Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Sangla Tourism In Hindi, सांगला घाटी हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले की सबसे आकर्षक घाटियों में से एक है जो शहरों की हलचल से दूर शांति का अनुभव करने के लिए एक आदर्श स्थान है। सांगला घाटी अपने पहाड़ो की ढलानों, सदाबहार जंगलों और बर्फ से ढकी चोटियों से लेकर अपने लाल सेब के बाग और स्वादिष्ट चेरी के पेड़ों के लिए प्रसिद्ध है जिसकी वजह से यह बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है। यह आकर्षक घाटी कैम्पिंग के लिए भी जानी जाती है। सांगला घाटी तक दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कों में से एक से पहुंचना यात्रा को और भी ज्यादा रोमांचक बना देता है। इसके अलावा यह घाटी मंदिर और किले से लेकर आस-पास के गई गाँवों तक कई आकर्षक स्थलों से युक्त है। अगर आप सांगला घूमने की योजना बना रहे हैं और इसके पास के पर्यटन स्थलों की सैर करना चाहते हैं तो इस लेख को जरुर पढ़ें, इसमें हम आपको सांगला के प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में बता रहें हैं।

1. सांगला घाटी में ताजे फल – Fresh Fruits In Sangla In Hindi

सांगला घाटी में ताजे फल

सांगला एक बहुत ही खूबसूरत जगह है जहाँ आप हर जगह तरह-तरह के पेड़ और फूलों को उगते हुए देख सकते हैं। संगला घाटी में फैली हरी-भरी भूमि के साथ रंग-बिरंगे पेड़ों को देखना अपने आप में एक अदभुद दृश्य है। यहां के सुंदर पेड़ पौधे और फूल घाटी और भी ज्यादा सुंदर व ताजा बनाते हैं। यहां पाए जाने वाले ताजे फलों की प्रचुरता सांगला घाटी को सबसे ज्यदा खास बनाती है।
अक्टूबर के महीने में सांगला में सेब के बागों का मौसम है। यहां कई लोग सेबों को अपने खेतों में उगाते हैं। अखरोट और खुबानी जैसे कई अन्य स्वादिष्ट भी यहां पाए जाते हैं। सांगला घाटी के माध्यम से स्वच्छ बासपा नदी बहती है, जो किसानों के लिए सिंचाई का मुख्य स्रोत है। सांगला को भारत के सबसे कम प्रदूषित स्थानों में से एक माना जाता है। जो भी फल यहाँ उगाये जाते है वो किसी भी तरह की रसायन से इन्फेक्टेड नहीं होते, बल्कि एक दम ताजा और खाने के लिए स्वस्थ होते हैं।

और पढ़े: जोगिनी वॉटरफॉल घूमने की जानकारी और इसके पर्यटन स्थल 

2. सांगला वैली में खाने के लिए रेस्टोरेंट और स्थानीय भोजन – Restaurants And Local Food In Sangla Tourism In Hindi

सांगला वैली में खाने के लिए रेस्टोरेंट और स्थानीय भोजन

सांगला उत्तर भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश में स्थित है जो कई तरह के उत्तर भारतीय व्यंजन प्रदान करता है। यहां बड़ी संख्या में बौद्धों के निवास के साथ, ज्यादातर को ढाबों में तिब्बती व्यंजन जैसे थुकपा, मोमोज और पकौड़ी इत्यादि उपलब्ध हैं। इसके अलावा थाली के विकल्प काफी सीमित हैं।

3. सांगला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Sangla Valley In Hindi

सांगला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

सांगला की जलवायु सालभर काफी सुखद रहती है लेकिन सर्दियों में थोड़ी कठनाई हो सकती है। इसके अलावा गर्मियां भी ज्यादा गर्म नहीं होती। ग्रीष्मकाल के दौरान तापमान 8 से 30 डिग्री सेल्यियस से होता है। घाटी में मानसून के मौसम में कम वर्षा होती है। सर्दियों के मौसम में 10 और -10 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान होता है। अगर आप सर्दियों में यहां की यात्रा कर रहें हैं तो अपने बूलेन लेकर यात्रा करें।

और पढ़े: बारालाचा ला दर्रा घूमने की जानकारी और इसके पर्यटन स्थल

4. सांगला हिमाचक प्रदेश के पर्यटन स्थल – Best Places To Visit In Sangla Himachal Pradesh In Hindi

अगर आप सांगला घूमने की योजना बना रहें हैं तो इस जानकारी को पूरा पढ़ें, यहाँ हम आपको सांगला के पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहें हैं।

4.1 सांगला के दर्शनीय स्थल सांगला मेदो – Sangla Ke Darshaniya Sthal Sangla Meadow In Hindi

सांगला के दर्शनीय स्थल सांगला मेदो

सांगला मेदो हरे-भरे घास के मैदानों में कीचड़ के धब्बे और हिमालय के पहाड़ों से ढकी बर्फ की शानदार पृष्ठभूमि दिखाई देती है। यहां आकर पर्यटक अपने मन और आत्मा को शांति प्रदान कर सकते हैं। सांगला कांडा के रूप में जाना जाता है, यह इस जगह के सबसे पसंदिता आकर्षणों में से एक है। अगर आप सांगला घाटी की यात्रा कर रहे हैं तो आपको मिस नहीं किया जाना चाहिए।

4.2 सांगला के प्रमुख मंदिर बेरिंग नाग मंदिर – Sangla Ke Pramukh Mandir Bering Nag Temple In Hindi

सांगला के प्रमुख मंदिर बेरिंग नाग मंदिर

बेरिंग नाग मंदिर एक बहुत ही खूबसूरत मंदिर है जो सांगला घाटी का प्रमुख पर्यटन स्थल हैं। आपको बता दें कि यह मंदिर अपनी वास्तुकला के लिए जाना जाता है। जो भी पर्यटक सांगला घाटी की यात्रा करने के लिए जाते हैं उन्हें इस मंदिर के दर्शन करने के लिए एक बार जरुर जाना चाहिए। बेरिंग नाग मंदिर हिंदुओं के प्रमुख मंदिरों में से एक माना जाता है। यह भगवान जगस को समर्पित है। अगर आप इस मंदिर की यात्रा करने के लिए जा रहे हैं तो आप अगस्त और सितंबर के महीनों के बीच यात्रा करें और हर साल मनाए जाने वाले प्रसिद्ध फलिच मेले का आनंद लें।

4.3 सांगला के पर्यटन स्थल कल्पा – Sangla Ke Paryatan Sthal Kalpa In Hindi

सांगला के पर्यटन स्थल कल्पा

कल्पा हिमाचल प्रदेश में स्थित किन्नोर का मुख्य गाँव है जो घूमने की एक बहुत अच्छी जगह है। यह गांव अपने कई खूबसूरत मंदिरों और मठों के लिए जाना जाने जाता है और सेब के बागों के लिए भी प्रसिद्ध है। आपको बता दें कि कल्पा समुद्र तल से 2759 मीटर की ऊंचाई पर बसा हुआ है। इस खूबसूरत जगह पर आपको सुबह की सैर सूर्योदय के साथ जादू और रहस्य का अनुभव करने का मौका देगी। समृद्ध वनस्पतियों और जीव-जंतुओं से भरपूर यह गाँव हिमाचल प्रदेश का एक छोटा और आकर्षक पर्यटन स्थल है।

और पढ़े: कल्पा में घूमने लायक दर्शनीय स्थल की जानकारी

4.4 सांगला में घूमने लायक जगह कमरू किला – Sangla Me Ghumne Ki Jagha Kamru Fort In Hindi

सांगला में घूमने लायक जगह कमरू किला

कमरू किला अतीत की कलात्मक विरासत की झलक पाने के लिए एक आदर्श स्थान है। इस किले को अब एक मंदिर में परिवर्तित कर दिया गया है। यह हिंदू देवी कामाख्या देवी को समर्पित है। किले में लकड़ी की बालकनी है जिसमें देवी की एक बड़ी मूर्ति तीसरी मंजिल पर रखी गई है। यह किला अपने मुख्य द्वार पर भगवान बुद्ध की एक विशाल प्रतिमा के साथ अपने पर्यटकों स्वागत करता है। अगर आप इतिहास प्रेमी हैं तो आपको इस किले की यात्रा के लिए अवश्य जाना चाहिए।

4.5 सांगला के आकर्षण स्थल बाटसेरी गाँव – Sangla Me Ghumne Ki Jagha Batseri Village In Hindi

सांगला के आकर्षण स्थल बाटसेरी गाँव

सांगला से लगभग 8 किमी दूर स्थित, बाटसेरी गाँव वह जगह है जहाँ आप कुछ दिलचस्प स्थानीय हस्तशिल्प खरीद सकते हैं। हस्तनिर्मित शॉल और किन्नौरी टोपी के लिए यह गाँव सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। अगर आप इस गाँव की यात्रा करने तो पाइन नट्स या चिलगोजा खरीदना न भूलें, जो यहां उगाए जाते हैं। ट्राउट फिशिंग फॉर्म को इस गाँव के ओर से जाता है आपको इसे मिस नहीं करना चाहिए।

4.6 सांगला में देखने वाली जगह बसपा नदी – Sangla Ke Paryatan Sthal Baspa River In Hindi

सांगला में देखने वाली जगह बसपा नदी

बसपा नदी सांगला घाटी का मुख्य आकर्षण है। यह नदी कुछ गतिविधियों और रोमांच के लिए एक अदभुद जगह है। यह जगह फोटोग्राफी के लिए एक बेहद आदर्श जगह है इसके साथ ही पर्यटक यहां पर मछली पकड़ना, ट्रेकिंग, कैम्पिंग जैसे साहसिक काम कर सकते हैं। क्षेत्र में पहाड़ों के माध्यम से एक लंबी दूरी को कवर करते हुए, कोई भी इंद्रधनुष और भूरे रंग के ट्राउट को देख सकता है। अगर आप शहर के भीड़-भाड़ वाले इलाके से दूर किसी शांति वाली जगह की तलाश में हैं तो यह आपके लिए एक बहुत अच्छी यात्रा साबित होगी।

4.7 सांगला के दर्शनीय स्थल रक्छम – Sangla Ke Darshaniya Sthal Rakcham In Hindi

सांगला के दर्शनीय स्थल रक्छम

Image Credit: Rajan Singh

रक्छम हिमाचल प्रदेश में स्थित एक विचित्र गाँव है जो तिब्बत सीमा से पहले अंतिम भारतीय गाँव चितकुल से लगभग 23 किलोमीटर दूर है। यह छोटा गाँव बसपा नदी के किनारे की आकर्षक घाटी में स्थित है, जो सतलज की एक महत्वपूर्ण सहायक नदी है। यह क्षेत्र साल भर घनी वनस्पतियों से भरा हुआ रहता है। इस गाँव में क्षेत्र के अन्य गाँवों की तरह आबाद नहीं है और यह बाकी दुनिया से बिलकुल अलग है। रक्छम में डाक सेवाओं या इंटरनेट तक की पहुंच नहीं है। इस गाँव में सर्दियाँ इतनी ठंडी होती हैं कि स्थानीय लोग निचले इलाकों में चले जाते हैं और हर साल खेती शुरू करने के लिए अप्रैल में लौट आते हैं।

4.8 सांगला घाटी में घूमने लायक की जगह चितकुल – Sangla Valley Mein Ghumne Layak Jagah Chitkul In Hindi

 सांगला घाटी में घूमने लायक की जगह चितकुल

चितकुल को भारत-तिब्बत रोड पर भारतीय सीमाओं के भीतर अंतिम आबाद गाँव कहा जाता है। यह गाँव सांगला से 28 किमी की दूरी पर किन्नौर घाटी में 3450 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। चितकुल अपनी लुभावनी सुंदरता और शांत वातावरण के एक उत्कृष्ट पर्यटन स्थल के रूप में जाना जाता है। इस गांव में ऑर्किड, पहाड़, विशाल चट्टानें, नदी, जंगल और घास के मैदान हैं। चितकुल गाँव में कोई भी ट्रेकिंग के लिए जा सकता है। यह गांव वन्यजीवों के लिए एक वन्यजीव अभयारण्य के साथ-साथ प्रकृति प्रकृतियों के लिए एक बहुत अच्छी जगह है।

और पढ़े: बड़ौत घाटी की जानकारी और पर्यटन स्थल 

5. सांगला कैसे जाये – How To Reach Sangla In Hindi

सालंगा घाटी में कोई हवाई अड्डा या रेलवे स्टेशन मौजूद नहीं है। सांगला का निकटतम रेलवे स्टेशन कालका रेलवे स्टेशन है। दिल्ली, चंडीगढ़ और शिमला से नियमित एचआरटीसी और निजी बसें सांगला के लिए चलती हैं। आप एक टैक्सी भी किराए या अपनी खुद की कार से सांगला के लिए यात्रा कर सकते हैं।

5.1 फ्लाइट से सांगला कैसे पहुंचे – How To Reach Sangla By Flight In Hindi

फ्लाइट से सांगला कैसे पहुंचे

सांगला का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा शिमला में जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डा है, जो लगभग 238 किमी की दूरी पर स्थित है। सांगला के लिए टैक्सी उचित किराये पर हवाई अड्डे के बाहर आसानी से उपलब्ध हैं। भुंतर हवाई अड्डा सांगला के लिए लगभग साढ़े तीन घंटे की ड्राइव के साथ दूसरा निकटतम है। यह एयरपोर्ट नई दिल्ली, मुंबई, धर्मशाला, चंडीगढ़, अहमदाबाद, बैंगलोर, और शिमला जैसे कई प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है।

5.2 सांगला कैसे पहुँचे सड़क मार्ग से – How To Reach By Road In Hindi

सांगला कैसे पहुँचे सड़क मार्ग से

अगर आप सड़क मार्ग से यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो बता दें कि एचआरटीसी (हिमाचल रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन) दिल्ली, हरियाणा और पंजाब से सांगला के लिए नियमित बसें चलाता है। इसके साथ ही सांगला के लिए चंडीगढ़ से राज्य बसें भी आसानी से उपलब्ध हैं।

5.3 सांगला ट्रेन से कैसे पहुँचे – How To Reach Sangla By Train In Hindi

सांगला ट्रेन से कैसे पहुँचे

सांगला में कोई रेलवे स्टेशन नहीं है। इसका निकटतम रेलवे स्टेशन शिमला में कालका रेलवे स्टेशन है। आप शिमला के लिए ​​ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं और फिर सांगला पहुंचने के लिए बस या टैक्सी से जा सकते हैं।

और पढ़े: चंद्रताल झील घूमने की जानकारी और पर्यटन स्थल 

6. सांगला घाटी का नक्शा – Sangla Map

7. सांगला वैली की फोटो गैलरी – Sangla Images

View this post on Instagram

😑

A post shared by Dr.Raminderjit Singh 🔵 (@dr.raminder) on

और पढ़े:

Write A Comment