पहाड़ो पर सुरक्षित ड्राइव के करने के लिए टिप्स और सावधानियाँ – Tips And Precautions To Drive Safely On The Hills In HIndi

Tips And Precautions To Drive Safely On The Hills In HIndi, अक्सर लोग सर्दियों के मौसम के अंत में या मानसून की शुरुआत में अपनी रोजमर्रा और भाग दौड़ भरी जिन्दगी से दूर कुछ समय एकांत और प्राकृतिक सुन्दरता के मध्य बिताने के लिए पहाड़ो पर घूमने जाना पसंद करते है। यह पहाड़ लुभावने दृश्य और स्वच्छ हवा प्रदान करते हैं और इनकी ओर हम खिचे चले जाते है। अगर आप भी अपने दोस्तों के साथ पहाड़ पर कार से ड्राइव करके घूमने जाने का प्लान बना रहे है तों आपको पहाड़ो पर ड्राइविंग के लिए कुछ टिप्स और सावधानियो की जानकारी होना अतिआवश्यक है। क्योंकि समतल जगह की अपेक्षा पहाड़ों पर ड्राइविंग करना ज्यादा मुश्किल और खतरनाक होती है, यहाँ थोड़ी सी भी चुक के लिए कोई गुंजाइश नही होती है। तो आइए इस लेख में जानते हैं कि पहाड़ों पर ड्राइविंग करते वक्त आपको क्या सावधानियाँ बरतनी होंगी।

कार का निरीक्षण और सर्वसिंग – Inspecting And Servicing Your Car In HIndi

कार का निरीक्षण और सर्वसिंग – Inspecting And Servicing Your Car In HIndi

पहाड़ी इलाकों के माध्यम से अपनी यात्रा शुरू करने से पहले अपनी कार का मेकनिक द्वारा निरीक्षण बहुत जरूरी है। और कार के महत्वपूर्ण पार्ट्स जैसे टायर्स, बैटरी, इंजन, लाइट, इंटीगेटर, हॉर्न को चेक करबाए और सुनिश्चित करें की पार्ट्स सही तरीके से कार्य कर रहे हो। पहाड़ों के माध्यम से ड्राइविंग करना आपकी कार के पार्ट्स पर अतिरिक्त तनाव डालती है, इसीलिए यात्रा शुरू करने से पहले आपकी कार का निरीक्षण और कार की सर्वसिंग किया जाना अनिवार्य है।

 पर्याप्त ईधन – Enough fuel In HIndi

पर्याप्त ईधन – Enough fuel In HIndi

यदि आप अपने दोस्तों के साथ पहाड़ी रास्तो से घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो अपनी यात्रा शुरू करने से पहले सुनिश्चित करें की आपकी कार में पर्याप्त ईधन है। जान ले खड़े रास्तो पर ड्राइविंग करने से ईंधन की अधिक खपत होती है, इसीलिए आपकी कार का एवरेज थोड़ा कम सकता है। अक्सर पहाड़ी इलाको में पेट्रोल पम्प भी कम होते है जिससे फ्यूल की कमी आपके लिए एक गंभीर समस्या पैदा कर सकती है। इसीलिए पहाड़ी इलाको में यात्रा करने से पहले कार में पर्याप्त ईधन और अपने रास्ते में पड़ने वाले पेट्रोल पम्पो की जानकारी प्राप्त अवश्य कर लें।

आपात स्थिति के लिए तैयार रहें – Be Ready For Emergencies In HIndi

पहाड़ी इलाकों में घूमते जाते समय आपात स्थिति के लिए तैयार रहना हमारी सबसे महत्वपूर्ण टिप्स में से एक है। यदि आप पहाड़ी इलाको में घूमने जा रहे है, तो अपनी यात्रा की जानकारी अपने दोस्तों या परिवार वालो को अवश्य दें। जिससे किसी भी आपात स्थिति होने पर बो आपको खोज सकें। और अपनी यात्रा पर जाने से पहले कुछ महत्वपूर्ण समान जैसे – फर्स्ट-एड किट, अतिरिक्त मोबाइल बैटरी, अतिरिक्त कपड़े, टोर्च और फ़ूड पैक करना सुनिश्चित करें।

और पढ़े : हवाई यात्रा करने वालो के लिए कुछ खास टिप्स और उनसे जुड़े रहस्य

ब्रेक और गियर – Brake And Gear In Hindi

पहाड़ी इलाकों पर ड्राइविंग करते समय ब्रेक लगाने और गियर बदलने की सही जानकारी होना अतिआवश्यक है। क्योंकि पहाड़ी इलाको में थोड़ी सी चुक होना जानलेवा साबित हो सकता है। जैसा की हम जानते है पहाड़ी इलाके के रास्ते खड़े ढलान और खतरनाक मोड़ो से भरे होते है। इसीलिए खड़ी ढलान पर चढ़ते या नीचे उतरते समय ब्रेक का उपयोग कम करें और छोटे गियर का इस्तेमाल करें। और पहाड़ी इलाको में ड्राइव करते समय ब्रेक आराम से और पीछे आने वाले वाहन की स्थिति को देखकर लगायें। क्योंकि ढलान वाले रास्तों में एकदम से ब्रेक लगाने पर अगर आपके पीछे कोई वाहन है तो दुर्घटना होने की संभवाना हो सकती है।

कार का टेम्प्रेचर – Car Temperature In HIndi

कार का टेम्प्रेचर – Car Temperature In HIndi

पहाड़ो पर सुरक्षित ड्राइव करने के लिए कार के टेम्प्रेचर को नियमित बनाये रखना बहुत जरूरी है। पहाड़ी इलाको में चढ़ाव भरे रास्तो में अक्सर हमारी कार लोड और उच्च स्पीड पर चलती है, जिससे कार के इंजन की जल्दी गर्म होने की संभावना बढ़ जाती है। इसीलिए पहाड़ी रास्तो पर ड्राइव करते समय टेम्प्रेचर मीटर को नियमित रूप से चेक करते रहें। और कार के एयर कंडीशनर को बंद रखें, क्योंकि एयर कंडीशन कर के इंजन पर अत्यधिक दबाब डालता है।

अपनी साइड पर चलनाWalk on your side In HIndi

अपनी साइड पर चलना - Walk on your side In HIndi

जैसा की हम जानते है पहाड़ी रास्ते थोड़े कम चौड़ाई वाले होते है। और इन मार्गो पर आने और जाने वाले दोनों वाहन चलते है। जबकि पहाड़ियों के सुंदर दृश्य आपको ड्राइव करने के लिए अनुशासित कर सकता है। और सड़क के दूसरे किनारे पर जाने से आपकी कार का आने वाले ट्रैफ़िक के साथ टकराव का खतरा हो सकता है। इसीलिए पहाड़ी इलाको में ड्राइव करते समय अपना ध्यान केन्द्रित करके अपनी साइड में चलना बहुत जरूरी है। इसके अलावा अपनी साइड में चलने पर आप मार्ग के खतरनाक मोड़ो पर भी दुर्घटनाग्रस्त होने से बच सकते हैं।

बर्फ से ढकी पहाड़ी की सड़कों पर ड्राइविंग – Driving On Snow Covered Mountain Roads In HIndi

बर्फ से ढकी पहाड़ी की सड़कों पर ड्राइविंग – Driving On Snow Covered Mountain Roads In HIndi

यदि आप बर्फ से ढकी पहाड़ियों के रास्ते घूमने जा रहे है तो हम तब तक आपको बर्फ से ढकी पहाड़ियों पर ड्राइविंग से बचने की सलाह देंगे जब तक कि आपका वाहन 4WD और स्नो-चेन से लैस नहीं होता है। बर्फ से ढकी पहाड़ियों पर ड्राइविंग करते समय कार की गति को वास्तव में कम रखना चाहिए और अपने आगे चलने वाले वाहन से एक एक नियमित दूरी बनाकर ड्राइव करें। और इसके साथ ही एक दम ब्रेक लगाने से बचना चाहिए। क्योंकि फिसलन भरे मार्ग होने के कारण एक दम से ब्रेक लगाने पर आपकी कार अनियंत्रित हो सकती है।

ओवरटेकिंग – Overtaking In HIndi

ओवरटेकिंग - Overtaking In HIndi

एक पहाड़ी सड़क पर ओवरटेक करना एक मुश्किल बात हो सकती है जबकि आप सामने से आने वाले वाहन को ना देख पा रहे हो। और अगर आप ढलान चढ़ रहे हो तो उस समय ओवरटेकिंग से बचे क्योंकि विपरीत दिशा से आने वाली कारों की गति जाड्या होती है। इसीलिए ओवेरटेक करने से पहले हॉर्न दे और सुनिश्चित कर लें की सामने से कोई वाहन नही आ रहा है।

और पढ़े : हिल स्टेशन यात्रा पर 15 जरूरी वस्तुएं जो एक ट्रिप के दौरान आपके बैग में होनी चाहिए

रोड सिग्नल एंड हॉर्न – Road Signal And Horn In HIndi

यदि आप अपने दोस्तों के साथ पहाड़ी रास्तो से कार ड्राइव करके घूमने जा रहे है तो रोड सिग्नल को फोलो करना और हॉर्न का उपयोग करना आपकी यात्रा के लिए महत्वपूर्ण टिप है। क्योंकि पहाड़ी रास्ते हमारे लिए अनजाने मोड़ो से भरे हुए होते है, इसीलिए आप इन मोड़ो को प्रदर्शित करने वाले प्रतीकों को देखे और उन्हें फोलो करें। इसके अलावा पहाड़ी रास्तो और खासकर मोड़ पर हॉर्न का प्रयोग करते रहें जिससे सामने से आने वाले वाहन सतर्क हो जाता है।

पहाड़ी इलाको में ड्राइव करते समय अन्य महत्वपूर्ण सावधानियाँ – Other Important Precautions While Driving In Hills In HIndi

पहाड़ी इलाको में ड्राइव करते समय अन्य महत्वपूर्ण सावधानियाँ – Other Important Precautions While Driving In Hills In HIndi

पहाड़ी रास्तो पर कार ड्राइव करते समय इन सबके अलावा भी अन्य कई महत्वपूर्ण सावधानियां है जो आपकी यात्रा के लिए आवश्यक है।

  • कार ड्राइव करते समय सीट बेल्ट का प्रयोग करें।
  • ड्रिंक करके कार ड्राइव ना करें।
  • पहाड़ी रास्तो में हाई स्पीड से कार ड्राइव ना करें खतरनाक मोड़ होने के कारण 50 से 70 प्रति घंटा की स्पीड, पहाड़ी रास्तो पर कार ड्राइव करने की सेफ स्पीड होती है।
  • कार चलाते समय एकग्रता ना खोएं।
  • कार ड्राइव करते समय हॉर्न और इंटीगेटर का उपयोग करें।
  • और कार में जितनी सिटिंग हो उतने लोग ही सफ़र करें क्योंकि पहाड़ी इलाको में ओवरलोडिंग कार खतरा का कारण बन सकती है।
  • पहाड़ी इलाको में रात में यात्रा करने से बचे।
  • पहाड़ी रास्तो पर ड्राइव करते समय म्यूजिक का प्रयोग ना करें इससे आपको दूसरे वाहनों की हॉर्न सुनाई नही देगी।
  • पहाड़ो पर अपनी कार को पहले गियर में पार्क करें और हेंड ब्रेक का प्रयोग करें।

और पढ़े :

Leave a Comment