Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Flight Secrets In Hindi, जब कोई भी हवाई यात्रा करता है तो वो यह चाहता है कि उसकी हवाई यात्रा बेहद आरामदायक और अच्छी हो। लेकिन हवाई यात्रा और हवाई अड्डे हम्रेशा आराम से भरे साबित हों ऐसा तब तक नहीं हो सकता जब तक कि आप खुद एक प्लेन के मालिक नहीं हैं। अगर आप हवाई जहाज से एक आराम भरी यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि ऐसी कई टिप्स हैं जिन्हें अगर आप अपनाते हैं तो अपनी हवाई यात्रा को आराम भरी और सुलभ बना सकते हैं। जैसे कि अगर थोड़ी सी समझदारी से टिकट बुक करें तो आप बहुत सस्ती टिकट प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा एक विशेष स्टिकर आपको अपना सामान तेजी से प्राप्त करने और हवाई अड्डे पर लाइन से बचने में मदद कर सकता है। तो आइये जानते हैं ऐसी ही कुछ टिप्स के बारे में जो आपकी हवाई यात्रा को बेहद आसान और आरामदायक बना सकती हैं।

1. टिकट खरीदते समय पैसे कैसे बचाएं – How To Save Money While Booking Air Ticket In Hindi

टिकट खरीदते समय पैसे कैसे बचाएं

जब भी आप टिकट खरीदते हैं तो कीबोर्ड पर Ctrl + Shift + N आपको नया टिकट खरीदने में मदद कर सकता है। क्योंकि यह आपके कंप्यूटर को Incognito मोड में ले जाता है। इस तरह से एयरलाइन वेबसाइट आपकी सर्च हिस्ट्री को रिकॉर्ड नहीं कर पाएगी। और आपको फ्लाइट की टिकट महंगी नहीं दिखाएगी।

2. फ्रैजाइल (Fragile) स्टिकर का इस्तेमाल करें – Best Tips For Luggage Handling In Hindi

फ्रैजाइल (Fragile) स्टिकर का इस्तेमाल करें

कई यात्रियों का ऐसा मानना है कि एक फ्रैजाइल (Fragile) स्टिकर उनकी उड़ान के दौरान उनके सामान को नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही यह स्टिकर आपके सामान को थोड़ा तेजी से बढ़ाने में मदद करता है। ऐसा इसलिए है कि जिन भी बैग पर फ्रैजाइल (Fragile) स्टिकर लगा होता है उन्हें आमतौर पर अन्य बैगों के ऊपर रखा जाता है, जिसका यह मतलब है कि यह आपके पास आने वाले बैगों में से एक होगा। इस बात की सलाह वे लोग ज्यादा देते हैं बहुत ज्यादा यात्रा करते हैं।

3. एयरपोर्ट पर लाइनों से कैसे बचें – How To Skip The Queue On Airport In Hindi

एयरपोर्ट पर लाइनों से कैसे बचें

अगर आप एअरपोर्ट पर लाइन से बचना चाहते हैं तो इसके लिए बाईं ओर की लाइन चुनना बेहतर है। क्योंकि ज्यादातर लोग दाएं हाथ के होते हैं। इसलिए जब वे लाइन में लगते है तो ज्यादातर दाएं मुड़ जाते हैं, इसलिए एक बहुत बड़ी संभावना है कि बाईं ओर की लाइन छोटी हो जाती है।

4. अपनी चीजों को सही तरीके से पैक करें – Air Travel Tips For Packing Items In Hindi

अपनी चीजों को सही तरीके से पैक करें

अगर आप कहीं की यात्रा करने के लिए जा रहें हैं तो इस बात का अच्छी तरह ध्यान रखें की अपने बैग को इस तरह से पैक करें कि बैग में सामान इधर उधर न घूमें । आप भारी सामान को किनारे पर रख सकते हैं और सबसे नाजुक सामन को केंद्र में रख सकते हैं। आप नाजुक सामन को बैग में पैक करने के साथ ही उसे मोटे कार्टून से पैक कर सकते हैं।

5. चीजों को पेंट की जेब में रखने की बजाये जैकेट में रखें

यात्रा के समय छोटी चीज़ों को अपनी पेंट में रखने से बेहतर जैकेट में रखता होता है क्योंकि आप जैकट में चीज़ों को ज्यादा आसानी से ढूँढ सकते हैं और चीजों को खोने का खतरा भी काफी कम हो जाता है।

और पढ़े: 50 देशों में वीजा ऑन अराइवल प्राप्त कर सकते है भारतीय 

6. एयरपोर्ट पर चार्जर कैसे मिलेगा – Airport Travel Hack For Mobile Charging Point In Hindi

एयरपोर्ट पर चार्जर कैसे मिलेगा

कई यात्रियों ने अपनी कहानियों को साझा किया कि हवाई अड्डे पर खोये हुए चार्जर को ढूँढना उनके लिए कितना आसान था। हवाई अड्डे के नियमों के अनुसार, यदि आप अगर आप अपनी कोई चीजें भूल गए हैं तो 90 दिनों के लिए वापस नहीं आए हैं, तो यह चीज किसी ऐसे व्यक्ति को दी जा सकती है, जिसे इसकी आवश्यकता है।

7. रात में हवाई अड्डे पर फंस गए हैं तो करें यह काम – Airport Travel Hack For Staying In Night In Hindi

अगर आप रात में हवाई अड्डे पर है और आप चाहते हैं कि आपकी उड़ान में देरी न हो, तो हवाई अड्डे से जल्द से जल्द दूसरी उड़ान चुनना बेहतर है। आप इस बात की जानकारी एयरपोर्ट या एयरलाइन कंपनी से ले सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान जरुर रखे कि हवाई अड्डे की सेवाओं के लिए आपको एक हवाई जहाज से दूसरे हवाई जहाज तक पहुंचने के लिए पर्याप्त समय होना चाहिए। लेकिन अगर आप अभी भी अपनी उड़ान से चूक गए हैं या आपको किसी अन्य कारण से हवाई अड्डे पर रात बितानी पड़ रही है तो ऐसी विशेष कई सेवाएं हैं जो आपको दुनिया के लगभग सभी बड़े हवाई अड्डों पर सोने की अच्छी जगह खोजने में मदद कर सकती है। आप हवाई अड्डे से चिकित्सा सेवाओं, बिजली के आउटलेट, शॉवर रूम और बच्चों के लिए कमरों के स्थान जैसी चीज़ों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

8. टीवी से कर सकते हैं अपने मोबाइल को चार्ज – Charge Your Mobile From TV USB Port In Hindi

टीवी से कर सकते हैं अपने मोबाइल को चार्ज

अगर आप हवाई अड्डे पर पावर आउटलेट नहीं खोज पा रहे हैं, तो आप अपने फ़ोन को टीवी से चार्ज कर सकते हैं, जो किसी भी हवाई अड्डे पर मिल सकता है। आप किसी भी टीवी में एक यूएसबी कनेक्शन पा सकते हैं और उसमे अपने चार्ज की केबल लगा कर फ़ोन चार्ज कर सकते हैं। अगर आपका टीवी चालु है तो यह आपके लिए चार्जर का काम करेगी।

9. फ्री में इंटरनेट का इतेमाल कैसे करें – Free Internet On Airport In Hindi

फ्री में इंटरनेट का इतेमाल कैसे करें

बता दें कि कई हवाई अड्डों पर वाई-फाई कनेक्शन मुफ्त में दिया जाता है जहाँ से आप फ्री में इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन बहुत से ऐसे स्थान भी होते हैं जो आपसे इंटरनेट के लिए चार्ज लेने की कोशिश करते हैं। अगर आप फ्री इंटरनेट का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो व्यवसाय लाउंज क्षेत्र ( Business Lounge Area) के करीब पहुंच सकते हैं और उनके नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां यात्री दुनिया भर के हवाई अड्डों से नेटवर्क पासवर्ड साझा करते हैं।

10. बिजनेस क्लास सेवा का लाभ कैसे प्राप्त करें – Business Class Advantages Flight Secrets In Hindi

बिजनेस क्लास सेवा का लाभ कैसे प्राप्त करें

यदि आप एक इकोनॉमी क्लास का टिकट लिया है तो आप बिजनेस क्लास सेवा प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको फ्लाइट अटेंडेंट से अच्छा व्यवहार करना होता। आप उनसे बात करते समय उनके नाम का इस्तेमाल कर सकते हैं और उनसे मुस्कुरा कर बात कर सकते हैं। फ्लाइट अटेंडेंट्स का कहना है कि अगर वे अगर किसी यात्री को पसंद करते हैं और अगर उनके पास Free सीट है तो वो लोगों को Free में बिजनेस क्लास में जाने देते हैं।

और पढ़े: हिल स्टेशन यात्रा पर 15 जरूरी वस्तुएं जो एक ट्रिप के दौरान आपके बैग में होनी चाहिए

11. अपने चेहरे को न छुएं – Don’t Touch Your Face Dirty Flight Secrets In Hindi

अपने चेहरे को न छुएं

फ्लाइट अटेंडेंट के अनुसार प्लेन बहुत गंदे होते है और उसमें कई तरह के वायरस पाए जाते हैं। इसलिए आपको गिरी हुई खाने की चीज़ों को नहीं उठाना चाहिए और न ही प्लेन में नंगे पैर चलना चाहिए। अपने चेहरे को गंदे हाथों से छूना भी आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

12. इस तरह की फ्लाइट बुक करना रहेगा सही – Air Travel Tips For Booking Flight In Hindi

इस तरह की फ्लाइट बुक करना रहेगा सही

अनुभवी फ्लाइट अटेंडेंट एक ऐसी फ्लाइट चुनने की सलाह देते हैं ताकि शाम को करीब 4 बजे तक अपनी मंजिल तक पहुंच सके। इस तरह, आपके पास होटल जाने, स्नान करने, रात का खाना खाने और बिस्तर जाने के लिए काफी समय होता है।

और पढ़े:

Write A Comment