गुलाब बाग और चिड़ियाघर – Gulab Bagh And Zoo In Hindi

Gulab Bagh Udaipur In Hindi ; 100 एकड़ के विशाल झेत्र में फैला हुआ गुलाब बाग और जू उदयपुर का सबसे लोकप्रिय व सबसे बड़ा उद्यान है जिसमे गुलाबो की असंख्य प्रजातियां दिखाई देती हैं। आपको बता दे बगीचों से थोड़ी दूर बगीचे के भीतर मिनी चिड़ियाघर है हालाकि इस चिड़ियाघर में बहुत कम संख्या में जानवरों की प्रजातियां पाई जाती हैं लेकिन फिर भी यह एक आकर्षक पर्यटक स्थल बना हुआ है जहाँ घूमने के लिए पर्याप्त जगह और जहाँ बच्चे टॉय ट्रेन जैसी मनोरंजकगतिविधियों का लुफ्त उठा सकते हैं। इसके अलावा इसके पास एक बड़ा जल निकाय है, जिसे कमल तलाई कहा जाता है।

तो चलिए आइये जानते है गुलाब बाग पार्क का इतिहास और इसकी यात्रा से जुड़ी जानकारी –

Table of Contents

गुलाब बाग का इतिहास – Gulab Bagh Udaipur History In Hindi

उदयपुर गुलाब बाग पार्क का निर्माण 1881 में महाराणा सज्जन सिंह के शासनकाल में शुरू हुआ था और इसे स्थानीय लोगों के बीच सज्जन निवास उद्यान के रूप में भी जाना जाता था। उदयपुर के मूल निवासीयों के अनुसार, गुलाब बाग प्राचीन काल में भव्य सब्जी और फूलों के शो आयोजित करता था। इसके अलावा शाही परिवार के सदस्यों के मनोरंजन के लिए, चिड़ियाघर के जानवरों के बीच लड़ाई जैसे मनोरंजक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते थे।

उदयपुर गुलाब बाग का स्थापत्य – Udaipur Gulab Bagh Architecture In Hindi

उदयपुर गुलाब बाग का स्थापत्य

गुलाब बाग उदयपुर एक प्राचीन उप-शहर स्तर का पार्क है, जो हरे भरे परिसर में तालाब, पुस्तकालय, प्राणि उद्यान, मंदिर और कई सरकारी कार्यालयों के साथ प्रदर्शित है। गुलाब बाग पार्क में चार प्रवेश द्वार हैं, जिनमें से केवल दो ही आम जनता के लिए खुले हैं। बगीचे की पार्किंग में 350 दोपहिया और 50 चार पहिया वाहन की क्षमता हैं। पार्क में 3-5 मीटर की ऊँची दीवार है जो कंक्रीट, पत्थर और ईंट से बनी है।

उदयपुर गुलाब बाग़ और चिड़ियाघर के प्रमुख आकर्षण स्थल – Tourist Attractions Inside Gulab Bagh And Zoo Udaipur In Hindi

टॉय ट्रेन

“टॉय ट्रेन विशेष रूप से बच्चों के लिए बनाई गई एक ट्रेन है, लेकिन गुलाब बाग गार्डन और चिड़ियाघर में टॉय ट्रेन सवारी का आनंद लेने के लिए वयस्कों का भी स्वागत किया जाता है। ट्रेन का आगमन और प्रस्थान के लिए लव कुश नाम का एक विशेष स्टेशन स्थापित किया गया है।

कमल तलाई

कमल तलाई तालाब गुलाब बाग़ के बगीचे के पूर्वी छोर पर स्थित एक अंडाकार आकार का तालाब है जिसमें 4 पुल हैं जो एक दुसरे से जुड़े होते हैं।

सरस्वती भवन पुस्तकालय

आपको बता दे गुलाब बाग में सरस्वती पुस्तकालय नामक एक पुस्तकालय है; यह राजस्थान का पहला पुस्तकालय है, जो प्राचीन वस्तुओं, क्यूरियोस, शाही घरेलू वस्तुओं और अन्य अवशेषों का एक प्रसिद्ध और प्रभावशाली संग्रह है। इसमें इतिहास, पुरातत्व, इंडोलॉजी और कुछ पांडुलिपियों से संबंधित 32000 पुस्तकें हैं। और बता दे पुस्तकालय से 14 दिनों की अवधि के लिए किताबें ली जा सकती हैं।

गुलाब बाग चिड़ियाघर

यह अर्ध-महाद्वीप में चौथा सबसे पुराना चिड़ियाघर माना जाता है, चिड़ियाघर में पक्षियों की कई किस्में हैं, और हिरण, शेर और भालू जैसे जानवर भी उपलब्ध हैं। जहाँ आप चिड़ियाघर के चारों ओर चलना या कम से कम किराया पर एक टॉय ट्रेन की सवारी करना चुन सकते हैं।

मिराज ज्योतिष उपवन

एक बगीचा जो मिराज समूह द्वारा निर्मित किया गया था, जो कि आयुर्वेद में समृद्ध विभिन्न पौधों की पेशकश करता है, साथ ही पथ-प्रस्तुत करता है जो उनके मुफ्त एक्यूप्रेशर चिकित्सा प्रदान करता है जो रक्त-प्रवाह को प्रसारित करने में मदद करता है।

उदयपुर गुलाब बाग चिड़ियाघर खुलने और बंद होने का समय – Gulab Bagh And Zoo Udaipur Timing In Hindi

उदयपुर गुलाब बाग चिड़ियाघर पर्यटकों के लिए प्रतिदिन सुबह 8.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक खुला रहता है। और आपकी जानकारी के लिए बता दे यहाँ की पूर्ण यात्रा के लिए 1-2 घंटे का समय निकालकर ही गुलाब बाग और जू की यात्रा पर जायें।

गुलाब बाग चिड़ियाघर उदयपुर की एंट्री फीस – Gulab Bagh And Zoo Udaipur Ticket Price In Hindi

  • गुलाब बाग़ उदयपुर में प्रवेश के लिए : 25 रु प्रति व्यक्ति
  • चिड़ियाघर उदयपुर में प्रवेश शुल्क के लिए : 5 रूपये प्रति व्यक्ति
  • कैमरा शुल्क के लिए : 15 रु जिसकी अनुमति सिर्फ चिड़ियाघर के लिए होती है।

उदयपुर गुलाब बाग़ चिड़ियाघर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Gulab Bagh Udaipur In Hindi

Best Time To Visit Gulab Bagh Udaipur In Hindi

अगर आप गुलाब बाग उदयपुर घूमने जाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो हम आपको बता दें की गुलाब बाग उदयपुर घूमने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक का समय होता है। सर्दियों का मौसम उदयपुर की यात्रा करना एक अनुकूल समय है। रेगिस्तानी क्षेत्र होने की वजह से राजस्थान गर्मियों में बेहद गर्म होता है जिसकी वजह से गर्मी के मौसम में  उदयपुर की यात्रा करने से बचना चाहिए।

और पढ़े: गार्डन बड़ा बाग जैसलमेर घूमने की जानकारी

गुलाब बाग के आसपास के प्रमुख पर्यटक स्थल – Best Places To Visit Near Gulab Bagh Udaipur In Hindi

यदि आप राजस्थान के प्रमुख पर्यटक स्थल उदयपुर में  गुलाब बाग घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको अवगत करा दे की उदयपुर गुलाब बाग और जू के अलावा भी प्रसिद्ध किलो, धार्मिक स्थलों, पार्को व अन्य पर्यटक स्थलों से भरा हुआ है, जिन्हें आप अपनी उदयपुर की यात्रा के दोरान घूम सकते हैं

उदयपुर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल

उदयपुर के प्रमुख धार्मिक स्थल और मंदिर

उदयपुर की प्रसिद्ध झीलें

उदयपुर में घूमने वाले अन्य आकर्षक पर्यटक स्थल

  • जग मंदिर
  • अहर म्यूज़ियम
  • विंटेज कार
  • क्रिस्टल गैलरी
  • वैक्स म्यूजियम
  • भारतीय लोक कला मंडल और म्यूजियम
  • सुखाड़िया सर्किल
  • शिल्पग्राम
  • महाराणा प्रताप स्मारक
  • ताज लेक पैलेस
  • सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क
  • उदयपुर फिश एक्वेरियम
  • चेतक सर्कल
  • अम्बराई घाट
  • हाथी पोल बाजार

उदयपुर के प्रसिद्ध उत्सव

  • मेवाड़ उत्सव
  • कुंभलगढ़ उत्सव

और पढ़े : शिल्पग्राम मेला उदयपुर घूमने की जानकारी

उदयपुर में आप क्या – क्या कर सकते हैं – Things To Do In Udaipur In Hindi

अगर आप राजस्थान के खूबसूरत शहर उदयपुर घूमने का प्लान बना रहे तो आप यहाँ के आकर्षक पर्यटक स्थल घूमने के अलावा भी बहुत कुछ कर सकतें है

  • उदयपुर के प्रसिद्ध बाजारों में खरीददारी
  • रोपवे की यात्रा
  • बायसिकल राइड
  • धरोहर फोक डांस शो
  • बोट राइड

उदयपुर में प्रसिद्ध भोजन – Udaipur Famous Food In Hindi

उदयपुर में प्रसिद्ध भोजन

उदयपुर राजस्थान राज्य का प्रमुख पर्यटन शहर है जहाँ आप विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं। अगर आप उदयपुर की यात्रा करने जा रहे हैं तो आपकी यात्रा यहां के व्यंजनों को शामिल किये बिना पूरी नहीं होगी। यहां के प्रसिद्ध होटल नटराज में दाल बाट चूरमा और गट्टे की सब्जी का स्वाद हर किसी के दिल में बस जाता है।  इस होटल को राजस्थानी भोजन बनाने में बहुत ही अच्छा है।  इसके अलावा शिव शक्ति चाट पर आप विभिन्न प्रकार के कचौरी चाट का स्वाद चख सकते हैं, जो इस शहर के खास व्यंजनों में से एक है। नीलम रेस्तरां एक राजस्थानी थाली देता है जो मीठी, चटपटी और मसालेदार घर के खाने के भोजन से भरी हुई होती है।

गुलाब बाग कैसे उदयपुर केसे पहुंचे – How To Reach Gulab Bagh Udaipur In Hindi

अगर आप गुलाब बाग और जू उदयपुर घूमने जाने की योजना बना रहे है तो हम आपको बता दे आप हवाई, ट्रेन या सड़क मार्ग से यात्रा करके गुलाब बाग और जू उदयपुर आसानी से पहुंच सकते हैं।

हवाई जहाज से गुलाब बाग उदयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Gulab Bagh Udaipur By Flight In Hindi

हवाई जहाज से गुलाब बाग उदयपुर कैसे पहुंचे

अगर आप गुलाब बाग उदयपुर हवाई जहाज से जाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसका निकटतम हवाई अड्डा महाराणा प्रताप हवाई अड्डा है जो गुलाब बाग और जू से लगभग 20 किलोमीटर दूर स्थित है। यह हवाई अड्डा दिल्ली, मुंबई, जयपुर और कोलकाता जैस देश के कई प्रमुख शहरों से हवाई मार्ग से जुड़ा हुआ है। हवाई अड्डे पर उतरने के बाद आप यहां से कैब या प्री-पेड टैक्सी बुक कर करके गुलाब बाग आसानी से पहुंच सकते हैं।

बस से गुलाब बाग उदयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Gulab Bagh Udaipur By Bus In Hindi

बस से गुलाब बाग उदयपुर कैसे पहुंचे

गुलाब बाग उदयपुर की यात्रा सड़क मार्ग से यात्रा करना काफी आरामदायक साबित हो सकता है क्योंकि यह सिटी अच्छी तरह रोड नेटवर्क द्वारा भारत के कई प्रमुख शहरों जैसे मुंबई, दिल्ली, इंदौर, कोटा और अहमदाबाद से अच्छी तरह से जुड़ा है। बस से यात्रा करने के लिए भी आपके सामने बहुत से विकल्प होते हैं। आप डीलक्स बसें, एसी कोच और राज्य द्वारा संचालित बसों के माध्यम से गुलाब बाग उदयपुर की यात्रा कर सकते हैं।

ट्रेन से गुलाब बाग उदयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Gulab Bagh Udaipur  By Train In Hindi

ट्रेन से गुलाब बाग उदयपुर कैसे पहुंचे

उदयपुर राजस्थान का एक प्रमुख शहर है जो रेल के विशाल नेटवर्क पर स्थित है। उदयपुर रेलवे स्टेशन भारत के प्रमुख शहरों जैसे जयपुर, दिल्ली, कोलकाता, इंदौर, मुंबई और कोटा से ट्रेनों द्वारा जुड़ा हुआ है। भारत के कई बड़े शहरों से उदयपुर के लिए कई प्रतिदिन ट्रेन चलती हैं। रेलवे स्टेशन पहुंचने के बाद आप एक टैक्सी, कैब या ऑटो-रिक्शा किराए पर लेकर गुलाब बाग और जू पहुंच सकते हैं।

और पढ़े: जयपुर का रामबाग पैलेस घूमने की जानकारी 

गुलाब बाग और चिड़ियाघर उदयपुर का नक्शा – Gulab Bagh And Zoo Udaipur Map

गुलाब बाग चिड़ियाघर उदयपुर की फोटो गैलरी – Gulab Bagh Zoo Udaipur Images

View this post on Instagram

Sunday funday ??

A post shared by Mr.perfect Viju?? (@mr.perfect_viju) on

और पढ़े :

 

Leave a Comment