जम्मू कश्मीर की फेमस बालटाल घाटी घूमने की जानकारी  – Information on visiting Baltal Valley in HIndi

Baltal Valley in HIndi, सोनमर्ग शहर से सिर्फ 15 किलोमीटर की दूरी पर, समुद्र तल से 2743 मीटर की ऊँचाई पर स्थित बालटाल घाटी कश्मीर में सबसे आकर्षक जगहों में से एक है। सिंधी नदी के किनारे पर स्थित बालटाल घाटी पर्यटकों के लिए बर्फ़ के पहाड़ों के लुभावने दृश्य प्रस्तुत करता है। जो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए है। बालटाल घाटी पर्यटकों के साथ-साथ ट्रेकर्स के लिए एक स्वर्ग के सामान माना जाता है। इसके अलावा बता दे बालटाल घाटी प्रसिद्ध अमरनाथ यात्रा शुरू करने के लिए यात्रियों के लिए एक शिविर क्षेत्र के रूप में भी कार्य करता है। यदि आप अपनी दैनिक लाइफ से दूर कुछ समय प्राक्रतिक सुन्दरता के बीच व्यतीत करना चाहते है तो हम आपको बता दे बालटाल घाटी, कश्मीर में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

तो आज हम यहाँ अपने लेख में जम्मू कश्मीर की मशहूर बालटाल घाटी के बारे में बताने जा रहे हैं, बालटाल घाटी की यात्रा की जानकारी के लिए नीचे दी गयी जानकारी को पूरा अवश्य पढ़े –

बालटाल घाटी की ऊंचाईBaltal Valley Elevation In Hindi

समुद्र तल से 2743 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है।

बालटाल घाटी के आसपास के प्रमुख पर्यटक स्थल – Major tourist places around Baltal Valley In Hindi

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ जम्मू कश्मीर की प्रसिद्ध बालटाल घाटी घूमने जाने का प्लान बना रहे है, तो हम आपको बता दे जम्मू कश्मीर में बालटाल घाटी के आसपास भी अन्य लोकप्रिय पर्यटक स्थल मौजूद है जिन्हें आप अपनी बालटाल घाटी की यात्रा के दौरान घूम सकते हैं-

बालटाल घाटी घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Baltal Valley In Hindi

बालटाल घाटी घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best time to visit Baltal Valley In Hindi

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ बालटाल घाटी घूमने जाने का प्लान बना रहे है, तो हम आपको बता दे वैसे तो बालटाल घाटी का मौसम पूरे वर्ष सुखद रहता है। लेकिन पुलवामा की यात्रा का सबसे अच्छा समय अप्रैल से अक्टूबर तक का समय होता है। जब आप यहाँ चिलचिलाती गर्मी में बर्फ के बीच रोमांचक समय व्यतीत कर सकते है। इसके अलावा आप इस हिल स्टेशन पर जाने के लिए मानसून का मौसम भी चुन सकते हैं। लेकिन सर्दियों के दौरान बालटाल घाटी जाने से बचने की सिफारिश की जाती है,क्योंकि इस समय भारी बर्फबारी के कारण यहाँ के तापमान में काफी गिरावट आती है। और कई सड़कें भी अवरुद्ध हो जाती हैं।

बालटाल घाटी की यात्रा में कहा रुकें – Where to stay in Baltal Valley  journey In Hindi

बालटाल घाटी की यात्रा में कहा रुकें - Where to stay in Baltal Valley  journey In Hindi

यदि आप बालटाल घाटी और इसके आसपास के पर्यटक स्थल घूमने जाने का प्लान बना रहे है। और यहाँ किसी होटल की तलाश में हैं, तो हम आपको बता दें जम्मू कश्मीर के इस खूबसूरत जगह बालटाल घाटी के आसपास आपको लो बजट से लेकर हाई बजट तक सभी प्रकार के होटल मिल जायेगे, जिनकी आप अपनी सुविधानुसार चुनाव कर सकते हैं।

  • ओस्वाल कॉटेज – (Oswal cottage)
  • जेब्रिना गेस्ट हाउस पहलगाम – (Jabrina Guest House Pahalgam)
  • मन्नत नेचर लॉज (कुलन, सोनमर्ग) – (Mannat Nature Lodge (Kulan, Sonmarg)
  • होटल बेसारन पहलगाम – (Hotel Baisaran Pahalgam)
  • मैजिक हिमालयन कॉटेज – (Magic Himalayan Cottage)

बालटाल घाटी केसे जायें – How To Reach Baltal Valley In Hindi

बालटाल घाटी जम्मू कश्मीर का लोकप्रिय पर्यटक स्थल है जो श्रीनगर के माध्यम से जम्मू कश्मीर और भारत के बिभिन्न शहरों से जुड़ा हुआ है। पर्यटक  हवाई मार्ग, रेल मार्ग या सड़क मार्ग में से किसी का भी चुनाव करके बालटाल घाटी जा सकते हैं।

फ्लाइट से बालटाल घाटी कैसे पहुंचे – How To Reach Baltal Valley By Flight In Hindi

फ्लाइट से बालटाल घाटी कैसे पहुंचे – How To Reach Baltal Valley By Flight In Hindi

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ बालटाल घाटी घूमने के लिए फ्लाइट से जाना चाहते है। तो हम आपको बता दे बालटाल घाटी का निकटतम हवाई अड्डा श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है, जो बालटाल घाटी से लगभग 105  किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। श्रीनगर हवाई अड्डा लेह, दिल्ली, मुबई सहित भारत के अन्य शहरों से हवाई मार्ग द्वारा जुड़ा है। श्रीनगर हवाई अड्डा पहुचने के बाद आप बालटाल घाटी जाने के लिए टेक्सी और बस से यात्रा कर सकते हैं।

सड़क मार्ग से बालटाल घाटी कैसे पहुँचें – How To Reach Baltal Valley By Road In Hindi

सड़क मार्ग से बालटाल घाटी कैसे पहुँचें - How To Reach Baltal Valley By Road In Hindi

बालटाल घाटी श्रीनगर के माध्यम से जम्मू कश्मीर और भारत के अन्य शहरों से सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। श्रीनगर के लिए दिल्ली, चंडीगढ़, जम्मू से नियमित बसें उपलब्ध हैं। और इसके अलावा आप अपनी निजी कार से भी यात्रा करके अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से बालटाल घाटी कैसे जाएँ – How To Reach Baltal Valley By Train In Hindi

ट्रेन से बालटाल घाटी कैसे जाएँ – How To Baltal Valley By Train In Hindi

यदि आप ट्रेन से बालटाल घाटी घूमने जाने की योजना बना रहे है तो हम आपको बता दे बालटाल घाटी के लिए कोई सीधी रेल कनेक्टिविटी नही है। बालटाल घाटी का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन जम्मू रेलवे स्टेशन है, जो श्रीनगर से लगभग 300 किलोमीटर की दुरी पर है। जम्मू रेलवे स्टेशन रेल मार्ग द्वारा मुंबई, दिल्ली, कन्याकुमारी, इंदौर, पुणे, चेन्नई, कोलकाता, अहमदाबाद, जबलपुर और ऋषिकेश जैसे प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। और जम्मू रेलवे स्टेशन पहुचने के बाद आप बस या टेक्सी किराये पर लेकर बालटाल घाटी पहुंच सकते हैं।

बालटाल घाटी में स्थानीय परिवहन – Local Transport In Baltal Valley In Hindi

प्रकृति के इस स्वर्गीय निवास बालटाल तीर्थयात्रियों के लिए अमरनाथ गुफा मार्ग का आधार शिविर है। इस शहर में यात्रा के सभी प्रकार केवल पैदल या टट्टू के माध्यम से होते हैं। बालटाल से अमरनाथ गुफा तक पहुंचने के दो रास्ते हैं। एक हेलीकॉप्टर से है और दूसरा पोनी से है।

बालटाल घाटी का नक्शा – Baltal Valley Map In Hindi

और पढ़े :

Leave a Comment