भारत के खूबसूरत और सबसे अधिक घूमे जाने वाले गार्डन – Beautiful and most visited gardens of India In Hindi

5/5 - (2 votes)

Beautiful and most visited gardens of India In Hindi, भारत एक विविध स्थलाकृति और एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत वाला देश है जो भारत में बिभिन्न राजसी स्मारकों, मजबूत किले और शानदार उद्यानों की पेशकश करता है। भारत में इन खूबसूरत पार्कों और उद्यानों में से कुछ मुगल युग से संबंधित है। जिनमे मुग़ल शैली की झलक देखी जा सकती है। लेकिन भारत में मुग़ल पार्को और गार्डनो के साथ साथ आज भारत के बिभिन्न शहरों में कई नवीनीकृत गार्डनो की स्थापना की गयी है, जो रोजमर्रा और शहर की भीड़-भाद से दूर पर्यटकों के लिए सुखद और शांत वातावरण प्रदान करते हैं। और बड़ी संख्यां में पर्यटकों मोर्निंग वाक और इवनिंग वाक करने वाले स्थानीय लोगो को अपनी और आकर्षित करते हैं।

अगर आप भी भारत के इन खुबसूरत और लोकप्रिय गार्डनो की सुन्दरता के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़े जहाँ हमने आपके लिए भारत के सबसे लोकप्रिय गार्डनो की एक विस्तृत सूची तैयार की है –

Table of Contents

मुगल गार्डन श्रीनगर – Mughal Garden In Hindi

मुगल गार्डन श्रीनगर - Mughal Garden In Hindi

मुगल गार्डन, श्रीनगर के सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटक आकर्षणों में से एक है। मुगल शासन के दौरान मुगलों ने फारसी वास्तुकला में कई प्रकार के उद्यानों का निर्माण करना शुरू किया और इन उद्यानों के संयोजन को ही मुगल गार्डन कहा जाता है। हरे भरे घास और सुगंधित फूलों से भरी जगह की प्राकृतिक सुंदरता एक स्ट्रेस बूस्टर की तरह है। श्रीनगर में मुगल गार्डन में निशात बाग, शालीमार बाग, चश्मे शाही, परी महल, अचबल और वेरीनाग गार्डन शामिल हैं। बगीचों की भव्यता सम्राट जहाँगीर को समर्पित है, जिनका कश्मीर के प्रति हमेशा से अटूट प्रेम था। मुगल गार्डन की वास्तुकला पर्यटकों को बेहद आकर्षित करती है, क्योंकि यहां फारसी वास्तुकला का प्रभाव देखा जाता है।

निशात बाग श्रीनागर – Nishat Bagh Srinagar In Hindi

निशात बाग श्रीनागर - Nishat Bagh Srinagar In Hindi

कश्मीर की डल झील के पास स्थित निशात बाग एक 12 सीढ़ीदार बाग है जिसमें फूलों और सुंदर पेड़ लगे हैं। यह शालीमार बाग के बाद कश्मीर घाटी में दूसरा सबसे बड़ा मुगल उद्यान है। इसमें कई फव्वारों के साथ एक शानदार मुगल केंद्रीय वॉटर चैनल है, जो चिनार के ऊंचे पेड़ों से घिरा हुआ है। बाग को 1633 में आसिफ खान द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया था, जो नूरजहाँ के बड़े भाई थे। उद्यान बहुत फोटोजेनिक है और बहुत सारे युवा जोड़ों और परिवारों को आकर्षित करता है। भले ही निशात बाग का लेआउट फारसी उद्यानों के डिजाइन पर आधारित था, लेकिन बगीचे का वास्तविक भूनिर्माण कश्मीर घाटी के लिए पानी के पैटर्न के अनुसार किया गया था। यहां से आप डल झील का शानदार नजारा देख सकते हैं। आज निशात उद्यान श्रीनगर घाटी के ऐतिहासिक और लोकप्रिय स्थलों में से एक है।

इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन – Indira Gandhi Memorial Tulip Garden In Hindi

इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन – Indira Gandhi Memorial Tulip Garden In Hindi

इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन है जो श्रीनगर में ज़बरवन पर्वत श्रृंखला की तलहटी में स्थित है। और इस गार्डन को पूर्व में मॉडल फ्लोरिकल्चर सेंटर के रूप में जाना जाता है। आपको बता दे ट्यूलिप गार्डन गुलाब के फूल, डैफोडील्स, जलकुंभी, आईरिस जैसे कुल 48 फूल की किस्मों की मेजबानी करता हैं जो पार्क के मुख्य आकर्षण केंद्र है। और इसके साथ ही इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन में आयोजित होने वाला ट्यूलिप फेस्टिवल दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करता है।

और पढ़े : जम्मू कश्मीर के ख़ूबसूरत शहर अनंतनाग घूमने की जानकारी

शालीमार बाग – Shalimar Bagh In Hindi

शालीमार बाग - Shalimar Bagh In Hindi

शालीमार बाग का निर्माण वर्ष 1619 में मुगल बादशाह जहाँगीर ने अपनी प्यारी पत्नी नूरजहाँ के लिए किया था। शालीमार ’शब्द एक संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ है प्यार का वास’ और इसे फैज बक्श और फराह बख्श जैसे कई अन्य नामों से जाना जाता है। यह जगह दुनिया भर के पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। इस बाग की रोचक बात ये है कि शालीमार गार्डन प्राकृतिक खाद और मानव निर्मित संरचनाओं का एक मिश्रण है। पूरे परिसर को हरे-भरे घास से सजाया गया है, जहां हर पल फूल खिलते हैं। बगीचे में ना केवल विभिन्न प्रकार के फूल होते हैं, बल्कि इसमें बादाम और अखरोट जैसे फलों के पेड़ भी होते हैं।

पिंजौर गार्डन चंडीगढ़- Pinjore Gardens In Hindi

पिंजौर गार्डन चंडीगढ़- Pinjore Gardens In Hindi

हरियाणा के पंचकूला जिले के पिंजौर शहर में स्थित पिंजौर गार्डन 17 वीं शताब्दी के भारत में बना एक खूबसूरत मुगल गार्डन है। यह गार्डन 100 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है और यह प्रकृति के साथ समय बिताने के लिए एक सुंदर जगह है। पिंजौर गार्डन को यदविंदर गार्डन के रूप में भी जाना जाता है, जो अपनी हरियाली, फव्वारे के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। दुनिया भर से पर्यटक इस मुगल गार्डन घूमने आते हैं। पिंजौर गार्डन कौशल्या और झज्जर नदी के पास स्थित है।
पिंजौर गार्डन भारत में टैरेस गार्डन का एक अनोखा और अद्भुत उदाहरण है। बैसाखी के दौरान, अप्रैल से जून के बीच, हर साल मैंगो फेस्टीवल का आयोजन विशाल स्तर पर करता है। इसमें केवल सुंदर पेड़-पौधे ही नहीं बल्कि एक मिनी चिड़ियाघर, जापानी उद्यान, एक शानदार नर्सरी और कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जो पिकनिक स्पॉट के लिए जाने जाते हैं।

और पढ़े : पिंजौर गार्डन से जुड़ी जानकारी और इतिहास

रोज गार्डन चंडीगढ़- Rose Garden In Hindi

रोज गार्डन चंडीगढ़- Rose Garden In Hindi

रोज गार्डन चंडीगढ़ का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो सेक्टर 16 में स्थित है। इस गार्डन में फूलों की लगभग 825 किस्म, 32,500 किस्म के पेड़ और औषधीय झाड़ियाँ भी पाई जाती है। चंडीगढ़ के रोज गार्डन को जाकिर हुसैन रोज गार्डन के रूप में भी जाना जाता है जो 30 एकड़ में फैला हुआ है। उत्तम तरह के फूलों की किस्मों की वजह से यह गार्डन पर्यटकों और प्रकृति के प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान है। इस गार्डन की सबसे खास बात यह है कि यह एशिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा उद्यान है, जिसका निर्माण वर्ष 1967 में प्रथम मुख्य आयुक्त एमएस रंधावा के मार्गदर्शन में किया गया था।

रॉक गार्डन चंडीगढ़- Rock Garden In Hindi

रॉक गार्डन चंडीगढ़- Rock Garden In Hindi

रॉक गार्डन चंडीगढ़ के सेक्टर 1 में स्थित एक विशाल ओपन-एयर प्रदर्शनी हॉल है जहाँ पर आप शहरी और औद्योगिक कचरे से बनी मूर्तियों को देख सकते हैं। रॉक गार्डन का निर्माण वर्ष 1957 में अधिकारी नेक चंद ने किया था जो करीब विशाल 40 एकड़ में फैला हुआ है। यह पार्क शहर में कल्पना और नवीनता का एक प्रतीक बन गया है। अपनी सीमाओं में 5,000 मूर्तियाँ होने के कारण चंडीगढ़ का रॉक गार्डन ‘बेस्ट फ्रॉम वेस्ट’ का एक अच्छा उदाहरण है।

लालबाग बॉटनिकल गार्डन बैंगलोर – Lalbagh Botanical Garden Bangalore In Hindi

लालबाग बॉटनिकल गार्डन बैंगलोर - Lalbagh Botanical Garden Bangalore In Hindi

लालबाग बॉटनिकल गार्डन बैंगलोर में स्थित है और यह राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वनस्पति कलाकृतियों, पौधों के वैज्ञानिक अध्ययन और पौधों के संरक्षण के लिए प्रसिद्ध केंद्र है। लाल बाग शहर के मध्य में 240 एकड़ क्षेत्र में फैला है और इसमें पौधों की लगभग 1,854 प्रजातियाँ हैं। यह 1760 में हैदर अली द्वारा कमीशन किया गया था और उनके बेटे टीपू सुल्तान द्वारा पूरा किया गया था। उद्यान में फ्रेंच, फारसी और अफगानी मूल के दुर्लभ पौधे हैं और इन्हें सरकारी बॉटनिकल गार्डन का दर्जा प्राप्त है। लाल बाग रॉक जो 3000 मिलियन वर्ष से अधिक पुराना है  एक प्रमुख आकर्षण है। लालबाग वनस्पति उद्यान में दुनिया के दुर्लभ पौधों का सबसे बड़ा संग्रह है।

और पढ़े : बैंगलोर में घूमने वाली जगहें

लुम्बिनी गार्डन, बैंगलोर – Lumbini Gardens, Bangalore In Hindi

लुम्बिनी गार्डन, बैंगलोर - Lumbini Gardens, Bangalore In Hindi
Image Credit : kabeer_s

कर्नाटक में नागवारा झील के किनारे स्थित लुम्बिनी गार्डन एक सार्वजनिक पार्क है। जिसका नाम नेपाल के लुम्बिनी के नाम पर रखा गया है यह भगवान बुद्ध को समर्पित है। लुम्बिनी गार्डन मुख्य रूप से एक राष्ट्रीय उद्यान है, यह अपने शांत परिदृश्य और मनमोहक हरियाली के साथ आंखों के लिए आकर्षक दृश्य प्रस्तुत करता है। लुम्बिनी गार्डन सप्ताह के हर दिन बहुत सारे आगंतुकों को आकर्षित करता है। लुम्बिनी गार्डन एक बहुत ही सुंदर बच्चा पार्क है और इसमें एक बोटिंग क्लब है, जिसे देखने वालों को बहुत मज़ा आता है। गार्डन झील का सुंदर त वातावरण, आगंतुकों को मंत्रमुग्ध करने वाले दृश्य और गतिविधियों की मेजबानी करता है। और इन सबके अलावा रात में बगीचे को विभिन्न रोशनी से रोशन किया जाता है जो पर्यटकों को देखने के लिए अद्भुद नजारों की पेशकश करता है।

बॉटनिकल गार्डन कोलकाता – Botanical Gardens Kolkata In Hindi

बॉटनिकल गार्डन कोलकाता - Botanical Gardens Kolkata In Hindi

शिबपुर, हावड़ा में स्थित बॉटनिकल गार्डन, 273 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ कोलकाता के लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है। जिसे आचार्य जगदीश चंद्र बोस इंडियन बोटैनिकल गार्डन के नाम से भी जाना जाता है। 1787 में कर्नल कीड द्वारा स्थापित बॉटनिकल गार्डन को उस समय में कंपनी गार्डन के रूप में जाना जाता था। बॉटनिकल गार्डन प्रकृति प्रेमियों के लिए इस क्षेत्र की यात्रा करना और बगीचों में प्रकृति की गोद में कुछ शांतिपूर्ण समय बिताने के लिए लोकप्रिय बना हुआ है। बॉटनिकल गार्डन में 12,000 जीवित बारहमासी पौधों के साथ-साथ हजारों पौधे हैं जो दुनिया भर से एकत्र किए गए हैं। और बगीचे का प्रमुख आकर्षण, विशाल और व्यापक बरगद का पेड़ है, जिसे ग्रेट बरगद के पेड़ के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा गार्डन में आश्चर्यजनक ऑर्किड और बहुरंगी फूल भी आकर्षण का केंद्र बने हुए है।

और पढ़े : कोलकाता के टॉप 10 पर्यटन स्थल

 बृंदावन गार्डन मैसूर – Brindavan Gardens Mysore In Hindi

बृंदावन गार्डन मैसूर - Brindavan Gardens Mysore In Hindi

बृंदावन गार्डन मैसूर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो कर्नाटक के मंड्या जिले में स्थित है। यह गार्डन दिखने में बेहद खूबसूरत और इसका प्राकृतिक वातावरण हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करता है। जब आप इस गार्डन में प्रवेश करेंगे तो प्रवेश द्वार के पास गुलाब के बागों और फूलों को देख कर हैरान रह जायेंगे। बता दें कि इस गार्डन के निर्माण का कार्य 1927 में शुरू हुआ और यह वर्ष 1932 में पूरा हुआ। यह 150 एकड़ भूमि में फैला हुआ है और यह देश के सबसे अच्छे उद्यानों में से एक है। बृंदावन गार्डन में पर्यटक एक वनस्पति पार्क और कई फव्वारे भी देख सकते हैं। म्यूजिकल फाउंटेन इस उद्यान के सबसे प्रमुख आकर्षणों में से एक है, लेकिन इस रंगीन फव्वारे का आनंद लेने के लिए पर्यटकों को सूर्यास्त के समय गार्डन का दौरा करना होगा।

राव जोधा डेजर्ट रॉक पार्क जोधपुर – Rao Jodha Desert Rock Park Jodhpur In Hindi

राव जोधा डेजर्ट रॉक पार्क जोधपुर - Rao Jodha Desert Rock Park Jodhpur In Hindi

राव जोधा डेजर्ट रॉक पार्क 2006 में प्रसिद्ध मेहरानगढ़ किले के किनारे बनाया गया था। इस पार्क का उद्देश्य इस उपेक्षित इलाके की प्राकृतिक पारिस्थिति को बहाल करना था, जो आज शहर का प्रमुख पर्यटक आकर्षण बन गया है। इस इकोपार्क में पौधों की 200 से अधिक प्रजातियां हैं। पार्क में एक देशी पौधों की नर्सरी है, जहां रेगिस्तान और चट्टानी क्षेत्रों के मूल पौधे बीज और कलमों से उगाए जाते हैं। ये रोप वे पार्क के आसपास सालाना मानसून के दौरान लगाए जाते हैं। मेहमानों के लिए पौधों के बारे में और पार्क के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए एक पर्यटक केंद्र भी मौजूद है। यह पार्क अपनी संस्कृति को बनाए रखने और अपने शहर को जीवित रखने के प्रयास में जोधपुर के नागरिकों के प्रयासों का एक सच्चा वसीयतनामा है।

मंडोर गार्डन – Mandore Garden Jodhpur In Hindi

मंडोर गार्डन - Mandore Garden Jodhpur In Hindi

जोधपुर के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक मंडोर गार्डन आराम करने के लिए सबसे अच्छे पार्कों में से एक है। मंडोर उद्यान का इतिहास 6 वीं शताब्दी के समय का है। यह महान पारंपरिक मूल्यों को समायोजित करता है और अपने आप में वास्तुकला का एक उत्कृष्ट नमूना है। ये पार्क जोधपुर के उत्तर में मंडोर शहर में सिर्फ 9 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं, जो मारवाड़ के महाराजाओं की पूर्व राजधानी थी। मंडोर गार्डन विशाल मेहरानगढ़ किले का एक हिस्सा है और इसके अलावा यहाँ तीन सौ मिलियन देवताओं को समर्पित एक मंदिर औए एक सरकारी संग्रहालय भी है, जो कलाकृतियों और पुराने अवशेषों से भरा है। मंडोर गार्डन के ये सभी आकर्षण और रोमांचक घटक देश के सभी हिस्सों से पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।

और पढ़े : जोधपुर के मंडोर गार्डन घूमने की जानकारी

हैंगिंग गार्डन मुंबई – Hanging Garden Mumbai In Hindi

हैंगिंग गार्डन मुंबई – Hanging Garden Mumbai In Hindi

हैंगिंग गार्डन, कमला नेहरू पार्क के ठीक बगल में मालाबार हिल के ऊपर स्थित एक टैरेस गार्डन है। जिसे 1880 में श्री उल्हास गपोकर द्वारा बनाया गया था। और यह सुंदर पार्क फ़िरोज़शाह मेहता को समर्पित हैं इसीलिए इस गार्डन को फ़िरोज़शाह मेहता गार्डन के रूप में भी जाना जाता है।  एक जलाशय पर निर्मित, बाग स्थानीय वासियों को ताजा पेयजल प्रदान करता है। बगीचे में स्थित खूबसूरत फूलों की घड़ी हैंगिंग गार्डन के आकर्षण का एक प्रमुख हिस्सा है। इसके साथ ही, सुबह की सैर और योग के लिए उद्यान एक उपयुक्त स्थान है। यह गार्डन बड़ी संख्या में पर्यटकों और स्थानीय लोगो को शहर की   दैनिक हलचल से दूर अपना कुछ समय शांत वातावरण और मनमोहक सुन्दरता के मध्य व्यतीत करने के लिए आमंत्रित करता है।

मुगल गार्डन दिल्ली – Mughal Garden Delhi In Hindi

मुगल गार्डन दिल्ली - Mughal Garden Delhi

मुगल गार्डन दिल्ली में स्थित एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जिसको राष्ट्रपति महल की “आत्मा” भी कहा जाता है। आपको बता दें कि यह गार्डन राष्ट्रपति भवन परिसर के अंदर स्थित है और 13 एकड़ के विशाल क्षेत्र को कवर करता है। मुगल गार्डन वर्ष 1917 में लेडी हार्डिंग द्वारा एडविन लुटियंस द्वारा डिजाइन किया था। यह गार्डन देश के पर्यटकों के साथ ही विदेशी पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है। पर्यटक इस गार्डन के खुलने का इंतजार करते रहते हैं और इस गार्डन को देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं। अगर आप भी कभी दिल्ली घूमने जायें तो इस सुंदर जगह की यात्रा अवश्य करें।

और पढ़े : मुगल गार्डन नई दिल्ली घूमने की पूरी जानकारी

लोधी गार्डन दिल्ली – Lodhi Garden In Hindi

लोधी गार्डन दिल्ली - Lodhi Garden In Hindi

दिल्ली के सफदरजंग मकबरे और खान मार्केट के पास स्थित लोधी गार्डन एक उद्यान है जिसमें सैय्यद शासक मोहम्मद शाह और लोधी राजा सिकंदर लोधी की कब्रें हैं। इसका निर्माण 15 वीं शताब्दी में लोधी शासनकाल में हुआ। वर्तमान में, यह स्थान भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा बनाए रखा गया है। लोधी गार्डन को कभी ‘लेडी विलिंगडन पार्क’ के नाम से जाना जाता था, लेकिन भारत को अंग्रेजों से आजादी मिलने के बाद इसका नाम बदलकर लोधी गार्डन कर दिया गया। आर्किटेक्चरल साइट होने के साथ-साथ, यह आसपास रहने वाले लोगों के लिए सुबह और शाम के व्यायाम का एक केंद्र भी बन गया है।

और पढ़े : लोधी गार्डन घूमने की जानकारी और आसपास के पर्यटन स्थल 

बॉटनिकल गार्डन ऊटी – Botanical Garden Ooty In Hindi

बॉटनिकल गार्डन ऊटी - Botanical Garden Ooty In Hindi

ऊटी बॉटनिकल गार्डन 22 हेक्टेयर के विशाल क्षेत्र में फैला फूलों और पेड़ों की 650 से अधिक प्रजातियों से युक्त एक बागवानी क्षेत्र है। उद्यान का मुख्य आकर्षण एक जीवाश्म वृक्ष (fossil tree) है, जो 20 मिलियन वर्ष पुराना है। इसके अलावा इस गार्डन में टोडा जनजाति (Toda tribe) भी रहती है। आप यहां इनकी जीवन शैली (lifestyle ) और संस्कृति को देख सकते हैं।

ऊटी समर फेस्टिवल के एक हिस्से के रूप में यहां आयोजित फ्लावर शो एक प्रमुख आकर्षण है। जो बड़ी संख्या में भारतीय और विदेशी पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करने में कामयाब होता है।

रोज गार्डन ऊटी – Rose Garden Ooty In Hindi

रोज गार्डन ऊटी - Rose Garden Ooty In Hindi

रोज गार्डन ऊटी में घूमने के लिए लोकप्रिय जगहों में से एक है। जो अपनी मनमोहक सुन्दरता से प्रत्येक बर्ष कई हजारों पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है।  तमिलनाडु सरकार द्वारा निर्मित रोज गार्डन 4 हेक्टेयर भूमि में फैला हुआ है और गर्व से 20 हजार से अधिक किस्म के गुलाब प्रस्तुत करता है। एक अच्छी तरह से बनाया गया यह उद्यान, वर्ल्ड फ़ेडरेशन ऑफ़ रोज़ सोसायटीज़ से दक्षिण एशिया के लिए गार्डन ऑफ़ एक्सीलेंस अवार्ड जीतने का भी दावा करता है। ऊटी रोज गार्डन गुलाब की अद्वितीय सुंदरता और फोटोग्राफी के लिए एक आदर्श पृष्ठभूमि प्रस्तुत करता है। जो वास्तव में महसूस करने लायक है।

मेहताब बाग आगरा – Mehtab Bagh Agra In Hindi

मेहताब बाग आगरा - Mehtab Bagh Agra In Hindi

ताजमहल के ठीक उत्तर में स्थित मेहताब बाग प्राकृतिक आनंद लेने के लिए आगरा के सबसे मनोरम स्थलों में से एक है। आकार में पूरी तरह से चतुर्भुज मेहताब बाग को “मूनलाइट गार्डन” के रूप में भी जाना जाता है।  यह आगरा में स्थित अंतिम मुगल उद्यानों में से एक है। माना जाता है कि शाहजहाँ ने विशेष रूप से अपने व्यक्तिगत हितों के लिए इस बाग को डिजाइन कराया था, जिसमे बलुआ पत्थर के चार टॉवर देखे जा सकते हैं। ताजमहल के बगीचों के साथ पूरी तरह से जुड़ा हुआ मेहताब बाग प्रवेश द्वार के सामने स्थित फव्वारे से ताजमहल का चित्रमय दृश्य प्रदान करता है। मेहताब बाग में पर्यटक अब उद्यानिकी पौधों के अलावा वाइब्रेंट फ़्लॉवर प्लांट्स और औषधीय जड़ी बूटियों के साथ बागवानी का आनंद ले सकते है, जो पार्क की सुंदरता को बढ़ाते हैं।

बुंद गार्डन पुणे – Bund Garden, Pune In Hindi

बुंद गार्डन पुणे - Bund Garden, Pune In Hindi

पुणे शहर में स्थित बुंद गार्डन को शहर के सबसे सुंदर और सुव्यवस्थित उद्यानों में से एक माना जाता है। जिसे महात्मा गांधी उद्योग के रूप में भी जाना जाता है, यह पर्यटकों और जोगर्स के बीच पसंदीदा जगह है, जो सर्दियों के दौरान धूप में समय बिताने का आनंद लेते हैं। बुंद गार्डन सुबह और शाम के समय बड़ी संख्यां में आगंतुकों को आकर्षित करता है। और इसके अलावा फिजराल्ड़ ब्रिज भी बुंद गार्डन का प्रमुख आकर्षण बना हुआ है। बुंद गार्डन में एक अच्छी तरह से बनाए रखा लेआउट है जो प्राकृतिक वनस्पतियों और हरियाली से भरपूर है। बता दे उद्यान बुजुर्गों और बच्चों के लिए एक सुंदर जगह है और परिवारों और युवाओं के लिए एक प्रसिद्ध पिकनिक स्थल भी है।

परिमल गार्डन अहमदाबाद – Parimal Garden Ahmedabad In Hindi

परिमल गार्डन अहमदाबाद - Parimal Garden Ahmedabad In Hindi

अम्बावदी में परिमल क्रॉस रोड पर स्थित, परिमल गार्डन अहमदाबाद के केंद्र में एक सुंदर उद्यान है। पत्थरों की बेंचों के साथ झूलों सुसज्जित पार्क वयस्कों और बच्चों दोनों के बीच लोकप्रिय है। इस पार्क का उपयोग ज्यादातर सुबह और शाम की सैर के लिए किया जाता है, बगीचे में बुजुर्गों के लिए लाफिंग क्लब भी है।

लॉ गार्डन अहमदाबाद – Law Garden Ahmedabad In Hindi

लॉ गार्डन अहमदाबाद - Law Garden Ahmedabad In Hindi

लॉ गार्डन, हलचल भरे शहर के बीच में एक हरे भरे बगीचे के रूप में, अहमदाबाद में स्थित है। यह उद्यान बाजार के लिए प्रसिद्ध है जहां पर्यटक और स्थानीय लोग खरीदारी करने के लिए आते हैं। यह पारंपरिक गुजराती परिधान, सामान, आभूषण और उन पर पारंपरिक हस्तकला के साथ हस्तकला खरीदने के लिए एक शानदार जगह है। कुलमिलाकर लॉ गार्डन शॉपहोलिक्स के लिए एक सच्चा स्वर्ग है। लॉ गार्डन स्ट्रीट फूड के लिए भी जाना जाता है। भोजन के शौकीन अक्सर पारंपरिक गुजराती स्नैक्स का स्वाद लेने के लिए बगीचे में जाते हैं।

बॉटनिकल गार्डन पांडिचेरी Botanical Garden Pondicherry In Hindi

बॉटनिकल गार्डन पांडिचेरी - Botanical Garden Pondicherry In Hindi

बॉटनिकल गार्डन पांडिचेरी का लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है जिसे सी ए  पेरोटेट द्वारा वर्ष 1862 में स्थापित किया गया था। आपको बता दें कि यह गार्डन कई तरह विदेशी पौधों के साथ के मछली घर है। यहां पर पर्यटक पौधों की विस्तृत श्रृंखला को देख सकते जिन्हें भारत के विभिन्न हिस्सों और दुनिया भर से एकत्र किया गया है। यह एक्वेरियम एक शानदार जगह है जहां पर विभिन्न प्रकार के जलीय जीवों के साथ कुछ आकर्षक मछलियाँ भी देखी जा सकती हैं। अगर आप पांडिचेरी के पर्यटन स्थलों की यात्रा करने की योजना बनाये तो आपको बॉटनिकल गार्डन को अपनी सूची में अवश्य शामिल करना चाहिए।

और पढ़े : पांडिचेरी के टॉप पर्यटन स्थल की जानकारी

ब्लोसम पार्क मुन्नार – Blossom Park Munnar In Hindi

ब्लोसम पार्क मुन्नार – Blossom Park Munnar In Hindi

ब्लोसम पार्क एक शानदार पार्क है जो खूबसूरत मुन्नार शहर से लगभग तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह पल्लीवसाल हाइड्रो-इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट के पास, मुथिराप्पुझा नदी के पास और कनान देवन हिल टी एस्टेट्स के बीच स्थित है। ब्लोसम पार्क 16 एकड़ के क्षेत्र में फैला है और विभिन्न प्रकार के फूलों के पौधों का घर है। खूबसूरत पार्क प्राकृतिक और मौसमी वनस्पतियों के साथ दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। और साथ ही ब्लोसम पार्क वाटर साइकिलिंग, स्केटिंग तथा वोटिंग के लिए भी फेमस है। विभिन्न प्रकार के सुगंधित और रंगीन फूलों को प्रदर्शित करने के लिए ब्लॉसम पार्क में हर साल एक फ्लावर शो का आयोजन भी किया जाता है।

नेचर पार्क, येलागिरी – Nature park, Yelagiri In Hindi

नेचर पार्क, येलागिरी - Nature park, Yelagiri In Hindi

तमिलनाडु के येलागिरी में पुंगनूर झील के पास स्थित नेचर पार्क एक प्रसिद्ध और आकर्षक हिल स्टेशन है। जो 12 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है, जिसमे विविध और विशाल संख्या में वनस्पतियां शामिल हैं। जो यहाँ आने वाले लोगो को विश्राम और सुखद वातावरण प्रदान करता है। एक कृत्रिम झरना, बच्चों का पार्क, बहुरंगी प्रकाश व्यवस्था के साथ संगीतमय फव्वारा, फिश एक्वेरियम, मौसमी उद्यान, बांस घर, पॉली हाउस नेचर पार्क के आकर्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। देखा जाये तो यह पार्क सभी उम्र के लोगों के लिए सबसे अच्छा गंतव्य है। जो बड़ी संख्या में पर्यटकों और स्थानीय लोगो को अपनी और आकर्षित करने में कामयाब होता है।

रॉक गार्डन दार्जिलिंग –  Rock Garden Darjeeling In Hindi

रॉक गार्डन दार्जिलिंग -  Rock Garden Darjeeling In Hindi

दार्जिलिंग में घूमने वाली जगह रॉक गार्डन एक उत्कृष्ट पिकनिक स्थल है और इसे प्राकृतिक रूप से चुन्नु ग्रीष्म ऋतु के नाम से भी जाना जाता है। जोकि दार्जिलिंग से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह गार्डन बारबोटे रॉक गार्डन के रूप में भी प्रसिद्ध हैं और खूबसूरत पहाड़ी धारा से घिरा हुआ स्थान है। गार्डन में खूबसूरत फूल और प्राकृतिक परिवेश देखने को मिलता हैं। यह गार्डन दार्जिलिंग की यात्रा करने वाले प्रकृति प्रेमियों के लिए सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है। दार्जिलिंग रॉक गार्डन के लिए मार्ग भी एक रमणीय दृश्य प्रदान करता है, जहाँ आपको चट्टानी पहाड़ियों और प्राकृतिक हरियाली से भरे रास्तो से गुजरना पड़ता है।

चंबल गार्डन कोटा – Chambal Garden Kota In Hindi

चंबल गार्डन कोटा - Chambal Garden Kota In Hindi

कोटा में चंबल नदी के किनारे पर स्थित चंबल गार्डन कोटा का एक खूबसूरत और लोकप्रिय गार्डन है। जो एक पर्यटक स्थल और पिकनिक स्पॉट के रूप में लोकप्रिय बना हुआ है। चंबल उद्यान हरे-भरे बगीचे से सुसोभित हैं जो पर्यटकों को प्रकृति के बहुत करीब होने का एक विचित्र एहसास कराता हैं। चंबल गार्डन को हरी-भरी झाड़िया, लम्बे-लम्बे पेड़ पौधे, रंगीन और सुगंधित फूलों की खुशबू के साथ बनाया गया हैं। चंबल गार्डन कोटा का एक प्रमुख आकर्षण का केंद्र है और गार्डन अपनी विशेषताओं की वजह से दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। और आपको बता दे चंबल उद्यान के केंद्र में एक तालाब बना हुआ है जो कई मगरमच्छो (घडियालों) का निवास स्थान है।

और पढ़े : कोटा के चंबल उद्यान घूमने की जानकारी

गुलाब बाग और जू उदयपुर – Gulab Bagh And Zoo Udaipur In Hindi

गुलाब बाग और जू उदयपुर - Gulab Bagh And Zoo Udaipur In Hindi
Image Credit : Parikshit_Pancholi

100 एकड़ के विशाल झेत्र में फैला हुआ गुलाब बाग और जू उदयपुर का सबसे लोकप्रिय व सबसे बड़ा उद्यान है जिसमे गुलाबो की असंख्य प्रजातियां दिखाई देती हैं।  आपको बता दे बगीचों से थोड़ी दूर बगीचे के भीतर मिनी चिड़ियाघर है हालाकि इस चिड़ियाघर में बहुत कम संख्या में जानवरों की प्रजातियां पाई जाती हैं लेकिन फिर भी यह एक आकर्षक पर्यटक स्थल बना हुआ है जहाँ घूमने के लिए पर्याप्त जगह और जहाँ बच्चे टॉय ट्रेन जैसी मनोरंजक गतिब्धियो का लुफ्त उठा सकते हैं। इसके अलावा इसके पास एक बड़ा जल निकाय है, जिसे कमल तलाई कहा जाता है। जो पर्यटकों के घूमने के लिए उदयपुर के सबसे आकर्षक स्थलों में से एक है।

और पढ़े : गुलाब बाग और चिड़ियाघर घूमने की पूरी जानकारी 

चौबटिया बाग रानीखेत – Chaubatia baagh Rani Khet In Hindi

चौबटिया बाग रानीखेत - Chaubatia baagh Rani Khet In Hindi
Image Credit : sumit_chaudhary

अपने सेब, प्लम, आड़ू और खुबानी के लिए प्रसिद्ध हिमालय पर्वतमाला की गोद में स्थित चौबटिया बाग रानीखेत का एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है। जो नंदा देवी, नीलकंठ, नंदघुनती और त्रिशूल की चोटियों के आकर्षक दृश्यों को दिखाता है। चौबटिया बाग में पौधों और फूलों की 200 से अधिक विभिन्न प्रजातियों को देखा जा सकता है। जो पर्यटकों के लिए सम्मोहन का केंद्र बने हुए है और साल कई हजारों पर्यटक इस सुंदर जगह का दौरा करते हैं । चौबटिया बाग के अलावा आप  यहां पास में स्थित सरकारी एप्पल गार्डन और फ्रूट रिसर्च सेंटर भी देखने के लिए जा सकते हैं।

और पढ़े :

Leave a Comment