Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Bharatpur In Hindi, भरतपुर राजस्थान राज्य का एक प्रमुख पर्यटन शहर हैं जिसको ‘राजस्थान का पूर्वी द्वार’ कहा जाता है। ये शहर राजस्थान के ब्रज क्षेत्र में स्थित है। यह शहर राजस्थानी परंपराओं के साथ पर्यटकों द्वारा सबसे घूमा जाने वाला स्थान है। इस शहर को लोहागढ़ के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह दिल्ली, जयपुर और आगरा के सुनहरे पर्यटन त्रिकोण का एक भाग है। यह पर्यटन शहर हर साल काफी संख्या में पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है।

भरतपुर भारत के एक प्रमुख राष्ट्रीय उद्यान केवलादेव का भी घर है जिसमें 370 से अधिक जानवरों और पक्षियों की प्रजातियाँ पाई जाती हैं। इस नेशनल पार्क को 1985 में, यह यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थलों की सूचि में शामिल किया गया था। अगर आप राजस्थान राज्य के शहर भरतपुर जाने की योजना बना रहे हैं तो इस आर्टिकल को जरुर पढ़ें इसमें हम आपको भरतपुर घूमने की पूरी जानकारी दे रहे हैं और इसके खास पर्यटन स्थलों के बारे में भी बताने जा रहे हैं।

राजस्थान में प्रकृति का स्वर्ग है भरतपुर – Bharatpur Is Nature’s Paradise In Rajasthan In Hindi

भरतपुर के बेस्ट टूरिस्ट प्लेस – Best Tourist Attractions In Bharatpur Tourism In Hindi

  1. भरतपुर में घूमने की जगह केवलादेव नेशनल पार्क – Bharatpur Mein Ghumne Ki Jagha Keoladeo National Park In Hindi
  2. भरतपुर में देखने वाली जगह लोहागढ़ किला – Bharatpur Me Dekhne Wali Jagha Lohagarh Fort In Hindi
  3. भरतपुर में प्रसिद्ध मंदिर गंगा मंदिर- Bharatpur Me Prasidh Mandir Ganga Mandir In Hindi
  4. भारतपुर का मशहूर दर्शनीय स्थल लक्ष्मण मंदिर- Bharatpur Ke Famous Darshniya Sthal Laxman Temple In Hindi
  5. भरतपुर पर्यटन का आकर्षण स्थान भरतपुर पैलेस और संग्रहालय – Bharatpur Tourism Ka Aakarshan Sthal Bharatpur Palace & Museum In Hindi
  6. भरतपुर का खास त्यौहार ब्रज महोत्सव – Bharatpur Ka Popular Trohar Brij Festival In Hindi
  7. भरतपुर के पर्यटन स्थल डीग – Deeg Bharatpur Ke Paryatan Sthal In Hindi

भरतपुर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय क्या है – Best Time To Visit Bharatpur In Hindi

भरतपुर में मशहूर स्थानीय भोजन इन हिंदी – Famous Local Food In Bharatpur In Hindi

भरतपुर कैसे पहुंचें – How To Reach Bharatpur In Hindi

  1. फ्लाइट से भरतपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Bharatpur By Flight In Hindi
  2. सड़क मार्ग से भरतपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Bharatpur By Road In Hindi
  3. ट्रेन से भरतपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Bharatpur By Train In Hindi

भरतपुर का नक्शा – Bharatpur Map

भरतपुर की फोटो गैलरी – Bharatpur Images

1. राजस्थान में प्रकृति का स्वर्ग है भरतपुर – Bharatpur Is Nature’s Paradise In Rajasthan In Hindi

राजस्थान में प्रकृति का स्वर्ग है भरतपुर – Bharatpur Is Nature's Paradise In Rajasthan In Hindi

भरतपुर राजस्थान का एक आकर्षक और प्राकृतिक स्थान है जो राज्य के ब्रज क्षेत्र में स्थित है। जाटों से लेकर निजामों तक, ब्रिटिश साम्राज्यवादियों के शासकों के एक बार शासन करने के बाद भरतपुर का अपना अलग शाही इतिहास है। यह शहर लोगों लोहागढ़ किले जैसे स्थानों और भरतपुर या केवलादेव घाना राष्ट्रीय वन्यजीव अभयारण्य का घर है। केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान दुर्लभ वनस्पतियों और जीवों की कई प्रजातियाँ पाई जाती हैं। अगर आप इतिहास प्रेमी हैं और वन्य जीवन के बारे में जानने में दिलचस्पी रखते हैं तो आपको भरतपुर की यात्रा जरुर करना चाहिए।

2. भरतपुर के बेस्ट टूरिस्ट प्लेस – Best Tourist Attractions In Bharatpur Tourism In Hindi

भरतपुर राजस्थान का एक प्रमुख शहर हैं जो अपने कई पर्यटन स्थलों की वजह से दुनियाभर में प्रसिद्ध है। यहां हम भरतपुर शहर के कुछ खास पर्यटन स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको अपनी लिस्ट में जरुर शामिल करना चाहिए।

2.1 भरतपुर में घूमने की जगह केवलादेव नेशनल पार्क – Bharatpur Mein Ghumne Ki Jagha Keoladeo National Park In Hindi

भरतपुर में घूमने की जगह केवलादेव नेशनल पार्क - Bharatpur Mein Ghumne Ki Jagha Keoladeo National Park In Hindi

केवलादेव नेशनल पार्क को भरतपुर बर्ड सैंक्चुरी के नाम से भी जाना जाता है। यह पार्क भरतपुर शहर में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है और हजारों प्रवासी पक्षियों की मेजबानी भी करता है। केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान जी पहले भरतपुर पक्षी अभयारण्य से जाना जाता था। अगर आप एक पक्षी प्रेमी है तो यह जगह आपके लिए स्वर्ग के सामान है क्योंकि यह नेशनल पार्क पक्षियों की 230 से अधिक प्रजातियों का घर है। अगर आप राजस्थान के भरतपुर शहर घूमने के लिए जा रहे हैं तो आपको केवलादेव नेशनल पार्क की सैर करने के लिए जरुर जाना चाहिए।

और पढ़े: केवलादेव नेशनल पार्क घूमने की जानकारी और खास बातें 

2.2 भरतपुर में देखने वाली जगह लोहागढ़ किला – Bharatpur Me Dekhne Wali Jagha Lohagarh Fort In Hindi

भरतपुर में देखने वाली जगह लोहागढ़ किला - Bharatpur Me Dekhne Wali Jagha Lohagarh Fort In Hindi

लोहागढ़ किला राजस्थान के शहर भरतपुर का एक प्रमुख किला है। वास्तव में अपने नाम पर खरा है और सदियों से चली आ रही कई घटनाओं और सैन्य बलों के हमलों से जूझता रहा है। इस किले का निर्माण भरतपुर जाट शासकों ने किया था। महाराजा सूरज मल ने अपनी सारी शक्ति और धन का इस्तेमाल एक अच्छे उद्देश्य के लिए किया था जिसमें उन्होंने राज्य भारत में कई महल और किलों का निर्माण किया, जिसमें से लोहागढ़ से प्रमुख किला है। यह स्मारक एक वास्तुशिल्प चमत्कार है जो वास्तुकला छात्रों और इतिहासकारों के लिए एक बहुत ही खास स्थान है। ‘लोहागढ़ ’का अर्थ है लोहे का किला’ जिसका निर्माण मूल रूप से 1730 में किया गया था जिसका अधिकतर हिस्सा आज सरकारी कार्यालयों और एक संग्रहालय ने ले लिया है।

और पढ़े: लोहागढ़ किले का इतिहास और घूमने की जानकारी 

2.3 भरतपुर में प्रसिद्ध मंदिर गंगा मंदिर- Bharatpur Me Prasidh Mandir Ganga Mandir In Hindi

भरतपुर में प्रसिद्ध मंदिर गंगा मंदिर- Bharatpur Me Prasidh Mandir Ganga Mandir In Hindi

Image Credit: Sumeet Singroha

गंगा मंदिर भरतपुर के सबसे सुंदर मंदिरों में से एक है जो एक महान वास्तुशिल्प टुकड़ा माना जाता है। यह शहर के केंद्र में स्थित होने के कारण पर्यटकों द्वारा सबसे ज्यादा घूमी जाने वाली जगहों में से एक है। बता दें कि गंगा मंदिर, देवी गंगा को समर्पित है और राजपुताना, मुगल और दक्षिण भारतीय वास्तुकला का एक अनोखा मिश्रण है। इस मंदिर की दीवार और स्तंभों पर कई जटिल नक्काशी हैं। अगर आप भरतपुर घूमने के लिए जा रहे हैं तो आपको इस खूबसूरत मंदिर को देखने के लिए अवश्य जाना चाहिए क्योंकि यह मंदिर निश्चित रूप से देखने लायक है।

2.4 भारतपुर का मशहूर दर्शनीय स्थल लक्ष्मण मंदिर- Bharatpur Ke Famous Darshniya Sthal Laxman Temple In Hindi

भारतपुर का मशहूर दर्शनीय स्थल लक्ष्मण मंदिर- Bharatpur Ke Famous Darshniya Sthal Laxman Temple In Hindi

भरतपुर शहर के मध्य में दो लक्ष्मण मंदिर हैं, जिसमें से एक मंदिर लगभग 4 शताब्दी पुराना है और दूसरा लगभग 300 वर्ष पुराना है जिसको भरतपुर के संस्थापक महाराजा बलदेव सिंह द्वारा बनाया गया है। यह मंदिर बड़ी ही खूबसूरती के साथ बलुआ पत्थर और संगमरमर से बना हुआ है। अगर आप भरतपुर की यात्रा पर हैं तो आपको In दोनों मंदिर के दर्शन करने के जरुर जाना चाहिए। इन दोनों मंदिरों तक आप रिक्शा या तांगे की मदद से पहुंचे सकते हैं।

2.5 भरतपुर पर्यटन का आकर्षण स्थान भरतपुर पैलेस और संग्रहालय – Bharatpur Tourism Ka Aakarshan Sthal Bharatpur Palace & Museum In Hindi

भरतपुर पर्यटन का आकर्षण स्थान भरतपुर पैलेस और संग्रहालय - Bharatpur Tourism Ka Aakarshan Sthal Bharatpur Palace & Museum In Hindi

Image Credit: Himanshu Upreti

भरतपुर पैलेस मुगल-राजपूत वास्तुकला डिजाइन की भव्यता को दर्शाता है और भरतपुर शहर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह महल सफेद संगमरमर से बना हुआ है जिसको अब एक हेरिटेज होटल में बदल दिया गया है।

2.6 भरतपुर का खास त्यौहार ब्रज महोत्सव – Bharatpur Ka Popular Trohar Brij Festival In Hindi

भरतपुर का खास त्यौहार ब्रज महोत्सव – Bharatpur Ka Popular Trohar Brij Festival In Hindi

ब्रज उत्सव या बृज महोत्सव हर साल भरतपुर शहर के के बृज क्षेत्र में मनाया जाने वाला एक लोकप्रिय त्योहार है। बता दें कि यह त्यौहार मार्च के महीने में मनाया जाता है, जिसमे सभी जाती के लोग भगवान कृष्ण में अनन्त समर्पण का जश्न मनाने के लिए एक साथ इकट्ठा होते हैं। इस त्योहार की एक अनूठी विशेषता रासलीला नृत्य है। इस ख़ास मौके पर लोग बाणगंगा नदी के पवित्र जल स्नान करते हैं।

2.7 भरतपुर के पर्यटन स्थल डीग – Deeg Bharatpur Ke Paryatan Sthal In Hindi

भरतपुर के पर्यटन स्थल डीग - Deeg Bharatpur Ke Paryatan Sthal In Hindi

Image Credit: Sumanta Sadhu

भरतपुर शहर से करीब 32 किलोमीटर की दूरी पर स्थित डीग अपने राजसी किलेबंदी, शानदार महलों, सुंदर बगीचों और सुंदर फव्वारों के लिए जाना जाता है। यह जगह कभी भरतपुर के शासकों की ग्रीष्मकालीन राजधानी हुआ करती थी जो अब अपने धार्मिक महत्व, ऐतिहासिक भव्यता, वार्षिक मेले और त्योहारों के लिए जाना जाता है। अगर आप भरतपुर घूमने के लिए जा रहे हैं तो डीग की यात्रा के लिए जरुर जाएँ।

और पढ़े: जैसलमेर यात्रा में घूमने की जगहें 

3. भरतपुर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय क्या है – Best Time To Visit Bharatpur In Hindi

भरतपुर घूमने जाने का सबसे अच्छा समय क्या है - Best Time To Visit Bharatpur In Hindi

अगर आप राजस्थान के भरतपुर शहर घूमने की योजना बना रहे हैं तो बता दें कि यहां की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच है। इस दौरान आप यहां स्थित भरतपुर पक्षी अभयारण्य (केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान) में प्रवासी पक्षियों के शानदार दृश्यों को भी देख सकते हैं। यहां पाए जाने वाले पक्षी फरवरी के मध्य से पलायन करना करने लगते हैं और अगले चार महीनों तक भरतपुर में नजर नहीं आते। राजस्थान में सर्दियों का मौसम बेहद सुखद होता है क्योंकि इस दौरान तापमान 10 डिग्री C से 25 डिग्री C के बीच होता है। गर्मियों के मौसम में इस शहर की यात्रा करने से बचना चाहिए।

4. भरतपुर में मशहूर स्थानीय भोजन इन हिंदी – Famous Local Food In Bharatpur In Hindi

भरतपुर में मशहूर स्थानीय भोजन इन हिंदी – Famous Local Food In Bharatpur In Hindi

भरतपुर के खास भोजन की बात करें तो बता दें कि यहां पर विशिष्टता या जीवंत खाद्य संस्कृति नहीं है लेकिन इसके बाद भी आपको यहां पर रल और लोकप्रिय राजस्थानी व्यंजनों के साथ उत्तर-भारतीय स्नैक्स भी आसानी से मिल जायेगे। यहां के खास व्यंजनों में प्याज कचौरी, मावा कचौरी, आलू की सब्ज़ी और कई ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल हैं जिनसे आप अपनी भूख मिटा सकते हैं। इस बात का ध्यान जरुर रखें कि यहां के अधिकांश रेस्तरां रात के 10:30 बजे तक बंद हो जाते हैं, इसलिए आप इस समय के अनुसार ही रात के भोजन की योजना बनायें।

और पढ़े: पिंक सिटी जयपुर में घूमने की 10 खास जगह

5. भरतपुर कैसे पहुंचें – How To Reach Bharatpur In Hindi

भरतपुर अपने आसपास के प्रमुख शहरों से सड़क और रेल के माध्यम से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। दिल्ली 200 किलोमीटर), आगरा (60 किलोमीटर) और जयपुर (180 किलोमीटर) जैसे भारत के बड़े और प्रमुख शहरों से आप भरतपुर आसानी से पहुंचे सकते हैं। इन प्रमुख शहरों से आप भरतपुर के लिए ट्रेन भी पकड़ सकते हैं। भरतपुर कई राष्ट्रीय राजमार्गों के माध्यम से इन सभी प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है।

5.1 फ्लाइट से भरतपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Bharatpur By Flight In Hindi

फ्लाइट से भरतपुर कैसे पहुंचे - How To Reach Bharatpur By Flight In Hindi

अगर आप हवाई जहाज से भरतपुर की यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि यहां के लिए सीधी कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं है। इस शहर का निकटतम हवाई अड्डा आगरा में स्थित है जो 50 किलोमीटर की दूरी पर है लेकिन आगरा के लिए देश के प्रमुख शहरों से बहुत कम उड़ाने संचालित है। जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (180 किलोमीटर) और दिल्ली हवाई अड्डा (200 किलोमीटर) आगरा की तुलना में काफी अच्छा और सस्ता साबित हो सकता है।

5.2 सड़क मार्ग से भरतपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Bharatpur By Road In Hindi

सड़क मार्ग से भरतपुर कैसे पहुंचे - How To Reach Bharatpur By Road In Hindi

अगर आप भरतपुर की यात्रा सड़क माध्यम से कर रहे हैं तो बता दें कि यह शहर मथुरा से सिर्फ एक घंटे की ड्राइव स्थित हैं इसके अलवा यह भारत के प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली, आगरा से भी ज्यादा दूर नहीं है। अगर आप पूर्वी ओर से ड्राइव करने की योजना बना रहे हैं तो यह आपके लिए एक आरामदायक और मजेदार यात्रा साबित हो सकती है। भरतपुर जयपुर से भी एक राष्ट्रीय राजमार्ग के माध्यम से जुड़ा हुआ है जिससे आपको इस शहर तक पहुंचने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी।

5.3 ट्रेन से भरतपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Bharatpur By Train In Hindi

ट्रेन से भरतपुर कैसे पहुंचे - How To Reach Bharatpur By Train In Hindi

अगर आप ट्रेन के माध्यम से भरतपुर शहर की यात्रा करने जा रहे हैं तो आपको बता दें कि यह शहर सुविधाजनक रूप से दिल्ली-आगरा और दिल्ली-मुंबई ट्रेन मार्ग पर स्थित है। यहां देश के कई शहरों से चलने वाली ट्रेन रूकती हैं। दिल्ली से भरतपुर को जोड़ने के लिए 50 से अधिक ट्रेनें हैं, उनमे से कई ट्रेन जयपुर और आगरा से भी है। मुंबई या कोलकाता जैसे शहरों से भी भरतपुर के लिए कुछ ट्रेन उपलब्ध हैं लेकिन इसके लिए आपको ट्रेनों के बारे में जानकारी लेनी होगी।

और पढ़े: कुलधरा गाँव की भूतिया कहानी और इतिहास

6. भरतपुर का नक्शा – Bharatpur Map

7. भरतपुर की फोटो गैलरी – Bharatpur Images

View this post on Instagram

Looking back . In February 2016, at around 7 a.m., me and a friend were shooting a flock of Bar Headed Geese. Moments later we heard our rikshawwallas calling out. One of the rikshawwallas saw a dog-like creature approaching us through the fog. Having our doubts we checked from the view finder. It was a Hyena. It kept on moving towards us because unfortunately the nilgais (a kind of antelope) were blockings its path on the opposite side. We lied down and clicked all that we could in that little window of time. . . #bharatpur #keoladeonationalpark #rajasthan #hyena #hyenas #nature #fog #wildlifephotography #wildlife #wild #animalphotography #animallovers #weather #winters #morning #capturedoncanon #bbcearth #earth #natureinfocus #sanctuaryasia #yourshotphotographer #photographer #earthcapture #instadaily #picoftheday #photooftheday #india #wildlife_vision #birdsanctuary #bharatpurbirdsanctuary

A post shared by Aarzoo Khurana Photography (@aarzoo_khurana_photography) on

और पढ़े:

Write A Comment