राजस्थान का प्रसिद्ध खाना जिनके बारे में जानकार ही आ जायेगा आपके मुह में पानी – Famous Food of Rajasthan In Hindi

Famous Food Of Rajasthan In Hindi : राजपूतों की रजवाड़ी भूमि राजस्थान अपनी प्राचीन विरासत, महलो, किलो, मंदिरों, संस्कृति, बाजारों और लोक परम्पराओं के साथ साथ अपने स्थानीय खाने के लिए भी काफी फेमस है। राजस्थान के प्रसिद्ध खाने में टैंगी वेजी करी और मसालेदार मीट से लेकर स्वादिष्ट मिठाइयाँ तक वह सभी डिश शामिल है जो पर्यटकों को उँगलियाँ चाटने पर मजबूर कर देती है। देखा जाये तो राजस्थान के फेमस फ़ूड राजस्थान के पर्यटन में भी इम्पोर्टेंट कंट्रीब्यूशन करते है, क्योंकि बहुत से इंडियन और फॉरेनर टूरिस्ट राजस्थान के फेमस फ़ूड को एन्जॉय करने के लिए ट्रेवल करना पसंद करते है।

यदि आप कभी राजस्थान की ट्रिप पर जायें तो राजस्थान के प्रसिद्ध स्थानीय व्यंजन का लुफ्त जरूर उठायें तो आइये इस आर्टिकल के माध्यम से हम राजस्थान का  प्रसिद्ध खाना की लिस्ट पर नजर डालते है यकीन माने इनके बारे में जानकर ही आपके मुह में पानी आ जायेगा।

राजस्थान का फेमस वेजिटेरियन खाना – Vegetarian food of Rajasthan In Hindi

राजस्थान का फेमस वेजिटेरियन खाना - Vegetarian food of Rajasthan In Hindi

 दाल बाटी चूरमा – Dal Bati Churma In Hindi

दाल बाटी चूरमा राजस्थान का प्रसिद्ध खाना (Famous Food of Rajasthan In Hindi)में से एक है जिसे किसी इंट्रोडक्शन की आवश्यकता नही है। राजस्थान का प्रतिष्ठित पारंपरिक भोजन दाल बाटी चूरमा न केवल देशी लोगों के बीच, बल्कि फॉरेनर टूरिस्ट के बीच भी बहुत पसंदीदा है।

बता से दाल बाटी चूरमा में आटे से बनी बाटी को पकाने के बाद उसे घी में डुबोया जाता है, जो इसे घी के तडके का काम करता है।

इसके अलावा इस बाटी के साथ खाने के लिए चना तुअर, मूंग, उड़द से मिलकर दाल होती है जिसे पंचमेल दाल कहा जाता है।

यदि आप राजस्थान घूमने जाने वाले है तो राजस्थान के फेमस डिश में से एक दाल बाटी चूरमा को चखना बिलकुल मिस ना करें।

गट्टे की सब्जी एंड गट्टे की पुलाव / खिचड़ी – Gatte ki Sabzi & Gatte ka Pulao/Khichdi In Hindi

यदि आप राजस्थान की ट्रिप पर है और राजस्थान का फेमस फ़ूड (Famous Food of Rajasthan In Hindi) सर्च कर रहे है तो आपको गट्टे की सब्जी को अवश्य टेस्ट करना चाहिये, कहा जाता है राजस्थान की शाही खाने की थाली भी गट्टे की सब्जी के बिना पूरी नही होती है।

गट्टे की सब्जी में गट्टे के छोटे छोटे पकोड़े जैसे होते है जिन्हें फ्राई करके मसालेदार करी में डाला जाता है और गट्टे की सब्जी रेडी हो जाने के बाद इसे रोटी या राइस के साथ सर्व किया जाता है।

केर सांगरी –  Ker Sangri In Hindi

केर सांगरी राजस्थान का प्रसिद्ध खाना  (Famous Food of Rajasthan In Hindi) में से एक है, जो जैसलमेर, बीकानेर  और जोधपुर सहित रेगिस्तानी जिलों में काफी लोकप्रिय है।

इस डिश को सेम और बैरी को मसालों के साथ फ्राई करके बनाया जाता है। यह दिखने में उतनी अट्रैक्टिव नही होती है, लेकिन इसका टेस्ट उंगलिया चाटने पर मजबूर कर देते है जिसे राजस्थान की फेमस बाजरे की रोटी के साथ खाया जाता है।

राजस्थानी कढ़ी – Rajasthani Kadhi In Hindi

कढ़ी राजस्थान के साथ साथ पूरी इंडिया के फेमस फ़ूड में से एक है, लेकिन यदि आप कढ़ी के असली स्वाद को चखना चाहते है तो यह आपको राजस्थान के अलावा और कही नही मिल सकता।

राजस्थान की कढ़ी तीखे और मसालेदार टेस्ट का कॉम्बिनेशन प्रदान करती है जिसे बेसन के पकोड़े, छाछ, बेसन और घी से तैयार किया जाता है।

कढ़ी राजस्थान का एक पारंपरिक भोजन है, जो स्थानीय लोगो के साथ साथ इंडियन और फॉरेनर टूरिस्ट को भी खूब पसंद आता है।

मेथी बाजरा पुरी – Methi Bajra Puri In Hindi

राजस्थान के फेमस फ़ूड में से एक मेथी बाजरा पुरी राजस्थान के हेल्थी भोजन है जिसे ब्रेक फ़ास्ट में खूब पसंद किया जाता है।

मेथी बाजरा पुरी बाजरा के आटे और ताजा मेथी को मिक्स करके तेल में तला जाता है, जिसे कढ़ी / सब्जी के साथ भी परोसा जा सकता है, जिससे यह पूरी तरह से स्वादिष्ट हो जाती है।

यदि आप राजस्थान की ट्रिप पर जाने वाले है और राजस्थान के फेमस फ़ूड (Famous Food of Rajasthan In Hindi) सर्च कर रहे है तो आप मेथी बाजरा पुरी को अपनी ट्रिप में टेस्ट करना बिलकुल मिस ना करें।

मिर्ची बड़ा – Mirchi Bada In Hindi

मिर्ची बड़ा राजस्थान की एक और स्पाईसी डिस है जिसे सुबह ब्रेकफास्ट और इवनिंग में चाय के साथ पसंद किया जाता है।

यह डिस स्नैक्स की वैराइटी है जिसे बनाने के लिए पहले बड़ी बड़ी हरी मिर्च के अन्दर आलू और मसाला भरा जाता है और फिर डीप फ्राई किया जाता है।

राजस्थान की फेमस डिश  में से मिर्ची बड़ा स्थानीय लोगो के साथ साथ टूरिस्टस द्वारा भी खूब पसंद की जाती है।

मावा कचोरी एंड प्याज कचोरी – Mawa Kachori and Pyaz Kachori In Hindi

राजस्थान कचौरी और मावा के लिए प्रसिद्ध है इसीलिए कचोरी राजस्थान का फेमस खाना की लिस्ट में टॉप पर है।

मावा कचौरी को सूखे मेवों और खोये से बनाया जाता है, जिसे डीप फ्राई किया जाता है, और फिर चीनी की चाशनी में डुबाया जाता है। जबकि प्याज़ कचौरी में प्याज, आलू और मसालों की ग्रेवी  भरी जाती है।

मावा कचोरी और प्याज कचोरी दोनों ही राजस्थान के स्ट्रीट फूड के रूप में बेहद प्रसिद्ध हैं जिन्हें ब्रेकफास्ट में पसंद में किया जाता है।

 आम की लौंजी – Aam ki Launji In Hindi

आम की लौंजी राजस्थान की फेमस डिशिस (Famous Food of Rajasthan In Hindi) में से एक है जिसे गर्मियों के मौसम में चिलचिलाती गर्मी को मात देने के लिए पकाया जाता है।

कच्चे आम, सौंफ और चीनी से मिलकर तैयार होने वाली आम की लौंजी खट्ट मिट्ठी टेस्ट वाली होती है जिसे थाली के साथ परोसा जाता है। आम की लौंजी राजस्थान का प्रसिद्ध खाना में एक एक्स्ट्रा टेस्ट के रूप में कार्य करती है जिसे किसी भी सब्जी, रोटी या पुड़ी के साथ खाया जा सकता है।

और पढ़े : राजस्थान के प्रमुख उत्सव और मेले

राजस्थान का फेमस नॉन – वेजिटेरियन खाना – Non-vegetarian food of Rajasthan In Hindi 

राजस्थान का फेमस नॉन - वेजिटेरियन खाना - Non-vegetarian food of Rajasthan In Hindi 

लाल मास – Laal Maas In Hindi

जब आप राजस्थान का फेमस फ़ूड की बात करते हैं, तो लाला मास नॉन-वेज लवर्स के लिए राजस्थान का फेमस नॉन – वेजिटेरियन खाना (Famous Food of Rajasthan In Hindi) की लिस्ट में सबसे टॉप पर आता है। फेमस नॉन – वेजिटेरियन लाल मास को मटन, लाल मिर्च और गर्म मसालों के ग्रेवी के साथ पकाया जाता है।

अगर आप नॉन – वेजिटेरियन खाने की दीवाने तो आपको अपनी लाइफ में एक बार लाल मास को ट्राय करे जरूर करना चाहिये।

मोहन मॉस – Mohan maas In Hindi

राजस्थान की नॉन-वेज थाली की एक और शाही डिश, मोहन मास एक टेस्टी  नॉन – वेजिटेरियन खाना है जिसे स्थानीय लोगो और पर्यटकों द्वारा खूब पसंद किया जाता है।

मोहन मॉस को सूखे मेवों से भरा हुआ दूध और मलाई में पकाया जाता है और अंत में इलायची और दालचीनी के साथ गार्निश किया जाता है, यकीन माने इसे टेस्ट करने के बाद आप अपनी उँगलियाँ चाटने पर मजबूर हो जायेगे।

भूना कुकड़ा चिकिन – Bhuna Kukda (Chicken) In Hindi

भूना कुकड़ा राजस्थान का फेमस नॉन – वेजिटेरियन चिकिन डिश है। भूना कुकड़ा एक टेस्टी ग्रेवी डिश है जिसे ताज़ी धनिया के साथ सर्व की जाता है।

यदि आप राजस्थान का फेमस नॉन – वेजिटेरियन खाना (Non-vegetarian food of Rajasthan In Hindi) सर्च कर रहे है तो आपको राजस्थान की फेमस नॉन – वेजिटेरियन डिश भूना कुकड़ा को टेस्ट जरूर करना चाहिये।

और पढ़े : राजस्थान की यात्रा के लिए टिप्स और ध्यान रखने योग्य बातें

राजस्थान की फेमस मिठाईयां – Famous sweets of Rajasthan In Hindi

राजस्थान की फेमस मिठाईयां – Famous sweets of Rajasthan In Hindi

दिलकुशार – Dilkushar In Hindi

दिलकुशार राजस्थान की प्रसिद्ध मिठाइयाँ (Famous sweets of Rajasthan In Hindi) में से एक है जिसे बेसन की बर्फी के नाम से भी जाना जाता है। एक पारंपरिक राजस्थानी मिठाई है जिसे बेसन को भूंज कर  खोआ, मलाई, घी के साथ बनाई जाती है। दिलकुशार दिवाली गिफ्ट के रूप में काफी लोकप्रिय है जिसे उस उत्सव के दौरान के दूसरे का मुह मीठा करने के लिए खूब पसंद किया जाता है।

चूरमा लड्डू – Churma Ladoo In Hindi

चूरमा लड्डू राजस्थान की सबसे पसंदीदा स्वीट्स में से एक है जो गेहूं के आटे, गुड़ और देसी घी से मिलकर तैयार होता है। चूरमा लड्डू बनने के बाद इसे खसखस ​​के साथ गार्निश किया जाता है जो इसे और अट्रैक्टिवऔर टेस्टी बना देता है। यदि स्वीट्स की शौक़ीन है तो आपको एक बार राजस्थान के फेमस चूरमा लड्डू को टेस्ट जरूर करना चाहिये।

 बादाम का हलवा – Badam ka Halwa In Hindi

बादाम का हलवा राजस्थान की एक शाही मिठाई है जिसे बादाम शीरा के नाम से भी जाना जाता है। छिलके वाले बादाम, दूध, चीनी, घी और इलायची पाउडर से मिलकर तैयार होने वाला बादाम का हलवा राजस्थान की फेमस मिठाईयां (Famous sweets of Rajasthan In Hindi) में से एक है।

इस लाजवाब स्वीट्स को शादीयों, बर्थ डे पार्टी जैसे बिभिन्न अवसरों पर सर्व किया जाता है। कहा जाता है बादाम के हलवा बिना कोई फंशन अधुरा रहता है।

घेवर – Ghewar In Hindi

घेवर आटे, दूध और चीनी की चाशनी से बना एक गोल आकार का मीठा व्यंजन है, जो राजस्थान की फेमस  मिठाईयां में से एक है। घेवर विशेष रूप से तीज और रक्षा बंधन के दौरान तैयार किया जाता है और इस मिठाई की बिना यह त्यौहार बेरंग होते है। यदि राजस्थान टूर पर जाने वाले है और राजस्थान की फेमस स्वीट्स को सर्च कर रहे है तो आपको घेवर को अवश्य आजमाना चाहिये। बता दे घेवर भी तीन टाइप के होते है,मलाई घेवर, मावा घेवर, और प्लेन घेवर।

और पढ़े : राजस्थान के 10 प्रमुख पर्यटन स्थल

इस आर्टिकल में आपने राजस्थान का फेमस फ़ूड, नॉन वेजिटेरियन खाने और राजस्थान की फेमस मिठाईयां के बारे में जाना है आपको हमारा यह लेख केसा लगा हमे कमेंट्स में जरूर बतायें।

इसी तरह की अन्य जानकारी हिन्दी में पढ़ने के लिए हमारे एंड्रॉएड ऐप को डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक करें। और आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी फ़ॉलो कर सकते हैं।

और पढ़े :

Leave a Comment