Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Search in posts
Search in pages

Guru Shikhar In Hindi, गुरु शिखर, माउंट आबू में स्थित ऐसा स्थान है जो राजस्थान में पर्यटकों द्वारा घूमे जाने वाले सबसे खास पर्यटन स्थलों में से एक है। बता दें कि अगर आप शहर के तेज और व्यस्त जीवन से बचना चाहते हैं तो गुरु शिखर से अच्छा स्थान आपके लिए शायद ही कोई होगा। माउंट आबू से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गुरु शिखर अरावली रेंज की सबसे ऊँची चोटी है। गुरु शिखर की समुद्र तल से 1722 मीटर उंचाई है, जिसकी वजह से यहां से अरावली रेंज और माउंट आबू के हिल स्टेशन का मनमोहक दृश्य नज़र आता है। इस शिखर पर माउंट अबू वेधशाला और गुरु दत्तात्रेय का गुफा मंदिर, जिसमे भगवान विष्णु की पूजा होती है। माउंटअबू वेधशाला (Mt.Abu Observatory) में 1.2 मीटर इंफ्रारेड टेलीस्कोप है। यह वेधशाला अनुकूल मेघ परिस्थितियों की वजह से यहाँ स्थित है। गुरु शिखर की यात्रा करने के लिए आपको 15 किलोमीटर की ड्राइव के बाद, आपको चोटी पर जाने के लिए कुछ सीढ़ियां चढ़नी होंगी। अगर आप गुरु शिखर के बारे में और भी ज्यादा जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें, यहां हमने गुरु शिखर के इतिहास, गुरु शिखर कहाँ है, गुरु शिखर कैसे पहुंचे और घूमने की पूरी जानकारी दी है।

गुरु शिखर का इतिहास- Guru Shikhar History In Hindi

गुरु शिखर के पास करने लायक चीजें – Things To Do At Guru Shikhar In Hindi

गुरु शिखर के आसपास घूमने की जगहें- Places To Visit Around Guru Shikhar In Hindi

गुरु शिखर पर जाने का सबसे अच्छा समय- Best Time To Visit Guru Shikhar In Hindi

गुरु शिखर यात्रा के लिए टिप्स- Tips For Visiting Guru Shikhar In Hindi

माउंट आबू में रेस्तरां और स्थानीय भोजन- Restaurants And Local Food In Mount Abu In Hindi

गुरु शिखर पर कैसे पहुँचें- How To Reach Guru Shikhar In Hindi

  1. फ्लाइट से गुरु शिखर कैसे पहुंचे- How To Reach Guru Shikhar By Flight In Hindi
  2. सड़क मार्ग से गुरु शिखर कैसे पहुँचे- How To Reach Guru Shikhar By Road In Hindi
  3. ट्रेन से गुरु शिखर कैसे पहुँचे- How To Reach Guru Shikhar By Train In Hindi

गुरु शिखर की लोकेशन का मैप – Guru Shikhar Location

गुरु शिखर की फोटो गैलरी – Guru Shikhar Images

1. गुरु शिखर का इतिहास- Guru Shikhar History In Hindi

गुरु शिखर का इतिहास- Guru Shikhar History In Hindi

गुरु शिखर को शुरू के शिखर भी कहा जाता है। आपको बता दें कि इसका नाम गुरु दत्तात्रेय के नाम पर रखा गया था जिसके बारे में ऐसा कहा जाता है वो एक साधू के रूप में अपने दिनों में इस चोटी पर निवास करते थे। वे भगवान ब्रह्मा, विष्णु और शिव के अवतार के रूप में जाने जाते हैं। इस शिखर के ऊपर गुफा को उनके स्मरण के रूप में मंदिर के रूप में बदल दिया गया है। गुरु का नाम दत्तात्रेय दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है, आत्रेय और दत्ता। आत्रेय का अर्थ है अत्रि का पुत्र, अत्रि हिंदू पौराणिक कथाओं के एक ऋषि हैं जिन्होंने कई संख्या में भजनों की रचना की थी। यहां पर में एक मंदिर भी स्थित है जो दत्तात्रेय की माता अनसूया के समर्पण में बना हुआ है। बता दें कि गुरु दत्तात्रेय को भगवान विष्णु का एक अवतार माना जाता था, जिसके चलते यह मंदिर बहुत ज्यादा पवित्र स्थान बन गया है। यह जगह दत्तात्रेय और स्वामी रामनाथ चरणों का घर है। राजस्थान का एक मात्र हिल स्टेशन शिखर माउंट आबू वेधशाला(Observatory) का घर भी है। यह नवंबर 1994 से पूरी तरह से काम कर रहा है और इसरो की एक सुविधा है। इस वेधशाला को विशेष रूप से आकाशीय पिंडों के ग्राउंड-आधारित अवरक्त अवलोकनों का अध्ययन करने के लिए बनाया गया है। यह वेधशाला इसरो के सबसे महत्वपूर्ण इन्फ्रास्ट्रक्चर्स में से एक है।

2. गुरु शिखर के पास करने लायक चीजें – Things To Do At Guru Shikhar In Hindi

अगर आप गुरु शिखर की यात्रा करने जा रहे हैं तो आपके लिए सुबह पैदल यात्रा करना दो कारणों से काफी अच्छा साबित हो सकता है। पहला कारण लुभावने सूर्योदय का दृश्य और दूसरा दुकानों द्वारा परोसा जाने वाला नाश्ता। यहां रस्ते के किनारे पर स्थित दुकानें बहुत ही स्वादिष्ट नाश्ता बेचती हैं और इनकी चाय भी काफी अच्छी होती है। यहां आप दिन के किसी भी समय अच्छा भोजन प्राप्त कर सकते हैं। खाने की दुकानों के अलावा यहां पर कई ऐसी दुकानें भी है जो सुंदर स्मृति चिन्ह बेचती हैं। यहां के आकर्षक दृश्य फोटोग्राफी के लिए बहुत अच्छे हैं। अपनी गुरु शिखर की यात्रा के दौरान आप दत्तात्रेय के मंदिर के दर्शन करने के लिए भी जा सकते हैं, जो आपकी यात्रा में एक पवित्र स्पर्श जोड़ देगा।

3. गुरु शिखर के आसपास घूमने की जगहें- Places To Visit Around Guru Shikhar In Hindi

जो भी पर्यटक गुरु शिखर की यात्रा कर रहे हैं उनको यहां स्थित भगवान ब्रह्मा, विष्णु और शिव के अवतार के रूप में माना जाने वाला दत्तात्रेय के मंदिर में जरुर जाना चाहिए। इसके पास अन्य मंदिरों में चामुंडी मंदिर, शिव मंदिर और मीरा मंदिर शामिल हैं। इसके अलावा यहां स्थित माउंट आबू वेधशाला बेहद खास है। यहां एक शांति पार्क भी है जो गुरु शिखर के करीब स्थित है और पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है।

और पढ़े: माउंट आबू घूमने की पूरी जानकारी और 11 खास जगह

4. गुरु शिखर पर जाने का सबसे अच्छा समय- Best Time To Visit Guru Shikhar In Hindi

गुरु शिखर पर जाने का सबसे अच्छा समय- Best Time To Visit Guru Shikhar In Hindi

अगर आप गुरु शिखर जाने के लिए अच्छे समय के बारे जानना चाहते है तो आपको बता दें कि यहां की यात्रा का अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के महीनों के दौरान है। अक्टूबर और और नवंबर के दौरान अगर आप इस जगह की यात्रा करते हैं तो इस समय के मौसम में यहां अधिक बादल और धुंध हो जाता है। ऐसे समय में गुरु शिखर के लिए चढ़ाई करना बादलों के माध्यम से चलने जैसा महसूस होगा क्योंकि चारों तरफ धुंध होती है।

5. गुरु शिखर यात्रा के लिए टिप्स- Tips For Visiting Guru Shikhar In Hindi

गुरु शिखर यात्रा के लिए टिप्स- Tips For Visiting Guru Shikhar In Hindi

Image Credit: Mohit Sen

गुरु शिखर की चढ़ाई के समय सड़क खत्म होने के बाद रस्ते बहुत ही असमान होते हैं, इसलिए बुजुर्गों और बच्चों के साथ यात्रा करते समय आपको सतर्क रहना होगा।

गुरु शिखर जाते समय आरामदायक फुटवियर पहन कर जाएँ जो अच्छी तरह से जमीन पर टिके रहें। कई जगहों पर चढ़ाई थोड़ी खड़ी हो सकती है लेकिन इसको पार करना कोई मुश्किल काम नहीं है।

6. माउंट आबू में रेस्तरां और स्थानीय भोजन- Restaurants And Local Food In Mount Abu In Hindi

माउंट आबू में रेस्तरां और स्थानीय भोजन- Restaurants And Local Food In Mount Abu In Hindi

गुरु शिखर माउंट अबू में घूमने की एक बहुत ही अच्छी जगह है। माउंट अबू राजस्थान का एक मात्र हिल स्टेशन होने की वजह से यहां पर पर्यटकों की काफी भीड़ रहती है। इस शहर में एक ही प्रकृति का भोजन उपलब्ध है। एक लोकप्रिय जैन तीर्थ स्थल होने की वजह से यहाँ बड़ी संख्या में शुद्ध-शाकाहारी रेस्तरां उपलब्ध हैं। अगर आप मांसाहारी भोजन की तलाश में हैं तो आपको इसकी कम ही उम्मीद रखनी चाहिए। यहां के स्थानीय राजस्थानी भोजन के अलावा पंजाबी और चीनी व्यंजन परोसने वाले कई रेस्तरां हैं, जिसमे से ज्यादातर शहर के पास स्थित हैं। अगर आप हमारी माने तो हम आपको चीनी / पंजाबी को छोड़कर यहां के स्थानीय भोजन का स्वाद लेने की सलाह देंगे। इसके साथ ही जब आप गुरु शिखर की यात्रा करेंगे तो आपको रस्ते में कई दुकानें या स्टाल मिलेगी जो गर्म चाय और भोजन परोसते हैं। पैदल यात्रा में पूरे रस्ते आपको स्नैक्स, चिप्स और पानी की बोतल जैसे पैकेज फूड भी आसानी से मिल जायेंगे।

और पढ़े: सहेलियों की बाड़ी उदयपुर घूमने की जानकारी

7. गुरु शिखर पर कैसे पहुँचें- How To Reach Guru Shikhar In Hindi

माउंट अबू से गुरु शिखर की दूरी 15 किलोमीटर है, जहां पहुंचने के लिए पर्यटक टैक्सी या कैब किराए पर ले सकते हैं। सबसे टॉप पॉइंट पर पहुंचने के लिए थोड़ी चढ़ाई चढ़ कर जाना होगा। जिसके लिए किराए के लिए दो पहिया वाहन भी उपलब्ध हैं।

7.1 फ्लाइट से गुरु शिखर कैसे पहुंचे- How To Reach Guru Shikhar By Flight In Hindi

फ्लाइट से गुरु शिखर कैसे पहुंचे- How To Reach Guru Shikhar By Flight In Hindi

अगर आप गुरु शिखर की यात्रा करने के लिए जाना चाहते हैं और ट्रेन से सफर कर रहे हैं तो हम आपको यह पहले ही बता चुकें है कि गुरु शिखर माउंट अबू से 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। माउंट अबू का निकटतम हवाई अड्डा उदयपुर शहर में स्थित है। उदयपुर से माउंट अबू की दूरी करीब 185 किमी है। इसके अलावा हवाई जहाज से अहमदाबाद के हवाई अड्डे के लिए भी उड़ान ले सकते हैं जो माउंट आबू से 221 किमी दूर है। यह हवाई अड्डा कई हवाई उड़ानों के माध्यम से देश के सभी प्रमुख हवाई अड्डों से जुड़ा हुआ है।

7.2 सड़क मार्ग से गुरु शिखर कैसे पहुँचे- How To Reach Guru Shikhar By Road In Hindi

सड़क मार्ग से गुरु शिखर कैसे पहुँचे- How To Reach Guru Shikhar By Road In Hindi

माउंट आबू के पास स्थित गुरु शिखर पहुंचने के लिए सड़क मार्ग से यात्रा करना एक बेहतर विकल्प है। माउंट आबू सड़कों के माध्यम से सभी प्रमुख शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। इसके निकट से राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 14 है जो इससे 24 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

7.3 ट्रेन से गुरु शिखर कैसे पहुँचे- How To Reach Guru Shikhar By Train In Hindi

ट्रेन से गुरु शिखर कैसे पहुँचे- How To Reach Guru Shikhar By Train In Hindi

माउंट आबू में शहर में स्वयं का कोई रेलवे स्टेशन नहीं है। गुरु शिखर जाने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन माउंट आबू रोड पर है और शहर से 28 किमी दूर है। यह रेलवे स्टेशन भारत के प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली, अहमदाबाद, जयपुर और मुंबई से अच्छी तरह जुड़ा है।

और पढ़े: कुंभलगढ़ किले का इतिहास और इसके पास प्रमुख पर्यटन स्थल

8. गुरु शिखर की लोकेशन का मैप – Guru Shikhar Location

9. गुरु शिखर की फोटो गैलरी – Guru Shikhar Images

और पढ़े:

Write A Comment