Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

List Of Things To Carry While Travelling To Hill Station In Hindi, भारत में मुंबई, हैदराबाद, जयपुर का ऐसी जगह है, जहाँ पर काफी गर्मी पड़ती है, इन शहरों में लोग गर्मी से परेशान हो जाते और अपनी छुट्टियाँ मनाने के लिए हिलस्टेशन जाना पसंद करते हैं। भारत में शिमला, मनाली नैनीताल ऐसे हिलस्टेशन हैं जहां पर्यटक जाना बेहद पसंद करते हैं। यह सभी हिल स्टेशन भारत की राजधानी दिल्ली से काफी पास स्थित हैं इसलिए पर्यटक 7-8 घंटे की यात्रा करने वहां पहुँच सकते हैं। अगर आप भी भारत के किसी हिल स्टेशन ट्रिप या यात्रा करने की योजना बना रहें हैं तो आपको अपना ट्रेवल बैग तैयार करते समय जरुरी सामान जरुर लेकर जाना चाहिए, क्योंकि हिल स्टेशन की यात्रा करते समय बहुत सी ऐसी जरुरी चीज़ें होती हैं जिनकी जरूरत आपको किसी भी समय पड़ सकती है।
अगर आप भी भारत के किसी हिल स्टेशन की यात्रा करने के लिए अपना बैग पैक कर रहे हैं तो हमारे इस लेख को जरुर पढ़ें, यहाँ हम आपको 15 ऐसे जरुरी सामान की लिस्ट बताने जा रहें हैं जो आपको अपनी यात्रा के दौरान ट्रेवल बैग में जरुर रखना चाहिए।

15 जरुरी सामान जो हिल स्टेशन और पहाड़ी घूमने के दौरान आपके बैग में जरूर होने चाहिए

1. हिल स्टेशन ट्रिप पर लेदर जैकेट बैग जरूर ले कर चले – Leather Jacket

 हिल स्टेशन ट्रिप पर लेदर जैकेट बैग जरूर ले कर चले

आप जिस भी हिल स्टेशन की यात्रा करने जा रहें हैं अगर वहां का तापमान 15 डिग्री से कम है तो अपने साथ लेदर जैकेट (Leather Jacket) जरुर लेकर जाएँ क्योंकि यह जैकेट काफी गर्म होती है और आपको तेज ठण्ड से बचने में मदद करती है। हिल स्टेशन पर मौसम कभी स्थिर नहीं रहता, इसलिए आपको अपने बैग में लेदर जैकेट जरुर केरी करना चाहिए। लेदर जैकेट पहनने भी अच्छी लगती है और कम तापमान होने पर यह आपके शरीर को गर्म भी रखती है।

2. पहाड़ी स्थान की यात्रा पर स्वेटर जरूर पैक करे – Sweater

पहाड़ी स्थान की यात्रा पर स्वेटर जरूर पैक करे

आप जितने भी दिनों के लिए मनाली, नैनीताल या अन्य किसी ठंडे हिल स्टेशन की यात्रा कर रहें हैं तो अपने साथ हर दिन के लिए एक-एक स्वेटर (Sweater) और एक एक्स्ट्रा स्वेटर जरुर लेकर जाएँ। क्योंकि अक्सर हिल स्टेशन पर तापमान एक दम से गिर जाता है, इसलिए बेहतर होगा अपने बैग में एक्स्ट्रा स्वेटर पटक लें।

3. पहाड़ी स्थल घूमने जाने से पहेले पैक करे बॉडी वार्मर – Body Warmer

बहुत से लोग ऐसी होते हैं जिनको स्वेटर ज्यादा देर तक पहनने की आदत नहीं होती या फिर उनको स्वेटर पहनने से एलर्जी होंने लगती है इसलिए जब भी आप किसी हिल स्टेशन की यात्रा करने जा रहें हैं तो आपको साथ बॉडी वार्मर जरुर लेकर जाएँ क्योंकि यह स्वेटर की तुलना में काफी हलके होते हैं और शरीर का ठंड से पूरी तरह से बचाव करते हैं।

और पढ़े: 10 ऐसे काम जो आपको गोवा में नहीं करने चाहिए

4. हिल स्टेशन की ट्रिप पर जरूरी सामान में पैक करे मफलर – Muffler

हिल स्टेशन की ट्रिप पर जरूरी सामान में पैक करे मफलर

अगर आप ठंडी जगह की यात्रा करने के लिए ट्रेवल बैग पैक कर रहें हैं तो अपने बैग में मफलर भी रख लें, क्योंकि मफलर आपको एक शानदार लुक देता है और ठंड से भी बचाता है। अगर आप हिल स्टेशन पर पर कूल फोटो क्लिक करना चाहते हैं तो अपने साथ एक अच्छी डिजाईन वाला मफलर जरुर साथ लें जाएँ।

5. हिल स्टेशन की यात्रा के दौरान मौजे जरूर पैक करे – Socks

 हिल स्टेशन की यात्रा के दौरान मौजे जरूर पैक करे

हिल स्टेशन की यात्रा करते समय अपने साथ मोटे कपड़े 5-6 जोड़ी मौजे जरुर लेकर जाएँ, क्योंकि यह आपको ज्यादा ठंड से बचाएंगी और यह आपके बैग में ज्यादा जगह भी नहीं लेंगे।

6. पहाड़ो की यात्रा करते समय हाथो के ग्लव्स रखना न भूले – Gloves

पहाड़ो की यात्रा करते समय हाथो के ग्लव्स रखना न भूले

अगर आप अपने हाथों को ठंड से बचाना चाहते हैं तो अपने साथ अच्छे डिजाईन वाले मोटे ग्लव्स (Gloves) ले जाना न भूलें। वैसे तो शिमला और मनाली जैसे हिल स्टेशन पर आपको कई तरह के ग्लव्स मिल जाते हैं लेकिन इसके लिए आपको ज्यादा पैसे देने होंगे। इसलिए बेहतर होगा कि अपने साथ ग्लव्स लेकर जाएं।

और पढ़े: तत्काल टिकट रद्द कराने पर भी मिलता है पूरा रिफंड, जानें क्या है प्रोसेस

7. पहाड़ी स्थान की ट्रिप पर आपातकालीन नंबर जरूरी सामान की लिस्ट में जोड़े – Emergency Numbers

पहाड़ी स्थान की ट्रिप पर आपातकालीन नंबर जरूरी सामान की लिस्ट में जोड़े

आपातकालीन नंबरो को ध्यान दिए बिना सामानों की यह सूचि बिलकुल अधूरी है। अगर आप किसी हिल स्टेशन की यात्रा करने जा रहें हैं तो अपने साथ आपातकालीन नंबरो को हमेशा अपने साथ रखें।

8. हिल स्टेशन के टूर पर हेड वूलेन कैप सामान की सूची में जरूर रखे – Head Woolen Cap

हिल स्टेशन के टूर पर हेड वूलेन कैप सामान की सूची में जरूर रखे

अपने सिर को ठंड से बचाने के लिए हेड वूलेन कैप सबसे अच्छे होते है क्योंकि यह ठंड से राहत दिलाते हैं और सिर के साथ – साथ कानों को कवर करते हैं। अगर आपको कानों को ढकने के लिए कुछ नहीं है तो अपने साथ हेड वूलेन कैप जरुर लेकर जाएं।

9. हिल स्टेशन पर जरूरी वस्तुएं जो आप के बैग में होनी चाहिए दो तरह के जूते – Two Types Of Shoes

हिल स्टेशन पर जरूरी वस्तुएं जो आप के बैग में होनी चाहिए दो तरह के जूते

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपने साथ ड्रेस के मैचिंग कर जूते साथ लेकर जाते हैं लेकिन अगर आप अपनी टांगों को को ठंड से बचाना चाहते हैं तो मैचिंग के जूते रखने से अच्छा है अपने साथ एक स्नीकर और हाई टॉप शूज लेकर जाएँ जो आपके पैरों को ऊपर तक कवर करेंगे। हाई टॉप शूज आपको ठंड के लिए अच्छे होते हैं।

और पढ़े: 50 देशों में वीजा ऑन अराइवल प्राप्त कर सकते है भारतीय

10. हिल स्टेशन ट्रिप पर जरूर ले कर चले सनग्लासेज – Sunglasses

हिल स्टेशन ट्रिप पर जरूर ले कर चले सनग्लासेज

हिल स्टेशन वाले पर्यटन स्थलों पर भले ही ठंड अधिक होती है लेकिन पहाड़ी के ऊपर कभी-कभी धूप सीधी आँखों में पड़ती है। अगर आप मनाली और शिमला जैसे पर्यटन स्थलों पर ट्रेकिंग के लिए जाते हैं तो आपको सनग्लासेज की जरूरत पड़ सकती है। सनग्लासेज आपकी आँखों को कई चीजों से कवर करते हैं और इन्हें पहने हुए आपकी फोटो भी काफी अच्छी आएगी।

11. पहाड़ी की यात्रा के दौरान, बैग में जरूर रख के चले छतरी – Umbrella

पहाड़ी की यात्रा के दौरान, बैग में जरूर रख के चले छतरी

हिल स्टेशन पर कभी भी मौसम स्थिर नहीं रहता और किसी भी समय बारिश होने की सम्भावना रहती है। इसलिए जब भी आप किसी हिल स्टेशन की यात्रा करने जा रहें हैं तो अपने साथ बैग में प्रति दो व्यक्ति के लिए एक छतरी (Umbrella) जरुर लेकर लेकर जाएं।

12. पहाड़ी घूमने जाए तो बैग में जरूर पैक करे सनस्क्रीन लोशन – Sunscreen Lotion

पहाड़ी घूमने जाए तो बैग में जरूर पैक करे सनस्क्रीन लोशन

अगर आप कहीं यात्रा के लिए जा रहें है तो भले गर्मी हो या ठंड सनस्क्रीन लोशन आपको सूरज की किरणों से मचाने में मदद करता है। एक्सपर्ट्स भी यही सलाह देते हैं कि जब भी आप किसी पहाड़ी वाले इलाके पर यात्रा करने के लिए जा रहें है तो धूप की टैनिंग से बचने के लिए सनस्क्रीन लोशन (sunscreen lotion) अपने साथ जरुर लेकर जाएं।

और पढ़े: किसी और को ट्रांसफर कर सकते हैं अपना कंफर्म रेलवे टिकट, जानें क्या है तरीका 

13. हिल स्टेशन ट्रिप पर, बैग में जरूर पैक करे स्किन केयर प्रोडक्ट्स – Skin Care Products

हिल स्टेशन ट्रिप पर, बैग में जरूर पैक करे स्किन केयर प्रोडक्ट्स

अगर आप किसी हिल स्टेशन या ठंडी जगह की यात्रा करने जा रहें हैं तो खुश्क हवा की वजह से आपकी त्वचा रुखी व बेजान होने लगती है। इसलिए जब भी आप यात्रा के लिए बैग पैक कर रहें हैं तो तो मॉइस्चराइजर या कोल्ड क्रीम रखना न भूलें। जिन भी लोगों की स्किन ड्राई होती है उनकी स्किन ठंड में रुखी हो जाती है।

14. हिल स्टेशन टूर में, जरूरी वस्तुएं की सूची में जरूर जोड़े फर्स्ट ऐड किट – First Aid Kit

हिल स्टेशन टूर में, जरूरी वस्तुएं की सूची में जरूर जोड़े फर्स्ट ऐड किट

कई बार ऐसा होता है कि जब भी आप अपने परिवार के लोगों और दोस्तों के साथ यात्रा करते हैं तो मस्ती करते समय चोट लग सकती है या फिर मौसम की वजह से सर्दी-जुकाम जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए जब की आप किसी यात्रा के लिए अपना ट्रेवल बैग पैक करें तो अपने साथ फर्स्ट ऐड किट जरुर साथ लेकर जाएं।

15. पहाड़ी यात्रा के दौरान, सेल्फी स्टिक और डिजिटल कैमरा जरुर पैक करे – Selfie Stick & Digital Camera

पहाड़ी यात्रा के दौरान, सेल्फी स्टिक और डिजिटल कैमरा जरुर पैक करे

डिजिटल कैमरा एक ऐसी चीज है जो आपकी यात्रा को बेहद खास बना सकती है और किसी भी ट्रिप के दौरान यादों को कैद करने में मदद करता है। अगर आप कहीं यात्रा करने जा रहें हैं तो अपने साथ डिजिटल कैमरे के अलवा एक सेल्फी स्टिक ले जाना न भूलें क्योंकि कई बार कैमरे का इस्तेमाल करना संभव नहीं होता इसलिए आप सेल्फी स्टिक मदद से कुछ अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं।

और पढ़े:

Write A Comment