Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Deeg Palace In Hindi, डीग पैलेस राजस्थान का एक प्रमुख ऐतिहासिक स्थल है जो देश भर के पर्यटकों को अपनी तरफ बेहद आकर्षित करता है। जो भी लोग मुग़ल और राजस्थानी वैभव को देखना चाहते हैं उनके लिए डीग पैलेस एक बहुत अच्छी जगह है। यह एक बहुत ही शानदार संरचना है जो दिल्ली, आगरा, भरतपुर और आस-पास के शहरों के लिए प्रमुख पर्यटन स्थलों के रूप में कम करती है। डीग पैलेस खूबसूरत फव्वारे, बगीचे, भव्यता और इतिहास पर्यटकों को यहां आने के लिए मजबूर करता है। अगर आप डीग पैलेस बारे अन्य जानकारी चाहते हैं या फिर यहां घूमने की योजना बना रहें हैं तो हमारे इस लेख को अवश्य पढ़ें, इसमें हम आपको डीग पैलेस के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहें हैं।

1. डीग पैलेस का इतिहास – Deeg Palace History In Hindi

डीग पैलेस का इतिहास

Image Credit: Shilpan Patel

डीग पैलेस के इतिहास की बात करें तो बता दें कि बदन सिंह ने सिंहासन प्राप्त करने के बाद डीग पैलेस को अपनी राजधानी के रूप में चुना था और यहां पर 1730 ईस्वी में महल शुरू किया। इसके बाद वे भरतपुर में जाट हाउस के संस्थापक बने और उनके शासन में यह जगह और भी ज्यादा समृद्ध हुई और शहरीकरण हुआ। इसके बाद उनके बेटे सूरजमल ने बाद में महल के चारों ओर किले का निर्माण करवाया जिसें इसे बाहरी हमलों से सुरक्षा प्रदान की।

2. डीग महल की वास्तुकला – Deeg Palace Architecture In Hindi

डीग महल की वास्तुकला

Image Credit: Surendra Sandu

डीग पैलेस की वास्तुकला राजपूत और मुगल शैली का मिश्रण है। इस महल का प्रमुख आकर्षण हॉल, मेहराब, वातावरण, हरियाली, नहरें और किले हैं। इस किले के बगीचों का ले आउट मुगल चार बाग पर आधारित है जिसमें दो जलाशय को रूप सागर और गोपाल सागर के नाम से जाना जाता है। किले की वास्तुकला को इसके विभिन्न मंदिरों या भवनों में देखा जा सकता है। किले की प्रमुख संरचनाओं में सूरज भवन, गोपाल भवन, किशन भवन, नंद भवन, नंद भवन, और केशव भवन के नाम शामिल हैं। डीग पैलेस की जटिल वास्तुकला (Architecture) और बोल्ड डिजाइन देश भर के पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है।

और पढ़े: राजस्थान के इतिहास और संस्कृति के बारे में जानकारी 

3. डीग पैलेस का प्रवेश शुल्क – Deeg Palace Entry Fee In Hindi

अगर आप एक भारतीय नागरिक हैं तो आपको डीग पैलेस में प्रवेश शुल्क के रूप में 15 रूपये प्रति व्यक्ति देने होंगे। इसके अलावा SAARC देशों जैसे बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, श्रीलंका, पाकिस्तान, मालदीव और अफगानिस्तान और BIMSTEC देशों बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, श्रीलंका, थाईलैंड और म्यांमार के पर्यटकों को भी भारतीय के सामान प्रवेश शुल्क देना होता है। अन्य विदेशी पर्यटकों के लिए डीग पैलेस का प्रवेश शुल्क 200 रूपये प्रति व्यक्ति है।

4. डीग पैलेस के अन्दर घूमने लायक अच्छी जगहें – Best Places To See In Deeg Palace In Hindi

आप जब भी डीग महल घूमने जाये तो, डीग पैलेस परिसर के अन्दर मौजूद इन सब जगहों को जरुर घूमे।

4.1 सिंह पोल – Singh Pol In Hindi

सिंह पोल डीग पैलेस और इसके परिसर का मुख्य द्वार है। आपको बता दें कि यह एक एक अधूरा ढांचा है जिसे देख कर सकता लगता है कि इसका निर्माण बाद की अवधि में किया गया है। सिंह पोल का नाम इस पर बने हुए मेहराब पर गढ़े गए दो शेर की वजह पड़ा है।

4.2 सूरज भवन – Suraj Bhawan In Hindi

सूरज भवन

सूरज भवन डीग पैलेस की सबसे सुंदर इमारत है जिसका निर्माण सूरजमल द्वारा करवाया गया था। इस भवन में एक बरामदा है जिसमें पाँच मेहराबदार ओपनिंग और हर कोने पर एक कमरा बना हुआ है। सूरज महल की छत समतल है और इस पूरे भवन को बलुआ पत्थरों से बनाया गया है, जिस पर बाद में सफेद संगमरमर लगाया गया था।

4.3 किशन भवन – Kishan Bhawan In Hindi

किशन भवन

Image Credit: Vivek Sharma

किशन भवन महल परिसर के दक्षिणी किनारे पर स्थित एक सजी हुई इमारत है जिसे आगे पर भाग पैनलनुमा मुखौटा है जो पांच बड़े केंद्रीय मेहराबों द्वारा बंटा हुआ है। इस भवन की छत पर फव्वारे को भरने वाला टैंक है।

4.4 केशव भवन – Keshav Bhawan In Hindi

केशव भवन

Image Credit: Harish kumar maithil

केशव भवन, डीग पैलेस के आकर्षक भवनों में से एक है। केशव भवन एक मंजिला खुला मंडप है जो रूप सागर के साथ स्थित है।

4.5 नंद भवन – Nand Bhawan In Hindi

नंद भवन

Image Credit: Ram Ratan Meena

नंद भवन केंद्रीय उद्यान के उत्तर की ओर स्थित है जो कि एक बड़ा आयताकार हॉल है जो एक छत पर उठाया गया है और यह सात ओपनिंग वाले बगीचे से घिरा हुआ है। नंद भवन की छत को प्योर लकड़ी से बनाया गया है। इसके अलावा अन्य इमारतों की तरह इसमें भी एक टैंक बना हुआ है।

4.6 पुराना महल – Purana Mahal In Hindi

पुराना महल

Image Credit: Shilpan Patel

पुराना महल बदन सिंह द्वारा निर्मित एक विशाल आयताकार संरचना है, जिसके आन्तरिक भागों में दो अलग-अलग कोर्ट बने हुए हैं।

4.7 हरदेव भवन – Hardev Bhawan In Hindi

हरदेव भवन

Image Credit: Sachin Choudhary

हरदेव भवन सूरज भवन के पीछे स्थित एक आकर्षक संरचना है जिसके सामने मुगल चारबाग शैली में बना एक बगीचा है। इस भवन के ग्राउंड फ्लोर पर एक प्रोजेक्टिंग सेंट्रल हॉल है और जिसमें डबल पिलर हैं।

और पढ़े: सोनी जी की नसियां दिगम्बर जैन मंदिर के दर्शन की जानकारी 

5. डीग पैलेस डीग के आसपास में घूमने लायक जगह – Best Places To Visit Near Deeg Palace In Hindi

अगर आप डीग पैलेस का दौरान करने के लिए जा रहें हैं तो नीचे दिए गए इसके कुछ निकटतम पर्यटन स्थलों की सैर भी कर सकते हैं।

5.1 केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान – Keoladeo National Park In Hindi

केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान

केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान भरतपुर पक्षी अभयारण्य के रूप में जाना जाता है जो भारत के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। इस उद्यान में पर्यटक बड़ी संख्या में पक्षियों, पुष्पों, सापों और मछलियों की कई प्रजातियों को देख सकते हैं।

और पढ़े: केवलादेव नेशनल पार्क घूमने की जानकारी और खास बातें 

5.2 शासकीय संग्रहालय भरतपुर – Government Museum Deeg Palace In Hindi

शासकीय संग्रहालय भरतपुर

Image Credit: Rajesh Gupta

शासकीय संग्रहालय लोहागढ़ किले में संस्कृति का एक मजबूत प्रतिबिंब है। इस संग्रहालय में देखने के लिए इतिहास और प्राचीन परंपराओं से संबंधित बहुत सारी प्राचीन कलाकृतियाँ मौजूद हैं। यहाँ पर पर्यटक कई आकर्षक पत्थर की मूर्तियों को भी देख सकते हैं। इसके अलावा यहां प्राचीन धातु की वस्तुएं] सिक्के औ हथियार भी रखे गए हैं।

5.3 भरतपुर पैलेस और संग्रहालय – Deeg Palace And Museum In Hindi

भरतपुर पैलेस और संग्रहालय

Image Credit: Sibashis Chatterjee

भरतपुर पैलेस और संग्रहालय डीग पैलेस के पास घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इस महल के अंदर एक खास कमरा मजूद हैं जिसमें कई पत्थर की मूर्तियां, स्थानीय कला और बर्तनों के साथ भरतपुर की संस्कृति इतिहास और परंपराओं का चित्रण करने वाली बहुत सारी वस्तुएं मौजूद हैं।

5.4 बांके बिहारी मंदिर – Banke Bihari Temple In Hindi

बांके बिहारी मंदिर भरतपुर का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है और डीग पैलेस के पास घूमने की अच्छी जगहों में से एक है। यह मंदिर शहर के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक है जहाँ के शांत वातावरण में आप शांति के कुछ पल बिता सकते हैं। इस मंदिर में कई आकर्षक मूर्तियां हैं जिन्हें देखने के लिए आपको जरुर जाना चाहिए।

और पढ़े: बांके बिहारी मंदिर का रहस्य और पौराणिक कथा

5.5 लोहागढ़ का किला – Lohagarh Fort In Hindi

लोहागढ़ का किला

लोहागढ़ किले को भारत के लौह किले के रूप में भी जाना जाता है। लोहागढ़ किला राजस्थान की सबसे मजबूत संरचनाओं में से एक है। इस किले के अंदर स्थित एक सरकारी संग्रहालय इसे और भी अधिक लोकप्रिय बनाता है। यह किला डीग पैलेस के पास के प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में भी काम करता है। अगर आप डीग पैलेस देखने के लिए जा रहें हैं तो इस किले की यात्रा करने आपको जरुर जाना चाहिए।

और पढ़े: लोहागढ़ किले का इतिहास और घूमने की जानकारी 

6. डीग पैलेस घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Deeg Palace In Hindi

डीग पैलेस घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

Image Credit: Vinod Kumar

डीग पैलेस पैलेस एक बहुत ही शानदार संरचना है जहाँ की यात्रा करने के लिए आपको एक बार अवश्य जाना चाहिए। अगर आप डीग पैलेस घूमने की योजना बना रहें हैं तो बता दें कि आपको इस महल को देखने के लिए अक्टूबर से मार्च के महीनों में ही जाना चाहिए। अप्रैल से जून तक राजस्थान में गर्मी का मौसम होता है जिसकी वजह से यहां का तापमान 50 डिग्री से अधिक हो जाता है। इसके अलावा आप डीग पैलेस की यात्रा सितंबर में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय मेले के दौरान भी कर सकते हैं। यह समय इस आकर्षक संरचना के लिए जाने का सबसे उचित समय है।

और पढ़े: फॉय सागर झील अजमेर घूमने की जानकारी

7. डीग पैलेस डीग राजस्थान कैसे जाये – How To Reach Deeg Palace Deeg Rajasthan In Hindi

डीग पैलेस निकटवर्ती शहरों दिल्ली, आगरा और जयपुर से रेल और सड़क दोनों द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। कोई भी पर्यटक इन शहरों से आप 3-4 घंटे में डीग पैलेस पहुंच सकता है। पर्यटक रेल, सड़क और वायु मार्ग से डीग पैलेस की यात्रा बड़ी आसानी से कर सकते है जिसकी जानकारी हमने नीचे विस्तार से दी है।

7.1 फ्लाइट से डीग पैलेस कैसे पहुंचे – How To Reach Deeg Palace By Flight In Hindi

फ्लाइट से डीग पैलेस कैसे पहुंचे

डीग पैलेस के लिए सीधी उड़ान कनेक्टिविटी नहीं है। इसका निकटतम हवाई अड्डा आगरा में स्थित है जो करीब 95 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। डीग पैलेस जाने के लिए विकल्प के रूप में निकटतम हवाई अड्डा दिल्ली हवाई अड्डा है जो 180 किमी दूर है। जयपुर हवाई अड्डा राजस्थान में स्थित एक प्रमुख हवाई अड्डा है जो डीग पैलेस से 219 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इन सभी हवाई अड्डे से आप अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए टैक्सी किराये पर ले सकते हैं।

7.2 ट्रेन से डीग पैलेस कैसे पहुंचे – How To Reach Deeg Palace By Train In Hindi

ट्रेन से डीग पैलेस कैसे पहुंचे

अगर आप ट्रेन द्वारा डीग पैलेस के लिए जाना चाहते हैं तो बता दें कि दिल्ली, आगरा और भरतपुर जैसे शहरों से आप यहां के लिए ट्रेन ले सकते हैं। डीग रेलवे स्टेशन मथुरा-अलवर रेलवे लाइन पर स्थित है।

7.3 सड़क मार्ग से डीग पैलेस कैसे पहुंचे – How To Reach Deeg Palace By Road In Hindi

सड़क मार्ग से डीग पैलेस कैसे पहुंचे

अगर आप डीग पैलेस की यात्रा सड़क मार्ग द्वारा करना चाहते हैं तो बात अदेन कि आप दिल्ली, आगरा, भरतपुर, जयपुर और लखनऊ जैसे शहरों से यहां सड़क मार्ग द्वारा आसानी से पहुंच सकते हैं। सड़क मार्ग द्वारा डीग पैलेस की यात्रा करना एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इस यात्रा में आप रास्ते में पड़ने वाले कई आकर्षक दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

और पढ़े: सिटी पैलेस अलवर घूमने और इसके दर्शनीय स्थल की जानकारी 

8. डीग पैलेस राजस्थान का नक्शा – Deeg Palace Rajasthan Map

9. डीग पैलेस की फोटो गैलरी – Deeg Palace Images

View this post on Instagram

Deeg Mahal Mathura

A post shared by Jay (@mr__jacky.s) on

View this post on Instagram

Tha jal Mahal

A post shared by 🤐🤐🤐🤐 (@amit_ji_0000) on

और पढ़े:

Write A Comment