Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Jahangir Tomb In Hindi, जहाँगीर का मकबरा पाकिस्तान की राजधानी लाहौर के पास स्थित है जो प्रसिद्ध मुगल सम्राट जहाँगीर की कब्र है। इस मकबरे में वर्ष 1627 में जहाँगीर की मृत्यु के बाद उन्हें यहाँ दफनाया गया था। पाकिस्तान अपने शहरों के अलावा कई ऐतिहासिक इमारतों, स्थलों और स्मारकों के लिए भी जाना जाता है, जिसमें से यह मकबरा एक प्रमुख मुगल संरचना है। बताया जाता है कि जहाँगीर के मकबरे का निर्माण उनके बेटे शाहजहाँ ने करवाया था और इसके निर्माण में लगभग 1 दशक का समय लगा था। अगर आप जहाँगीर के मकबरे के बारे में अन्य जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को जरुर पढ़ें, यहाँ हम आपको जहाँगीर के मकबरे के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहें हैं।

1. जहाँगीर के मकबरे का इतिहास – Jahangir Tomb History In Hindi

जहाँगीर के मकबरे का इतिहास

जहाँगीर का मकबरा लाहौर के बाहरी इलाके में शाहदरा नामक स्थान पर स्थित है। इस जगह को उनकी कब्र के लिए इसलिए चुना गया था क्योंकि जहाँगीर इस शहर में रहते थे और वे अपनी पत्नी नूरजहाँ के साथ प्यार में थे। जहाँगीर की मृत्यु के बाद उनके शव को दिलकुशन गार्डन में दफनाया गया था। लेकिन बाद में उनके बेटे ने अपने पिता के सम्मान में मकबरा बनवाने का सोचा। इतिहासकार इसे शाहजहाँ का उद्यम कहते हैं लेकिन वास्तव में यह मकबरा जहाँगीर की पत्नी नूरजहाँ की सोच थी। इतिहास से पता चलता है कि नूरजहाँ ने अपने पिता इतमाद-उद-दौला के मकबरे से प्रेरणा ली और 1627 में जहाँगीर के मकबरे के डिजाइन का विचार दिया।

बताया जाता है नूरजहाँ ने मकबरे और गार्डन की पूरी वस्तुलाकला में एक बड़ी भूमिका निभाई थी। मकबरे का निर्माण लगभग 1637 में पूरा हुआ था जिसमें लगभग एक दशक का समय लगा। उस समय मकबरे के निर्माण की कुल अनुमानित लागत लगभग 1 मिलियन रुपये थी। कुछ समकालीन इतिहासकारों के अनुसार मकबरे के लिए धन नूरजहाँ ने स्वयं जुटाया था। लेकिन, कुछ इतिहासकार ऐसे भी हैं जो मानते हैं कि इसे शाही खजाने के धन से बनाया गया था।

2. जहाँगीर के मकबरे की वास्तुकला – Jahangir Tomb Architecture In Hindi

जहाँगीर के मकबरे की वास्तुकला

जहाँगीर के मकबरे में प्रवेश पत्थर और चिनाई से बने 2 विशाल द्वारों के माध्यम से होता है। दोनों द्वार मकबरे के उत्तर और दक्षिण दिशाओं में विपरीत दिशा में एक-दूसरे का सामना करते हैं। प्रवेश द्वार के बाद आप अकबरी सराय चौड़े बाड़े में पहुंचेंगे। यह आगे पश्चिमी दिशा की ओर एक और बाड़े की ओर जाता है जो पर्यटकों को बगीचों के बारे में पूरी जानकारी रखने में सक्षम बनाता है। फिर आगे नीचे ईंटों की नहरें हैं जिनमें कई फव्वारे लगे हुए थे लेकिन यह कुछ साल पहले पूरी तरह से बर्बाद हो गए। जहाँगीर का मकबरा एक मंजिल इमारत है जिसमें एक अद्वितीय चौकोर आकार का भूतल है। संरचना में एक लंबा टॉवर है जिसमें चारों तरफ से प्रवेश द्वार हैं। टॉवर के 4 कोने 100 फीट ऊंचे हैं और दूर से एक शानदार दृश्य देते हैं। जहाँगीर का मकबरा एक अमूल्य धरोहर है जिसे कुछ अच्छे रखरखाव की आवश्यकता है। जहाँगीर का मकबरा अकबरी सराय और आसिफ खान के मकबरे से सटा हुआ है जो यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल के रूप में अनंतिम सूची में है।

और पढ़े: बुर्ज खलीफा घूमने की जानकारी और पर्यटन स्थल

3. जहांगीर का मकबरा किसने बनवाया था – Who Built Tomb Of Jahangir In Hindi

जहांगीर का मकबरा उनके पुत्र शाह जहाँ ने बनवाया था । मुगल सम्राट जहाँगीर का मकबरा उनकी मृत्यु के १० वर्ष बाद बनाया गया था ।

4. जहांगीर का मकबरा कहाँ स्थित है – Where Is Tomb Of Jahangir In Hindi

जहांगीर का मकबरा पाकिस्थान के लाहौर शहर में शाहदरा नगर में स्थित है।

5. जहाँगीर का मकबरा शाहदरा की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Jahangir Tomb In Hindi

जहाँगीर का मकबरा शाहदरा की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय

मई से लेकर अक्टूबर तक का समय लाहौर की यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा मौसम होता है, क्योंकि इस दौरान पूरे देश में मौसम शुष्क और गर्म होता है।

और पढ़े: नयाग्रा फॉल्स कनाडा की जानकारी

6. जहाँगीर का मकबरा शाहदरा, पाकिस्तान कैसे पहुंचें – How To Reach Tomb Of Jahangir Lahore Pakistan In Hindi

6.1 हवाई जहाज से शाहदरा लाहौर कैसे पहुंचें – How To Reach Lahore By Air In Hindi

हवाई जहाज से शाहदरा लाहौर कैसे पहुंचें

अल्लामा इकबाल इंटल लाहौर के पास स्थित पाकिस्तान का प्रमुख हवाई अड्डा है जो दुबई, कतर, बैंकॉक, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण-पूर्व एशिया और यूरोप जैसे देशों से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से जुड़ा हुआ है। यह हवाई अड्डा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों सेवा देने वाला पाकिस्तान का एक प्रमुख हवाई अड्डा है।

6.2 लाहौर कैसे पहुंचे रेल द्वारा – How To Reach Lahore By Train In Hindi

लाहौर कैसे पहुंचे रेल द्वारा

महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन शहर के केंद्र के पास स्थित है। लाहौर के लिए आप लगभग हर प्रमुख पाकिस्तानी शहर ट्रेन पकड़ सकते हैं। समझौता एक्सप्रेस अमृतसर (भारत) और लाहौर के बीच सप्ताह में दो बार चलती है।

6.3 लाहौर सड़क मार्ग से कैसे पहुँच – How To Reach Lahore By Road In Hindi

लाहौर सड़क मार्ग से कैसे पहुँच

लाहौर और अमृतसर, भारत और पाकिस्तान पड़ोसी देशों की सीमा पर सबसे अच्छे शहर है। भारत और पाक के इन शहरों के बीच की दूरी लगभग 50 किलोमीटर है, और इसमें बस से यात्रा करने में लगभग 2 घंटे का समय लगता है। लेकिन इन दोनों शहरों से आने जाने के लिए पहले भारतीय/पाक दूतावास को अपने दस्तावेज जमा करने होंगे और यात्रा के लिए वीजा प्राप्त करना होगा।

और पढ़े: पेट्रा का इतिहास और इसके ऐतिहासिक तथ्य

7. जहाँगीर का मकबरा का नक्शा – Tomb Of Jahangir Map

8. जहाँगीर का मकबरा की फोटो गैलरी – Jahangir Tomb Images

और पढ़े:

Write A Comment