उदयपुर के ताज लेक पैलेस घूमने की जानकारी – Taj Lake Palace Udaipur In Hindi

Taj Lake Palace Udaipur In Hindi, उदयपुर में पिछोला झील के इंडिगो वाटर में तैरता हुआ ताज लेक पैलेस दुनिया के सबसे आकर्षक और सबसे रोमांटिक होटलों में से एक है। जो क्रिस्टल के साफ पानी पर तैरता हुआ प्रतीत होता है, और यह सभी भव्य सजावट से सुसज्जित हैं और चारों ओर से अर्द्ध कीमती पत्थरों से सजा हुआ है। ताज लेक पैलेस होटल एक बार मेवाड़ शासक – महाराणा जगत सिंह का शानदार ग्रीष्मकालीन महल था जो रीगल अकाल के मनोरंजन के लिए बनाया गया था। जिसे अब एक फाइव स्टार होटल में परिवर्तित कर दिया गया। जो घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों पर्यटकों के बीच लोकप्रिय बना हुआ है। तो अगर आप आपनी व्यस्तता भरी जिंदगी में कुछ दिन आराम और एन्जॉय करना चाहते है तो ताज लेक पैलेस उदयपुर के सबसे आकर्षक स्थलों में से एक है।

Table of Contents

उदयपुर ताज लेक पैलेस का इतिहास – Taj Lake Palace Udaipur History In Hindi

उदयपुर ताज लेक पैलेस का इतिहास

एक भव्य और  प्रतिष्ठित ताज लेक पैलेस को 1743 और 1746 के बीच बनाया गया था। भव्य महल का नाम संस्थापक जगत सिंह II के नाम पर रखा गया, जो मेवाड़ राजवंश के 62 वें उत्तराधिकारी भी थे। इसका निर्माण पूर्व की ओर किया गया था ताकि सूर्य देव की पूजा करना आसान हो। इन वर्षों में, राजा जगत सिंह द्वितीय के शाही वंशजों ने महल का उपयोग गर्मियों के रिसॉर्ट के रूप में किया और रीगल आतिथ्य और विलासितापूर्ण प्रवास का आनंद लिया। बाद में 1963 में, ताज उद्योग समूह द्वारा महल खरीदा गया था और इसे एक लक्जरी विरासत होटल में बदल दिया गया था।

ताज लेक पैलेस उदयपुर की वास्तुकला – Architecture Of Taj Lake Palace Udaipur In Hindi

भव्य ताज लेक पैलेस को काले और सफेद संगमरमर के सजावटी पत्थर और अर्द्ध कीमती पत्थरों के साथ बनाया गया है जो दीवारों और नखों को सजाते हैं। इसके अलावा, महल में विशाल फव्वारे, स्तंभ, विशाल आंगन, खुले मैदान और आकर्षक मैदान हैं। यह अमीर और शाही प्राचीन फर्नीचर और उच्च मेहराब, भित्तिचित्रों और सन ग्लास खिड़कियों के साथ सुंदर कमरे से सुसज्जित है।

और पढ़े : लालगढ़ पैलेस घूमने की जानकारी

लेक पैलेस उदयपुर में आवास –  Accommodation At Taj Lake Palace In Hindi

ताज लेक पैलेस में 66 से अधिक लग्जरी सुइट्स हैं, जो विशेष रूप से अत्याधुनिक तकनीक और आधुनिक डिजाइनों के साथ तैयार किए गए हैं, जो महल की मूल रॉयल्टी की पुरानी विश्व आकर्षण और प्रामाणिकता को बरकरार रखते हैं। हनीमून जोड़े और युवा रोमांटिक जोड़ों के बीच विशेष रूप से लोकप्रिय, होटल के ये सुइट खिड़की के बाहर पिछोला झील के शानदार दृश्य प्रदान करते हैं।

लग्जरी रूम गार्डन नॉन लेक व्यू

गहरे रंग के टीक फर्नीचर और अमीर रेशम के पर्दे और अलंकरण से सुसज्जित, इनमें से प्रत्येक कमरा आकार में अद्वितीय है और खिड़की के बाहर लिली तालाब के सुंदर दृश्य प्रस्तुत करता है। इन कमरों में 2 अतिथि रह सकते हैं।

शुल्क – 19500 रूपये  (आरंभिक दर / प्रति रात)

लग्जरी रूम लेक व्यू

यह लग्जरी रूम गार्डन व्यू से थोड़ा अपग्रेड है। इसमें बड़ी कांच की खिड़कियों के बाहर पिछोला झील के आकर्षक दृश्य हैं। कमरे की समग्र सुंदरता को जोड़ती हैं। इन कमरों में 2 अतिथि रह सकते हैं।

शुल्क – INR 23500 (आरंभिक दर / प्रति रात)

पैलेस रूम लेक व्यू

पैलेस रूम लेक व्यू लक्ज़री रूम लेक व्यू के समान है, जिसमें खूबसूरत आंतरिक सज्जा और अच्छी तरह से सजाया गया है। इसके बाहर झील का अद्भुत दृश्य भी है। अंतर केवल इतना है कि पैलेस रूम अधिक विशाल हैं और इसमें अधिकतम 3 अतिथि ठहर सकते हैं।

शुल्क – 28500 शुल्क  (शुरुआती दर / प्रति रात)

1 बेडरूम सुइट लेक व्यू

रंग महल, संध्या और सिसर्मा दर्शन के नाम से जाने जाने वाले इन सुइट्स में संगमरमर की साज-सज्जा, सरासर पर्दे और उत्तम पारंपरिक राजस्थानी कलाकृति के साथ असाधारण आंतरिक सजावट है। झील के एक भव्य दृश्य के साथ एक बैठने की जगह भी है जिसका उपयोग नाश्ते, ब्रंच, रात के खाने आदि के लिए किया जाता है। ये सुइट 3 मेहमानों को समायोजित कर सकते हैं।

शुल्क – INR 39500 (आरंभिक दर / प्रति रात)

रॉयल सुइट 1 बेडरूम लेक व्यू

शाही सुइट्स का नाम बसंत बहार, मचला मगरा, जग मंदिर दर्शन और अरावली दर्शन है, जिनमें से बसंत बहार और जग मंदिर परस्पर जुड़े हुए हैं। इन सुइट्स में उत्तम राजस्थानी सजावट के साथ ग्लास खिड़कियां हैं। आप खिड़कियों के बाहर शक्तिशाली अरावली पर्वत श्रृंखला भी देख सकते हैं। ये सुइट 3 मेहमानों को समायोजित कर सकते हैं।

शुल्क – INR 67000 (आरंभिक दर / प्रति रात)

ग्रांड रॉयल सुइट 1 बेडरूम लेक व्यू

महल में सर्वश्रेष्ठ सुइट्स में से एक, ग्रैंड सुइट लक्जरी, भव्य और रीगल भव्यता का प्रतीक है। ऊँची छत, विशाल मेहराब, अलंकृत काँच का काम और सुंदर लघु चित्रों के साथ, ये सुइट अन्य की तरह एक अनुभव प्रदान करते हैं। इनमें से कुछ कमरों में जकूज़ी, रेन शॉवर्स और झूमर आदि जैसी अतिरिक्त सुविधाएं भी हैं। ये सुइट 3 मेहमानों तक को समायोजित कर सकते हैं।

शुल्क – INR 92000 (प्रति रात की दर से शुरू)

ग्रांड प्रेसिडेंशियल सुइट 1 बेडरूम लेक व्यू

यह ताज लेक पैलेस में एकल और सबसे भव्य सुइट है। सुइट में प्रदान की गई शानदार सेवा और उत्कृष्ट सुविधाओं के लिए कोई भी शब्द न्याय नहीं करेगा; यह वास्तव में एक जीवन भर का अनुभव है। शंभू प्रकाश सूट के नाम से मशहूर इस सुइट का नाम महाराणा शंभू सिंह के नाम पर रखा गया है। सुइट भी विस्तारित बालकनियों से सुसज्जित है, जो निकटवर्ती झील और आसपास के पहाड़ों के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करते हैं। जो सूट यूरोपियन डिज़ाइन में किया गया है, उसमें 3 लोगों के बैठने की क्षमता है।

शुल्क – INR 375000 (शुरुआती दर / प्रति रात)

ताज लेक पैलेस उदयपुर में भोजन व्यवस्था – Dining Arrangements At Taj Lake Palace Udaipur In Hindi

ताज लेक पैलेस में कई बेहतरीन भोजन विकल्प हैं, जो विशेष रूप से भारतीय और यूरोपीय विश्व स्तरीय व्यंजनों में उत्कृष्ट हैं। ताज लेक पैलेस में सबसे अच्छा भोजन विकल्प शामिल हैं-

नील कमल

नील कमल रेस्टोरेंट पारंपरिक राजस्थानी व्यंजनों में माहिर है और यह उत्तर पश्चिम सीमा से है। नील कमल रेस्टोरेंट केवल शाम के 7:30 बजे से 10:30 बजे के बीच रात के खाने के लिए खुला है।

दो व्यक्तियों के लिए मूल्य – 7000 रूपये + कर

भैरो

भैरो एक मौसमी रेस्टोरेंट है जो झील के भव्य दृश्यों के साथ अद्भुत यूरोपीय भोजन प्रदान करता है। जो केवल अक्टूबर से मार्च तक खुला रहता है। भैरो का समय भी केवल रात के खाने के लिए है यानी शाम 7:30 बजे से रात 10:30 बजे तक।

दो के व्यक्तियों लिए मूल्य – 14000 रूपये  + कर

झरोखा

झरोखा एक बहु-व्यंजन रेस्टोरेंट है, जो दुनिया भर के व्यंजनों से भोजन परोसता है। आपको बता दे रेस्टोरेंट में सीजन्स बार नामक एक छोटा बार भी है, जो इस क्षेत्र के कुछ सर्वश्रेष्ठ एकल माल्ट व्हिस्की को पर्यटकों के लिए पेश करता है। यह सुबह 6:00 बजे से रात 10:30 बजे तक खुला रहता है।

दो व्यक्तियों के लिए – 3400 रूपये + कर

ताज लेक पैलेस में लक्जरी अनुभव – Luxury Experience At Taj Lake Palace Udaipur In Hindi

ताज लेक पैलेस में लक्जरी अनुभव

द ग्रैंड रॉयल वेलकम

ताज पैलेस होटल में कोई अन्य जगह की तरह स्वागत है। जैसे ही मेहमान उतरते हैं, उन्हें गुलाब की पंखुड़ियों की बौछार और जलपान के लिए मिश्रित नमकीन का एक प्लेट भेंट किया जाता है।

हेरिटेज वॉक

ताज पैलेस होटल भी शिक्षाप्रद और सूचनात्मक विरासत प्रदान करता है जो मेहमानों और स्वयंसेवकों को समृद्ध इतिहास और राजस्थान के अतीत की जीवंत परंपरा के बारे में जानने में सक्षम बनाता है।

150 साल पुराने क्रूज पर भोजन किया

ताज लेक पैलेस में मेहमानों के लिए एक प्राचीन और रीगल नाव का भी प्रावधान है जो झील में स्थापित है। जहाँ शाही महाराजा शैली में नाव पर नियमित डिनर पार्टी की मेजबानी की जाती है, जिसमें कुल 14 लोग शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा क्रूज पर कॉकटेल और पेय का आनंद लेने के लिए 30 लोग शामिल हो सकते हैं।

निजी सर्वेंट

महल महमानों के लिए एक निजी सर्वेंट का विकल्प भी प्रदान करता है जो व्यक्तिगत मेहमानों को सौंपा जाता है और उन्हें राजकुमार की तरह महसूस करने के लिए जिम्मेदार होता है। आपकी ओर से एक निजी पैलेस नोकर के साथ, आपका प्रवास आपकी सोच से निश्चित रूप से एक कदम अच्छा होगा।

ताज लेक पैलेस उदयपुर के अन्य प्रमुख आकर्षण स्पा – Attractions Of Taj Lake Palace In Hindi

जीवा स्पा ताज लेक पैलेस में एक शानदार स्पा और मसाज पार्लर है, जो आपके शरीर को फिर से जीवंत करने और आराम करने के लिए सही मालिश और स्पा प्रदान करता है। आप सिग्नेचर एक्सपीरियंस में से चुन सकते हैं जिन्हें Jivaniya, Mewar Khaas, Pehelwaan Malish इत्यादि कहा जाता है। इसमें भारतीय उपचार और स्पा के भोग और कई प्रकार के एक्सफोलिएटिंग बॉडी रैप्स और स्क्रब भी हैं। पार्लर भारतीय अरोमा थैरेपी और सौंदर्य उपचार आदि भी प्रदान करता है। स्पा का मुख्य आकर्षण जीवा स्पा बोट है जो पिछोला झील के ऊपर बना हुआ है और यहाँ स्पा सेवाएं प्रदान करता है। आप वास्तव में स्वर्ग में अपनी इंद्रियों के इलाज के लिए झील के बीच में एक मालिश प्राप्त करने का अनुभव करेंगे।

ताज लेक पैलेस उदयपुर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Taj Lake Palace Udaipur In Hindi

ताज लेक पैलेस उदयपुर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

अगर आप ताज लेक पैलेस उदयपुर घूमने जाने के बारे में विचार कर रहे हैं तो हम आपको बता दें की वैसे तो आप साल की किसी भी समय ताज लेक पैलेस की यात्रा कर सकते है लेकिन अगर आप ताज लेक पैलेस के साथ -साथ उदयपुर के अन्य पर्यटक स्थल घूमने का प्लान बना रहे है तो आपको बता दे उदयपुर घूमने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक का समय होता है। सर्दियों का मौसम उदयपुर की यात्रा करना एक अनुकूल समय है। क्योकि रेगिस्तानी क्षेत्र होने की वजह से राजस्थान गर्मियों में बेहद गर्म होता है जिसकी वजह से गर्मी के मौसम में उदयपुर की यात्रा करने से बचना चाहिए।

और पढ़े: सामोद पैलेस जयपुर घूमने की जानकरी 

ताज लेक पैलेस के आसपास के प्रमुख पर्यटक स्थल – Best Tourist Places Near Taj Lake Palace Udaipur In Hindi

यदि आप राजस्थान के प्रमुख पर्यटक स्थल उदयपुर में ताज लेक पैलेस घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको अवगत करा दे की उदयपुर ताज लेक पैलेस के अलावा भी अन्य प्रसिद्ध किलो, धार्मिक स्थलों, पार्को व अन्य पर्यटक स्थलों से भरा हुआ है, जिन्हें आप अपनी उदयपुर की यात्रा के दोरान घूम सकते हैं-

उदयपुर के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल

उदयपुर के प्रमुख धार्मिक स्थल और मंदिर

उदयपुर की प्रसिद्ध झीलें

उदयपुर में घूमने वाले आकर्षक स्थल

  • जग मंदिर
  • अहर म्यूज़ियम
  • विंटेज कार
  • क्रिस्टल गैलरी
  • वैक्स म्यूजियम
  • भारतीय लोक कलामंडलऔर म्यूजियम
  • गुलाब बाग और चिड़ियाघर
  • सुखाड़िया सर्किल
  • शिल्पग्राम
  • महाराणा प्रताप स्मारक
  • ताज लेक पैलेस
  • सज्जनगढ़बायोलॉजिकल पार्क
  • उदयपुर फिश एक्वेरियम
  • चेतक सर्कल
  • अम्बराई घाट
  • हाथीपोल बाजार

उदयपुर के प्रसिद्ध उत्सव

  • मेवाड़ उत्सव
  • कुंभलगढ़ उत्सव

उदयपुर में आप क्या – क्या कर सकते हैं – Things To Do In Udaipur In Hindi

अगर आप राजस्थान के खूबसूरत शहर उदयपुर घूमने का प्लान बना रहे तो आप यहाँ के आकर्षक पर्यटक स्थल घूमने के अलावा भी बहुत कुछ कर सकतें है

  • उदयपुर के प्रसिद्ध बाजारों में खरीददारी
  • रोपवे की यात्रा
  • बायसिकल राइड
  • धरोहर फोक डांस शो
  • बोट राइड

उदयपुर का प्रसिद्ध भोजन – Famous Food In Udaipur In Hindi

उदयपुर में प्रसिद्ध भोजन

उदयपुर राजस्थान राज्य का प्रमुख पर्यटन शहर है जहाँ आप विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं। अगर आप उदयपुर की यात्रा करने जा रहे हैं तो आपकी यात्रा यहां के व्यंजनों को शामिल किये बिना पूरी नहीं होगी। यहां के प्रसिद्ध होटल नटराज में दाल बाट चूरमा और गट्टे की सब्जी का स्वाद हर किसी के दिल में बस जाता है।  इस होटल को राजस्थानी भोजन बनाने में बहुत ही अच्छा है।  इसके अलावा शिव शक्ति चाट पर आप विभिन्न प्रकार के कचौरी चाट का स्वाद चख सकते हैं, जो इस शहर के खास व्यंजनों में से एक है।  नीलम रेस्तरां एक राजस्थानी थाली देता है जो मीठी, चटपटी और मसालेदार घर के खाने के भोजन से भरी हुई होती है।

ताज लेक पैलेस उदयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Taj Lake Palace Udaipur In Hindi

अगर आप ताज लेक पैलेस उदयपुर घूमने जाने की योजना बना रहे है तो हम आपको बता दे आप हवाई, ट्रेन या सड़क मार्ग से यात्रा करके ताज लेक पैलेस उदयपुर आसानी से पहुंच सकते हैं।

हवाई जहाज से ताज लेक पैलेस कैसे पहुंचे – How To Reach Taj Lake Palace By Flight In Hindi

हवाई जहाज से गुलाब बाग उदयपुर कैसे पहुंचे

अगर आप ताज लेक पैलेस उदयपुर हवाई जहाज से जाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसका निकटतम हवाई अड्डा महाराणा प्रताप हवाई अड्डा है जो ताज लेक पैलेस से लगभग 22 किलोमीटर दूर स्थित है। यह हवाई अड्डा दिल्ली, मुंबई, जयपुर और कोलकाता जैस देश के कई प्रमुख शहरों से हवाई मार्ग से जुड़ा हुआ है। हवाई अड्डे पर उतरने के बाद आप यहां से कैब या प्री-पेड टैक्सी बुक कर करके ताज लेक पैलेस आसानी से पहुंच सकते हैं।

बस से ताज लेक पैलेस कैसे पहुंचे – How To Reach Taj Lake Palace By Bus In Hindi

बस से गुलाब बाग उदयपुर कैसे पहुंचे

ताज लेक पैलेस उदयपुर की यात्रा सड़क मार्ग से यात्रा करना काफी आरामदायक साबित हो सकता है क्योंकि यह सिटी अच्छी तरह रोड नेटवर्क द्वारा भारत के कई प्रमुख शहरों जैसे मुंबई, दिल्ली, इंदौर, कोटा और अहमदाबाद से अच्छी तरह से जुड़ा है। बस से यात्रा करने के लिए भी आपके सामने बहुत से विकल्प होते हैं। आप डीलक्स बसें, एसी कोच और राज्य द्वारा संचालित बसों के माध्यम से ताज ताज लेक  पैलेस उदयपुर की यात्रा कर सकते हैं।

ट्रेन से ताज लेक पैलेस कैसे पहुंचे – How To Reach Taj Lake Palace By Train In Hindi

ट्रेन से गुलाब बाग उदयपुर कैसे पहुंचे

उदयपुर राजस्थान का एक प्रमुख शहर है जो रेल के विशाल नेटवर्क पर स्थित है।  उदयपुर रेलवे स्टेशन भारत के प्रमुख शहरों जैसे जयपुर, दिल्ली, कोलकाता, इंदौर, मुंबई और कोटा से ट्रेनों द्वारा जुड़ा हुआ है। भारत के कई बड़े शहरों से उदयपुर के लिए कई प्रतिदिन ट्रेन चलती हैं। रेलवे स्टेशन पहुंचने के बाद आप एक टैक्सी, कैब या ऑटो-रिक्शा किराए पर लेकर ताज लेक पैलेस पहुंच सकते हैं।

और पढ़े: राजस्थान के शेरगढ़ किला धौलपुर घूमने की जानकारी 

ताज लेक पैलेस उदयपुर का नक्शा – Taj Lake Palace Udaipur Map

लेक पैलेस उदयपुर की फोटो गैलरी – Taj Lake Palace Images

और पढ़े:

Leave a Comment