लालगढ़ पैलेस घूमने की जानकारी – Lallgarh Palace Bikaner In Hindi

Lalgarh Palace In Hindi : बीकानेर का प्रमुख पर्यटक स्थल लालगढ़ पैलेस एक खूबसूरत संरचनात्मकता का धनी महल है। इस खूबसूरत महल का निर्माण महाराजा गंगा सिंह की आज्ञानुसार 20 वीं शताब्दी के दौरान करवाया गया था। लेकिन वर्तमान में यह महल एक होटल के रूप में तब्दील हो गया है। महल में राजपूताना अंदाज में बनी भव्य डिजाइनो के साथ-साथ सुरुचिपूर्ण आंतरिक सजावट देखने लायक द्रश्य बनाती हैं जो पर्यटकों को आने के लिए आकर्षित करती है। लालगढ़ पैलेस में एक संग्रहालय भी निर्मित किया गया हैं जो गंगा निवास के अंदर बना हुआ है जिसमे बीकानेर के कला स्कूल से जुड़े लघु चित्रों को भी यहां देखा जा सकता हैं।

इस महल में एक पुस्तकालय भी स्थापित हैं, जिसमें चर्मपत्र, सोने, चांदी और तांबे की पट्टियों पर संस्कृत भाषा में मुद्रित पांडुलिपियों का एक बड़ा संग्रह है। हड़प्पा सभ्यता की संस्कृति, गुप्त काल और कुषाण वंश से संबंधित कलाकृतिया को भी यहां संरक्षित करके रखा गया हैं। यदि आप लालगढ़ पैलेस के बारे अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े –

Table of Contents

लालगढ़ पैलेस का इतिहास – Lalgarh Palace Bikaner History In Hindi

Lalgarh Palace Bikaner History In Hindi

लालगढ़ पैलेस का निर्माण 1902 और 1926 के बीच महाराजा गंगा सिंह के लिए किया गया था, जो 1887 में सात साल के होने पर गद्दी पर चढ़े थे। महाराजा गंगा सिंह ने बीकानेर पर शासन किया और राज्य के हितो के लिए कई बदलाव किये।  माना जाता था कि जूनागढ़ किला उनके जैसे युवा और आधुनिक राजकुमार के लिए बहुत मध्ययुगीन महल था। इसलिए, लालगढ़ के निर्माण का निर्णय बीकानेर के इस नए समकालीन राजा के लिए लिया गया था। और 1974 में लालगढ़ पैलेस को पर्यटकों के लिए हेरिटेज और लक्ज़री होटल के रूप में परिवर्तित कर दिया गया।

बीकानेर के लालगढ़ पैलेस की वास्तुकला – Bikaner’s Lalgarh Palace Architecture In Hindi

बीकानेर के लालगढ़ पैलेस की वास्तुकला

लालगढ़ पैलेस को सर सैमुअल स्विंटन जैकब द्वारा डिजाइन किया गया था जो एक ब्रिटिश वास्तुकार थे। लालगढ़ पैलेस रेगिस्तान के उत्कीर्ण लाल बलुआ पत्थर से सुसज्जित तीन मंजिला महल है। इसमें ड्रॉइंग रूम, ग्रांड हॉलवे, शानदार हॉल और रॉयल लाउंज शामिल हैं। उपनिवेश, जटिल जालीदार और फ़िलीग्रीस पारंपरिक इतालवी वास्तुकला से प्रेरित हैं लालगढ़  महल हिंदू-गोथिक या इंडो-सरैसेनिक वास्तुकला का एक आदर्श उदाहरण हैं। तीसरी शाखा, जिसे करणी निवास के रूप में जाना जाता है उसमे एक इनडोर स्विमिंग पूल और दरबार हॉल है जो आधिकारिक और अनौपचारिक बैठकों और समारोहों को संबोधित करने के लिए महाराजा द्वारा उपयोग किया जाता था।

और पढ़े: भैंसरोडगढ़ दुर्ग घूमने की जानकारी 

लालगढ़ पैलेस का हेरिटेज होटल- Lalgarh Palace Heritage Hotel Information In Hindi

लालगढ़ पैलेस का हेरिटेज होटल
Image Credit: Bhupendra Soni

महाराजा कर्णी सिंह द्वारा निर्मित महाराजा गंगाजी ट्रस्ट के तहत, महल के दो हिस्सों में हेरिटेज होटल के रूप में खोला गया था। जिनमे लालगढ़ पैलेस हेरिटेज होटल और लक्ष्मी निवास हेरिटेज होटल हैं।

लालगढ़ पैलेस हेरिटेज होटल

लालगढ़ हेरिटेज होटल में 59 शानदार कमरे हैं। ये कमरे विंटेज साज-सामान से सुसज्जित हैं और पर्यटकों के लिए वाई-फाई, एयर कंडीशनिंग और यात्रा डेस्क, डॉक्टर ऑन कॉल, रूम सर्विस, कॉन्फ्रेंस रूम, बिजनेस सेंटर, मिनी बार, बिलियर्ड्स रूम आदि जैसी नई सुविधाएँ प्रदान करते हैं। पैलेस के बाहरी हिस्से में अच्छी तरह से बनाए हुए हरे-भरे बागान हैं जिनमें बोगनवेलिया और गुलाब की झाड़ियाँ हैं जिसमे अक्सर मोर द्वारा देखे जाते हैं। होटल के कर्मचारी पर्यटकों के लिए दर्शनीय स्थलों की यात्रा और कैमल सफारी की व्यवस्था कर सकते हैं। इसके अलावा होटल में इन-हाउस स्विमिंग पूल और थके हुए पर्यटकों के लिए एक मसाज पार्लर भी है।

लक्ष्मी निवास हेरिटेज होटल

लक्ष्मी निवास हेरिटेज होटल शानदार लालगढ़ पैलेस के मुख्य विंग में कार्य करता है। होटल के कमरे महाराजा के उप-युग के युगों की झलक को दर्शाते हैं और कहा जाता है कि प्रबंधन ने अपने मेहमानों के लिए रीगल माहौल बनाने के लिए पुरानी तस्वीरों का प्रयोग किया है। जहाँ मेहमानों को रहने लिए आधुनिक सुविधाएँ प्रदान की जाती हैं।

जहाँ मेहमान बार में पीने से लेकर, टेनिस, बैडमिंटन या बिलियर्ड जैसी गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा होटल प्रबंधन द्वारा  पर्यटकों के मनोरंजन के लिए पारंपरिक राजस्थानी नृत्य, कलाबाजी, संगीत और पारंपरिक प्रदर्शनों का आयोजन किया जाता है। लक्ष्मी निवास हेरिटेज होटल शादियों, रिसेप्शन, सम्मेलनों और फिल्मों और टेली-श्रृंखला के लिए शूटिंग की व्यवस्था भी करता है।

और पढ़े : उदयपुर के ताज लेक पैलेस घूमने की जानकारी

लालगढ़ पैलेस बीकानेर की यात्रा के लिए टिप्स – Tips For Visiting Lalgarh Palace In Hindi

लालगढ़ पैलेस बीकानेर की यात्रा के लिए टिप्स
Image Credit: Swapnil Bansal
  • यदि आप बीकानेर में लालगढ़ पैलेस घूमने के लिए जा रहे है तो हम आपको बता दे लालगढ़ महल के कुछ क्षेत्रों में फोटोग्राफी की अनुमति नहीं है।
  • लालगढ़ पैलेस से वाहर बीकानेर ने के अन्य पर्यटक स्थलों के यात्रा के समय गर्मी से बचने के लिए सनस्क्रीन और टोपी अवश्य साथ ले कर चले।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पिये और पानी की बोतल अवश्य साथ रखे।
  • और आपको बता दे लालगढ़ पैलेस जाने से पहले एडवांस रूम बुक अवश्य कर लें।

लालगढ़ पैलेस खुलने और बंद होने का समय – Lallgarh Palace Timing In Hindi

लालगढ़ पैलेस खुलने और बंद होने का समय

लालगढ़ पैलेस पर्यटकों के घूमने के लिए सुबह 10.00 बजे से शाम 5.00 बजे तक खुला रहता है और रविबार( Sunday) को लालगढ़ महल बंद रहता है। और आपको बता दे लालगढ़ महल की विस्तृत और पूर्ण यात्रा के लिए 1-2 दिन का समय निकालकर लालगढ़ पैलेस की यात्रा सुनिश्चित करें।

लालगढ़ पैलेस की एंट्री फीस – Lalgarh Palace Entry Fees In Hindi

  • लालगढ़ पैलेस में पर्यटकों के घूमने के लिए : 20 रूपये प्रति व्यक्ति एंट्री फीस है।
  • जबकि अगर आप लालगढ़ पैलेस में रुकना चाहते है तो उसके लिए –
  • लालगढ़ हेरिटेज होटल: 7000 रूपये से 16000 रूपये (24 घंटे के लिए )
  • लक्ष्मी निवास हेरिटेज होटल: 8000 रूपये से 35000 रूपये (24 घंटे के लिए)

लालगढ़ पैलेस बीकानेर घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Lalgarh Palace In Hindi

लालगढ़ पैलेस बीकानेर घूमने का सबसे अच्छा समय
Image Credit: Mitul Maandar

बीकानेर शहर पूरे साल चरम जलवायु का अनुभव करता है। जबकि ग्रीष्मकाल गर्म और आर्द्र और सर्दियाँ सर्द होती हैं। इसीलिए लालगढ़ पैलेस बीकानेर घूमने जाने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च का समय होता है, क्योंकि इस समय बीकानेर का मौसम खुशनुमा रहता है, इसीलिए सर्दियों के मौसम में बीकानेर की यात्रा करना काफी अच्छा माना जाता है। आपको बता दे मार्च से शुरू होने वाली ग्रीष्मकाल के दौरान बीकानेर की यात्रा से बचें क्योंकि इस समय बीकानेर राजस्थान का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच जाता है। जो आपकी बीकानेर की यात्रा को हतोत्साहित कर सकता है।

और पढ़े : जयपुर घूमने की जानकारी

लालगढ़ पैलेस के आसपास में घूमने लायक जगह – Best Tourist Places Near Lalgarh Palace In Hindi

यदि आप राजस्थान के प्रमुख पर्यटक स्थल बीकानेर में लालगढ़ पैलेस घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो हम आपको अवगत करा दे की बीकानेर लालगढ़ पैलेस, के अलावा भी अन्य प्रसिद्ध किलो, धार्मिक स्थलों, पार्को व अन्य पर्यटक स्थलों से भरा हुआ है, जिन्हें आप अपनी बीकानेर की यात्रा के दोरान घूम सकते हैं-

बीकानेर का प्रसिद्ध खान पान – Famous Food Of Bikaner In Hindi

राजस्थान के बीकानेर शहर में सबसे पसंदीदा फुड नमकीन, भुजिया और पापड़ है। राजस्थानी स्नैक्स जैसे कचौरी और समोसा हैं। बीकानेर में गट्टे की सब्जी, दाल बाटी चूरमा, खट्टा, पकौड़ी के साथ-साथ घेवर और रबड़ी भी हैं।

बीकानेर की यात्रा में कहा रुके – Hotels And Accomdations In Bikaner In Hindi

बीकानेर की यात्रा में कहा रुके – Where To Stay In Bikaner In Hindi

राजस्थान का बीकानेर शहर विभिन कलाकृतियों और दर्शनीय स्थलों का धनी हैं। आप यहां घूम-घूम कर थक जायेंगे लेकिन यहां की खूबसूरती खत्म नही होगी। तो हम आपको बता दें की आपके आराम करने के लिए बीकानेर शहर में लो-बजट से लेकर हाई-बजट तक के होटल मौजूद है। आप अपने बजट और आवश्यकता के अनुसार होटल ले सकते हैं। जिनमे से कुछ अच्छी होटलों के बारे हम आपको बताने जा रहे है-

  • होटल चिराग
  • होटल पाणिग्रहण
  • होटल मरुधर पैलेस
  • होटल हीरालाल
  • श्री राम हेरिटेज

लालगढ़ पैलेस बीकानेर कैसे पहुंचे – How To Reach Lalgarh Palace Bikaner In Hindi

अगर आप लालगढ़ पैलेस बीकानेर  घूमने जाने की योजना बना रहें हैं तो हम आपको बता दें आप सड़क, रेल और हवाई मार्ग से यात्रा करके लालगढ़ पैलेस बीकानेर पहुंच सकते है। अगर आप बीकानेर जाने के लिए परिवहन के विभिन्न तरीकों के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दी गई जानकारी को अवश्य पढ़ें।

फ्लाइट से लालगढ़ पैलेस बीकानेर कैसे जाये- How To Reach Lalgarh Palace By Flight In Hindi

फ्लाइट से लालगढ़ पैलेस बीकानेर कैसे जाये- How To Reach Lalgarh Palace By Flight In Hindi

यदि आप लालगढ़ पैलेस बीकानेर पहुंचने के लिए हवाई मार्ग का चुनाव करते हैं तो हम आपको बता दें कि जोधपुर हवाई अड्डा बीकानेर का सबसे निकटतम हवाई अड्डा है। यह हवाई अड्डा बीकानेर से लगभग 251 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। जो भारत के प्रमुख शहरो से हवाई मार्ग से जुड़ा हुआ है, तो आप फ्लाइट से यात्रा करके जोधपुर हवाई अड्डा पहुंच सकते है और हवाई अड्डे से लालगढ़ पैलेस बीकानेर पहुंचने के लिए बस या टेक्सी किराये पर लेकर अपने गंतव्य स्थान तक पहुंच सकते है।

ट्रेन से लालगढ़ पैलेस कैसे पहुंचे- How To Reach Lalgarh Palace Bikaner By Train In Hindi

ट्रेन से लालगढ़ पैलेस कैसे पहुंचे- How To Reach Lalgarh Palace Bikaner By Train In Hindi

अगर आप ट्रेन के माध्यम से लालगढ़ पैलेस जाने की योजना बना रहे है, तो हम आपको बता दें लालगढ़ पैलेस का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन बीकानेर रेलवे स्टेशन है जो लालगढ़ पैलेस से लगभग 5 किलोमीटर की दूरी पर हैं। जोकि देश के प्रमुख शहरों दिल्ली, कोलकाता, आगरा, जयपुर, इलाहाबाद आदि से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ हैं। तो आप भारत के किसी भी प्रमुख शहरो से ट्रेन से यात्रा करके बीकानेर जंक्शन पहुंच सकते है। और रेलवे स्टेशन से लालगढ़ पैलेस तक पहुचने के लिए आप टैक्सी, ऑटो या यहां चलने वाले स्थानीय साधनों से अपने गंतव्य स्थान तक पहुंच सकते है।

सड़क मार्ग से लालगढ़ पैलेस कैसे जाये – How To Reach Lalgarh Palace Bikaner By Road In Hindi

सड़क मार्ग से लालगढ़ पैलेस कैसे जाये - How To Reach Lalgarh Palace Bikaner By Road In Hindi

बीकानेर राजस्थान के प्रमुख शहरो से सड़क मार्ग द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, जोकि भारत के प्रमुख बड़े नगरों जैसे दिल्ली, आगरा, जोधपुर, अजमेर, अहमदाबाद, जयपुर,  कोटा और उदयपुर से नियमित रूप से चलने वाली बसों के माध्यम से जुड़ा हुआ हैं। आप राज्य परिवहन की बसे या अपने निजी साधन से यात्रा करके लालगढ़ पैलेस बीकानेर पहुंच सकते हैं।

और पढ़े : बीकानेर घूमने की जानकारी और टॉप 20 दर्शनीय स्थल

इस आर्टिकल में आपने लालगढ़ पैलेस के बारे में जाना है आपको हमारा यह आर्टिकल केसा लगा हमे कमेन्ट करके जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

लालगढ़ पैलेस बीकानेर का नक्शा – Lalgarh Palace Bikaner Map

लालगढ़ पैलेस की फोटो गैलरी – Lalgarh Palace Images

और पढ़े :

Leave a Comment