Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Market Of Goa In Hindi,  गोवा में समुद्र तटो के किनारे पर स्थित मार्केट और शोपिंग मॉल की चर्चा दुनिया भर में होती हैं। गोवा में खरीदारी करने वाले पर्यटकों के लिए एक शानदार माहौल हैं। यहां के आकर्षित बाजारों में आपको सबसे अच्छी खरीदारी के लिए बीच के किनारे पर स्थित स्टॉल मिलेंगे। अगर आपको सही मोल-भाव करना आता है तो गोवा की बीच के पास की सड़कों पर लगने वाले बाजार आपको जरूर पसंद आएंगे। गोवा के मार्केट में हिप्पी कपड़ें, जंक ज्वेलरी, ड्रिंक्स से लेकर प्रसिद्ध वाइन, बांस से लेकर टेराकोटा, पीतल के बर्तन के अलावा भी दुनिया भर की खरीदारी आप गोवा के मार्केट में कर सकते हैं। यहां के कुछ प्रसिद्ध बाजार जैसे – अंजुना पिस्सू मार्केट, कैलंगुट मार्केट, मापुसा के स्क्वायर मार्केट के अलावा भी बेहतरीन मार्केट गोवा में स्थित हैं, जिनकी चर्चा हम नीचे विस्तार से करेंगे। गोवा का डोना पाउला बाजार उन लोगो के मध्य बहुत ही अधिक लौकप्रिय हैं, जो जंक ज्वैलरी की खरीदारी करने के शौकीन हैं। तो आइए आज हम आपको अपने इस अर्टिकल के माध्यम से गोवा के बाजारों की सैर कराते हैं। इसलिए आप हमारे अर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े।

गोवा के टॉप 10 मार्केट – Top 10 Market Of Goa In Hindi

  1. अंजुना बीच पिस्सू बाजार – Anjuna Flea Market In Hindi
  2. शनिवार का अरपोरा में नाईट बाजार – Saturday Night Bazaar At Arpora In Hindi
  3. गोवा मापुसा मार्केट – Mapusa Market Goa In Hindi
  4. कलंगुट स्क्वायर मार्केट गोवा – Calangute Market Square In Goa In Hindi
  5. गोवा का पंजिम मार्केट – Panjim Market Goa In Hindi
  6. मैकेकी नाइट बाजार गोवा – Mackie’s Night Bazaar In Hindi
  7. गोवा का बागा बाजार – Baga Saturday Bazaar In Hindi
  8. गोवा के मापुसा में फ्राइडे बाजार – Friday Bazaar Of Mapusa Goa In Hindi
  9. तिब्बती मार्केट बागा रोड पर – Tibetan Market In Baga Road In Hindi
  10. गोवा का पलोलेम मार्केट – Palolem Goa Market In Hindi

गोवा कैसे पहुंचे – How To Reach Goa In Hindi

  1. फ्लाइट से गोवा कैसे पहुंचे – How To Reach Goa By Flight In Hindi
  2. ट्रेन से गोवा कैसे पहुंचे – How To Reach Goa By Train In Hindi
  3. बस से गोवा कैसे पहुंचे – How To Reach Goa By Bus In Hindi

गोवा की लोकेशन का मैप – Goa Location

गोवा की फोटो गैलरी – Goa Images

1. गोवा के टॉप 10 मार्केट – Top 10 Market Of Goa In Hindi

1.1 अंजुना बीच पिस्सू बाजार – Anjuna Flea Market In Hindi

अंजुना बीच पिस्सू बाजार - Anjuna Flea Market In Hindi

अंजुना पिस्सू बाजार गोवा के खूबसूरत बाजारों में से एक हैं और यह साप्ताहिक रूप से लगता हैं। बाजार में आने वाले पर्यटकों को हैंडीक्राफ्ट, फुटवियर, वॉल हैंगिंग, मसाले झूला और बेहतरीन कपड़ो का कलेक्शन भी यहा मिल जाएगा। पर्यटक और स्थानीय लोग अंजुना पिस्सू बाजार में भारी संख्या में आते हैं। आप बाजार में मोल-भाव कर सकते हैं और उचित मूल्य पर खरीदारी कर सकते हैं। अंजुना बीच के नजदीक होने की वजह से यह बाजार बहुत अधिक फेमस हैं। अंजुना बीच पर आने वाले पर्यटक पिस्सू बाजार घूमने जरूर आते हैं। अंजुना बीच पिस्सू बाजार गोवा के सबसे बड़े पिस्सू बाजारों में से एक है, जो यहां आने वाले पर्यटकों के लिए एकदम सही है बुधवार के दिन (Wednesday Flea Market) पिस्सू बाजार सुबह 8:00 बजे से शाम के 4:00 बजे तक लगता हैं।

और पढ़े: अंजुना बीच गोवा घूमने की जानकारी 

1.2 शनिवार का अरपोरा में नाईट बाजार – Saturday Night Bazaar At Arpora In Hindi

शनिवार का अरपोरा में नाईट बाजार - Saturday Night Bazaar At Arpora In Hindi

गोवा का अरपोरा बाजार रात के वक्त (Saturday Night Market Arpora) शनिवार की प्रत्येक रात को लगता है। इस बाजार को इंगो के नाईट बाजार के रूप में भी जाना जाता है। यह एक शानदार बाजार हैं जो पर्यटकों को बहुत अधिक लुभाता हैं और पर्यटक रात के वक्त इस खूबसूरत बाजार का जमकर लुत्फ उठाते हैं, घूमते हैं और खरीदारी करते हैं। शनिवार नाईट बाजार को तीन भागों में बांटा गया हैं और प्रत्येक हिस्सा अलग-अलग वस्तुओं की बिक्री करता हैं। आप यहां शानदार आभूषण, डिजाइन किए कपड़े, बैग, फल, सब्जियां, मसाले, घर के सजावट के सामान की खरीदारी के साथ-साथ वाइन और स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकते हैं। शनिवार मार्केट शाम के 6:00 बजे से शुरू हो जाता हैं।

1.3 गोवा मापुसा मार्केट – Mapusa Market Goa In Hindi

गोवा मापुसा मार्केट – Mapusa Market Goa In Hindi

गोवा का मापुसा बाजार स्थानीय लोगो के मध्य बहुत अधिक लौकप्रिय हैं। यह बाजरा साप्ताहिक रूप से भराया जाता हैं। यह बाजार उत्तरी गोवा से बाहर मापुसा म्युनिसिपल मार्केट पणजी गोवा (Mapusa Municipal Market Panjim, Goa) के रूप में जाना जाता हैं। प्रति शुक्रवार फल, सब्जी, कपड़े बेचने वाले, मिट्टी के बर्तन, आभूषण विक्रेता और स्थानीय लोग यहां पर दुकान लगाते हैं। आसपास से रंग-बिरंगे कपडे पहने हुए लोग यहां आते हैं और कई प्रकार की दुकान लगा कर सामान की बिक्री करते हैं। बीच के नजदीक स्ट्रॉहैट्स और स्विम सूट आदि व्यापक रूप से उपलब्ध हैं। गोवा के मापुसा मार्केट में चौरिको’ सॉसेज और स्थानीय रूप से यहा उगाई जाने वाली इमली भी आपको मिल जाएगी। गोवा का मापुसा बाजार(Mapusa Market Goa Timings) सुबह 8:00 बजे से शाम के 6:00 बजे तक खुला रहता हैं।

और पढ़े: गोवा के सबसे खुबसूरत बीच और समुद्र तटों की जानकारी

1.4 कलंगुट स्क्वायर मार्केट गोवा – Calangute Market Square In Goa In Hindi

कलंगुट स्क्वायर मार्केट गोवा - Calangute Market Square In Goa In Hindi

कलंगुट स्क्वायर मार्केट (Calangute Saturday Market) उत्तरी गोवा में स्थित है और यह बाजार बहुत अधिक शक्स और स्टॉल से घिरा हुआ हैं।आप यहां ठंडी बियर के साथ साथ ताजी मछली और झींगे को टेस्ट कर सकते हैं। समुंदर के किनारे कश्मीरी और तिब्बती स्टालों से रत्न, हस्तशिल्प, स्मृति चिन्ह और ट्रिंकेट खरीद सकते हैं। इसके अलवा भी आप कलंगुट बीच पर कुछ ओर चुनिंदा चीजों की खरीदारी करना चाहते हैं, तो यहां के कर्म संग्रह घूमने जा सकते हैं, जिसमें वस्त्र, प्राचीन वस्तुएं, आभूषण, रेशम के वस्त्र, डिजाइनर बैग और अन्य सामान का बहुत अधिक और खूबसूरत संग्रह है। उपहार और स्मृति चिन्हों की खरीदारी के लिए भी यह एक अच्छी जगह है। यदि आप कुछ अधिक की तलाश में हैं, कलंगुट मार्केट हर शनिवार सुबह 6:30 से दोपहर के 12:00 बजे तक लगता हैं।

और पढ़े: कलंगुट बीच गोवा घूमने की जानकारी 

1.5 गोवा का पंजिम मार्केट – Panjim Market Goa In Hindi

पणजी मार्केट जिसे पंजिम बाजार के नाम से भी जाना जाता हैं, गोवा का सबसे बड़ा और खूबसूरत बाजार हैं, पर्यटक यहां पर घंटो तक समय बिता सकते हैं और खरीदारी कर सकते हैं। नट्स, वाइन, स्थानीय मसाले, हस्तशिल्प और खरीदने के लिए कई चीजें यहां पर मिल जाएगी। आप स्वादिष्ट भोजन का आनंद भी यहां ले सकते हैं।

और पढ़े: बम्बोलिम बीच (वर्जिन बीच) घूमने की जानकारी

1.6 मैकेकी नाइट बाजार गोवा – Mackie’s Night Bazaar In Hindi

मैकेकी नाइट बाजार गोवा - Mackie's Night Bazaar In Hindi

मैके की नाइट बाजार नाम से ही पता चलता हैं कि यह महज एक रात का बाजार हैं जो बागा नदी के किनारे पर लगता हैं। यह बाजार नवम्बर से अप्रैल महीने के बीच लगता हैं। यह इंगो नाईट बार का हिस्सा भी रह चुका हैं।यहां आपने वाले पर्यटकों लाइव संगीत, लिप-स्मैकिंग भोजन, और रात के आसमान के नीचे एक साथ ट्रेंडी शॉपिंग का शानदार आनंद का अनुभव होगा। मैके की नाइट बाजार में आप प्राचीन वस्तुओं, जंक ज्वेलरी, स्मृति चिन्ह और हस्तशिल्प की खरीदारी कर सकते हैं। गोवा की नाईटलाइफ का आनंद भी ले सकते हैं। यह बाजार हर शनिवार शाम के 6:00 बजे से रात के 1:00 बजे तक लगा रहता हैं।

1.7 गोवा का बागा बाजार – Baga Saturday Bazaar In Hindi

गोवा का बागा बाजार - Baga Saturday Bazaar In Hindi

बागा मार्केट बागा बीच पर स्थित एक खूबसूरत बाजार हैं और पर्यटकों द्वारा सबसे ज्यादा घूमने वाले बाजारों में शामिल हैं। यह एक बहुत ही लोकप्रिय पिस्सू बाजार है। यह अर्पोरा के सैटरडे नाइट मार्केट जैसा ही है। बागा मार्केट में आपको आभूषण, ताज़े काढ़े की कॉफी, पोर्क, टैरो कार्ड रीडर और ट्रिंकेट यहां मिल जायेंगे। बागा मार्केट का सबसे खास आकर्षण समुद्र तट के किनारे पर स्थित सैलून की दुकान हैं। पिस्सू बाजार होने की वजह से मोल-भाव भी किया जा सकता हैं। यह बाजार हर शनिवार शाम के 6:00 बजे के बाद लगने लगता हैं।

और पढ़े: बागा बीच घूमने की जानकारी

1.8 गोवा के मापुसा में फ्राइडे बाजार – Friday Bazaar Of Mapusa Goa In Hindi

गोवा के मापुसा में फ्राइडे बाजार - Friday Bazaar Of Mapusa Goa In Hindi

गोवा के मापुसा में लगने वाला फ्राइडे बाजार एक बहुत चर्चित और आकर्षित बाजार हैं जो पर्यटकों को अपनी ओर लुभाता हैं। यह बाजार सप्ताह शुक्रवार के दिन लगता हैं। मार्केट में उपलब्ध वस्तु सामग्री में फ्रूट्स, वेजिटेबल्स, बेकरी आइटम्स के साथ-साथ हस्तकला और इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स जैसी विभिन्न दैनिक जरूरत की चीजें आप ले सकते हैं।

1.9 तिब्बती मार्केट बागा रोड पर – Tibetan Market In Baga Road In Hindi

तिब्बती मार्केट गोवा के बागा रोड पर लगने वाला एक शानदार बाजार हैं। यह साल में अक्टूबर से मई के महीने के दौरान लगता हैं। आप यहां पर घंटियां, झंकार, प्रार्थना झंडे, करैत और फर्नीचर के लिए कुछ बेहतरीन आभूषण भी इस बाजार में पर्यटकों को आसानी से मिल जाते है। आप यहां पर मोल-भाव भी कर सकते हैं।

और पढ़े: गोवा की होली कैसे मनाई जाती हैं और क्यों खास है 

1.10 गोवा का पलोलेम मार्केट – Palolem Goa Market In Hindi

गोवा का पलोलेम मार्केट - Palolem Goa Market In Hindi

पलोलेम मार्केट में शनिवार के दिन रात के समय ठंडक देने वाला बाजार हैं। पर्यटक समुद्र तट के किनारे पर घूमते हुए समुद्र तट से सम्बंधित बहुत सी वस्तुओं को खरीद सकते हैं। जैसे – कपड़े, स्मृति चिन्ह के अलावा आप यहां के स्वादिष्ट भोजन का आनंद भी उठा सकते हैं। यहां कई स्टॉल उपलब्ध हैं।

और पढ़े: पालोलेम बीच गोवा घूमने की जानकारी

2. गोवा कैसे पहुंचे – How To Reach Goa In Hindi

यदि आप गोवा की यात्रा पर जा रहे हैं, तो हम आपको बता दें कि गोवा जाने के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन, बस और अपने निजी साधन के माध्यम से आसानी से पहुंच सकते हैं। गोवा सभी तरह की संचार व्यवस्था से संपन्न हैं। साथ ही साथ सड़क मार्ग के माध्यम से देश के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ हैं।

2.1 फ्लाइट से गोवा कैसे पहुंचे – How To Reach Goa By Flight In Hindi

फ्लाइट से गोवा कैसे पहुंचे – How To Reach Goa By Flight In Hindi

यदि आपने गोवा जाने के लिए हवाई मार्ग का चुनाव किया है, तो हम आपको बता दें कि गोवा शहर का डाबोलिम एयरपोर्ट या गोवा एयरपोर्ट गोवा में ही स्थित हैं तो आप इस हवाई अड्डे पर उतर सकते हैं।

2.2 ट्रेन से गोवा कैसे पहुंचे – How To Reach Goa By Train In Hindi

ट्रेन से गोवा कैसे पहुंचे – How To Reach Goa By Train In Hindi

ट्रेन के माध्यम से गोवा जाने वालो के लिए गोवा में दो रेल्वे स्टेशन थिविम रेल्वे स्टेशन और वास्को डी गामा रेल्वे स्टेशन हैं। तो आप इनमे से किसी भी स्टेशन पर उतर सकते हैं।

2.3 बस से गोवा कैसे पहुंचे – How To Reach Goa By Bus In Hindi

बस से गोवा कैसे पहुंचे - How To Reach Goa By Bus In Hindi

यदि आपने गोवा जाने के लिए सड़क मार्ग का चुनाव किया है। तो हम आपको बात दें कि गोवा की राजधानी पणजी में एक बस स्टैंड हैं। तो आप इस बस स्टैंड पर बस से उतर कर गोवा के किसी भी कोने में जा सकते हैं और गोवा के बीच, मार्केट, चर्च और मंदिर जैसे पर्यटक स्थलों पर घूम सकते हैं।

और पढ़े: बेनौलिम बीच गोवा घूमने की जानकारी

3. गोवा की लोकेशन का मैप – Goa Location

4. गोवा की फोटो गैलरी – Goa Images

और पढ़े:

Write A Comment