Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Things To Avoid In Goa Trip In Hindi, गोवा भारत का एक ऐसा पर्यटन स्थल है जहां जाना लगभग हर भारतीय का सपना होता है लेकिन यदि आप गोवा जा रहे है तो वह क्या करने से ज्यादा जरुरी है वहा क्या करने से बचे नहीं तो हो सकती है जेल। आपको बता दें कि गोवा अपने बीयर, समुद्र तटों, पानी के खेल और लेट नाईट पार्टी के लिए काफी प्रसिद्ध है। गोवा एक ऐसा राज्य है जहां की जीवन शैली भारत के अन्य राज्यों से बिलकुल अलग है, यहाँ पर्यटक अपनी यात्रा का मजा खुल कर ले सकते हैं और रात भर एन्जॉय कर सकते हैं।

लेकिन बता दें कि गोवा यात्रा में कुछ ऐसी चीजें भी है जो आपको यहां नहीं करना चाहिए। अगर आप जानना चाहते हैं कि वो कौनसी चीजें है जो आपको गोवा में नहीं करना चाहिए इस लेख को जरुर पढ़ें, यहां हम आपको उन कामों के बारे में बताने जा रहें है जो आपको अपनी गोवा यात्रा के दौरान नहीं करना चाहिए।

गोवा में ये चीजें करने से बचे – Things Not To Do In Goa In Hindi

अगर आप गोवा की यात्रा पर है तो यह चीज़े से जरुर बचे वर्ना कट सकता है आपका चालान और हो सकती है आपको जेल। गोवा की यात्रा के लिए जरुरी टिप्स जो आपकी यात्रा को और भी रोमंक बना देगी।

1. सही टैक्सी का चुनाव करें

सही टैक्सी का चुनाव करें

अगर आप गोवा की यात्रा करने जा रहें है तो गोवा पहुँचने के बाद आपको टैक्सी किराये पर लेनी होती। हवाई अड्डे या रेलवे स्टेशन से मिलने वाली टैक्सी लेते समय या तो प्रीपेड टैक्सी का चुनाव करें या फिर ऐसी टैक्सी लें जो मीटर या टैरिफ कार्ड का इस्तेमाल करती हो। जो टैक्सी चालक मीटर या टैरिफ कार्ड का पालन नहीं करते वो आपसे ज्यादा पैसे चार्ज कर सकते हैं। ऐसे टैक्सी चालकों से आपको बचना चाहिए। अगर आप गोवा में सस्ती टैक्सी चाहते हैं तो बाइक टैक्सी का विकल्प चुन सकते हैं। ये आपको बहुत सस्ती पड़ेंगी।

2. गोवा में कचरा न फैलाएं

गोवा में कचरा न फैलाएं

अगर आप गोवा की यात्रा पर हैं तो यहां किसी भी प्रकार का कचरा फेकने से बचें। गोवा को समुद्र तटों, सफेद रेत और सुंदर, प्राचीन पानी के लिए पसंद किया जाता है। यहाँ समुद्र तटों की यात्रा करते समय किसी प्रकार की चीजों के रैपर और बीयर की बोतल छोड़ने से बचें। हर कहीं कचरा फेंकने से अच्छा है आप कई कचरा डिब्बे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

और पढ़े: गोवा का लोकप्रिय त्योहार 

3. अपने साथ कीमती सामान न ले जाएँ

अपने साथ कीमती सामान न ले जाएँ

अगर आप गोवा जाने के लिए पैकिंग कर रहे हैं तो अपने साथ बहुत सारा सामान और कीमती चीजें न लेकर जाएँ। जब आप गोवा में किसी होटल में रुकते हैं तो पर्यटक स्थलों की यात्रा करते समय होटल के कमरे में अपन कीमती सामान, पैसे या पर्स न छोडकर जाएं। गोवा की यात्रा के समय अपने साथ ज्यादा पैसे लेकर न जाए, बेहतर होगा कि आप रोजाना एटीएम का इस्तेमाल करें।

4. अनजान लोगों की तस्वीरें लेने से बचें

अनजान लोगों की तस्वीरें लेने से बचें

जब पर्यटक गोवा जैसी खूबसूरत जगह की यात्रा करते हैं तो सभी फ़ोटोग्राफ़ी के शौकीन लोग सूर्यास्त, समुद्र तटों और स्मारकों के पास फोटो क्लिक करना नहीं भूलते। लेकिन फोटो क्लिक करते समय उन लोगों की फोटो लेने से बचें जिनको आप नहीं जानते। आप किसी की परमिशन लेकर फोटो क्लिक कर सकते हैं लेकिन बता दें कि बिना किसी अनुमति के बिना उसकी तस्वीरें क्लिक करना आक्रामक और अवैध है।

और पढ़े: गोवा की नाइटलाइफ़ और टॉप 10 नाईट क्लब

5. गोवा में बीच पर जाते समय महंगी ज्वैलरी पहनने से बचें

गोवा में बीच पर जाते समय महंगी ज्वैलरी पहनने से बचें

जब भी आप गोवा की यात्रा करें तो बीच पर जाते समय महंगी ज्वैलरी पहनने से बचें। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि बहुत सी महिलाओं की आदत होती है कि जब भी वो किसी जगह घूमने जाती इतने सारे गहने पहनकर जाती हैं जैसे किसी शादी में जा रहीं हो।

6. छोटे कपड़ों में घूमते हुए लोगों को देखकर कभी न घूरें

छोटे कपड़ों में घूमते हुए लोगों को देखकर कभी न घूरें

गोवा अपने समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है, यहाँ पर लोगों का छोटे कपड़े पहन कर घूमने आम बात है। जब कोई दूसरे राज्य या शहर का व्यक्ति गोवा की यात्रा करता है तो वो समुद्र तट पर छोटे कपड़े पहने कर घूमती हुई लड़कियों को घूरने लगता है। हम मानते है कि ऐसे देखना कोई गलत बात नहीं है लेकिन कोई भी नहीं चाहता कि कोई उन्हें ऐसे लगातार घूरते रहे क्योंकि यह बहुत असभ्य और आक्रामक लगता है।

और पढ़े: गोवा ट्रिप पर क्या पहनना चाहिए क्या नहीं  

7. गोवा में टॉपलेस होकर न घूमें

गोवा में टॉपलेस होकर न घूमें

दुनिया के कई दूसरे देशों में समुद्र तट पर टॉपलेस होकर घूमना सामान्य बात है लेकिन भारत में इसकी अनुमति नहीं दी जाती। भले ही गोवा भारत में नाईट पार्टी के लिए प्रसिद्ध है लेकिन यहां के नियम वैसे ही हैं जो भारत के अन्य हिस्सों में मान्य हैं। यहां पर आप बिकनी और शॉर्ट्स और बाकी सब को पहन सकते हैं जो आप चाहते हैं, लेकिन आप यहाँ टॉपलेस होकर नहीं घूमा जा सकता।

8. गोवा में लुटने से बचें

गोवा में लुटने से बचें

जैसे ही आप गोवा में अपना कदम रखेंगे वहां आसपास के लोग आपको लूटने के लिए तैयार रहते हैं। यहाँ बहुत से लोग आपके पास किसी भी चीजों को सस्ता दाम में देने का ऑफर लेकर आयेंगे। लेकिन आप ऐसे लोगों से हमेशा सतर्क रहें।

और पढ़े: गोवा का कल्चर और संस्कृति

9. एडवेंचर खेलों में शामिल होते समय रखें सावधानी

एडवेंचर खेलों में शामिल होते समय रखें सावधानी

गोवा अपने आकर्षक बीचों के साथ रोमांचकारी पानी के खेल के लिए जाना जाता है और यदि आप एडवेंचर प्रेमी हैं तो यह आपके लिए सही जगह है। गोवा में आप कई तरह के साहसिक खेलों में भाग ले सकते हैं लेकिन इन खेलों में थोडा जोखिम होता है। जब भी आप गोवा में सर्फिंग या पैरासेलिंग जैसे खेलों में शामिल होने जाएं तो इसके बारे में जानने के लिए एक पेशेवर प्रशिक्षक की मदद लें। अपने आप को सुपरहीरो साबित करने के लिए रिस्क लेने की कोशिश न करें।

10. हद से ज्यादा शराब न पियें

हद से ज्यादा शराब न पियें

गोवा एक ऐसी जगह है जहां पर शराब और पार्टियों की कोई कमी नहीं है। बता दें कि गोवा में शराब काफी सस्ती है। अगर आप शराब का सेवन करते हैं तो कभी हद से शराब न पियें। यहां पर शराब पीकर कभी अपने होश न खोएं और यहां के स्थानीय लोगों से कभी झगड़ा न करने।

और पढ़े:

Write A Comment