त्सो मोरीरी झील के यात्रा की पूरी जानकारी – Tso Moriri lake in Hindi

 Tso Moriri lake in Hindi, लद्दाख और तिब्बत के बीच, 4,595 मीटर की ऊँचाई पर स्थित त्सो मोरीरी झील भारत की सबसे बड़ी ऊँचाई वाली झील है। त्सो मोरीरी झील पंगोंग झील की जुड़वां झील है, जो चांगटांग वन्यजीव अभयारण्य के अंदर स्थित है। बता दें कि झील यहां आने वाले पर्यटकों को सुंदर वातावरण और शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करती है। त्सो मोरीरी झील उत्तर से दक्षिण की ओर  लगभग 28 किमी तक बहती है और इसकी गहराई लगभग 100 फीट है। बर्फ से ढके खूबसूरत पहाड़ों की पृष्ठभूमि के साथ आकर्षक त्सो मोरीरी झील बंजर पहाड़ियों से घिरी हुई है। वैसे लोग इस झील के बारे बहुत कम जानते हैं इसलिए यहां पर पर्यटकों की ज्यादा भीड़ नहीं होती।

अगर आप अपनी छुट्टियाँ मनाने के लिए लेह लद्दाख मे किसी अच्छी जगह की तलाश में हैं।तो हम आपको बता दे त्सो मोरीरी झील लद्दाख में घूमने के लिए सबसे लोकप्रिय जगहों में एक है। त्सो मोरीरी झील की यात्रा की जानकारी के लिए हमारे लेख को पूरा अवश्य पढ़ें –

Table of Contents

त्सो मोरीरी में वनस्पति – Flora At Tso Moriri lake In Hindi

लद्दाख के सुरम्य स्थानों में से एक त्सो मोरीरी झील के गहरे भागों में बहुत अधिक वनस्पति नहीं है। लेकिन वहां के उवर्रक भाग वनस्पतियों की अनूठी प्रजातियों के साथ समृद्ध है, जिसमें कैराना और एस्ट्रैगलस, पोटामोगेटोन प्रजाति, केरेक्स, प्रिमुला, पेडिक्युलर शामिल हैं।

त्सो मोरीरी झील के वन्य जीव – Fauna At Tso Moriri lake In Hindi

त्सो मोरीरी झील के वन्य जीव – Fauna at Tso Moriri lake in Hindi

झील विभिन्न पक्षियों, स्तनधारियों और कुछ मांसाहारी जानवरों के घर होने का दावा करता है। जिसमें त्सो मोरीरी झील की कुछ प्रसिद्ध प्रजातियों में ब्लैक-नेकड क्रेन्स, बार हेडेड गीज़, ब्राउन हेडेड गल्स, गोवा एंटीलोप, तिब्बती गधा, तिब्बती भेड़, स्नो लेपर्ड और तिब्बतन वुल्फ सहित पक्षियों की 34 प्रजातियां देखी जा सकती हैं।

त्सो मोरीरी झील की यात्रा के लिए इनर लाइन परमिट – Inner Line Permit To Visit Lake Tso Moriri In Hindi

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ लेह लद्दाख की मशहूर त्सो मोरीरी झील घूमने जा रहे है, तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे चूंकि त्सो मोरीरी झील चीन-भारतीय वास्तविक नियंत्रण रेखा पर आती है। इसलिए त्सो मोरीरी झील की यात्रा के लिए आपको आंतरिक लाइन परमिट लेना होगा।

और पढ़े : राजस्थान की 10 सबसे प्रसिद्ध झीलें

त्सो मोरीरी झील यात्रा के लिए टिप्स और अवश्य जानकारी – Tips and Information for Tso Moriri Lake Tour In Hindi

त्सो मोरीरी झील यात्रा के लिए टिप्स और अवश्य जानकारी - Tips and Information for Tso Moriri Lake Tour in Hindi

  • झील की यात्रा पर जाने से पहले हम आपको बता दे इस क्षेत्र का मौसम काफी ठंडा रहता है इसीलिए गर्म कपड़े साथ ले जाना बिलकुल ना भूलें।
  • त्सो मोरीरी झील की यात्रा के लिए परमिट की आवश्यकता होती है। और आपको बता दे यात्रा के दौरान कम से कम परमिट की 5 प्रतियां साथ ले कर चलें। क्योंकि आपको हर चेक-पॉइंट पर परमिट की एक कॉपी जमा करनी होगी।
  • त्सो मोरीरी झील की यात्रा सार्वजनिक परिवहन के द्वारा आपके लिए दुर्गम हो सकती है। इसीलिए हो सके तो आप लेह में एक टूर ऑपरेटर से संपर्क करें, जो आपके लिए परमिट की भी व्यवस्था करता है।
  • उस क्षेत्र में फोन कनेक्टिविटी बहुत कम है इसीलिए आपको थोड़ी असुविधा का सामना करना पड सकता है।

 त्सो मोरीरी झील के आसपास घूमने लायक पर्यटक स्थल – Tourist Places To Visit Around Tso Moriri Lake In Hindi

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ जम्मू कश्मीर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल त्सो मोरीरी झील घूमने जाने का प्लान बना रहे है। तो हम आपको बता दे लेह लदाख में त्सो मोरीरी झील के अलावा भी अन्य लोकप्रिय पर्यटक स्थल मौजूद है। जिन्हें आप अपनी त्सो मोरीरी झील की यात्रा के दौरान घूम सकते हैं जो वास्तव में देखने लायक है-

  • हेमिस मठ
  • गोत्संग गोम्पा
  • शांग गोम्पा
  • खारदुंग ला पास
  • लेह पैलेस
  • मेग्नटिक हिल
  • चादर ट्रैक
  • गुरुद्वारा पथर साहिब
  • फुगताल मठ
  • शांति स्तूप
  • पेंगोंग झील

त्सो मोरीरी झील घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time Visit To Tso Moriri Lake in Hindi

त्सो मोरीरी झील घूमने जाने का सबसे अच्छा समय - Best Time Visit To Tso Moriri Lake in Hindi

जम्मू कश्मीर की लोकप्रिय त्सो मोरीरी झील घूमने जाने का सबसे अच्छा समय मई से सितंबर तक का समय होता है। यह समय त्सो मोरीरी झील की यात्रा के लिए अनुकूल समय होता है, इस दौरान आप यहाँ विभिन्न प्रवासी पक्षियों, जीवों और अन्य वनस्पति को देख सकते है।लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे सर्दियों के दौरान त्सो मोरीरी झील लदाख जाने से बचने की सिफारिश की जाती है,क्योंकि इस समय झील पूरी तरह बर्फ से जमी होती है। और भारी बर्फबारी के कारण यहाँ के तापमान में काफी गिरावट आती है और कई सड़कें भी अवरुद्ध हो जाती हैं। जो आपकी लद्दाख  यात्रा को बाधित कर सकती है।

और पढ़े : लेह लद्दाख में घूमने लायक टॉप 15 पर्यटन स्थल की जानकारी

त्सो मोरीरी झील की यात्रा में कहाँ रुकें – Where To Stay In Tso Moriri Lake In Hindi

त्सो मोरीरी झील की यात्रा में कहाँ रुकें – Where To Stay In Tso Moriri Lake In Hindi

यदि आप लेह लद्दाख के फेमस पर्यटक स्थल त्सो मोरीरी झील और इसके आसपास के पर्यटक स्थल घूमने जाने का प्लान बना रहे है। और अपनी यात्रा के दौरान रुकने के लिए किसी अच्छी होटल की तलाश में हैं, तो हम आपको बता दें की त्सो मोरीरी झील के आसपास और लद्दाख में आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट तक सभी प्रकार के होटल मिल जायेंगे। जिनकी आप आपनी सुविधानुसार चुनाव कर सकते हैं।

  • इको होमस्टे (Eco Homestay)
  • शक्सपो हाउस (Shakspo House)
  • निल्ज़ा गेस्ट हॉउस (Nilza Guest House)
  • बर्थ होटल एंड गेस्टहाउस (Barath Hotel & Guest House)
  • मेन्टोकलिंग गेस्ट हाउस एंड गार्डन रेस्टोरेंट (Mentokling Guest House and Garden Restaurant)

त्सो मोरीरी झील केसे जाएँ –  How To Reach Tso Moriri Lake In Hindi

त्सो मोरीरी झील सड़क मार्ग द्वारा लेह और जम्मू कश्मीर के अन्य शहरों से अच्छी तरह से जुड़ी हुई है। नियमित बस सेवाएं भी त्सो मोरीरी झील से लेह तक और इसके आसपास के शहरों से जोडती हैं। त्सो मोरीरी झील का पूरा मार्ग प्राकृतिक सुंदरता का प्रतीक है। झील वास्तविक नियंत्रण की चीन-भारतीय लाइन पर पड़ती है, इसीलिए आपको इनर लाइन की अनुमति प्राप्त करना आवश्यक है। लेकिन त्सो मोरीरी झील के लिए कोई सीधी उड़ान या रेल संपर्क नहीं है।

फ्लाइट से त्सो मोरीरी झील केसे पहुंचे – How To Reach Tso Moriri Lake By Flight In Hindi

फ्लाइट से त्सो मोरीरी झील केसे पहुंचे – How To Reach Tso Moriri Lake By Flight In Hindi

यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ हवाई मार्ग के द्वारा त्सो मोरीरी झील घूमने जाने की योजना बना रहे हैं, तो हम आपको सूचित कर दे त्सो मोरीरी झील के लिए कोई सीधी उडान उपलब्ध नही है। त्सो मोरीरी झील का सबसे निकटतम हवाई अड्डा रिम्पोछे हवाई अड्डा लेह में है, जो त्सो मोरीरी झील से लगभग 222 किलोमीटर की दूरी पर है। रिम्पोछे हवाई अड्डा लेह से त्सो मोरीरी झील पहुचने के लिए आप बस या टैक्सी का चुनाव कर सकते हैं।

ट्रेन से त्सो मोरीरी झील केसे पहुंचे – How To Reach Tso Moriri Lake By Train In Hindi

ट्रेन से त्सो मोरीरी झील केसे पहुंचे – How To Reach Tso Moriri Lake By Train In Hindi

रेल मार्ग द्वारा त्सो मोरीरी झील जाने के लिए कोई सीधी रेल कनेक्टिविटी नहीं है। त्सो मोरीरी झील का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन कटरा रेलवे स्टेशन है, जो त्सो मोरीरी झील से लगभग 800 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जो आपकी ट्रेन की यात्रा के लिए चुनोतिपूर्ण सफ़र हो सकता है,  इसीलिए हम आपको ट्रेन की यात्रा से बचने की सिफारिश करते हैं।

सड़क मार्ग से त्सो मोरीरी झील केसे पहुंचे – How To Reach Tso Moriri Lake By Road In Hindi

सड़क मार्ग से त्सो मोरीरी झील केसे पहुंचे – How To Reach Tso Moriri Lake By Road In Hindi

झील रोडबेज के बिशाल नेटवर्क के साथ लेह और जम्मू कश्मीरों के बिभिन्न शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। त्सो मोरीरी झील के लिए राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा नियमित बसें भी उपलब्ध हैं। इसके अलावा,आप टैक्सी,जीप किराए पर ले सकते हैं। या फिर अपने निजी वाहन से यात्रा कर सकते हैं लेकिन यात्रा पर जाने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके वाहन में पर्याप्त ईंधन है क्योंकि त्सो मोरीरी झीलके आसपास कोई पेट्रोल पंप नहीं हैं।

और पढ़े : जम्मू कश्मीर राज्य के बारे की जानकारी

त्सो मोरीरी झील का मेप – Tso Moriri Lake Map In Hindi

और पढ़े :

Leave a Comment