakom Backwaters In Hindi

कुमारकोम बैकवाटर में नौका बिहार करने के कई विकल्प मौजूद हैं। आप मोटर राइड्स, कैनो राइड्स और केटवुल्लम विकल्प का उपयोग कर सकते हैं जोकि यहाँ की पारंपरिक हाउसबोट सुविधाएँ हैं।

4.3 कुमारकोम बैकवाटर का किराया – Kumarakom Backwaters Ride price In Hindi

लक्जरी पैकेज के लिए आपको 8,000 से 14,000 रूपए तक का भुगतान करना पड़ेगा।

शिकारा सवारी के लिए आपको 600 प्रति व्यक्ति (4 घंटे) के लिए भुगतान करने होते हैं।

4.4 कुमारकोम बैकवाटर में होने वाली प्रमुख नाव दौड़ – Kumarakom Backwaters Boat Race In Hindi

कुमारकोम अर्पूकारा, वनिथा, जलमेला, कुमारकोम

4.5 कुमारकोम बैकवाटर की यात्रा पर जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Kumarakom Backwaters In Hindi

कुमारकोम बैकवाटर घूमने के लिए सबसे आदर्श समय सितंबर से मार्च महीने दौरान का होता हैं।

और पढ़े: केरल के मशहूर हिल स्टेशन मुन्नार के पर्यटन स्थल 

5. केरल बैकवाटर के प्रसिद्ध आकर्षण स्थल कुट्टनाद अलापुझा बैकवाटर – Kerala Backwater Ke Prasidh Aakarshan Sthal Kuttanad Alappuzha Backwaters In Hindi

केरल बैकवाटर के प्रसिद्ध आकर्षण स्थल कुट्टनाद अलापुझा बैकवाटर

कुट्टनाद बैकवाटर केरल का प्रमुख स्थान हैं जहां पर्यटक भारी संख्या में आते हैं। कुट्टनाद बैकवाटर की सबसे प्रमुख बात यह है कि यह स्थान समुद्र और जमीन के बीच में स्थित है। कुट्टनाद बैकवाटर के प्रमुख आकर्षण में यहाँ के हरे-भरे धान के खेत, स्वादिष्ट समुद्री भोजन, पारंपरिक स्थानीय संस्कृति आदि हैं इसके अलावा लौका दौड़ यहाँ बहुत अधिक प्रसिद्ध हैं जोकि सितंबर माह के दौरान ओणमत्यौहार के अवसर पर आयोजित की जाती हैं।

5.1 कुट्टनाद बैकवाटर में नौका विहार की सुविधाओं की जानकारी – Kuttanad Alappuzha Backwaters Boat Facility In Hindi

कुट्टनाद बैकवाटर क्षेत्र को प्रमुख रूप से पानी के नीचे कवर किया गया है। कुट्टनाद बैकवाटर की सबसे प्रमुख सवारी हाउसबोटिंग और शिकारा सवारी आदि हैं। यहाँ यात्री नौका की सुविधा सरकार द्वारा सप्ताह के पांच दिन प्रदान की जाती हैं। जिसकी लगत 100 रूपए से भी कम होती हैं।

5.2 कुट्टनाद बैकवाटर में लगने वाला यात्रा शुल्क – Kuttanad Alappuzha Backwaters Cost In Hindi

लक्जरी पैकेज सवारी करने के लिए लगभग 14000 रूपए प्रति व्यक्ति लगत हैं।

5.3 कुट्टनाद बैकवाटर जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Kuttanad Alappuzha Backwaters In Hindi

कुट्टनाद बैकवाटर घूमने के लिए सबसे अच्छा समय सितंबर से मार्च माह के बीच का माना जाता हैं।

6. केरल बैक वाटर में घूमने की खूबसूरत जगह कोल्लम बैकवाटर्स अष्टमुडी – Ashtamudi Backwaters Kollam Kerala Back Waters Me Ghumne Ki Khubsurat Jagah In Hindi

केरल बैक वाटर में घूमने की खूबसूरत जगह कोल्लम बैकवाटर्स अष्टमुडी

कोल्लम बैकवाटर्स केरल के बैकवाटर्स के लिए प्रवेश द्वार माना जाता हैं। जोकि वर्तमान समय में क्विलोन के नाम से भी जाना जाता हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोल्लम बैकवाटर केरल के कुछ महत्वपूर्ण बैकवाटर का प्रवेश द्वार है जोकि विभिन्न तरह व्यापारों जैसे – चंदन, आइवरी,  मसाले और कॉयर के निर्यात के लिए जाने जाते हैं। अष्टमुडी बैकवाटर्स कोल्लम ग्रीस, रोम, पुर्तगाली, अरब और चीन के निर्यात का व्यापर कैंटर के रूप में भी जाना जाता हैं। कोल्लम बैकवाटर अपनी बोट राइडिंग, प्राकृतिक सुंदरता, लुभावने दृश्य, कपल्स के घूमने के लिए अनुकूल वातावरण के लिए सबसे अधिक प्रसिद्ध हैं। कोल्लम बैकवाटर्स केरल का सबसे बड़ा आर्द्रभूमि पारिस्थितिकी तंत्र (Largest Wetland Ecosystem In Kerala) भी है। इस स्थान पर एकांत में स्पार्कलिंग, शांति प्रिय झील और नाव की सवारी का आनंद लिया जा सकता हैं। अष्टमुडी बैकवाटर्स कोल्लम नाम आठ चैनलों से मिलकर बना हैं।

6.1 कोल्लम बैकवाटर्स अष्टमुडी में नौका विहार संबधित जानकारी – Ashtamudi Backwaters Kollam Boat Ride Information In Hindi

कोल्लम बैकवाटर की सबसे पसंदीदा कोल्लम से अलाप्पुझा के बीच होने वाली क्रूज यात्रा हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 8 घंटे की इस यात्रा (सवारी) के दौरान आपको आवश्यकतानुसार सभी सुविधाए जैसे भोजन, नास्ता, बेडरूम, खुले में बैठने की सुविधा आदि मुहैया कराई जाती है।

6.2 कोल्लम बैकवाटर्स अष्टमुडी की यात्रा में लगने वाली शुल्क (लगभग) – Ashtamudi Backwaters Kollam Boat Ride price In Hindi

  • क्रूज़ पैकेज के लिए आपको 42,000 तक का शुल्क अदा करना होता हैं।
  • लक्जरी पैकेज के लिए आपको 12,000 से 16,000 रूपए तक भुगतान करना होता हैं।
  • मोटर सवारी के लिए आपको 200 से 500 रूपए प्रति व्यक्ति चुकाने होते हैं।

6.3 कोल्लम बैकवाटर्स अष्टमुडी में आयोजित होने वाली प्रमुख नाव दौड़ – Ashtamudi Backwaters Kollam Boat Race In Hindi

यदि कोल्लम बैकवाटर की यात्रा पर हैं तो यहाँ आयोजित होने वाली राष्ट्रपति ट्रॉफी बोट रेस, कोल्लम में कल्लदा बोट रेस का आनंद लेना न भूले। जोकि कल्लदा नदी में आयोजित की जाती हैं।

6.4 कोल्लम बैकवाटर्स घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Ashtamudi Backwaters Kollam In Hindi

कोल्लम बैकवाटर्स की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी माह के दौरान का माना जाता हैं।

7. केरल बैकवाटर के प्रमुख पर्यटन स्थल तिरुवल्ला बैकवाटर त्रिवेंद्रम – Kerala Backwater Ke Pramukh Paryatan Sthal Thiruvallam Backwater Trivandrum In Hindi

केरल बैकवाटर के प्रमुख पर्यटन स्थल तिरुवल्ला बैकवाटर त्रिवेंद्रम

तिरुवल्ला बैकवाटर त्रिवेंद्रम केरला के प्रमुख आकर्षणो में शामिल हैं। यह खूबसूरत बैकवाटर अरब सागर और पश्चिमी घाटी के साथ खूबसूरत दृश्य प्रस्तुत करता हैं। तिरुवल्लम वेली और कोवलम से नजदीकी होने के कारण यह जगह पर्यटकों द्वारा अधिक पसंद की जाती हैं। तिरुवल्ला बैकवाटर की यात्रा के दौरान आप हाउसबोट बुक कर सकते है, समुद्री तटों पर समय बिता सकते हैं, नेयार नदी के मुहाने (Neyar River Estuary) और पिएटा चर्च घूमने जा सकते हैं। यह बैकवाटर केरला स्टेट की राजधानी से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं।

7.1 तिरुवल्ला बैकवाटर की यात्रा में क्या-क्या कर सकते हैं – What To Do In Thiruvalla Backwaters In Hindi

तिरुवल्ला बैकवाटर खासतौर पर कयाकिंग, डोंगी सवारी, केतवुल्लम, पैडल बोटिंग, हाउसबोट, स्विमिंग पूल इसके अलावा खूबसूरत पिकनिक स्पॉट आदि के लिए प्रसिद्ध हैं। तिरुवल्लम में भगवान परशुराम का दर्शनीय मंदिर स्थित हैं, यहाँ की वेली झील और वेल्ली पर्यटक गांव आकर्षण का प्रमुख केंद्र है, नौका विहार की सुविधा आपको यहाँ मिल जाएगी इसके अलावा आप फ्लोटिंग रेस्तरां में लजीज भोजन का आनंद उठा सकते हैं।

7.2 तिरुवल्ला बैकवाटर में लगने वाला शुल्क – Thiruvalla Backwaters Boat Cost In Hindi

मोटरबोट और क्रूज़ के लिए 1800 से 3000 रूपए प्रति व्यक्ति शुल्क देना होता हैं।

7.3 तिरुवल्ला बैकवाटर की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Thiruvalla Backwaters In Hindi

तिरुवल्ला बैकवाटर की यात्रा के लिए यदि आप अक्टूबर से मार्च के दौरान का समय चुनते हैं तो अच्छा रहेगा।

और पढ़े: ऊटी के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी

8. केरल बैक वाटर में घूमने लायक जगह कोझिकोड कालीकट – Kerala Backwater Tourist Attractions Kozhikode (Calicut) Backwaters In Hindi

केरल बैक वाटर में घूमने लायक जगह कोझिकोड कालीकट

कोझिकोड कालीकट केरला का एक प्रमुख बंदरगाह हैं जहां नौका विहार का आनंद लिया जा सकता हैं। कोझिकोड कालीकट वही स्थान हैं जहां सबसे पहले पुर्तगाली आए थे। कोझिकोड कालीकट उत्तर केरल में स्थित हैं और एतिहसिक दृष्टीकोण से भी अधिक महत्वपूर्ण हैं। रिवर कल्लाई और कैनोली नदी में बोट राइडिंग जैसी गतिविधियों का आनंद लिया जा सकता हैं। साइकिल द्वारा भी इस क्षेत्र में घूमा जा सकता हैं। डॉल्फिन बिंदु, समुद्र तट और हाउसबोट जैसी गतिविधियाँ यहाँ का प्रमुख आकर्षण हैं।

8.1 कोझिकोड कालीकट में नौका विहार से सम्बंधित जानकारी – Information About Kozhikode (Calicut) Backwaters In Hindi

कोझिकोड कालीकट में प्रति दिन सुबह 8 बजे से शाम के 7 बजे तक नौका विहार की सुविधा उपलब्ध हैं।

8.2 कोझिकोड कालीकट में लगने वाला किराया – Kozhikode (Calicut) Backwaters Cost In Hindi

कोझिकोड कालीकट में लक्जरी पैकेज के लिए 3500 रूपए प्रति व्यक्ति शुल्क है।

नाव यात्रा के लिए 1500 रूपए प्रति व्यक्ति चार्ज है।

8.3 कोझिकोड कालीकट घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Kozhikode (Calicut) Backwaters In Hindi

कोझिकोड कालीकट बैकवाटर घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च महीने के बीच का माना जाता हैं।

9. केरल बैकवाटर टूरिज्म के लिए काव्यावे बैकवाटर्स पय्यानुर – Kerala Backwaters Tourism Me Ghumne Layak Jagha Kavvayi Backwater Payyanur In Hindi

केरल बैकवाटर टूरिज्म के लिए काव्यावे बैकवाटर्स पय्यानुर

काव्यावे बैकवाटर्स पय्यानुर का निर्माण काव्यावे नदी द्वारा केरल के उत्तरी हिस्से में द्वीपों से मिलकर हुआ हैं। काव्यावे बैकवाटर्स व्यावसायीकरण, आजीविका, दर्शनीय स्थलों और हाउसबोट संस्कृति के लिए अधिक प्रसिद्ध हैं। यह बैकवाटर दक्षिण के बैकवाटरों से अलग हैं इसमें क्रूज की सुविधा उपलब्ध नही हैं। पॉकेट-फ्रेंडली हाउसबोट टूर आपको यहाँ मिल जाते हैं। मोटर बोट, शिकारा या डोंगी की सवारी कर सकते हैं।

9.1 काव्यावे बैकवाटर में नौका विहार सम्बंधित जानकारी – Kavvayi Backwater Boat Information In Hindi

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाउसबोट और क्रूज़िंग जैसी गतिविधियाँ आपको यहाँ देखने के लिए नही मिलेगी। काव्यावे बैकवाटर सबसे आम नाव की सवारी काववाई कोटी से कोट्टप्पुरम के लिए मानी जाती हैं।

9.2 काव्यावे बैकवाटर में लगने वाला शुल्क – Kavvayi Backwater Cost In Hindi

काव्यावे बैकवाटर में कमरे और रिसॉर्ट के लिए लगभग 2000 रूपए अदा करने होते हैं। जबकि हाउसबोट पैकेज में आपको 18000 प्रति कमरा अदा करना होता हैं।

9.3 काव्यावे बैकवाटर जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Kavvayi Backwater In Hindi

काव्यावे बैकवाटर की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच का माना जाता हैं।

10. केरल बैक वाटर में फेमस पद्ना बैकवाटर पर्यटन – Kerala Back Water Mein Famous Padanna Backwater Tourism In Hindi

केरल बैक वाटर में फेमस पद्ना बैकवाटर पर्यटन

कासरगोड का पद्ना बैकवाटर केरल के सबसे लौकप्रिय बैकवाटर में से एक है जोकि पर्यटकों द्वारा भारी संख्या में पसंद किया जाता हैं। यह केरला के उत्तरी हिस्से में स्थित हैं और हाउसबोट्स, रोमांटिक जगहे और प्राकृतिक वनस्पति पद्ना बैकवाटर के प्रमुख आकर्षण है। आप यहाँ के समुद्री भोजन का लुत्फ भी उठा सकते हैं जोकि मसालेदार और स्वादिष्ट होता हैं।

10.1 पद्ना बैकवाटर की यात्रा में लगने वाला शुल्क – Padanna Backwaters Cost In Hindi

पद्ना बैकवाटर में आपको लगभग 7500 रूपए प्रति कमरा अदा करने होते हैं।

10.2 पद्ना बैकवाटर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Padanna Backwaters Kasaragod In Hindi

पद्ना बैकवाटर घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी माह के बीच का माना जाता हैं।

और पढ़े: केरल में घूमने की जगह की जानकारी 

11. केरला बैकवाटर कैसे पहुंचे – How To Reach Kerala Backwaters In Hindi

केरला बैकवाटर जाने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन, बस और समुद्री मार्ग का चुनाव कर सकते हैं।

11.1 केरला बैकवाटर हवाई मार्ग से कैसे पहुंचे – How To Reach Kerala Backwaters By Flight In Hindi

केरला बैकवाटर हवाई मार्ग से कैसे पहुंचे

हवाई मार्ग से केरला बैकवाटर जाने के लिए आप तिरुवनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं। इसके अलावा कोझिकोड घरेलु हवाई अड्डा भी सक्रीय हैं। एअरपोर्ट के बाहर से यहाँ चलने वाले स्थानीय साधनों की मदद से आप केरला बैकवाटर पहुँच जाएंगे।

11.2 केरला बैकवाटर ट्रेन से कैसे पहुंचे – How To Reach Kerala Backwaters By Train In Hindi

केरला बैकवाटर ट्रेन से कैसे पहुंचे

केरला रेलवे स्टेशन देश के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से संपर्क हैं, इसलिए आप रेल मार्ग के माध्यम से भी आसानी से केरला पहुँच जाएंगे। स्टेशन से स्थनीय साधनों की मदद भी आप ले सकते हैं।

11.3 केरला बैकवाटर सड़क मार्ग से कैसे पहुंचे – How To Reach Kerala Backwaters By Road In Hindi

केरला बैकवाटर सड़क मार्ग से कैसे पहुंचे

यदि आप केरला सड़क मार्ग से जा रहे है तो हम आपको बता दें कि राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 17, 47 और 49 से अपनी यात्रा बस या किसी निजी साधन से पूरी कर सकते हैं।

11.4 केरला बैकवाटर समुद्री मार्ग से कैसे पहुंचे – How To Reach Kerala Backwaters By Sea In Hindi

केरला बैकवाटर समुद्री मार्ग से कैसे पहुंचे

समुद्री मार्ग से केरला आने वालो यात्रियों के लिए कोच्ची प्रमुख बंदरगाह है। यदि आप लक्ष्यद्वीप से केरला आ रहे है तो कोच्ची पर उतर सकते हैं।

और पढ़े: तमिलनाडु के पर्यटन स्थल की जानकारी 

12. केरला का नक्शा – Kerala Map

13. केरला बैकवाटर की फोटो गैलरी – Kerala Backwaters Images

View this post on Instagram

In the backwaters of Kerala. Please swipe ➡️

A post shared by Jacqueline (@jacquelinefrsn) on

और पढ़े:

Leave a Comment