Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Madhav National Park In Hindi, माधव नेशनल पार्क भारत के मध्य प्रदेश राज्य के शिवपुरी में स्थित हैं। माधव नेशनल पार्क अपने आकर्षण के लिए जाना जाता हैं जोकि कभी मुगल बादशाहों और मराठा राजघरानों के शिकारगाह के रूप में अपनी पहचान रखता था। माधव वन्यजीव अभ्यारण 354 वर्ग किलोमीटर की भूमि में फैला हुआ हैं। प्राकृतिक सुंदरता, यहाँ पाए जाने वाले वन्यजीव, वनस्पति, जीव-जंतु और हरे-भरे वातावरण के लिए माधव नेशनल पार्क की ओर पर्यटक बहुत अधिक संख्या आते हैं। माधव राष्ट्रीय उद्यान ने सम्राट अकबर के समय से कई शाही आंदोलनों को देखा है और यह कहा जाता है कि उन्होंने इस स्थान से सन 1564 में यहां से कई हाथियों को पकड़ा था।

माधव नेशनल पार्क में रोमांचित कर देनी वाली गतिविधियां में झीलें, झरने, घने जंगल और महल आदि शामिल हैं। यदि आप माधव राव नेशनल पार्क के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

1. माधव राष्ट्रीय उद्यान नेशनल पार्क का इतिहास – Madhav Rashtriya Udyan History In Hindi

माधव राष्ट्रीय उद्यान नेशनल पार्क का इतिहास

माधव नेशनल पार्क का इतिहास बहुत पुराना हैं जोकि ग्वालियर के मराठा महाराजाओं से सम्बंधित था। हालाकि उनसे पहले यहाँ मुगल सल्तानत के अधीन रह चुका हैं। मुगलों के शासनकाल के दौरान माधव वन्यजीव अभ्यारण के घने जंगल मुगल सम्राटों के शिकार के मैदान के रूप में जाने जाते थे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सम्राट अकबर द्वारा हाथियों के बड़े झुंड यहाँ से पकडे गए थे। यह स्थान शाही शूटिंग रिजर्व के रूप में जाना जाता था इसलिए अच्छी तरह से संरक्षित करके रखा गया था। माधव वन्यजीव अभ्यारण के इतिहास से पता चलता हैं कि सन 1916 में लॉर्ड हार्डिंग ने आठ बागो की हत्या एक दिन में ही गोली मर कर दी थी और लॉर्ड मिंटो ने 19 बाघों की शूटिंग की। 1970 के दौरान माधव नेशनल पार्क में जंगली बाघों को आखरी बार देखा गया था। हालाकि अक्टूबर 2007 से एक नर और एक मादा बाघ एक बार फिरसे यहाँ निवास करने लगे हैं।

और पढ़े: कान्हा नेशनल पार्क जाने की पूरी जानकारी 

2. माधव राष्ट्रीय उद्यान में पाए जाने वाले जीव-जंतु – Madhav National Park Fauna In Hindi

माधव राष्ट्रीय उद्यान में पाए जाने वाले जीव-जंतु

माधव राष्ट्रीय उद्यान अपनी आकर्षित वनस्पति और जीव-जंतुओं के लिए जाना जाता हैं। यहां पाए जाने वाले जीव जंतुओं में मुख्य रूप से (Madhav National Park Is Famous For Which Animal) सांभर, लकड़बग्घा, बाघ, नीलगाय, सुस्त भालू, मगरमच्छ, चिंकारा, हिरण, मृग, तेंदुआ, भेड़िया, सियार, लोमड़ी, जंगली सुअर आदि शामिल हैं। इसके अलावा माधव राष्ट्रीय उद्यान में सफेद स्तन वाले किंगफिशर, प्रवासी गीज़ ओरियोल, लाल-वॉटेड लैपविंग, बड़े चितकबरे वैगेटल, पोचार्ड, बैंगनी सनबर्ड, पिंटेल, सफेद इबिस, कॉर्मोरेंट, पेंट स्टॉक, लैगर फाल्कन आदि जैसे पक्षियों की प्रजाति भी देखने को मिलती हैं।

3. माधव नेशनल पार्क में पाई जाने वाली वनस्पति – Madhav National Park Flora In Hindi

माधव नेशनल पार्क में पाई जाने वाली वनस्पति

माधव वन्यजीव अभ्यारण में पाई जाने वाली वनस्पति, पहाड़ियां, सूखे और हरे-भरे मिश्रित जंगल, घास के मैदान, झीलें, विशेष रूप से हिमस्खलन और कई तरह के वनस्पति प्रजातियां पर्यटकों के देखने के लिए एक आदर्श स्थान है। माधव नेशनल पार्क में कुछ प्रमुख वनस्पतियों में शामिल धवड़ा, खैर, करधई, पलाश और सलाई आदि शामिल हैं।

4. शिवपुरी राष्ट्रीय पार्क का क्षेत्रफल – Shivpuri National Park Area In Hindi

माधव राष्ट्रीय उद्यान शिवपुरी मध्य प्रदेश का क्षेत्रफल 354 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है।

5. माधव राष्ट्रीय उद्यान नेशनल पार्क की स्थापना कब हुई – When Was Madhav National Park National Park Established In Hindi

माधव नेशनल पार्क की स्थापना वर्ष 1958 में हुई थी।

6. माधव नेशनल पार्क में सफारी – Madhav National Park Safari In Hindi

माधव नेशनल पार्क में सफारी

  • माधव नेशनल पार्क में सुबह की सफारी का समय सुबह 6:30 बजे से सुबह 10 बजे तक रहता हैं।
  • माधव नेशनल पार्क में शाम की सफारी का वक्त दोपहर 2:30 बजे से शाम के 6:00 बजे तक का रहता है।

7. शिवपुरी राष्ट्रीय उद्यान का प्रवेश शुल्क – Madhav National Park Entry Fees In Hindi

  • भारतीयों का प्रवेश शुल्क 15 रूपए प्रति व्यक्ति हैं।
  • विदेशी नागरिको के लिए 150 रूपए प्रति व्यक्ति हैं।
  • कैमरा ले जाने का चार्ज 25 रूपए प्रति कैमरा।
  • वीडियों कैमरा के लिए 200 रूपए चुकाना होता हैं।

और पढ़े: पेंच राष्ट्रीय उद्यान घूमने की पूरी जानकारी

8. माधव राष्ट्रीय उद्यान शिवपुरी के आसपास में घूमने लायक प्रसिद्ध आकर्षण स्थल – Best Places To Visit Near Madhav National Park Nearest Tourist Places In Hindi

माधव राष्ट्रीय उद्यान शिवपुरी के आसपास आपको कई खूबसूरत पर्यटन स्थल मिलेंगे जिनकी यात्रा पर भी आप घूमने जा सकते हैं।

8.1 करेरा पक्षी अभ्यारण शिवपुरी – Karera Bird Sanctuary Shivpuri In Hindi

करेरा पक्षी अभ्यारण शिवपुरी

करेरा पक्षी अभ्यारण शिवपुरी स्थित एक शानदार जगह हैं जोकि पक्षी विज्ञान और पक्षी प्रेमियों के लिए एक आनन्दित गंतव्य हैं। करेरा पक्षी अभयारण्य शिवपुरी से लगभग 55 किमी की दूरी पर स्थित है। करेरा पक्षी अभ्यारण हर साल पक्षियों की कई प्रजातियों की मेजबानी करता है। इस अभ्यारण में प्रवासी पक्षी और शिवपुरी के स्थानीय पक्षियों को देखा जा सकता हैं। करेरा पक्षी अभयारण्य में 245 प्रजातियों के पक्षियों के साथ भारतीय रॉबिन, चैती, एग्रेत, स्पूनबिल, बगुला, पिंटेल और ब्लैक-बेल्ड रिवर टर्न आदि पक्षियों का निवास स्थान हैं।

8.2 बाणगंगा शिवपुरी – Banganga Shivpuri In Hindi

बाणगंगा शिवपुरी

Image Credit: Sanjay Singh Mourya

माधव नेशनल पार्क आकर्षण में शामिल बाणगंगा शिवपुरी में स्थित एक बहुत ही पुराना मंदिर है। जोकि 52 पवित्र कुंडों के लिए प्रसिद्ध है। बाणगंगा से सम्बंधित एक प्राचीन कहानी हैं कि पितामाह भीष्म की व्यास बुझाने के लिए अर्जुन ने अपने बाण से गंगा प्रकट की थी। इस लिए इस स्थान को बाणगंगा के नाम से जाना जाता हैं।

8.3 पनिहार शिवपुरी – Panihar Shivpuri In Hindi

पनिहार शिवपुरी

Image Credit: Ankesh Jain

शिवपुरी जिले के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल पनिहार एक खूबसूरत स्थान हैं जोकि ग्वालियर शहर से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। माना जाता हैं कि यदि आप यहाँ एक बार डुबकी लगते हैं तो आपके पापो का नाश हो जाता हैं।

8.4 शिव चतुर्दशी शिवपुरी – Shiv Chaturdashi Shivpuri In Hindi

शिव चतुर्दशी शिवपुरी

शिव चतुर्दशी का त्यौहार शिवपुरी में फरवरी-मार्च के महीने के दौरान मनाया जाता हैं। इस त्यौहार के अवसर पर देश भर से एकत्रित हुए संतो द्वारा बहुत ही उत्साह और धूम धाम से मनाया जाता है। माधव नेशनल पार्क घूमने के साथ साथ पर्यटक इस त्यौहार का हिस्सा बनना भी बहुत पसंद करते हैं।

और पढ़े: ओंकारेश्वर पर्यटन स्थल और दर्शनीय स्थल की जानकरी 

8.5 छत्री शिवपुरी – Chhatri Shivpuri In Hindi

छत्री शिवपुरी

छत्री सिंधियों के शासन के तहत मुगल गार्डन में स्थित हैं। छत्री शिवपुरी के प्रमुख प्रसिद्ध स्मारकों में से एक है जोकि मुगल और हिंदू संस्कृति का मिश्रण प्रस्तुत करती हैं। मुगल उद्यान में सिंधियों की शाही कब्रें बनी हुई हैं। यहाँ बनी कब्रें विशाल पेड़ों, हरे-भरे बागों और बरामदे की झाड़ियों से घिरी हुई हैं। जोकि मुग़ल वास्तुकला की शैलियों को प्रदर्शित करती हैं।

8.6 सख्या सागर झील शिवपुरी – Sakhya Sagar Lake Shivpuri In Hindi

सख्या सागर झील शिवपुरी

Image Credit: Amrendra Gaur

माधव नेशनल पार्क के प्रमुख आकर्षण में शमिल सख्या सागर झील के खूबसूरत जगह हैं। जोकि वर्ष 1920 में शिवपुरी जिले में मनियर नदी पर निर्मित किया गया था। पर्यटकों को यहाँ बड़ी संख्या में भारतीय अजगर, सरीसृप, दलदली मगरमच्छ और मॉनिटर छिपकली देखने को मिलती हैं। माधव राष्ट्रीय उद्यान और सत्य सागर झील का यह समूह इस क्षेत्र में पर्यावरणीय वातावरण को बनाए रखता हैं। इस झील के किनारे एक नाव क्लब है जोकि शानदार सवारी का आनंद प्रदान करता हैं।

8.7 भदैया कुंड शिवपुरी – Bhadaiya Kund Shivpuri In Hindi

भदैया कुंड शिवपुरी

Image Credit: Kapil Joshi

शिवपुरी का प्रसिद्ध भदैया कुंड झरना प्राकृतिक सुंदरता का अद्भुत नजारा हैं। भदैया कुंड उच्च खनिज सामग्री के लिए जाना जाता है और इस खूबसूरत स्थान पर पर्यटक पिकनिक का आनंद लेने के लिए दूर दूर से आते है। खास कर मानसून के इस झरने का महत्व और अधिक बढ़ जाता हैं।

8.8 माधव विलास पैलेस शिवपुरी – Madhav Vilas Palace Shivpuri In Hindi

माधव विलास पैलेस शिवपुरी

माधव विलास पैलेस एक खूबसूरत स्थान है जोकि शिवपुरी में स्थित हैं और गुलाब के गुलाबी रंग के एक नरम रंग से सुसज्जित यह भव्य निवास सिंधियों की ग्रीष्मकालीन महल के रूप में में जाना जाता हैं। माधव पैलेस वर्तमान समय में भारत सरकार के इंटेलिजेंस ब्यूरो के प्रशिक्षण केंद्र के रूप में कार्यरत हैं।

और पढ़े: पचमढ़ी हिल स्टेशन की यात्रा और अन्य जानकारी 

9. माधव नेशनल पार्क घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Shivpuri Madhav National Park In Hindi

माधव नेशनल पार्क घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

माधव नेशनल पार्क की यात्रा पर जाने वाले पर्यटकों को बता दें कि यहाँ जाने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के दौरान का माना जाता हैं। क्योंकि सर्दियों के मौसम में प्रवासी पक्षियों की घनी आबादी पार्क में देखने को मिलती हैं। इसके विपरीत गर्मी के मौसम के दौरान यहाँ का तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता हैं।

10. शिवपुरी में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन – Famous Food Of Shivpuri In Hindi

शिवपुरी में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन

शिवपुरी पर्यटन के दौरान आप कई प्रकार के लजीज भोजन का सेवन कर सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शिवपुरी में स्वादिष्ट खाने के लिए सबसे अच्छी जगहें झांसी रोड और सर्कुलर रोड पर हैं। झाँसी रोड पर चीनी भोजन चख सकते हैं जबकि सर्कुलर रोड पर शाकाहारी और मांसाहारी भोजन आपकी सेवा के लिए तत्पर हैं। शिवपुरी के प्रसिद्ध भोजन में कबाब, भुट्टे का कीस (एक प्रकार का कसा हुआ कॉर्न स्नैक), कोपरा पाक (नारियल की बर्फी), मालपुआ (एक प्रकार का मीठा पान) के अलावा पंजाबी और दक्षिण भारतीय व्यंजन आपको मिल जाएंगे।

11. माधव नेशनल पार्क के पास कहां रुके – Where To Stay Near Shivpuri National Park In Hindi

माधव नेशनल पार्क के पास कहां रुके

माधव नेशनल पार्क की यात्रा के दौरान आप राज्य पर्यटन विभाग द्वारा संचालित पार्क में उपलब्ध आवास स्थल पर रुक सकते हैं। यहाँ आपको लो-बजट से लेकर हाई-बजट की होटल मिल जाएंगे। इसके अलावा आप शिवपुरी में अन्य होटलों में भी रुख सकते हैं।

  • सेलिंग क्लब गेस्ट हाउस
  • लेडीज क्लब गेस्ट हाउस
  • बैंड स्टैंड गेस्ट हाउस
  • पर्यटक ग्राम, शिवपुरी
  • अनुज पैलेस, शिवपुरी

और पढ़े: चित्रकूट के टॉप 20 आकर्षण स्थल की जानकारी

12. माधव नेशनल पार्क शिवपुरी कैसे पहुंचे – How To Reach Madhav National Park Shivpuri In Hindi

माधव वन्यजीव अभ्यारण की यात्रा के लिए आप फ्लाइट, ट्रेन और बस में से किसी भी साधन का चुनाव कर सकते हैं।

12.1 फ्लाइट से माधव नेशनल पार्क कैसे पहुंचे – How To Reach Madhav National Park By Flight In Hindi

फ्लाइट से माधव नेशनल पार्क कैसे पहुंचे

माधव नेशनल पार्क की जाने के लिए आप फ्लाइट का चुनाव कर सकते है। माधव वन्यजीव अभ्यारण का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा ग्वालियर है जोकि पार्क से लगभग 135 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

12.2 रेल मार्ग से माधव राष्ट्रीय उद्यान कैसे पहुंचे – How To Reach Madhav National Park By Train In Hindi

रेल मार्ग से माधव राष्ट्रीय उद्यान कैसे पहुंचे

यदि आपने माधव नेशनल पार्क जाने के लिए रेल मार्ग का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि झाँसी रेलवे स्टेशन पार्क का सबसे नजदीकी रेलवे जंक्शन हैं जोकि पार्क से लगभग 89 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं।

12.3 माधव नेशनल पार्क बस से कैसे पहुंचे – How To Reach Madhav National Park By Bus In Hindi

माधव नेशनल पार्क बस से कैसे पहुंचे

माधव राष्ट्रीय उद्यान जाने के लिए यदि आपने बस का चुनाव किया हैं तो हम आपको बता दें कि माधव नेशनल पार्क सड़क मार्ग के माध्यम से अपने आसपास के सभी नगरो से जुड़ा हुआ हैं। झाँसी, ग्वालियर, रीवा, जबलपुर और शहडोल जैसे प्रमुख शहरो से यह पार्क अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं।

और पढ़े: चंदेरी शहर घूमने की जानकारी और रोचक तथ्य 

13. माधव नेशनल पार्क शिवपुरी का नक्शा – Madhav National Park Shivpuri Map

14. माधव नेशनल पार्क की फोटो गैलरी – Madhav National Park Images

और पढ़े:

Write A Comment