Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Mahabaleshwar In Hindi महाबलेश्वर महाराष्ट्र का बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। हमेशा से यह पहाड़ी शहर अपने दिलकश नजारों के कारण पर्यटकों की पहली पसंद रहा है। यहां आने वाले पर्यटक पहाड़ घाटी और कल-कल करते झरनों के बीच शांति और सुकून का अनुभव करते हैं। महाबलेश्वर एक हिल स्टेशन है, जो महाराष्ट्र के सतारा जिले में पश्चिमी घाट में स्थित है। महाबलेश्वर इसकी मनोरम सुंदरता, नदियों, शानदार झरनों, राजसी चोटियों और खूबसूरत स्ट्रॉबेरी फार्म के लिए जाना जाता है। इस शहर में प्राचीन मंदिर, बोर्डिंग स्कूल, हरे-भरे घने जंगल, झरने, पहाड़ियां, घाटियां शामिल हैं।

महाबलेश्वर को मैल्कम पेठ के नाम से जाना जाता था और आज देश के सबसे अधिक देखे जाने वाले हिल स्टेशनों में से एक में विकसित होने से पहले यह ब्रिटिश ऑथिरिटी की सेफ कस्टडी में था। महाबलेश्वर का अर्थ है गॉड ऑफ ग्रेट पॉवर यानि ईश्वर की महान शक्ति। यहां बच्चों और बड़ों के लिए  घूमने के लिए बहुत कुछ है। झीलों से लेकर किले, मंदिर और कुछ ऐसे मुख्य पॉइंट्स हैं, जहां हर पर्यटक को जरूर जाना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको ले चलते हैं महाबलेश्वर की खूबसूरत यात्रा पर। यहां हम आपको महाबलेश्वर के दर्शनीय स्थलों की जानकारी देंगे, जो महाबलेश्वर की यात्रा के दौरान आपको बड़ी काम आएगी। तो चलिए सैर करते हैं हिल स्टेशन महाबलेश्वर की।

महाबलेश्वर में देखने वाली जगहें 20 Best Places In Mahabaleshwar In Hindi

  1. एलीफेंट हेड पॉइंट – Elephants Head Point In Hindi
  2. चाइनामैन फॉल – Chinaman Waterfall In Hindi
  3. आर्थर सीट – Arthur Seat Mahabaleshwar Point In Hindi
  4. वेन्ना झील – Venna Lake In Hindi
  5. महाबलेश्वर मंदिर – Mahabaleshwar Temple In Hindi
  6. पंचगनी – Panchgani In Hindi
  7. तपोला – Tapola In Hindi
  8. एल्फिन्स्टन पॉइंट – Elphinstone Point In Hindi
  9. प्रतापगढ़ किला ट्रेक – Pratapgad In Hindi
  10. लौडविक पॉइंट – Lodwick Point In Hindi
  11. बैबिंगटन पॉइंट – Babington Point In Hindi
  12. मैप्रो गार्डन – Mapro Garden & Chocolate Plant In Hindi
  13. कृष्णाबाई मंदिर – Krishnabai Temple Of Lord Shiva In Hindi
  14. बॉम्बे पॉइंट – Bombay Point/ Sunset Point In Hindi
  15. स्ट्रॉबेरी महोत्सव – Strawberry Festival In Hindi
  16. महाबलेश्वर में स्ट्रॉबेरी महोत्सव – Shilpa Strawberry Garden In Hindi
  17. कोयना घाटी – Koyna Ghati In Hindi
  18. मोरारजी कैसल – Morarji Castle Mahabaleshwar In Hindi
  19. कनॉट पीक – Connaught Peak In Hindi
  20. लिंगमाला फॉल्स – Lingmala Waterfall In Hindi

महाबलेश्वर का खाना – Local Food Of Mahabaleshwar In Hindi

महाबलेश्वर जाने का सबसे अच्छा समय क्या है? – Best Time To Visit Mahabaleshwar In Hindi

महाबलेश्वर के लिए ट्रेवल टिप्स – Travel Tips For Mahabaleshwar In Hindi

महाबलेश्वर कैसे पहुँचे – How To Reach Mahabaleshwar In Hindi

  1. फ्लाइट से महाबलेश्वर कैसे पहुँचे – How To Reach Mahabaleshwar By Flight In Hindi
  2. सड़क मार्ग से महाबलेश्वर कैसे पहुँचे – How To Reach Mahabaleshwar By Road In Hindi
  3. ट्रेन से महाबलेश्वर कैसे पहुँचे – How To Reach Mahabaleshwar By Train In Hindi
  4. महाबलेश्वर में स्थानीय परिवहन कैसे पहुँचे – Local Transport To Reach Mahabaleshwar In Hindi

महाबलेश्वर की लोकेशन का मैप – Mahabaleshwar Location

महाबलेश्वर की फोटो गैलरी – Mahabaleshwar Images

1. महाबलेश्वर में देखने वाली जगहें – 20 Best Places In Mahabaleshwar In Hindi

1.1 एलीफेंट हेड पॉइंट – Elephants Head Point In Hindi

एलीफेंट हेड पॉइंट - Elephants Head Point In Hindi

अगर आप इस हिल स्टेशन में कुछ पल सुकून के बिताना चाहते हैं तो एलिफेंट हेड पॉइंट सबसे अच्छी जगह है। साइट पर रॉक संरचनाएं मौजूद हैं जो एक हाथी की सूंड बनाती है। यह महाबलेश्वर के सबसे अधिक देखे जाने वाले और प्रसिद्ध आकर्षणों में से एक है। एलिफेंट पॉइंट को ब्रिटिश राज के दौरान अपना नाम मिला और उस समय बॉम्बे के गवर्नर सर माउंट एलस्टिनटन थे। ऐसा माना जाता है कि इसकी स्थापना 1930 में डॉ. मुर्रे ने की थी, जिनके पास एक पुरानी हवेली भी मौजूद है। आज इस होटल के केवल खंडहर मौजूद हैं, जिसके स्थान पर पर्यटकों के लिए एक पिकनिक शेड का निर्माण स्थानीय अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है।

1.2 चाइनामैन फॉल – Chinaman Waterfall In Hindi

चाइनामैन फॉल - Chinaman Waterfall In Hindi

महाबलेश्वर के आसपास के क्षेत्र में स्थित चीनी जेल के नाम पर इस जगह का नाम रखा गया है। छुट्टियों में घूमने के लिए यह जगह बहुत अच्छी है।

1.3 आर्थर सीट – Arthur Seat Mahabaleshwar Point In Hindi

आर्थर सीट - Arthur Seat Mahabaleshwar Point In Hindi

आर्थर सीट या सुसाइड पॉइंट को सभी बिंदुओं की रानी के रूप में भी जाना जाता है। यहां ब्रह्मा-अर्याना और सावित्री नदी की घनी घाटियों का सबसे शानदार और आकर्षक दृश्य देखने को मिलता है। यहां से अगर आप ऊपर जाएंगे तो एक विंडो पॉइंट और टाइगर स्प्रिंग भी देख सकते हैं। अपने साथ एक गाइड भी ले जाएं क्योंकि ट्रेक ट्रेल कई बार काफी भ्रामक हो जाती है।

1.4 वेन्ना झील – Venna Lake In Hindi

वेन्ना झील - Venna Lake In Hindi

वेन्ना झील महाबलेश्वर में एक सुंदर और दर्शनीय झील है। महाबलेश्वर के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षणों में से एक यह झील ऊंचे पेड़ों और घास से ढकी हुई है। वेन्ना झील मानव निर्मित झील है और यह प्राकृतिक नहीं है। वेन्ना झील का निर्माण 1942 में श्री अप्पासाहेब महाराज द्वारा किया गया था, जो सतारा के शासक थे और छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज थे। अप्पासाहेब 19 वीं सदी में नेता थे। झील 7 से 8 किमी में 28 एकड़ के क्षेत्र में फैली हुई है। यह शुरुआत में महाबलेश्वर शहर की पानी की जरूरतों को पूरा करने के उद्देश्य से बनाया गया था। झील में पर्यटकों के लिए नाव की सवारी भी उपलब्ध है। पर्यटक आस-पास की जगहों को देखने के लिए घोड़े की सवारी का विकल्प भी चुन सकते हैं।

1.5 महाबलेश्वर मंदिर – Mahabaleshwar Temple In Hindi

महाबलेश्वर मंदिर - Mahabaleshwar Temple In Hindi

महाबलेश्वर शहर से 6 किमी की दूरी पर स्थित महाबलेश्वर मंदिर एक प्राचीन मंदिर है और मराठा विरासत का एक आदर्श उदाहरण है। महाबली के नाम से प्रसिद्ध इस मंदिर में हर साल लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। मंदिर हिंदुओं के बीच बेहद लोकप्रिय है, क्योंकि भगवान शिव यहां के प्रमुख देवता हैं। पहाड़ी इलाकों के बीच स्थापित, यह सुरम्य मंदिर 16 वीं शताब्दी के दौरान मराठा साम्राज्य और उसके शासन का महिमामंडन करता है। इसे 16 वीं शताब्दी में चंदा राव मोर वंश द्वारा बनाया गया था। इस मंदिर का मुख्य आकर्षण 6 फीट लंबा शिव लिंग है, जिसमें भगवान शिव के पत्थर के अवतार को दर्शाया गया है। महाबलेश्वर मंदिर में बहुत ही शांत और आध्यात्मिक वातावरण है। भगवान शिव की शांत और शांत आभा देखने के लिए भक्त साल भर मंदिर आते हैं। इस स्थल के पास दो और मंदिर हैं, जिनका नाम है अतीबलेश्वर मंदिर और पंचगंगा मंदिर।

1.6 पंचगनी – Panchgani In Hindi

पंचगनी - Panchgani In Hindi

महाबलेश्वर के पास पांच पहाडिय़ों से घिरी इस जगह को पंचगनी नाम दिया गया है। पंचगनी महाबलेश्वर के पास एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है, जो अपने विभिन्न सनसेट पॉइंट और प्राकृतिक घाटी के दृश्य के लिए प्रसिद्ध है। ब्रिटिश काल में, इस जगह को एक समर रिसॉर्ट के रूप में जाना जाता था और इसलिए कई औपनिवेशिक काल के प्रतिष्ठान यहां देखे जा सकते हैं।

और पढ़े: पंचगनी के बारे में जानकारी और घूमने की टॉप 10 जगह

1.7 तपोला – Tapola In Hindi

तपोला - Tapola In Hindi

महाबलेश्वर की विलक्षण घाटियों में स्थित, तपोला एक उपग्रह गाँव है जहाँ जहां प्राकृतिक दृश्य देखने को मिलते हैं। ‘मिनी कश्मीर’ के रूप में प्रसिद्ध, तपोला में वासोटा और जयगढ़ झील के आसपास घने जंगल में कई अज्ञात किले हैं। इन किलों और जंगल के नज़ारे शानदार हैं और आप पूरे क्षेत्र के विहंगम दृश्य को देख सकते हैं। इस जगह की सुंदरता का आनंद लेने के अलावा, आप इस क्षेत्र में कई साहसिक खेलों का आनंद भी ले सकते हैं। जंगल ट्रेक, विशेष रूप से वासोटा किले के लिए ट्रेक एक रोमांचकारी गतिविधि है और पर्यटकों के बीच तेजी से लोकप्रियता हासिल कर रहा है। प्रकृति की सुंदरता को फिर से देखने के लिए तपोला की यात्रा करें।

1.8 एल्फिन्स्टन पॉइंट – Elphinstone Point In Hindi

एल्फिन्स्टन पॉइंट - Elphinstone Point In Hindi

यह पॉइंट महाबलेश्वर में देखे जाने वाले सभी प्रमुख पॉइंट्स में से एक है। यहां से आप महाबलेश्वर के मनोरम दृश्यों को देख सकते हैं।

1.9 प्रतापगढ़ किला ट्रेक – Pratapgad Fort In Hindi

प्रतापगढ़ किला ट्रेक - Pratapgad Fort In Hindi

प्रतापगढ़ महाराष्ट्र का एक पहाड़ी किला है। सतारा जिले में महाबलेश्वर के प्रसिद्ध हिल स्टेशन के करीब स्थित यह गढ़ जमीन से लगभग 3500 फीट की ऊँचाई तक जाता है। यह किला महाबलेश्वर के इतिहास को बयां करता है। किले के भीतर चार झीलें हैं, जिनमें से कई मानसून के दौरान बहती हैं। किले के टॉप पर एक भवानी मंदिर है, और एक सांस्कृतिक पुस्तकालय है जो किले की विरासत को दर्शाता है। बेस गाँव से प्रतापगढ़ जाने के लिए एक हस्तशिल्प केंद्र है, जो पर्यटकों को बहुत आकर्षित करता है।

1.10 लौडविक पॉइंट – Lodwick Point In Hindi

लौडविक पॉइंट - Lodwick Point In Hindi

लौडविक प्वाइंट जो महाबलेश्वर के पश्चिम में 5 किमी की दूरी पर स्थित है, हाथी के सिर जैसा प्रतीत होता है। यह बिंदु प्रतापगढ़ किले और एलफिंस्टन प्वाइंट के एक बेजोड़ दृश्य प्रदान करता है। पॉइंट

पर भगवान लौडविक की एक विशाल मूर्ति स्थित है। वहाँ कुछ स्थानीय गाइड भी मौजूद हैं जो पर्यटकों का मार्गदर्शन करते हैं और क्षेत्र के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। लौडविक प्वाइंट पहले ‘सिडनी प्वाइंट’ के नाम से प्रसिद्ध था। इसका निर्माण ब्रिटिश सेना के पहले अधिकारी को पहाड़ पर चढ़ने और इस बिंदु तक पहुँचने के लिए जनरल लौडविक के सम्मान के रूप में किया गया था। उनकी बहादुर आत्मा का सम्मान करने के लिए, उनके बेटे द्वारा यहां एक स्तंभ बनाया गया था। इस स्तंभ की ऊंचाई पच्चीस फीट है ।

1.11 बैबिंगटन पॉइंट – Babington Point In Hindi

बैबिंगटन पॉइंट - Babington Point In Hindi

बबिंगटन प्वाइंट शानदार दृश्य के लिए प्रसिद्ध है। यह बिंदु समुद्र तल से 1200 मीटर ऊपर है और ट्रेकर्स और प्रकृति प्रेमियों के बीच पसंदीदा पर्यटन स्थल है है। कोयना और सोली घाटियों को भी इस बिंदु से देखा जा सकता है।

1.12 मैप्रो गार्डन – Mapro Garden & Chocolate Plant In Hindi

मैप्रो गार्डन - Mapro Garden & Chocolate Plant In Hindi

मैप्रो गार्डन खाद्य प्रसंस्करण कंपनी, मैप्रो द्वारा स्थापित और बनाए रखा गया एक गार्डन पार्क है। मैप्रो गार्डन स्वादिष्ट स्ट्रॉबेरी के उत्पादन के लिए जाना जाता है, पार्क में चारों तरफ हरियाली, थोड़ी नर्सरी, एक रेस्तरां, एक चॉकलेट फैक्टरी और बच्चों के खेलने की अच्छी जगह है। बगीचे में वार्षिक स्ट्रॉबेरी महोत्सव के दौरान सबसे अधिक पर्यटक यहां आते हैं। यह महोत्सव इस क्षेत्र में फल की खेती को प्रोत्साहित करता है।

1.13 कृष्णाबाई मंदिर – Krishnabai Temple Of Lord Shiva In Hindi

कृष्णाबाई मंदिर - Krishnabai Temple Of Lord Shiva In Hindi

एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित, कृष्णाबाई मंदिर कृष्णा घाटी से दिखता है। यह 19 वीं शताब्दी के अंत में रत्नागिरी के तत्कालीन शासक द्वारा बनाया गया था। मंदिर देवी कृष्णाबाई को समर्पित है, लेकिन परिसर में एक शिवलिंग भी है। मंदिर में एक पत्थर की टोंटी है जो पानी के स्रोत के रूप में एक गाय के चेहरे के आकार में बनाई गई है जो एक बड़े टैंक में एकत्र की जाती है। इसे कृष्णा नदी का स्रोत भी माना जाता है ।

1.14 बॉम्बे पॉइंट – Bombay Point/ Sunset Point In Hindi

बॉम्बे पॉइंट - Bombay Point/ Sunset Point In Hindi

बॉम्बे पॉइंट पर अगर आप जाते हैं तो यहां से आपको सनसेट का खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा। यह आकर आपको ऐसा लगेगा, जैसा सूरज की लाली आसमान में बिखर गई हो।

1.15 स्ट्रॉबेरी महोत्सव – Strawberry Festival In Hindi

स्ट्रॉबेरी महोत्सव - Strawberry Festival In Hindi

मेप्रो स्ट्रॉबेरी फेस्टिवल तीन दिवसीय वार्षिक कार्यक्रम है जो महाबलेश्वर के सबसे बहुप्रतीक्षित त्योहारों में से एक है। इसका उद्देश्य पूरी दुनिया में मिठास, खुशियाँ और प्रेम फैलाना है। इसकी शुरुआत लगभग चार साल पहले हुई थी जब स्ट्रॉबेरी का अधिक उत्पादन हुआ था।

1.16 महाबलेश्वर में स्ट्रॉबेरी महोत्सव – Shilpa Strawberry Garden In Hindi

महाबलेश्वर में स्ट्रॉबेरी महोत्सव - Shilpa Strawberry Garden In Hindi

स्थान: यह मैप्रो गार्डन, पंचगनी महाबलेश्वर रोड, गुरघर, महाबलेश्वर में आयोजित किया जाता है

प्रवेश शुल्क: कोई प्रवेश शुल्क नहीं है।

स्ट्रॉबेरी महोत्सव के बारे में

मेप्रो, एक स्ट्रॉबेरी फार्म ने अपनी उपज को बढ़ावा देने के लिए और फल के विभिन्न और अभिनव रूपों के साथ लोगों को फलों का उपभोग करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इसकी अवधारणा की। इसने महाबलेश्वर और पंचगनी पर्यटन को कई गुना बढ़ा दिया है। वर्षों से, त्योहार हजारों उत्साही लोगों को आकर्षित करता आ रहा है। त्योहार आसपास के गांवों के किसानों के लिए एक अच्छा रोजगार प्रदान करता है और उनमें से 250 से अधिक लोग उत्सव में भाग लेने के लिए आते हैं। स्ट्रॉबेरी बहुतायत से दिसंबर से फरवरी तक उपलब्ध होती है और फसल इस त्योहार के माध्यम से ईस्टर सप्ताहांत में मनाई जाती है।

1.17 कोयना घाटी – Koyna Ghati In Hindi

कोयना घाटी - Koyna Ghati In Hindi

सुंदर साफ झील और घने रहस्यमय जंगल कोयना घाटी को एक वीकेंड डेस्टीनेशन बनाते हैं। यह महाराष्ट्र के सबसे लोकप्रिय डेस्टीनेशन्स में से एक है। यहां पर भारत  का सबसे बड़ा हाइड्रोइलेक्ट्रिक डैम है। जो पर्यटक एडवेंचर को पसंद करते हैं, उनके लिए यह जगह शानदार विकल्प है।

1.18 मोरारजी कैसल – Morarji Castle Mahabaleshwar In Hindi

मोरारजी कैसल - Morarji Castle Mahabaleshwar In Hindi

शहर में एक और मनोरम दृश्य मोरारजी महल है जो वास्तुकला की औपनिवेशिक ब्रिटिश शैली में बनाया गया है। जगह के आसपास आप विदेशी औपनिवेशिक संरचनाओं में से कुछ को देख सकते हैं।

1.19 कनॉट पीक – Connaught Peak In Hindi

कनॉट पीक - Connaught Peak In Hindi

कनॉट पीक पहाड़ियों में दूसरी सबसे ऊँची चोटी पुराने महाबलेश्वर मार्ग पर स्थित है जो वेंना झील और कृष्णा घाटी के दृश्य प्रस्तुत करती है। कनॉट के ड्यूक के बाद शिखर का नाम कनॉट रखा गया।

1.20 लिंगमाला फॉल्स – Lingmala Waterfall In Hindi

लिंगमाला फॉल्स - Lingmala Waterfall In Hindi

लिंगमाला झरना एक विस्मयकारी झरना है, जो महाबलेश्वर-पुणे रोड पर स्थित है। लिंगमाला झरना सुंदर धोबी झरने के साथ-साथ चाइनामैन फॉल्स के दृश्य को भी प्रस्तुत करता है। पानी का स्तर चट्टान से लगभग 500 फीट है और यह बारिश के मौसम में आदर्श दिखाई देती है। लिंगमाला फॉल्स से गिरने वाले पानी की छोटी बूंदें चांदी की लकीरों के रूप में दिखाई देती हैं और जब धूप उस पर पड़ती है तो एक इंद्रधनुषी प्रभाव देती है। फॉल्स से यह पानी आगे चलकर वेन्ना की घाटी में चला जाता है। पानी 600 फीट की ऊँचाई से नीचे गिरता है। प्राकृतिक सुंदरता का सबसे प्राचीन रूप यहाँ देखा जा सकता है क्योंकि झरने हरे-भरे वातावरण से घिरे होते हैं।

और पढ़े: सिद्दिविनायक मंदिर दर्शन की जानकारी

2. महाबलेश्वर का खाना – Local Food Of Mahabaleshwar In Hindi

महाबलेश्वर का खाना - Local Food Of Mahabaleshwar In Hindi

स्ट्रॉबेरी, शहतूत, गाजर, मक्का, चेरी आकार टमाटर महाबलेश्वर के व्यंजनों का प्राकृतिक खजाना हैं। स्ट्रॉबेरी से बने स्वादिष्ट भोग जैसे टॉफी, सिरप, फुड, आइस क्रीम, व्हीप्ड क्रीम, जेली के साथ-साथ कॉर्न से बने कॉर्न पैटीज़ शहर की एक खासियत हैं। यहां आप इन सभी फ्रेश चीजों का आनंद ले सकते हैं, इतना ही नहीं आप चाहें तो इन चीजों को खरीदकर अपने घर भी ले जा सकते हैं। सबसे लोकप्रिय आइटम वड़ा पाव है जो पूरे महाराष्ट्र का फेमस स्ट्रीट फूड है। चिक्की यहां की लोकप्रिय मिठाई है।

3. महाबलेश्वर जाने का सबसे अच्छा समय क्या है? – Best Time To Visit Mahabaleshwar In Hindi

महाबलेश्वर जाने का सबसे अच्छा समय क्या है? - Best Time To Visit Mahabaleshwar In Hindi

महाबलेश्वर का मौसम पूरे साल सुखद और बेहद सुहाना रहता है, इसलिए सालभर में आप कभी भी महाबलेश्वर की यात्रा कर सकते हैं। चूँकि यह समुद्र तल से 1438 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है, इस ऊंचाई पर मौसम रुक-रुक कर वर्षा के साथ पूरे साल सुखद रहता है। इसलिए, यदि आप एक यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो महाबलेश्वर जाने के लिए अक्टूबर-जून उचित महीने हैं।

4. महाबलेश्वर के लिए ट्रेवल टिप्स – Travel Tips For Mahabaleshwar In Hindi

महाबलेश्वर के लिए ट्रेवल टिप्स - Travel Tips For Mahabaleshwar In Hindi

  • जब भी आप किसी पहाड़ी क्षेत्र में हों, तो अंधेरा होने से पहले आपको वहां से वापस आना होगा।
  • महाबलेश्वर जाने के लिए अपने साथ कपड़े और एक छाता,रेनकोट जरूर रखने चाहिए।
  • पैदल चलने के लिए एक जोड़ी फ्लैट चप्पल या जूते आपको अपने साथ रखने होंगे , जिससे आपके लिए यात्रा करना बेहद आसान हो जाएगा।
  • जंगली जानवरों के साथ कभी भी मित्रवत व्यवहार न करें ,उन्हें भोजन या कुछ भी पेश न करें। इसके अलावा, उन्हें छूने या उन्हें डराने की कोशिश न करें।
  • महाबलेश्वर के ट्रेल्स पर ट्रेकिंग या लंबी पैदल यात्रा से बचें। कोशिश करें कि यहां की यात्रा ग्रुप में रहकर करें।
  • महाबलेश्वर एक छोटी सी जगह है और लोग मददगार हैं। होटल के डेस्क से सभी आवश्यक दिशा-निर्देश लेने का प्रयास करें। अगर आपको किसी से कोई बात पूछनी है तो तो किसी एक की बात पर भरोसा न करते हुए दो से तीन लोगों से पूछताछ जरूर कर लें।

और पढ़े: शिरडी पर्यटन और 10 सबसे खास दर्शनीय स्थल

5. महाबलेश्वर कैसे पहुँचे – How To Reach Mahabaleshwar In Hindi

तीन स्थानों से महाबलेश्वर पहुँच सकते हैं सतारा, पुणे और मुंबई। सतारा केंद्रीय स्थान है। महाबलेश्वर मुंबई-पुणे राजमार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और इसलिए मुंबई या पुणे के लिए उड़ान भर सकते हैं और सड़क के माध्यम से महाबलेश्वर तक पहुँच सकते हैं। सतारा पहुंचने के लिए पुणे, बैंगलोर, मुंबई से एक ट्रेन भी जाती है और फिर महाराष्ट्र पहुंचने के लिए एक निजी वाहन या पर्यटक वाहन ले सकते हैं।

5.1 फ्लाइट से महाबलेश्वर कैसे पहुँचे – How To Reach Mahabaleshwar By Flight In Hindi

फ्लाइट से महाबलेश्वर कैसे पहुँचे - How To Reach Mahabaleshwar By Flight In Hindi

महाबलेश्वर का निकटतम हवाई अड्डा पुणे में लगभग एक सौ बीस किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह हवाई अड्डा कई अन्य प्रमुख घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। हवाई अड्डे पर एक टैक्सी सेवा भी उपलब्ध है, जहां से महाबलेश्वर पहुंचा जा सकता है। सतारा केंद्रीय स्थान है। महाबलेश्वर मुंबई-पुणे राजमार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और इसलिए मुंबई या पुणे के लिए उड़ान भर सकते हैं और सड़क के माध्यम से महाबलेश्वर तक पहुँच सकते हैं। सतारा पहुंचने के लिए पुणे, बैंगलोर, मुंबई से एक ट्रेन भी जाती है और फिर महाराष्ट्र पहुंचने के लिए एक निजी वाहन या पर्यटक वाहन ले सकते हैं।

5.2 सड़क मार्ग से महाबलेश्वर कैसे पहुँचे – How To Reach Mahabaleshwar By Road In Hindi

सड़क मार्ग से महाबलेश्वर कैसे पहुँचे - How To Reach Mahabaleshwar By Road In Hindi

अक्सर चलने वाली बसें महाबलेश्वर को रोडवेज के माध्यम से अन्य प्रमुख शहरों से जोड़ती हैं। पर्यटक मुंबई से पर्यटक बस ले सकते हैं, जो सायन, वाशी और दादर (पूर्व) से चलती है। मुंबई से महाबलेश्वर पहुंचने में लगभग 6 घंटे लगते हैं। यदि पुणे से यात्रा की जाए तो वर्तमान में पर्यटक बसों का संचालन मुख्य रूप से दो निजी कंपनियों द्वारा किया जाता है। वैकल्पिक रूप से, अगर किसी निजी वाहन से यात्रा करते हैं, तो पनवेल-महाद-पोलादपुर के रास्ते मुंबई से लगभग 4 से 5 घंटे लगते हैं। यह मुंबई से ड्राइव करने के लिए पसंदीदा विकल्प है।

5.3 ट्रेन से महाबलेश्वर कैसे पहुँचे – How To Reach Mahabaleshwar By Train In Hindi

ट्रेन से महाबलेश्वर कैसे पहुँचे - How To Reach Mahabaleshwar By Train In Hindi

महाबलेश्वर के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन वाथर में स्थित है जो महाबलेश्वर से साठ किलोमीटर की दूरी पर है। यह रेलवे स्टेशन फिर अन्य रेलवे स्टेशनों से जुड़ता है। वैकल्पिक रूप से, कोई मुंबई / पुणे से ट्रेन द्वारा सतारा पहुंच सकता है और महाबलेश्वर के लिए एक टैक्सी किराए पर ले सकता है, जिसमें लगभग एक घंटे लगते हैं।

5.4 महाबलेश्वर में स्थानीय परिवहन कैसे पहुँचे – Local Transport To Reach Mahabaleshwar In Hindi

आप सरकार की टूर बसों को बुक कर सकते हैं, या एक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं जो बहुत सस्ती हैं। अगर आप थोड़ा एडवेंचर पसंद करते हैं, तो यहां जगहों को देखने के लिए घोड़े की सवारी भी उपलब्ध है।

और पढ़े: नागपुर में घूमने की 12 सबसे खास जगह

6. महाबलेश्वर की लोकेशन का मैप – Mahabaleshwar Location

7. महाबलेश्वर की फोटो गैलरी – Mahabaleshwar Images

 

View this post on Instagram

Just too close to touch the clouds 😁😁😃

A post shared by Dawood Nore (@lunarstar2003) on

View this post on Instagram

From the archives. #mahableshwar

A post shared by Ashish Kaimal (@ashish_kaimal) on

और पढ़े:

Write A Comment