Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Khimsar Fort In Hindi, खिमसर किला राजस्थान का एक ऐतिहासिक किला है जिसका निर्माण 16 वीं शताब्दी में करमसोत वंश के स्वामित्व में, राव करमजी द्वारा किया गया था, जो राव जोधाजी के आठवें पुत्र और जोधपुर के संस्थापक थे। बता दें कि यह किला राजस्थान के नागौर जिले में खिंवसर गांव के पास स्थित है। खिमसर किले की अदभुद सुंदरता के कारण इसे अब एक हेरिटेज होटल में बदल दिया गया है और इसका एक हिस्सा शाही परिवार के वंशजों द्वारा कब्जे में हैं। खिमसर किला पर्यटकों को अपनी खूबसूरती से बेहद आकर्षित करता है और अद्भुत वास्तुकला और भव्यता की वजह से यह राजस्थान के सबसे सुंदर किलों में से एक है। बता दें कि किले शाही परिवार खिमसर किला हेरिटेज होटल चलाता है और इसके स्टाफ के सदस्य भी किले के शाही दरबारियों के वंशज हैं। इस लेख में हम खिमसर किले के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहें हैं, अगर आप किले के बारे में और ज्यादा जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा जरुर पढ़ें।

1. खिमसर किले का इतिहास – Khimsar Fort History In Hindi

खिमसर किले का इतिहास

Image Credit: Arun jyoti

खिमसर किले के इतिहास की बात करें तो बता दें कि इस शानदार किले का निर्माण राव जोधाजी के आठवें पुत्र, राव करमजी ने 500 साल पहले 1523 ई किया था। उन्होंने उन्होंने जोधपुर और बीकानेर के बीच अपना राज्य स्थापित किया था। इसके रणनीतिक आवंटन के कारण इसके कब्जे के लिए कई युद्ध लड़े गए। 16 वीं शताब्दी में किले का विस्तार लेडीज विंग को शामिल करने के लिए किया गया था, जिसके बाद किले के परिसर में परिवार को स्थानांतरित कर दिया गया था। इसके बाद 1940 में अपने लिए एक ठाकुर ओंकार सिंह द्वारा किले में एक रीगल और शानदार विंग भी जोड़ा गया। यह किला दिखने में इतना आकर्षक और ऐतिहासिक है कि इसमें कदम रखते ही आप इसके शानदार इतिहास के सैकड़ों वर्षों के अंत को देख सकते हैं।

2. खिमसर किले की वास्तुकला – Khimsar Fort Architecture In Hindi

खिमसर किले की वास्तुकला

राजस्थान के खिमसर गाँव में टीलों के बीच स्थित खिमसर किला 11 एकड़ भूमि में फैला है। यहां फैले हरे-भरे हरे-भरे बगीचे रेगिस्तान में दुर्लभ हैं। यहां पर पर्यटकों का स्वागत करने के लिए 50 किस्मों के पक्षी पाए जाते हैं जो इस किले के आकर्षण और भव्य को और भी ज्यादा बढ़ाते हैं।किले में लंबे रास्तों और गलियारों में बुर्ज, खंडहर, अस्तबल, राजसी टॉवर, स्तंभ खड़े हुए हैं। किले में 9 वीं शताब्दी के जैन भगवान और देवी देवताओं की बलुआ पत्थर की नक्काशीदार मूर्तियाँ भी स्थित हैं। खिमसर किला थार रेगिस्तान के किनारे पर स्थित है इसलिए यह एक अदभुद दृश्य प्रस्तुत करता है। इस किले के पास के प्रमुख आकर्षणों में उम्मेद भवन पैलेस, मेहरानगढ़ किला, जसवंत थड़ा, मंडोर गार्डन, सच्चिमाता मंदिर और जैन मंदिर शामिल हैं।

और पढ़े: जूनागढ़ किला जाने की पूरी जानकारी

3. खिमसर फोर्ट हेरिटेज होटल – Khimsar Fort Heritage Hotel In Hindi

खिमसर फोर्ट हेरिटेज

खिमसर किला हेरिटेज खिरसर किले के विरासत वाला होता है जो थार रेगिस्तान में स्थित है। यह होटल सुंदरता और विलासिता का सही मिश्रण है। खिमसर फोर्ट हेरिटेज होटल उन यात्रियों की पहली पसंद है जो राजस्थान के सांस्कृतिक इतिहास का सबसे अच्छा आनंद लेना चाहते हैं। थार रेगिस्तान के टीलों के बीच स्थित इस होटल में बागान, हरियाली, विशाल आंगन हैं जो पर्यटकों को बेहद रोमांचित करते हैं। खिमसर किला हेरिटेज अपनी अद्वितीय सुंदरता, आरामदायक होने के साथ ही शानदार सुविधाओं और विनम्र कर्मचारियों की वजह से कई पुरस्कार और मान्यता से सम्मानित किया गया है।

4. खिमसर किला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Khimsar Fort In Hindi

खिमसर किला घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

Image Credit: David Greer

खिमसर किले की यात्रा करने का आदर्श समय सर्दियों के मौसम में यानि अक्टूबर से मार्च के बीच होता है। इस दौरान राजस्थान का तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है ,जो ज्यादा ठंडा नहीं है। गर्मियों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाता है। इसलिए खिमसर किले की यात्रा के लिए सर्दियों के महीने अधिक उपयुक्त हैं।

5. खिमसर किले के दर्शन के लिए टिप्स – Tips For Visiting Khimsar Fort In Hindi

खिमसर किले के दर्शन के लिए टिप्स

  • खिमसर किले की यात्रा के दौरान शाही गैरेज का दौरा जरुर करें। यहां पर देखने के लिए विभिन्न पुरानी कारों की एक विस्तृत श्रृंखला है।
  • आप पास के टीलों में एक जीप या ऊँट सफारी का भी मजा ले सकते हैं।
  • यात्रा के दौरान अपने साथ उचित कपड़े ले जाना न भूलें क्योंकि यहां सर्दियों के महीने विशेष रूप से रातों के दौरान बहुत अधिक ठंडे होते हैं।
  • अगर आप गर्मियों के महीनों में किले की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो अपने साथ हल्के सूती कपड़े, टोपी, सन शेड्स और सनस्क्रीन जरुर लेकर जाएं।

और पढ़े: टोंक जिले की सुनहरी कोठी में ऐसा क्या है खास जो इसे सुनहरी कोठी बोलते है?

6. खिमसर किले के आसपास घूमने लायक पर्यटन और आकर्षण स्थल – Khimsar Kile Ke Pass Darshaniya Sthal In Hindi

6.1 सैंड ड्यून विलेज – Sand Dune Village In Hindi

सैंड ड्यून विलेज

सैंड ड्यून विलेज वास्तव में एक अद्भुत जगह है, जहां घूमना आपको एक शानदार अनुभव दे सकता है। सैंड ड्यून विलेज मुख्य शहर है 15 किलोमीटर दूर है, जहाँ ऊंट सफारी आपके लिए यादगार साबित हो सकता है। ड्यून विलेज तक आप केवल जीप, ऊँट या घोड़ों द्वारा ही पहुँच सकते हैं। यहां शांत वातावरण में घुलने के लिए देहाती परिवेश में झोपड़ियाँ बनी हैं। यहां पर्यटकों को एक रूप से एक अदभुद शांति मिल सकती है। यहां गांव में प्रदुषण से दूर एक रात बिताना एक अदभुद और रोमांटिक अनुभव दे सकता है। यहां आपकी शाम को रोशन करने के लिए लाइव लोक संगीत और नृत्य भी प्रस्तुत किया जाता है।

6.2 द विलेज खिमसर – The Village, Khimsar In Hindi

द विलेज खिमसर

खिमसर किला और खिमसर गांव की यात्रा करना पर्यटकों के लिए बेहद खास यादगार साबित होती है। यहां पर पर्यटक इतिहास को जानने के साथ रेगिस्तान साहसिक में खेल वन्य जीवन सफारी का मजा ले सकते हैंऔर ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों कर सकते हैं। यहां परिवहन के लिए जीप, ऊंट या घोड़े उपलब्ध हैं। यह गांव अन्य गांव से बेहद अलग और रोमांटिक है।

6.3 नागौर – Nagaur In Hindi

नागौर

खिमसर किले के पास 40 किलोमीटर की दूरी पर आप प्राचीन स्थल नागौर की यात्रा भी कर सकते हैं। यह शहर अपने बड़े पशु मेले के लिए प्रसिद्ध है। शुरू से ही यह शहर चरवाहों के एक महत्वपूर्ण केंद्र रहा है। यहां पर ऊंटों की दौड़ भी होती जिसको देखने के लिए आस-पास के गांव भारी संख्या में लोग आते हैं। यहां की यात्रा करने वाले पर्यटकों को यह ऊंटों की दौड़ देखना बेहद पसंद है।

और पढ़े: तिमनगढ़ किला करौली घूमने की पूरी जानकारी 

7. खिमसर किला खिमसर कैसे जाये – How To Reach Khimsar Fort In Hindi

खिमसर किला जाने के लिए जोधपुर 92 किमी पर स्थित निकटतम हवाई अड्डा है; वही यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन भी स्थित है। खिमसर राजस्थान के अन्य शहरों और कस्बों से बसों के माध्यम अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। खिमसर के किसी भी हिस्से से खिमसर किले को एक्सप्लोर करने के लिए बसों, टैक्सियों और जीपों को किराए पर लिया जा सकता है। खिमसर जोधपुर-नागौर-बीकानेर राजमार्ग पर लगभग 90 किमी पर स्थित है।

7.1 फ्लाइट से खिमसर किला खिमसर कैसे पहुंचे – How To Reach Khimsar By Flight In Hindi

फ्लाइट से खिमसर किला खिमसर कैसे पहुंचे

खिमसर किले का निकटतम हवाई अड्डा जोधपुर में है, जो किमसर से 92 किमी दूर स्थित है। यह दिल्ली, कोलकाता और मुंबई जैसे महानगरीय शहरों जुड़ा हुआ है। आप आसानी से जोधपुर हवाई अड्डे से किराए पर एक टैक्सी ले सकते हैं जो आपको खिमसर ले जाएगी।

7.2 खिमसर किला सड़क मार्ग से कैसे पहुँचे – How To Reach Khimsar By Road In Hindi

खिमसर किला सड़क मार्ग से कैसे पहुँचे

खिमसर जाने के लिए नागौर तक जयपुर, जोधपुर और बीकानेर जैसे विभिन्न महत्वपूर्ण शहरों और शहरों से नियमित बसें हैं। नागौर पहुंचने के बाद आपको खिमसर तक कार या जीप किराए पर लेनी होगी।

7.3 कैसे पहुंचे खिमसर किला ट्रेन से  – How To Reach Khimsar By Train In Hindi

कैसे पहुंचे खिमसर ट्रेन से  किला

खिमसर का नजदीकी रेलवे स्टेशन नागौर है, लेकिन यहाँ से आपको एक कार किराये पर लेकर खिमसर जाना होता। बता दें कि इस मार्ग पर नियमित रूप से बसें भी चलती हैं।

और पढ़े: जोधपुर के दर्शनीय स्थल

8. खिमसर किले का नक्शा – Khimsar Fort Map

9. खिमसर किले की फोटो गैलरी – Khimsar Fort Images

View this post on Instagram

#khimsarfort

A post shared by Ram Chandrashekar (@ram3781) on

और पढ़े:

Write A Comment