महाराष्ट्र के फेमस पर्यटन स्थल – सतारा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें  – Famous Tourist Places of Satara in Hindi

 

Famous Tourist Places of Satara in Hindi : सतारा महाराष्ट्र राज्य में कृष्णा नदी और उसकी सहायक वेना नदी के संगम पर स्थित है। इस शहर का नाम सात किलो से लिया गया है, जो सतारा के आसपास स्थित है। सतारा प्राचीन में छत्रपति शिवाजी का निवास और पांडवों के निर्वासन का महत्त्वपूर्ण केंद्र था, इसीलिए इस शहर का उल्लेख इतिहास पन्नो में भी दर्ज है।

सतारा, शहर की प्राचीन संस्कृति और विरासत, झीलों, सुरम्य झरनों, पक्षी अभयारण्यों और प्राकृतिक सुन्दरता का खजाना हैं, जो टूरिस्टों और नेचर लवर्स के लिए स्वर्ग के समान है। पूरा क्षेत्र प्रतापगढ़ किला, अजिंकटारा किला और स्मारकों जैसे कई विभिन्न लोकप्रिय और मनोरम स्थानों से घिरा हुआ है, जो हमें हमारे महान राजाओं और रानियों की याद दिलाता है।

यदि आप अपनी फैमली या फ्रेंड्स के साथ वीकेंड या फैमली वेकेशन के लिए सतारा की ट्रिप को प्लान कर रहे है, और सतारा के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस सर्च कर रहे है, तो इसके लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, जिसमे आप सतारा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें और सतारा की ट्रिप से रिलेटेड इन्फोर्मेशन को डिटेल में जान सकेगें –

Table of Contents

सतारा इतिहास – History of Satara in Hindi

सतारा का इतिहास लगभग 1800 शताब्दी के बाद में अस्तित्व में आया है, सतारा को सन 1818 ब्रिटिशो द्वारा एक अल्पकालिक रियासत के रूप में बनाया गया था।

उस दौरान इस राज्य पर मराठा सम्राज्य के संस्थापक शिवाजी के वंशजो का अधिकार था। सतारा के प्रथम राजा प्रताप सिंह थे, लेकिन राजनीतिक षड्यंत्रों के परिणामस्वरूप, उन्हें 1839 में हटा दिया गया, और उनके भाई शाहजी राजा को सिंहासन पर बिठाया गया।

1848 में शाहजी राजा की मृत्यु के बाद, कोई उत्तराधिकारी ना होने के कारण ब्रिटिश सरकार द्वारा सतारा को रियासत के रूप में हटा दिया और बॉम्बे प्रेसीडेंसी में शामिल कर लिया।

 सतारा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें – Best places to visit in Satara in Hindi

प्रतापगढ़ किला सताराPratapgad Fort Satara in Hindi

प्रतापगढ़ किला सतारा – Pratapgad Fort Satara in Hindi

यदि आप घूमने के लिए सतारा के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस (Best places to visit in Satara in Hindi) सर्च कर रहे है, तो आपको “प्रतापगढ़ फोर्ट” घूमने अवश्य जाना है। प्रताप गढ़ फोर्ट का निर्माण 1656 में शिवाजी द्वारा करवाया गया था और किले के अन्दर उनकी एक मूर्ति भी देखी जा सकती है, जिसे 60 साल पहले स्थापित की गई थी। प्रतापगढ़ फोर्ट महाराष्ट्र के सबसे लोकप्रिय हिल्स स्टेशनों में से एक महाबलेश्वर के काफी नजदीक स्थित है, जिस कारण हर साल हजारों पर्यटकों में मेजबानी करता है।

यह किला जमीन से लगभग 3500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, जिस कारण किले के उपर से अचरज भरी घाटियाँ, झीलें और पूरा शहर दिखाई देता है, जो पर्यटकों को काफी अट्रेक्ट करती है। जबकि यदि आप इस जगह की खूबसूरती को सबसे सुंदर रूप में देखना चाहते है, तो आपको मानसून के दौरान इस जगह की यात्रा करना चाहिये।

टाइमिंग

  • सुबह 6.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक

कास पठार सतारा – Kaas Plateau Satara in Hindi

कास पठार सतारा – Kaas Plateau Satara in Hindi

सतारा से 24 किमी की दूरी पर स्थित “कास पठार” सतारा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें (Famous Tourist Places of Satara in Hindi) में से एक है। कास पठार 1200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जो 1,000 एकड़ के क्षेत्र में फैला है। यह एक गहरी ज्वालामुखी लाल मिट्टी के साथ अद्भुत ज्वालामुखी पार्श्व पठार है, जो इसे मानसून के समय में नेचर लवर्स और टूरिस्टों के लिए एक पोपुलर पिकनिक स्पॉट बनाता है। जिसे 2012 में इसे यूनेस्को द्वारा विश्व प्राकृतिक धरोहर स्थलों के रूप में भी घोषित किया गया है।

कास पठार एक जादुई जगह है, जहां चारों ओर झीलें, फूल और मनमोहक तितलियों के सुंदर परिदृश्य देखने को मिलते है, जिन्हें कोई एक बार देख ले तो उनसे नजरे ना हटा पाये। यदि आप सतारा के प्रमुख पर्यटक स्थल को सर्च कर रहे है, तो आपको इस खूबसूरत जगह की यात्रा जरूर करनी चाहिये, यकीन माने यह जगह किसी स्वर्ग के से कम नही है।

टाइमिंग

  • सुबह 9.00 बजे से शाम 7.00 बजे तक

ठोसेघर वाटर फॉल सतारा – Thoseghar waterfalls Satara in Hindi

ठोसेघर वाटर फॉल सतारा – Thoseghar waterfalls Satara in Hindi
Image Credit : Ganesh R

कोंकण क्षेत्र के किनारे और सतारा शहर से लगभग 26 किलोमीटर की दूरी पर स्थित “ठोसेघर वाटर फॉल” सतारा ट्रिप में घूमने के लिए एक और सबसे अच्छी जगह है, खासकर मानसून के मौसम में यहाँ पर्यटकों की काफी भीड़ देखी जाती है।

ठोसेघर फॉल्स झरने की एक श्रृंखला है, जिसमें कुछ झरने 15-20 मीटर तक ऊँचे होते हैं, जबकि 200 मीटर की ऊँचाई से गिरते हैं। यह फॉल चारो ओर हरियाली और प्राकृतिक सुन्दरता से घिरा हुआ है, इसीलिए जब भी आप यहाँ आयेगें तो, आप यहाँ झरने के पानी की गड़गड़ाहट की आवाज के साथ साथ जगह की खूबसूरती, सुखद और ताजी हवा को फील कर सकेगें।

टाइमिंग

  • सुबह 9.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक

एंट्री फीस

  • 10 रूपये प्रति व्यक्ति

वज्रि फाल्स सतारा – Vajrai falls Satara in Hindi

वज्रि फाल्स सतारा – Vajrai falls Satara in Hindi
Image Credit : Tayyab Attar

सतारा के प्रमुख पर्यटक स्थल (Best places to visit in Satara in Hindi) में शुमार वज्रि फाल्स एक परफेक्ट वीकेंड डेस्टिनेशन है। यह सुरम्य जलप्रपात सतारा से लगभग 28 किमी की दूरी पर स्थित है, जिसे भाम्बावली वज्रि के नाम से भी जाना जाता है। वज्रि फाल्स उर्मोदी नदी का उद्गम स्थल भी माना जाता है, जो लगभग 853 फीट की ऊंचाई से तीन स्टेज में नीचे गिरता है।

यह झरने समृद्ध हरे- भरे पहाड़ों और फूलों की विभिन्न आकर्षक घाटियों से सुसज्जित हैं, इसके अलावा फॉल्स के आस-पास का वातावरण सुखदायक भी है। जहाँ यक़ीनन आप अपनी फैमली या फ्रेंडस के साथ मेमोरिबल और क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते है। इस जलप्रपात की सबसे खास बात यह है की यह वाटर फाल्स 12 महीने चलता है, इसीलिए बर्ष के किसी भी समय आप यहाँ घूमने आ सकते है।

टाइमिंग

  • सुबह 8.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक

एंट्री फीस

  • 30 रूपये प्रति व्यक्ति

और पढ़े : लोनावला में घूमने की जानकारी और इसके दर्शनीय स्थल 

अजिंक्यतारा किला सतारा – Ajinkyatara Fort Satara in Hindi

अजिंक्यतारा किला सतारा – Ajinkyatara Fort Satara in Hindi
Image Credit : TAmol Badhe

अजिंक्यतारा किला लगभग 3,300 फीट ऊंचे अजिंक्यतारा पर्वत की चोटी पर स्थित है, जिसे अक्सर “सतारा के किले” के रूप में जाना जाता है। अजिंक्यतारा किला लंबी पैदल यात्रा, ट्रेकिंग और पर्वतारोहण का आनंद लेने की योजना बनाने वाले साहसिक प्रेमियों के बीच भी काफी पॉपुलर है। यदि आप भी अपने दोस्तों और परिवार के साथ कुछ मस्ती भरे पल बिताने के लिए सतारा के प्रमुख पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places of Satara in Hindi) सर्च कर रहे है, तो आपके लिए अजिंक्यतारा किला एक बेस्ट ऑप्शन है।

बता दे अजिंक्यतारा किला पहाड़ी की चोटी पर स्थित है, जिस कारण यह किला पूरे सतारा शहर का एक अद्भुत मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है जो पर्यटकों के लिए अट्रेक्शन का केंद्र बना हुआ है। इसके आलवा किले के अन्दर भारतीय देवताओं को समर्पित जैसे भगवान शंकर, भगवान हनुमान और देवी मंगलाई मंदिर भी है जिन्हें आप किले के अन्दर देख सकेगें।

संगम महुली सतारा – Sangam Mahuli Satara in Hindi

संगम महुली सतारा - Sangam Mahuli Satara in Hindi
Image Credit : Dyaneshwar More

सतारा से 5 किमी की दूरी पर स्थित, संगम महुली और क्षत्र महुली दो गाँव हैं, जो महाराष्ट्र के सतारा जिले में वेन्ना और कृष्णा नदियों के संगम पर स्थित हैं। संगम महुली सतारा का प्रमुख पर्यटक स्थल और तीर्थस्थल है। यह 18 वीं और 19 वीं शताब्दी के मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है, जो मराठा शैली की एक विशिष्ट वास्तुकला का दावा करते हैं।

जबकि कृष्णा नदी के दूसरी तरफ क्षेत्र महुली का गाँव है, जिसे रामश्री प्रभु के जन्मस्थान माना जाता है, जो पेशवा काल के लोकप्रिय राजनीतिक और आध्यात्मिक सलाहकार थे।

नटराज मंदिर सतारा – Natraj Mandir Satara in Hindi

नटराज मंदिर सतारा - Natraj Mandir Satara in Hindi
Image Credit : Kalyan Sundar

नटराज मंदिर सतारा के सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थल में से एक है, जो भगवान शिव के अवतार नटराज को समर्पित है। इस मंदिर की संरचना तमिलनाडु में चिदंबरम मंदिर के समान है, इसीलिए इस मंदिर को उत्तरा चिदंबरम मंदिर के नाम से भी जाना जाता है।

NH44 पर स्थित नटराज मंदिर, अपनी वास्तुकला और शांत वातावरण के लिए भी काफी फेमस है, जो देश भर से बड़ी संख्या में पर्यटकों और श्र्धालुयों को आकर्षित करता है। यदि आप सतारा में घूमने लिए सबसे अच्छी जगहें (Famous Tourist Places of Satara in Hindi) को सर्च कर रहे है, तो आपको नटराज मंदिर की यात्रा अवश्य करनी चाहिये।

और पढ़े: त्र्यंबकेश्वर मंदिर महाराष्ट्र के बारे में जानकारी

मेयानी पक्षी अभयारण्य सतारा – Mayani Bird Sanctuary Satara in Hindi

मेयानी पक्षी अभयारण्य सतारा - Mayani Bird Sanctuary Satara in Hindi

यदि आप एक पक्षी प्रेमी हैं, तो मेयानी पक्षी अभयारण्य वह स्थान है, जिसे आप सातारा के प्रमुख पर्यटक स्थल (Best places to visit in Satara in Hindi) की यात्रा में बिलकुल मिस नही कर सकते है। ब्रिटिश साम्राज्य के शासन के दौरान निर्मित, इस अभयारण्य में 400 से अधिक प्रकार के पक्षीयों की प्रजातियाँ हैं, जिस वजह से इसे भारत के सबसे प्रमुख पक्षी अभयारण्यों में से एक के रूप में माना जाता है।

मायानी वर्ड वाचर्स और ओर्निथोलोगिस्ट्स (पक्षी विज्ञानी) के लिए एक स्वर्ग है जो अक्सर वनस्पतियों और जीवों की विभिन्न प्रजातियों का अध्ययन करने के लिए यहां आते हैं। मेयानी पक्षी अभयारण्य की यात्रा में पक्षीयों के साथ साथ बहुत सारे हर्बल और औषधीय पौधे देखे जा सकते हैं।

टाइमिंग

  • सुबह 7.00 बजे से 9.00 बजे तक

एंट्री फीस

  • 15 रूपये प्रति व्यक्ति

और पढ़े : महाराष्ट्र के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यानो के नाम और उनकी जानकारी

शिवसागर झील सतारा – Shivsagar Lake Satara in Hindi

शिवसागर झील सतारा – Shivsagar Lake Satara in Hindi
Image Credit : Surbhi khatri

शिवसागर झील सतारा के लोकप्रिय पर्यटन स्थल (Famous Tourist Places of Satara in Hindi) में से एक है। यह झील, सतारा जिले के सबसे खूबसूरत क्षेत्रों में से एक है, जो पूरा दिन बिताने के लिए एक शांत और खूबसूरत स्थान प्रदान करता है।

इसीलिए शिवसागर झील को आप अपनी फैमली या दोस्तों के साथ घूमने के लिए वन डे पिकिनिक स्पॉट के रूप में भी पिक कर सकते है। इस झील की यात्रा में झील के किनारे टाइम स्पेंड करने के साथ साथ आप यहाँ स्पीड बोट राइड जैसी एक्टिविटीज भी एन्जॉय कर सकते है। यकीन माने झील की ताजा हरियाली, शांत वातावरण, वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज और ठंडी ठंडी हवा में आप ऐसा फील करेगें जेसे आप एक अलग ही दुनिया में है।

 लिंगमाला फाल्स सतारा – Lingamala waterfalls Satara in Hindi

लिंगमाला फाल्स सतारा – Lingamala waterfalls Satara in Hindi
Image Credit : Srujan RK

सतारा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें (Famous Tourist Places of Satara in Hindi) में एक लिंगमाला फाल्स महाबलेश्वर क्षेत्र में स्थित एक और लुभावना झरना है। लिंगमाला फाल्स सतारा की सबसे आकर्षक जगह में से एक है, जिसे आपको सतारा के प्रमुख पर्यटक स्थल (Best places to visit in Satara in Hindi) की यात्रा में बिलकुल मिस नही करना चाहिये।

यदि आप शहर की भीड़ भाड़ से दूर शांत और प्राकृतिक सुन्दरता से परिपूर्ण जगह की तलाश में हैं, तो लिंगमाला फॉल्स आपके लिए एक शानदार पिक है। यह फाल्स लुभावने दृश्य और एक शांत वातावरण प्रदान करते हैं, जो आपको हमेशा के लिए वहाँ रहने के लिए मजबूर करेंगे। यह झरना लिंगमाला वन बंगले के ठीक पीछे स्थित है, इसीलिए लिंगमाला फाल्स की ट्रिप में आप चाइनामैन फॉल्स और धोबी फॉल्स को भी देख सकते हैं।

कास झील सतारा – Kaas Lake Satara in Hindi

कास झील सतारा - Kaas Lake Satara in Hindi
Image Credit : Ravindra Salunkhe

कास झील सतारा की सबसे आकर्षक जगह (Best places to visit in Satara in Hindi) में से एक है, जिसे कास तलाव के नाम से भी जाना जाता है। कास झील कास पठार के काफी नजदीक स्थित है जो इसे पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बनाता है।

यह झील यहाँ आने वाले पर्यटकों को आनंदित दृश्य प्रस्तुत करती है, साथ ही झील के आसपास का वातावरण भी इतना सुंदर है, की पर्यटक उसकी और खिचे जाने से अपने आपको रोक नही पाते है। इस झील की एक और आकर्षक बात यह है, की झील समुद्र तल से लगभग 1060 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, इसलिए झील के दृश्य और भी रोमांचक हो जाते हैं, जो हर साल हजारों पर्यटकों को अपनी तरफ अट्रेक्ट करने में कामयाब होते है।

छत्रपति शिवाजी म्यूजियम सतारा – Shri Chhatrapati Shivaji Museum Satara in Hindi

छत्रपति शिवाजी म्यूजियम सतारा – Shri Chhatrapati Shivaji Museum Satara in Hindi
Image Credit : Srujan Marathe

यदि आप अपनी यात्रा की शुरुआत छत्रपति शिवाजी महाराज की झलक और इतिहास के साथ करना चाहते है, तो इसके लिए “छत्रपति शिवाजी म्यूजियम” से बेस्ट जगह कोई और हो ही नही सकती। सतारा संग्रहालय के नाम से भी प्रसिद्ध छत्रपति शिवाजी म्यूजियम, सतारा के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places of Satara in Hindi) में से एक है, जो प्रतिबर्ष हजारों पर्यटकों और इतिहास शौकिनो की मेजबानी करता है।

छत्रपति शिवाजी संग्रहालय की संरचना और निर्माण 1970 में किया गया था। इस संग्रहालय का निर्माण मराठा संस्कृति और महान शासकों को याद रखने लिए किया गया था। इस संग्रहालय को मुख्य रूप से दो श्रेणियों में विभाजित किया जाता है- मराठा आर्ट गैलरी और प्रदर्शनी टुकड़े के रूप में जिनमे आप श्री छत्रपति शिवाजी के हथियारों, वेशभूषा, कलाकृतियों और अन्य सामग्रियों पर नज़र डाल सकते हैं।

टाइमिंग

  • सुबह 10.30 बजे से शाम 5.00 बजे तक

एंट्री फीस

  • 3 रूपये प्रति व्यक्ति

चार भिन्ति सतारा – Char Binti Satara in Hindi

चार भिन्ति सतारा - Char Binti Satara in Hindi
Image Credit : Sagar Sathe

“चार भिन्ति” सतारा के सबसे महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थलों में से एक है। चार भिन्ति का निर्माण अपने राज्य को आक्रमणकारियों से बचाने के लिए वर्ष 1830 में छत्रपति प्रतापसिंह के शासन में किया गया था। यह स्थान हमलावरों पर नजर रखने के लिए बनाया गया था, क्योंकि यहाँ से पूरे शहर पर नजर रखी जा सकती थी।

यहाँ विभिन्न स्वतंत्रता सेनानियों जैसे रानी लक्ष्मीबाई, तात्या टोपे और रंगो बापूजी गुप्ते के प्राचीन स्मारक देखे जा सकते हैं,जिन्होंने 1850 के दशक में वापस शासन किया था।

चार भिन्ति को पर्यटकों के लिए और अधिक अट्रैक्टिव बनाने के लिए 2001 में इसे पूरी तरह से पुनर्निर्मित किया गया जो आज पर्यटकों के लिए सतारा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें में से बन गया है। यदि आप भी सतारा के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Best places to visit in Satara in Hindi) की यात्रा पर जाना वाले है, तो आपको चार भिन्ति की यात्रा भी अवश्य करनी चाहिये।

और पढ़े : पंचगनी के बारे में जानकारी और घूमने की टॉप 10 जगह

कोयना डैम सतारा – Koyna Dam Satara in Hindi

कोयना डैम सतारा – Koyna Dam Satara in Hindi
Image Credit : Shridhar Tiwatane

“कोयना डैम” सतारा के आकर्षक पर्यटक स्थल (Famous Tourist Places of Satara in Hindi) में से एक है। कोयना बांध को ‘महाराष्ट्र की जीवनरेखा’ भी कहा जाता है, क्योंकि यह बांध वास्तव में महाराष्ट्र के कई कस्बों और शहरों के लिए एक जीवन रक्षक है। पश्चिमी घाटों में सहयाद्रियों के बीच स्थित, कोयना बांध वास्तव में अतुलनीय प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है, जो यहाँ आने वाले पर्यटकों को प्रकृति का एक रोमांचक अनुभव प्रदान करता है।

जबकि राजसी घने जंगल, हरे-भरे घास के मैदान और जगमगाते झरने इस जगह की सुन्दरता में चार चाँद लगाने का कार्य करते है, और पर्यटकों की एक बड़ी संख्या को अपनी और अट्रेक्ट करने में कामयाब होते है।

टाइमिंग

  • सुबह 10.00 बजे से 6.00 बजे तक

एंट्री फीस

  • फ्री

चकलेवाड़ी विंडमिल फार्म सतारा – Chalkewadi Windmill Farms Satara in Hindi

चकलेवाड़ी विंडमिल फार्म सतारा - Chalkewadi Windmill Farms Satara in Hindi
Image Credit : Tejas Janaskar

सतारा से लगभग 30 किमी और ठोसेघर वाटर फॉल से 6 किमी की दूरी पर स्थित, “चकलेवाड़ी विंडमिल फार्म” एशिया के सबसे बड़े पवनचक्की खेतों में से एक है। आसपास के क्षेत्र में सुंदर हरी पहाड़ियों की उपस्थिति के कारण, चालकेवाड़ी के पूरे क्षेत्र को एक पर्यटक क्षेत्र के रूप में विकसित किया गया है। पवनचक्की स्वयं 5 किमी के पठार पर फैली हुई है इनके अलावा आप आसपास की पहाड़ियों पर कई अन्य पवन चक्कियों को भी देख सकते हैं।

सतारा घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय – Best time to visit Satara in Hindi

सतारा घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय – Best time to visit Satara in Hindi

यदि आप अपनी फैमली या फ्रेंडस के साथ सतारा के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल (Best places to visit in Satara in Hindi) घूमने जाने के लिए बेस्ट टाइम सर्च कर रहे है, तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे सतारा में पूरे वर्ष एक सुखद जलवायु होती है, इसीलिए आप बर्ष के किसी भी समय सतारा की यात्रा कर सकते है। सतारा चारों ओर पहाड़ियों से घिरा हुआ है, जिस कारण यह शहर हर समय एक सुखद मौसम का अनुभव करता है। सतारा का हाईस्ट टेम्प्रेचर अप्रैल के आसपास 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुचता है, जबकि सबसे कम टेम्प्रेचर दिसंबर-जनवरी के महीनों में लगभग 11 डिग्री सेल्सियस तक रहता है।

सतारा में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Satara in Hindi

सतारा में रुकने के लिए होटल्स – Hotels in Satara in Hindi

सतारा में रुकने के लिए होटल्स को सर्च करने वाले टूरिस्टों की इन्फोर्मेशन के लिए बता दे, सतारा में लो बजट से लेकर हाई बजट तक सभी टाइप की होटल्स अवेलेबल है, जिनका आप अपनी चॉइस और बजट के अनुसार से सिलेक्शन कर सकते है।

  • मंगला एग्रो टूरिज्म एंड कॉटेज (Mangalya Agro Tourism And Cottages)
  • फ़र्न रेजीडेंसी, सतारा (The Fern Residency, Satara)
  • मधुवन (Madhuban)
  • होटल पुष्पक (Hotel Pushpak)
  • होटल प्रीति एग्जीक्यूटिव (Hotel Preeti Executive)

सतारा केसे पहुंचें – How to Reach Satara in Hindi

यदि आप अपने फ्रेंड्स के साथ सतारा के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस (Best places to visit in Satara in Hindi) घूमने जाने का प्लान बना रहे है और सर्च कर रहे है की हम सतारा केसे जायें ? तो हम आपकी इन्फोर्मेशन के लिए बता दे, आप फ्लाइट, ट्रेन या रोडवे में से किसी से भी ट्रेवेल करके सतारा जा सकते है।

तो आइये नीचे डिटेल में जानते की हम फ्लाइट, ट्रेन या रोडवे से सतारा केसे पहुंचे –

सतारा फ्लाइट से केसे जायें – How to Reach Satara by Flight in Hindi

सतारा फ्लाइट से केसे जायें – How to Reach Satara by Flight in Hindi

यदि आपने सतारा घूमने जाने के लिए फ्लाइट का सिलेक्शन किया है, तो जान लें सतारा के लिए कोई सीधी फ्लाइट कनेक्टविटी नही है। सतारा का निकटतम इन्टरनेशनल एयरपोर्ट छत्रपति शिवाजी महाराज इन्टरनेशनल एयरपोर्ट मुंबई है। जो सतारा से लगभग 268 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जबकि सतारा का सबसे नजदीकी डोमेस्टिक एयरपोर्ट पुणे में है, जो 122 किलोमीटर की दूरी पर है।

इन दोनों शहर से सतारा के लिए सीधे बसे और टेक्सी उपलब्ध है, एयरपोर्ट पर उतरने के बाद आप बस या एक टेक्सी बुक करके सतारा जा सकते है।

 ट्रेन से सतारा केसे जायें – How to Reach Satara by Train in Hindi

ट्रेन से सतारा केसे जायें – How to Reach Satara by Train in Hindi

ट्रेन से ट्रेवल करके सतारा की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को बता दे सतारा में अपना खुद रेलवे जंक्शन मौजूद है जो सह्याद्री एक्सप्रेस, कोयना एक्सप्रेस, महालक्ष्मी एक्सप्रेस, महाराष्ट्र एक्सप्रेस, गोवा एक्सप्रेस जैसी बिभिन्न एक्सप्रेस ट्रेनों से राज्य और देश के प्रमुख शहरों से जुड़ा है इसीलिए ट्रेन से ट्रेवल करके सतारा जाना बेस्ट ऑप्शन है।

 सड़क मार्ग से सतारा केसे जायें – How to Reach Satara by Raod in Hindi

सड़क मार्ग से सतारा केसे जायें – How to Reach Satara by Raod in Hindi

सतारा राज्य के विभिन्न शहरों से सड़क मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, और इसलिए देश के किसी भी हिस्से से सतारा की यात्रा करना काफी आसान है। सतारा मुंबई से सिर्फ 270 किमी और पुणे से लगभग 130 किमी दूर है। मुंबई और चेन्नई के बीच चलने वाले NH4 के माध्यम से सतारा इन शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। जबकि सतारा और पुणे के बीच के हाईवे को 4 लेन से 6 लेन तक बढ़ा दिया गया है, जिससे आवागमन करना आसान हो गया है।

और पढ़े : महाराष्ट्र के 15 पर्यटन स्थल और घूमने की जानकारी

इस आर्टिकल में आपने सतारा की यात्रा और सतारा के आकर्षक स्थल के बारे में जाना है आपको हमारा ये आर्टिकल केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

सतारा का मेप – Map of satara in Hindi

और पढ़े :

Leave a Comment