Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Neemrana Ki Bawdi In Hindi, नीमराणा के अंदर स्थित नीमराणा की बावड़ी बहुत पुरानी और शानदार बहु-मंजिला संरचना है। जो नीमराना के प्रमुख पर्यटक स्थलों में से एक है, और जो पर्यटकों के लिए लोकप्रिय बनी हुई है। यह बावड़ी नीमराना महल के नजदीक स्थित है। जिसमे 170 चरण हैं, और जैसे-जैसे हम नीचे जाते हैं निर्माण छोटा होता जाता है। नीमराना बावड़ी पुरानी वास्तुकला की सुंदरता को दर्शाता है। जिसमे पुराने निर्माण कला की उत्कृष्टता देखी जा सकती है। नीमराणा की बावड़ी 9 मंजिला ईमारत थी और प्रत्येक मंजिल की ऊँचाई लगभग 20 फीट है। यह अंदर से ठंडा और नम है। यह बावड़ी पानी और सिंचाई दोनों के लिए उपयोग के साथ साथ आकर्षक पर्यटक स्थल भी बना हुआ है। जहा पर्यटकों कि भीड़ देखी जाती है।

1. नीमराणा की बावड़ी में आप यह कर सकते हैं – Things To Do In Neemrana Ki Bawdi In Hindi

नीमराणा की बावड़ी में आप यह कर सकते हैं

Image Credit: Deepanshu Soni

  • नीमराना की बावड़ी में आप यहाँ के कुएँ की भव्यता को अपने केमरे में कैप्चर कर सकते हैं।
  • यहाँ आप राजपुताना वास्तुकला का सुन्दर दृश्य देख सकते हैं।

2. नीमराणा की बावड़ी का प्रवेश शुल्क – Neemrana Ki Bawdi Entry Fees In Hindi

अगर आप नीमराना में बावड़ी घूमने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता दे कि यहाँ भारतीय और विदेशी सभी पर्यटकों से प्रवेश के लिए किसी भी प्रकार शुल्क नही लिया जाता है। यहाँ आप बिना किसी शुल्क का भुगतान किये आसानी से घूम सकते हैं।

और पढ़े: भरतरी बाबा का मंदिर के दर्शन की जानकारी

3. नीमराणा की बावड़ी घूमने जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time Visit To Neemrana Ki Bawdi In Hindi

नीमराणा की बावड़ी घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

Image Credit: Sonali Upadhyaya

अगर आप नीमराणा घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो आपको बता दे की नीमराना जाने के लिए जुलाई से मार्च का समय सबसे बेहतर समय माना जाता है। नीमराणा जाने के लिए सर्दियाँ आदर्श समय है क्योंकि इस दौरान मौसम बहुत सुहावना होता है। नीमराना चारों ओर से हरियाली से घिरा हुआ है, यही वजह है कि वहां का मौसम ज्यादातर समय खुशनुमा बना रहता है। नीमराणा मानसून में बहुत भारी वर्षा का अनुभव नहीं करता है, इसलिए जुलाई और सितंबर के बीच इस जगह का दौरा करने के लिए ज्यादा समस्या नहीं है।

4. नीमराणा राजस्थान की यात्रा के लिए टिप्स – Tips For Traveling To Neemrana Rajasthan In Hindi

  • सितंबर से मार्च के बीच नीमराणा की अपनी यात्रा की योजना बनाना पसंद करें, क्योंकि इस समय के दौरान मौसम सुखद है, और शहर की खोज के लिए बिल्कुल सही है।
  • नीमराणा कि यात्रा के लिए धूप का चश्मा, टोपी, तैराकी पोशाक और सनस्क्रीन साथ रख सकते हैं।
  • नीमराणा फोर्ट पैलेस हलचल भरे शहर के जीवन से दूर रहने के लिए एक खूबसूरत जगह है, और यहाँ  राजघराने की तरह रहते हैं। तो यहां कम से कम रात रुकने की योजना बनाएं।
  • यदि आप नीमराणा फोर्ट पैलेस में रहना चाहते हैं, तो अपने कमरे को पहले से ही बुक करके रखें, खासकर यदि आप पीक सीजन के दौरान जा रहे हैं।
  • नीमराणा में ट्रैकिंग और रोमांचकारी जिप लाइनिंग टूर में शामिल होना न भूलें।

5. नीमराणा बावड़ी के आसपास के प्रमुख पर्यटक स्थल – Best Places To Visit Near Neemrana Ki Baori In Hindi

अगर आप नीमराना घूमने जा रहे है तो यहाँ बावड़ी के अलवा भी अन्य पर्यटक स्थल है जहा आप घूम सकते है तो यहाँ हम आपको नीमराणा के प्रमुख पर्यटक स्थलों के बारे में अवगत कराने जा रहे है-

5.1 नीमराना फोर्ट पैलेस – Neemrana Fort Palace In Hindi

नीमराना फोर्ट पैलेस

15 वीं शताब्दी 1464 में निर्मित, नीमराना किला अपार सौंदर्य का प्रतीक है। यह राजसी किला पहाड़ी के ऊपर 10 हेक्टेयर क्षेत्र को कवर करता है। जो राजस्थानी परम्परा और आधुनिक शैली के आंतरिक मिश्रण को प्रदर्शित करता है। जो अब एक लक्जरी रिसॉर्ट में बदल गया है जिसके चारों ओर हैंगिंग गार्डन, दो पूल और खूबसूरत कमरे मोजूद है। शानदार, रोमांटिक और आनंद से भरा नीमराना किला नीमराणा में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। जो पर्यटकों के लिए लोकप्रिय बना हुआ है अपनी छुटियाँ के कुछ दिन विताने के लिए नीमराना आपके जीवन का सबसे अच्छा स्थान हो सकता है, जहा आप आपकी लाइफ के कुछ पल  सुखद माहोल में व्यतीत कर सकते हैं। तो यदि आप नीमराणा की बावड़ी घूमने का प्लान बना रहे है तो आपको नीमराना फोर्ट अवश्य जाना चाहिय।

और पढ़े: नीमराना फोर्ट अलवर घूमने की जानकारी

5.2 सरिस्का नेशनल पार्क – Sariska National Park In Hindi

सरिस्का वन्यजीव अभयारण्य

अरावली पहाड़ियों में बसा सरिस्का नेशनल पार्क लगभग 800 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फेला हुआ है जो नीमराना में देखने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। घास के मैदान, शुष्क पर्णपाती वन, चट्टानों और चट्टानी परिदृश्य को कवर करते हुए, सरिस्का वन्यजीव अभयारण्य अब सरिस्का रिजर्व टाइगर के रूप में जाना जाता है। रिजर्व अपने राजसी रॉयल बंगाल टाइगर्स के लिए प्रसिद्ध है। जो बाघों (रणथंभौर से) को सफलतापूर्वक स्थानांतरित करने वाला पहला बाघ अभयारण्य है। जो इसे एक महान पर्यटक आकर्षण बनाता हैं। सरिस्का नेशनल पार्क इतिहास प्रेमियों के साथ-साथ प्रकृति प्रेमियों, वन्यजीव उत्साही लोगों के लिए लोकप्रिय बना हुआ है। जो नीमराणा में घूमने के लिए आदर्श स्थानों में से एक है।

और पढ़े:  अलवर में प्रसिद्ध सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान घूमने की जानकारी 

5.3 अलवर किला – Alwar Fort In Hindi

बाला किला अलवर

Image Credit: Aashish Kumar

अरावली रेंज में एक पहाड़ी की चोटी पर निर्मित अलवर किला नीमराना का महत्वपूर्ण पर्यटक स्थल है। 15 वीं शताब्दी में हसन खान मेवाती द्वारा निर्मित अलवर किला 300 मीटर ऊंची चट्टान पर बसा है। और यह उत्तर से दक्षिण तक 5 किमी और पूर्व से पश्चिम तक 1.6 किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है। किलों में प्रवेश के छह द्वार हैं जो जय पोल, सूरज पोल, लक्ष्मण पोल, चांद पोल, कृष्ण पोल और अंधेरी गेट के नाम से जाने जाते हैं। ये द्वार राजपूतों की वीरता और शिष्टता का वर्णन करते हैं। महल की दीवारों को प्राचीन शास्त्र और मूर्तियों के साथ बारीक रूप से तैयार किया गया है। किले का एक-एक हिस्सा इतिहास की विशेषताओं से भरा हुआ है। जो पर्यटकों के साथ साथ इतिहास प्रेमियों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

और पढ़े: अलवर जिले के बाला किला पर्यटन की जानकारी

5.4 विनय विलास महल या सिटी पैलेस – Vinay Vilas Mahal Or City Palace In Hindi

सिटी पैलेस

विनय विलास महल नीमराणा के आकर्षक स्थलों में से एक है। यह एक वास्तुशिल्प चमत्कार है जिसमे शाही जीवन शैली की एक झलक देखने को मिलती है। इसके भूतल के अलावा, अन्य सभी मंजिलें एक संग्रहालय के रूप में हैं, जो आपको पुराने ऐतिहासिक समय के मधुर रहस्यों और संस्मरणों और राजाओं की दृष्टि से परिचित कराती है। तो आपको नीमराणा के यात्रा में बावड़ी के साथ साथ विनय विलास महल को भी अपनी सूची में अवश्य शामिल करना चाहिय।

और पढ़े: सिटी पैलेस अलवर घूमने और इसके दर्शनीय स्थल की जानकारी

5.5 सिलीसेढ़ झील – Siliserh Lake In Hindi

सिलिसर लेक पैलेस

सिलीसेढ़  झील राजस्थान के खुबसूरत झीलो में से एक है जो नीमराणा का लोकप्रिय जगहों में से एक है। जहा शहर के भीड़-भाड़ से दूर शांति, शुकून और मनोरंजन के लिए सिलीसेढ़ झील पर्यटकों के लिए प्रसिद्ध पिकनिक स्पॉट बना हुआ है। तो यदि आप नीमराना के यात्रा के योजना बना रहे है तो अपना कुछ समय सिलीसेढ़ झील में अवश्य व्यतीत करना चाहिए।

और पढ़े: अलवर सिलीसेढ़ झील घूमने की जानकरी 

6. नीमराणा बावड़ी नीमराणा कैसे पंहुचा जाये – How To Reach Neemrana Bawdi Rajasthan In Hindi

दिल्ली से 122 किलोमीटर और जयपुर से 150 किलोमीटर दूर, स्थित नीमराणा आप ट्रेन, सड़क या हवाई मार्ग से यात्रा करके पहुच सकतें हैं।

6.1 फ्लाइट से नीमराणा कैसे पहुचे – How Did Neemrana Reach By Flight In Hindi

फ्लाइट से नीमराना कैसे पहुचे

अगर आप फ्लाइट से यात्रा करके नीमराणा जाने का प्लान बना रहे है तो बता दे कि नीमराना का निकटतम हवाई अड्डा इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा दिल्ली है, जो नीमराणा से लगभग 100 किलोमीटर दूर है। तो आप दिल्ली तक किसी भी प्रमुख शहर से उड़ान भरकर पहुच सकते है, और फिर वहा से नीमराणा पहुंचने के लिए बस या  एक टैक्सी किराए पर ले सकते है।

6.2 नीमराणा कैसे पहुचे ट्रेन से – How Did Neemrana Reach By Train In Hindi

नीमराना कैसे पहुचे ट्रेन से

नीमराणा शहर का निकटतम रेलवे स्टेशन रेवाड़ी है, जो नीमराना से 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, और प्रमुख स्टेशन नई दिल्ली जंक्शन है, जो लगभग 120 किलोमीटर दूरी पर है। तो आप आपकी  सुविधानुसार इनमें से किसी भी स्टेशन तक ट्रेन से यात्रा करके पहुच सकते है, और फिर वहा से नीमराणा पहुँचने के लिए सीधी बस या टैक्सी ले सकते है।

6.3 सड़क मार्ग से नीमराणा कैसे पहुचे- How To Reach Neemrana By Road In Hindi

सड़क मार्ग से नीमराना कैसे पहुचे

दिल्ली-जयपुर राजमार्ग पर स्थित नीमराना इस मार्ग पर चलने वाली सभी बसों का एक प्रमुख पड़ाव है। तथा यह प्रमुख शहरो से सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है तो यहाँ आप बस, कार या टैक्सी किराए पर लेकर नीमराणा पहुच सकते हैं।

और पढ़े: नारायणी माता मंदिर के दर्शन की जानकारी

7. नीमराणा बावड़ी राजस्थानका नक्शा – Neemrana Bawdi Rajasthan Map

8. नीमराणा बावड़ी की फोटो गैलरी – Neemrana Bawdi Images

View this post on Instagram

Bawadi Neemrana

A post shared by DEEPAK BOHRA (@deepak.bohra.775) on

और पढ़े:

Featured Image Credit: Chang Hyun Kim

Write A Comment