शिल्पग्राम मेला उदयपुर घूमने की जानकारी – Shilpgram Fair Udaipur In Hindi

Shilpgram Udaipur In Hindi, उदयपुर के पश्चिमी भाग शिल्पग्राम में आयोजित होने वाला शिल्पग्राम मेला राजस्थान के मेले और त्यौहारों में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। यह मूल रूप से एक हस्तशिल्प मेला है जिसमें विभिन्न प्रकार के हाथ से बुने हुए कपड़े, कढ़ाई, दर्पण के काम, हस्तशिल्प दिखाए जाते हैं। मेले के आयोजन के पीछे केंद्रीय उत्पादन को बढ़ाने और राजस्थान के लघु उद्योगों को प्रोत्साहित करने की एक पहल है। उदयपुर का शिल्पग्राम शिल्प मेला स्थानीय लोगों को अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करता है। शिल्पग्राम शिल्प मेला में कई वस्तुएं को प्रदर्शित किया जाता है जिनमे हाथ से बुने हुए कपड़े और चमड़े की वस्तुएं  शिल्पग्राम मेले की प्रसिद्ध व लोकप्रिय वस्तुएं है, और यहाँ पर्यटकों को मेले में चमड़े के सामान और कपड़े की बुनाई की प्रक्रिया को देखने का अवसर मिलता है। जो भारतीय और खासकर विदेशी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। जिसमे प्रत्येक बर्ष हजारो पर्यटक शामिल होते है।

शिल्पग्राम मेला 2019 की महत्वपूर्ण जानकारी – Shilpgram Festival 2019 Dates In Hindi

शिल्पग्राम मेला 2019 की महत्वपूर्ण जानकारी

  • शिल्पग्राम मेला 2019 कब लगेगा – 21 दिसम्बर से 30 दिसम्बर तक
  • शिल्पग्राम मेला 2019 का प्रवेश शुल्क – नि:शुल्क
  • शिल्पग्राम मेला 2019 की अवधि – 9 दिनों तक
  • शिल्पग्राम मेला 2019 का आयोजन स्थल – शिल्पग्राम
  • शिल्पग्राम मेला उदयपुर का समय – दोपहर 12 बजे से रात के 10 बजे तक

और पढ़े: मसाला चौक जयपुर के लोकप्रिय व्यंजन के बारे में जानकारी

शिल्पग्राम उदयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Shilpgram Udaipur In Hindi

अगर आप उदयपुर के शिल्पग्राम में आयोजित होने वाले शिल्पग्राम मेला में घूमने जाने की योजना बना रहे है तो हम आपको बता दे आप हवाई, ट्रेन या सड़क मार्ग से यात्रा करके उदयपुर पहुंच सकते हैं

फ्लाइट से शिल्पग्राम मेला उदयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Shilpgram Udaipur By Flight In Hindi

फ्लाइट से शिल्पग्राम मेला उदयपुर कैसे पहुंचे

अगर आप शिल्पग्राम मेला उदयपुर हवाई जहाज से जाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसका निकटतम हवाई अड्डा महाराणा प्रताप हवाई अड्डा है जो शिल्पग्राम से लगभग 30 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। यह हवाई अड्डा दिल्ली, मुंबई, जयपुर और कोलकाता जैस देश का कई प्रमुख शहरों से हवाई मार्ग से जुड़ा हुआ है। हवाई अड्डे पर उतरने के बाद यहां से आप कैब किराए पर ले सकते हैं या प्री-पेड टैक्सी बुक करके शिल्पग्राम मेला उदयपुर शहर आसानी से पहुंच सकते हैं।

बस से शिल्पग्राम मेला उदयपुर कैसे जाये – How To Reach Shilpgram Fair Udaipur By Bus In Hindi

बस से शिल्पग्राम मेला उदयपुर कैसे जाये

उदयपुर की यात्रा सड़क मार्ग से यात्रा करना काफी आरामदायक साबित हो सकता है क्योंकि यह सिटी अच्छी तरह रोड नेटवर्क द्वारा भारत के कई प्रमुख शहरों जैसे मुंबई, दिल्ली, इंदौर, कोटा और अहमदाबाद से अच्छी तरह से जुड़ा है। बस से यात्रा करने के लिए भी आपके सामने बहुत से विकल्प होते हैं। आप डीलक्स बसें, एसी कोच और राज्य द्वारा संचालित बसों के माध्यम से यात्रा करके शिल्पग्राम मेला उदयपुर पहुंच सकते हैं।

ट्रेन से शिल्पग्राम मेला उदयपुर कैसे पहुंचे – How To Reach Shilpgram Fair Udaipur By Train In Hindi

ट्रेन से शिल्पग्राम मेला उदयपुर कैसे पहुंचे

उदयपुर राजस्थान का एक प्रमुख शहर है जो रेल के विशाल नेटवर्क पर स्थित है।  उदयपुर रेलवे स्टेशन भारत के प्रमुख शहरों जैसे जयपुर, दिल्ली, कोलकाता, इंदौर, मुंबई और कोटा से ट्रेनों द्वारा जुड़ा हुआ है। भारत के कई बड़े शहरों से उदयपुर के लिए कई प्रतिदिन ट्रेन चलती हैं। रेलवे स्टेशन पहुंचने के बाद आप एक टैक्सी या कैब और एक ऑटो-रिक्शा किराए पर लेकर करके शिल्पग्राम उदयपुर पहुंच सकते हैं।

और पढ़े: भारत के राज्यों में मनाये जाने वाले प्रमुख त्योहारों की जानकारी

शिल्पग्राम उदयपुर का नक्शा – Shilpgram Udaipur Map

शिल्पग्राम उदयपुर की फोटो गैलरी – Shilpgram Udaipur Images

और पढ़े:

Leave a Comment