मुंबई में घूमने के लिए जगहें और मुंबई की यात्रा में करने के लिए चीजें – Things to Do in Mumbai in Hindi 

Things to Do in Mumbai in Hindi: महाराष्ट्र का शहर मुंबई सपनों का शहर है जो अपने ग्लैमर, आकर्षक जीवनशैली और आधुनिकता के लिए जाना जाता है। मुंबई शहर अपनी आधुनिकता के साथ साथ अपने पर्यटन के लिए भी विश्व प्रसिद्ध है जहाँ नौका की सवारी से लेकर वन्यजीवों तक, स्थानीय व्यंजनों से लेकर ऐतिहासिक किलों और धार्मिक स्थलों की खोज करने तक, मुंबई में सभी पर्यटकों के लिए पर्याप्त विकल्प मौजूद है।

देखा जाये तो सपनो की नगरी मुंबई अपनी फैमली, या दोस्तों के साथ घूमने और वीकेंड पर जाने के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है जहाँ पर्यटक अपनी मुंबई की यात्रा में बिभिन्न गतिविधियों (things to do in mumbai for couples) को एन्जॉय कर सकते है। मुंबई में करने के लिए बहुत सारी चीजों में से, एक आप सबसे लोकप्रिय गेटवे ऑफ इंडिया में जेट्टी की सवारी कर सकते हैं, मरीन ड्राइव पर टहलने और शहर में बहुत भीड़भाड़ वाले बहुत खूबसूरत समुद्र तटों की यात्रा कर सकते हैं। इनके अलावा भी मुंबई में करने के लिए कई अन्य गतिविधिया हैं जिन्हें आप हमारे इस लेख में जानने वाले है –

Table of Contents

मुंबई के दर्शनीय स्थल और उनकी एक्टिविटिज- Places to visit in Mumbai in Hindi 

मरीन ड्राइव की सैर – Marine drive in Hindi

मरीन ड्राइव की सैर - Marine drive in Hindi

मरीन ड्राइव की सैर करना मुंबई करने के लिए सबसे अच्छी और शांन्ति प्रिय एक्टिविटिजों में से एक है। मरीन ड्राइव दक्षिण मुंबई तट के साथ नरीमन पॉइंट के दक्षिणी छोर से शुरू होता है और प्रसिद्ध चौपाटी समुद्र तट पर समाप्त होता है। मरीन ड्राइव मुंबई में सूर्यास्त देखने के लिए सबसे अच्छी जगह है जिसे आप अपनी मुंबई की यात्रा में देखना बिलकुल ना भूलें। मरीन ड्राइव को “रानी के हार” के रूप में भी जाना जाता है जहाँ लोग शाम को शानदार सनसेट का अनुभव करने के लिए यहाँ आते हैं। मुंबई के भागदौड़ वाले जीवन में मरीन ड्राइव शांत और शांति की भावना पैदा करता है जो मुंबई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

हाजी अली दरगाह में प्रार्थना करें – Haji Ali Dargah in Hindi

हाजी अली दरगाह में प्रार्थना करें – Haji Ali Dargah in Hindi

नीला अरब सागर की पृष्ठभूमि के साथ स्थित, हाजी अली दरगाह मुंबई के दर्शनीय स्थलों में से एक है जहाँ मुस्लिम से लेकर सभी धर्मो के श्रद्धालु फरियाद लेकर जाते है। यदि आप भी मुंबई घूमने जाने वाले है तो अपनी यात्रा में हाजी अली दरगाह में प्रार्थना कर सकते है और साथ ही यहाँ की अद्भुद वास्तुकला को निहार सकते है। इंडो-इस्लामिक शैली की वास्तुकला में निर्मित हाजी अली दरगाह में एक खूबसूरत संगमरमर का आंगन है, जहाँ मुख्य तीर्थ स्थान है। यह दरगाह एक आध्यात्मिक केंद्र है जहां हर दिन लाखों आशीर्वाद लेने और मधुर कव्वाली सुनने के लिए यहाँ आते हैं, जो मुंबई में करने के लिए सबसे दिलचस्प चीजों में से एक हैं।

टाइमिंग :

  • सुबह 10.00 बजे से 6.00 बजे तक

एंट्री फीस :

  • फ्री

एलीफेंटा गुफायों का अन्वेषण करें – Elephanta Caves in Hindi

एलीफेंटा गुफायों का अन्वेषण करें - Elephanta Caves in Hindi

अरब सागर के तट पर एक द्वीप में स्थित, एलिफेंटा की गुफाएं एक वास्तुशिल्प आश्चर्य है, जो 60,000 वर्ग फुट में फैला है। एलिफेंटा की गुफाओं की खोज करना मुंबई की सबसे पसंदीदा गतिविधियों में से एक है जिसे पर्यटकों और इतिहास प्रेमियों द्वारा खूब पसंद किया जाता है। बता दे यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता प्राप्त, इस स्थान पर अद्भुत रॉक कट गुफाएं हैं, जो भगवान शिव के पंथ को दर्शाती हैं और केवल गेटवे ऑफ इंडिया से घाटों में पहुँचा जा सकता है। एलिफेंटा की गुफाओं का प्रमुख आकर्षण महेशमूर्ति- तीन सिर वाले शिव, नटराज और अर्धनारीश्वर की मूर्तियाँ है जिन्हें आप यहाँ देख सकते है। इसके आलवा पर्यटक यहाँ ट्रेकिंग जैसी साहसिक गतिविधि को भी एन्जॉय कर सकते है।

टाइमिंग :

  • सुबह 9 से शाम 5 बजे तक जबकि प्रत्येक सोमवार को बंद रहती है।

फीस :

  • भारतीय पर्यटकों के लिए : 10 रूपये प्रति व्यक्ति
  • विदेशी पर्यटकों के लिए : 250 रूपये प्रति व्यक्ति

और पढ़े : जाने क्यों है खास मुंबई की एलिफेंटा गुफा

वसई किला से इसके आसपास की सुंदरता को निहारे – Vasai Fort in Hindi

वसई किला से इसके आसपास की सुंदरता को निहारे - Vasai Fort in Hindi
Image credit : Midhun Michael

वसई किला मुंबई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है जिसे बससीन किले के नाम से भी जाना जाता है। एक बार जहाजों का निर्माण करने के लिए, इस किले का स्वामित्व पोर्टुगेसी सेना के पास था। बता दे यह किला तीनों तरफ से समुद्र से घिरा हुआ है  जिसके  तीन खंडों और रॉक स्तंभों को छोड़कर, शेष हिस्सा खंडहरों में है। लेकिन इसके बाबजूद किले की छत तक घूमना और आसपास की सुंदरता को निहारना, यहां आने वाले सैलानियों की पसंदीदा गतिविधि है जिसे आप आप भी अपनी मुंबई की यात्रा में देख सकते है।

अपने प्रेमी के साथ करे बैंडस्टैंड की सैर – Bandstand in Hindi

अपने प्रेमी के साथ करे बैंडस्टैंड की सैर – Bandstand in Hindi

बैंडस्टैंड बांद्रा में समुद्र के किनारे एक लंबा चट्टानी रास्ता है जो हैंगआउट स्पॉट और जॉगर्स पार्क में से एक के रूप में जाना जाता है। बैंडस्टैंड ने आजकल रोमांटिक हॉटस्पॉट के रूप में अपनी लोकप्रियता हासिल की है जो बड़ी संख्या में प्रेमियों को अपनी और आकर्षित करता है। यदि आप अपने प्रिय के साथ मुंबई में छुट्टियां मना रहे हैं, तो बैंडस्टैंड पर जाकर, चट्टानी आउटक्रॉप्स पर बैठ सकते है, हाथों में हाथ डालकर टहलते हुए सूर्यास्त के सुंदर नजारों को देख सकते है जो कपल्स के लिए मुम्बई करने के लिए सबसे पसंदीदा रोमांटिक चीजो (Things to do in mumbai for couples) में में से एक है। इसके अलावा यह मुंबई का एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल भी है जिसे मुंबई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना गया है।

गेटवे ऑफ़ इंडिया पर ले फेरी राइड का मजा – Gateway Of India – Take A Ferry Ride in Hindi

गेटवे ऑफ़ इंडिया पर ले फेरी राइड का मजा - Gateway Of India – Take A Ferry Ride in Hindi
Image credit : Gurjant Sandhu

गेटवे ऑफ़ इंडिया में फेरी राइड या नौका विहार करना मुंबई में करने के लिए सबसे अच्छी गतिविधियों में से है जिसे पर्यटकों और स्थानीय लोगो द्वारा समान रूप से खूब पसंद किया जाता है। गेटवे ऑफ़ इंडिया में नौका विहार से पर्यटक शांत समुद्र और ठंडी – ठंडी हवाओं को महसूस कर सकते है। गेटवे ऑफ़ इंडिया की यात्रा में आप फेरी राइड करने के अलावा तट से सूर्यास्त के आकर्षक दृश्यों को भी देख सकते है।

टाइमिंग

  • फेरी की सवारी सुबह 9.00 बजे से शुरू होती है

नौका विहार का शुल्क

  • 55 रूपये से लेकर 120 रूपये तक (सवारी की अवधि के आधार पर निर्भर करता है )

और पढ़े : गेटवे ऑफ इंडिया के बारे में संपूर्ण जानकारी

जुहू बीच पर ले स्थानीय व्यंजनों का लुफ्त – Juhu Chowpatty – Indulge In Street Food in Hindi

जुहू बीच पर ले स्थानीय व्यंजनों का लुफ्त – Juhu Chowpatty – Indulge In Street Food in Hindi
Image credit : Sudrshan

मुंबई शहर की पाक समृद्धि को देखने के लिए आपको जुहू चौपाटी का दौरा करना चाहिए। जुहू बीच अपने खाने और पिकनिक स्पॉट के रूप में पसंदीदा जगह है जहाँ अक्सर पर्यटक पिकिनिक मनाने या कुछ लोकप्रिय व्यंजनों का लुफ्त उठाने के लिए इस जगह का दौरा करते है। गुलजार भोजन आर्केड जुहू बीच का एक हिस्सा है, जिसमें कई छोटे भोजन स्टाल और स्ट्रीट कार्ट्स शामिल हैं। मुंबई में स्ट्रीट फूड खाने के लिए यह शायद सबसे अच्छी जगह है। भेल पुरी, सेव पुरी, पान पुरी, वड़ा पाव, बटाटा वड़ा, मिसल पाव और रगड़ा पैटी जैसी स्थानीय व्यंजनों का स्वाद लिया जा सकता है।

फूड ट्रेल के साथ, आप जुहू समुद्र तट पर घुड़सवारी, ऊंट की सवारी, जॉगिंग और साइकिलिंग का भी आनंद ले सकते हैं। यहां तक ​​कि आप विभिन्न समूहों द्वारा आयोजित किये जाने वाले समुद्र तट योग सत्रों में शामिल हो सकते हैं।

चोर बाजार में खरीददारी करें –  Shoping at Chor Bazaar in Hindi

चोर बाजार में  खरीददारी करें –  Shoping at Chor Bazaar in Hindi
Image credit : sharan-chauhan

शायद चोर बाजार में खरीददारी करने के बारे में सुनकर आप अचंभित हो जाये, लेकिन मुंबई के चोर बाजार में शोपिंग करना मुंबई की यात्रा में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। यहाँ आप पीतल की मूर्तियों, कांस्य की मूर्तियां और विंटेज केटल्स, बॉलीवुड पोस्टर, एंटीक लैंप, घड़ियां, कैमरा और ग्रामोफोन रिकॉर्ड जैसे हस्तशिल्प, ट्रिंकेट्स, होम डेकोर, स्मृति चिन्ह जैसी एक से बढ़कर एक वस्तुयों को बहुत ही कम दाम पर खरीद सकते है।

और पढ़े : यह है भारत के 5 प्रसिद्ध चोर बाजार, जहां सस्ते में मिलता है हर सामान

 पृथ्वी थिएटर में लाइव नाटक देखें – Prithvi Theatre in Hindi

 पृथ्वी थिएटर में लाइव नाटक देखें - Prithvi Theatre in Hindi
Image credit : Kashin Shetty

प्रतिष्ठित पृथ्वी थिएटर में एक लाइव नाटक देखना अपने आप में एक अनुभव है जिसे आपको अपनी मुंबई की यात्रा अवश्य देखना चाहिए। शशि कपूर और जेनिफर कपूर द्वारा निर्मित, पृथ्वी राज कपूर की प्रिय स्मृति में, यह मुंबई में गुलजार सिनेमाघरों में से एक है, जो नियमित रूप से आधुनिक नाटकों की मेजबानी के लिए जाना जाता है। पृथ्वी थिएटर मुंबई में घूमने के लिए सबसे आच्छी जगहों में से भी शुमार है जो बड़ी संख्या में शैलानियो को आकर्षित करता है। पृथ्वी थिएटर में लोकप्रिय नाटकों को देखना, पृथ्वी बुक शॉप में खरीददारी करना, गैलरी की खोज करना और पृथ्वी कैफे में शाम की चाय पर थियेटर कार्यशालाओं का साक्षी होना मुंबई में करने के लिए सबसे अच्छी गतिविधियों में से एक हैं।

टाइमिंग

  • सुबह 11.00 बजे से शाम 9.30 बजे तक

एंट्री फीस

  • 125 रूपये प्रति शुल्क

संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान में सफारी  – Sanjay Gandhi National Park in Hindi

संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान में सफारी  – Sanjay Gandhi National Park in Hindi

संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान प्रकृति प्रेमियों और वन्यजीव उत्साही लोगों के लिए स्वर्ग का एक छोटा सा टुकड़ा है जो वन्य जीव प्रमियों के साथ साथ मुंबई आने वाले पर्यटकों को भी आकर्षित करता है। यह नेशनल पार्क चित्तीदार हिरण, तेंदुए, सांभर, पाम सिवेट, साही, माउस हिरण, चार सींग वाले मृग और और बिभिन्न लुप्तप्राय जीवो का घर है जिन्हें आप संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान की सफारी में देख सकेगें। इसके अलावा यहाँ सी ईगल, पैराडाइज फ्लाईकैचर, सनबर्ड्स और फ्लावरपेकर और ब्राउन हेडेड बारबेट जैसे पक्षियों की बहुत सारी प्रजातियां यहां देखी जा सकती हैं। साथ ही आप संजय गांधी नेशनल पार्क की यात्र, मिनी ट्रेन की सवारी, नौका विहार जैसी रोमांचक रोमांचक गतिविधियों को भी एन्जॉय कर सकते है।

टाइमिंग

  • सुबह 7.30 बजे से शाम 6.30 बजे तक जबकि प्रत्येक सोमबार को बंद रहता है।

प्रवेश शुल्क

  • एंट्री फीस : 48 रूपये  व्यक्ति
  • जबकि मिनी ट्रेन की सवारी, नाव की सवारी और सफारी के लिए अलग-अलग शुल्क हैं।

एस्सेल वर्ल्ड में ले रोमांचक राइड्स का मजा – Essel World – Enjoy Fun Rides in Hindi

एस्सेल वर्ल्ड में ले रोमांचक राइड्स का मजा – Essel World – Enjoy Fun Rides in Hindi
Image credit : Shital Savla

मुंबई में करने के लिए मजेदार चीजों की सूची एस्सेल वर्ल्ड में पूरे दिन के दौरे के बिना पूरी नहीं होती है। एस्सेल वर्ल्ड भारत के सबसे रोमांचक मनोरंजन पार्कों में से एक है जो क्रेजी कप, कैटरपिलर, हुला लूप, रियो ग्रांडे ट्रेन, शॉट एंड ड्रॉप और सीनियर टेलीकॉमबैट जैसी रोमांचकारी और साहसी सवारी के विकल्प प्रदान करता है। एस्सेल वर्ल्ड मुंबई में घूमते हुए एक दिन मस्ती करने के लिए आदर्श स्थान है जहाँ आप कई रोमांचक राइड्स और पुल के पानी में मस्ती कर सकते है।

यह जगह ब्रैट ज़ोन, वेटलॉनिक, एडवेंचर अमाज़ोनिया और व्हाट-ए-कोस्टर जैसी मजेदार सवारी के साथ चिलचिलाती गर्मी के दिनों में एक  राहत प्रदान करने का काम करती है। यदि आप भी मुंबई की यात्रा पर जाने वाले है तो आपको मुंबई में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय जगहों में सूचीबद्ध एस्सेल वर्ल्ड में एक दिन फुल मस्ती और एन्जॉय करने के लिए अवश्य जाना चाहिये।

टाइमिंग

  • सुबह 10.00 बजे से शाम 7.00 बजे तक

एंट्री फीस

  • एस्सेल वर्ल्ड के लिए : 949 रूपये प्रति व्यक्ति
  • वाटर किंगडम के लिए : 999 रूपये प्रति व्यक्ति

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस की सुंदर वास्तुकला को देखे – Chhatrapati Shivaji Terminus in Hindi

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस की सुंदर वास्तुकला को देखे – Chhatrapati Shivaji Terminus in Hindi

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन होने के साथ साथ एक पर्यटक स्थल के रूप में भी प्रसिद्ध है जो मुंबई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इस रेलवे स्टेशन को भारत के सबसे खुबसूरत रेलवे स्टेशनों में से एक भी माना गया है। छत्रपति शिवाजी टर्मिनस की प्रतिष्ठित वास्तुकला और डिजाइन को देखना मुंबई में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। यह प्रभावशाली और अतिउत्साही ट्रेन स्टेशन पूरे शहर में सबसे विस्तृत गोथिक वास्तुकला और निर्माण शैली पेश करता है, और इसके बीच भटकना, भारत के औपनिवेशिक युग के दौरान इतिहास में एक कदम रखने जैसा है।

मुंबई फिल्म सिटी – Mumbai Filmcity in Hindi

मुंबई फिल्म सिटी - Mumbai Filmcity in Hindi
Image credit : Awadhot Pingale

अक्सर सपनो की नगरी मुंबई को बॉलीवूड का घर कहा जाता है, जो कहना गलत भी नही होगा। अगर आप मुंबई की यात्रा में फिल्म सिटी नही घूमे तो फिर क्या किया जी हाँ, वास्तव में, स्थान इतना विशाल है कि इस स्थान पर एक साथ 1000 से अधिक फिल्म सेट बनाये जा सकते है जो अपने आप अकल्पनीय है। मुंबई की फिल्म सिटी 520 एकड़ क्षेत्र में फैली हुई है जो मुंबई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है जो प्रत्येक बर्ष हजारों पर्यटकों और फ्लिम जगत के दिवानो की मेजबानी करती है।

टाइमिंग

  • सुबह 10.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक

एंट्री फीस

  • 600 रूपये से शुरू

स्ट्रीट मार्केट में शोपिंग – Street Markets Of Mumbai In Hindi

स्ट्रीट मार्केट में शोपिंग – Street Markets Of Mumbai In Hindi

स्ट्रीट मार्केट मुंबई में शोपिंग के लिए सबसे बेस्ट मार्किट है। यहां आपको ज्वेलरी, चूड़ियां, डिजाइनर बैग से लेकर सजावटी सामान भी खरीदने को मिल जाएंगे वो भी बहुत कम कीमत पर। साथ ही यहं आपको जूते, बैग, डिजाइनर कपड़ों के साथ ज्वेलरी का शानदार कलेक्शन खरीदने को मिलेगा। यहां पर मोलभाव बहुत होता है, कई बार ज्यादा मोलभाव करने पर दुकानदार चीज की आधी कीमत तक लगा देते हैं। इसलिए लिंकिंग मार्केट में जाने से पहले मोल-भाव करने में थोड़ा स्मार्टनेस जरूर लाएं।

‘एशिया का सबसे बड़े स्लम’ धारावी की यात्रा – Dharavi in Hindi

'एशिया का सबसे बड़े स्लम' धारावी की यात्रा – Dharavi in Hindi

धारावी मुंबई का एक छोटा सा हिस्सा है जिसे ‘एशिया का सबसे बड़ा स्लम’ माना जाता है। धारावी मुंबई के दस लाख से अधिक निवासियों के लिए घर है। मुंबई की यात्रा में आप धारावी के चुनिंदा क्षेत्रों के अंदर एक पैदल यात्रा कर सकते हैं और रीसाइक्लिंग, पॉटरी, कढ़ाई का काम, बेकरी, साबुन कारखानों, बुनाई, चमड़े की कमाना, गुड़िया बनाने, पॉपकॉर्न सहित दैनिक आधार पर फलने-फूलने वाले व्यवसायों की एक विशाल श्रृंखला का अनुभव कर सकते हैं। औद्योगिक पक्ष के अलावा, आपको अंदर रहते हुए धारावी का आवासीय पक्ष भी देखने को मिलेगा।

मुंबई की नाइटलाइफ़ को एन्जॉय करें Nightlife In Mumbai In Hindi

मुंबई की नाइटलाइफ़ को एन्जॉय करें -  Nightlife In Mumbai In Hindi

द सिटी ऑफ़ ड्रीम्स ’या‘ द मैक्स सिटी’, के नाम से जाने जानी वाली मुंबई, बॉलीवुड और ग्लैमर के अलावा अपनी नाइटलाइफ़ के लिए भी प्रसिद्ध है। मुंबई अपनी रंगीन रातों और नाइटलाइफ़ के लिए भारत की सबसे मशहूर जगहों में से एक माना जाता है। मुंबई शहर भीड़-भाड़ और हलचल भरा शहर है जो कभी सोता नही है। जहाँ आपको मुंबई की हर कोने में एक से बढ़कर एक पब, बार और रेस्टोरेंट देखने को मिलते है। जहाँ आप मुंबई के पबो में अपने आपको मदहोश करके पूरी रात डीजे की धुन पर नाच सकते हैं। मुंबई में ताजमहल होटल अपनी नाइटलाइफ़ और मुंबई में पार्टी करने के लिए बहुत लोकप्रिय है। इसके अलावा आप एनिग्मा, फायर एन आइस और टोटो में भी अपनी रंगीन रातों को फुल एन्जॉय कर सकते हैं।

हैंगिंग गार्डन की सैर – Hanging Garden in Hindi

हैंगिंग गार्डन की सैर – Hanging Garden in Hindi
Image credit : Pratikesh More

मुंबई की यात्रा में यदि आप कुछ समय एकांत और शांत वातावरण में व्यतीत करना चाहते है तो आपको अपना कुछ समय हैंगिंग गार्डन में अवश्य व्यतीत करना चाहिए। हैंगिंग गार्डन की सैर करना मुंबई में करने के लिए सबसे लोकप्रिय चीजों में से एक है। हैंगिंग गार्डन कमला नेहरू पार्क के ठीक बगल में मालाबार हिल के ऊपर स्थित एक टैरेस गार्डन है जो स्थानीय निवासियों और पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। एक जलाशय पर निर्मित, बाग स्थानीय वासियों को ताजा पेयजल प्रदान करता है। बगीचे में स्थित खूबसूरत फूलों की घड़ी हैंगिंग गार्डन के आकर्षण का एक प्रमुख हिस्सा है इसके साथ यह गार्डन सुबह की सैर और योग के लिए एक उपयुक्त स्थान है।

सिद्धिविनायक मंदिर के दर्शन – Siddhivinayak Temple in Hindi

सिद्धिविनायक मंदिर के दर्शन – Siddhivinayak Temple in Hindi
Image credit : Baktesh Kamath

मुंबई की यात्रा में सिद्धिविनायक मंदिर के देवता भगवान गणेश जी के दर्शन करना मुंबई में करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है। प्रभादेवी में स्थित, यह मंदिर मुंबईकरों के बीच ‘नवसाचा गणपति या नवसाला पावनारा गणपति’ जैसे विभिन्न नामों से प्रसिद्ध है। एक बार जब आप इस मंदिर के अंदर होते हैं, तो आपको भगवान गणेश की एक सुंदर मूर्ति मिल जाती है जिसे एक काले पत्थर से तराशा गया है। यकीन मानिये सिद्धिविनायक मंदिर की यात्रा में आपको एक अलग ही आत्म सुख की प्राप्ति होगी जो मुंबई के सबसे प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक  है।

टाइमिंग

  • सुबह 5.30 बजे से रात 10.00 बजे तक

दर्शन के लिए शुल्क

  • प्रवेश और दर्शन पुर्णतः फ्री

और पढ़े : सिद्दिविनायक मंदिर दर्शन की जानकारी

बांद्रा वर्ली सी लिंक – Bandra-Worli Sea Link in Hindi

बांद्रा वर्ली सी लिंक – Bandra-Worli Sea Link in Hindi

मुंबई के सबसे प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक बांद्रा सी लिंक एक ब्रिज है जो बांद्रा को मुंबई के पश्चिमी उपनगरों से जोड़ता है। बता दे इस ब्रिज को राजीव गांधी सागर लिंक के रूप में भी जाना जाता है। वर्ली सी लिंक मुंबई के क्षितिज में एक प्रभावशाली मील का पत्थर है जो इसमें लालित्य और ग्लैमर का स्पर्श जोड़ता है। यह विशाल समुद्री लिंक सुचारू रूप से 8 ट्रैफिक लेन चलाता है और हर दिन यहाँ से लगभग 37,500 कारों का आवागमन होता  है। यह समुद्री लिंक निश्चित रूप से एक सिविल इंजीनियरिंग आश्चर्य है जो मुंबई शहर के आधुनिक बुनियादी ढांचे को दर्शाता है। खाड़ी के शानदार नीले पानी को देखते हुए, यह शानदार वास्तुकला देखने के लिए एक शक्तिशाली दृश्य है और निश्चित रूप से मुंबई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

कन्हेरी गुफाओं बौद्ध विहारों का अन्वेषण करें Kanheri Caves in Hindi

कन्हेरी गुफाओं बौद्ध विहारों का अन्वेषण करें – Kanheri Caves in Hindi
Image credit : Chirag Damle

कन्हेरी गुफाएँ मुंबई में सौ से अधिक बौद्ध गुफाओं का अद्भुद संयोजन है जो संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान के शांतिपूर्ण वातावरण के बीच स्थित हैं। यदि आप 1 शताब्दी ईसा पूर्व से 11 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के विकास और बौद्ध धर्म के बारे में एक गहरी जानकारी इकट्ठा करना चाहते हैं तो आपको मुंबई में कन्हेरी गुफाओं की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। यह स्थान आपके इतिहास-प्रेमी दोस्तों के साथ मुंबई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है जिसे आपको अपनी मुंबई की यात्रा में अवश्य जाना चाहिये।

अक्सा समुद्र तट पर आराम करें – Relax at aksa beach in Hindi

अक्सा समुद्र तट पर आराम करें - Relax at aksa beach in Hindi
Image credit : Shamshad_Khan

मलाड के करीब शहर के बाहरी इलाके में स्थित, अक्सा समुद्र तट एक ऐसा स्थान है, जो कायाकल्प करने वाले पर्यटकों को एक अनोखा नजारा दिखाता है। इस समुद्र तट को प्रसिद्ध बॉलीवुड गीत से प्रसिद्धि मिली थी, लेकिन हाल ही में इस जगह को पर्यटकों ने आराम के लिए चुना है। समुद्र तट की सबसे लंबी तटरेखा है जो प्रशंसा करने के लिए कुछ बेहतरीन दृश्य भी प्रस्तुत करती है। यह समुद्र तट अभी भी शहर की भीड़ से अछूता है जो इस जगह के प्राकृतिक आकर्षण को बनाए रखने में मदद करता है। यदि आप मुंबई की यात्रा पर जाने वाले है तो प्राकृतिक सुन्दरता के बीच आराम करने या शांतिप्रिय समय बिताने के लिए अक्सा समुद्र अवश्य जाएँ।

मध द्वीप में करे स्थानीय संस्कृति का अनुभव – Madh Island in Hindi

मध द्वीप में करे स्थानीय संस्कृति का अनुभव - Madh Island in Hindi
Image credit : Vikram Munjal

मुंबई में मध द्वीप की यात्रा करना, मुंबई में घूमने के लिए सबसे अच्छी में से एक है जहाँ आप कुछ गाँव की सुन्दरता और वातावरण का अनुभव कर सकते है। मध द्वीप मुंबई तट से दूर स्थित है, जो गाँवो और हरे-भरे खेतों, से भरा हुआ है। हाल के दिनों में, यह स्थान मुंबई के लोगो लिए एक पसंदीदा सप्ताहांत गंतव्य बन गया है। इसके आलवा यहाँ कुछ शानदार रिसॉर्ट भी हैं जो आपको शहर की चकाचौंध से दूर कुछ देहाती संस्कृति और माहौल का अनुभव कराते है।

गोरखगढ़ की ट्रेकिंग – Gorakhgad – Experience Trekking in Hindi

गोरखगढ़ की ट्रेकिंग – Gorakhgad – Experience Trekking in Hindi

ट्रेकिंग करना मुंबई में करने के लिए सबसे रोमांचक गतिविधियों में से एक है जिसे आपको अवश्य आजमाना चाहिये। महाराष्ट्र के ठाणे जिले में स्थित गोरखगढ़ ट्रेकर्स के लिए एक स्वर्ग है। यह एक पहाड़ी किला है जिसे दूर से भी देखा जा सकता है। लेकिन ट्रेकिंग में आसपास की समृद्ध प्राकृतिक वनस्पतियों को देखते हुए गोरखगढ़ पहुचना एक अलग अनुभव प्रदान करता है यक़ीनन जो प्रशंसा के योग्य है, जिसे आपको मिस नही करना चाहिए।

और पढ़े : भारत में 17 सर्वश्रेष्ठ और रोमांचक ट्रेक्स

 मंडवा बीच में ले वाटर स्पोर्ट्स का मजा – Water Sports at Mandwa Beach in Hindi

 मंडवा बीच में ले वाटर स्पोर्ट्स का मजा – Water Sports at Mandwa Beach in Hindi

मांडवा बीच मांडवा गांव में स्थित है जो मुंबई के प्रसिद्ध और खूबसूरत समुद्र तटों में से एक है। यह समुद्र तट केवल अपनी प्राचीन सुंदरता के लिए ही नही  बल्कि अपनी जल गतिविधियों के कारण भी जाना जाता है जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुआ है। यह समुद्र तट उन लोगों के लिए एक आदर्श गंतव्य है जो मुंबई में कुछ साहसिक गतिविधियों का अनुभव करने के लिए देख रहे हैं। यहाँ पर्यटक नौका विहार के साथ साथ बिभिन्न वाटर स्पोर्ट्स को एन्जॉय कर सकता है। यदि आप मुंबई घूमने जाने वाले है तो मांडवा बीच के पसंदीदा वाटर स्पोर्ट्स को एन्जॉय करना ना भूलें जो वास्तव में मुंबई में करने के लिए सबसे रोमांचक गतिविधियों में से एक है।

कयाकिंग – Kayaking in Hindi

यदि आप मुंबई की यात्रा में कुछ रोमांचक करने की तलाश में है तो कयाकिंग करना मुंबई की यात्रा में करने के लिए एक बेस्ट विकल्प है। बता दे मुंबई में कई क्लब मौजूद है जो कयाकिंग का प्रशिक्षिण और कयाकिंग की राइड प्रदान करते है।

भीमाशंकर ट्रेक – Bhimashankar Trek in Hindi

पश्चिमी घाट के सुंदर विस्तार में स्थित, भीमाशंकर ट्रेक पर ट्रेकिंग करना मुंबई की एक और सबसे रोमांचक गतिविधियों में से एक है। भीमाशंकर 3,250 फीट की ऊंचाई पर स्थित है जो घने हरे वर्षावनों से घिरा हुआ है।  पुणे और मुंबई के ट्रेकर्स अक्सर एक दिन की मनोरंजक गतिविधि के लिए भीमाशंकर के पास जाते हैं जो आसानी से सप्ताहांत में पूरा हो सकता है। भीमाशंकर ट्रेक महाराष्ट्र में सबसे प्रसिद्ध ट्रेक में से एक है, इसीलिए यदि आप अपनी मुंबई की यात्रा कुछ रोमांचक करने का विचार कर रहे है तो भीमाशंकर ट्रेक पर ट्रेकिंग करना आपके लिए बेस्ट विकल्प हो सकता है।

 नानेघाट ट्रेक – Naneghat Trek in Hindi

2,600 फीट की ऊँचाई पर स्थित, नानेघाट महाराष्ट्र में सह्याद्री पर्वत श्रृंखला के माध्यम से एक पहाड़ी दर्रा है जो दक्कन के पुराने शहर जुन्नार के साथ कोंकण समुद्री तट को जोड़ता है। तटवर्ती क्षेत्र और अंतर्देशीय महत्वपूर्ण शहरों के बीच घाटघर के जंगल के माध्यम से एक महत्वपूर्ण गलियारा लिंक होने के बाद, नानेघाट अब ट्रेकर्स और खोजकर्ताओं के लिए एक पसंदीदा ट्रेक मार्ग है। यह ट्रेक मार्ग बिभिन्न रोमाचंक पहलुयों से होकर गुजरता है जो इसे और अधिक मजेदार बना देती है।

जीवाधन किले की यात्रा – Jivdhan – Visit The Forts in Hindi

जीवाधन किले की यात्रा – Jivdhan – Visit The Forts in Hindi
Image credit : Vijay Yewale

जीवाधन महाराष्ट्र राज्य में स्थित एक और पहाड़ी किला है सह्याद्री पर्वत श्रृंखला में ‘प्रसिद्ध पाँच’ किले का एक हिस्सा है। इस क्षेत्र जीवाधन किले के आलावा भी अन्य नानाघाट, शिवनेरी, चावंड और हसदार प्रसिद्ध किले है जो मुंबई घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। हालांकि किलेबंदी टूट गई है, लेकिन किले के ऊपर अच्छी तरह से निर्मित पानी की टंकियां हैं। जीवाधन किले की यात्रा की सबसे रोमांचक बात यह है की यहाँ पर्यटक ट्रेकिंग करके जा सकते है जो आपकी जीवाधन किले की यात्रा और रोमांचक बना देता है।

महिपतगढ़ किला – Mahipatgad Fort in Hindi

महिपतगढ़, रासलगढ़ का एक जुड़वां किला है, जो महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में स्थित है। महिपतगढ़ मुंबई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है, जो अपने प्रसिद्ध छह प्रवेश द्वारों के लिए जाना जाता है, जिनमें से अधिकांश नीचे गिर गए हैं। इसके अलावा यहाँ एक प्रसिद्ध शिव मंदिर भी है जिसका नाम मयूरेश्वर महादेव है। आपको बता दे महिपतगढ़ किला से खड़े होकर मकरंदगढ़ और प्रतापगढ़ के किलों को देखा जा सकते हैं, जो वास्तव में आपकी जिन्दगी सबसे शानदार दृश्यों में से एक हो सकते है।

फिशिंग ट्रिप को एन्जॉय करें – Fishing Trip – Catch Fishes in Hindi

यदि आप अपनी फैमली या दोस्तों के साथ मुंबई घूमने जा रहे है तो अपनी फैमली के साथ फिशिंग करना, मुंबई में करने के लिए सबसे लोकप्रिय गतिविधियों में से एक है।  यहाँ मुंबई की यात्रा में आप सीबीडी बेलापुर या पवई झील में मछली पकड़ने के लिए जा सकते हैं। इसके अलावा कई क्लब मछली पकड़ने के टूर आयोजित करते हैं जिनमे से आप एक ग्रुप टूर बुक कर सकते हैं। गतिविधि आयोजक मछली पकड़ने के लिए उपकरण भी प्रदान करते हैं और आप उन्हें आसानी से किराए पर ले सकते हैं।

नेशनल गैलरी ऑफ़ मोडर्न आर्ट का दौरा – National gallery of Modern Art in Hindi

नेशनल गैलरी ऑफ़ मोडर्न आर्ट का दौरा - National gallery of Modern Art in Hindi
Image credit : Himanshu Shakyawar

नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट (एनजीएमए), मुंबई एक प्रसिद्ध कला संग्रहालय है जो मुम्बई के दर्शनीय पर्यटक स्थलों में से एक है। यह संग्रहालय 1996 के बाद से चित्रों, मूर्तियों और कलाकृतियों का शानदार संग्रह है। इस करिश्माई गैलरी में मौजूद कलाकृति ने लाखों आगंतुकों को आकर्षित किया है जो कला प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग के समान मानी जाती है।

 पांडवकाड़ा जलप्रपात – Pandavkada Falls in Hindi

 पांडवकाड़ा जलप्रपात - Pandavkada Falls in Hindi
Image credit : Acr

पांडवकाड़ा जलप्रपात मुंबई में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है जिसे आपको अपनी मुंबई की यात्रा के दौरान अवश्य घूमना चाहिये। पांडवकाड़ा जलप्रपात एक विशाल जलप्रपात है जो 107 मीटर की ऊंचाई से गिरता है, और मुंबई के पश्चिमी घाट के पहाड़ों से होकर बहता है। पांडवकाड़ा जलप्रपात मुंबईकरों के लिए सबसे अच्छे आकर्षणों में से एक माना जाता है और लोग अक्सर यहां सप्ताहांत का अवकाश लेते हैं।

साइकिलिंग से करे मुंबई की सैर – Cycling – Explore SOBO in Hindi

साइकिलिंग से करे मुंबई की सैर – Cycling – Explore SOBO in Hindi

शहर के चारों ओर साइकिल चलाते हुए घूमना, मुंबई में करने के लिए सबसे मजेदार चीजों में से एक है। अक्सर पर्यटक मुंबई में साइकिलिंग करते हुए देखे जाते है। यदि आप भी मुंबई में साइकिलिंग करने के लिए उत्साहित है तो बस साइकिल किराए पर लें और शहर की संकरी गलियों और पुराने बाजारों की सैर करने के लिए निकल पड़े। बता दे साइकिलिंग में अपने दिन की शुरुआत दक्षिण मुंबई के प्रसिद्ध आकर्षणों में जाकर करें, जिसे SOBO भी कहा जाता है। आप स्थानीय लोगों के साथ घूम सकते हैं और दक्षिण मुंबई में अपनी साइकिल यात्रा पर विशेष दक्षिण मुंबई शैली के नाश्ते का आनंद ले सकते हैं।

और पढ़े : मुंबई की यात्रा और मुंबई के दर्शनीय स्थल

रेड कार्पेट वैक्स म्यूजियम में लें अपने पसंदीदा सेलिब्रिटी के साथ तस्वीरें – Red Carpet Wax Museum – Click Pictures in Hindi

रेड कार्पेट वैक्स म्यूजियम में लें अपने पसंदीदा सेलिब्रिटी के साथ तस्वीरें – Red Carpet Wax Museum – Click Pictures in Hindi
Image credit : Vamsi Krishna Chendika

रेड कारपेट वैक्स संग्रहालय का दौरा करना, मुंबई में करने के लिए सबसे रोमांचक चीजों में से एक जहाँ आप अपने पसंदीदा सेलिब्रिटी के साथ तस्वीरें क्लिक कर सकते है। प्रसिद्ध आर सिटी मॉल में स्थित, रेड कार्पेट वैक्स म्यूजियम मुंबई के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है जहाँ पर्यटक सभी बॉलीवुड प्रशंसकों को पा सकते हैं। ओबामा, ब्रैड पिट, हैरी पॉटर, स्टीव जॉब्स, नेल्सन मंडला और महात्मा गांधी जैसी प्रमुख हस्तियों की मोम की मूर्तियाँ इस संग्रहालय में मौजूद हैं जिन्हें आप अपनी यात्रा के दौरान नजदीक से देख सकते है और उनके साथ अपनी फोटो ले सकते है।

हेलीकाप्टर की सवारी से शहर का अद्भुद दृश्य देखें  – Helicopter Ride – Amazing View Of The City in Hindi

हेलीकाप्टर की सवारी से शहर का अद्भुद दृश्य देखें  - Helicopter Ride – Amazing View Of The City in Hindi

क्या आपने कभी आसमान में उड़ते हुए सपनो की नगरी मुंबई को देखने की कल्पना की है ? अगर नही की तो मुंबई की यात्रा में हेलीकाप्टर राइड से मुबई के आकर्षक दृश्यों को देखने के लिए तैयार हो जाइये। फ्लाई ओवर मुंबई पर्यटकों को हेलीकॉप्टर या एक विमान से मुंबई के ऊपर उड़ान भरने और रोमांचक  अनुभव करने का मौका देता है। अगर देखा जाये तो हेलीकाप्टर राइड से मुबई की सैर करना, मुंबई में करने के लिए सबसे दिलचस्प और रोमांचक चीजो में से एक है।

हेलीकाप्टर राइड के लिए फीस

  • 8000 रूपये प्रति व्यक्ति

कार्टर रोड की सैर – Explore Cafes at Carter Road in Hindi

बांद्रा के ठीक बगल में बैंडस्टैंड प्रोमेनेड के बगल में स्थित कार्टर रोड मुंबईकरों के बीच सबसे अधिक लोकप्रिय हैंगआउट स्थानों में से एक है। कार्टर रोड अपने कुछ सर्वश्रेष्ठ भोजनालयों और केफे के लिए फेमस है। यह जगह उन लोगों के लिए एकदम सही है जो खाने और नृत्य करने के लिए कुछ अच्छी जगहों की तलाश में हैं। कार्टर रोड की सैर करते समय आप यहाँ के कुछ सर्वश्रेष्ठ भोजनालयों में स्वादिष्ट भोजन का लुफ्त उठा सकते है। यदि आप मुंबई घूमने जाने वाले है तो अपना कुछ समय निकालकर कार्टर रोड की सैर करने अवश्य जायें।

रिवर राफ्टिंग – River Rafting in Hindi

रोमांच चाहने वालों पर्यटकों के लिए रिवर राफ्टिंग मुंबई की सबसे मजेदार गतिविधियों में से एक है। पर्यटक मुंबई के कोलाड गांव में रिवर राफ्टिंग कर सकते है।

और पढ़े :

Leave a Comment