Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Lohagarh Fort Bharatpur In Hindi, लोहागढ़ किला राजस्थान के भरतपुर शहर का एक प्रमुख किला है जिसका नाम मजबूत धातु लोहे के रूप में रखा गया है, क्योंकि यह किला सभी समय के सबसे मजबूर किलों में से एक है। इतिहास की माने तो इस किले पर कई बार हमला हुआ है, लेकिन यह किला आज भी शान से खड़ा हुआ है। इस किले की दीवार को तोड़ने की शक्ति न तो न तो मुगलों और न ही अंग्रेजों के पास थी। इस किले परिसर में कई संरचनाये शामिल हैं जिनमे से ज्यादातर को जीत के प्रतीक के तौर पर बनवाया गया है।

किले में एक दिलचस्प संग्रहालय है जो इसके प्रमुख स्मारकों का हिस्सा है, जिसमें इतिहास में दिलचस्पी रखने वाले लोगों को खुश करने के लिए बहुत कुछ है। लोहागढ़ किले का निर्माण मूल रूप से 1730 में महाराजा सूरज मल द्वारा किया गया था जिन्होंने अपने सारे धन और शक्तियों का इस्तेमाल अच्छे उद्देश्य के लिए किया था। अगर आप लोहागढ़ किले की अन्य जानकारी जैसे इतिहास, वास्तुकला, संग्रहालय, कैसे पहुंचे और जाने का अच्छा समय के बारे में जानना चाहते हैं तो यह लेख आपको पूरी जानकारी देगा।

लोहागढ़ किला किसने बनवाया था – Who Bulit The Lohagarh Fort Bharatpur In Hindi

लोहागढ़ किले का इतिहास – History Of Lohagarh Fort Bharatpur In Hindi

लोहागढ़ किले की वास्तुकला – Architecture Of Lohagarh Fort Bharatpur In Hindi

लोहागढ़ किले में महल – Fort Palaces At Lohagarh Fort Bharatpur In Hindi

लोहागढ़ किला संग्रहालय – Lohagarh Fort Museum In Hindi

भरतपुर शहर का लोहागढ़ किला जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Lohagarh Fort In Hindi

लोहागढ़ किले का समय – Lohagarh Fort Bharatpur Timings In Hindi

लोहागढ़ किला प्रवेश शुल्क – Lohagarh Fort Bharatpur Entry Fee In Hindi

लोहागढ़ फोर्ट के पास स्थानीय भोजन और रेस्तरां – Restaurants And Local Food near Lohagarh Fort In Hindi

लोहागढ़ किला कैसे पहुंचें – How To Reach Lohagarh Fort In Hindi

  1. फ्लाइट से भरतपुर लोहागढ़ किला कैसे पहुंचे – How To Reach Lohagarh Fort By Flight In Hindi
  2. सड़क मार्ग से लोहागढ़ किला कैसे पहुंचे – How To Reach Lohagarh Fort By Road In Hindi
  3. ट्रेन से लोहागढ़ किला कैसे पहुंचे – How To Reach Lohagarh Fort By Train In Hindi

लोहागढ़ किला की लोकेशन का मैप – Lohagarh Fort Bharatpur Location

लोहागढ़ किला की फोटो गैलरी – Lohagarh Fort Bharatpur Images

1. लोहागढ़ किला किसने बनवाया था – Who Bulit The Lohagarh Fort Bharatpur In Hindi

लोहागढ़ किला किसने बनवाया था – Who Bulit The Lohagarh Fort Bharatpur In Hindi

सन 1730 लोहागढ़ किले का निर्माण महाराजा सूरज मल द्वारा किया गया था।

और पढ़े: राजस्थान के 10 प्रमुख पर्यटन स्थल

2. लोहागढ़ किले का इतिहास – History Of Lohagarh Fort Bharatpur In Hindi

लोहागढ़ किले का इतिहास - History Of Lohagarh Fort Bharatpur In Hindi

Image Credit: Deepak Meena

लोहागढ़ किला राजस्थान के शहर भरतपुर शहर के केंद्र में एक कृत्रिम द्वीप पर स्थित है जो पूरे शहर में आकर्षण का प्रमुख केंद्र है। इस किले के आकर्षण और भव्यता की वजह से भारी संख्या में पर्यटक इस किले को देखने के लिए आते हैं। लोहागढ़ किले का निर्माण वर्ष 1732 में राजा सूरज मल ने शुरू किया था जिसको बनाने में करीब 60 साल का समय लग गया था। साल 1805 में लॉर्ड लेक की अगुवाई में ब्रिटिश सेनाओं ने बार-बार आक्रमण किया था और इसको सेना ने छह हफ्तों के लिए घेराबंदी कर रखा था। इस किले ने चार बार ब्रिटिश आक्रमण का सामना किया था, लेकिन इसके बाद उन्हें वापस जाना पड़ा था। लोहागढ़ किले पर 1805 में 9 और 21 जनवरी और 20 और 21 फरवरी को हमले किये गए थे जिसमें लगभग 3203 अधिकारी और पुरुष मारे गए थे जो ब्रिटिश सेना के अधीन थे।

3. लोहागढ़ किले की वास्तुकला – Architecture Of Lohagarh Fort Bharatpur In Hindi

लोहागढ़ किले की वास्तुकला - Architecture Of Lohagarh Fort Bharatpur In Hindi

Image Credit: Saif Ali Khan

लोहागढ़ किले का सबसे टिकाऊ बिंदु इसकी मिटटी से बनी मोटी बाहरी दीवारें हैं जो बिना किसी परेशानी के सभी गोलीबारी को अवशोषित कर लेती थी जो मुगल और ब्रिटिश सेनाओं द्वारा करवाई गई थी। किले की दीवारें करीब 7 किलोमीटर लंबी हैं और इसे पूरा बनाने में आठ साल का समय लग गया था। ऐसा भी माना जाता है कि लोहागढ़ किला संभवत: माही दुर्ग या मिट्टी के किले से प्रेरित था जिसके बारे में प्राचीन संस्कृत ग्रंथों में वर्णन मिला था। 1826 में दुर्भाग्य से किले की दीवारों को ब्रिटिश सेना द्वारा तोड़ दिया गया था, जब इस पर कब्जा किया गया था। इस किले की आन्तरिक दीवारें अब भी बनी हुई है।

इस किले के अंदर दो गेट हैं जिसमें से एक उत्तर में है और अष्टधातु या आठ-धातु वाले गेट के रूप जाना जाता है। युद्ध के हाथी के गोल गढ़ों और चित्रों वाला यह प्रवेश द्वार अपने इतिहास का सबूत देता है। इस द्वार से एक रोमांचक कहानी भी जुड़ी हुई है जिसके अनुसार यह द्वार प्रारंभ में चित्तौड़गढ़ किले का द्वार था, जो राजस्थान का एक प्रमुख किला है। जब 13 वीं शताब्दी के अंत में जब सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी ने राजपूत शहर को लूटा, तो वो इस गेट को दिल्ली ले गया था। जब जाटों ने 1764 में दिल्ली पर हमला किया तो इसे दिल्ली से निकाल लिया गया और वे इसको अपने साथ वापस भरतपुर ले आये। किले के दक्षिण ओर वाले द्वार को चौबर्जा या चार-स्तंभ वाला द्वार कहते हैं। इसको भी उसी तरह बनाया गया है। यहां स्थित बलुआ पत्थर का दरबार, या महाराजा का मीटिंग हॉल पर्यटकों को अपनी बारीक नक्काशीदार दीवारों, स्तंभों और मेहराबों से मोहित करते हैं।

और पढ़े: जैसलमेर यात्रा में घूमने की जगहें 

4. लोहागढ़ किले में महल – Fort Palaces At Lohagarh Fort Bharatpur In Hindi

लोहागढ़ किले में महल - Fort Palaces At Lohagarh Fort Bharatpur In Hindi

Image Credit: Himanshu Upreti

लोहागढ़ किले में तीन महल स्थित हैं जिसमें महल खास, कामरा महल और बदन सिंह का महल के नाम शामिल है। इस किले संरचना में अन्य स्मारक जैसे किशोरी महल, महल खास और कोठी खास भी शामिल हैं। इसके साथ यहां पर जवाहर बुर्ज और फतेह बुर्ज जैसे टावर भी स्थित हैं। इन टावरों को मुगलों और ब्रिटिश सेना पर जाट की विजय की याद में बनाया गया था। महल खास का निर्माण सूरज मल द्वारा करवाया गया था जो 1730 और 1850 के दौरान किले में जाटो द्वारा बनाये गए तीन महलों में से एक था। इस महल खास में घुमावदार छत और बालकनी भी है जो शानदार नक्काशी से बनी है और जाट शैली की विशेषता हैं।

5. लोहागढ़ किला संग्रहालय – Lohagarh Fort Museum In Hindi

लोहागढ़ किला संग्रहालय - Lohagarh Fort Museum In Hindi

Image Credit: Ujjwal Katiyar

कामरा पैलेस किले की एक खास जगह है जो किले के सभी कवच और खजाने को संग्रहीत करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था लेकिन अब इसको एक सरकारी संग्रहालय में बदल दिया गया है। इस संग्रहालय में जैन मूर्तियां, एक यक्ष की नक्काशी, हथियारों का संग्रह, और कई पांडुलिपियां हैं जो अरबी और संस्कृत में लिखी गई हैं। इस पैलेस में छोटे कक्ष और अलंकृत पत्थर की खिड़कियां हैं, जिसमें सुंदर पैटर्न के संगमरमर के फर्श हैं। इस संग्रहालय की अन्य प्रदर्शनियों भगवान शिव की नटराज और लाल बलुआ पत्थर शिवलिंग के रूप में एक सुंदर नक्काशी भी है।

और पढ़े: पिंक सिटी जयपुर में घूमने की 10 खास जगह

6. भरतपुर शहर का लोहागढ़ किला जाने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Lohagarh Fort In Hindi

भरतपुर शहर का लोहागढ़ किला जाने का सबसे अच्छा समय - Best Time To Visit Lohagarh Fort In Hindi

अगर आप राजस्थान के लोहागढ़ फोर्ट जाने का प्लान बना रहे हैं और यहां की यात्रा का अच्छा समय के बारे में जानना चाहते हैं तो बता दें कि लोहागढ़ फोर्ट की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय अगस्त से सितंबर के महीने का है।

7. लोहागढ़ किले का समय – Lohagarh Fort Bharatpur Timings In Hindi

सुबह 9:00 बजे – शाम 5:30 बजे तक

8. लोहागढ़ किला प्रवेश शुल्क – Lohagarh Fort Bharatpur Entry Fee In Hindi

लोहागढ़ किला जाने का कोई प्रवेश शुल्क नहीं है।

9. लोहागढ़ फोर्ट के पास स्थानीय भोजन और रेस्तरां – Restaurants And Local Food near Lohagarh Fort In Hindi

लोहागढ़ फोर्ट के पास स्थानीय भोजन और रेस्तरां - Restaurants And Local Food near Lohagarh Fort In Hindi

लोहागढ़ फोर्ट या किला, भरतपुर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। अगर आप भरतपुर शहर,इस किले को देखने या फिर शहर के अन्य पर्यटन स्थलों की सैर करने के लिए आये हैं और यहां के भोजन के बारे में जानना चाहते हैं तो बता दें कि यहां कोई भोजन की कोई विशिष्टता या जीवंत खाद्य संस्कृति नहीं है लेकिन इस शहर में आपको लोकप्रिय राजस्थानी व्यंजनों के साथ उत्तर-भारतीय स्नैक्स भी आसानी से मिल जायेगे। यहां खास खाने की चीजों में प्याज कचौरी, मावा कचौरी, आलू की सब्जी और कई व्यंजनों के नाम शामिल हैं, जिनसे आप अपनी भूख मिटा सकते हैं। शहर के अधिकांश रेस्तरां रात के 10:30 बजे तक बंद हो जाते हैं इसलिए इस समय को ध्यान में रखते हुए अपने रात के खाने की योजना बनाएं।

और पढ़े: केवलादेव नेशनल पार्क घूमने की जानकारी और खास बातें

10. लोहागढ़ किला कैसे पहुंचें – How To Reach Lohagarh Fort In Hindi

लोहागढ़ किला भरतपुर शहर से 2 किलोमीटर से भी कम दूरी पर स्थित है। भरतपुर शहर राज्य के प्रमुख शहरों से सड़क और रेल के माध्यम से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। भारत के प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली 200 किलोमीटर), आगरा (60 किलोमीटर) और जयपुर (180 किलोमीटर) से भी आप भरतपुर आसानी से पहुंच सकते हैं। देश के इन सभी प्रमुख शहरों से आप भरतपुर के लिए ट्रेन भी पकड़ सकते हैं। भरतपुर कई राष्ट्रीय राजमार्गों के माध्यम राज्य के कई शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।

10.1 फ्लाइट से भरतपुर लोहागढ़ किला कैसे पहुंचे – How To Reach Lohagarh Fort By Flight In Hindi

फ्लाइट से भरतपुर लोहागढ़ किला कैसे पहुंचे - How To Reach Lohagarh Fort By Flight in Hindi

अगर आप हवाई जहाज से भरतपुर या फिर लोहागढ़ किले की यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि इस शहर में सीधी फ्लाइट कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं है। भरतपुर का सबसे पास का हवाई अड्डा आगरा शहर में स्थित है जो 50 किलोमीटर की दूरी पर है,लेकिन इस हवाई अड्डे के लिए बहुत कम उड़ाने संचालित होती हैं। भरतपुर जाने के लिए प्रमुख विकल्प के तौर पर आप जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (180 किलोमीटर) और दिल्ली हवाई अड्डा (200 किलोमीटर) के लिए उड़ान ले सकते हैं जो आगरा की तुलना में काफी अच्छे और सस्ते साबित हो सकते हैं।

10.2 सड़क मार्ग से लोहागढ़ किला कैसे पहुंचे – How To Reach Lohagarh Fort By Road In Hindi

सड़क मार्ग से लोहागढ़ किला कैसे पहुंचे - How To Reach Lohagarh Fort By Road In Hindi

अगर आप लोहागढ़ किले के लिए सड़क माध्यम से जा रहे हैं तो बता दें यह किला भरतपुर शहर से 2 किलोमीटर से भी कम दूरी पर स्थित है। भरतपुर शहर भारत के प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली, आगरा से भी ज्यादा दूर नहीं है। अगर आप पूर्वी ओर से ड्राइव करने की योजना बना रहे हैं तो यह यात्रा आपके लिए एक आरामदायक और मजेदार यात्रा साबित हो सकती है। भरतपुर शहर राजस्थान की पिंक सिटी जयपुर से भी एक राष्ट्रीय राजमार्ग के माध्यम से जुड़ा हुआ है जिसकी मदद से आप आसानी से किले तक पहुंच सकते हैं।

10.3 ट्रेन से लोहागढ़ किला कैसे पहुंचे – How To Reach Lohagarh Fort By Train In Hindi

ट्रेन से लोहागढ़ किला कैसे पहुंचे - How To Reach Lohagarh Fort By Train In Hindi

अगर आप ट्रेन के माध्यम से भरतपुर शहर या फिर लोहागढ़ किले की यात्रा करने जा रहे हैं तो आपको बता दें कि यह शहर दिल्ली-आगरा और दिल्ली-मुंबई ट्रेन मार्ग पर स्थित है। देश के कई बड़े शहरों से चलने वाली ट्रेन भरतपुर में रूकती हैं।

और पढ़े: कुलधरा गाँव की भूतिया कहानी और इतिहास

11. लोहागढ़ किला की लोकेशन का मैप – Lohagarh Fort Bharatpur Location

12. लोहागढ़ किला की फोटो गैलरी – Lohagarh Fort Bharatpur Images

और पढ़े:

Featured Image Source: Basant Maheshwari

Write A Comment